बकरी पालन लोन सब्सिडी कैसे लें 2022, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, Bihar, RJ

How to get Goat Farming Loan Subsidy, Bakri Palan Loan Subsidy, Bakri Palan Loan Subsidy 2022, Bakri Palan Loan Subsidy Uttar Pradesh, Bakri Palan Loan Subsidy Madhya Pardesh, Bakri Palan Loan Subsidy Rajasthan

बकरी पालन लोन सब्सिडी क्या होता है? और बकरी पालन सब्सिडी कैसे लें? यदि आप इसके बारे में बिल्कुल सही और सटीक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत काम का है.

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बकरी पालन लोन सब्सिडी क्या होता है, इसके लिए कैसे आवेदन करें, बकरी पालन सब्सिडी के अंतर्गत सरकार कितना पैसा दे रही है, बकरी पालन के लिए लोन कहां से प्राप्त करें इत्यादि अन्य जानकारी बहुत ज्यादा रिसर्च करने के बाद प्रदान की है.

हमारे देश में आधे से ज्यादा जनसंख्या ग्रामीण इलाकों से संबंधित है, गांव में रहने वाले अधिकतर लोग खेती, पशुपालक जैसे कामों पर ही निर्भर होते हैं. यदि आप गांव में रहकर बकरी पालन लोन सब्सिडी का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके आप सभी लोग बकरी पालन जैसे कार्य को भी शुरू कर सकते हैं, इसे पशुपालन कार्यों को बढ़ावा मिलेगा और पशुपालन कार्यों से जुड़े हुए लोगों की आय में वृद्धि होगी.

वर्तमान समय में केंद्रीय सरकार ने अलग-अलग राज्यों में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए, बकरी पालन लोन सब्सिडी देने की घोषणा की है, इस योजना का लाभ राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार जैसे राज्य को मिल पाएगा.

Note: ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले किसानों के साथ साथ जो व्यक्ति बकरी पालन का कार्य शुरू करना चाहते हैं, उन्हें केंद्र सरकार द्वारा लोन भी उपलब्ध कराया जाएगा.

Contents

बकरी पालन लोन सब्सिडी

Bakri palan loan subsidy apply online in up bihar rajasthan bihar

बकरी पालन लोन सब्सिडी आमतौर पर बकरियों को पालने, बकरी पालन व्यवसाय शुरू करने, रखरखाव के लिए सरकार द्वारा दी जाने वाली आर्थिक सहायता या छूट होती है जिसे आमतौर पर आर्थिक और सामाजिक क्षेत्रों को लाभ पहुँचाने और बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रदान किया जाता है.

इस योजना के अंतर्गत देश के ग्रामीण इलाकों में रहने वाले जो लोग खेती और पशुपालन जैसे कार्यों से जुड़े हुए हैं उनको Bakari Palan Yojana 2022 के अंतर्गत बकरी पालन लोन सब्सिडी प्रदान की जाएगी.

Skip To Go To >> बकरी पालन सब्सिडी कैसे लें?

Bakri Palan Loan Subsidy 2022 Highlights

आर्टिकल का नामबकरी पालन लोन सब्सिडी कैसे ले, Bakri Palan Loan Subsidy Apply 2022
लोन का प्रकारBusiness Loan
योजना का नामBakri Palan Loan Yojna
योजना की शुरुआत की गईकेंद्रीय सरकार के द्वारा
योजना का लाभ ले सकते हैंदेश के सभी ग्रामीण इलाकों से जुड़े लोग
योजना का उद्देश्यग्रामीण किसानों को बकरी पालन हेतु लोन प्रदान करना
बकरी पालन लोन लेने के लिए न्यूनतम आयु21 से 65 वर्ष के बीच
बकरी पालन लोन के लिए जरूरी दस्तावेजआधार कार्ड, पैन कार्ड, इनकम प्रूफ, ऐड्रेस प्रूफ इत्यादि अन्य.
बकरी पालन लोन इंटरेस्ट रेट11.20 % वार्षिक ब्याज दर से शुरू
बकरी पालन जमा करने के लिए समय12 महीने से 60 महीने तक
बकरी पालन लोन सब्सिडी कितना मिलेगा ?अधिकतम 2.5 लाख रूपये तक
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन, ऑफलाइ
Bakri Palan Loan Application form PDFDownload PDF
ऑफिसियल वेबसाइटCLICK HERE

जानिए> मुर्गी पालन के लिए लोन कैसे ले?

बकरी पालन योजना – सामान्य जाति वर्ग के लिए सब्सिडी

bakri palan yojana samanaye varg ke liye subsidy

बकरी पालन योजना के अंतर्गत सामान्य वर्ग जाति के लिए सब्सिडी 50% तक मिल सकती है, जिसके लिए अनुदान राशि का भुगतान दो किस्तों में होगा. सामान्य वर्ग के लोगों को सब्सिडी का लाभ कैसे मिलेगा यह जान लेते हैं:

20 बकरी और एक बकरी के लिए सब्सिडी

20 बकरियों और एक बकरा की क्षमता पर 40% तक सब्सिडी मिल सकती है यानी कि ₹40000 रुपए का भुगतान आधारभूत संरचना के बाद दिया जाएगा.

दूसरी किस्त में बकरियों की खरीदारी के लिए 60% तक भुगतान किया जाएगा जो कि ₹60,000 रहेगा.

40 बकरी और 2 बकरों के लिए सब्सिडी

40 बकरी तथा 2 बकरों के लिए सामान्य जाति वर्ग के लोगों को 40% तक सब्सिडी मिल सकती है यानी कि ₹80,000 रुपए का भुगतान आधारभूत संरचना के बाद दिया जाएगा.

दूसरी किस्त में बकरियों की खरीदारी के लिए 60% तक भुगतान किया जाएगा जो कि ₹1,20,000 होगा.

Skip To Go To >> बकरी पालन लोन सब्सिडी राजस्थान 2022

अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए सब्सिडी

bakri palan - anusuchit jaati tatha anusuchit janjati varg ke liye subsidy

बकरी पालन योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए सब्सिडी 60% तक मिल सकती है, जिसके लिए अनुदान राशि का भुगतान दो किस्तों में होगा. अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों को सब्सिडी का लाभ कैसे मिलेगा यह जान लेते हैं:

20 बकरी और एक बकरी के लिए सब्सिडी

20 बकरियों और एक बकरा की क्षमता पर 40% तक सब्सिडी मिल सकती है यानी कि ₹48 000 रुपए का भुगतान आधारभूत संरचना के बाद दिया जाएगा.

दूसरी किस्त में बकरियों की खरीदारी के लिए 60% तक भुगतान किया जाएगा जो कि ₹72,000 रहेगा.

40 बकरी और 2 बकरों के लिए सब्सिडी

40 बकरी तथा 2 बकरों के लिए सामान्य जाति वर्ग के लोगों को 40% तक सब्सिडी मिल सकती है यानी कि ₹96,000 to रुपए का भुगतान आधारभूत संरचना के बाद दिया जाएगा.

दूसरी किस्त में बकरियों की खरीदारी के लिए 60% तक भुगतान किया जाएगा जो कि ₹1,44,000 होगा.

Click Here >> बकरी पालन लोन सब्सिडी Bihar/UP

बकरी पालन सब्सिडी कैसे लें?

बकरी पालन सब्सिडी लेने के लिए 20 बकरी और एक बकरे के अंतर्गत बकरी पालन योजना के अंतर्गत लोन लेना होगा यहां पर सामान्य वर्ग और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए सब्सिडी अलग-अलग है जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया है:

सामान्य वर्ग के लिए सब्सिडी

अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए सब्सिडी

बकरी पालन सब्सिडी लेने के लिए आपको सबसे पहले Bakari Palan Yojana 2022 के अंतर्गत National Livestock Mission, Narbrd Yojana से पशुपालन लोन के लिए आवेदन करना होगा आइए जानते हैं कि कैसे आप बकरी पालन लोन लेंगे:

  • Step 1. बकरी पालन सब्सिडी लोन लेने के लिए सबसे पहले हमें अपने नजदीकी पशु चिकित्सक कार्यालय में जाना है.
  • Step 2. कार्यालय में जाने के बाद आपको अधिकारी से योजना आवेदन करने के लिए Application Form लेना है.
  • Step 3. अब फार्म को अच्छी तरीके से पढ़ ले और इसके बाद दी गई जानकारी को सही – सही भरे.
  • Step 4. अब अपने सभी जरूरी दस्तावेजों को एप्लीकेशन फॉर्म के साथ तो अटैच कर दे और एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट कर दे.
  • Step 5. इसके बाद अधिकारी आपके एप्लीकेशन फॉर्म और डॉक्यूमेंट की जानकारी वेरिफिकेशन करने के लिए आगे भेज देता है.
  • Step 6.अब आपको लोन अप्रूवल होने तक इंतजार करना होगा जैसे ही आपका लोन अप्रूव हो जाता है आप के बताए गए बैंक खाते में लोन राशि आपको मिल जाती है.
  • Step 7.अब आप इस लोन राशि का इस्तेमाल अपने बकरी पालन व्यवसाय को बढ़ाने चारा जमीन बीमारी इत्यादि अन्य कामों के लिए कर सकते हैं.
  • Step 8. बकरी पालन सब्सिडी प्राप्त करने के लिए आप दोबारा से अधिकारी से बात करके सब्सिडी एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट कर सकते हैं जहां पर आपको अधिकतम सब्सिडी 2.5 लाख रुपए तक मिल सकती है.

Remember: बकरी पालन लोन लेने से पहले सभी जरूरी दस्तावेज टर्म्स ऑफ कंडीशन एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करें, तभी आपको लोन मिल पाएगा.

इनको भी पढ़े – इंस्टेंट लोन पाये

घर बैठे PPP loan Kaise Le in Hindi

Mudra Loan Kaise Le in Hindi

मुर्गी पालन लोन कैसे ले?

Bina Cibil Score Ke Loan Kaise Le

एसबीआई पर्सनल लोन कैसे लें?

Bakri Palan Loan Kiase Le?

यदि आप बिना बैंकों के चक्कर काटे बकरी पालन लोन लेना चाहते हैं तो ऐसे में आप नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करके कर सकते हैं यहां पर हमने बकरी पालन लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई करके दिखाया है:

  • Step 1. सबसे पहले हमें Paisabazaar.com वेबसाइट पर जाना है.
  • Step 2. अब आपको Apply Loan to Start Your own Goat Farming Business पर क्लिक करें.
  • Step 3. इसके बाद अपनी पर्सनल जानकारी जैसे कि Occupation Type, Required Loan Amount, Select your Annual Sales/Turnover, Mobile इत्यादि अन्य जानकारी को सबमिट करें.
  • Step 4. इसके बाद अपना नाम, ईमेल आईडी, पैन कार्ड, डेट ऑफ बर्थ, पिनकोड इत्यादि जानकारी सबमिट करने के बाद टर्म ऑफ कंडीशन को एक्सेप्ट करें.
  • Step 5. अब Proceed ऑप्शन पर क्लिक करें.

Remember: अब आपको बकरी पालन लोन मिलने तक इंतजार करना होगा, यहां पर पैसा बाजार आपको अपने partner Banks & NBFCs के साथ मिलकर लोन प्रदान करेगा.

बकरी पालन लोन सब्सिडी राजस्थान 2022

यदि आप राजस्थान में बकरी पालन लोन सब्सिडी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपने नजदीकी पशु चिकित्सालय ,ब्लॉक समिति कार्यालय, से आवेदन फॉर्म ले सकते हैं. इसके अलावा आप अपने नजदीकी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया,आईडीएफसी फर्स्ट बैंक, एचडीएफसी बैंक,आईसीआईसी बैंक के माध्यम से E-Mudra योजना के अंतर्गत अपनी बकरियों के लिए बिजनेस लोन ले सकते हैं.

बकरी पालन लोन सब्सिडी के लिए आवेदन करने के लिए आप अपने राज्य की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

यदि आप एलिजिबल होते हैं तो आपको सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं के अंतर्गत सब्सिडी मिल जाएगी. राजस्थान सरकार बकरी पालन व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए अधिकतम 40% से लेकर 50% परसेंट तक सब्सिडी प्रदान कर रही है.

पढ़िए और समझिए >> 10 बकरी पालने में कितना खर्चा आएगा?

बकरी पालन लोन उत्तर प्रदेश 2022

उत्तर प्रदेश सरकार ने बकरी पालन व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए कई तरह की योजनाएं चला कर रखी हुई है जिनके अंतर्गत बकरी पालन व्यवसाय को शुरू करने के लोन लिया जा सकता है.

इस योजना का मुख्य उद्देश्य बकरी पालन व्यवसाय को बढ़ावा देना और किसानों की आय में वृद्धि करना है. यदि कोई व्यक्ति बकरी पालन व्यवसाय करना चाहते हैं तो सरकार उन्हें कम ब्याज दर पर सब्सिडी प्रदान करेगी, ऐसी योजनाओं का लाभ प्रदेश में अनपढ़ व्यक्ति, शिक्षित व्यक्ति भी ले सकते हैं.

जानिए >> 50 बकरी पालन के लिए कितनी जगह चाहिए?

बकरी पालन लोन मध्यप्रदेश 2022

बकरी पालन योजना मध्य प्रदेश 2022 के अंतर्गत मध्यप्रदेश में बढ़ती हुई बेरोजगारी की समस्या को दूर करने के लिए सरकार ने बकरी पालन योजना शुरुआत की है. इस योजना के अंतर्गत राज्य में रोजगार के अवसर बढ़ेगे, और उनकी आय में वृद्धि होगी.

इसके अलावा बकरी पालन योजना से मध्यप्रदेश में दूध के उत्पादन और मांस की बढ़ती हुई जरूरतों को पूरा किया जाएगा. मध्यप्रदेश में बकरी पालन योजना के तहत बकरी इकाई का प्रदाय योजना और नर बकरा प्रदाय योजना की शुरुआत की गई है.

मध्य प्रदेश सरकार का कहना है कि बकरी पालन व्यवसाय से देश में नई नई देसी स्तायज नस्ल की बकरियों को और अन्य प्रजाति की बकरियों की नस्ल को बढ़ाने में मदद करना है.

इस योजना का लाभ लेने के लिए कम से कम 10 बकरी और 01 बकरे की मांग की गई है. इसके लिए सरकार लाभार्थी को ₹60000 से लेकर ₹700000 तक सब्सिडी का अनुदान करेगी.

बकरी पालन लोन सब्सिडी Bihar

यदि आप बिहार में बकरी पालन लोन सब्सिडी लेना चाहते हैं तो ऐसे में आपके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है बिहार सरकार ने पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए 266.359 का बजट पास किया है, जिसके अंतर्गत लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे और उनके आय में बढ़ोतरी होगी.

यदि आप एक बकरी पालन फार्म ( Goat Farm ) पर सब्सिडी प्राप्त करना चाहते हैं तो ऐसे में 20 बकरी +1 बकरा क्षमता या फिर 40 बकरी+ 2 बकरा क्षमता होगी.

X Bakriyo ParBakro Ki क्षमता
20 बकरी1 बकरा क्षमता
40 बकरी2 बकरा क्षमता

इस योजना के अंतर्गत बिहार सरकार सामान्य जाति के लाभार्थी के लिए 50 परसेंट और अनुसूचित जाति के लिए 60% सब्सिडी प्रदान करेगी, इसके अलावा लाभार्थी को योजना के अंतर्गत कम से कम 5 वर्षो तक बकरी फार्म चलाना अनिवार्य है,

बकरी पालन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए बिहार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं, या फिर अपने नजदीकी बैंक में जाकर बकरी पालन लोन का लाभ उठाया जा सकता है.

Bakari Palan Scheme 2022 किन राज्यों में उपलब्ध है

बकरी पालन योजना 2022 के अनुसार

बिहार, मध्य प्रदेश,छत्तीसगढ़,ओडिशा,उत्तर प्रदेश, आसाम समेत इत्यादि अन्य राज्यों में इस योजना का लाभ लिया जा सकता है. इन शहरों में राज्य सरकार के द्वारा बकरी पालन व्यवसाय को शुरू करने के लिए प्रशिक्षण केंद्र भी बनाए हुए हैं, जहां से आप बकरी पालन शुरू करने के लिए ट्रेनिंग ले सकते हैं, कैसे आप बकरी पालन व्यवसाय से लाभ कमाया जा सकता है, सब्सिडी कैसे ले सकते हैं इत्यादि अन्य जानकार प्राप्त की जा सकती है.

बकरी पालन योजना की मदद से केंद्रीय सरकार देश के सभी राज्यों में रोजगार को बढ़ावा दे रही है, इससे हमारे देश में कृषि कार्यों में बढ़ावा मिलेगा और तेजी से ग्रामीण इलाकों में विकास होगा.

FAQ – बकरी पालन लोन सब्सिडी 

बकरी पालन के लिए सरकार कितना पैसा दे रही है?

बकरी पालने के लिए सरकार 1 लाख रुपए से लेकर 25 लाख रुपए तक पैसा दे रही है, यह बकरियों की संख्या और बकरों की संख्या पर निर्भर करेगा की किसको कितना लोन मिल सकता है.

10 बकरी पालने में कितना खर्चा आएगा?

10 बकरियों को पालने में 1 महीने का खर्च ₹10000 हो सकता है यह खर्चा बकरी के चारा, रखरखाव,दवाई सेड इत्यादि अन्य पर हो सकता है.इसके अलावा यदि आप एक बकरी पाल पाल रहे है तो ऐसे में है चारे और दवाई को मिलाकर 300 से ₹400 खर्चा हो सकता है.

क्या बकरी पालन पर लोन मिल सकता है?

हां बकरी पालन पर लोन लिया जा सकता है, बकरी पालन पर लोन लेने के लिए एक शर्त है कि आपके पास 20 बकरी और एक बकरा क्षमता होना आवश्यक है.

बकरी पालन के लिए लोन कहाँ से प्राप्त करें?

बकरी पालन के लिए लोन अपने किसी भी नजदीकी बैंक से ले सकते हैं इसके अलावा बकरी पालन लोन सरकार द्वारा चलाई जाने वाली E-Mudra बिजनेस योजना के माध्यम से भी ले सकते हैं. बकरी पालन लोन के लिए आजकल कुछ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे कि Paisabaazar,Bank Bazar.com अपने व्यवसाय को शुरू करने के लिए नए-नए ऑफर प्रदान कर देते हैं जिनके माध्यम से आप बकरी पालन लोन भी ले सकते हैं.

50 बकरी पालन के लिए कितनी जगह चाहिए?

50 बकरी पालन के लिए 1000 वर्ग फीट स्थान की आवश्यकता की पड़ सकती है. हम इस बात से अनुमान लगा सकते हैं कि एक बकरी के लिए कम से कम 20 वर्ग फिट का चयन कर सकते हैं.
यहां पर हमने नीचे तालिका दी हुई है जिसके माध्यम से आप पता लगा सकते हैं कि आपको कितनी बकरी पर कितने स्थान की आवश्यकता पड़ेगी:
बकरियों की संख्या आवश्यक स्थान
एक बकरी के लिए आवश्यक जगह 20 वर्ग फीट
दो बकरे के लिए आवश्यक स्थान 40 वर्ग फीट
100 मेमनों (बकरियों के बच्चे) के लिए आवश्यक स्थान 500 वर्ग फीट
आवश्यक स्थान 1000 वर्ग फीट

बकरी पालन लोन कैसे मिलेगा?

बकरी पालन लोन लेने के लिए सरकार द्वारा चलाई जाने वाली नाबार्ड,बकरी पालन योजना के तहत ले सकते हैं. इस योजना का लाभ लेने के लिए आपकी उम्र 21 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए और आपके पास एक बैंक अकाउंट होना चाहिए. इसके अलावा 2 वर्ष से अधिक बैंक स्टेटमेंट होना भी जरूरी है. बकरी पालन लोन लेने के लिए आप अपने किसी भी नजदीकी बैंक में जा सकते हैं और वहां पर 5 से 10 या 20 भेड़ बकरी पर कम ब्याज दर पर बिजनेस लोन प्राप्त कर सकते हैं.

मेरी राय

यदि मैं अपने पर्सनल एक्सपीरियंस के बारे में बताऊं तो दोस्तों मैंने हाल ही में बकरी पालन व्यवसाय करने वाले लोगों से बात की है और वहां पर रिसर्च के अनुसार ही मैंने आपको बकरी पालन लोन से सब्सिडी कैसे प्राप्त कर सकते हैं इसके बारे में जानकारी उपलब्ध करवाई है इसके अलावा इंटरनेट के माध्यम, समाचार पत्र पर आधारित जानकारी के आधार पर भी यह जानकारी उपलब्ध करवाई है.

उम्मीद करता हूं यह जानकारी आपके हेल्पफुल रही होगी कि कैसे आप बकरी पालन लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, बकरी पालन सब्सिडी कैसे लेते हैं इत्यादि अन्य जानकारी उपलब्ध करवाई है. किसी भी समस्या के लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी समस्या पूछ सकते हैं और अधिक जानकारी के लिए आप हमें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फॉलो कर सकते हैं.

Follow On YouTubeCLICK HERE
Join On Telegram (New Update)🔥CLICK HERE
Follow On FacebookCLICK HERE
Web Portal (Loanpaye)CLICK HERE

Disclaimer: Loanpaye.com पर किसी भी तरह का लोन नहीं दिया जाता, यहां पर सिर्फ आपको लोन के बारे में जानकारी दी जाती है ताकि आप जरूरत के समय में आसानी से लोन ले सके. यदि आप लोन आवेदन कर रहे हैं तो सोच समझकर अपने रिस्क पर करें. किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी के लिए Loanpaye.com जिम्मेदार नहीं होगा. अपनी निजी जानकारी वेबसाइट पर शेयर ना करें धन्यवाद!

Leave a Comment