5000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें – ( बेस्ट 5 बिज़नेस आईडिया)

₹5000 में बिजनेस शुरू करें : अगर आप एक ऐसे व्यक्ति है जिसके पास में अत्यधिक पैसे नहीं है और वह कम इन्वेस्टमेंट में अपना अच्छा बिजनेस शुरू करना चाहता है तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी बेहद फायदेमंद होने वाला है यहां पर हम आपको 5 बेस्ट ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताने वाले हैं जिनके माध्यम से आप हर महीने 35 से 40000 रुपए महीना आसानी से कमा पाएंगे.

वैसे मार्केट में कई सारे बिजनेस आइडिया मौजूद है जिन्हें हम कम इन्वेस्टमेंट करके अत्यधिक मुनाफा कमा सकते हैं बहुत सारे लोगों का यह मानना है कि छोटे बिजनेस में उतना प्रॉफिट नहीं होता जितना कि बड़े बिजनेस में होता है वैसे देखा जाए यह बात सही है लेकिन कुछ छोटे बिजनेस आइडिया ऐसे होते हैं जिनमें कम इन्वेस्टमेंट होने पर भी अत्यधिक प्रॉफिट होता है आइए दोस्तों उन सभी बिजनेस आइडिया के बारे में जान लेते हैं जिनमें आप अच्छा खासा पैसा कमा पाएंगे

5000 rupee ka Business loan kaise le

5000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें? | 5000 rupee ka Business loan kaise le

₹5000 में कई सारे बिजनेस को शुरू किया जा सकता है अगर आपके पास में शुरुआती समय में ₹5000 भी नहीं है तो ऐसे में आप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद कुछ लोन एप्लीकेशन जैसे KreditBee, Google pay, money view , mPokket इत्यादि अन्य के माध्यम से इंस्टेंट पर्सनल लोन 3 महीने के लिए 2% वार्षिक ब्याज दर पर ले सकते हैं इस लोन को सीधे अपने बैंक खाते में प्राप्त कर सकते हैं.

Quote

जाने कैसे मिलेगा ₹5000 का लोन इसे पढ़ें

₹5000 का लोन कैसे लें

₹5000 में बिजनेस शुरू करने के लिए

बिजनेस कोई भी हो उसे शुरुआती समय में छोटे स्तर पर ही शुरू किया जाता है लेकिन जैसे-जैसे उस बिजनेस में प्रॉफिट होने लगता है तो फिर वह बिजनेस बड़ा होने लगता है शुरुआती समय में बहुत ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता पड़ती है और आपको अपना बिजनेस का नाम बनाना पड़ता है अगर आप काम इन्वेस्टमेंट में अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो ऐसे में आप नीचे दिए गए इन बिजनेस आईडीयो का उपयोग कर सकते हैं इन बिजनेस आइडिया को शुरू करने के लिए आप लोन भी ले सकते हैं.

इसे पढ़ें
आधार कार्ड से 5000 का लोन कैसे मिलेगा?

₹5000 से शुरू करें बिजनेस

अगर आपके पास में सिर्फ ₹5000 है और आप बिना रिस्क के लोन लेना चाहते हैं तो ऐसे में आप इन बिजनेस आइडिया की ओर जा सकते हैं इन बिजनेस आइडिया का उपयोग करके आप आसानी से महीने का 25 से ₹30000 महीना कमा सकते हैं. इन बिज़नेस की शुरुआत आप पांच हजार रूपये लगाकर कर सकते है। उसके बाद धीरे धीरे करके इन बिज़नेस को बढ़ा सकते है।

1. जूस का बिजनेस

जूस के बिजनेस को आप कभी भी किसी भी समय शुरू कर सकते हैं इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सिर्फ कुछ फ्रूट्स को खरीदना होता है जैसे मौसमी पपीता केला अनानास अनार इत्यादि अन्य आप अपने नजदीकी किसी भी बस स्टैंड, मेन मार्केट मैं अपनी दुकान खोल कर आसानी से इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं शुरुआती समय में इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कम लागत की आवश्यकता पड़ती है जब आपका काम चलना शुरू हो जाए तो आप ही से बड़े स्तर पर ले जा सकते हैं और काफी बढ़िया प्रॉफिट कमा सकते हैं. आजकल जूस के बिजनेस में गन्ने का जूस काफी ज्यादा पॉपुलर होता जा रहा है.

2. आइसक्रीम का बिजनेस

वर्तमान समय में आइसक्रीम का बिजनेस भी काफी बढ़िया प्रचलित हो रहा है अगर आप खुद आइसक्रीम बना नहीं सकते तो ऐसे में आप आइसक्रीम बनाने वाली कंपनी से कांटेक्ट करके आइसक्रीम को अपने दुकान पर भेज कर काफी बढ़िया प्रॉफिट कमा सकते हैं शुरुआती समय में इस बिजनेस को ₹5000 से ही शुरू किया जा सकता है अगर आपके आसपास मार्केट है या फिर कोई मेला लगता है तो आप दिन में 8 से 9000 आइसक्रीम को आसानी से बेचकर महीने का 50 से ₹60000 महीना कमा सकते हैं.

3. फूलों का माला बनाने का बिजनेस

अक्सर देखा जाता है जब घरों में खुशी का माहौल होता है फूलों की डिमांड बहुत अधिक बढ़ जाती है. इसके अलावा शादी विवाह पार्टी इत्यादि अन्य में भी फूलों का लगातार इस्तेमाल होता रहता है. अगर आप के आस पास कोई मैरिज हॉल है या फिर मेन मार्केट मौजूद है तो ऐसे में आप शादी की गाड़ी को फूलों से सजा कर, माला बनाकर,घरों की फूलों से डेकोरेशन करके आसानी से पैसे कमा सकते हैं. इस काम को शुरुआती समय में कम लागत में शुरू किया जा सकता है. धीरे-धीरे आप इस काम को भी बढ़ा सकते हैं और इस काम में आपको काफी बढ़िया प्रॉफिट देखने को मिलने वाला है. आजकल शादी विवाह में फूलों की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है.

4. कुल्लड़ बनाने का बिजनेस

खाने पीने की चीजों में आजकल मार्केट में मिट्टी के बने हुए बर्तन जाने की कुल्लड़ का उपयोग लगातार बढ़ रहा है.आप कुल्लड़ बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कम पूंजी की आवश्यकता पड़ती है कुल्लड़ को बनाकर बेचना आसान है इसके लिए आप अपने नजदीकी होटल मॉल या फिर खाने-पीने वाली दुकानों से कांटेक्ट करके वहां पर अपने सामान को भेज सकते हैं वर्तमान समय में मार्केट में खाने पीने की चीजों में कुल्लड़ का उपयोग होता है जैसे चाय, रसगुल्ले,पिज़्ज़ा, लस्सी, और कई चीजें कुल्हड़ में बेची जाती हैं.

5. फास्ट फूड का बिजनेस

फास्ट फूड की डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है लोग अपने घर का खाना पसंद नहीं करते हो सारे लोग चाइनीस फूड्स की ओर आकर्षित हो रहे हैं आप फास्ट फूड का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. फास्ट फूड में बहुत सारे ऐसे चाइनीस फूड्स और पानी पूरी, आलू टिक्की, फिंगर चिप्स, मोमोज, ऐसे बहुत सारे फास्ट फूड है. वर्तमान समय में बहुत सारे लोग इस बिजनेस को ऑनलाइन वेबसाइट जैसे जोमैटो स्विग्गी पर अपने सामान को बेचकर काफी बढ़िया पैसे कमा रहे हैं.

₹5000 का लोन से जुड़े हुए आर्टिकल

Conclusion

5000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें, बेस्ट 5 बिज़नेस आईडिया, इस आर्टिकल में मैंने आपको कंप्लीट जानकारी दी है कैसे आप ₹5000 में भी अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं अगर आपके पास में ₹5000 भी नहीं है तो कैसे मैं आप लोन लेकर फिर भी आप इन व्यवसाय को शुरू कर पाएंगे उम्मीद करता हूं यह जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी अगर आपके मन में किसी भी तरह का सवाल है तो नीचे कमेंट कर सकते हैं इसी तरह की लेटेस्ट जानकारी के लिए आप हमें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फॉलो कर सकते हैं.

Follow On Google News 👉फॉलो करे
Follow On YouTube ❤फॉलो करे
Join On Telegram (New Update) 🔥जुड़िये टेलीग्राम पर
Follow On Facebook 👉फॉलो करे
Web Portal (Loanpaye) 👉और पढ़े
आपको यह पोस्ट केसी लगी?
+1
0
+1
0
+1
0

हम लोनपाए टीम है, जिसमे कार्य करने वाले फाइनेंस, बैंकिंग, शेयर मार्केट और ऋण की विशेष रूप से जानकारी रखते है, और B. Tech. M.A. Commerce, Financial तक की पढाई कर चुके है, हमारा मकसद सिर्फ इतना है की जो हमने पिछले 4 साल में सीखा है। बैंक, लोन और फाइनेंस के फील्ड में काम करते हुए, उसको सही ढंग से आपके साथ साझा किया जाये.

Leave a Comment