पीपीएफ अकाउंट से लोन कैसे लें|PPF Account Se Loan Kaise Milega

अगर आप एक जॉब करते हैं तो ऐसे में आपको पीपीएफ अकाउंट के बारे में पता होगा यह एक ऐसी स्कीम है जिसमें आप हर महीने कुछ पैसा अपनी मासिक सैलरी में से जमा करते हैं. जब आप रिटायरमेंट होते हैं. तब आपको यह धनराशि टैक्स सेविंग के साथ दे दी जाती है.

यह छूट इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत मिलती है. इसके अलावा पीपीएफ अकाउंट पर जमाकर्ता चाहे तो लोन भी ले सकता है जहां पर आवेदक व्यक्ति को जमा की गई राशि के 25% तक लोन राशि मिल सकती है. यहां पर इंटरेस्ट रेट भी बहुत ही कम होता है.

दोस्तों आज के आर्टिकल के माध्यम से हम आपको जानकारी देने वाले हैं कि कैसे आप पीपीएफ अकाउंट से लोन ले सकते हैं. कभी-कभी व्यक्तियों को अपने जीवन में दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए बहुत ज्यादा पैसों की जरूरत पड़ जाती है.

ऐसे में यदि आप बैंक से लोन लेने के बारे में सोचते हैं तो वहां पर इंटरेस्ट रेट बहुत ज्यादा होता है. लेकिन यदि आप कम इंटरेस्ट रेट पर लोन लेना चाहते हैं तो ऐसे में PPF Account एक बेहतर विकल्प हो सकता है. आइए जानते हैं कैसे आप पीपीएफ अकाउंट से लोन प्राप्त करेंगे.

जानिए पोस्ट की मुख्य हैडलाइन

पीपीएफ अकाउंट से लोन कैसे प्राप्त करें?

PPF Account Se Loan Kaise Le Hindi

पीपीएफ अकाउंट से लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले फॉर्म डी भरना होगा, इसके बाद आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म बैंक में जमा करनी होगी अगर आपकी समस्या बहुत ज्यादा जैनवन है तो ऐसे में आपको बैंक से लोन मिल जाएगा. हालांकि करोना महामारी के चलते हुए पीपीएफ अकाउंट में कई सारे बदलाव किए गए हैं जिसके चलते ही अभी आपको लोन की सुविधा दी जा रही है.

PPF Account Loan Details In Hindi

पीपीएफ अकाउंट पर लोन कैसे लिया जा सकता है. यहां पर पीपीएफ अकाउंट लोन के बारे में जानकारी दी है जो कि इस प्रकार है:

आर्टिकल का नामपीपीएफ अकाउंट पर लोन कैसे लें
लोन का प्रकारलोन अगेंस्ट पीपीएफ
लोन कितना लोन लिया जा सकता हैजमा राशि के 25% तक ले सकते हैं
इंटरेस्ट रेट कितना लगता है1% से 2% तक इंटरेस्ट रेट लगता है.
लोन को जमा करने के लिए कितना समय मिलता हैलोन को 12 महीने से 36 महीनों की अवधि मिलती है.
लोन आवेदन करने का प्रोसेसऑफलाइन

PPF Account Par Loan Kaise le

अगर आपका पीपीएफ अकाउंट है और आप लोन लेना चाहते हैं तो ऐसे में आपका पीपीएफ अकाउंट 3 साल पुराना होना चाहिए तभी आप लोन के लिए एलिजिबल हो पाएंगे.

यदि आपका बैंक खाता 3 साल से अधिक पुराना है तो ऐसे में आप Form D को बैंक बिल जमा करके अपने बैंक अकाउंट नंबर की जानकारी देकर आसानी से लोन राशि प्राप्त कर सकते हैं..

लोन लेने के लिए आपको अपनी नजदीकी ब्रांच में जाना होगा जहां पर आपका पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) अकाउंट मौजूद है.

नोट: अभी ऑनलाइन कोई भी प्रोसेस नहीं है जिससे कि आप लोन ले सके पीपीएफ अकाउंट पर.

महिला पर्सनल लोन कैसे ले

पीपीएफ से लोन कैसे मिलता है? How to Apply for PPF Loan

पीपीएफ अकाउंट से लोन लेने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं.यहां हम भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के पीपीएफ अकाउंट से लोन लेने की प्रक्रिया के बारे में बता रहे हैं जो कि इस प्रकार है.

Step1. अपनी नजदीकी ब्रांच में जाए पीपीएफ अकाउंट से लोन लेने के लिए सबसे पहले अपने नजदीकी स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ब्रांच में जाए और वहां से पीपीएफ अकाउंट पर लोन लेने के बारे में बात करें.

Step2. फॉर्म डी को भरे बैंक में मौजूद अधिकारी से Form D का फार्म ले और इस फार्म में मांगी गई सभी जानकारी को सही सही भरे.

PPF Account से loan के लिए Application Format को बेहतर तरीके से समझने के लिए SBI Bank के PPF Loan Form (Form D) की फोटोकॉपी देख देख सकता है.

ppf account se loan form

Step3. लोन राशि और समय अवधि को चुने अब आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म में जानकारी देनी होगी कि आप कितना लोन लेना चाहते हैं और कितने समय के लिए आपको लोन लेना है यह जानकारी भरे.

Step4. मौजूदा लोन की जानकारी दें.

अगर आपने पहले से कोई लोन लेकर रखा हुआ है तो आपको उस लोन की भी जानकारी देनी होगी. इसलिए यहां पर मौजूदा लोन कंपनी का नाम, लोन राशि, समय अवधि इत्यादि अन्य के बारे में भी जानकारी अवश्य दें.

Step 5. अपने पीपीएफ पासबुक की जानकारी दें

आपको application के साथ PPF Passbook भी देनी होगी.

Step6. लोन अप्रूवल होने तक इंतजार करें

अब कुछ समय इंतजार करें जैसे ही आपका लोन अप्रूव हो जाता है तो आपके दिए गए बैंक खाते में लोन राशि ट्रांसफर कर दी जाती है अब आप इस लोन को हर महीने मासिक किस्तों में जमा कर सकते हैं या फिर एक साथ भी जमा कर सकते हैं.

Note: बैंक की तुलना में पीपीएफ अकाउंट पर मिलने वाला लोन कम इंटरेस्ट रेट पर मिल जाता है और बिना बैंक की सिक्योरिटी के यह लोन आपको दे दिया जाता है यदि आपका पीपीएफ अकाउंट है तो ऐसे में आप इसका लाभ उठा सकते हैं.

गूगल पे से लोन कैसे लें

PPF Loan लेने के लिए यह रूल याद रखे

पीपीएफ अकाउंट पर लोन लेने के लिए कुछ नियम और शर्तें निर्धारित की गई है. बशर्ते इन नियमों का पालन करके आसानी से अपने पीपीएफ अकाउंट पर लोन लिया जा सकता है.

  • नया खाता नहीं होना चाहिए
  • पीपीएफ अकाउंट पर लोन लेने के लिए आपका पीपीएफ अकाउंट नया नहीं होना चाहिए लोन लेने के लिए आपका बैंक खाता 3 साल से पुराना होना चाहिए तभी आप लोन लेने के लिए एलिजिबल होंगे.
  • खाता बंद नहीं होना चाहिए
  • अगर आप अपने पीपीएफ अकाउंट में कुछ समय से पैसे नहीं डाले हैं तब भी आप ऐसे नहीं ले पाएंगे.ऐसी स्थिति में आपका खाता बंद हो गया होगा.
  • यदि आप लोन लेना चाहते हैं तो ऐसे में आपको अपने बैंक खाते को दोबारा से एक्टिव करना होगा और जो चार्ज लगे हैं उन सभी को पेमेंट करना होगा इसके बाद ही आप आपके PPF Account में मौजूद बैंक खाते से लोन लेने के बारे में सोच सकते हैं.
  • एक बात का ध्यान रखें पीपीएफ अकाउंट में मौजूद धनराशि के 25% तक ही आप लोन ले सकते हैं.
  • साल में एक बार ही लोन ले सकते हैं
  • पीपीएफ लोन को सिर्फ साल में एक बार लिया जा सकता है अगर आपने किसी फाइनेंशियर में सिर्फ एक बार ही लोन आवेदन किया है और बाद में आपने उस लोन को जमा कर दिया है तब भी उसी फाइनेंस नियर में नया लोन नहीं ले पाएंगे.
  • फाइनेंसियल ईयर में न्यूनतम भुगतान न करने पर
  • अगर आप न्यूनतम ₹500 एक फाइनैंशल ईयर में जमा नहीं कर पाते तब भी आपको यह लोन नहीं मिलेगा.

उपरोक्त नियम और शर्तों का पालन करके आप पीपीएफ अकाउंट पर लोन ले सकते हैं.

इसे पढ़िए गूगल पे से लोन कैसे लें

PPF Loan Eligibility: लोन लेने के लिए योग्यता

पीपीएफ लोन लेने के लिए पात्रता निम्नलिखित प्रकार है.

  • सबसे पहले आवेदक एक भारतीय नागरिक होने चाहिए.
  • आवेदक की आयु 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए.
  • आवेदक का किसी बैंक पोस्ट ऑफिस में पीपीएफ अकाउंट मौजूद होने चाहिए.
  • पीपीएफ अकाउंट 3 साल से पुराना होना चाहिए.
  • खाते में मौजूद धनराशि मौजूद होनी चाहिए.
  • लोन लेने से पहले आपको अपनी जरूरी डिक्लेरेशन फॉर्म पर जानकारी देनी होगी जिस वजह से आप लोन ले रहे हैं

उपरोक्त एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया का यदि आप पालन करते हैं तो फिर आप लोन ले सकते हैं.

पीपीएफ अकाउंट लोन लेते समय किन किन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी?

अगर आप पीपीएफ अकाउंट पर लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं तो ऐसे में आपके पास आधार कार्ड,पैन कार्ड,पीपीएफ अकाउंट पासबुक, यूएन नंबर की जरूरत पड़ेगी. यह सभी डाक्यूमेंट्स बैंक में वेरीफाई करने के बाद ही आप लोन ले पाएंगे.

Sr. No.Required Documents
1आधार कार्ड,
2पैन कार्ड,
3पीपीएफ अकाउंट पासबुक,
4यूएन नंबर
5बैंक खाता संख्या

इसे पढ़िए Kosh Microfinance Se Loan Kaise Le

PPF Loan Calculator

पीपीएफ अकाउंट में इन्वेस्ट करने से पहले आप पीपीएफ केलकुलेटर का इस्तेमाल कर सकते हैं यहां पर हमने Groww App के केलकुलेटर का इस्तेमाल किया है जहां पर आप इन्वेस्ट किए गए पैसों का रिटर्न देख सकते हैं.

ppf loan calculator using groww app

Grow App

पीपीएफ अकाउंट पर लोन कितना मिलता है?

पीपीएफ अकाउंट पर लोन मौजूदा धनराशि का 25% तक लिया जा सकता है यह लोन आपके अकाउंट में मौजूदा राशि के क्षेत्र पर 25% से ज्यादा नहीं हो सकता. बशर्ते आपको पीपीएफ लोन लेते समय बैंक द्वारा निर्धारित टर्म्स ऑफ कंडीशन का भी पालन करना होगा. लोन लेने पर बैंक पिछले 3 सालों का बैंकिंग इतिहास भी चेक करता है इस बात का अवश्य ध्यान रखें.

पीपीएफ अकाउंट पर मिलने वाले लोन पर कितना इंटरेस्ट लगता है

बैंक से मिलने वाले पर्सनल लोन की तुलना में पीपीएफ अकाउंट पर इंटरेस्ट रेट सस्ता होता है. आमतौर पर पीपीएफ अकाउंट पर 1% ज्यादा ब्याज तक इंटरेस्ट रेट लगता है.

आइए इसे आसान भाषा में समझते हैं, अगर पीपीएफ खाते पर 7.1% का ब्याज मिल रहा है तो पीपीएफ लोन पर 8.1 प्रतिशत का ब्याज देना होगा. ये पर्सनल लोन के मुकाबले सस्ता पड़ता है.

वही अगर बैंक से मिलने वाले पर्सनल लोन के बारे में बात करी जाए तो भारतीय स्टेट बैंक से पर्सनल लोन की ब्याज दर 10 से 12% वार्षिक ब्याज दर से ही शुरू होती है जोकि इसकी तुलना में बहुत ज्यादा है.

इसे पढ़िए Mobikwik ZIP Se Loan Kaise Le

पीपीएफ अकाउंट पर मिलने वाले लोन को कितने समय में जमा कर सकते हैं

पीपीएफ पर मिलने वाले लोन को 12 महीने से लेकर 36 महीनों की समय अवधि में जमा किया जा सकता है इस लोन को आप हर महीने मासिक किस्तों में जमा कर सकते हैं या फिर एक साथ भी जमा कर सकते हैं. किसी भी तरह की समस्या आने पर आप बैंक से अवश्य संपर्क करें.

ध्यान दें: पीपीएफ लोन को सिर्फ साल में एक बार लिया जा सकता है.अगर आप न्यूनतम ₹500 एक फाइनैंशल ईयर में जमा नहीं कर पाते तब भी आपको यह लोन नहीं मिलेगा.

Faq: PPF Account Se Loan Kaise Le

पीपीएफ अकाउंट क्या होता है?

पीपीएफ एक बचत सेवानिवृत्ति की होती है जिसके तहत आप हर महीने पैसे जमा कर सकते हैं आपके द्वारा जमा किए गए राशि पर किसी भी तरह का टैक्स नहीं लगाया जाता आमतौर पर यह खाता जॉब करने वाले व्यक्ति खुलवाते हैं.

पीपीएफ खाते से कितनी बार लोन ले सकते हैं?

पीपीएफ खाते से एक फाइनैंशल ईयर में एक बार ही लोन लिया जा सकता है.

PPF की फुल फॉर्म क्या है

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF)

पीपीएफ अकाउंट खोलने के कितने समय बाद लोन ले सकते हैं?

पीपीएफ अकाउंट ओपन करने के 3 से 6 साल के बीच के समय में लोन लिया जा सकता है.

पीपीएफ खाते से लोन लेने के लिए कौन सा फॉर्म भरना होगा?

पीपीएफ खाते से लोन लेने के लिए बैंक से Form D को भरना होगा इसके बाद पीपीएफ अकाउंट संख्या और आधार कार्ड पैन कार्ड डिटेल भरकर लोन ले सकते हैं.

पीपीएफ लोन कितना लिया जा सकता है?

पीपीएफ खाता खुलने के दूसरे साल के अंत में खाते में जितना बैलेंस होगा, उसका 25 प्रतिशत तक लोन लिया जा सकता है.

क्या पीपीएफ अकाउंट से लोन लेना सही है?

जी हां पीपीएफ अकाउंट से लोन लेना सुरक्षित है बशर्ते आप सभी टर्म्स ऑफ कंडीशन का ध्यान रखते हो.

पीपीएफ अकाउंट को कौन-कौन खुलवा सकते हैं?

पीपीएफ अकाउंट को हर भारतीय ओपन कर सकता है जिसकी उम्र 21 वर्ष से अधिक है इस अकाउंट को आमतौर पर जॉब करने वाले व्यक्ति ओपन करवाते हैं.

पीपीएफ अकाउंट कहां ओपन कर सकते हैं

पीपीएफ अकाउंट को अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस या फिर अपने नजदीकी बैंक से ओपन कर सकते हैं.

पीपीएफ अकाउंट में कितने रुपए रख सकते हैं?

पीपीएफ अकाउंट में हर साल न्यूनतम ₹500 और अधिकतम 1.5 लाख रुपए रख सकते हैं. इसे आप एक साथ या फिर हर महीने जमा कर सकते हैं.

पीपीएफ अकाउंट में टैक्स लगता है

जी नहीं, पीपीएफ अकाउंट में टैक्स नहीं लगता इस अकाउंट में छूट इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत मिलती है.

निष्कर्ष: PPF Account से लोन कैसे मिलेगा

यहां पर जानकारी दी है कैसे आप पीपीएफ अकाउंट पर लोन ले सकते हैं पीपीएफ अकाउंट से लोन लेते समय आप इस बात का विशेष ध्यान रखें जिस वित्तीय वर्ष में आपने PPF Account खुलवाया है, उसके बाद छठवें वित्तीय वर्ष शुरू होने पर आप PPF Account से लोन के लिए Apply नहीं कर सकते. हालांकि इसी वित्तीय वर्ष से, कुछ अनिवार्य परिस्थितियों (unavoidable Conditions) में पीपीएफ के मेच्योरिटी पूर्व निकासी (Premature Withdrawal) की सुविधा देता है.

उम्मीद करता हूं यह जानकारी आपके लिए हेल्पफुल रही होगी अगर आपके मन में किसी भी तरह का सवाल है तो नीचे कमेंट अवश्य करें

अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट की नोटिफिकेशन डाल को ऑन कर ले,ताकि जब भी हम कोई नई जानकारी डाले वह आपको तुरंत ईमेल पर भी मिल जाए.

इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आप सभी का तहे दिल से शुक्रिया!

Follow On Google News 👉फॉलो करे
Follow On YouTube 👉फॉलो करे
Join On Telegram (New Update) 🔥जुड़िये टेलीग्राम पर
Follow On Facebook 👉फॉलो करे
Web Portal (Loanpaye) 👉और पढ़े
आपको यह पोस्ट केसी लगी?
👍👎

Leave a Comment