एक्सिस बैंक महिला ग्रुप लोन कैसे ले, Axis Bank Mahila Group Loan 2022

एक्सिस बैंक महिला ग्रुप लोन: एक्सिस बैंक भारत में एक प्राइवेट सेक्टर का काफी बड़ा बैंक है. यह बैंक वर्तमान समय में महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए जॉइंट लायबिलिटी ग्रुप (जेएलजी) के माध्यम से गरीब महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान कर रहा है.

इस बैंक से 8 से 10 महिलाओं का एक ग्रुप बनाकर ₹12000 से लेकर ₹50000 तक का लोन लिया जा सकता है. यदि आप एक्सिस बैंक से महिला ग्रुप लोन लेना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए कॉफी उपयोगी होगा, क्योंकि यहां पर हमने एक्सिस बैंक से महिला लोन कैसे लेना है, एक्सिस बैंक महिला लोन कैसे देता है, लोन के लिए कैसे आवेदन करना है, क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे, एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया क्या लगेगा, इंटरेस्ट रेट कितना देना होगा इत्यादि अन्य जानकारी विस्तार पूर्वक बहुत ज्यादा रिसर्च और डिटेल में प्रदान की है तो आइए दोस्तों जान लेते हैं कि कैसे एक्सिस बैंक से महिला ग्रुप लोन लेना है.

जानिए पोस्ट की मुख्य हैडलाइन

एक्सिस बैंक महिला ग्रुप लोन

axis bank mahila group loan kaise le apply

एक्सिस बैंक के द्वारा गरीब महिलाओं को विशेष तौर पर माइक्रो फाइनेंस लोन प्रदान किया जाता है जो एक्सिस सहयोग योजना के तहत जॉइंट लायबिलिटी ग्रुप (जेएलजी) के द्वारा डिजाइन किया गया है. एक्सिस सहयोग व्यक्तियों को उनके मौजूदा व्यवसाय का विस्तार करने या नई आजीविका गतिविधियों को लेने में मदद करने के लिए भी लोन प्रदान करता है.

एक्सिस बैंक ने अपने शाखा नेटवर्क के माध्यम से अपने रिटेल माइक्रोफायनांस नेटवर्क के तहत फ्लैगशिप प्रोग्राम ‘एक्सिस सहयोग’ फ़रवरी, 2013 में शुरू किया था. इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य गरीब महिलाओं को व्यक्तिगत रूप से सक्रिय संयुक्त देयता समूह / जॉइंट लायबिलिटी ग्रुप (जेएलजी) के तहत ₹10 हज़ार से ₹50 हज़ार की सीमा में छोटे टिकट असुरक्षित लोन (स्मॉल टिकट अनसिक्योर्ड लोन) उधार देना है.

जॉइंट लायबिलिटी ग्रुप (जेएलजी) लोन एक मुख्य माइक्रोफ़ाइनेंस मॉडल है जिसमें सामाजिक संपार्श्विक (कोलेट्रल) या समूह के सदस्यों का सहकर्मी दबाव स्वस्थ क्रेडिट अनुशासन सुनिश्चित करता है.

ये लोन महिलाओं को उनके मौजूदा व्यवसायों का विस्तार करने या नई आजीविका गतिविधियां करने में मदद करते हैं.
महिलाएं बैंक से महिला ग्राहकों और उनके पति या पत्नी को बीमा प्रदान करता है ताकि उन्हें छूट के मामले में वित्तीय तनाव से बचाया जा सके.

वर्तमान समय में यह कार्यक्रम भारत के 17 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में सक्रिय है इस लोन के लिए आवेदन असम, बिहार, छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात, झारखंड, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, पांडिचेरी, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में आसानी से न्यूनतम दस्तावेज पर कर सकते हैं.

एक्सिस महिला ग्रुप लोन कौन कौन आवेदन कर सकता है

एक्सिस जॉइंट लायबिलिटी ग्रुप के माध्यम से गरीब ग्रामीण और अर्ध शहरी महिलाएं लोन के लिए आवेदन कर सकती है. लोन को लेने के लिए 8 से 10 महिलाओं का एक ग्रुप बनाकर भी लोन लिया जा सकता है एक सिंगल महिला भी लोन के लिए आवेदन कर सकती है जिसके लिए उसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक और 59 वर्ष से कम होनी चाहिए.

आर्टिकल का नामएक्सिस बैंक महिला ग्रुप लोन कैसे ले
लोन का नामAxis Bank Mahila Group Loan
ऋण दाता कंपनी का नामAxis Bank
एक्सिस बैंक महिला ग्रुप लोन इंटरेस्ट रेट20.15%
एक्सिस बैंक महिला ग्रुप लोन लेने के लिए जरूरी दस्तावेजपैन कार्ड, आधार कार्ड,इनकम प्रूफ, ऐड्रेस प्रूफ इत्यादि अन्य.
एक्सिस बैंक महिला ग्रुप लोन जमा करने के लिए समय1 वर्ष तक
लोन का आकार₹12000 से ₹50000
एक्सिस बैंक महिला ग्रुप लोन अप्लाई करने का तरीकाऑनलाइन मोड/ऑफलाइन मोड
Axis Bank AppCLICK HERE
ऑफिशियल वेबसाइटCLICK HERE

एक्सिस बैंक महिला ग्रुप लोन कैसे ले

एक्सिस बैंक से महिला ग्रुप लोन आवेदन करने के लिए सबसे सुरक्षित तरीका है कि अपने नजदीकी axis bank की ब्रांच में जाए और वहां पर अपने डॉक्यूमेंट को सम्मिट करके लोन राशि प्राप्त करें यहां पर हमें इंडसइंड बैंक में महिला ग्रुप लोन लेने का तरीका बताया हुआ है

Step1. सबसे पहले एक्सिस बैंक की ब्रांच में जाए

Step2. बैंक में मौजूद अधिकारी से एक्सिस जॉइंट लायबिलिटी ग्रुप लोन लेने के बारे में कहिए.

Step3. ब्रांच से एप्लीकेशन फॉर्म ले अब अपने हाथ से सभी जानकारी सबमिट करें जो एप्लीकेशन फॉर्म में मांगी गई है

Step4. इसके बाद अपने ग्रुप के सभी डाक्यूमेंट्स और अपने डाक्यूमेंट्स को अटेस्टेड करें

Step5. इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म को बैंक में सबमिट करें.

Step6. एक्सिस बैंक के एंप्लोई आपके द्वारा लिए गए लोन को वेरीफाई करेंगे

Step7. जैसे ही आपका लोन वेरीफाई हो जाता है.

Step8. इसके बाद आपको क्रेडिट लिमिट ऑफर की जाएगी.

Step9. अब एक हफ्ते के अंदर आपके बैंक खाते में लोन राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी.

Note: एक्सिस बैंक ज्वाइंट लायबिलिटी लोन लेने के लिए बैंक द्वारा निर्धारित नियम और शर्तों का पालन करना होगा तभी आप को लोन मिल पाएगा अन्यथा यह लोन रिजेक्ट भी हो सकता है.

एक्सिस बैंक महिला ग्रुप लोन जरूरी दस्तावेज

एक्सिस बैंक महिला ग्रुप लोन एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

एक्सिस बैंक द्वारा महिला ग्रुप लोन लेने के लिए कुछ नियम और शर्ते बनाए गए हैं जिनका पालन करना बेहद जरूरी है. यदि आप इन नियमों और शर्तों का पालन करेंगे तो आप आसानी से बंधन बैंक की मदद से लोन प्राप्त कर सकते हैं.

  • आवेदक महिला एक भारतीय नागरिक होनी चाहिए.
  • ग्रुप में मौजूद महिला की उम्र 18 वर्ष से 65 वर्ष के बीच होने चाहिए.
  • लोन लेने के लिए 8 से 10 महिलाओं की आवश्यकता पड़ेगी
  • लोन लेने के लिए आईडेंटिटी प्रूफ जैसे आधार कार्ड पैन कार्ड की आवश्यकता पड़ेगी.
  • लोन आवेदन करने के लिए Axis bank के द्वारा दिया गया एप्लीकेशन फॉर्म हाथ से भरा हुआ होना चाहिए.
  • ऑनलाइन लोन लेने के लिए एक मोबाइल नंबर और एक स्मार्टफोन इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता पड़ेगी.
  • लोन वेरिफिकेशन के लिए महिला को अपने परिवार के किसी सदस्य के साथ एक जॉइंट फोटो भी देना होगा.

ध्यान दें: एक्सिस बैंक अपने नियम और शर्तों के अनुसार अन्य टर्म्स ऑफ कंडीशन की मांग कर सकता है इसलिए लोन आवेदन करने के लिए अपने नजदीकी Axis Bank की ब्रांच में जाए और वहां पर लोन आवेदन करें.

Axis Bank Mahila Group Loan Interest Rate

एक्सिस बैंक से महिला ग्रुप लोन ब्याज दर 20.15% वार्षिक ब्याज दर से शुरू होती है. उज्जीवन बैंक द्वारा महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए कई तरह के लोन दिए जाते हैं जहां पर इंटरेस्ट रेट अलग-अलग होते हैं.

Axis Bank Mahila Group Loan Fees & Charges

एक्सिस बैंक महिला ग्रुप लोन लेने पर कुछ अन्य चार्जेस भी देने होते हैं जो कि इस प्रकार है:

Loan amount : ₹10,000 – ₹50,000.

Processing Fee – 25000 रुपये से अधिक के लोन के लिए 1 % प्रोसेसिंग फीस लागू है और जीएसटी भी देनी होगी.

बीमा राशि: ग्राहक और पति या पत्नी दोनों लोन राशि के लिए कवर किए जायेंगे. बीमा प्रीमियम ग्राहक द्वारा वहन किया जायेगा.

Axis Bank Mahila Group Loan Customer Care Number

यदि आपको एक्सिस बैंक से जॉइंट लायबिलिटी लोन लेने में किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न होती है तो ऐसे में आप एक्सिस बैंक के कस्टमर केयर से बात कर सकते हैं.

Retail Phone Banking Numbers

1-860-419-5555/1-860-500-5555

Agri and Rural

1-800-419-5577

Corporate Phone Banking Number

1-860-500-4971

महिला को बिज़नेस लोन कैसे मिल सकता है?

महिलाओं को बिजनेस लोन माइक्रो फाइनेंस लोन के तहत दिया जाता है आजकल कुछ बैंक और फाइनेंस कंपनियों ने विशेष तौर पर महिलाओं के लिए कई तरह के ग्रुप लोन डिजाइन किए है जिसके अंतर्गत ₹15000 से लेकर ₹50000 तक का लोन आसानी से लिया जा सकता है

महिलाओ को अर्जेंट लोन चाहिए

महिलाओं को अर्जेंट लोन लेने के लिए केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली पीएम स्वानिधि योजना के अंतर्गत आधार कार्ड और पैन कार्ड पर तुरंत ₹10000 का लोन अपने नजदीकी बैंक से ले सकते हैं.

महिला पर्सनल लोन 2022 मैं कैसे ले

महिला पर्सनल लोन लेने के लिए सबसे पहले महिला की उम्र 18 वर्ष से अधिक और 56 वर्ष से कम होनी चाहिए और उसके पास इनकम प्रूफ होना चाहिए पर्सनल लोन लेने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया आईसीआईसीआई बैंक एक्सिस बैंक एचडीएफसी बैंक इत्यादि अन्य का उपयोग कर सकते हैं.

FAQ – Axis Bank Mahila Group Loan

मुझे महिला ग्रुप लोन कहां से मिलेगा?

महिला ग्रुप लोन को बैंक से फाइनेंस कंपनी और सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजना के द्वारा लिया जा सकता है. महिला ग्रुप लोन के लिए आवेदन ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से कर सकते हैं. यह लोन न्यूनतम दस्तावेज और बिना सिक्योरिटी के मिल जाता है.

महिला ग्रुप लोन लेने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

एक्सिस बैंक से महिला ग्रुप लोन लेने के लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम 56 वर्ष से कम होनी चाहिए.

एक्सिस बैंक से महिला ग्रुप लोन कैसे लें

एक्सिस बैंक से महिला ग्रुप लोन लेने के लिए अपने नजदीकी ब्रांच शाखा में जाए और बैंक के अधिकारी से महिला लोन लेने के लिए कहिए, ब्रांच से दिया हुआ एप्लीकेशन फॉर्म को हाथ से भरे और अपने सभी डाक्यूमेंट्स को बैंक में सम्मिट कराएं. लोन अप्रूवल होने तक इंतजार करें जैसी लोन अप्रूवल हो जाता है तो आपको ₹10000 से लेकर ₹50000 तक का लोन मिल जाता है.

क्या एक्सिस बैंक प्री- अप्रूव्ड लोन प्रदान करता है?

हां एक्सिस बैंक फ्री अप्रूव्ड लोन प्रदान करता है यदि आप पहले से एक्सिस बैंक के मौजूदा कस्टमर है और नियमित तौर पर आप अपने बिल का भुगतान करते हैं और आपका पिछले 6 महीने का बैंक में रिकॉर्ड अच्छा है तो ऐसे में आपको फ्री अप्रूव्ड लोन ₹200000 तक का मिल सकता है.

क्या महिलाओं को बिज़नेस लोन मिल सकता है?

हां महिलाओं को रोजगार को शुरू करने नए स्टार्टअप को शुरू करने अपने बिजनेस को शुरू करने के लिए एक्सिस बैंक से बिजनेस लोन मिल सकता है.

एक्सिस बैंक महिला ग्रुप लोन कैसे देता है?

एक्सिस बैंक महिला ग्रुप लोन देने के लिए Joint liability group के माध्यम से लोन देने की सुविधा देता है इस कार्यक्रम के उद्देश्य से मुख्य रूप से गरीब महिलाएं लोन ले सकती है.

Conclusion

इस आर्टिकल के माध्यम से मैंने आपको एक्सिस बैंक के द्वारा दिए जाने वाले महिला ग्रुप लोन के बारे में जानकारी दी है. यदि आप एक गरीब महिला है और आप अपनी पर्सनल जरूरतों के लिए लोन लेना चाहते हैं तो ऐसे में आप एक्टिव बैंक की ओर जा सकती है जहां पर आपको ₹25000 तक का लोन बिना किसी गारंटी के मिल जाता है इसके अलावा यहां पर आपको कई तरह की छूट भी दी जाती है.

यदि यह जानकारी आपके लिए हेल्पफुल रही है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं. अगर आप हमसे किसी तरह के सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं हमसे जुड़ने के लिए हमें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फॉलो करना मत भूलें.

Follow On Google News 👉CLICK HERE
Follow On YouTube 👉CLICK HERE
Join On Telegram (New Update)🔥CLICK HERE
Follow On Facebook 👉CLICK HERE
Web Portal (Loanpaye) 👉CLICK HERE
Instant Personal Loan 👉CLICK HERE
Credit Card ALL Info 👉CLICK HERE
Insurance ALL Info 👉CLICK HERE
आपको यह पोस्ट किसी लगी?
Good/अच्छी 😎बेकार/सुधार करो 😥

Leave a Comment