1 बीघा जमीन पर कितना लोन मिल सकता है? जानिए आवश्यक शर्ते, कागजात और ब्याज दरें क्या हैं

1 bigha jameen par kitna loan milega hindi me
पोस्ट मुख्य हैडलाइन 👉

1 Bigha Jameen par Loan Kaise Le in Hindi

भारत में जमीन को मापने के लिए कई सारी इकाइयां प्रचलित है जैसे कि कुछ जगह पर जमीन को बीघा में मापा जाता है और और कहीं जगह पर एकड़, और कहीं पर कनाल में. अगर आप बैंकों से अपने खेत पर लोन लेना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि बैंक जमीन को नपाई करने के लिए मीटर और हेक्टेयर जैसी इकाइयों का इस्तेमाल करता है , उसके बाद ही आपको लोन यहां पर दिया जाता है.

बैंक से लोन लेने पर आपको कागजी कार बाइक से भी गुजरना पड़ता है और लोन लेने के लिए आपको अपने नजदीकी ब्रांच में भी जाना पड़ता है, 1 बीघा जमीन पर लोन लेने के लिए आप अपने नजदीकी किसी भी पब्लिक सेक्टर बैंक या प्राइवेट सेक्टर बैंक सालों आवेदन फॉर्म भर के Jameen Par Loan प्राप्त कर सकते हैं.

1 बीघा ज़मीन पर लोन की जानकारी

मानकविवरण
आर्टिकल का नाम1 से 10 बीघा जमीन पर कितना लोन मिलता है, खेती पर लोन कैसे लें
लोन का नामकृषि लोन
कितना लोन ले सकते हैंअपनी जमीन की 70 से 90% कीमत के लोन राशि ली जा सकती है
कितना इंटरेस्ट रेट लगेगा7% वार्षिक ब्याज दर से
कितने समय के लिए लोन लिया जा सकता हैन्यूनतम 1 वर्ष के लिए और अधिकतम 30 वर्षों के लिए लिया जा सकता है
लोन आवेदन करने का तरीकाऑनलाइन/ऑफलाइन

1 बीघा जमीन पर कितना लोन मिल सकता है

अगर 1 बीघा जमीन की कीमत 20 लाख रुपये है तो उस पर बैंक से 60% से 70% ही यानी की ओसतन 12 लाख से 14 लाख रूपए का आसानी से मिल सकता है. अपनी एक बीघा जमीन पर लोन लेने के लिए सबसे पहले आपके नजदीकी किसी भी सरकारी बैंक, प्राइवेट बैंक मैं जाना होगा और वहां पर किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना होगा.

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए सभी बैंकों की टर्म्स ऑफ़ कंडीशन अलग अलग होती है इसलिए आपको इस क्रेडिट कार्ड को एक्टिवेट करने से पहले सभी नियम और शर्तों को पढ़ लेना है. बैंक क्रेडिट कार्ड को एक्टिवेट करने से पहले आपकी जमीन की वेरिफिकेशन करता है, लोन लेने के लिए आपको जमीन का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होता है, जैसे ही आपके जमीन का रजिस्ट्रेशन कंप्लीट हो जाता है 

अब बैंक आपको जमीन की कीमत के अनुसार लोन दे देता है. बैंक में आपको जमीन की वेरिफिकेशन के लिए जाना पड़ता है, इसके अलावा कई बार आपको अपने छोटे छोटे डिटेल को वेरिफिकेशन करने के लिए जाना पड़ता है, इसलिए यह प्रक्रिया थोड़ा सा लंबा बन जाता है.

किसान क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके आप जमीन पर मिले हुए लोन को अपने बैंक खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं, इस क्रेडिट कार्ड पर ब्याज 7% वार्षिक दर से शुरू होता है, यदि आप इस क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल सही तरीके से करते हैं तो फिर आपका क्रेडिट स्कोर भी यहां पर धीरे धीरे बढ़ने लग जाता है जो कि आपको अधिकतम लोन राशि दिलाने में मदद कर सकता है. 

1 बीघा जमीन पर लोन लेने के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

1 बीघा जमीन पर लोन लेने के लिए आपको बैंक द्वारा निर्धारित टर्म्स ऑफ़ कंडीशन को फॉलो करना होता है, यदि आप सभी टर्म्स ऑफ़ कंडीशन को फॉलो करते हैं तो आपको लोन मिलने में किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न नहीं होती. लोन लेने के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया कुछ इस प्रकार है:

  • जमीन पर लोन आवेदन करने के लिए बैंक का एक एप्लीकेशन फॉर्म मौजूद होना चाहिए
  • आवेदक व्यक्ति के पास जमीन मौजूद होनी चाहिए
  • आवेदक एक भारतीय नागरिक होना चाहिए
  • आवेदक की उम्र 23 वर्ष से अधिक होनी चाहिए
  • आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर होना चाहिए
  • एड्रेस प्रूफ डॉक्युमेंट्स और इनकम प्रूफ डॉक्युमेंट्स भी होने चाहिए
  • लोन के बारे में आपको बेहतर जानकारी प्राप्त होनी चाहिए
  • आपके पास में एक एक्टिव बैंक खाता होना चाहिए
  • आप खेती से जुड़े हुए होने चाहिए
  • आपके पास में पर्याप्त मात्रा में भूमि होनी चाहिए.

Remember: जमीन पर लोन देने के लिए बैंक अपने द्वारा निर्धारित की गई नियम और शर्तों का पालन कर सकता है इसलिए लोन लेने से पहले सभी दस्तावेज तैयार कर ले और सभी टर्म्स ऑफ़ कंडीशन को ध्यान पूर्वक पढ़ ले.

1 बीघा जमीन पर लोन लेने के लिए डॉक्यूमेंट

1 बीघा जमीन पर लोन लेने के लिए जमीन के कागजात, जमीन का नक्शा, जमीन की नकल, बैंक खाते की पासबुक ,पैन कार्ड और आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है. बैंक कंपनी टर्म्स ऑफ़ कंडीशन के अनुसार अन्य डॉक्यूमेंट की मांग कर सकता है जो कि इस प्रकार है :

क्रमांकजरूरी दस्तावेज
1लोन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म
2जमीन के कागजात मालिकाना हक के साथ
3जमीन का नक्शा
4जमीन की रजिस्ट्री की फोटोकॉपी
5बैंक खाता संख्या
6आधार कार्ड
7मूल निवास प्रमाण पत्र
8पैन कार्ड

1 बीघा जमीन पर लोन आवेदन कैसे करें?

एक बीघा जमीन पर लोन लेने के लिए, स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक, इंडियन बैंक, एचडीएफसी बैंक, पंजाब एंड सिंद बैंक का उपयोग किया जा सकता है, यह बैंक आपको आसानी से आपकी जमीन पर लोन प्रोवाइड कर देते हैं लोन लेने के लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को अपनाना होगा :

  1. 1 बीघा जमीन पर लोन राशि प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी किसी भी सरकारी बैंक, प्राइवेट बैंक की ब्रांच में जाना होगा .
  2. जमीन पर लोन लेने के लिए बैंक मैनेजर से बात करनी होगी.
  3. लोन आवेदन करने के लिए ब्रांच से एप्लीकेशन फॉर्म लेना होगा और उसने फिर हाथ से भरना होगा.
  4. सभी जानकारी भरने के बाद अपने डॉक्यूमेंट के साथ अटेस्टेड करना होगा जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड इत्यादि अन्य.
  5. लोन वेरीफाई करने से पहले बैंक की तरफ से एक्सिक्यूटिव आप की जमीन का जायजा लेगा और यदि आप की जमीन लोन देने के लायक है तो वह लोन के लिए वेरिफिकेशन कर देगा.
  6. आप सिर्फ आपको लोन मिलने तक इंतजार करना होगा और जैसे ही आपका लोन अप्रूव हो जाता है इसके बाद आपके बैंक खाते में लोन राशि बैंक के द्वारा ट्रांसफर कर दी जाती है.

1 से 10 बीघा जमीन पर कितना लोन मिल सकता है?

1 बीघा जमीन पर कितना लोन मिल सकता है यह जानने के लिए बैंक कुछ नियम और शर्तों का पालन करता है तभी आप की जमीन के हिसाब से लोन दिया जाता है:

Location: 1 बीघा जमीन पर लोन की कीमत उस जमीन की लोकेशन पर निर्भर करता है यदि आप की जमीन रोड के किनारे हैं तो ऐसे में आप को अधिकतम लोन मिल सकता है और यदि किसी गांव में है तो ऐसे में आपको कम लोन मिल सकता है .

Market Value: बैंक जमीन पर लोन देने के लिए उस जमीन की ओरिजिनल मार्केट वैल्यू को देखने के बाद ही यह है निर्णय ले पाता है कि आवेदक को कितना लोन मिल सकता है एक बीघा जमीन पर लोन उस जमीन की मार्केट वैल्यू के हिसाब से 70 से 80% तक लोन मिल सकता है यह निर्भर करता है कि आप किस बैंक से लोन आवेदन कर रहे हैं. मान लीजिए आपकी जमीन की ओरिजिनल कीमत 30 लाख रूपए है तो ऐसे में बैंक आपको आसानी से 21 लाख से 25 लाख रुपए तक मिल सकता है.

Remember: बैंक अधिकतर मामलों में इन दो बिंदुओं की ओर ध्यान आकर्षित करके ही जमीन पर लोन देने की सुविधा देता है यदि आपकी जमीन की मार्केट वैल्यू और लोकेशन अच्छी है तो ऐसे में आपको अच्छा लोन दिया जाएगा.

1 बीघा जमीन पर कितना लोन लिया जा सकता है?

1 बीघा जमीन पर लोन जमीन की कीमत, और बैंक के टर्म्स ऑफ़ कंडीशन पर निर्भर करती है. बैंक जमीन पर लोन देने के लिए जमीन की भौगोलिक स्थिति, जमीन का क्षेत्रफल, पिछले साल की फसल इत्यादि अन्य को चेक करने के बाद ही आगे लोन की प्रक्रिया को आगे बढ़ाता हैै.

अगर आपके पास में मौजूदा समय में एक बीघा जमीन है जिसकी मार्केट प्राइस 20 लाख रूपये है. तो बैंक के अनुसार 70 % से 80% तक यानि 14 लाख से 16 लाख तक लोन लिया जा सकता है.

आप सभी को पता ही होगा जमीन एक ऐसी चीज है जिसकी कीमत समय के साथ बदलती है, इसलिए बैंक कभी भी 100% तक लोन नहीं देता, कभी जमीन की कीमत कम होती है, तो कभी जमीन की कीमत अधिक होती है इसलिए बैंक सब कुछ चेक करने के बाद ही 70 से 80% तक लोन प्रोवाइड करता है.

जमीन की लोकेशन के अनुसार हमें कितना लोन मिल सकता है?

अगर आपको जमीन पर लोन लेना है, तो ऐसे में जमीन की लोकेशन का अच्छी जगह पर होना बहुत जरूरी है, जमीन की मार्केट वैल्यू इसी पर निर्भर करती है. अगर आपकी जमीन शहरी क्षेत्र में है तो बैंक आपको ज्यादा लोन प्रोवाइड कर देता है, वहीं अगर आपकी जमीन ग्रामीण क्षेत्र में है तो ऐसे में आपको शहरी क्षेत्र की तुलना में कम लोन मिलेगा। शहर में जमीन का भाव तेज होता है, वही गांव में जमीन सस्ते भाव पर मिल जाती है.

1 बीघा जमीन पर लोन की अवधि

अगर आप एक बीघा जमीन पर लोन ले रहे हैं तो ऐसे में बैंक आपको 12 महीने से लेकर 30 वर्ष तक का समय देता है, जिसे आप हर महीने मन से किस्तों में जमा कर सकते हैं. यह लोन अवधि , किसान की आय, क्रेडिट स्कोर, लोन की राशि इत्यादि अन्य कारकों पर निर्भर करती है. सामान्य रूप से बैंक से आप एक बीघा जमीन पर 10 वर्ष से लेकर 20 वर्ष तक अपनी जमीन पर लोन प्राप्त कर सकते हैं।

ध्यान दे : अगर आप अपनी जमीन पर लोन ले रहे हैं तो लोन लेने से पहले आपको सभी बैंकों की टर्म्स ऑफ़ कंडीशन और ब्याज दरों को, लोन अवधि को जरूर जान लेना चाहिए, जहां से आपको सस्ती ब्याज दर पर लोन मिल रहा है वहीं से आपको लोन आवेदन करना चाहिए, ताकि आपको बाद में किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न ना हो.

जमीन पर लोन लेने से पहले किन बातों का ध्यान रखें?

अगर आप जमीन पर लोन ले रहे हैं तो ऐसे मैं आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए, ऐसा करने पर आपको तुरंत लोन मिलने के चांस बढ़ जाते हैं :

  1. जमीन पर लोन लेने से पहले आपके पास में जमीन का मालिकाना हक होना चाहिए
  2. जमीन पर बैंक से लोन लेने से पहले अपने नजदीकी तहसील में जाकर अपने जमीन का मूल्य पता करे.
  3. अपने जमीन को वित्तीय वर्ष रसीद कटानी होगी.
  4. लोन लेने से पहले आपके किसी भी डॉक्यूमेंट में नाम, जन्म तिथि या अन्य कोई डाटा गलत नही होना चाहिए.

FAQ – 1 बीघा जमीन से संभंधित प्रश्न

बीघा क्या होता है?

बीघा एक भूमि नापने की इकाई है जिसका उत्तर भारत के लोग बोहोत जाता इस्तेमाल करते है।

एक बीघा कितना होता है

1 बीघा में 0.6198347106 एकड़ होता है।

1 हेक्टेयर में कितना बीघा होता है?

एक हेक्टेयर में 4 बीघा होता है.

1 बीघा जमीन पर कितना लोन मिल सकता है

एक बीघा जमीन पर लोन उस जमीन की कीमत के हिसाब से 70 से 80% तक लोन मिल सकता है यह केवल निर्भर करता है कि आप किस बैंक से लोन ले रहे हैं.

क्या मुझे 1 बीघा जमीन पर लोन मिल सकता है?

हां आप एक बीघा जमीन पर लोन ले सकते हैं लेकिन इसके लिए आपके पास जमीन के कागजात और सभी जरूरी दस्तावेज होने चाहिए बैंक आपको वर्तमान समय में एक बीघा जमीन पर 80 से 90% तक लोन ऑफर कर सकता है.

बैंक जमीन पर लोन कैसे देता है?

बैंक जमीन पर लोन देने के लिए जमीन की लोकेशन और उस जमीन की असली मार्केट वैल्यू का जायजा लेने के बाद ही लोन देता है.

बैंक से जमीन पर लोन लेने के लिए क्या करना होगा?

बैंक से जमीन पर लोन लेने के लिए अपने किसी भी नजदीकी पब्लिक या प्राइवेट बैंक में जाए और वहां पर मैनेजर से जमीन पर लोन लेने के बारे में बात करें लोन आवेदन करने का फार्म ले सभी जानकारी को सही-सही हाथ से भरे इसके बाद अपने एप्लीकेशन फॉर्म को बैंक ब्रांच में सबमिट कर दे इसके बाद बैंक की तरफ से एग्जीक्यूटिव आएगा और आपकी जमीन को वेरीफाई करेगा. यदि आप सभी सही जानकारी देते हैं तो आपको लोन मिल जाएगा.

जमीन पर लोन लेने पर ब्याज कितना लगेगा?

सामान्य रूप से जमीन पर लोन का ब्याज दर 7% से 8% के बीच होता है. और यह ब्याज सभी बैंक में अलग अलग होता है. जैसे कुछ बैंक इससे अधिक ब्याज लेते है और कुछ बैंक इससे सस्ती ब्याज पर भी लोन दे देते हैं.

बैंक लोन के लिए कितनी जमीन चाहिए?

बैंक के द्वारा जमीन पर लोन लेने के लिए कितनी जमीन होनी चाहिए इसकी सीमा तय नहीं किया गया है. लेकिन मकान की जमीन के लिए लोन ले रहे है, तो कम से कम 50 गज होनी चाहिए. और यदि खेती बाड़ी की जमीन है तो कम से कम 1 बीघा होनी चाहिए

क्या खाली जमीन पर लोन मिल सकता है?

जी हाँ खली जमीन पर लोन मिल सकता है. इसके लिए बैंक के द्वारा मागी जाने वाली निम्नलिखित डॉक्यूमेंट जमा करना होगा.

1, 2, 3 बीघा जमीन पर कितना लोन मिल सकता है

यदि आपके पास 1 बीघा से अधिक जमीन है, तो उस जमीन के कीमत का 70 से 80% तक लोन मिल सकता है. अर्थात, यदि आपके जमीन का कीमत 10 लाख रूपये है, तो आपको 7 से 8 लाख का लोन मिल सकता है.

My Opinion – 1 बीघा जमीन लोन के ऊपर

यदि मैं अपने पर्सनल एक्सपीरियंस के बारे में बात करूं तो यदि आप बिना जानकारी लिए बैंक में जाते हैं तो ऐसे में आपको जमीन पर लोन लेने के लिए बैंकों के चक्कर काटने पड़ सकते हैं और फिर भी आपको लोन नहीं मिल पाएगा इसके अलावा यदि आप सही जानकारी लेकर और सभी महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स फाइल्स को अपने साथ बैंक में जाएंगे तो ऐसे में आपको आसानी से बैंक से लोन प्राप्त कर सकते हैं.

उम्मीद करता हूं आज का आर्टिकल आपके लिए बहुत हेल्पफुल रहा होगा जहां पर हमने आपको बताया कि 1 बीघा जमीन पर कितना लोन मिलता है के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है.

आपको यह पोस्ट केसी लगी?
+1
3
+1
2
+1
2

हम लोनपाए टीम है, जिसमे कार्य करने वाले फाइनेंस, बैंकिंग, शेयर मार्केट और ऋण की विशेष रूप से जानकारी रखते है, और B. Tech. M.A. Commerce, Financial तक की पढाई कर चुके है, हमारा मकसद सिर्फ इतना है की जो हमने पिछले 4 साल में सीखा है। बैंक, लोन और फाइनेंस के फील्ड में काम करते हुए, उसको सही ढंग से आपके साथ साझा किया जाये.

Leave a Comment

Copy Not Allowed