10 लाख रुपए का पर्सनल लोन कैसे लें ? जानिए इन 5 तरीको से मिलेगा लोन, क्या हैं आवश्यक कागजात और ब्याज दरें देखें

पोस्ट मुख्य हैडलाइन 👉

10 लाख रु. का लोन कहां से ले सकते हैं?

वैसे 10 लाख रुपए का लोन बैंक, फाइनेंस कंपनी, सरकारी योजना और कुछ लोन एप्लीकेशन के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है. यह लोन आपको कितना मिलेगा, ये मुख्यतः आपकी मासिक आमदनी, वर्तमान में कितने लोन चल रहे हैं, आपका क्रेडिट स्कोर कैसा है. आपकी बिजनेस प्रोफाइल कैसी है, आप काम क्या करते करते हैं, इस बात पर निर्भर करता है।

  • बैंक के माध्यम से 
  • फाइनेंस कंपनी के माध्यम से
  • सरकारी योजना के माध्यम से 
  • लोन एप्लीकेशन के माध्यम से

10 लाख रुपए एक बहुत बड़ी राशि होती है। इस राशि को प्राप्त करने के लिए आपका सिविल स्कोर अच्छा होना जरूरी होता है और आपका कोई भी बिजनेस अच्छी कंडीशन में होना भी जरूरी होता है। बैंक लोन देने से पहले आपकी सभी डिटेल को वेरीफाई करता है।

10-lakh-rupay-ka-loan-kaise-le-apply-now

यदि आपका सिविल स्कोर अच्छा है। आपका बिजनेस अच्छा चल रहा है तो ऐसे में आप एचडीएफसी बैंक, आइसीआइसीआई बैंक, एसबीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, फेडरल बैंक, पंजाब नेशनल बैंक इत्यादि से 10 लाख रुपए तक की धनराशि के लिए आवेदन दे सकते हैं।

कुछ फाइनेंस कंपनी जैसे Shriram Finance, Paisabazaar, Bajaj finserv इत्यादि अन्य इस धनराशि को ऑफर करती है. इस लोन के लिए आवेदन आप अपने नजदीकी ब्रांच में जाकर दे सकते हैं या फिर इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर भी लोन के लिए आवेदन किया जा सकता है.

मुद्रा योजना के तहत भी 10 लाख रुपए तक की धनराशि प्राप्त की जा सकती है। यह धनराशि आपको बिजनेस कार्यों के लिए दी जाती है। इस योजना के लिए आवेदन बैंक से किया जा सकता है। कुछ फाइनेंस कंपनी भी इस योजना के अंतर्गत लोन प्रदान करती है। इस लोन को बिना किसी गारंटी के लिया जा सकता है.

यदि आपको तुरंत पैसों की आवश्यकता है तो ऐसे में आप लोन एप्लीकेशन की ओर जा सकते हैं. मार्केट में कुछ लोन एप्लीकेशन जैसे Bajaj Finserv, Money view, Nira App, IndiaLends इत्यादि अन्य आपको यह लोन राशि देने की सुविधा देते हैं.

10 लाख रु. की बेसिक जानकारी

अगर आप भी 10 लाख रुपये का लोन लेने की सोच रहे हैं, तो यहां कुछ मुख्य बिंदु दिए गए हैं, जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए:

विशेषताविवरण
लोन की राशि10 लाख रुपये
ब्याज दर10% से 27%
पुनर्भुगतान अवधि3 से 10 साल
आवश्यक दस्तावेजपैन कार्ड, आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, बैंक स्टेटमेंट, क्रेडिट रिपोर्ट
लोन की ब्याज दर को कम करने के तरीकेअच्छा क्रेडिट स्कोर, उच्च आय, कम लोन राशि
लोन की पुनर्भुगतान अवधि को कम करने के तरीकेउच्च मासिक ईएमआई
लोन की राशि की गणना कैसे करेंलोन राशि = ईएमआई × पुनर्भुगतान अवधि × 12
लोन की राशि कैसे चुनेंअपनी आवश्यकताओं के अनुसार लोन की राशि चुनें
लोन के लिए आवेदन कैसे करेंकिसी बैंक या वित्तीय संस्थान से आवेदन करें

ध्यान दें:  10 लाख रु. की राशि एक बड़ी धनराशि है इसका बेफिजूल की कार्यों में इस्तेमाल न करें, इस लोन को सोच समझ कर प्रयोग करें, अन्यथा आपको बाद में कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

10 लाख का लोन आवेदन कैसे करें?

जैसा कि मैं आपके ऊपर बताया है आप 10 लाख रुपए का लोन बैंक, फाइनेंस कंपनी, लोन एप्लीकेशन और सरकारी योजनाओं के माध्यम से ले सकते हैं. यहां पर मैंने उन सभी प्लेटफार्म को शामिल किया है जहां से आप ऑनलाइन लोन आवेदन कर सकते हैं वैसे 10 लख रुपए का लोन आवेदन करने का प्रक्रिया बहुत ही आसान है जैसे आप अन्य लोन को आवेदन करते हैं वैसे ही आप इस लोन के लिए आवेदन दे सकते हैं.

टॉप 5 लोन देने वाले प्लेटफार्म

टॉप 10 प्लेटफार्म जहां से 10 लाख रुपए का लोन लिया जा सकता है, लोन आवेदन करने के लिए आप उनकी वेबसाइट पर जा सकते हैं और अपना नाम डेट ऑफ बर्थ एड्रेस इनकम बिजनेस डिटेल इत्यादि जानकारी भरकर लोन राशि प्राप्त कर सकते हैं.

1. पैसा बाजार से 10 लाख का लोन ले?

पैसा बाजार एक ऑनलाइन लोन देने वाला और क्रेडिट कार्ड ऑफर देने वाली फिटेक कंपनी है, जिसे 2014 में पॉलिसी बाजार समूह के तहत लॉन्च किया गया था। ये वेबसाइट भारत के 1100 से अधिक शहरों और कस्बों में लोन आवेदन करने की सुविधा देती है. इसकी सहायता से छोटे लोन न्यूनतम ₹1000 और अधिकतम ₹50000 का लोन लिया जा सकता है. किसी बड़ी जरूरत के लिए यहां से 40 लाख रुपए तक का लोन भी आवेदन किया जा सकता है.  

Google playstore Creditsore app details
Google playstore Creditsore app details

इस फिटेक कंपनी पर कई सारे बैंक जैसे एचडीएफसी बैंक, आइसीआइसीआई बैंक,  एक्सिस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, आईएफएससी फर्स्ट बैंक, फेडरल बैंक कुछ एनबीएफसी कंपनी जैसे Credit Saison, DMI Finance लोन ऑफर करती है.

Paisabazaar personal loan page process

पैसा बाजार के माध्यम से 12 महीने से लेकर 60 महीने के ईएमआई प्लान के साथ लोन लिया जा सकता है। यहां पर ब्याज  10.50% प्रतिवर्ष से शुरू होने ब्याज दर पर प्राप्त कर सकते हैं। 

paisabazaar website personal loan features and benefits

लोन लेने के लिए आवेदक व्यक्ति की उम्र 18 वर्ष से 60 वर्ष के बीच में होनी चाहिए, यदि आवेदक नौकरी करता है तो उसकी मासिक आय ₹15000 प्रति महीना होनी चाहिए, सिबिल स्कोर 750 या फिर इससे अधिक का होना चाहिए। 

paisabazaar personal loan eligibility details

2. बजाज फिनसर्व से 10 लाख का लोन ले?

बजाज फिनसर्व के माध्यम से भी 10 लख रु. तक का पर्सनल लोन प्राप्त किया जा सकता है यह भारत की जानी-मानी कंपनी है जिसके 1.5 लाख से अधिक लोकल स्टोर मौजूद है. यहां से ₹20000 से लेकर 40 लाख रु. तक इंस्टेंट पर्सनल लोन आवेदन किया जा सकता है. लोन को जमा करने के लिए 12 महीने से 96 महीने का समय दिया जाता है। यहां पर ब्याज 11% से 34% प्रतिवर्ष से शुरू होती है इसके अलावा लोन पर प्रोसेसिंग फीस 3.93% संवितरित राशि (disbursed amount) के साथ शामिल होती है. 

bajaj finserv loan app instant personal loan details

3. श्रीराम फाइनेंस से 10 लाख रुपए का लोन प्राप्त करें

श्रीराम फाइनेंस से भी 10 लख रुपए का लोन आवेदन किया जा सकता है इस लोन के लिए आवेदन आप अपने नजदीकी इसकी ब्रांच में जाकर दे सकते हैं या फिर ऑनलाइन इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करके भी आवेदन किया जा सकता है, आप चाहे तो मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से भी लोन आवेदन कर सकते हैं.

Shriramfinance personal loan apply process

इस फाइनेंस कंपनी से अपनी किसी भी जरूरत को पूरा करने के लिए अधिकतम 15 लाख रुपए तक लोन लिया जा सकता है. इस लोन को चुकाने के लिए 12 महीने से लेकर 60 महीने का समय मिलता है. यह लोन बिना कुछ गिरवी रखें मिल जाता है. इसके अलावा यदि आप लोन के लिए एलिजिबल होते हैं तो लोन राशि 72 घंटे में आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है. श्रीराम फाइनेंस कंपनी से लोन लेने पर ब्याज 12% वार्षिक ब्याज दर से शुरू होती है.

Shriramfinance personal loan overviews details

4. IndiaLends से 10 लाख रुपए का लोन ले?

10 लख रु. तक का पर्सनल लोन तुरंत प्राप्त करने के लिए IndiaLends ऐप का उपयोग कर सकते हैं. इस एप्लीकेशन के माध्यम से अधिकतम 25 लख रुपए तक का लोन लिया जा सकता है. यहां पर लोन को जमा करने के लिए 12 महीने से लेकर 60 महीने का समय मिलता है यहां पर ब्याज 10.25% से शुरू होने वाली दर से लगता है. 

indialends instant personal loan basic details playtore ss

यह कंपनी 50 से अधिक बैंक और एनबीएफसी कंपनियों के साथ मिलकर लोन देने की सुविधा देती है इसके अलावा यह पूरी तरीके से सुरक्षित है जो कि रिजर्व बैंक आफ इंडिया की गाइडलाइन को फॉलो करती है.

5. मनी व्यू से 10 लाख रुपए का लोन प्राप्त करें

मनी व्यू एक बहुत जानी मानी मोबाइल एप्लीकेशन है। इसके माध्यम से भी 10 लाख रुपए तक का लोन आवेदन किया जा सकता है. अगर आप इस एप्लीकेशन का उपयोग करके लोन लेना चाहते हैं तो ऐसे में आपकी उम्र 21 वर्ष से 57 वर्ष के बीच में होनी चाहिए. आपका सिबिल स्कोर 600 और एक्सपीरियन 650 होना चाहिए. आपकी मासिक आय बैंक खाते में आनी चाहिए.

Moneyview personal loan details screenshot

मनी व्यू एप के माध्यम से ऑनलाइन अधिकतम ₹1000000 तक का लोन लिया जा सकता है जहां पर ब्याज दर 16% से 39% से शुरू होती है। इसके अलावा इस लोन को 3 महीने से 5 साल के लिए लिया जा सकता है। यह एप्लीकेशन खास तौर पर नौकरी करने वाले यूजर और अपना खुद का काम धंधा करने वाले लोगों की जरूरत को देखते हुए डिजाइन की गई है। अगर आप इस एप्लीकेशन की दी गई टर्म्स ऑफ़ कंडीशन को फॉलो नहीं करते तो ऐसे में आपका लोन रिजेक्ट भी हो सकता है.

मनी व्यू एप रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया की गाइडलाइन को फॉलो करती है, और कई सारी एनबीएफसी कंपनियों के साथ पार्टनरशिप करके लोन देने की सुविधा देती है यह एप्लीकेशन पूरी तरीके से सुरक्षित है और इसे आप गूगल प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं.

6. मुद्रा योजना से 10 लाख रुपए का लोन आवेदन

मुद्रा योजना के तहत 10 लख रुपए तक का बिजनेस लोन आवेदन किया जा सकता है अगर आपकी उम्र 21 वर्ष से अधिक है और 58 वर्ष से कम है तो फिर आप इस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं लोन के लिए आवेदन आप अपने नजदीकी किसी भी सरकारी बैंक प्राइवेट बैंक कोऑपरेटिव बैंक इत्यादि से आवेदन कर सकते हैं यहां पर आपको लोन तीन योजनाओं के अंतर्गत दिया जाता है तरुण योजना के अंतर्गत आप 10 लख रुपए तक का लोन ले सकते हैं। यहां पर लोन को जमा करने के लिए 3 वर्ष से लेकर 10 वर्षों तक का समय दिया जाता है।

Mudra loan yojana loan details

ध्यान दें : 10 लाख रुपए की कोई छोटी धनराशि नहीं होती इसलिए जब भी आप लोन आवेदन करें सभी टर्म ऑफ कंडीशन को ध्यानपूर्वक पढ़े. अगर लोन की आवश्यकता नहीं है तो लोन आवेदन न करें. 

10 लाख लोन ईएमआई कैलकुलेटर

10 लाख रुपये के पर्सनल लोन की ईएमआई कितनी होगी?

₹1000000 के पर्सनल लोन की ईएमआई पता करने के लिए लोन राशि ब्याज दर और समय अवधि का पता होना जरूरी है. आजकल प्राइवेट बैंक और फाइनेंस कंपनी की ब्याज दरें 10.50% प्रति वर्ष से शुरू हो रही है. कुछ सरकारी बैंक भी सस्ती ब्याज दर पर इस लोन को देने की सुविधा दे रहे हैं। अलग-अलग ब्याज दरों के साथ 5 साल से लेकर 10 साल के ईएमआई प्लान के साथ इस लोन को लिया जा सकता है। यहां पर मैं नीचे सारणी में अलग-अलग ब्याज को देखते हुए EMI कितनी बनेगी इसके बारे में नीचे टेबल में बताया गया है-

ब्याज दर (प्रति वर्ष)लोन राशिलोन अवधिईएमआई
10.50%10 लाख5₹21,493
11.50%10 लाख3₹32,976
12.50%10 लाख3₹33,453
15.50%10 लाख5₹24,053
20%10 लाख5₹26,493

ध्यान दें : अगर ब्याज कम है और समय अवधि ज्यादा है तो ऐसे में मासिक किस्त कम बनेगी, वहीं अगर ब्याज ज्यादा है, समय अवधि कम है तो मासिक किस्त ज्यादा बनेगी। अधिकतम समय के लिए लोन लेने पर मासिक किस्त भी काम रुपए की बनेगी.

पर्सनल लोन की ब्याज़ दरें

क्योंकि आपको 10 लाख रुपये के पर्सनल लोन (10 Lakh Personal Loan) की आवश्यकता है, तो ऐसे में आपकी ईएमआई भी अधिक बनेगी। इसलिए यह लोन लेने से पहले मौजूद सभी बैंकों और एनबीएफसी कंपनियों , लोन एप्लीकेशन की पर्सनल लोन ब्याज दरों की तुलना करने से एक अच्छा लोन ऑफर चुन सकते हैं.

अन्य बैंक/ फाइनेंस कंपनी/ लोन एप्लीकेशन के साथ तुलना

बैंक/बैंक/फाइनेंस कंपनी/लोन एप्लीकेशनब्याज दरें (प्रति वर्ष)
ICICI बैंक10.50% से शुरू
HDFC बैंक10.50% से शुरू
ऐक्सिस बैंक10.49% से शुरू
कोटक महिंद्रा बैंक10.99% से शुरू
इंडसइंड बैंक10.49% से शुरू
IDFC फर्स्ट बैंक10.49% से शुरू
फेडरल बैंक11.49% से शुरू
SBI बैंक11.05% – 15.05%
पंजाब नेशनल बैंक10.40% – 16.95%
बजाज फिनसर्व11.00% से शुरू
टाटा कैपिटल10.99% से शुरू
मनी व्यू15.96% से शुरू
डीएमआई फाइनेंस12.00% – 40.00 से शुरू
मनीटैप12.96% से शुरू
पिरामल कैपिटल12.99% से शुरू
CASHe27.00% से शुरू
नीरा24% से शुरू
L&T फाइनेंस12.00% से शुरू
क्रेडिटबी12.25% – 30.00 प्रतिवर्ष
Ring18% – 36% प्रतिवर्ष
Fibe16.75% – 74% प्रतिवर्ष
True Balance60% – 154.8% प्रतिवर्ष
mPokket24% से शुरू
Kissht30% से शुरू
Hero FinCorp25% – 45% प्रतिवर्ष

10 लाख रु. के पर्सनल लोन के लिए योग्यता

यह लोन प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को फॉलो करना होगा जो कि इस प्रकार है:

  1.  आप एक भारतीय नागरिक होनी चाहिए।
  2. आपकी उम्र 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और 67 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  3. कम से कम किसी भी कार्य में 1 साल का नौकरी का अनुभव होना चाहिए।
  4.  अगर आपको खुद का काम है तो हर महीने ₹30,000 आमदनी होनी चाहिए।
  5.  750 या उससे अधिक का सिबिल स्कोर होना चाहिए।

क्योंकि आपको 10 लाख रुपए का लोन चाहिए तो ऐसे में आपको बैंक से लोन लेने पर दो गारंटी और कुछ चीज गिरवी रखने की भी आवश्यकता पड़ सकती है।

10 लाख रुपए का लोन लेने के लिए क्या डॉक्यूमेंट लगते हैं?

₹1000000 की लोन राशि प्राप्त करने के लिए आपके पास में निम्नलिखित डॉक्यूमेंट का होना बेहद जरूरी है तभी आप लोन के लिए आवेदन कर पाएंगे अन्यथा आपको यह लोन नहीं मिल पाएगा लोन लेने के लिए इन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी :

  1. आधार कार्ड की एक फोटो कॉपी 
  2. पैन कार्ड की एक फोटो कॉपी 
  3. आइटीआर स्लिप 
  4. फार्म 16 
  5. पिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट
  6.  पिछले 3 महीने की सैलरी स्लिप 
  7. चार्टर्ड अकाउंट द्वारा तैयार की गई एक बिजनेस रिपोर्ट 

Self Employed व्यक्ति के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

अगर आवेदक व्यक्ति खुद का कोई कारोबार करता है तो ऐसे में उसको इन डॉक्यूमेंट को जमा करने होंगे;

  1. पिछले दो वर्षों का बैंक स्टेटमेंट
  2. बैलेंस शीट और पिछले दो वर्षो की आय की कैलकुलेशन 
  3. टैक्स के लिए टीडीएस सर्टिफिकेट 
  4. फार्म 16 ए 
  5. बिजनेस प्रूफ डॉक्युमेंट्स 
  6. जीएसटी सर्टिफिकेट की फोटो कॉपी
  7. प्रॉफिट एंड लॉस अकाउंट स्टेटमेंट के साथ पिछले 2 वर्षों के आईटीआर

ध्यान दे : बैंक अपनी निर्धारित शर्तों के अनुसार अन्य डॉक्यूमेंट की मांग कर सकता है, इसलिए अपने पास सभी जरूरी डॉक्यूमेंट पहले से तैयार कर ले।

10 लाख रु. तक के पर्सनल लोन की विशेषताएँ

वर्तमान समय में 10 लख रुपए का लोन कई सारे विशेषताओं के साथ आता है यहां पर मैंने इस पर्सनल लोन की सभी फीचर्स के बारे में जानकारी दी है.

  1. ज्यादातर बैंक और एनबीएफसी के द्वारा इस लोन पर लगने वाली ब्याज दर 10.49% से शुरू होती है कुछ सरकारी बैंक इस लोन को इससे भी कम ब्याज पर प्रदान कर देते हैं।
  2. इस लोन को जमा करने के लिए न्यूनतम 3 वर्ष और अधिकतम 94 महीनों का समय मिल जाता है।
  3. 10 लाख रुपए के लोन पर लगने वाली प्रोसेसिंग फीस 2 से 4% तक जा सकती है. त्योहारों के समय कुछ बैंक, फाइनेंस कंपनी प्रोसेसिंग फीस को भी माफ कर देती है।
  4. इस लोन को आप बिना किसी सिक्योरिटी के कुछ बैंक से प्राप्त कर सकते हैं।
  5. लोन के लिए आवेदन ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरीके से किया जा सकता है।
  6. अगर लोन अप्रूव होता है तो लोन राशि सीधे बैंक खाते में आ जाती है।
  7. कुछ बैंक प्री अप्रूव्ड लोन ऑफर के तहत इस लोन को देते हैं जिसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट अपलोड करने के बाद एक्टिवेट किया जा सकता है।

10 लाख रुपए लोन लेने के नुकसान

क्योंकि यह एक अधिकतम धनराशि का लोन है इसलिए यहां पर ज्यादा डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ती है. अगर आपके पास में कोई भी एक दस्तावेज नहीं है तो फिर आप इस लोन को नहीं ले पाएंगे.

यहां पर मासिक किस्त ज्यादा बनती है। अगर लोन को समय पर जमा नहीं कर पाए तो पेनल्टी अधिक देनी पड़ती है.

10 लाख रु. का लोन आवेदन करने से पहले ध्यान देने योग्य बातें

यदि आप किसी बैंक या एनबीएफसी कंपनी से लोन आवेदन कर रहे हैं तो ऐसे में आपको यह लोन लेते समय निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना होगा –

आय

10 लाख रुपये का लोन लेने पर आपको अधिक ईएमआई का भुगतान करना होगा, जिसके लिए आपकी सैलरी अधिक और आपके पास पर्याप्त नेट इनकम होनी चाहिए। इसका जिक्र आपके बैंक स्टेट पर मौजूद होता है।

क्रेडिट स्कोर

 अगर आप 10 लाख रुपये का पर्सनल लोन लेना चाहते हैं, और आपका क्रेडिट स्कोर 750 से कम है, तो आपका लोन आवेदन रिजेक्ट हो सकता है। यदि आप किसी बैंक फाइनेंस कंपनी से लोन आवेदन कर रहे हैं तो ऐसे में आपका क्रेडिट स्कोर और क्रेडिट हिस्ट्री का बढ़िया होना बहुत जरूरी है तभी आपका लोन अप्रूवल हो पता है। 

रोज़गार

यदि आप अधिकतम लोन राशि के लिए आवेदन कर रहे हैं तो ऐसे में आपकी स्थिर नौकरी का होना भी बहुत जरूरी है आप किसी प्राइवेट सरकारी मल्टीनेशनल कंपनी में काम करते हुए होने चाहिए बैंक लोन देते समय यह आवश्यक चेक करता है जिससे क्रेडिट रिस्क कम होता है।

अगर आपने अभी-अभी नौकरी करनी शुरू की है और आप इस धनराशि के लिए आवेदन करेंगे तो पक्का है कि आपका लोन रिजेक्ट होगा।

लोन पेंडिंग रिपोर्ट

एनबीएफसी कंपनी, बैंक लोन देने से पहले ये अवश्य चेक करता है कि क्या आपने पहले से कोई लोन लिया हुआ है या फिर नहीं।

 यदि आपने पहले से लोन लिया हुआ है तो आपने उसे लोन की मासिक किस्त को समय पर जमा किया है या फिर नहीं। यह बैंक और एनबीएफसी कंपनी अवश्य चेक करती है। 

बैंक फाइनेंस कंपनी आमतौर पर अन आवेदक को पर्सनल लोन देना पसंद करती है जिनका ईएमआई/एनएमआई रेश्यो 50-55% तक होता है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न(FAQs)

मैं अभी-अभी नौकरी करना शुरू किया है, क्या मुझे ₹10 लाख तक का लोन मिल सकता है?

अगर आपने अभी-अभी नौकरी करना शुरू किया है तो ऐसे में आपको 10 लाख रुपए का लोन नहीं मिल पाएगा। क्योंकि इस लोन को लेने के लिए आपको किसी प्राइवेट,मल्टीनेशनल, सरकारी कंपनी में नौकरी करते हुए होना चाहिए और उसके पास कोई ना कोई स्थिर नौकरी होनी चाहिए। 

10 लाख रुपये का पर्सनल लोन लेने के लिए कम से कम कितनी सैलरी होनी चाहिए? 

10 लाख रुपए का लोन प्राप्त करने के लिए आपकी मासिक आमदनी ₹30000 प्रति महीना होनी चाहिए। क्योंकि यह एक अधिकतम लोन राशि है, इसलिए आपकी मासिक आय भी अधिक होना जरूरी है। यदि आपकी मासिक आय कम है तो आपका लोन रिजेक्ट हो सकता है।

क्या कोई सरकारी योजना 10 लाख रुपए का लोन देती है? 

केंद्रीय सरकार द्वारा चलाई जाने वाली मुद्रा योजना के अंतर्गत 10 लख रुपए तक का लोन लिया जा सकता है इस लोन का उपयोग किसी बिजनेस को शुरू करने नई मशीनरी खरीदने या फिर अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए लिया जा सकता है मुद्रा लोन का उपयोग जमीन खरीदने के लिए भी किया जा सकता है।

क्या मुझे बिना कौलेटरल के 10 लाख रुपये का पर्सनल लोन मिल सकता है?

जैसे कि आप सभी जानते ही होंगे पर्सनल लोन एक अनसिक्योर लोन होता है इसलिए इस लोन को बिना किसी कौलेटरल या गारंटी के यह लोन ले सकते हैं। हालांकि उन्हें लोन से संबंधित अन्य शर्तें पूरी करनी होंगी जैसे लोन को चुकाने की क्षमता और बेहतर क्रेडिट स्कोर का होना इत्यादि अन्य। 

10 लाख रु. का लोन कितने समय के लिए मिलता है?

10 लाख रु. का लोन आमतौर पर 3 वर्ष से लेकर 94 महीना के लिए लिया जा सकता है इस लोन के लिए आवेदन बैंक, नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी से भी आवेदन कर सकते हैं 

10 लाख रुपये के लोन पर कितना ब्याज लगता है?

10 लाख रुपये के लोन पर आमतौर पर 10% से 45% की ब्याज दर लगती है।

10 लाख रुपये के लोन की मासिक किस्त कितनी होगी?

10 लाख रुपये के लोन की मासिक किस्त आपकी लोन अवधि और ब्याज दर के अनुसार अलग-अलग होगी। लेकिन आम तौर पर, आपकी मासिक किस्त लगभग 20,000 रुपये से 30,000 रुपये के बीच होगी।

10 लाख रुपये का लोन किसे मिल सकता है?

10 लाख रुपये का लोन किसी भी व्यक्ति को मिल सकता है जिसकी आय अच्छी हो और जिसका क्रेडिट स्कोर अच्छा हो।

10 लाख रुपये के लोन के लिए आवेदन कैसे करें?

10 लाख रुपये के लोन के लिए आवेदन करने के लिए आप किसी भी बैंक या वित्तीय संस्थान में संपर्क कर सकते हैं। आप ऑनलाइन भी लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

10 लाख रुपये के लोन का उपयोग किन-किन चीजों के लिए किया जा सकता है?

10 लाख रुपये के लोन का उपयोग आप किसी भी उद्देश्य के लिए कर सकते हैं, जैसे कि:
घर खरीदना
कार खरीदना
शादी करना
बच्चों की शिक्षा
बिजनेस शुरू करना
कर्ज चुकाना

निष्कर्ष: 10 लाख रु. पर्सनल लोन

10 लाख रुपए का लोन एक पर्सनल लोन है, यह एक ऐसा लोन है जिसकी सहायता से आप अपनी कोई भी जरूरत पूरा कर सकते हैं यह एक बड़ी राशि है इसलिए इसका उपयोग सावधानी से करना चाहिए। लोन लेने से पहले, आपको सभी विकल्पों पर विचार करना चाहिए और सबसे अच्छा विकल्प चुनना चाहिए। लोन लेने से पहले, आपको लोन की शर्तों और ब्याज दर को ध्यान से पढ़ना चाहिए।

उम्मीद करता हूं यह जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी यहां पर यह जानकारी मैंने तीन से चार दिन रिसर्च करने के बाद भी है ताकि आपको सही और सटीक जानकारी मिल सके। यहां पर यह जानकारी कुछ बैंकिंग वेबसाइट और एनबीएफसी कंपनी की वेबसाइट, लोन एप्लीकेशन की वेबसाइट को रिसर्च करने के बाद दी गई है इसलिए आप यहां पर दी गई जानकारी पर विश्वास कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर : हम यहां पर किसी भी तरह का लोन देने का वादा नहीं करते, यहां पर सिर्फ आपको सरल भाषा में जानकारी दी जाती है ताकि आपको लोन लेते समय किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न ना हो। लोन अपने रिस्क पर आवेदन करें। किसी भी थर्ड पार्टी वेबसाइट पर लोन आवेदन न करें इससे आपका डाटा लीक हो सकता है।

कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

🚫 लोन की किस्त को जमा करने में देरी न करें।

🚫 किसी को अपना यूपीआई पिन ओटीपी का डिटेल शेयर ना करें।

🚫 अनजान व्यक्ति को अपना मोबाइल ना दे।

🚫 हमेशा लोन सुरक्षित प्लेटफार्म से ही आवेदन करें।

आपको यह पोस्ट केसी लगी?
+1
0
+1
0
+1
0

हम लोनपाए टीम है, जिसमे कार्य करने वाले फाइनेंस, बैंकिंग, शेयर मार्केट और ऋण की विशेष रूप से जानकारी रखते है, और B. Tech. M.A. Commerce, Financial तक की पढाई कर चुके है, हमारा मकसद सिर्फ इतना है की जो हमने पिछले 4 साल में सीखा है। बैंक, लोन और फाइनेंस के फील्ड में काम करते हुए, उसको सही ढंग से आपके साथ साझा किया जाये.

Leave a Comment

Copy Not Allowed