ई रिक्शा के लिए लोन कैसे लें [सितम्बर 2023]|E Rickshaw Kisto Par Kaise Le

ई रिक्शा के लिए लोन कैसे लें [सितम्बर 2023]: दोस्तों आज के आर्टिकल के माध्यम से हम आपको ई रिक्शा लोन के बारे में जानकारी देंगे इसलिए आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक अवश्य पढ़े.

वर्तमान समय में हमारे देश की जनसंख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है जिसके चलते रोजगार के अवसर भी ना के बराबर हो रहे हैं.

यदि आप किसी भी शहर में रहते हैं और आप अपना अच्छा कारोबार करना चाहते हैं तो ऐसे में आपके पास ई रिक्शा चलाने का एक काफी अच्छा रोजगार उपलब्ध है.यह एक ऐसा रोजगार है जिसके माध्यम से आप कम लागत पर हाई रिटर्नस प्राप्त कर सकते हैं.

दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे ई रिक्शा लोन लिया जा सकता है, ई रिक्शा लोन पर कैसे मिलेगा, ई रिक्शा लोन पर लेने के लिए क्या करना होगा.

इसके अलावा यहां पर जानकारी दी जाएगी E Rickshaw लोन पर कैसे लें, ई रिक्शा का प्राइस क्या है, ई-रिक्शा को किस्तों में कैसे खरीदें, ई रिक्शा लोन के लिए आवेदन कैसे करना है.

क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगने वाले हैं , एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया क्या लगेगा और भी कई सारी जानकारी यहां पर आपको देखने को मिलेगी.

पोस्ट मुख्य हैडलाइन👉 छिपाए

E Rickshaw लोन क्या है?

e rickshaw loan kaise le hindi

ई-रिक्शा को किस्तों में खरीदने की प्रक्रिया को ई रिक्शा लोन कहते हैं, वर्तमान समय में कई सारी फाइनेंस कंपनी बैंक इस लोन को देने की सुविधा देती है ताकि लोग अपना छोटा मोटा काम करके रोजगार के अवसर उपलब्ध कर सके.

हाल ही में बहुत सारे लोग दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद जैसे कई सारे राज्य में इस काम को कर रहे हैं.

ई-रिक्शा खरीदने पर सरकार के द्वारा सब्सिडी भी दी जाती है. वर्तमान समय में ई-रिक्शा को आप 1.25 लाख रुपए के करीब खरीद सकते हैं.

ई रिक्शा लोन In Hindi

ई रिक्शा लोन एक बिजनेस कैटेगरी का लोन आता है. इस लोन को आप अपने नजदीकी ई रिक्शा शोरूम से अपने डॉक्यूमेंट जमा करके ले सकते हैं. लोन को लेने के लिए आधार कार्ड पैन कार्ड और बैंक खाता संख्या के साथ अन्य डॉक्यूमेंट की आवश्यकता भी पड़ेगी.

अगर आप सब्सिडी प्राप्त करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको बैंक द्वारा निर्धारित टर्म्स ऑफ कंडीशन को भी फॉलो करना होगा. नीचे हमें सारणी में ई रिक्शा लोन से जुड़ी जानकारी दी है:

लोन का नामई रिक्शा लोन कैसे ले
लोन का प्रकारव्हीकल लोन
कितना लोन ले सकते हैंवाहन की कीमत के 80 से 90% तक लोन लिया जा सकता है.
कितने इंटरेस्ट रेट लगेगाई रिक्शा लोन लेने का इंटरेस्ट रेट आवेदक के क्रेडिट हिस्ट्री और बैंकिंग इतिहास पर निर्भर करता है यहां पर इंटरेस्ट रेट 10.5% से शुरू होता है.
लोन लेने के लिए जरूरी दस्तावेजआधार कार्ड, पैन कार्ड ,बैंक खाता संख्या इत्यादि अन्य.
लोन लेने का तरीकाबैंक से , एजेंसी से
लोन के लिए आवेदन कौन कर सकता हैइस लोन के लिए आवेदन हर भारतीय नागरिक कर सकते हैं जिसकी उम्र 21 वर्ष से अधिक है, इस लोन के लिए आवेदन महिलाएं भी कर सकती है. जहां पर उन्हें छूट भी दी जाती है.

ई-रिक्शा लोन हेतु आवश्यक दस्तावेज (E-Rickshaw Loan Required Documents )

  • आधार कार्ड (Aadhar Card)
  • पैन कार्ड (PAN Card)
  • इनकम का प्रमाण (Income Proof)
  • यदि आवेदक BPL परिवार से है. तो BPL Card जरूरी है.
  • बैंक खाता पासबुक (Bank Account Passbook)

E Rickshaw लोन लेने के लिए पात्रता

ई रिक्शा लोन लेने के लिए कुछ टर्म्स ऑफ कंडीशन का पालन करना होता है जो कि इस प्रकार है:

  • सबसे पहले आवेदक एक भारतीय नागरिक होने चाहिए
  • आवेदक की उम्र 21 वर्ष अधिक होनी चाहिए
  • आवेदक के पास आधार कार्ड पैन कार्ड मौजूद होना चाहिए
  • लोन लेने के लिए एक बैंक खाता संख्या की आवश्यकता पड़ेगी
  • इसके अलावा आवेदक के पास इंटरनेट बैंकिंग डेबिट कार्ड और चेक बुक भी होनी चाहिए
  • अपनी डिटेल वेरिफिकेशन करने की आधार लिंक मोबाइल नंबर का होना भी जरूरी है
  • लोन आवेदन करने के लिए अपने नजदीकी शुरू में जाना होगा
  • अच्छी क्रेडिट लिमिट प्राप्त करने के लिए आवेदन कैसे बिल्कुल 750 से अधिक होना चाहिए.
  • बैंकों के चक्कर काटने से बचने के लिए आप अपने नजदीकी शोरूम में जाकर वहां से आवेदन कर सकते हैं.
  • बैंक द्वारा निर्धारित टर्म्स ऑफ कंडीशन को फॉलो करके तुरंत लोन लिया जा सकता है.

E Rickshaw लोन लिया जा सकता है?

E Rickshaw लोन को बैंक से, फाइनेंस कंपनी और एजेंसी से लिया जा सकता है. यहां पर हमने नीचे स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस से बताया है कि कैसे आपको ई रिक्शा लोन मिलेगा:

ई रिक्शा लोन बैंक से कैसे लें?

Step👉: अगर आप बैंक से लोन लेकर ई रिक्‍शा खरीदना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने सभी दस्‍तावेजों के साथ बैंक में जाना होगा.

Step👉: इसके बाद आपको लोन के लिए फार्म भरना होगा.

Step👉: अब आपको अपने सभी दस्‍तावेज आपको बैंक कर्मी को दिखाने होंगे.

Step👉: इसके बाद यदि कुछ नए दस्‍तावेज चाहिए होंगे तो आपको बता दिया जाएगा.

Step👉: यदि आप बैंक की तरफ से मांगे गए सभी दस्‍तावेज पूरे कर लेते हैं तो आपका लोन पास कर दिया जाएगा.

Remember : हम आपको बता दें कि आपको ये लोन आपके बैंक खाते में ना आकर सीधा ई रिक्‍शा बेचने वाले के बैंक खाते में दिया जाएगा, इसलिए बैंक जाने से पहले आप वो जगह तय कर लें, जहां से आप ई रिक्‍शा खरीदना चाहते हैं.

ई रिक्शा लोन सीधे एजेंसी से कैसे लें?

Step. एजेंसी से लोन लेने के लिए सबसे पहले आप जो ई-रिक्शा लेना चाहते हैं उसका मॉडल, कलर इत्यादि अन्य पहले से डिसाइड कर ले उसके बाद अपने नजदीकी ई रिक्शा एजेंसी में जाए.

Step. वहां पर अपने सभी जरूरी डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड पैन कार्ड बैंक खाता संख्या कैंसिल चेक जैसे डाक्यूमेंट्स साथ लेकर जाए.

Step. अब वहां पर कई सारी फाइनेंस कंपनी होगी जो कि आपको Loan Offer करेगी.

Step. सभी कंपनियों के प्लान देखें, और यह निश्चित करेगी आपको कहां से सस्ती ब्याज दर पर लोन मिल रहा है, और आपको कितना डिस्काउंट मिल रहा है.

Step. इसके बाद अपने सभी डाक्यूमेंट्स को आवेदन फॉर्म के साथ अटेस्टेड करके जमा कर दें.

Step. अब आपको उस फाइनेंस कंपनी से सीधे वाहन की कीमत के 80 से 85% तक लोन राशि दे दिया जाएगा. 15 से 20% राशि की आपको खुद से पेमेंट करनी होगी.

ध्यान दें : अगर कोई सरकार की योजना चलाई जा रही है तो उसके अंतर्गत लोन आवेदन करें ताकि आपको सब्सिडी राशि भी मिल जाए.

Step. अगर आप बैंक से लोन लेकर ई रिक्‍शा खरीदना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने सभी दस्‍तावेजों के साथ बैंक में जाना होगा.

Step. इसके बाद आपको लोन के लिए फार्म भरना होगा.

Step. अब आपको अपने सभी दस्‍तावेज आपको बैंक कर्मी को दिखाने होंगे.

Step. इसके बाद यदि कुछ नए दस्‍तावेज चाहिए होंगे तो आपको बता दिया जाएगा.

Step. यदि आप बैंक की तरफ से मांगे गए सभी दस्‍तावेज पूरे कर लेते हैं तो आपका लोन पास कर दिया जाएगा.

Remember : हम आपको बता दें कि आपको ये लोन आपके बैंक खाते में ना आकर सीधा ई रिक्‍शा बेचने वाले के बैंक खाते में दिया जाएगा, इसलिए बैंक जाने से पहले आप वो जगह तय कर लें, जहां से आप ई रिक्‍शा खरीदना चाहते हैं.

ई रिक्शा लोन कितने रुपए तक मिल सकता है

ई रिक्शा लोन को आवेदक वाहन की कीमत के 75 से 90% तक ले सकता है यहां पर आवेदक व्यक्ति को अपनी जेब से 15 से 20% डाउन पेमेंट करनी होती है.

आसान भाषा में अगर आवेदक ₹100000 की कोई ई रिक्शा ले रहा है तो ऐसे में उसे 15 से ₹20000 डाउन पेमेंट के तौर पर शोरूम में पेमेंट करनी होगी, बाकी की पेमेंट आप हर महीने मासिक किस्तों में कर सकते हैं.

जब आपका ई रिक्शा का काम चल जाएगा अब आप इस लोन को समय पर जमा करके अपनी क्रेडिट लिमिट को बढ़ा सकते हैं.

वैसे यहां पर किसी भी तरीके से निश्चित नहीं किया गया है कि आपको कितनी लोन राशि मिल सकती है यह जानने के लिए आप अपने नजदीकी ई-रिक्शा शोरूम से संपर्क कर सकते हैं.

E Rickshaw लोन लेने पर कितना इंटरेस्ट रेट लगेगा ?

ई रिक्शा लोन को आवेदक के सिविल स्कोर और क्रेडिट स्कोर को चेक करने के बाद दिया जाता है .अगर आप सीधे एजेंसी से ई रिक्शा लोन लेते हैं तो लगभग 12 से 14 प्रतिशत के हिसाब से इंटरेस्टेड देना होगा. लेकिन यदि आप बैंक से लोन लेते हैं तो आपको 7 से 8 प्रतिशत तक का ब्‍याज देना होगा.

इसके अलावा अगर सरकार की कोई योजना चल रही होगी तो आपको सब्सिडी भी दी जाएगी. ध्यान दें बैंक से लोन लेने पर समय अधिक लग सकता है.

ई रिक्शा लोनइंटरेस्ट रेट
एजेंसी से लोन लेने पर इंटरेस्ट रेट12% से 14% वार्षिक ब्याज दर
बैंक से लोन लेने पर7 से 8% वार्षिक ब्याज दर से

इनको भी पढ़े

ई रिक्शा लोन की समय सीमा

ई रिक्शा लोन को आमतौर पर 1 साल से लेकर 3 साल के लिए लिया जा सकता है, अगर आप बैंक से लोन ले रहे हैं तो वहां पर आपको 5 साल की अवधि देखने को मिल जाती है.

ध्यान दें : इस लोन को 1 वर्ष से कम समय अवधि के लिए नहीं लिया जा सकता. भले ही आप उसे एक साल से पहले ही चुकाने की क्षमता रखते हों. लोन को लेने के लिए आवेदक को अपना बैंक खाता 6 महीने तक अच्छे से मैनेज करना होगा, ताकि लोन मिलने में आसानी हो.

E Rickshaw लोन लेते समय किन बातों का ध्यान रखें?

अगर आप ई रिक्शा लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको इन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है अन्यथा आपको लोन मिलने में कई तरह की समस्याएं हो सकती है:

  • अक्सर लोग बिना सोचे समझे ई रिक्शा लोन ले लेते हैं लेकिन आगे चलकर कमाई ना होने की वजह से उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. अगर आपको इसके बारे में किसी भी तरह का एक्सपीरियंस नहीं है तो इस लोन को लेने से बचें.
  • किसी के देखा देखी मैं इस लोन पर लेना भी मूर्खता है.
  • अगर आप बैंक से लोन लेते हैं तो वहां पर इंटरेस्ट रेट थोड़ा कम लगता है जिसे आप आसान किस्तों में चुका सकते हैं.
  • जब भी यह लोन ले किसी भी फाइनेंस कंपनी या फिर बैंक, एजेंसी से तो इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि इस लोन को लेने के बाद किसी तरह का Hidden Charges तो नहीं लिया जा रहा, क्योंकि कई बार कुछ बैंक और फाइनेंस कंपनी बाद में हिडन चार्ज लगानी शुरू कर देते हैं.
  • लोन लेते समय अपनी सूझबूझ का इस्तेमाल करें, यह जानने की कोशिश करें कि आपसे कितना इंटरेस्ट रेट वसूला जाएगा, और यह लोन कितने समय के लिए होगा. क्योंकि एक बार लोन लेने के बाद यह बदलना संभव नहीं होगा.
  • ई रिक्‍शा खरीदते समय उसके मॉडल और रंग इत्यादि का सोच समझकर चुनाव करें, क्‍योंकि इसके बाद जब तक आप इस नोन को चुका नहीं देते तब तक आप इस ई रिक्शा को बेच भी नहीं सकेंगे.
  • अगर आप एजेंसी से लोन लेते हैं तो ऐसे मैं आपको अपना बैंक खाता वहीं पर ECS mandate करा देना चाहिए, ताकि आपकी हर महीने की किस्त आपके बैंक खाते से ही कट जाए, क्योंकि कई बार देखा गया है लोन किस्त समय पर जमा न करने पर लेट फीस चार्ज भी लग जाता है. इसलिए इस बात का अवश्य ध्यान रखें.
  • ई रिक्शा एजेंसी से आप यह भी पूछ सकते हैं कि अगर आप बीच में सारी किस्तों को जमा कर देते हैं तो वहां पर क्या विकल्प मौजूद है यह जानकारी अवश्य ले.

दोस्तों अगर आप उपरोक्त दी गई बातों का ध्यान रखेंगे तो आपको भविष्य में ई रिक्शा लोन लेते समय किसी भी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा और आप बेहतर तरीके से अपना ई रिक्शा को किस्तों में लेकर इसका लाभ उठा सकते हैं.

ई रिक्शा लोन जमा ना करने पर क्या होगा?

अगर आपने की रिक्शा लोन लिया है और आप उसे पैसों की समस्या के चलते नहीं भर पाते ऐसे में आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है:

  • सबसे पहले तो कंपनी आपको लोन को जमा ना करने के लिए कॉल कर सकती है, और आपको लोन के लिए कुछ एक्स्ट्रा टाइम दे सकती है ताकि आप लोन की पेमेंट कर सकें.
  • अगर आप निर्धारित समय के दौरान भी लोन को चुकाने में असमर्थ रहते हैं तो अंत में आपकी ई रिक्शा फाइनेंस कंपनी के द्वारा जब्‍त कर ली जाती है.
  • इसके बाद आप कुछ भी नहीं कर सकते क्योंकि कानूनी तौर पर उस रिक्शा पर उस फाइनेंस कंपनी का तब तक अधिकार होता है जब तक आप उस लोन को चुकाने नहीं देते.
  • ध्यान दें आपकी ई-रिक्शा की RC पर आपके नाम के साथ, उस फाइनेंस कंपनी का नाम ही है. ऐसा होने पर आप पुलिस कंप्लेंट भी नहीं कर सकते.

ई रिक्शा के प्रकार (E Rickshaw Types)

ई रिक्शा के काम के हिसाब से इसे दो भागों में बांटा गया है :

1. लोड कैरियर्स (Load Carriers)

इन रिक्शा को भार कार्यों के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इन रिक्शाओं का आमतौर पर इस्तेमाल 500-1000 किलोग्राम तक भार उठाने के लिए किया जाता है. यह रिक्शा ऊपरी परत, भार वहन क्षमता, मोटर शक्ति, नियंत्रक और अन्य संरचनात्मक पहलुओं में भिन्न होते हैं, इनमें अधिक वोल्टेज की शक्तिशाली मोटर होती है. इन रिक्शा की कीमत अधिक होती है.

2. ई रिक्शा (E Rickshaw)

यह एक नॉर्मल मॉडल की ई रिक्शा होती है जिसका इस्तेमाल सवारियों को यात्रा कराने, छोटा मोटा काम करने के लिए इस्तेमाल में लिया जा सकता है. आमतौर पर यह रिक्शा हर शहर कस्बे में देखने को मिल जाती है. इनमें लोड कैरियर्स रिक्शा की तुलना में कम क्षमता वाली मोटर मौजूद होती है, इन्हें बिजली या फिर सोलर पैनल के माध्यम से चार्ज किया जा सकता है. इन रिक्शाओ की कीमत 1 लाख रुपए से शुरू होकर 2.5 लाख रुपए तक जाती है.

E Rickshaw Ka Price Kya Hai?

ई रिक्शा की स्टार्टिंग कीमत कुछ 1,30,000 से ले कर 2,00,000 तक भी कीमत हो सकती है .आपको सही कीमत पता करने के लिए अपने नजदीकी इ रिक्शा शोरुम पर जा कर कर सकते है .

E Rickshaw Kaise Kharide

ई-रिक्शा को बहुत ही आसान है खरीदना इसके लिए आप सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं के अंतर्गत सीधे बैंक से लोन राखी प्राप्त कर सकते हैं . प्राइवेट फाइनेंस कंपनियों की लुट को कम करने के लिए सरकार खुद इस पर लोन का प्रावधान दे रही वो भी न्यूनतम ब्याज दर पर जिसके चलते महिला स्वरोजगार योजना के तहत अब सरकार महिलाओ को ई-रिक्शा खरीदने की सुविधा देती है. जहां पर डाउन पेमेंट 5 से 7% तक करने के बाद भी दी जाती है.

E Rickshaw Finance Price

वर्तमान समय में ई रिक्शा ईएमआई ₹ 1.25 लाख की लोन अमाउंट के लिए 60 महीने के कार्यकाल के लिए प्रति माह 2419 @ 10.5% से शुरू होती है.

E Rickshaw लोन लेने के फायदे.

E Rickshaw लोन लेने पर आपको कई तरह के फायदे भी मिलते हैं नीचे हमने सभी फायदों के बारे में बताएं हुआ है:

  • सबसे पहला फायदा तो यह है कि आपको ई रिक्शा लोन लेने पर आपको पूरी पेमेंट एक साथ नहीं करनी पड़ती आप हर महीने मासिक किस्तों में इस लोन को जमा कर सकते हैं जिसे आप के ऊपर लोन का बहुत भी कम हो जाता है.
  • कई बार तो त्‍यौहारो के सीजन पर कई सारे ओपन फाइनेंस कंपनी निकालती है जिसके अंतर्गत Zero Down Payment पर भी ई रिक्‍शा खरीदा जा सकता है.
  • बैंक से लोन सस्ती ब्याज दर पर मिल जाता है, लेकिन यहां पर लोन मिलने में समय अधिकतम लगता है.
  • एजेंसी से लोन लेने पर कई बार तो हाथों हाथ लोन Approved हो जाता है, यहां पर इंटरेस्ट रेट आकर्षक ब्याज दरों पर लगता है.
  • यदि आप शौरूम से E Rickshaw खरीदने हैं तो उसके लिए जो भी कागजी कार्रवाई होगी वो सारी शौरूम की तरफ से ही की जाएगी.
  • इस लोन के लिए आवेदन महिला ,पुरुष, अनपढ़ व्यक्ति भी इस लोन को ले सकते हैं.
  • अगर आप अनपढ़ व्यक्ति है तो आपको लोन हमेशा शोरूम से ही लेना चाहिए.
  • लोन लेते समय आप अपने साथ कोई भी एक व्यक्ति ले जा सकते हैं ताकि आपके लोन पर इंटरेस्ट रेट की जानकारी अच्छे से देख सके

FAQ : E Rickshaw पर कैसे मिलेगा

  1. Q. ई रिक्शा लोन कैसे ले?

    Ans. ई रिक्शा लोन को अपने नजदीकी एजेंसी में जाकर आवेदन किया जा सकता है, जहां पर आप को लोन से जोड़ी सभी जानकारी मिल जाएगी. लोन को आवेदन करने के बाद आपको ई रिक्शा लोन मिल जाता है.

  2. Q. ई रिक्शा लोन पर कैसे मिलेगा?

    Ans. ई रिक्शा लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले बैंक, फाइनेंस कंपनी, शोरूम से, आवेदन फॉर्म भरना होगा इसके बाद आपको अपने सभी के लिए डॉक्यूमेंट अटेस्टेड करके जमा करनी होगी, अब आपको E Rickshaw Loan दे दिया जाएगा.

  3. Q. ई रिक्शा लोन पर लेने के लिए क्या करना होगा?

    Ans. लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी शोरूम में जाना होगा और वहां पर अपने सभी जरूरी डॉक्यूमेंट को Verify कराना होगा, यदि सभी जानकारी सही है तो आपको लोन दे दिया जाएगा.

  4. Q. E Rickshaw लोन पर कैसे लें?

    Ans. E Rickshaw लोन पर लेने के लिए आपको अपने 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट अच्छा करना होगा जिसके लिए आप हर महीने अपने बैंक खाते में ₹5000 जमा कर सकते हैं, ऐसा करने पर आपका लोन तुरंत अप्रूव हो जाएगा और आप मासिक किस्तों को जमा करके अपने घर पर नई ई-रिक्शा ले जा सकते हैं.

  5. Q. ई-रिक्शा को किस्तों में कैसे खरीदें?

    Ans. ई-रिक्शा को किस्तों में खरीदने के लिए आप अपने नजदीकी शोरूम में जा सकते हैं और वहां पर आपको सभी जानकारी मिल जाएगी.

  6. Q. ई रिक्शा लोन के लिए आवेदन कैसे करना है?

    Ans. लोन के लिए आवेदन करने के लिए आप अपने नजदीकी शोरूम से एप्लीकेशन फॉर्म ले सकते हैं इस एप्लीकेशन फॉर्म में मौजूद सभी जानकारी और डॉक्यूमेंट को अटेस्टेड करके, जहां से आप ने फार्म लिया है वहां पर जमा करके इस लोन के लिए आवेदन किया जा सकता है.

Conclusion

यहां पर हमने जानकारी दी है E rickshaw loan Kiase Len , ई रिक्शा लोन कैसे मिलेगा, ई रिक्शा लोन आवेदन प्रोसेस के बारे में बताया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें ई रिक्शा लोन जितना लेना आसान है उसे जमा करना उतना ही मुश्किल है.

अगर आप बिना सोचे समझे इस लोन को ले लेते हैं और आगे चलकर आपका काम नहीं चलता तो आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.इसलिए बिना सोच विचार किए कभी भी ई रिक्‍शा लोन पर ना खरीदें.

यदि आपको हमारी ये पोस्‍ट पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्‍तों के साथ भी शेयर करें। साथ ही यदि ई रिक्‍शा लोन से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्‍स में लिखें.

Follow On Google News 👉फॉलो करे
Follow On YouTube 👉फॉलो करे
Join On Telegram (New Update) 🔥जुड़िये टेलीग्राम पर
Follow On Facebook 👉फॉलो करे
Web Portal (Loanpaye) 👉और पढ़े
आपको यह पोस्ट केसी लगी?
+1
5
+1
4
+1
2

हम लोनपाए टीम है, जिसमे कार्य करने वाले फाइनेंस, बैंकिंग, शेयर मार्केट और ऋण की विशेष रूप से जानकारी रखते है, और B. Tech. M.A. Commerce, Financial तक की पढाई कर चुके है, हमारा मकसद सिर्फ इतना है की जो हमने पिछले 4 साल में सीखा है। बैंक, लोन और फाइनेंस के फील्ड में काम करते हुए, उसको सही ढंग से आपके साथ साझा किया जाये, हमारे लेखक विकिपीडिया के लिए भी काम कर चुके है.

अपना सवाल/सुझाव यहाँ बताये