123 Pay UPI क्या है|123 Pay How To Use, Features, Benefits

हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 123 pay Upi की शुरुआत कर दी है. इस सुविधा के अनुसार बिना इंटरनेट के चार तरीकों से डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं. इस विधा को RBI ने भारत में 40 करोड से भी ज्यादा फीचर फोन उपयोगकर्ताओं को देखते हुए लॉन्च किया है. क्योंकि फीचर फोन में डिजिटल पेमेंट करने की सुविधा मौजूद नहीं है.

 आइए दोस्तों जान लेते हैं कि 123 Pay UPI क्या है,123 Pay UPI का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं,123 Pay UPI के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें,123 Pay UPI के क्या-क्या फायदे है,123 Pay UPI इस्तेमाल करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए,123 Pay UPI क्या सुरक्षित है, इत्यादि अन्य जानकारी के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाएंगे तो इसके लिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा.

123 Pay UPI क्या है?

123 Pay UPI एक भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के द्वारा लांच की गई यूपीआई 123 पे सेवा है, जिसका फायदा देश के करीब 40 करोड़ फीचर फोन उपयोगकर्ता डिजिटल भुगतान प्रणाली से जुड़कर पेमेंट कर पाएंगे.

इस सेवा को इस्तेमाल में लाने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने Server Side common libarary प्रणाली बनाई है, जो बिना किसी इंटरनेट के डिजिटल पेमेंट करने में मददगार साबित होगा.

यहां पर आपको मल्टीपल लैंग्वेज का सपोर्ट मिलेगा जैसे कि हिंदी, इंग्लिश, मराठी, बंगाली, कन्नड़ इत्यादि अन्य.

आरबीआई के इस कदम को डिजिटल पेमेंट की दुनिया में क्रांतिकारी कदम माना जा रहा है.

123 Pay UPI सेवा को शुरू करने पर डिप्टी गवर्नर टी रविशंकर का कहना है कि वर्तमान समय में फीचर फोन उपयोगकर्ताओं के लिए यूपीआई सेवाएं यूएसएसडी के आधार पर उपलब्ध हैं, लेकिन यह काफी मुश्किल है है और सभी मोबाइल उपयोगकर्ता ऐसी सेवाओं की अनुमति नहीं देते हैं.

123 Pay UPI का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं?

123 Pay UPI सुविधा का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जा सकता है जैसे कि

  1. आईवीआर आधारित भुगतान समाधान
  2. फीचर फोन पर बेस्ट पेमेंट
  3. मिस कॉल पे
  4. ध्वनि आधारित तकनीक से ध्वनिआधारित डिवाइस पर भुगतान

Note : इन 4 तरीकों का इस्तेमाल करके बिना इंटरनेट के डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं.

123 Pay UPI के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

123 Pay UPI आईवीआर सेवा के माध्यम से यूपीआई 123 पे सुविधा का उपयोग करने के सबसे सरल तरीकों में से एक है। इस सुविधा का उपयोग करने का तरीका जानने के लिए, आप इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं :

  1. सबसे पहले अपने फीचर फोन से फोन से 08045163666 नंबर डायल करें.
  2. इसके बाद अपनी मनपसंद भाषा चुनें.
  3. अब पैसे ट्रांसफर करने के लिए अपने फोन पर ‘1’ की पर टैप करें.
  4. बैंक का नाम कहकर UPI के साथ जोड़े गए बैंक को चुने.
  5. विवरण की पुष्टि करने के लिए ‘1’ कुंजी पर टैप करें.
  6. अपने मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करके पैसे भेजने के लिए ‘1’ कुंजी पर टैप करें.
  7. मोबाइल नंबर दर्ज करें.
  8. विवरण की पुष्टि करें.
  9. वह राशि दर्ज करें जिसे आप ट्रांसफर करना चाहते हैं.
  10. अपना यूपीआई पिन दर्ज करें और मनी ट्रांसफर को सेव करें .
  11. इसके अलावा यहां से आप अपनी ट्रांजैक्शन एक दूसरे के साथ शेयर भी कर सकती है.

123 Pay UPI के क्या-क्या फायदे है?

123PAY सुविधा का उपयोग करके आप भुगतान कर सकते हैं, वाहनों के लिए फास्ट टैग रिचार्ज कर सकते हैं, उपयोगिता बिलों का भुगतान कर सकते हैं और यह आपको अपने खाते की शेष राशि की जांच करने की अनुमति देता है जो UPI से जुड़ा हुआ है.

इसके अलावा, नया फीचर आपको अपना यूपीआई पिन सेट करने या बदलने की अनुमति देगा। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने 123PAY को समर्थन देने के उद्देश्य से डिजिटल भुगतान के लिए 24×7 हेल्पलाइन शुरू की है.

उपयोगकर्ता www.digisaathi.info पर जा सकते हैं या डिजिटल भुगतान और शिकायतों पर अपने प्रश्नों के लिए अपने फोन से 14431 और 1800 891 3333 पर कॉल कर सकते हैं.

123 Pay UPI इस्तेमाल करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के अनुसार डिजिटल पेमेंट करते समय कुछ बातों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए, ताकि आपके साथ किसी भी तरह का फोन ना हो. इसके लिए आप नीचे बताए गए पॉइंट्स को पढ़ सकते हैं.

  1. भुगतान करने से पहले हमेशा व्यक्ति की यूपीआई आईडी वेरीफाई जरूर करें.
  2. यूपीआई पिन केवल यूपीआई पिन पेज पर दर्ज करें और इसे कभी भी किसी के साथ शेयर ना करें.
  3. UPI पिन डालने का मतलब है कि आपके खाते से पैसे काटे जा रहे हैं। क्यूआर स्कैन करना भुगतान करने के लिए है, पैसे प्राप्त करने के लिए नहीं होता है.
  4. पैसे कटने पर एसएमएस जरूर चेक करें, किसी भी गलत पेमेंट SMS के लिए बैंक से संपर्क करें.
  5. लेन-देन संबंधी चिंताओं के लिए यूपीआई ऐप में ही सहायता अनुभाग का इस्तेमाल करें,
  6. अपने मोबाइल को किसी भी अनजान व्यक्ति को ना दें, क्योंकि यदि आपका मोबाइल नंबर बैंक से लिंक होगा तो ऐसे में आसानी से पेमेंट किया जा सकता है.
  7. किसी भी कॉल पर अपनी पर्सनल इंफॉर्मेशन जैसे कि डेबिट कार्ड नंबर, सीवीवी नंबर, एक्सपायरी डेट, इत्यादि अन्य जानकारी शेयर ना करें, इसे फ्रॉड हो सकता है.
  8. किसी भी अनजान क्यूआर कोड को स्कैन ना करें.

123 Pay UPI क्या सुरक्षित है?

123 Pay UPI एक सुरक्षित पेमेंट प्रणाली है जिससे खास तौर पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा फीचर फोन उपयोगकर्ताओं को देखते हुए लॉन्च किया गया है. इसकी मदद से आसानी से मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज, पैसे ट्रांसफर, फास्टैग, यूपीआई पिन बदलने, बैंक बैलेंस चेक करने इत्यादि अन्य कार्यों के लिए किया जा सकता है.

123 Pay UPI Details in Hindi

यदि मैं अपने पर्सनल एक्सपीरियंस के बारे में 123 Pay UPI के बारे में बताओ तो आप बड़ी आसानी से कई सारे काम बिना किसी इंटरनेट कनेक्शन के कर सकते हैं, इसके लिए सिर्फ आपका मोबाइल नंबर बैंक से लिंक होना चाहिए. यहां पर पेमेंट करना बेहद आसान है जिसे ऊपर बताए गए 4 तरीकों से पेमेंट कर पाएंगे.

दोस्तो आशा करता हूं आज का आर्टिकल आपके लिए हेल्प इन रहा होगा जहां पर मैंने आपको बताया है 123 Pay UPI क्या है,123 Pay UPI के लिए अप्लाई कैसे कर सकते हैं,123 Pay UPI इस्तेमाल करते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

यदि यह आर्टिकल हेल्पफुल रहा है तो आप हमें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फॉलो कर सकते हैं, इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका तहे दिल से शुक्रिया.

आपको यह पोस्ट किसी लगी?
Good/अच्छी 😎बेकार/सुधार करो 😥

Leave a Comment