बंधन बैंक महिला ग्रुप लोन कैसे लें|Bandhan Bank Group Loan For Ladies

Bandhan Bank Group Loan For Ladies: यदि महिला ग्रुप लोन लेने की बात आती है तो ऐसे में बंधन बैंक सबसे लोकप्रिय बैंक है जिसके माध्यम से 10 से 15 महिलाओं का समूह बनाकर लोन लिया जा सकता है महिला ग्रुप लोन के अंतर्गत ₹15000 से ₹100000 का लोन किया जा सकता है.

यदि आप एक महिला है और आप ग्रुप बनाकर लोन लेना चाहती है अपनी पर्सनल जरूरतों के लिए, नए स्टार्टअप को शुरू करने के लिए, अपने बिजनेस को शुरू करने के लिए तो ऐसे में Bandhan Bank का उपयोग कर सकते हैं.

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बंधन बैंक के द्वारा दिए जाने वाले महिला ग्रुप लोन के बारे में जानकारी देंगे जैसे कि बंधन बैंक महिला ग्रुप लोन क्या है कैसे ले सकते हैं

लोन लेने के लिए क्या एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया है क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगते हैं कितने समय के लिए लोन ले सकते हैं लोन लेते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए इत्यादि अन्य जानकारी उपलब्ध कराएंगे तो आप हमारे साथ इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहिए.

Bandhan Bank Group Loan For Ladies

Bandhan Bank mahila group loan kaise le apply online

बंधन बैंक से महिला ग्रुप लोन लेने के लिए सबसे पहले 10 से 15 महिलाओं का एक ग्रुप बनाना होगा और फिर उन्हें लोन लेने के लिए राजी करना होगा. यदि सब सही है तो फिर आप अपने नजदीकी बंधन बैंक की शाखा में Srishti Loan के लिए आवेदन कर सकते हैं.

बंधन बैंक महिला ग्रुप लोन In Hindi

बंधन बैंक से महिला ग्रुप लोन लेने से पहले यहां पर दिए गए ओवरव्यू को पढ़ सकते हैं जिससे आप यह आइडिया लगा पाएंगे कि आपको लोन लेना चाहिए या फिर नहीं बंधन बैंक से लोन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं आइए बंधन बैंक महिला ग्रुप लोन के बारे में जान लेते हैं:

आर्टिकल का नामBandhan Bank Group Loan Kaise Le
लोन का नामSrishti Loan
ऋण दाता कंपनी का नामBandhan bank
बंधन बैंक महिला ग्रुप लोन लेने के लिए न्यूनतम उम्र18 वर्ष से अधिक
बंधन बैंक महिला ग्रुप लोन लेने के लिए जरूरी दस्तावेजपैन कार्ड, आधार कार्ड,इनकम प्रूफ, ऐड्रेस प्रूफ इत्यादि अन्य.
बंधन बैंक महिला ग्रुप लोन इंटरेस्ट रेट19.45% वार्षिक ब्याज दर से शुरू
बंधन बैंक महिला ग्रुप लोन जमा करने के लिए समय1 वर्ष से 2 वर्ष के लिए
बंधन बैंक महिला ग्रुप लोन कितना मिलेगा?₹15000 से ₹100000 तक
बंधन बैंक महिला ग्रुप लोन अप्लाई करने का तरीकाऑनलाइन मोड/ऑफलाइन मोड
ऑफिशियल वेबसाइटCLICK HERE

बंधन बैंक महिला ग्रुप लोन लेने के लिए योग्यता

बंधन बैंक द्वारा महिला ग्रुप लोन (Bandhan Bank Group Loan For Ladies) लेने के लिए कुछ नियम और शर्ते बनाए गए हैं जिनका पालन करना बेहद जरूरी है. यदि आप इन नियमों और शर्तों का पालन करेंगे तो आप आसानी से बंधन बैंक की मदद से लोन प्राप्त कर सकते हैं.

  • आवेदक महिला एक भारतीय नागरिक होनी चाहिए.
  • ग्रुप में मौजूद महिला की उम्र 18 वर्ष से 65 वर्ष के बीच होने चाहिए.
  • लोन लेने के लिए आईडेंटिटी प्रूफ जैसे आधार कार्ड पैन कार्ड की आवश्यकता पड़ेगी.
  • लोन आवेदन करने के लिए बंधन बैंक के द्वारा दिया गया एप्लीकेशन फॉर्म हाथ से भरा हुआ होना चाहिए.
  • लोन लेने के लिए 10 से 15 महिलाओं की आवश्यकता पड़ेगी
  • लोन वेरिफिकेशन के लिए महिला को अपने परिवार के किसी सदस्य के साथ एक जॉइंट फोटो भी देना होगा.
  • ऑनलाइन लोन लेने के लिए एक मोबाइल नंबर और एक स्मार्टफोन इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता पड़ेगी.

ध्यान दें बैंक अपने नियम और शर्तों के अनुसार अन्य टर्म्स ऑफ कंडीशन की मांग कर सकता है इसलिए लोन आवेदन करने के लिए अपने नजदीकी बंधन बैंक की ब्रांच में जाए और वहां पर लोन आवेदन करें.

बंधन बैंक महिला ग्रुप लोन लेने के लिए किन-किन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी यदि आप एक महिला है और अपने बिजनेस को शुरू करने के लिए बंधन बैंक से महिला ग्रुप लोन का फायदा लेना चाहती है तो ऐसे में आपको कुछ डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी जो कि इस प्रकार है:

Sr NoRequired Documents
1हाथ से भरा हुआ बंधन बैंक का आवेदन फार्म
210 से 15 महिलाओं का ग्रुप चाहिए होगा
3आधार कार्ड
4पैन कार्ड
5इनकम प्रूफ
6फैमिली के साथ एक जॉइंट फोटो
7ग्रुप फोटो
8पिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट
9बैंक खाता संख्या

Bandhan Bank Group Loan Interest rate

बंधन बैंक से महिला ग्रुप लोन ब्याज दर 19.45% वार्षिक ब्याज दर से शुरू होती है बंधन बैंक द्वारा महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए कई तरह के लोन दिए जाते हैं जहां पर इंटरेस्ट रेट अलग-अलग होते हैं यहां पर हमने एक तालिका दी हुई है जहां पर बंधन बैंक के महिला समूह लोन के इंटरेस्ट रेट के बारे में जानकारी मिल जाएगी.

ध्यान देने योग्य बातें

  1. बंधन बैंक से महिला सृष्टि लोन लेने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखें ताकि बाद में लोन लेने पर किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न ना हो.
  2. महिला ग्रुप लोन लेने के लिए ऐसी महिलाओं का ग्रुप बनाएं जो समय पर लोन को जमा कर सके क्योंकि अगर लोन समय पर जमा नहीं हुआ तो ऐसे में कई तरह के चार्ज देने पड़ सकते हैं.
  3. बंधन बैंक से लोन लेने पर 7 दिनों की मंथली इंस्टॉलमेंट भी करवा सकते हैं हमारी राय माने तो आपको महीने में इंस्टॉलमेंट को भरना चाहिए क्योंकि इससे बहुत ज्यादा राहत मिलती है.
  4. लोन लेते समय यह निश्चित करें कि कितना इंटरेस्ट रेट लिया जा रहा है.
  5. लोन को कितने समय के लिए ले रहे हैं.
  6. लोन को जमा करने के लिए कितना समय मिलता है
  7. कितनी मंथली इंस्टॉलमेंट देनी होगी
  8. लोन को समय पर जमा न करने पर कितनी फीस हो चार्जेस देने पड़ सकते हैं इत्यादि अन्य जानकारी का अवश्य ध्यान रखें.

बंधन बैंक महिला ग्रुप लोन कैसे लें

बंधन बैंक में ऑनलाइन आवेदन (Bandhan Bank Group Loan For Ladies) करने से पहले सभी दस्तावेज और अपने ग्रुप की सभी डिटेल को पहले से तैयार कर ले.

बंधन बैंक से महिला ग्रुप लोन लेने के लिए सबसे पहले 10 से 15 महिलाओं का एक ग्रुप बनाना होगा और इसके बाद आपको अपने नजदीकी बंधन बैंक में जाना होगा वहां पर जाने के बाद आपको बैंक में महिला ग्रुप लोन लेने के लिए बैंक मैनेजर से बात करनी होगी इसके बाद बैंक मैनेजर महिला ग्रुप लोन से जुड़ी सभी जानकारी आपको बता देगा

अब आपको लोन लेने के लिए बैंक में आवेदन फॉर्म को भरकर सबमिट करना होगा और अपने सभी ग्रुप मेंबर के डॉक्यूमेंट को भी वेरीफाई करवाना होगा बंधन बैंक से आप महिला ग्रुप लोन ग्रुप बनाकर ले सकते हैं

इसके लिए सभी कैंडिडेट के आधार कार्ड, पैन कार्ड, सैलरी, क्रेडिट कार्ड जैसे कुछ कारको को चेक किया जाएगा. यदि सभी डॉक्यूमेंट सही पाए जाते हैं तो आप आसानी से बंधन बैंक से महिला ग्रुप लोन ले पाएंगे.

बंधन बैंक सृष्टि लोन के लिए आवेदन अपने मोबाइल से ही घर बैठे आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं

Step1. सबसे पहले बंधन बैंक की ऑफिशल वेबसाइट को ओपन करें.

Bandhan Bank Group Loan For Ladies mahila group loan kaise le

Step2. अब होमपेज से Bussiness Menu पर क्लिक करें

Bandhan Bank Group Loan For Ladies mahila group loan kaise le

Step3. अब इसके बाद Loan for small bussiness पर क्लिक करें

Bandhan Bank Group Loan For Ladies mahila group loan kaise le

Step4. इसके बाद स्माल बिज़नस सेक्शन से Micro Loans को चुने.

Bandhan Bank Group Loan For Ladies mahila group loan kaise le

Step5. इसके बाद स्मॉल बिजनेस होम पेज से Talk to us पर क्लिक करें.

Bandhan Bank Group Loan For Ladies mahila group loan kaise le

Step6. अब यहां पर बंधन बैंक के कस्टमर केयर के नंबर दिखाई देंगे.

Step7. इसके बाद Get a callback बटन पर क्लिक करें.

Bandhan Bank Group Loan For Ladies mahila group loan kaise le

Step8. अब अपना नाम दर्ज करें.

Bandhan Bank Group Loan For Ladies mahila group loan kaise le

Step9. इसके बाद कुछ समय इंतजार करें बंधन बैंक की तरफ से एक कॉल बैक किया जाएगा जिसमें आप से कंफर्मेशन किया जाएगा कि आपने लोन के लिए आवेदन किया है या फिर नहीं.

Step10. अब बंधन बैंक की तरफ से एक एक्जीक्यूटिव आपके घर पर आएगा और आपके ग्रुप के सभी डाक्यूमेंट्स को वेरीफाई करेगा.

Step11. जैसे ही सभी डॉक्यूमेंट वेरीफाई हो जाएंगे इसके बाद 7 दिनों के अंतर्गत आपके बैंक खाते में लोन राशि ट्रांसफर कर दी जाती है.

Note: ऑफलाइन भी आप अपने नजदीकी बंधन बैंक से अपने ग्रुप के डॉक्यूमेंट वेरीफाई करवा कर महिला लोन प्राप्त कर सकते हैं. हमारी राय माने तो आप अपने नजदीकी ब्रांच से ही लोन ले क्योंकि ऑनलाइन लोन लेने में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

बंधन बैंक से कितनी तरह का महिला ग्रुप लोन ले सकते हैं?

बंधन बैंक महिलाओं की जरूरतों को देखते हुए अलग-अलग तरह के लोन प्रदान करता है जहां पर लोन राशि अधिक होती है और इंटरेस्ट रेट भी कम लगता है बंधन बैंक निम्नलिखित प्रकार के महिला ग्रुप लोन देने की सुविधा देता है जो कि इस प्रकार है

  1. Srishti Loan
  2. Sahayata Loan
  3. Micro Bazaar Loan
  4. Subriddhi Loan
  5. Suraksha Loan
  6. Susiksha Loan
  7. Two Wheeler Loan
  8. Su-Awas Saral/ Micro
  9. Home Loan
  10. PM SVANidhi Loan

Bandhan Bank Loan For Ladies Contact Number

बंधन बैंक ग्रुप लोन लेने में किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न होती है या फिर आपको किसी प्रकार का डाउट उत्पन्न होता है जो कि इंटरनेट पर उपलब्ध नहीं है तो ऐसे में आप कस्टमर केयर सर्विस का फायदा ले सकते हैं यहां पर आवेदक की सभी समस्याओं का हल किया जाता है.

Call us: 1800-258-8181, 033-4409-9090

समूह में कितने पैसे मिलते हैं?

समूह में बैंक के माध्यम से ₹15000 से ₹200000 का लोन किया जा सकता है इस लोन को लेने के लिए महिलाएं अपने ग्रुप की सभी जानकारी जैसे आधार कार्ड पैन कार्ड इनकम प्रूफ सभी ग्रुप का जॉइंट फोटो बैंक स्टेटमेंट खाता संख्या इत्यादि अन्य वेरीफाई करवा कर ले सकती है.

Faq – बंधन बैंक महिला ग्रुप लोन

Q. क्या बंधन बैंक से बिना ग्रुप के लोन मिल सकता है

Ans. हां, बंधन बैंक से आप पर्सनल लोन ले सकते हैं लेकिन यदि ग्रुप लोन ले रहे हैं तो इसमें महिलाओं के समूह की आवश्यकता पड़ेगी.

Q. बंधन बैंक से महिला ग्रुप लोन लेने के लिए कितनी महिलाओं की आवश्यकता पड़ेगी

Ans. बंधन बैंक से महिला सृष्टि लोन प्राप्त करने के लिए 10 से 15 महिलाओं की आवश्यकता पड़ेगी बंधन बैंक महिला ग्रुप लोन को कैसे जमा कर सकते हैं. बंधन बैंक के द्वारा महिला ग्रुप लोन को जमा करने के लिए 7 दिनों की 50 किस्तों में लोन को जमा कर सकते हैं.इसके अलावा 20 से 25 मंथली इंस्टॉलमेंट करने के बाद दोबारा भी जरूरत के समय लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Q. महिला ग्रुप लोन के लिए गारंटर की आवश्यकता पड़ेगी

Ans. बंधन बैंक के द्वारा महिला ग्रुप लोन लेने पर गारंटर की आवश्यकता नहीं पड़ती,आप लोन को महिलाओं के ग्रुप के आधार पर ले सकते हैं

Q. महिला ग्रुप लोन का इस्तेमाल कहां कहां कर सकते हैं?

Ans. महिला ग्रुप लोन का इस्तेमाल नए स्टार्टअप को शुरू करने,छोटे बिजनेस को शुरू करने,पर्सनल जरूरतों के लिए, दैनिक खर्चों के लिए,अपने छोटे-मोटे काम को पूरा करने के लिए ले सकते हैं.

My Opinion – Bandhan Bank Group Loan For Ladies

यदि मैं अपने पर्सनल एक्सीडेंट के बारे में बात करूं तो हाल ही में मेरी मम्मी ने महिला ग्रुप लोन के लिए आवेदन किया था जहां पर उन्हें बैंक से कम ब्याज पर लोन मिल गया और यहां पर लोन को जमा करने के लिए किसी गारंटर सिक्योरिटी की भी आवश्यकता नहीं पड़ी

यदि आप बंधन बैंक से डायरेक्ट लोन लेते हैं तो वहां पर इंटरेस्ट ज्यादा लगता है और लोन को लेने के लिए गारंटर और सिक्योरिटी की भी जरूरत पड़ती है लेकिन महिला ग्रुप लोन में ऐसा कुछ नहीं है.

Note आजकल मार्केट में महिला ग्रुप लोन को लेकर कई तरह के फ्रॉड सामने आए हैं इसलिए यदि आप अपने शहर कस्बे गांव में चल रहे महिला ग्रुप लोन में ऐड होकर लोन लेना चाहते हैं तो वहां पर सबसे पहले यह सुनिश्चित करले की क्या आपको लोन बैंक या फाइनेंस कंपनी के द्वारा दिया जा रहा है क्योंकि महिला ग्रुप लोन देने के लालच में कुछ लोग खुद ही अपना ग्रुप बना लेते हैं और वहां पर अत्यधिक इंटरेस्ट रेट सर्विस फीस और लेट फीस वसूलते हैं.

यदि आपको ऐसा लगता है कि जो महिला ग्रुप लोन आपके शहर कस्बे में जारी है और वह किसी भी तरीके से बैंक या फाइनेंस कंपनी से रजिस्टर्ड नहीं है तो ऐसे में आप उन महिला ग्रुप के खिलाफ एक्शन ले सकते हैं ताकि लोग इस तरह के धांधली करने वाले महिला ग्रुप से बच सकें.

उम्मीद करता हूं आज का आर्टिकल आपके लिए का काफी हेल्पफुल रहा होगा जहां पर हमने बंधन बैंक से महिला ग्रुप लोन लेने के बारे में जानकारी दी है यदि आप हमसे किसी प्रकार का सवाल पूछना चाहते हैं या फिर आपको किसी प्रकार का डाउट होता है तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी राय दे सकते हैं और अधिक जानकारी के लिए हमें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फॉलो कर सकते हैं.

Follow On Google News 👉CLICK HERE
Follow On YouTube 👉CLICK HERE
Join On Telegram (New Update)🔥CLICK HERE
Follow On Facebook 👉CLICK HERE
Web Portal (Loanpaye) 👉CLICK HERE
आपको यह पोस्ट केसी लगी?
👍👎

6 thoughts on “बंधन बैंक महिला ग्रुप लोन कैसे लें|Bandhan Bank Group Loan For Ladies”

  1. Meri mummy ne 150000 ka loan bandhan bank se liye 2 yr ke liye unhone ne 1 yr tak pay kar chuki hai. Ab usko ye bnd karwana chahti to kya inko sirf 1yr ka interest ke sath pay karna hoga ya sirf principle amount inko pay karna hoga

    Reply
    • New loan lene ke liye aapko bank manager se baat karni hogi or sath me sari details bhi deni hogi agar purana koi loan pahele se chalu hai to uske bare me bank manager se janakari lena sahi rahega maximum cash me purana loan agar chalu hota hai to new loan lene me dikkat aati hai

      Reply
  2. Maine 9 saal pahile 15000/-thousand ka group mein loan liya tha.uske meine loan nahi liya.aab mujhe bohot loan ki jarurat kya mujhe ushi group mein loan milega dobara.please help

    Reply

Leave a Comment