आधार कार्ड से सिबिल कैसे चेक करें 2024

जब भी हम लोन लेते हैं तो वहां पर हमारा सिबिल स्कोर चेक किया जाता है, यदि आप बैंक, फाइनेंस कंपनी से तुरंत लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो वहां पर सबसे अहम Credit Score को माना जाता है. बैंक या फाइनेंस कंपनी तभी यह निर्णय कर पाती है कि किसे लोन देना है और किसे लोन नहीं देना है. यहां पर हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आधार कार्ड से सिबिल स्कोर कैसे चेक करें इसके बारे में जानकारी दी है.

सिबिल स्कोर क्या है

सिबिल स्कोर एक 3 डिजिट का वित्तीय पैरामीटर होता है जो आपके ऋण की व्यवस्था और वित्तीय संवाद की व्यवस्था का मूल्यांकन करने के लिए प्रयोग में लाया जाता है। यह आपके एकाउंटिंग विवरण को एक संख्यात्मक स्कोर में दिखता है, जिसे बैंक, फाइनेंसियल कंपनी और ऋण लेने वाले द्वारा उपयोग किया जाता है।

Aadhar Card Se Cibil Score Check Kaise Kare

आधार कार्ड से सिबिल कैसे चेक करें: अगर आप अपना सिबिल स्कोर चेक करना चाहते हैं तो BankBazaar की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करें, Get free cibil score पर क्लिक करें, इसके बाद अपनी पर्सनल जानकारी नाम, मोबाइल नंबर,पैन कार्ड नंबर सबमिट करें. इसके बाद आपका सिविल स्कोर दिख जाएगा. इस तरह से आप फ्री में अपना सिबिल स्कोर चेक कर सकती है.

आजकल सिबिल स्कोर चेक करना बहुत आसान है. वर्तमान समय में कुछ बैंकिंग वेबसाइट और मोबाइल एप्लीकेशन फ्री में ही सिबिल स्कोर चेक करने की सुविधा देती है लेकिन कुछ प्लेटफार्म सिबिल स्कोर के लिए सब्सक्रिप्शन फीस भी लेते हैं.

यदि आप फ्री में अपना सिबिल स्कोर चेक करते हैं तो वहां पर आपके डाटा को वह फाइनेंस कंपनी इस्तेमाल कर सकती है इसलिए आप जब भी क्रेडिट स्कोर चेक करें तो सब्सक्रिप्शन लेकर करें क्योंकि यहां पर आपको कई तरह की एडवांस सुविधाएं मिल जाती है जोकि फ्री मैं चेक करने पर नहीं मिलती. और ना ही आपका डाटा किसी के साथ शेयर किया जाता.

aadhar card se cibil kaise check kare hindi

आइए जानते हैं कि कैसे आधार कार्ड से ऑनलाइन सिबिल स्कोर चेक करना है.

सिबिल स्कोर की ऑफिशियल वेबसाइट पर Credit Score चेक करने के लिए सब्सक्रिप्शन फीस लगती है, इसलिए आप सबसे छोटा सब्सक्रिप्शन ₹550 का ले सकते हैं जहां पर आपको 1 महीने की वैलिडिटी दी जाएगी. इसके अलावा यहां पर आपको Referesh Data मिल जाता है अपना क्रेडिट स्कोर चेक करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं.

Step #1 ➤ सिबिल स्कोर चेक करने के लिए सबसे पहले Cibil. com वेबसाइट पर जाए.

Step #2 ➤ अब होमपेज से मेनू सेक्शन से Subscribe Now पर क्लिक करें.

Step #3 ➤ इसके बाद पेज को स्क्रोल करें और यहां पर मौजूद 1 Month प्लान को चुने. आप अपनी जरूरत के अनुसार अन्य प्लान को भी चुन सकते है.

Step #4 ➤ अब Get Started पर क्लिक करें.

Step #5 ➤ इसके बाद Application form पर ईमेल आईडी, पासवर्ड, फर्स्ट नेम, डेट ऑफ बर्थ इत्यादि अन्य जानकारी को सबमिट करें.

Step #6 ➤ अब Accept & Continue बटन पर क्लिक करें.

Step #7 ➤ इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा, अब ओटीपी को डालकर वेरीफाई करें.

Step #8 ➤ इसके बाद अपने इंटरनेट डिवाइस को Pair करें, यदि आपका सुरक्षित डिवाइस है, तो Yes पर क्लिक करें. अन्यथा No पर क्लिक करें.

Step #9 ➤ इसके बाद आप पेमेंट पेज पर आ जाते हैं जहां पर ₹550 की सब्सक्रिप्शन फीस की पेमेंट करनी है पेमेंट करने के लिए Procced to payment पर क्लिक करें.

Step #10 ➤ इसके बाद डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड यूपीआई इत्यादि अन्य को चुनकर कर Pay Now पर क्लिक करें.

Step #11 ➤ इसके बाद आपकी पेमेंट सक्सेसफुली हो जाती है.

Step #12 ➤ अब सिबिल स्कोर चेक करने के लिए Dashboard पर क्लिक करें.

Step #13 ➤ इसके बाद आपको होम पेज पर सिबिल स्कोर दिख जाएगा.

Note: यदि आप Paid Subscription लेकर सिबिल स्कोर चेक करते हैं तो यहां पर Credit Report करने की भी सुविधा मिल जाती है. इसके अलावा यहीं से आप अपने सिबिल स्कोर के हिसाब से क्रेडिट कार्ड, बैंक ऑफर, पर्सनल लोन, होम लोन इत्यादि के लिए भी आवेदन कर सकते हैं.

Free Check Credit Score

free check credit score know in hindi

ऑनलाइन फ्री में क्रेडिट स्कोर चेक करने के लिए वर्तमान समय में कुछ प्लेटफार्म यह सुविधा देते हैं यहां पर हमने उन प्लेटफार्म के बारे में बताया है जिनसे आप आसानी से अपना मोबाइल नंबर डालकर क्रेडिट स्कोर को चेक कर सकते हैं

App nameCheck Now
Paytm AppPaytm Personal Loan
Amazon AppAmazon Paylater
Bankbazarr AppClick Here
Paisabazar AppClick Here
One score AppClick Here
Cred AppClick Here

🔸️ यदि आप नहीं जानते कि कौन से प्लेटफार्म से आसानी से CIBIL CHECK किया जा सकता है तो आप हमारा यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं.

इसे पढ़िए Top 10 Instant Loan App in India क्या आप इस लिस्ट को देखना चाहोगे

Free Check Cibil Score Online अब कीजिये फ्री में चेक अपना सिबिल स्कोर

आइए जानते हैं फ्री में क्रेडिट स्कोर कैसे चेक करें.

Free Me Cibil Score Check Kaise Kare

Step #1. सबसे पहले उपरोक्त दिए गए मोबाइल एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें.

Step #2. अब अपना मोबाइल नंबर डालकर sign up करें.

Step #3. इसके बाद Credit score Check Now पर क्लिक करें.

Step #4. अब अपनी सभी पर्सनल जानकारी भरें .

Step #5. अब आपको डैशबोर्ड पर सिबिल स्कोर जाएगा.

ध्यान दें: यदि आप फ्री में सिबिल को चेक करते हैं तो यहां पर एक्यूरेट डाटा नहीं मिलता, और यहां पर आपको सिबिल स्कोर चेक करने के बाद पर्सनल लोन क्रेडिट कार्ड के रिगार्डिंग फोन को ला सकते हैं. यहां पर ये वेबसाइट आपके डाटा को अन्य प्लेटफार्म के साथ शेयर कर सकती है.

इसे पढ़िए और जानिए की अगर आपका सिबिल स्कोर ख़राब है तो लोन कैसे ले

मेरा सिविल स्कोर खराब है मैं लोन ले सकता हूं?

जी नहीं यदि आपका सिविल स्कोर खराब है तो ऐसे में आपको लोन नहीं मिल सकता. लोन लेने के लिए पहले आपको अपना सिबिल स्कोर को बढ़ाना होगा और फिर आप लोन आसानी से ले सकते हैं.

  1. लोन के लिए सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए?

    किसी भी प्रकार का लोन लेने के लिए सिबिल स्कोर मायने रखता है. सिबिल स्कोर 300 से लेकर 900 के बीच होता है. 700 या इससे अधिक का क्रेडिट स्कोर बैंक से लोन लेने के लिए अच्छा माना जाता है. अगर आप का सिविल स्कोर इसके आसपास है तो काफी बढ़िया बात है.

  2. क्या मुझे 690 क्रेडिट स्कोर के साथ लोन मिल सकता है?

    690 क्रेडिट स्कोर वाले व्यक्ति के स्कोर को अच्छा माना जाता है क्योंकि बैंक और फाइनेंस कंपनी इस सिबिल स्कोर पर लोन देने के लिए विचार कर सकती है. क्रेडिट स्कोर 650 से लेकर 699 तक Fair माना जाता है. 690 क्रेडिट स्कोर के साथ लोन लिया जा सकता है लेकिन लोन देने वाली कंपनी इस पर अधिकतम इंटरेस्ट रेट ले सकती है कम ब्याज दर पर लोन लेने के लिए आपके सिविल स्कोर 740 या इससे अधिक होना चाहिए.

  3. मेरा सिबिल स्कोर 600 है क्या मुझे पर्सनल लोन मिल सकता है?

    अगर आपका सिविल स्कोर 600 है तो आपको पर्सनल लोन लेने में समस्या उत्पन्न हो सकती है क्योंकि बहुत सारे फाइनेंस कंपनी इस सिबिल स्कोर पर लोन देने से मना कर सकते हैं. लेकिन कुछ चुनिंदा ही प्लेटफार्म आपको इतने सिबिल स्कोर पर लोन ऑफर करेंगे और वह आप को अधिकतम इंटरेस्ट रेट लेंगे. 600 से नीचे के सिबिल स्कोर को लोन लेने के लिए अपर्याप्त माना जाता है.

  4. क्या 720 एक अच्छा सिबिल स्कोर है?

    क्रेडिट स्कोर 720 से लेकर 780 के बीच को अच्छा माना जाता है. इतने सिबिल स्कोर होने पर आप आसानी से पर्सनल लोन, क्रेडिट कार्ड ले सकते हैं. सिबिल स्कोर में 700 से लेकर 749 तक अच्छी कैटेगरी में आता है.

  5. क्या मुझे 700 क्रेडिट स्कोर के साथ पर्सनल लोन मिल सकता है?

    अगर आपका सिबिल स्कोर 700 है तो आप आसानी से किसी भी बैंक से पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं लोन देने के लिए बैंक वास्तव में आवेदक व्यक्ति की क्रेडिट हिस्ट्री को चेक करता है कि क्या वह लोन को समय पर भुगतान कर पाएगा या नहीं. 700 क्रेडिट स्कोर के साथ आप आसानी से पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं.

  6. क्या मुझे 675 के क्रेडिट स्कोर वाला क्रेडिट कार्ड मिल सकता है?

    क्रेडिट कार्ड लेने के लिए आपका सिबिल स्कोर का अच्छा होना मायने रखता है. अगर आपका सिविल स्कोर 650 से लेकर 699 तक है तो ऐसे में इसे Fair माना जाता है. इतने क्रेडिट स्कोर होने पर आप कुछ चुनिंदा बैंकों के क्रेडिट कार्ड ले सकते हैं.

  7. क्या 675 एक अच्छा सिबिल स्कोर है?

    क्रेडिट टेबल के अनुसार 650 से लेकर 699 तक के सिविल स्कोर को Fair माना जाता है. इसे आप ठीक-ठाक सिबिल स्कोर कह सकते हैं. 675 सिबिल स्कोर होने पर आप कुछ चुनिंदा प्लेटफार्म से ही लोन प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा 675 सिविल स्कोर होने पर इंटरेस्ट रेट भी ज्यादा लगता है और लोन को जमा करने के लिए भी कम समय मिलता है.

  8. क्या मैं बिना पैन कार्ड के अपना सिबिल स्कोर चेक कर सकता हूं?

    जी नहीं, सिबिल स्कोर चेक करने के लिए आपके पास में पैन कार्ड का होना मैंडेटरी है. क्रेडिट ब्यूरो आपके पैन कार्ड के माध्यम से ही आपके बैंकिंग हिस्ट्री और अकाउंट रिलेटेड जानकारी जांचने के बाद ही सिबिल स्कोर आवेदक को दिखाता है.

  9. सिविल चेक करने के लिए कौन सा ऐप डाउनलोड करें?

    अपना सिबिल स्कोर चेक करने के लिए वर्तमान समय में Paytm, Amazon, BankBazaar , Navi इत्यादि अन्य प्लेटफार्म का उपयोग कर सकते हैं.

  10. आप कैसे चेक करते हैं कि मेरे नाम पर कोई लोन है या नहीं?

    अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आपके नाम पर कोई लोन है या फिर नहीं तो यह चेक करने के लिए आप PaisaBazaar जैसी वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और यहीं से आप अपना क्रेडिट स्कोर चेक करके Credit Report पर क्लिक करके पता लगा सकते हैं.

  11. क्या मुझे सिबिल स्कोर 650 के साथ पर्सनल लोन मिल सकता है?

    650 सिबिल स्कोर होने पर आप पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं लेकिन आपको यहां पर लोन अधिकतम इंटरेस्ट रेट पर मिलेगा और लोन को जमा करने के लिए भी कम समय अवधि दी जाएगी. भारत में कुछ चुनिंदा प्लेटफार्म ही इतने सिविल स्कोर होने पर पर्सनल लोन देने की सुविधा देते हैं.

  12. बार बार चेक करने से क्या सिबिल स्कोर कम हो जाता है?

    जी हां अगर आप बार-बार अपने सिबिल स्कोर और को चेक करते हैं तो ऐसे में कुछ कंपनियां आपके हाई क्रेडिट को चेक करती है जिसके चलते आपका सिविल स्कोर और कुछ पॉइंट नीचे चला जाता है.

  13. मैं अपना सिबिल स्कोर 750 से 800 तक कैसे बढ़ा सकता हूं?

    अगर आप अपने सिबिल स्कोर 750 से लेकर 800 तक बढ़ाना चाहते हैं तो ऐसे में आपको सभी क्रेडिट कार्ड के बिल को समय पर जमा करना है इसके अलावा यदि कहीं से लोन लिया हुआ है तो उस लोन को जल्द से जल्द भरने की कोशिश करें कभी भी क्रेडिट कार्ड का 50% लिमिट से अधिक उपयोग ना करें ऐसा करने पर कुछ समय बाद आपका सिविल्स को बढ़ने लगेगा.

  14. क्या मुझे 585 क्रेडिट स्कोर के साथ पर्सनल लोन मिल सकता है?

    पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए 550 से 649 तक के सिविल स्कोर को Poor माना जाता है. इतने सिबिल स्कोर होने पर आपको लोन मिलने में कठिनाई हो सकती है.हालांकि कुछ प्लेटफार्म आपको खराब सिविल स्कोर होने पर भी लोन दे देते हैं वहां पर आपको लोन कम राशि का मिलता है और लोन पर इंटरेस्ट रेट ज्यादा होता है.

निष्कर्ष: आधार कार्ड सिविल स्कोर चेक

यहां पर हमने जानकारी दी है सिबिल स्कोर आधार कार्ड से कैसे चेक कर सकते हैं, सिबिल स्कोर चेक करने के लिए सब्सक्रिप्शन लेना चाहिए या फिर नहीं इसके बारे में भी बताया है.

यदि आपने आज तक किसी प्लेटफार्म से सिबिल स्कोर चेक किया है और आपको सिबिल स्कोर चेक करने में किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न हुई है तो आप हमें कमेंट बॉक्स मैं अपनी राय दे सकते हैं ताकि हम उन लोगों को यह जानकारी बेहतर तरीके से प्रोवाइड कर सकें की सिबिल स्कोर चेक करते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

Disclaimer: यहां पर हम किसी भी व्यक्ति, महिला या फिर किसी भी अन्य नागरिक को सिबिल स्कोर चेक करने के लिए फोर्स नहीं कर रहे हैं यहां पर सिर्फ हमने आपको जानकारी दी है कि कैसे सिबिल स्कोर चेक कर सकते हैं यदि आप पर्सनल लोन क्रेडिट कार्ड ले रहे हैं तो ऐसे में आप अपना क्रेडिट स्कोर चेक कर सकते हैं अन्यथा अपना क्रेडिट स्कोर चेक ना करें बार-बार सिबिल स्कोर चेक करने पर कम हो सकता है.

हमें उम्मीद है आज की जानकारी से आप बिल्कुल संतुष्ट होंगे यदि आप हमसे किसी प्रकार का सवाल पूछना चाहते हैं या फिर आपको किसी प्रकार का डाउट है तो आप हमें Comment कर सकते हैं अधिक जानकारी के लिए आप हमें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फॉलो कर सकते हैं.

Follow On Google News 👉फॉलो करे
Follow On YouTube फॉलो करे
Join On Telegram (New Update) 🔥जुड़िये टेलीग्राम पर
Follow On Facebook 👉फॉलो करे
Web Portal (Loanpaye) 👉और पढ़े
आपको यह पोस्ट केसी लगी?
+1
1
+1
0
+1
0

हम लोनपाए टीम है, जिसमे कार्य करने वाले फाइनेंस, बैंकिंग, शेयर मार्केट और ऋण की विशेष रूप से जानकारी रखते है, और B. Tech. M.A. Commerce, Financial तक की पढाई कर चुके है, हमारा मकसद सिर्फ इतना है की जो हमने पिछले 4 साल में सीखा है। बैंक, लोन और फाइनेंस के फील्ड में काम करते हुए, उसको सही ढंग से आपके साथ साझा किया जाये.

Leave a Comment