अपने आधार कार्ड पर लोन कैसे चेक करें 2023

अपने आधार कार्ड पर लोन कैसे चेक करें?: आजकल बहुत सारे लोग अपने आधार कार्ड के माध्यम से पर्सनल लोन ले रहे है, दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको जानकारी देने वाले हैं कि किस तरीके से आप आधार कार्ड से लोन चेक करेंगे.

अगर आप अपने आधार कार्ड से लोन चेक करना चाहते हैं, तो ऐसे में आपके पास एक आधार कार्ड लिंक मोबाइल नंबर होना आवश्यक है इसके बाद अब आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट से यह कर सकते हैं.

यहां पर जानकारी दी गई है आधार कार्ड से पर्सनल लोन कैसे चेक कर सकते हैं. जरूरी दस्तावेज, चेक करने के लिए नियम और शर्तें इत्यादि के बारे में बताया है, यह जानने के लिए आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े.

apne aadhar card par loan kaise check kare hindi

आधार कार्ड पर लोन चेक करने के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

वर्तमान समय में आप अपने आधार कार्ड की सहायता से Loan Check कर सकते हैं. अपने लोन को चेक करने के लिए आधार कार्ड की Uidia की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करें वहां पर Log in करें, इसके बाद आप Authentication History विकल्प पर क्लिक करके अपनी कुछ पर्सनल जानकारी भरकर आधार कार्ड पर लिए गए लोन के बारे में जान सकते हैं.

आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पिछले 6 महीने का बैंकिंग इतिहास के बारे में जानकारी दे सकता है इन बैंकिंग इतिहास में बायोमेट्रिक ट्रांजैक्शन, ओटीपी, क्रेडिट कार्ड, सेविंग अकाउंट, पर्सनल लोन जैसी ट्रांजैक्शन शामिल होती है. आधार कार्ड की वेबसाइट का इस्तेमाल करके पिछली 50 ट्रांजैक्शन के बारे में पता किया जा सकता है आइए अभी मैं आपको बताता हूं अपने आधार कार्ड से स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस से लोन कैसे चेक करना है.

अपने आधार कार्ड पर लोन कैसे चेक करें

अगर आप आधार कार्ड पर लोन चेक करना चाहते हैं तो ऐसे में आपके पास आधार कार्ड नंबर और आधार लिंक मोबाइल नंबर का होना बेहद आवश्यक है. इन दोनों कारकों के आधार पर ही आप अपना लोन चेक कर पाएंगे.

Step➤ अपने आधार कार्ड पर लिए गए लोन को चेक करने के लिए सबसे पहले आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट Uidia को ओपन करें.

Step➤ इसके बाद अपनी मनपसंद भाषा चुनें.

Step➤ अब आप वेबसाइट के होम पेज पर आ जाते हैं यहां पर मेनू बटन ऑप्शन पर क्लिक करें.

Step➤ इसके बाद में Menu सेक्शन से My Aadhar विकल्प से Aadhar Services को चुने.

Step➤ अब आधार कार्ड के माध्यम से दी जाने वाली सभी सर्विसिस यहां पर देखने को मिल जाती है. अब इस पेज को थोड़ा सा स्क्रोल करें.

Step➤ यहां पर आपको Authentication History का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें.

Step➤ इसके बाद एक नया पेज रीडायरेक्ट होगा. जहां पर आपको आधार कार्ड Login करने का ऑप्शन मिलेगा.

Step➤ इसके बाद आपको अपने आधार कार्ड से लॉगइन करना है लॉगइन करने के लिए अपनी जानकारी भरे जैसे :

  • Aadhar card
  • Captcha code
  • Enter OTP

Step➤ उपरोक्त जानकारी भरने के बाद Services से Authentication History पर क्लिक करें.

Step➤ इसके बाद आपको Select Modality ऑप्शन से All को सेलेक्ट करना है.

Step➤ इसके बाद आप जितने महीने का स्टेटस जानना चाहते हैं उसे सिलेक्ट करें.

Step➤ जब सभी जानकारी भर जाए तो Fetch Authentication History पर क्लिक करें.

इसके बाद कुछ प्रोसेसिंग होगी और आपको यहां पर आधार कार्ड का इस्तेमाल किए जाने के स्टेटस के बारे में जानकारी दी जाएगी जैसे कि अभी आप स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं

हमें यहां पर क्रेडिट कार्ड के बारे में जानकारी दी गई है इसी तरीके से आपको यहां पर लोन के बारे में भी पता चल जाएगा अगर आपने 6 महीने के अंतर्गत कोई भी लोन लिया है उपरोक्त स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से अपने आधार कार्ड पर लोन चेक कर सकते हैं.

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी

Required Documents

आधार कार्ड से लोन चेक करने के लिए आपके पास इन डाक्यूमेंट्स का होना जरूरी है.

  • आधार कार्ड
  • आधार लिंक मोबाइल नंबर

नियम और शर्ते (Eligibility)

आधार कार्ड से लोन चेक करने के लिए कुछ नियम और शर्ते हैं जिनका आपको पालन करना होगा.

  • सबसे पहले तो आपके पास में एक आधार कार्ड होना चाहिए.
  • आधार लिंक मोबाइल नंबर आपके पास होना चाहिए.
  • आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए.
  • इंटरनेट कनेक्शन की सुविधा होनी चाहिए.

FAQ: अपने आधार कार्ड पर लोन चेक

आधार कार्ड से लोन का स्टेटस कैसे चेक करें?

आधार कार्ड से लोन का स्टेटस जानने के लिए आप बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं वहां पर आप अपना आधार कार्ड नंबर डेट ऑफ बर्थ की सहायता से लॉगिन करके पता कर सकते हैं.

क्या आधार कार्ड से लोन चेक कर सकते हैं?

जी हां,आप आधार कार्ड से लोन चेक कर सकते हैं. लोन चेक करने के लिए आप आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

आधार कार्ड से लोन के अलावा किस-किस का स्टेटस चेक किया जा सकता है?

आधार कार्ड से आप लोन के अलावा क्रेडिट कार्ड बायोमेट्रिक ट्रांजैक्शन आधार कार्ड का जहां इस्तेमाल हुआ है ओटीपी वेरिफिकेशन इत्यादि अन्य के बारे में पता कर सकते हैं.

मैंने बैंक से लोन लिया है क्या मैं अपना लोन आधार कार्ड से चेक कर सकता हूं

जी हां जब आपने बैंक से लोन आवेदन किया था तो वहां पर आपने मुख्य दस्तावेज के तौर पर आधार कार्ड को ही इस्तेमाल किया था आप यह आधार कार्ड की वेबसाइट से पता कर सकते हैं क्योंकि वहां पर आपको आधार कार्ड की 6 महीने की ट्रांजैक्शन देखने को मिल जाती है इससे पता चलता है कि आपने आधार कार्ड का इस्तेमाल कहां किया है.

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी

सारांश

इस आर्टिकल में हमने जानकारी दी है कि कैसे आप अपने आधार कार्ड से लोन चेक कर सकते हैं आधार कार्ड से लोन चेक करना बहुत ही सरल है.

लोन चेक करने के लिए आपको कहीं भी धक्के खाने की आवश्यकता नहीं है, आप अपने आधार कार्ड नंबर और आधार लिंक मोबाइल नंबर की सहायता से यह सब कर सकते हैं.

अगर आप आधार कार्ड से लोन चेक करना चाहते हैं तो उपरोक्त दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं.

आशा करता हूं यह जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी इसी तरह की लेटेस्ट जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट की नोटिफिकेशन बैल को ऑन कर ले ताकि आपको न्यू अपडेट्स ई-मेल पर भी मिल जाए. यह जानकारी पढ़ने के लिए आप सभी का शुक्रिया!

आपको यह पोस्ट केसी लगी?
👍👎

Leave a Comment