600 illegal Loan Apps List in India 2022, Fake Loan App की पहचान कैसे करें?

आजकल फेक लोन एप्लीकेशन दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, जिसके चलते सुरक्षित लोन एप्लीकेशन पर भी ज्यादातर लोगों का विश्वास उड़ता जा रहा है, वैसे तो रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया इन लोन एप्लीकेशन से पर्सनल लोन, कैश लोन, शॉपिंग लोन इत्यादि अन्य आवेदन करने की सलाह नहीं देती, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि डिजिटल लेंडिंग ऐप्स पर एक रिपोर्ट जांच के टीम काम कर रही है.

रिपोर्ट को आरबीआई और कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा प्राप्त हजारों शिकायतों के मद्देनजर तैयार किया जा रहा है, जिसमें ज्यादातर अपंजीकृत लोन देने वाले प्लेटफॉर्म लोगों को भुगतान न करने या उनसे लिए गए ऋणों के वितरण में देरी पर परेशान करते हैं.

जब आरबीआई गवर्नर से ऐसी संस्थाओं के खिलाफ कार्रवाई के बारे में पूछा गया, तो श्री दास ने कहा था कि इनमें से अधिकांश उधार देने वाले ऐप अपंजीकृत हैं और इसलिए यदि लोगों को ऐसी संस्थाओं से संबंधित शिकायतें हैं, तो उन्हें पुलिस में शिकायत दर्ज करनी चाहिए.

इसके अलावा, श्री दास ने सिफारिश की थी कि ऐसे उधार देने वाले ऐप्स की सेवाओं की मांग करते समय लोगों को अपने विवेक और समझदारी का उपयोग करना चाहिए. ऐसे फेक, illegal App को कभी भी अपने मोबाइल में इंस्टॉल और डाउनलोड ना करें, इससे आपका डाटा लीक हो सकता है.

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको 600 से अधिक ऐसी लोन एप्लीकेशन की लिस्ट प्रदान की है जो पूरी तरीके से Fake है, और ये एप्लीकेशन सिर्फ आपका आपके Data को शेयर करने का काम करती है. इसलिए इनसे लोन अप्लाई करने का ना सोचे, इस आर्टिकल में जानकारी सिर्फ एजुकेशन उद्देश्य को मध्य नजर रखते हुए दी गई है, ताकि लोग illegal Loan Apps के झांसे में ना आए.

600 illegal Loan Apps List

600 illegal loan apps list in india loanpaye

गूगल प्ले स्टोर पर फेक लोन एप्लीकेशन की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है यहां पर हमने कुछ ऐसे ही illegal loan Apps की लिस्ट प्रदान की है जो आपको लोन नहीं देती बल्कि आपके डाटा को स्टोर करती है यदि आप इन एप्लीकेशन से लोन लेंगे तो आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. यहां पर हमने 600 से अधिक ऐसी Fake Loan Apps List Banned in India 2022

प्रदान की है जहां से आपको भूल कर भी लोन के लिए आवेदन नहीं करना है:

Sr.No.Loan App Name
1Happy Cash
2Krazy Bean
3Krazy Rupees
4Loan Card
5Money Now
6Monkey Box
7Cash Goo
8Cash Star
9Cashplus
10Altico Capital India Limited
11Amandeep Transport and Leasing India Limited
12CLSA India Finance Private Limited, GPL Finance Limited
13Cool Cash.
14First Cash
15Gold Bowl
16Past Credit app
17Pocket Rupee
18Pramanand Commercial Private Limited
19Real Rupee
20Repay One
21Rupee Day
22Rupee Pro
23Subhadra Investments Private Limited
24One Loan Cash Anytime,
25Mi Rupay,
26live cash,
27hand cash,
28loan home small,
29silver pocket,
30bharat cash,
31money master,
32easy loan,
33cash mine,
34Rupee King,
35Handy Loan,
36Goldman Payback,
37UPA Loan,
38Access Loan,
39Loan Dream,
40Cash Park Loan,
41Wow Rupee,
42Who Cash,
43First Cash,
44Rupee Box,
45Clear Loan,
46Rich,
47Loan Go,
48small loan,
49cash book hand cash friendly loan,
50ow cash loan,
51star loan, easy credit,
52crazy cash,
53quick loan App
54Vip Cash
55Win Cash
56Rich Cash
57340+ RBI FAKE BANNED LOAN APP LIST

Pan Card Loan Kaise Le Apply Online

Fake Loan App की पहचान कैसे करें

fake loan app ki pahachaan kaise kare loanpaye

कई बार ज्यादा लोन के ऑफर मिल जाने के कारण हम ऐसे लोन एप्लीकेशन के चुंगल में फस जाते हैं जहां से बाहर निकलना बहुत कठिन होता है, कहीं एप्स तो ब्लैकमेल, कांटेक्ट लिस्ट डिलीट, हरासमेंट, गाली गलौज, धमकाने जैसे कार्य करती है, जिसके चलते लोन लेने वाले व्यक्ति दिमागी तौर पर परेशान हो जाते हैं, अभी हम आपको Fake Loan Apps की पहचान करने के बारे में बताएंगे तो आप ऐसे में नीचे बताए गए कुछ पॉइंट तो को ध्यानपूर्वक जरूर पढ़े.

Check Spelling: जब आप प्ले स्टोर में ऐप सर्च करते हैं तो आपको एक ज्यादा ऐप एक ही नाम से मिलेंगे. रीयल ऐप और फेक ऐप में अंतर आमतौर पर स्पेलिंग में गलतियों के तौर पर होता है. इसलिए डाउनलोड करने से पहले सही स्पेलिंग चेक कर लें.

Check Developer Option: ऐप के About पेज को चेक करते समय “Editor’s Choice” और “Top Developer” पर जरूर ध्यान दें. ऐ्से ऐप के फेक होने की संभावना कम होती है. डाउनलोड करने से पहले कंपनी की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं.

यदि आप काफी पॉपुलर ऐप जैसे WhatsApp, Facebook, PUBG Mobile डाउनलोड कर रहे हैं तो इसका ध्यान रखें कि इनके डाउनलोड होने की संख्या काफी ज्यादा होगी. हालांकि कोई ऐप अगर 5000 या उससे कम बार डाउनलोड किए हों तो इसकी संभावना ज्यादा है कि वह ऐप फेक है.

इंस्टेंट लोन लीजिये आधार कार्ड से 50000 का लोन कैसे मिलेगा?

Check App Screenshots: ऐप के स्क्रीनशॉट को चेक कर भी आप फेक ऐप का अंदाजा लगा सकते हैं. फेक ऐप के स्क्रीनशॉट में आपको सब कुछ अजीब सा दिखेगा. आप उस ऐप की रेटिंग और रिव्यू पर गौर करेंगे तो आपको इससे भी आइडिया लग जाएगा कि ऐप फेक है या नहीं.

Check App Publishing Date: ऐप के पब्लिश होने की तारीख पर भी गौर कर सकते हैं. अगर किसी पॉपुलर कंपनी का कोई नया ऐप है तो जाहिर है कि उसकी पब्लिशिंग डेट हाल-फिलहाल की होगी. लेकिन ऐसा देखा गया है कि फेक ऐप ज्यादातर हाल-फिलहाल की पब्लिश की हुई होती हैं, जबकि सही ऐप पर किसी तारीख पर updated on लिखा होगा.

Check Mca.gov.in: जो ऐप फेक ऐप होगी, वह भारत सरकार द्वारा रजिस्टर्ड Mca.gov.in की ऑफिशल वेबसाइट पर नहीं मिलेगा, इसलिए जब भी लोन ले इस वेबसाइट पर जरूर चेक करें.

Unregister Google Play: कुछ मामलों में सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर ऐसे लोन एप्लीकेशन की Advertisement की जाती है, जो गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद ही नहीं होते, जब लोन आवेदन करने के लिए जाते हैं तो वह किसी थर्ड पार्टी वेबसाइट पर ले जाता है जहां से लोन आवेदन करने पर आपका डाटा चोरी होगा.

App permission: जब भी कोई ऐप आप गूगल प्ले स्टोर से इंस्टॉल करते हैं तो वहां पर ऐप को Start करने के लिए परमिशन देनी होती है, परमिशन देने से पहले इस बात का ध्यान रखें की वह ऐप फोन ,स्टोरेज व कांटेक्ट लिस्ट का ब्यौरा तो नहीं ले रहा है.

तुरंत लोन लेने के लिए फॉलो करे Paytm से लोन कैसे ले?

Instant Loan On Aadhar card Offer: कई बार गूगल प्ले स्टोर पर लोन एप्लीकेशन आधार कार्ड और पैन कार्ड से लोन देने का दवा करती है, ऐसे में आप सावधान हो जाए क्योंकि असल में यह एप्स आपको लोन नहीं देगी बल्कि आपके मोबाइल में वायरस और डाटा चोरी करने के सॉफ्टवेयर इंस्टॉल कर देगी. इसलिए ज्यादा लाभ देने वाले एप्लीकेशन से बचें

Check Cibil Score Apps: गूगल प्ले स्टोर पर कई सारे ऐप्स ऐसे मौजूद है जो लोगों को बिना सिबिल स्कोर चेक किए लोन देने का दावा करते हैं, ऐसे ऐप से सावधान हो जाए क्योंकि यह असल में आपको लोन नहीं देंगे बल्कि लोन लेने से पहले एक्स्ट्रा प्रीपेमेंट की मांग करेंगे, इसके अलावा इस तरह के लोन ऐप अधिकतर illegal होते हैं और लोन के नाम भारी भरकम इंटरेस्ट रेट वसूलते है.

Avoid apps that don’t take credit history: लोन ऐप यदि लोन बिना Cibil और credit हिस्ट्री देने का दावा करता है तो उस तरह के ऐप अधिकतर Contact List डाउनलोड करते हैं और उस लिस्ट के माध्यम से कॉल करके लोगों को झांसा देते हैं, और उन्हें लूटने का काम करते हैं.

Avoid getting loan in short tenure: जो लोन एप्लीकेशन कम समय के लिए लोन ऑफर करती है जैसे कि 7 से 8 दिन के लिए, तो इन एप्लीकेशन से सावधान हो जाए क्योंकि यह भारी-भरकम सर्विस फीस, और इंटरेस्ट रेट वसूलते है, इन एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने से बचें.

Advance Payment ना करें: कुछ लोन एप्लीकेशन लोन देने से पहले प्रीपेमेंट, एडवांस पेमेंट की मांग करती है, ऐसे लोन एप्लीकेशन से सावधान हो जाए, क्योंकि यह आपको लोन नहीं देगी बल्कि आपके पैसे को हड़पने का काम करेगी, इस तरह की ऐप से बच कर रहे.

Get correct information before giving bank details: जब आप लोन एप्लीकेशन पर अपने खाते की जानकारी दे रहे हैं, तो सोच समझकर दे, क्योंकि यदि गलत प्लेटफार्म पर आपने अपनी जानकारी दे दी, तो आपके बैंक से पैसे कटने का खतरा बढ़ सकता है.

Check Civil Updation Report: आज के डिजिटल युग में कुछ प्लेटफार्म बिना सिबिल स्कोर दिखाएं, लोन ऑफर कर देते हैं, जिससे बाद में अकाउंट अपडेट होने की समस्या उत्पन्न होती है, और फिर बाद में कहीं से भी लोन मिलने में कहीं तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

Check Loan App Review: लोन ऐप को डाउनलोड करने से पहले रिव्यू सेक्शन से Critical विकल्प को चुनकर सभी लोगों के रिव्यू पढ़े, यदि यहां पर नेगेटिव कमेंट मिले तो ऐसी एप्लीकेशन को भूलकर भी डाउनलोड ना करें.

Note: उपरोक्त बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि कौन सा ऐप Fake है और कौन सा रियल. इसलिए जब भी लोन ले RBI से रजिस्टर्ड एनबीएफसी कंपनी से ही लोन आवेदन करें, किसी भी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन से लोन लेने के बारे में ना सोचे.

Rbi Approved Loan Apps List / Rbi Registed Loan Apps List In India

यदि आप सुरक्षित लोन लेना चाहते हैं जोकि प्लेटफार्म रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया एनबीएफसी द्वारा अप्रूव लाइसेंस प्राप्त हो तो ऐसे में आप हमारा यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं, जहां पर हमने 100 से भी अधिक ऐसी लोन एप्लीकेशन के बारे में बताया है जो आरबीआई की गाइडलाइन को फॉलो करती है और लोन देने के लिए 5 साल तक की अवधि भी प्रदान करती है.

‎लोन लेने से पहले जानिए Rbi Approved Loan Apps in India

85+ RBI Registered Loan App List 2022

FAQ – illegal Loan Apps List in India

Q. Fake Loan App क्या है?

Ans. फेक ऐप लोन देने के नाम पर लोगों को झांसा देते हैं, और उनकी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे मैसेज, कांटेक्ट लिस्ट व लिंग के जरिए डाटा चोरी करने का काम करते हैं. येएप्लीकेशन लोगों को ब्लैकमेल करके पैसे हड़पने का काम करती है. इन एप से लोन लेने पर किसी प्रकार की गारंटी, कांटेक्ट नंबर, ईमेल आईडी, एड्रेस, एमडीएफसी प्रूफ About this App मैं नहीं मिलता.

Q. फेक ऐप्स से कैसे बचे?

Ans. फेक ऐप से बचने का सबसे अच्छा विकल्प है कि आप कोई भी अनजाने में Loan लेने के लिए ऐसे प्लेटफार्म को ना चुने जो तुरंत लोन देने, बिना क्रेडिट स्कोर चेक किए, केवल 5 मिनट में लोन देने की फ़िदा देता है उनसे बच कर रहे, क्योंकि सुरक्षित प्लेटफार्म क्रेडिट स्कोर चेक करने के बाद, लोन वेरिफिकेशन होने के बाद बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करता है.

Q. क्या फेक ऐप से लोन लिया जा सकता है?

Ans. नहीं, फेक लोन एप्लीकेशन लोन नहीं देते बल्कि वे लोगों का पैसा हड़पने के चक्कर में रहते हैं, इसलिए फेक है एप्लीकेशन से दूरी बनाकर रखें और कभी भी अपने फोन में इंस्टॉल ना करें.

Q. Fastest Instant Loan App

Ans. जो एप्लीकेशन तुरंत लोन देने की सुविधा देते हैं, असल में कई बार वे थर्ड पार्टी या फिर Fake होते हैं इसलिए जब भी लोन ले तो सोच समझकर ले, क्योंकि एक गलत डिसीजन आपके ऊपर बहुत भारी पड़ सकता है.

Conclusion

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको जानकारी दी है 600 illegal loan apps list, illegal loan apps list in india, How To Check fake Loan Apps 2022, इत्यादि अन्य, यदि है आर्टिकल आप फिलहाल की है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें, आप हमसे किसी तरह सवाल पूछना चाहते तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी राय दें, अधिक जानकारी के लिए आप हमें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फॉलो करें.

Disclaimer: ऊपर बताई गई लोन एप्लीकेशन से हम किसी भी व्यक्ति को लोन अप्लाई करने की राय नहीं देते, क्योंकि यह पूरी तरीके से ईलीगल है जो लोगों के पैसे हड़पने का काम करती है और लोगों के डाटा को बेचकर पैसे कम आती है. यदि लोन की जरूरत है सुरक्षित रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया और एनबीएफसी द्वारा अप्रूव प्लेटफार्म से ही लोन ले.

Follow On Google News 👉CLICK HERE
Follow On YouTube 👉CLICK HERE
Join On Telegram (New Update)🔥CLICK HERE
Follow On Facebook 👉CLICK HERE
Web Portal (Loanpaye) 👉CLICK HERE
Instant Personal Loan 👉CLICK HERE
Credit Card ALL Info 👉CLICK HERE
Insurance ALL Info 👉CLICK HERE

Leave a Comment