600 illegal Loan Apps List in India Found By RBI: Avoid These Loan Apps and Remove from you device

आजकल फेक लोन एप्लीकेशन दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, जिसके चलते सुरक्षित लोन एप्लीकेशन पर भी ज्यादातर लोगों का विश्वास उड़ता जा रहा है, वैसे भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि डिजिटल लेंडिंग ऐप्स पर एक रिपोर्ट जांच के टीम काम कर रही है।

रिपोर्ट को आरबीआई और कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा प्राप्त हजारों शिकायतों के मद्देनजर तैयार किया जा रहा है, जिसमें ज्यादातर अपंजीकृत लोन देने वाले प्लेटफॉर्म लोगों को भुगतान न करने या उनसे लिए गए ऋणों के वितरण में देरी पर परेशान करने को लेकर है।

जब आरबीआई गवर्नर से ऐसी संस्थाओं के खिलाफ कार्रवाई के बारे में पूछा गया, तो श्री दास ने कहा था कि इनमें से अधिकांश उधार देने वाले ऐप अपंजीकृत हैं और इसलिए यदि लोगों को ऐसी संस्थाओं से संबंधित शिकायतें हैं, तो उन्हें तुरंत पुलिस में शिकायत दर्ज करनी चाहिए।

इस ब्लॉक पोस्ट में हम आपको 600 से अधिक ऐसी लोन एप्लीकेशन से अवगत कराएंगे जो पूरी तरीके से फेक है और यह ऐप्स सिर्फ आपका डाटा चोरी करने का काम करती है. इसलिए इसे लोन आवेदन करने के बारे में ना सोचे, यह जानकारी सिर्फ एजुकेशनके लिए दी गई है, ताकि लोग इस तरह की इलीगल लोन एप्लीकेशन के झांसे में ना आए. 

पोस्ट मुख्य हैडलाइन 👉

600 illegal Loan Apps List

Check 600 illegal Loan Apps List

गूगल प्ले स्टोर पर हर दिन फेक लोन एप्लीकेशन की संख्या बढ़ रही है, यहां पर हमने कुछ ऐसे ही illegal loan Apps की लिस्ट जारी की है, जो लोन नहीं देती। बल्कि, आपके पर्सनल डाटा को चोरी करने का काम करती है।

अगर आप इस तरह की एप्लीकेशन से लोन आवेदन करेंगे तो आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जैसे आपके पास में बार-बार फेक कॉल आ सकते हैं, फोन कॉल पर आपके साथ गाली गलौज की जा सकती है.

यहां पर जारी लिस्ट हमने कई सारे ट्रस्टेड प्लेटफार्म को रिसर्च करने और गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद एप्लीकेशन को खोज करने के बाद दी गई है। 

Sr. No.Fraud Loan App List
1Happy Cash
2Krazy Bean
3Krazy Rupees
4Loan Card
5Money Now
6Monkey Box
7Cash Goo
8Cash Star
9Cashplus
10Altico Capital India Limited
11Galaxy Credit App
12Ease Cash App
13Xcredit
14Imoney
15Naira Naija
16Imoneyplus-Instant
17Nairanaija-Instant
18Nownowmoney
19Naija Cash
20Eagle Cash
21Firstnell App
22Flypay
23Spark Credit
24Subhadra Investments Private Limited
25One Loan Cash Anytime,
26Mi Rupay,
27live cash,
28hand cash,
29loan home small,
30silver pocket,
31bharat cash,
32money master,
33easy loan,
34cash mine,
35Rupee King,
36Handy Loan,
37Goldman Payback,
38UPA Loan,
39Access Loan,
40Loan Dream,
41Cash Park Loan,
42Wow Rupee,
43LCredit
44NairaPlus
459ja Cash
46Cash Wallet
47GGMoney
489Credit
49Sokoloan
50Palmcash
51Ease Cash
52ForNaira
53GotCash
54NCash
55GotoCash
56GoCash
57KashKash
58Eaglecash App
59Luckyloan Personal Loan App
60Getloan App
61Easeloan Apps
62Naira Naija
63Cashlawn App
64Easynaira App
65Crediting App
66Yoyi App
67Nut Loan App
68Cashpal App
69Nairaeasy Gist Loan App
70CreditHall
71GetCash
72iCredit
73PalmCredit
74Aimloan
75CashFarm
76Oxloan
77Lucky Loan
78Ucredit
79NowCash
80Swiftkash App
81Hen Credit Loan App
82Secucash App
83Creditbox App
84Cashmama App
85Crimson Credit App
86small loan,
87cash book hand cash friendly loan,
88ow cash loan,
89star loan, easy credit,
90crazy cash,
91quick loan App
92Vip Cash
93Cash Door App
94Joy Cash-Loan
95CycleCash
96CashRain
97iCoin
98Mikoloan
99SuperCash
100EasyMoni
101EaseMoni
102AngelLoan
103Speedy Choice
104XCredit
105LionCash
106Ajeloan
107Rapid Naira
108Pramanand Commercial Private Limited
109Real Rupee
110Repay One
111Rupee Day
112Rupee Pro
113Camelloan App
114Nairaloan App
115Moneytreefinance Made Easy App
116Cashme App
117Amandeep Transport and Leasing India Limited
118CLSA India Finance Private Limited, GPL Finance Limited
119Cool Cash.
120First Cash
121Gold Bowl
122Past Credit app
123Pocket Rupee
124EasyCredit
125OKash
126Win Cash
127Rich Cash
128Cash Mall
129CashLion
130FastMoney
131LendCash
132BorrowNow
133Who Cash
134First Cash
135Rupee Bo
136Clear Loan
137Rich
138Loan Go
… 600See More Fake Loan App List Here

illegal Loan App की पहचान कैसे करें

इलीगल लोन एप्लीकेशन की पहचान करना आजकल थोड़ा सा मुश्किल होता जा रहा है क्योंकि फ्रॉड एप्स (Genuine App) असली ऐप की डुप्लीकेट कॉफी बना देते हैं। यहां पर मैंने कुछ पॉइंट्स के माध्यम से जानकारी दी है जिनको पढ़कर आप यह पता लगा सकते हैं कि कौन सा एप्लीकेशन इल्लीगल है यानी कि फ्रॉड हैं। 

❖ Third Party App Store 

Third party app store

कई बार बेहतरीन लोन ऑफर एडवर्टाइजमेंट के माध्यम से मिलते हैं, जिसके चलते लोग थर्ड पार्टी ऐप स्टोर से उन एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेते हैं। अगर आप भी ऐसा कुछ कर रहे हैं तो अभी सतर्क हो जाए क्योंकि असली ऐप कभी भी थर्ड पार्टी वेबसाइट से लोन नहीं देते।

❖ Unregister Google Play

जब आपको पैसों की आवश्यकता होती है, तब आप कहीं से भी लोन आवेदन करने के बारे में सोचते हैं। यदि आपने भी कभी ऐसा किया है तो अभी सतर्क हो जाए क्योंकि ऐसा करने से भी आप फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं जो एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद नहीं है वह आपको लोन नहीं देगी बल्कि आपकी बैंकिंग डिटेल को चोरी करने का काम करेगी।

Google play unregister apps

किसी भी तरह का लोन प्राप्त करने के लिए आपको हमेशा गूगल प्ले स्टोर, ऐप स्टोर से लोन देने वाले प्लेटफार्म की एप्लीकेशन को डाउनलोड करना चाहिए इससे आप प्रोक्सी का शिकार नहीं होंगे और नहीं आपका फोन स्लो होगा। 

❖ Check Spelling

Check Spelling of loan apps

जब आप गूगल प्ले स्टोर में ऐप सर्च करते हैं तो आपको एक से ज्यादा ऐप एक ही नाम से कई बार देखने को मिलते हैं। रीयल ऐप और फेक ऐप में अंतर आमतौर पर स्पेलिंग में गलतियों के तौर पर होता है. इसलिए डाउनलोड करने से पहले सही स्पेलिंग चेक अवश्य चेक कर ले।

❖ Check App Downloads 

Check app downloads playstore se

आमतौर पर रियल एप्लीकेशन के डाउनलोड ज्यादा होते हैं, यदि आपने कभी पापुलर ऐप जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम युटुब के डाउनलोड देखे होंगे तो वह करोड़ों में होते हैं वही फेक ऐप के डाउनलोड 5000 या उससे भी काम हो सकते हैं इसलिए कोई भी एप्लीकेशन डाउनलोड करने से पहले उसके डाउनलोड को भी एक बार अवश्य देख ले।

❖ App permission

loan App permission check jarur kare

जब भी आप कोई एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर से इंस्टॉल करते हैं तो उसे ऐप को स्टार्ट करने के लिए परमिशन को Allow करना होता है उसके बाद ही आगे की प्रक्रिया शुरू होती है। परमिशन देने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि वह अप फोन स्टोरेज वह कांटेक्ट लिस्ट का ब्यौरा तो नहीं ले रहा है।

❖ App Update 

App update avysak kare

लोन देने वाली प्लेटफार्म की एप्लीकेशन को डाउनलोड करने से पहले यह भी देखना जरूरी है कि उसे एप्लीकेशन को समय-समय पर अपडेट मिल रहे हैं या नहीं, अगर अपडेट नहीं मिल रहे हैं तो ऐसे में वह एप्लीकेशन फेक हो सकता है।

❖ Check Developer Option

App update avysak kare

लोन आवेदन करने से पहले उसे एप्लीकेशन के डेवलपर ऑप्शन में “Editor’s Choice” और “Top Developer” पर जरूर ध्यान दें क्योंकि जो एप्लीकेशन अच्छे डेवलपर के द्वारा बनाई गई होगी वहां पर किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं होगी। वही किसी थर्ड पार्टी डेवलपर के द्वारा बनाई गई ऐप में कई तरह के बग्स देखने को मिलेंगे।

❖ Check App Publishing Date

ऐप के पब्लिश होने की तारीख पर भी गौर कर सकते हैं. अगर किसी पॉपुलर कंपनी का कोई नया ऐप है तो जाहिर है कि उसकी पब्लिशिंग डेट हाल-फिलहाल की होगी. लेकिन ऐसा देखा गया है कि फेक ऐप ज्यादातर हाल-फिलहाल की पब्लिश की हुई होती हैं, जबकि सही ऐप पर किसी तारीख पर updated on लिखा होगा.

❖ Check App Screenshots

ऐप के स्क्रीनशॉट को चेक कर भी आप फेक ऐप का अंदाजा लगा सकते हैं. फेक ऐप के स्क्रीनशॉट में आपको सब कुछ अजीब सा दिखेगा. आप उस ऐप की रेटिंग और रिव्यू पर गौर करेंगे तो आपको इससे भी आइडिया लग जाएगा कि ऐप फेक है या नहीं.

Loan App Screenshots dekhe

❖ Check Mca.gov.in

Mca gov par check kare

जो ऐप फेक ऐप होगी, वह भारत सरकार द्वारा रजिस्टर्ड Mca.gov.in की ऑफिशयल वेबसाइट पर नहीं मिलेगा, इसलिए जब भी लोन ले इस वेबसाइट पर जरूर चेक करें.

❖ Instant Loan On Aadhar card Offer

कई बार सोशल मीडिया पर वीडियो देखते हुए आधार कार्ड, पैन कार्ड से लोन देने वाले ऑफर मिलते हैं, ऐसे में आप सावधान हो जाए क्योंकि असल में ये एप्स आपको लोन नहीं देगी। बल्कि, आपके मोबाइल में वायरस और डाटा चोरी करने के सॉफ्टवेयर इंस्टॉल कर देगी. इसलिए ज्यादा लाभ देने वाले एप्लीकेशन से बचें।

❖ Check Cibil Score Apps

गूगल प्ले स्टोर पर कई सारे ऐप्स ऐसे मौजूद है जो लोगों को बिना सिबिल स्कोर चेक किए लोन देने का दावा करते हैं, ऐसे ऐप से सावधान हो जाए क्योंकि यह असल में आपको लोन नहीं देंगे बल्कि लोन लेने से पहले एक्स्ट्रा प्रीपेमेंट की मांग करेंगे, इसके अलावा इस तरह के लोन ऐप अधिकतर illegal होते हैं और लोन के नाम भारी भरकम ब्याज लेते हैं।

❖ Avoid apps that don’t take credit history

लोन ऐप, यदि बिना Cibil और credit हिस्ट्री के लोन देने का दावा करता है तो उस तरह के ऐप अधिकतर Contact List डाउनलोड करते हैं और उस लिस्ट के माध्यम से कॉल करके लोगों को झांसा देते हैं, और उन्हें लूटने का काम करते हैं।

❖ Avoid getting loan in short tenure

जो लोन एप्लीकेशन कम समय के लिए लोन ऑफर करती है जैसे कि 7 से 8 दिन के लिए, तो इन एप्लीकेशन से सावधान हो जाए क्योंकि यह भारी-भरकम सर्विस फीस, और ब्याज लेते हैं। इस तरह की एप्लीकेशन को डाउनलोड करने से बचें।

❖ Advance Payment ना करें

कुछ लोन एप्लीकेशन लोन देने से पहले प्रीपेमेंट, एडवांस पेमेंट की मांग करती है, ऐसे लोन एप्लीकेशन से सावधान हो जाए, क्योंकि यह आपको लोन नहीं देगी बल्कि आपके पैसे को हड़पने का काम करेगी, इस तरह की ऐप से बच कर रहे.

❖ Get correct information before giving bank details

जब आप लोन एप्लीकेशन पर अपने खाते की जानकारी दे रहे हैं, तो सोच समझकर दे, क्योंकि यदि गलत प्लेटफार्म पर आपने अपनी जानकारी दे दी, तो आपके बैंक से पैसे कटने का खतरा बढ़ सकता है.

❖ Check Cibil Updation Report

आज के डिजिटल युग में कुछ प्लेटफार्म बिना सिबिल स्कोर दिखाएं, लोन ऑफर कर देते हैं, जिससे बाद में अकाउंट अपडेट होने की समस्या उत्पन्न होती है, और फिर बाद में कहीं से भी लोन नहीं मिल पाता इसके अलावा कहीं प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

❖ Check Loan App Review

लोन ऐप को डाउनलोड करने से पहले रिव्यू सेक्शन से Critical विकल्प को चुनकर सभी लोगों के रिव्यू पढ़े, यदि यहां पर नेगेटिव कमेंट मिले तो ऐसी एप्लीकेशन को भूलकर भी डाउनलोड ना करें.

ध्यान दें : पैसा बहुत ही मुश्किल से कमाई जाता है किसी भी फ्रॉड एप्लीकेशन के चक्कर में ना पड़े, हमेशा ट्रस्टेड लोन एप्लीकेशन से ही आवेदन करें चाहे आपको कितनी भी पैसों की जरूरत क्यों ना हो।

ऊपर बताए गए बिंदु को पढ़ने के बाद अब आप यह अंदाजा लगा पाएंगे कि कौन सा एप्लीकेशन फेक है और कौन सा रियल है जब भी आप लोन ले हमेशा रिजर्व बैंक आफ इंडिया और एनबीएफसी कंपनी से रजिस्टर्ड कंपनी से ही लोन आवेदन करें।

अब लोन रिकवरी एजेंट नहीं कर सकेंगे बदमाशी, RBI ने बैंकों को जारी किए सख्त निर्देश

इलीगल लोन एप्लीकेशन के बारे में अन्य वेबसाइट की राय

मैं और मेरी टीम ने इलीगल लोन एप्लीकेशन के ऊपर रिसर्च की है जहां पर हमने कुछ न्यूज वेबसाइट और अन्य प्लेटफार्म का इस्तेमाल किया है यहां पर जानेंगे इलीगल लोन एप्लीकेशन के बारे में अन्य वेबसाइट क्या कहती है। 

Mint वेबसाइट की रिपोर्ट

Mint वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार राजीव चन्द्रशेखर ने एएनआई को बताया, हमने Google और Apple दोनों को एक सलाह जारी की है कि उन्हें असुरक्षित एप्लिकेशन या अवैध एप्लिकेशन को ऑनबोर्ड नहीं करना चाहिए।

Mint report finance minister said

केंद्र सरकार ने अवैध लोन देने वाली ऐप्स पर नकेल कसते हुए Google, Apple पर केवल अनुमति प्राप्त ऋण ऐप्स को अनुमति देने के लिए मानदंड बनाने की योजना बनाई है.

Video Summary: केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर कहते हैं, “आज Google Play Store और Apple App Store दोनों पर कई एप्लिकेशन हैं जो भारतीयों द्वारा उपयोग किए जाते हैं। हम एप्लिकेशन के एक सेट को ट्रैक कर रहे हैं जो Loan Apps हैं,  हमने Google और Apple दोनों को एक सलाह जारी की है कि उन्हें असुरक्षित एप्लिकेशन या अवैध एप्लिकेशन को ऑनबोर्ड नहीं करना चाहिए।  सभी ‘डिजिटल नागरिकों’ के लिए इंटरनेट को सुरक्षित और विश्वसनीय बनाए रखना हमारी सरकार का उद्देश्य और मिशन है। हमारा इरादा है यह सुनिश्चित करने के लिए आरबीआई के साथ जल्द से जल्द बैठक की जाएगी कि व्हाइट लिस्ट  बनाई जाए जिसका मतलब है कि केवल सुरक्षित एप्लीकेशन लोन आवेदन करने की अनुमति दे।

टाइम्स आफ इंडिया की रिपोर्ट

टाइम्स आफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार गूगल प्ले स्टोर और एप स्टोर दोनों पर भारतीय द्वारा कई सारी लोन एप्लीकेशन का उपयोग किया जा रहा है। यहां पर बताया गया है कि आपको लोन हमेशा सुरक्षित एप्लीकेशन से ही आवेदन करना चाहिए। किसी भी असुरक्षित एप्लीकेशन या अवैध एप्लीकेशन को डाउनलोड नहीं करना चाहिए।

Time of india report on illegal loan apps

एचडीएफसी बैंक की रिपोर्ट

एचडीएफसी बैंक की रिपोर्ट के अनुसार जो कंपनियां रिजर्व बैंक आफ इंडिया के द्वारा अप्रूव नहीं है वह आमतौर पर अवैध लोन एप्लीकेशन बनती है वह ग्राहकों को तुरंत लोन देने का ऑफर देता है यहां पर आपको लोन महंगी ब्याज दरो और फ्लेक्सिबल फीस के साथ मिलता है आमतौर पर यह ऐप्स ग्राहकों के  ईमेल, संदेश और अन्य पर्सनल डाटा को पढ़ने की अनुमति लेते हैं।  

HDFC Bank report on illegal loan apps

यदि आवेदक व्यक्ति लोन को जमा करने की शर्तों को पालन नहीं कर पता तो वह ग्राहकों के कांटेक्ट लिस्ट से अभी ग्रुप से डाटा निकाल कर उन पर ईएमआई चुकाने में असमर्थता के बारे में सूचित करके सामाजिक रूप से शर्मिंदा करने की धमकी देते हैं। 

समस्या के पैमाने का अंदाजा 2021 में आरबीआई द्वारा एकत्र किए गए आंकड़ों से लगाया जा सकता है। दो महीनों, जनवरी और फरवरी में, आरबीआई ने 81 से अधिक ऐप स्टोरों में 1,100 Unique Indian Loan App उपलब्ध पाए, जिनमें से 600 ऐप अवैध थे।

Zee Business की रिपोर्ट

जी बिजनेस की रिपोर्ट के अनुसार अवैध लोन एप्स डिजिटल लोन प्लेटफार्म के माध्यम से किए गए धोखाधड़ी में सबसे आगे पाए जाते हैं अवैध संस्थाएं फर्जी लोन बनाकर आकर्षक ऑफर के साथ पर्सनल लोन इंस्टेंट कैश लोन ऑफर के साथ लोन चाहने वालों को आकर्षित करते हैं डिजिटल लोन लेने वाले ग्राहकों में तेजी से बढ़ोतरी के कारण हाल ही में ऐसे कई सारे मामले सामने आए हैं।

ZEE Business report on illegal loan apps

आमतौर पर ये ऐप्स अप्रत्याशित नौकरी छूटने, घटती वित्तीय स्थिति और बढ़ते चिकित्सा खर्चों के मद्देनजर, बहुत से भारतीयों ने वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए इंस्टेंट पर्सनल लोन एप्लीकेशन को डाउनलोड करना शुरू कर दिया है। हालाँकि, सरकार ने अब ऐसे अवैध लोन ऐप्स पर नकेल कसने की योजना बनानी शुरू कर दी है। सरकार भी इस मुद्दे को हल करने के लिए अपनी भूमिका निभा रही है। लोगों से अपील की जा रही है कि वह किसी भी थर्ड पार्टी वेबसाइट से कोई भी ऐप डाउनलोड ना करें।

Govt Cracks Down on illegal Loan Apps; RBI to Prepare a ‘White List’

हाल ही में भारत के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) को कमजोर ग्राहकों का शोषण करने के लिए अनैतिक साधनों का उपयोग करने वाले डिजिटल लोन देने वाले प्लेटफार्म पर मोहर लगाने के लिए “white list” तैयार करने के लिए कहां है. यह काम MeitY को सौंपा गया है. MeitY के द्वारा ही यह सुनिश्चित किया जाएगा की ऐप स्टोर पर ऑनलाइन लोन देने वाले एप्लीकेशन ही होस्ट किए जाएंगे.

Crackdown on illegal loan apps report

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोन/ छोटे क्रेडिट की पेशकश करने वाले अवैध लोन ऐप के बढ़ते मामलों के बारे में चिंता व्यक्त की, विशेष रूप से कमजोर और निम्न-आय वर्ग के लोगों को अत्यधिक उच्च ब्याज दरों और प्रोसेसिंग फीस, हिडन चार्ज पर और ब्लैकमेलिंग और आपराधिक धमकी से युक्त शिकारी वसूली प्रथाओं के बारे में,” यह कहा।

बैठक में यह निर्णय लिया गया कि आरबीआई सभी कानूनी ऐप्स की एक सफेद सूची तैयार करेगा, और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय यह सुनिश्चित करेगा कि केवल सफेद-सूचीबद्ध ऐप्स ऐप स्टोर पर होस्ट किए जाते हैं.

यह भी निर्णय लिया गया कि आरबीआई ‘mule/rent’ वाले खातों की निगरानी करेगा जिनका उपयोग मनी लॉन्ड्रिंग के लिए किया जा सकता है और उनके दुरुपयोग से बचने के लिए निष्क्रिय एनबीएफसी की समीक्षा या रद्द कर सकता है.

Rbi Approved or Registered Loan Apps List In India

यदि आप सुरक्षित लोन लेना चाहते हैं जोकि प्लेटफार्म रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया एनबीएफसी द्वारा अप्रूव लाइसेंस प्राप्त हो तो ऐसे में आप हमारा यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं, जहां पर हमने 100 से भी अधिक ऐसी लोन एप्लीकेशन के बारे में बताया है जो आरबीआई की गाइडलाइन को फॉलो करती है और लोन देने के लिए 5 साल तक की अवधि भी प्रदान करती है. 

RBI Approved Registered loan app list on loanpaye.com site

FAQ – इलिगल लोन एप्स से सम्भंधित प्रश्न

Fake Loan App क्या है?

फेक लोन ऐप लोन देने के नाम पर झांसा देते हैं, यह ऐप आमतौर पर लोगों की महत्वपूर्ण जानकारी जैसे मैसेज, कांटेक्ट लिस्ट व लिंग के जरिए डाटा चोरी करने का काम करते हैं। इन ऐप से लोन लेने पर किसी प्रकार की गारंटी, कांटेक्ट नंबर, ईमेल आईडी, एड्रेस, एनबीएफसी प्रूफ अबाउट सेक्शन में नहीं मिलता।

फेक ऐप्स से कैसे बचे?

फेक ऐप से बचने का सबसे अच्छा विकल्प है कि आप कोई भी अनजाने में Loan लेने के लिए ऐसे प्लेटफार्म को ना चुने जो तुरंत लोन देने, बिना क्रेडिट स्कोर चेक किए, केवल 5 मिनट में लोन देने की सुविधा देते हैं। सुरक्षित प्लेटफार्म क्रेडिट स्कोर चेक करने के बाद, लोन वेरिफिकेशन होने के बाद ही बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करते है।

भारत में कौन सा लोन ऐप अवैध है?

भारत में वह एप्लीकेशन अवैध है जो 7 दिनों के लिए लोन ऑफर करती है और इन एप्लीकेशन की अपनी कोई वेबसाइट नहीं होती और ना ही इनका कोई एड्रेस होता है।

क्या भारत में 7 दिन का लोन ऐप कानूनी है?

भारत में 7 दिन के लोन ऐप्स में से ज़्यादातर नकली हैं और भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा अनुमोदित नहीं हैं. RBI के मुताबिक़, जो गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां कानून के तहत पंजीकृत नहीं हैं, ये ऐप्स कानूनी नहीं होती।

क्या लोन ऐप मेरे बैंक अकाउंट को ब्लॉक कर सकता है?

नहीं, कोई लोन ऐप आपके बैंक खाते को ब्लॉक नहीं कर सकता. बैंक खाते को केवल सीबीएन ही ब्लॉक कर सकता है. 

 अभी कौन सा ऐप लोन दे रहा है?

मनीटैप, CASHe, पेटीएम, हीरो फिनकॉर्प, मनी व्यू, नवी फिनसर्व, बजाज फिनसर्व, PaySense इत्यादि अन्य एप्लीकेशन की सहायता से लोन लिया जा सकता है।

ऐसा कौन सा ऐप है जो तुरंत लोन देता है?

Navi App के माध्यम से इंस्टेंट पर्सनल लोन मंत्र 10 मिनट में लिया जा सकता है। इस लोन को 6 सालों के लिए ले सकते हैं। इस ऐप से 20 लाख रुपए तक का लोन लिया जा सकता है।

भारत में कितने लोन ऐप्स बैन हैं?

भारत की सुरक्षा और अखंडता के लिए खतरा बनने वाले 138 बेटिंग ऐप्स और 94 लोन देने वाले ऐप्स को भारत सरकार ने बैन किया है

भारत में 2023 में कितने लोन ऐप्स प्रतिबंधित हैं?

भारत में 138 ऑनलाइन जुआ ऐप्स के अलावा 94 लोन ऐप्स पर भी प्रतिबंध लगाया जाएगा। यह गृह मंत्रालय द्वारा लगाया गया एक आपातकालीन आदेश है क्योंकि उसने पाया कि कई लोग इन ऐप्स से धोखाधड़ी के बाद आत्महत्या कर रहे हैं।

क्या फेक ऐप से लोन लिया जा सकता है?

नहीं, फेक लोन एप्लीकेशन लोन नहीं देते बल्कि वे लोगों का पैसा हड़पने के चक्कर में रहते हैं, इसलिए फेक है एप्लीकेशन से दूरी बनाकर रखें और कभी भी अपने फोन में इंस्टॉल ना करें.

फास्टेस्ट लोन ऐप क्या होते हैं?

Fastest Instant Loan App जो एप्लीकेशन तुरंत लोन देने की सुविधा देते हैं, असल में कई बार वे थर्ड पार्टी या फिर Fake होते हैं इसलिए जब भी लोन ले तो सोच समझकर ले, क्योंकि एक गलत डिसीजन आपके ऊपर बहुत भारी पड़ सकता है.

Conclusion: Fraud Loan App List

यहां पर मैंने आपको 600 illegal loan apps list, illegal loan apps list in india, इलीगल लोन एप्लीकेशन की पहचान कैसे करनी है इत्यादि के बारे में जानकारी बताई है। यदि यह जानकारी आपको अच्छी लगी है तो इस जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल है तो नीचे कमेंट कर सकते हैं।

Disclaimer: हम किसी भी व्यक्ति को ऊपर बताइए एप्लीकेशन से लोन आवेदन करने की सलाह नहीं देते यहां पर सिर्फ जानकारी दी गई है ताकि आप सतर्क हो सके।

आपको यह पोस्ट केसी लगी?
+1
2
+1
0
+1
0

हम लोनपाए टीम है, जिसमे कार्य करने वाले फाइनेंस, बैंकिंग, शेयर मार्केट और ऋण की विशेष रूप से जानकारी रखते है, और B. Tech. M.A. Commerce, Financial तक की पढाई कर चुके है, हमारा मकसद सिर्फ इतना है की जो हमने पिछले 4 साल में सीखा है। बैंक, लोन और फाइनेंस के फील्ड में काम करते हुए, उसको सही ढंग से आपके साथ साझा किया जाये.

[8] कमेंट/सुझाव देखे

      • अगर आप पर्सनल लोन लेना चाहते है तो हमारी पर्सनल लोन केटेगरी को देखे

        Reply
    • अगर आप पर्सनल लोन पैन कार्ड से लेना चाहते है तो लोनपाए साइट पे सर्च करे पैन कार्ड आपको पैन कार्ड से लोन कैसे ले इसके ऊपर पोस्ट मिल जाएगी

      Reply

Leave a Comment

Copy Not Allowed