बंधन बैंक कितने तरह का महिला ग्रुप लोन देता है ?

बंधन बैंक कितनी तरह का महिला ग्रुप लोन देता है: वर्तमान समय में बंधन बैंक महिला ग्रुप लोन देने के लिए सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय है क्योंकि इस बैंक में शुरुआती समय से ही महिलाओं को सशक्त बनाने आत्मनिर्भर बनाने अपने बिजनेस को शुरू करने स्टार्टअप को शुरू करने अपनी पर्सनल जरूरतों को पूरा करने और भी अन्य कामों के लिए माइक्रो फाइनेंस लोन डिवेलप किए हैं जिनका लाभ विशेष तौर पर महिलाएं 10 से 15 का ग्रुप बनाकर बैंक से ले सकती है.

बंधन बैंक बिजनेस की जरूरतों और बढ़ती हुई महंगाई के चलते कई तरह के महिला ग्रुप लोन देने की सुविधा देता है यदि आप एक महिला है और आप एक ग्रुप बनाकर Mahila Group Loan लेना चाहती है तो यह आर्टिकल सिर्फ आपके लिए है.

यहां पर हम आपको जानकारी देंगे बंधन बैंक से कितनी तरह का महिला ग्रुप लोन ले सकते हैं, लोन लेने के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया क्या है, कितनी समय के लिए लोन मिलता है, इंटरेस्ट रेट कितना देना होगा. इसके अलावा अन्य जानकारी भी उपलब्ध करवाएंगे तो ऐसे में आप हमारे साथ यह आर्टिकल अंत तक पड़ सकती है.

बंधन बैंक महिला ग्रुप लोन जानकारी

bandhan bank kitane trah ka mahila loan deta hai hindi

बंधन बैंक से महिला ग्रुप लोन लेने से पहले इस बैंक के बारे में जान लेते हैं बंधन बैंक को 2001 में बैंकिंग और वित्तीय सेवा कंपनी के तौर पर लॉन्च किया गया था. यह कोलकाता में एक माइक्रो-फाइनेंस कंपनी के रूप में शुरू हुई और आजादी के बाद भारत के पूर्वी क्षेत्र में स्थापित होने वाला पहला बैंक बन गया। पूरे भारत में बैंक की 840 शाखाएँ और 383 एटीएम हैं.

बंधन बैंक महिलाओं के लिए कई सरकारी योजनाएं लेकर आया है. महिलाएं बंधन बैंक में खाता रख सकती हैं और व्यावसायिक प्रयासों, गृह ऋण, विवाह ऋण आदि के साथ वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए विभिन्न योजनाओं का लाभ उठा सकती हैं.

बंधन बैंक भारत में महिलाओं को सशक्त बनाने और आत्मनिर्भर बनाने के लिए सबसे पहले महिला ग्रुप लोन देने के लिए सबसे आगे आया है जिसके माध्यम से महिलाएं 10 से 15 का ग्रुप बनाकर ₹30000 से लेकर ₹100000 तक स्माल बिजनेस लोन ले सकती है.

बंधन बैंक महिला ग्रुप लोन के प्रकार

बढ़ती हुई महंगाई के चलते और नए बिजनेस की जरूरतों को देखते हुए बंधन बैंक ने कई सारे प्रोडक्ट मार्केट में लॉन्च करके रखे हुए हैं जिनकी मदद से महिलाएं लोन ले सकती है. इन लोन को आप आसानी से अपने नजदीकी बंधन बैंक में जाकर आवेदन कर सकते हैं.यहां बंधन बैंक के 5 प्रकार के लोन दिए गए हैं जिनका उद्देश्य महिलाओं को उनके जीवन के हर पहलू में मदद करना है. बंधन बैंक द्वारा दिए गए सभी ऋणों की लोन राशि और ब्याज दरों जैसे विवरणों के साथ एक एक तालिका में दिए गए हैं.आइए जानते हैं बंधन बैंक द्वारा कितनी तरह का लोन दिया जाता है:

लोन प्रकारलोन अमाउंटब्याज दर
SuchanaRs. 1000 to Rs. 25,00017.95 p.a
SurakshaRs. 1000 to Rs. 15,0009.95 p.a
SrishtiRs. 26000 to Rs. 1,50,00017.95 p.a
SusikshaRs. 1000 to Rs. 10,0009.95 p.a
Su-Briddhi LoanBank decides17.95 p.

1. Suchana Micro loan

बंधन बैंक के द्वारा सूचना माइक्रोलोन का मुख्य उद्देश्य सह-स्वामित्व के माध्यम से महिलाओं को अन्य समान विचारधारा वाली महिलाओं के साथ व्यवसाय शुरू करने में मदद करना है. महिलाएं बंधन बैंक में सेविंग अकाउंट बनाकर इस ग्रुप लोन की शुरुआत कर सकती हैं. इस योजना के के अंतर्गत महिलाओं के ग्रुप को ₹1000 से ₹25000 लोन राशि मिल सकती है और इस लोन को जमा करने के लिए 1 वर्ष का समय भी दिया जाएगा. साथ ही लोन पर इंटरेस्ट रेट 17.95% वार्षिक ब्याज दर से देना होगा. यदि आप लोन को समय पर जमा करते हैं तो यह इंटरेस्ट रेट कम हो सकता है .

2. Suraksha Micro loan

बंधन बैंक के द्वारा दिए जाने वाले सुरक्षा माइक्रोलोन का मुख्य उद्देश्य महिलाओं के परिवार में चिकित्सा आपात स्थिति से निपटने में मदद करना है.

अगर आवेदक पहले से ही बैंक का मौजूदा ग्राहक है, तो यह माइक्रो लोन घर बैठे बैंक प्रदान करेगा. सुरक्षा माइक्रो लोन के अंतर्गत ₹1000 से ₹15000 का लोन लिया जा सकता है और लोन को चुकाने के लिए 1 वर्ष की अवधि दी जाती है.

इसके अलावा लोन राशि पर 9.75% वार्षिक ब्याज दर से इंटरेस्ट रेट लगेगा इस लोन को महिलाएं आपात स्थिति या फिर मेडिकल इमरजेंसी में न्यूनतम दस्तावेज पर ले सकती है.

इस आर्टिकल को अवस्य पढ़े महिलाओ को 10000 रूपए का लोन कैसे मिलेगा ऑनलाइन

3. Srishti Micro loan

बंधन बैंक से महिलाएं सृष्टि लोन ले सकती है.इस लोन का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को बेहतर बिजनेस के लिए उपकरण खरीदने, अधिक कच्चे माल खरीदने और अपने व्यवसाय को बढ़ाने में मदद करना है. व्यवसायी महिलाएं अधिक धन का उपयोग कर सकती हैं और तेजी से चुकौती भी कर सकती हैं.

महिलाएं इस लोन को बंधन बैंक में अपना बचत खाता खोलकर ₹26,000 से ₹1,50,000 तक का बिजनेस लोन प्राप्त कर सकती है जहां पर एक परसेंट प्रोसेसिंग फीस और जीएसटी लगेगा. इसके अलावा लोन को जमा करने के लिए 2 वर्ष का समय दिया जाएगा और इंटरेस्ट रेट 17.95% प्रति वर्ष ब्याज दर से देना होगा.

4. Susiksha Micro loan

बंधन बैंक के द्वारा दिए जाने वाले सू शिक्षा माइक्रो लोन का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को अपने बच्चे की शिक्षा को आसानी से पूरा करने में मदद करना है. महिलाएं इस लोन को बंधन बैंक में अपना सेविंग खाता खुलवा कर ₹1000 से लेकर ₹10000 तक प्राप्त कर सकती है इस लोन को चुकाने के लिए 1 वर्ष की अवधि दी जाती है और इंटरेस्ट रेट 9.95 प्रति वर्ष ब्याज दर से देना होता है.

5. Su-Briddhi Loan

बंधन बैंक से शुभ वृद्धि लोन लेने के लिए महिलाएं पहले से मौजूद कस्टमर होनी चाहिए इस लोन का उपयोग बिजनेस की जरूरतों को पूरा करने के लिए लिया जा सकता है इस लोन को लेने के लिए पहले आपको सृष्टि लोन लेना होगा और इसके बाद ही यह लोन अप्रूव किया जाएगा लोन राशि बैंक के द्वारा निर्धारित की जाएगी इस लोन को जमा करने के लिए 36 सप्ताह से लेकर 52 सप्ताह की अवधि दी जाती है जिसके अंतर्गत आपको लोन को चुकाना होगा लोन को लेने के बाद 17.95% वार्षिक ब्याज दर से इंटरेस्ट रेट देना होगा.

Note: बंधन बैंक से कोई भी महिला लोन ले तो अपनी जरूरत के अनुसार ले क्योंकि यदि आपने कोई गलत लोन चुन लिया तो ऐसे में आपको ज्यादा इंटरेस्ट रेट और प्रोसेसिंग फीस देनी हो सकती है बंधन बैंक से अच्छी क्रेडिट लिमिट प्राप्त करने के लिए लोन को समय पर जमा करें और अधिकतम ₹1,50,000 तक का लोन प्राप्त करें.

बंधन बैंक से महिला ग्रुप लोन कितने समय के लिए ले सकते हैं

Bandhan bank se mahila group loan kitna samaye ke liye le sakte hai janiye

बंधन बैंक से महिला ग्रुप लोन को जमा करने के लिए 1 वर्ष से 2 वर्ष का समय दिया जाता है जिसके अंतराल आपने लोन को मासिक किस्तों या फिर हर हफ्ते भी जमा कर सकते हैं.

बंधन बैंक से महिला ग्रुप लोन लेने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे?

बंधन बैंक से महिला ग्रुप लोन लेने के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड,इनकम प्रूफ,पिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट, बंधन बैंक का खाता ,10 से 12 महिलाओं के ग्रुप की वेरिफिकेशन.इसके अलावा सभी ग्रुप मेंबर की एक जॉइंट फोटो और फैमिली के साथ मेंबर की एक फोटो की भी आवश्यकता पड़ेगी.

बंधन बैंक महिला लोन के लिए आवेदन कैसे करें ?

बंधन बैंक महिला लोन के लिए आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से कर सकते हैं. यदि आप बंधन बैंक के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप हमारी यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं जहां पर हमने स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस बताया हुआ है. Bandhan Bank Mahila Group Loan: बंधन बैंक महिला ग्रुप लोन कैसे लें?

Bandhan Bank Loan For Ladies In Hindi

बंधन बैंक महिला ग्रुप लोन देने के लिए 10 से 15 महिलाओं के ग्रुप की डिटेल को वेरीफाई करता है और उसके बाद सभी महिलाओं की क्रेडिट हिस्ट्री और प्रोफाइल चेक करने के बाद ही लोन प्रदान करता है लोन लेने से पहले बंधन बैंक लेडीज लोन के बारे में जान ले ताकि बाद में कोई समस्या ना हो.

ऋण राशिरुपये 10,000 से 1.5 लाख तक
अवधि1 महीना से 24 महीने तक
ब्याज दरप्रति वर्ष 9.75% से 17.95% तक
ऋण प्रोसेसिंग शुल्कऋण राशि का 2%
बीमा शुल्करुपये 700 (बैंक निर्धारित करता है)

Note: बंधन बैंक से लोन लेने पर अन्य फीस हो चार्जेस भी लगते हैं जिसे आप जब अप्लाई करते हैं वहां से चेक कर पाएंगे.

महिला लोन से सम्भंधित इन आर्टिकल को अवस्य पढ़े यहाँ पर विस्तार पूर्वक जानकरी दी गई है

Conclusion: बंधन बैंक कितने तरह का महिला ग्रुप लोन देता है

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको जानकारी दी है कि बंधन बैंक से कितनी तरह का लोन लिया जा सकता है और उस लोन के बारे में भी जानकारी दी है कि आप कितने इंटरेस्ट रेट पर लोन ले सकते हैं,कितनी लोन राशि मिलेगी और इस लोन से जुड़ी हुई सभी जरूरी बातें आपके साथ शेयर की है.

उम्मीद करता हूं आज का आर्टिकल आपके लिए बहुत ज्यादा हेल्पफुल रहा होगा जहां पर आपको महिला ग्रुप लोन बंधन बैंक के द्वारा दिए जाने वाले लोन के बारे में सही जानकारी मिली होगी.

यदि आप हमसे किसी प्रकार का सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी राय दे सकते हैं और अधिक जानकारी के लिए आप हमें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फॉलो कर सकते हैं इस आर्टिकल को हमारे साथ अंत तक पढ़ने के लिए आप सभी का तहे दिल से शुक्रिया!

आपको यह पोस्ट केसी लगी?
+1
3
+1
2
+1
0

हम लोनपाए टीम है, जिसमे कार्य करने वाले फाइनेंस, बैंकिंग, शेयर मार्केट और ऋण की विशेष रूप से जानकारी रखते है, और B. Tech. M.A. Commerce, Financial तक की पढाई कर चुके है, हमारा मकसद सिर्फ इतना है की जो हमने पिछले 4 साल में सीखा है। बैंक, लोन और फाइनेंस के फील्ड में काम करते हुए, उसको सही ढंग से आपके साथ साझा किया जाये.

[2] कमेंट/सुझाव देखे

    • जी आप ग्रुप लोन के लिए लोन लेना चाहती है इसके लिए पहेले आप पोस्ट में जो योग्यता बताई है उसको पढ़े और उसके बाद अगर आप योग्य है तो आप ऑनलाइन प्रोसेस और स्टेप्स को फॉलो करके लोन ले सकती है

      Reply

Leave a Comment