Top 10 Best Gold Loan Apps/Banks List in India 2024

क्या आप गोल्ड लोन लेना चाहते हैं वो भी ऑनलाइन घर बैठे, तो यह आर्टिकल आपके काफी काम आने वाला है. यहां पर हमने भारत में मौजूदा बैंक, लोन एप्लीकेशन के बारे में जानकारी दी है. इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बेस्ट गोल्ड लोन एप्लीकेशन और बैंकों की लिस्ट प्रदान करेंगे जिनके माध्यम से आप आसानी से Gold Loan के लिए आवेदन कर सकते हैं।

क्या आप जानते हैं?

भारत में सबसे बढ़िया गोल्ड लोन कौन सा बैंक देता है? कौन सा लोन एप्लीकेशन के माध्यम से आप घर बैठे गोल्ड लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं? गोल्ड लोन पर कितना इंटरेस्ट रेट लगता है और गोल्ड लोन कितने प्रकार का होता है?

10 Best Gold Loan Apps List in India Hindi

दोस्तों यहां पर आपको कंप्लीट जानकारी दी जाएगी इसलिए आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक अवश्य पढ़े यदि आपके मन में किसी तरह की कोई शंका है तो नीचे कमेंट कर सकते हैं।

Google Play स्टोर की रैंकिंग के अनुसार Manappuram OGL Lite, iMuthoot, indiagold, Rupeek, IIFL Loans, Fedfina लोन एप्लीकेशन के माध्यम से गोल्ड लोन आवेदन किया जा सकता है।

Google play rating of gold loan apps

इन लोन एप्लीकेशन के माध्यम से आसान तेज और सुरक्षित लोन लिया जा सकता है. मणप्पुरम ओजीएल लाइट ऐप में ऑनलाइन गोल्ड लोन सुविधा गोल्ड लोन ग्राहकों के लिए सबसे तेज और सबसे बढ़िया एक्सपीरियंस प्रदान करती है. यहां पर लोन आवेदन प्रक्रिया अंग्रेजी, तमिल, मलयालम, कन्नड़, तेलुगु और हिंदी में उपलब्ध है। मणप्पुरम ओजीएल लाइट ऐप के साथ ग्राहक अपनी सोने की वस्तुओं के बदले लोन राशि प्राप्त कर सकते हैं.

आजकल हर कोई एक बेहतर जिंदगी जीने का का सपना देखता है. हर किसी का एक सपना होता है कि उसके पास में अच्छा घर हो, डेस्टिनेशन वेडिंग या फिर एक नई कार हो. लेकिन महंगाई के इस दौर में घरेलू खर्चों को मैनेज करना भी कई बार मुश्किल हो जाता है.

अगर आपको किसी भी अचानक से जरूरत में पैसों की जरूरत पड़ जाती है तो ऐसे में आपके लिए गोल्ड लोन एक बेहतर विकल्प हो सकता है. क्योंकि यह लोन आपको बिना किसी गारंटी बिना किसी सिक्योरिटी न्यूनतम दस्तावेज पर मिल जाता है.

गोल्ड लोन को ₹5000 से लेकर 50 लाख रुपए तक लिया जा सकता है. यह लोन आवेदक के सोने की वस्तुओं और मार्केट में सोने की घटती बढ़ती प्राइस के अनुसार अलग अलग हो सकता है।

भारत में ज्यादातर लोग सरकारी और प्राइवेट बैंकों से गोल्ड लोन लेना पसंद करते हैं वही बहुत सारे लोग फाइनेंस कंपनियों कि और भी जाते हैं.

यदि आप भारत में सर्वश्रेष्ठ गोल्ड लोन देने वाले प्लेटफार्म का चयन करना चाहते हैं तो यहां पर आपको यह जानकारी देखने को मिल जाएगी. इसके अलावा गोल्ड लोन की ब्याज दरों, प्रोसेसिंग फीस, एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया और अन्य डिटेल के बारे में यहां पर पढ़ सकते हैं.

Top 10 Best Gold Loan Apps In India

गूगल प्ले स्टोर की रेटिंग और रिव्यू को मध्य नजर रखते हुए यहां पर हमने 10 बेस्ट गोल्ड लोन एप्लीकेशन के नाम बताए हैं अगर आप भारत में गोल्ड लोन आवेदन करना चाहते हैं नीचे दिए गए इन प्लेटफार्म की ओर जा सकते हैं.

1. Manappuram OGL Lite
2. iMuthoot
3. Indiagold
4. Rupeek
5. IIFL Loans
6. Fedfina
7. Home credit
8. Bajaj Finserv
9. Hdfc bank
10. Sbi bank
11. Bank of baroda
12. Axis Bank

नोट : यहां पर दी गई लोन एप्लीकेशन के माध्यम से आप ऑनलाइन ही गोल्ड लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं यहां पर गोल्ड लोन इंटरेस्ट रेट प्रोसेसिंग फीस अलग अलग हो सकती है.

Top 10 Best Gold Loan Bank In India

2023 में गोल्ड लोन देने वाले बैंकों के नाम की लिस्ट हमने यहां पर आपके साथ शेयर की है यहां पर यह लिस्ट गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद बैंकों की मोबाइल एप्लीकेशन को देखते हुए यहां पर जानकारी दी है.

यहां पर आप टॉप 10 बेस्ट गोल्ड लोन बैंकों के नाम के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे. इन प्लेटफार्म के माध्यम से आप भारत में आसानी से गोल्ड लोन के लिए आवेदन ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन कर सकते हैं.

Loan PlatformApp Downloads
Axis Bank1 Cr
State Bank of India10 Cr
Canara Bank1 Cr
ICICI Bank1 Cr
HDFC Bank1 Cr
Federal Bank50 lakh
Pnb1 Cr
Muthoot Finance50 lakh
Manappuram Finance10 lakh
Rupeek5 lakh

Note: यहां पर दी गई सारणी मात्र आपको इंफॉर्मेशन देने के लिए दी गई है यह विभिन्न कारकों के आधार पर अलग हो सकती है गोल्ड लोन लेने से पहले आपको पहले यह चेक कर लेना चाहिए कि कौन सा बैंक आपको सस्ती ब्याज दर पर लोन प्रदान कर रहा है.


गोल्ड लोन लेने के लिए महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट

अगर आप गोल्ड लोन किसी भी बैंक के फाइनेंस कंपनी से आवेदन कर रही है तो ऐसे में आपके पास में नहीं मिल की डॉक्यूमेंट होनी चाहिए

अगर आप गोल्ड लोन किसी भी बैंक फाइनेंस कंपनी से आवेदन करना चाहते हैं तो ऐसे में आपके पास में ये डॉक्यूमेंट होनी जरूरी है.

  • केवाईसी डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड पैन कार्ड वोटर आईडी कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस नरेगा जॉब कार्ड इत्यादि अन्य
  • एड्रेस प्रूफ जैसे पासपोर्ट यूटिलिटी बिल आधार कार्ड इत्यादि अन्य
  • सोने के गहनों का बिल
  • दो पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • कोई भी एक अन्य डॉक्यूमेंट जो वेरीफाई करता है की सोने की वस्तुएं आपके नाम पर है
  • एक लोन एग्रीमेंट

गोल्ड लोन लेने के लिए महत्वपूर्ण योग्यता

गोल्ड लोन प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया है जिसे आप को फॉलो करना होगा.

  • आप एक भारतीय नागरिक होने चाहिए
  • उम्र 18 वर्ष से अधिक होने चाहिए
  • सोने की वस्तुओं के नाम पर या फिर किसी घर के मेंबर के नाम पर होनी चाहिए
  • सोने की शुद्धता 18 कैरेट या इससे ऊपर होनी चाहिए आवेदक व्यक्ति के पास इनकम का कोई भी एक सोर्स मौजूद होना चाहिए
  • बैंक और फाइनेंस कंपनी से लोन आवेदन करते समय आपको दी गई टर्म्स ऑफ़ कंडीशन को भी फॉलो करना होगा


गोल्ड लोन के लिए अप्लाई कैसे करे 2024

गोल्ड लोन के लिए आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन किया जा सकता है. अगर आप लोन आवेदन करना चाहते हैं यहां पर दी गई लोन एप्लीकेशन या फिर बैंक के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. लोन आवेदन करने के लिए आपके पास में सभी जरूरी डॉक्यूमेंट होने आवश्यक है. गोल्ड लोन लेने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं :

Step 👉: सबसे पहले आप अपने नजदीकी किसी भी गोल्ड लोन देने वाले बैंक या फाइनेंस कंपनी के के वेबसाइट पर जाएं

Step 👉: वेबसाइट पर मौजूद गोल्ड सेक्शन पर क्लिक करें

Step 👉: इसके बाद लोन आवेदन फॉर्म आएगा वहां पर अपना नाम, मोबाइल नंबर,ईमेल आईडी, सोने की क्वांटिटी इत्यादि अन्य डिटेल इंटर करने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट करें

Step 👉: इसके बाद आपके पास में उस बैंक, फाइनेंस कंपनी की ओर से एक वेरिफिकेशन कॉल आती है जहां पर लोन के बारे में आपको जानकारी दी जाती है

Step 👉: अब यदि आप लोन लेना चाहते हैं तो ऐसे में आप अपने केवाईसी डॉक्यूमेंट और एड्रेस प्रूफ डॉक्यूमेंट को जमा करके लोन ले सकते हैं

Step 👉: इसके लिए आपको अपने सोने की वस्तुओं को बैंक में जाकर वेरिफिकेशन कराना होगा अगर आपके गहने वेरीफाइड हो जाते हैं

Step 👉: इसके बाद मार्केट वैल्यू के हिसाब से आपको यहां से लोन दे दिया जाता है लोन राशि आपको मार्केट वैल्यू के 75% तक दे दी जाती है

Step 👉: इस प्रकार से आप घर बैठे ही किसी भी सरकारी बैंक प्राइवेट बैंक या फिर फाइनेंस कंपनी से लोन आवेदन कर सकते हैं

अगर आप लोन ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं ऐसे में आप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद लोन एप्लीकेशन जैसे Manappuram OGL Lite, iMuthoot, indiagold, Rupeek, IIFL Loans का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इन एप्लीकेशन के माध्यम से गोल्ड लोन ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है.

यहां से मिलेगा लोन 👇

जाना स्मॉल फाइनेंस बैंक से गोल्ड लोन कैसे ले

फिनकेयर बैंक से गोल्ड लोन कैसे ले

गोल्ड लोन की समय सीमा

गोल्ड लोन को 3 महीने से लेकर 12 महीने की समय अवधि के लिए लिया जा सकता है अगर आप गोल्ड लोन लेना चाहते हैं तो ऐसे में आप अपने बैंक या फिर फाइनेंस कंपनी से कांटेक्ट करके वहां से भी पता कर सकते हैं.

Compare Gold Loan by Top Banks in India

Name of the BankInterest RateLoan AmountTenurecustomer review and ratings
Muthoot Gold Loan12% से 27% वार्षिक ब्याज दर तक1500 रुपए से लेकर 5 करोड रुपए तकबैंक के नियमों के अनुसार4.5/5
Manappuram Gold Loan9.90% से लेकर 24% वार्षिक ब्याज दर तक₹1000 से लेकर जितना चाहो उतना लोन ले सकते हैं6 महीने से लेकर 12 महीने तक4.3/5
IIFL9.96% से लेकर 27% वार्षिक ब्याज दर तकन्यूनतम ₹3000 अधिकतम इससे अधिक जितना चाहो उतना लोन ले सकते हो3 महीने से लेकर 24 महीने तक3.9/5
ICICI Bank11% वार्षिक ब्याज दर से शुरू₹10000 से लेकर एक करोड रुपए तक12 महीने से लेकर 24 महीनों के लिए4.2/5
HDFC Gold Loan11% से 16% वार्षिक ब्याज दर तकग्रामीण इलाकों में ₹10000 और शहरी इलाकों में ₹25000 से लोन शुरू होता है3 महीने से लेकर 24 महीने तक4.0/5
SBI Gold Loan7.70% वार्षिक ब्याज दर से शुरू होता है₹20000 से लेकर 50 लाख रुपए तक3 महीने से लेकर 36 महीनों तक4.2/5
Kotak Gold Loan8% से 17% तक₹20000 से लेकर 1.5 करोड़ तकअधिकतम 4 सालों के लिए3.9/5
Indian Bank Gold Loan7% वार्षिक ब्याज दर से शुरू₹10000 से लेकर 7500000 रुपए तक36 महीनों के लिए4.3/5
Federal Loan7.99% वार्षिक ब्याज दर से शुरू₹1000 से लेकर 1.5 करोड रुपए तकबैंक के नियमों के अनुसारबैंक के नियमों के अनुसार
IndusInd Bank Gold Loan8.75% से लेकर 16.50% वार्षिक ब्याज दर तकअधिकतम 20 लाख रुपए तक12 महीने तक4.0/5

Note : यहां पर दी गई जानकारी में भविष्य में बैंक द्वारा कोई भी अपडेट हो सकता है. अभी हमने जो जानकारी दी है वो बैंकों की ऑफिशियल वेबसाइट को मध्य नजर रखते हुए यहां पर जानकारी दी है और लोगों ने Google सर्च पर गोल्ड लोन को कितना पसंद किया है उसी के आधार पर यहां पर रेटिंग किया गया है. अगर आप लोन आवेदन कर रहे हैं तो एक बार आपको ऑफिशियल वेबसाइट से इंटरेस्ट रेट प्रोसेसिंग फीस इत्यादि को चेक कर लेना चाहिए.

Best Gold Platform Details 2024

1. Manappuram Finance

Manappuram Gold Loan Image

मणप्पुरम फाइनेंस के माध्यम से ऑनलाइन गोल्ड लोन आवेदन कर सकते हैं गोल्ड लोन लेने के लिए यह सबसे बेस्ट फाइनेंस कंपनी है अगर आप सोने की वस्तुओं पर लोन लेना चाहते हैं तो यहां पर कई सारी लोन की स्कीम देखने को मिल जाएगी जिनके माध्यम से आप इंसटेंट गोल्ड लोन आवेदन कर सकते हैं मणप्पुरम फाइनेंस गोल्ड लोन के बारे में हमने कि यहां पर जानकारी दी है जिसे आप नीचे सारणी में पढ़ सकते हैं.

Loan amountUp to Rs. 5 crore
Age18 – 60 years
Interest rate9.60% – 15.30% p.a.
Processing fee1% of the loan amount + applicable tax
Minimum income requirementRs. 5000 per month
Loan tenure3 months to 60 months
Full InformationClick Here
Manappuram Gold LoanClick Here

मणप्पुरम गोल्ड लोन ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Step 1. ऑनलाइन गोल्ड लोन आवेदन करने के लिए Manappuram Finance सर्च करें,

Manappuram Gold Loan Online aavedan kaise karen hindi (1)

Step 2. अब Online Gold Loan पर क्लिक करें,उसके बाद एक फार्म ओपन होगा,

Manappuram Gold Loan Online aavedan kaise karen hindi (5)

Step 3. अब अपना नाम ईमेल आईडी फोन नंबर पिन कोड ब्रांच और सिक्योरिटी कोड को एंटर करने के बाद इस एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट कर दे.

Manappuram Gold Loan Online aavedan kaise karen hindi (2)

Step 4. उसके बाद आपके सामने थैंक्यू का मैसेज मिल जाएगा. कुछ समय बाद आपके पास में मणप्पुरम फाइनेंस कंपनी की ओर से एक कॉल की जाएगी जहां पर आपको लोन के बारे में जानकारी दी जाएगी.

Manappuram Gold Loan Online aavedan kaise karen hindi (3)

Step 5. अब लोन की वेरिफिकेशन के लिए आप Doorstep Facility का उपयोग कर सकती है और अपने सोने के गहनों पर घर बैठे लोन आवेदन की प्रक्रिया को यहीं से शुरू कर सकते हैं.

2. iMuthoot

imuthoot image

मुथूट फाइनेंस भारत की जानी-मानी एक फाइनेंस कंपनी है जिसके माध्यम से गोल्ड लोन सबसे बढ़िया लोन ऑफर के साथ प्राप्त कर सकते हैं. मुथूट फाइनेंस के माध्यम से लोन घर बैठे लिया जा सकता है अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है और आपके पास में सोने की वस्तुएं है तो ऐसे में आप अपने सोने की वस्तुओं के अगेंस्ट लोन प्राप्त कर सकते हैं यहां पर मैंने मुथूट फाइनेंस गोल्ड लोन के बारे में जानकारी दी है जिसे आप नीचे पढ़ सकते हैं.

Loan amountUp to Rs. 5 crore
Age18 year above
Interest rate12% – 27% p.a.
Processing fee1% of the loan amount + applicable tax
Minimum income requirementRs. 10000 per month
Loan tenureMinimum 12 months Maximum 36 months

मुथूट फाइनेंस से ऑनलाइन गोल्ड लोन आवेदन करें

  1. ऑनलाइन मुथूट फाइनेंस गोल्ड लोन आवेदन करने के लिए इसकी वेबसाइट पर जाएं गोल्ड लोन सेक्शन पर क्लिक करें
  2. आपको एक गोल्ड ईएमआई केलकुलेटर मिलेगा जिसका उपयोग करके आप अपने सोने की वस्तुओं के ग्राम के वजन के विपरीत लोन राशि की गणना कर सकते हैं
  3. इसके बाद अपना नाम, राज्य ,ईमेल आई डी, गोल्ड टाइप और अन्य अपनी पर्सनल जानकारी एंटर करें
  4. इसके बाद आपके सामने गोल्ड लोन की कई सारी योजनाएं सामने आएगी अब अपनी पसंद के अनुसार सबसे अच्छा विकल्प चुने
  5. उपयुक्त गोल्ड लोन योजना चुन लेते हैं तो आप गोल्ड लोन ईएमआई कैलकुलेटर की सहायता से अपनी एलिजिबिलिटी चेक कर सकते हैं
  6. यदि आप लोन लेने के लिए एलिजिबल होते हैं तो यहां से ऑनलाइन लोन आवेदन कर सकते हैं और फिर मुथूट फाइनेंस के कस्टमर केयर से बात करके इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

इस प्रकार से आप ऑनलाइन मुथूट फाइनेंस गोल्ड लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं

3. IndiaGold

indiagold loan app image

इंडिया गोल्ड आपको झंझट फ्री ऑनलाइन लोन आवेदन करने की सुविधा देता है यहां पर आपको किसी भी तरीके से फिजिकल डॉक्यूमेंट जमा करने की भी जरूरत नहीं पड़ती ऑनलाइन ही सारा काम आपका यहां पर हो जाता है

इंडिया गोल्ड के माध्यम से आप डोर स्टेप फैसिलिटी का उपयोग कर सकते हैं जहां पर बैंक का अधिकारी खुद आपके घर पर आएगा और आपके सोने की वस्तुओं की वेरिफिकेशन करेगा और इसके बाद आपको आपके सोने की वस्तुओं की मार्केट प्राइस के हिसाब से लोन राशि दे देगा

इंडिया गोल्ड लोन एप्लीकेशन को आप आसानी से गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं जिसे अभी तक 1000000 से भी अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है और इसे रेटिंग 4.2 मिली हुई है इंडिया गोल्ड लोन एप्लीकेशन से जुड़ी हुई कुछ अन्य जानकारी हमने नीचे सारणी में बताई है.

Loan amountUp to Rs. 20 lacs
Age18- 60 years
Interest rate9.60% – 15.30% p.a.
Processing fee1% of the loan amount + applicable tax
Minimum income requirement10000 per month
Loan tenureMaximum 24 month

4. Rupeek

Rupeek Gold loan app

ऑनलाइन घर बैठे गोल्ड लोन प्राप्त करने के लिए Rupeek App को इंस्टॉल कर सकते हैं इस एप्लीकेशन के माध्यम से आप डोर स्टेप फैसिलिटी का उपयोग करके घर से ही लोन आवेदन कर सकते हैं जैसे ही आपका लोन अप्रूव हो जाता है सीधे बैंक खाते में यहां पर लोन दे दिया जाता है रूपीक ऐप को अभी तक 500000 से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है और इसे रेटिंग सबसे मिली हुई है. इस कंपनी में पार्टनरशिप फेडरल बैंक इंडियन बैंक और साउथ इंडियन बैंक नहीं की है यहां पर आपको लोन मात्र 30 मिनट में मिल जाता है. रूपीक के माध्यम से भारत के 60 से अधिक शहरों में लोन आवेदन कर सकते हैं जैसे बेंगलुरु दिल्ली हैदराबाद चेन्नई मुंबई इत्यादि अन्य शहरों में डोर स्टेप फैसिलिटी का उपयोग कर सकते हैं.

रूपीक गोल्ड लोन के बारे में जानकारी हमने नीचे आपको साथ शेयर की है.

Rupeek Gold Loan Details 2023

Loan amount₹20000 तक अधिकतम लोन आपके गहनों पर निर्भर किया जाएगा
Age21 – 60 years
Interest ratestarting 0.74%p.m. or 8.88% p.a.
Minimum income requirement10000 per month
Loan tenureMaximum 60 months

रूपीक डोर स्टेप गोल्ड लोन अप्लाई कैसे करें?

Rupeek की ऑफिशियल वेबसाइट से आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं.

आवेदन करने के लिए आप एप्लीकेशन को इंस्टॉल करेंगे इसके बाद अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने के लिए 1800 419 8000 पर कॉल करें।

अपने सोने का मूल्य घर पर या अपनी पसंद की बैंक शाखा में कम से कम दस्तावेज के साथ प्राप्त करें

लोन राशि को तुरंत अपने बैंक खाते में ट्रांसफर करें

सोना आपके नजदीकी पार्टनर बैंक में जमा हो जाता है। जैसे लोन को जमा कर देते हैं समय पर इसके बाद आप अपने गहनों को दोबारा बैंक से प्राप्त कर सकते हैं.

5. IIFL Loans

IIFL Gold Loan app image

आईआईएफएल गोल्ड लोन के माध्यम से आप अपने किसी भी व्यवसाय या फिर पर्सनल जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने सोने के आभूषणों का उपयोग करके लोन राशि अपने बैंक खाते में तुरंत प्राप्त कर सकते हैं. Iifl के साथ सोने के मूल्य के आधार पर तुरंत लोन लिया जा सकता है.


IIFL के सोने के के साथ आकर्षक और सस्ती ब्याज दरों पर लोन लिया जा सकता है जो आपको तुरंत धन जुटाने में मदद करता है. आईआईएफएल गोल्ड लोन के बारे में जानकारी नीचे दी गई है.

IIFL Gold Loan Details 2023

Loan amountRs 5,000 to Rs 1,00,000
Age21 – 60 years
Interest rate22% – 28% p.a.
Minimum income requirementRs. 5000 per month
Loan tenure3 months and Maximum 12 months
Processing fee2% – 4% of the loan amount + applicable tax

Tips To Avail Gold Loan At Low-Interest Rate | कम ब्याज दर पर लोन लेने के टिप्स

अगर आप गोल्ड ले रहे है तो ऐसे में आपको कुछ बातों के बारे में पता होना चाहिए जिसके बारे में हमने नीचे जानकारी दीजिए.

1. Compare interest rates: गोल्ड लोन ऐप चुनने से पहले, सबसे अच्छा विकल्प पाने के लिए विभिन्न फाइनेंस कंपनी और बैंक द्वारा दी जाने वाली इंटरेस्ट रेट की तुलना अवश्य करें.

2. Loan-to-Value (LTV) ratio: एक अच्छी बैंक या फाइनेंस कंपनी को चुने जो उच्च एलटीवी रेशों प्रदान करती है, जिसका अर्थ है कि आप अपने सोने के बदले अधिक लोन राशि प्राप्त कर सकते हैं.

3. Loan tenure: कम समय अवधि का विकल्प चुने क्योंकि इससे इंटरेस्ट रेट कम ब्याज दर पर लगता है.

4. Credit score: एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाए रखें क्योंकि यह आपको बेहतर ब्याज दरों पर बातचीत करने में मदद कर सकता है।

5. Loan processing fees: लोन लेने से पहले किसी छिपे हुए शुल्क या प्रोसेसिंग शुल्क की जांच कर लें।

6. Loan repayment options: एक अच्छी फाइनेंस कंपनी और बैंक को चुने जो समय पर भुगतान करने के लिए फ्लैक्सिबल रीपेमेंट ऑप्शन का उपयोग कर सकते हैं.

7. Gold purity: निश्चित करें कि आपके द्वारा गिरवी रखा गया सोना अच्छी शुद्धता वाला हो क्योंकि यह लोन राशि और ब्याज दर को प्रभावित करता है

8. Loan disbursal time: एक अच्छी फाइनेंस कंपनी है बैंक को चुने जो आपको तुरंत लोन देने की सुविधा देता है और जहां पर लोन आवेदन करने के बाद आपको लोन सीधे बैंक खाते में मिल जाता है क्योंकि यह आपको अतिरिक्त ब्याज शुल्क का भुगतान करने से बचा सकता है.

9. Loan repayment history: एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाने और भविष्य में कम ब्याज दर प्राप्त करने की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए एक अच्छा पेमेंट ऑप्शन को चुन सकते हैं.

10. Loan renewal options: लोन रिनुअल विकल्पों की जांच करें क्योंकि यह आपको लोन अवधि बढ़ाने और भुगतानों में चूक से बचने में मदद कर सकता है.

Faq : 10 Best Gold Loan Apps List in India (April 2024)

गोल्ड लोन कहां से आवेदन कर सकते हैं?

गोल्ड लोन के लिए आवेदन सरकारी बैंक और प्राइवेट बैंक और फाइनेंस कंपनी के माध्यम से आवेदन किया जा सकता है. आजकल गोल्ड लोन देने वाली लोन एप्लीकेशन भी मार्केट में आ चुकी है चीन के माध्यम से लोन आवेदन किया जाता है.

कौन सा बैंक सबसे कम ब्याज दर पर गोल्ड लोन देता है?

ऑनलाइन सस्ती ब्याज दर पर आईसीआईसी बैंक मणप्पुरम गोल्ड लोन मुथूट फाइनेंस रूपीक ऐप एचडीएफसी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के माध्यम से लिया जा सकता है. यहां पर इंटरेस्ट रेट 7% से लेकर 32% प्रतिशत तक जा सकता है.

पर्सनल लोन फ्लैट ब्याज दर क्या है?

जब ब्याज दर पूरे ऋण के दौरान समान रहती है, तो इसे फ्लैट दर के रूप में जाना जाता है। यह समग्र लोन संतुलन पर आधारित है।

पर्सनल लोन ब्याज दर में कमी का क्या अर्थ है?

यह पर्सनल लोन लोन ऋणों पर गिरती ब्याज दर है जब बैंक बकाया लोन राशि पर प्रत्येक माह ब्याज दर की गणना करते हैं.

क्या मेरा सिबिल स्कोर मेरे गोल्ड लोन पर ब्याज दर को प्रभावित करता है?

नहीं हां, आपके गोल्ड लोन आवेदन पर ब्याज दर आपके सिबिल स्कोर से काफी प्रभावित होती है।

Conclusion

इस आर्टिकल में भारत में उपलब्ध सबसे बढ़िया गोल्ड लोन देने वाले का प्लेटफार्म के बारे में जानकारी दी है जिन को चुनकर आप आसानी से गोल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं. लोन के लिए आवेदन मोबाइल एप्लीकेशन और इनकी ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से आवेदन किया जा सकता है.

लोन आवेदन करने के लिए आपके पास में सोने की बनी हुई वस्तु एड्रेस प्रूफ और केवाईसी डॉक्यूमेंट होनी चाहिए. ये लोन आपको बिना किसी सिक्योरिटी और बिना किसी गारंटी के मिल जाता है.

इस लोन का उपयोग करके आप अपना बिजनेस शुरू करने, किसी कर्ज चुकाने या फिर किसी भी इमरजेंसी में लोन लिया जा सकता है. इस लोन को अन्य लोन जैसे पर्सनल लोन होम लोन इत्यादि अन्य से जल्दी लिया जा सकता है.

उम्मीद करता हूं यह जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी अगर आप हमसे किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट कर सकते हैं जो कि 240× 7 खुला हुआ है और बिल्कुल फ्री है. इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत शुक्रिया!

आपको यह पोस्ट केसी लगी?
+1
0
+1
0
+1
0

हम लोनपाए टीम है, जिसमे कार्य करने वाले फाइनेंस, बैंकिंग, शेयर मार्केट और ऋण की विशेष रूप से जानकारी रखते है, और B. Tech. M.A. Commerce, Financial तक की पढाई कर चुके है, हमारा मकसद सिर्फ इतना है की जो हमने पिछले 4 साल में सीखा है। बैंक, लोन और फाइनेंस के फील्ड में काम करते हुए, उसको सही ढंग से आपके साथ साझा किया जाये.

Leave a Comment