₹2000 से शुरू करें अपना बिजनेस, 10 से अधिक बिजनेस आइडिया, लाखों रुपए कमाए घर बैठे

मौजूदा समय में देश में बेरोजगारी बहुत ज्यादा बढ़ रही है जिसके चलते बहुत सारे लोग अपना खुद का काम धंधा शुरू करना चाहते हैं बहुत सारे छोटा मोटा काम धंधा शुरू करने के बारे में भी सोच नहीं पाते, यदि आपके पास में सिर्फ 2000 है और आप ऑनलाइन और ऑफलाइन अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं जिससे कि आप हर महीने 10000 से लेकर एक लाख रुपए प्रति महीना तक कमा सके. जानकारी आपके लिए है. 

यहां पर मैंने आपको 7 ऑफलाइन बिजनेस आइडिया, और 3 ऑनलाइन बिजनेस आइडिया के बारे में बताया है, जिसे आप आज ही शुरू कर सकते हैं. इसके बारे में अधिक जानने के लिए आप हमारे साथ अंत तक बने रहिए।

2000 rupaye se shuru kare apna business

कम पैसों में बिजनेस शुरू कैसे करें

कोई भी बिजनेस शुरू करने के लिए ज्यादा पैसों की आवश्यकता पड़ती है उसके साथ साथ ही कई सारी चीजें जैसे दुकान की जगह यानी कि 1 स्पेस का होना भी जरूरी है जहां से आप अपना बिजनेस शुरू कर पाएंगे.

वर्तमान समय में कई सारे लोग कम पैसों में भी अपना बिजनेस शुरू कर लेते हैं और काफी बढ़िया पैसा कमा लेते हैं. अगर आप भी कम पैसों में अपना अच्छा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में मैंने आपको 7 से भी अधिक ऐसे बिजनेस आइडिया बताए हैं जिसकी मदद से आप कम पैसे लगाकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं.

वैसे नया बिजनेस शुरू करने के कई सारे बिजनेस आइडिया मौजूद है जिनको शुरू करने के लिए लाखों रुपए लग जाते हैं और फिर भी पता नहीं होता कि वह सक्सेसफुल हो पाएगा या फिर नहीं. अगर आप भी बिना रिस्क के कम पैसों में अपना खुद का काम शुरू करना चाहते हैं तो ऐसे में आप यहां पर बनाए गए बिजनेस आइडिया को फॉलो कर सकते हैं जहां पर इन्वेस्टमेंट भी बहुत कम लगेगी और किसी भी तरह का नुकसान होने से भी आप बस जाएंगे.

आइए दोस्तों जान लेते हैं कम पैसे में कौन कौन से बिजनेस शुरू किए जा सकते हैं.

1000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें

कम पैसों में शुरू करने वाले बिजनेस आइडिया

अगर आपके पास में सिर्फ ₹2000 है तो ऐसे में आप एक नया बिजनेस शुरू कर सकते हैं. आजकल कम पैसों में शुरू करने वाले कई सारे बिज़नेस आईडिया है जिनका आप पैसा कमाने के लिए उपयोग कर सकते हैं. अगर आप ऑनलाइन फील्ड में इंटरेस्टेड रखते हैं तो ऐसे में आपके पास में यूट्यूब ब्लॉगिंग कंटेंट राइटिंग वीडियो एडिटिंग ग्राफिक डिजाइनिंग समेत 1000 से भी अधिक अपॉर्चुनिटी मौजूद है जिनका उपयोग करके आप लाखों रुपए कमा सकते हैं यहां पर इन्वेस्टमेंट शुरू में काफी कम लगती है लेकिन मेहनत काफी ज्यादा करनी पड़ती है.

ऐसा नहीं है कि आप ऑनलाइन में ही पैसा कमा सकते हैं ऑफलाइन भी कई सारे बिज़नेस आईडिया है जिनका उपयोग करके आप काफी मोटा पैसा कमा सकते हैं.

ऑफलाइन बिजनेस में आप चाय की दुकान, अंडे का व्यवसाय, मूंगफली की दुकान, गोलगप्पे का ठेला, चाइनीस नूडल्स का ठेला इत्यादि अन्य खोलकर आसानी से पैसे कमा सकते हैं.

वर्तमान समय में लोग अपने बिजनेस को ऑफलाइन शुरू करके ऑनलाइन फ्रेंचाइजी में बदल देते हैं जैसे कि अभी एमबीए चायवाला फ्रेंचाइजी काफी ज्यादा पॉपुलर है और वह काफी बढ़िया पैसा कमा रहा है इसी प्रकार से दोस्तों आप ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी एक तरीकों को अपनाकर पैसे कमा सकते हैं.

Note : यहां पर बताए गए कुछ तरीके ऑनलाइन है और कुछ तरीके ऑफलाइन है आप अपने इंटरेस्ट के अनुसार कोई भी एक बिजनेस आइडिया को पकड़कर उस पर काम करके आसानी से पैसे कमा सकते हैं. दोनों में आपको शुरुआती समय में मेहनत करनी होगी लेकिन एक बार यदि आपका काम चल गया तो काफी बढ़िया पैसे आप यहां से कमा लेंगे.

ऑफलाइन बिजनेस आइडिया

अगर आपके पास में ₹2000 की राशि है और आप अपना बिजनेस ऑफलाइन शुरू करना चाहते हैं तो ऐसे में कई सारे बिजनेस आइडिया है जिनका आप उपयोग में ला सकते हैं नीचे आप ऑफलाइन बिजनेस आइडिया के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे.

1. चाय की दुकान

अगर आप किसी भी काम को करने में शर्म नहीं मानते हैं तो ऐसे में आप चाय की दुकान भी खोल सकते हैं वर्तमान समय में MBA Chaiwala काफी ज्यादा प्रसिद्ध है जिसने अपने काम की शुरुआत सड़कों पर चाय बेचकर शुरू की थी लेकिन आज वह काफी बढ़िया इस काम से पैसा कमा रहा है.

चाय के बिजनेस को काफी कम पैसों में शुरू किया जा सकता है और आप सड़कों के किनारे टी स्टॉल लगाकर अपने काम की शुरुआत कर सकते हैं अगर आप अपने चाय की दुकान ऐसी जगह पर लगाते हैं जहां पर लोगों का आना जाना होता है या फिर इस काम को शुरू करने के लिए आपको कोई भी एक पब्लिक स्पेस खोजना होगा जहां पर माहौल अच्छा हो और वहां के लोग भी अच्छे हो इस प्रकार से आपके पास आने से ₹2000 की राशि से ही अपने चाय के बिजनेस को शुरू कर सकते हैं.

2. गोलगप्पे का ठेला

गोलगप्पे का ठेला लगाकर भी आप आसानी से ₹2000 की राशि से 15 से ₹20000 महीना आसानी से कमा सकते हैं यह एक ऐसा बिजनेस है जो 12 महीने चलता है वर्तमान समय में गोलगप्पे का बहुत अधिक करे चल रहा है.बहुत सारे लोग इस काम को करके काफी बढ़िया मुनाफा कमा रहे हैं.

मैं आपको एक छोटा सा एग्जांपल के माध्यम से बताना चाहूंगा मान लीजिए आप ₹2000 के गोलगप्पे बनाकर मार्केट में सेल कर देते हैं तो ऐसे में सीधे ₹8000 तक का मुनाफा कमा सकते हैं.

यह काफी बढ़िया बिजनेस है जिसमें आपको अपना पर्सनल टाइम देना होगा और साफ-सफाई का भी आपको इस काम में ध्यान देना होगा अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो काफी बढ़िया पैसा इस बिजनेस आइडिया से कमा सकते हैं.

3. मूंगफली की दुकान

अगर मौसम सर्दी का हो तो मूंगफली को खाना कौन पसंद नहीं करता दोस्त अगर आपके पास में सिर्फ ₹2000 है तो ऐसे में आप सड़क के किनारे या फिर मार्केट में या फिर आप अपने नजदीकी किसी भी पब्लिक ऐसे स्थान पर अपनी एक छोटी सी स्टाल लगा सकते हैं जहां पर सर्दियों में लोगों का आना जाना लगा रहता है आप इस बिजनेस में सिर्फ ₹2000 लगाकर आसानी से 15 से ₹20000 तक कमा सकते हैं इस काम को आप कम समय में कर कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं आजकल मूंगफली की कीमत दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है

दोस्तों मैं आपको एक एग्जांपल से समझाता हूं मेरे एक फ्रेंड ने पिछले साल ₹2000 से मूंगफली की एक छोटी सी दुकान खोली थी. अब वह पार्ट टाइम में मूंगफली का काम सर्दियों में शुरू कर कर दो से ₹300000 तक आसानी से कमा लेता है. अगर आप यह बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसे भी कर सकते हैं.

4. चाइनीस नूडल्स का ठेला

हाल ही के कुछ सालों में चाइनीस नूडल्स की पसंद काफी ज्यादा बड़ी है.आप चाऊमीन, बर्गर, मोमोज,पटेटो चिल्ली, टिक्की, मैक्रोनी इत्यादि अन्य को बेचकर आसानी से 25 से ₹30000 महीना कमा सकते हैं. इस काम की डिमांड धीरे-धीरे बढ़ रही है. इस काम को करते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जैसे कि आपकी मार्केट कैसी है, लोग किस तरह की चीजें खाना पसंद करते हैं, लोगों का टेस्ट कैसा है.

अगर आप सही टेस्ट का पता लगा लेते हैं तो काफी बढ़िया पैसे आप इस बिजनेस को शुरू करके कमा सकते हैं मेरे को जानने वाले लोगों ने इस बिजनेस को कुछ समय पहले किया था और आज वह हर महीने 25 से ₹30000 महीना कमा लेते हैं आसानी से चाइनीस नूडल्स के ठेले या फिर दुकान के माध्यम से आप काफी बढ़िया पैसे कमा सकते हैं और यह काम भी आपका ₹2000 से ही शुरू हो जाता है.

5. अंडे का व्यवसाय

बहुत सारे लोग अंडे खाने के शौकीन होते हैं वर्तमान समय में यह बिजनेस भी काफी ज्यादा ग्रो हो रहा है आप कम पूंजी में इस बिजनेस को शुरू करके 18 से ₹20000 हर महीना कमा सकते हैं. इस बिजनेस को अब अपने नजदीकी सड़क किनारे या फिर ऐसे स्थान पर खोल सकते हैं जहां पर लोगों को अंडे खाने के शौकीन हो इस बिजनेस को शुरू करके भी आप आसानी से काफी बढ़िया पैसे कमा सकते हैं और यह बिजनेस सिर्फ ₹2000 से शुरू हो जाता है.

6. पतंग बेचकर

अगर आप किसी शहरी इलाके में रहते हैं या फिर गांव में ही क्यों ना रहते हो आप आसानी से पतंग बेच कर भी पैसे कमा सकते हैं. दोस्तों मैंने अपने करियर की शुरुआत पतंग बेचकर ही की थी जहां पर मैंने सिर्फ ₹100 से पतंग का बिजनेस शुरू करके ₹10000 आसानी से कमा लिए थे.

आप इस बिजनेस आइडिया का उपयोग 15 अगस्त और जन्माष्टमी के आसपास शुरू कर सकते हैं यह काफी कम पूंजी में शुरू होकर काफी बढ़िया मुनाफा देने वाला बिजनेस है इस बिजनेस को आप ₹2000 की पूंजी से भी शुरू कर सकते हैं.

7. बाइक मकेनिक

अगर आप एक बाइक मैकेनिक है तो ऐसे में आप कम पूंजी में अपने समान को खरीद कर बाइक को ठीक करने का काम कर सकते हैं इस काम के ग्रो होने के बाद आप अपनी दुकान को बढ़ा सकते हैं इस काम को करके आप आसानी से हर महीने 50 से ₹60000 कमा सकते हैं.

Note : दोस्तों यहां पर मैंने आपको ऑफलाइन कुछ ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताया है जिन्हें अनपढ़ लोग भी शुरू कर सकते हैं. इन बिजनेस आइडिया पर काम कम पैसे होने पर भी किया जा सकता है.

ऑनलाइन बिजनेस आइडिया

अगर आपके पास में कुछ ऐसी स्किल है जिनका उपयोग करके आप लोगों की मदद कर सकते हैं तो ऐसे में आप यूट्यूब पर वीडियो बनाकर वेबसाइट पर आर्टिकल पब्लिश करके या फिर वीडियो को एडिटिंग करके हर महीने 25 से ₹30000 महीना कमा सकते हैं इससे भी अधिक की रनिंग आप यहां से कर सकते हैं अगर आपका कंटेंट लोगों को पसंद आता है तो यहां से आप लाखों रुपए हर महीने कमा सकते हैं अभी मैं आपको कुछ ऐसे बिजनेस आइडिया बताने वाला हूं जिन पर आप ऑनलाइन काम करके आसानी से पैसे कमा पाएंगे.

1. Youtube

यूट्यूब पर आप अपना चैनल बनाकर पैसे कमा सकते हैं यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए आपको शुरुआती समय में बहुत ज्यादा मेहनत करनी होगी धीरे-धीरे जब आपका कंटेंट लोगों को पसंद आना शुरू हो जाएगा और आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 वॉच टाइम कंप्लीट हो जाएगा तो इसके बाद आपको अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज कराना होगा इसके बाद आप हर महीने 10 से ₹12000 महीना आसानी से कमा सकते हैं बहुत सारी यूट्यूब पर अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से 1 महीने के में करोड़ों रुपए भी कमा रही है आप इस बिजनेस आइडिया का उपयोग ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने के लिए भी कर सकते हैं या फिर आप अपने किसी भी ऑफलाइन चल रहे बिजनेस को ग्रो करने के लिए यूट्यूब का सहारा ले सकते हैं.

2. Blogging

ब्लॉगिंग एक ऐसा फील्ड है जहां पर आप अपनी वेबसाइट बनाकर किसी भी एक कैटेगरी पर काम करके पैसे कमा सकते हैं अगर आपकी वेबसाइट चल जाती है तो ऐसे में आप हर महीने 80 से ₹90000 कमा सकते हैं वर्तमान समय में कुछ ब्लॉगर अपनी वेबसाइट के दम पर हर महीने 50 से 60 लाख रुपए कमा रहे हैं इस काम को शुरू करने में भी आपको 3 से 4 साल का समय लग जाता है और यहां पर आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है यदि आपकी एक बार वेबसाइट चल जाए तो आप काफी बढ़िया इनकम यहां से बना पाएंगे.

3. Freelancing

अगर आप ऑनलाइन काम करना चाहते हैं तो ऐसे में आप फ्रीलांसर वेबसाइट पर काम करके अपने Skills के दम पर हर महीने 50 से ₹60000 महीना कमा सकते हैं

अगर आपके अंदर कुछ इस प्रकार की स्किल्स मौजूद है। जैसे Web Designing, Video Editing, Content Writing, Speaking, या किसी अन्य प्रकार का आपके अंदर skill है. इसके लिए आप freelancer.in , Upwork.com, fiverr.com, Truelancer.com इत्यादि अन्य वेबसाइट पर काम करके घर बैठे पैसे कमा सकते हैं.

Conclusion

दोस्तों अगर देखा जाए कोई भी काम बड़ा या फिर छोटा नहीं होता और अगर आप किसी भी काम को करने में शर्म नहीं करते हैं तो ऐसे में आप कभी भी भूखे नहीं मरेंगे और आपको कभी भी काम की दिक्कत नहीं होगी.

वैसे आजकल बहुत सारे ऐसे विकल्प है जो आपको पैसे कमा कर दे सकते हैं आप कोई भी काम को छोटे स्तर पर शुरू करके अपनी मेहनत के दम पर बड़ा कर सकते हैं.आजकल बहुत सारी इंडस्ट्रीज छोटे से शुरू होकर एक ब्रांड बन चुकी है.

उम्मीद करता हूं आज की जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी जहां पर मैंने आपको बताया है छोटे बिजनेस को शुरू करने के लिए 10 ऐसे बिजनेस आइडिया जिनका उपयोग करके आप आसानी से हर महीने पैसे कमा सकते हैं.

यहां पर मैंने ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों प्रकार के आइडिया को आपके साथ शेयर किया है.

उम्मीद करता हूं कि यह जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी अगर आपके मन में किसी भी तरह का सवाल है तो नीचे कमेंट कर सकते हैं.

आपको यह पोस्ट केसी लगी?
+1
2
+1
0
+1
0

हम लोनपाए टीम है, जिसमे कार्य करने वाले फाइनेंस, बैंकिंग, शेयर मार्केट और ऋण की विशेष रूप से जानकारी रखते है, और B. Tech. M.A. Commerce, Financial तक की पढाई कर चुके है, हमारा मकसद सिर्फ इतना है की जो हमने पिछले 4 साल में सीखा है। बैंक, लोन और फाइनेंस के फील्ड में काम करते हुए, उसको सही ढंग से आपके साथ साझा किया जाये.

Leave a Comment