Bandhan बैंक से पर्सनल लोन कैसे लें ? जानिए ब्याज दरें, योग्यता शर्ते क्या होगी

Bandhan Bank Se Personal Loan Kaise Milega: बंधन बैंक के जरिए अपनी किसी भी पर्सनल जरूरतो जैसे विवाह, शादी, शिक्षा, यात्रा या फिर किसी दैनिक जरूर को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन ले सकते हैं। यह बैंक पर्सनल लोन को 9.47% वार्षिक दर से शुरू होने वाली ब्याज दर पर लोन देता है। यहां से लोन 60 महीने की अवधि के लिए ₹50000 से लेकर 25 लाख रुपए तक लिया जा सकता है। 

बंधन बैंक फास्ट लोन की सुविधा देता है जिसे डोर स्टेप डॉक्यूमेंट पिकअप प्रोसेस के माध्यम से कंप्लीट किया जा सकता है। यहां पर लोन सबसे फास्ट प्रोसेसिंग होता है। बिना किसी फोरक्लोजर चार्ज के 10 लाख रुपए तक का लोन कुछ टर्म ऑफ कंडीशन को फॉलो करने के बाद आसानी से घर बैठे लिया जा सकता है।

बंधन बैंक पर्सनल लोन को अपने नजदीकी बैंक शाखा से डॉक्युमेंट सबमिट करने के 2 दिन बाद ही अपने बैंक खाते में प्राप्त किया जा सकता है, ये बैंक इसका दावा करता है।

बंधन बैंक से पर्सनल लोन कैसे लें (Bandhan Bank se Personal Loan kaise le) और इस लोन से जुड़ी संपूर्ण जानकारी जानने के लिए आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ सकते हैं।

पोस्ट मुख्य हैडलाइन 👉

बंधन बैंक पर्सनल लोन क्या है?

Bandhan bank se personal loan kaise le hindi

बंधन बैंक पर्सनल लोन एक ऐसा लोन है जिसका उपयोग आप अपनी किसी भी जरूर को पूरा करने के लिए ले सकते हैं। चाहे आप शादी विवाह करने के लिए लोन लेना चाहते हैं, अपनी हायर एजुकेशन को कंप्लीट करना चाहते हैं, किसी मेडिकल इमरजेंसी या आप आपात स्थिति के लिए लोन लेना चाहते हैं। अपने बिजनेस या स्टार्टअप को शुरू करना चाहते हैं या घरेलू उपकरण खरीदना चाहते हैं तो इस लोन का उपयोग किया जा सकता है। ये एक अनसिक्योर्ड लोन है, जिसका अर्थ है कि आपको कोई कोलेटरल या संपत्ति जमा करने की आवश्यकता नहीं है।

बंधन बैंक से हर भारतीय नागरिक लोन आवेदन कर सकता है। चाहे आप जॉब कर रहे हो,अपना खुद का कोई काम कर रहे हो, आप स्टूडेंट हो, हाउसवाइफ हो, बंधन बैंक हर व्यक्ति को लोन ऑफर करता है।

बंधन बैंक पर्सनल लोन देने के लिए कुछ टर्म ऑफ कंडीशन को फॉलो करता है। अगर कोई भी भारतीय नागरिक बैंक द्वारा निर्धारित इन टर्म्स ऑफ कंडीशन को फॉलो करता है तो फिर यहां से पर्सनल लोन का फायदा वह ले सकता है।

बैंक द्वारा निर्धारित टर्म ऑफ कंडीशन के बारे में आप आगे जानेंगे।

बंधन बैंक पर्सनल लोन- वर्ष 2024

बंधन बैंक पर्सनल लोन के बारे में मुख्य जानकारी निम्नलिखित प्रकार है जिसे आप नीचे दी गई सारणी में पढ़ सकते हो।

पैरामीटरडिटेल
बैंक का नामबंधन बैंक
लोन का प्रकारपर्सनल लोन
न्यूनतम आयु21 वर्ष से 60 वर्ष तक
एंप्लॉयमेंट स्टेटससैलरीड पर्सन ओर सेल्फ एंप्लॉयड व्यक्ति
जरूरी दस्तावेजआधार कार्ड, पैन कार्ड, एक फोटोग्राफ
ब्याज दर9.47% प्रतिवर्ष से शुरू
प्रोसेसिंग फीसलोन राशि पर 3%
लोन अवधि12 महीने से 60 महीने तक
लोन राशिन्यूनतम ₹50000 अधिकतम 25 लाख रुपए तक
लोन आवेदन करने का प्रोसेसऑनलाइन और ऑफलाइन

नोट: इस तालिका में दी गई जानकारी बंधन बैंक की वेबसाइट को रिसर्च करने के बाद दी गई है, इसलिए आप इस पर विश्वास कर सकते हैंं। हमने बंधन बैंक की वेबसाइट को खुद से रिसर्च किया है और इस आर्टिकल में जानकारी बिल्कुल नहीं है यदि यह बैंक कुछ अपडेट करता है तो यहां पर भी जानकारी अपडेट कर दी जाएगी। लोन लेते समय अपने विवेक का इस्तेमाल करें। 

बंधन बैंक से ही पर्सनल लोन क्यों लेना चाहिए?

बंधन बैंक से पर्सनल लोन आपको इसलिए लेना चाहिए क्योंकि यह बैंक आपको सबसे फास्ट लोन अप्रूवल करने की सुविधा देता है यदि आप इस बैंक की ब्रांच में नहीं जा सकते तो ऐसे में यह बैंक आपको Doorstep Document Pick up Process की फैसिलिटी देता है। इस फैसिलिटी के अंतर्गत बंधन बैंक अपनी ब्रांच से ही एक एग्जीक्यूटिव को आपके घर पर डॉक्यूमेंट वेरीफाई करने के लिए भेजता है और जैसे ही आपके डॉक्यूमेंट वेरीफाई हो जाते हैं। इसके बाद आपके दिए गए बैंक खाते में लोन राशि तुरंत ट्रांसफर कर दी जाती है।

बंधन बैंक से ही आपको पर्सनल लोन क्यों लेना चाहिए? 

इसके लिए मैंने कुछ पॉइंट्स को मध्य नजर रखते हुए जानकारी दी है जिससे आप यह अंदाजा लगा पाएंगे कि इस बैंक से लोन लेने पर आपको कितने सारे फायदे मिलते हैं?

  1. बंधन बैंक प्राइवेट सेक्टर बैंक की बैंक लिस्ट में शामिल है जिसे रिजर्व बैंक आफ इंडिया के द्वारा लाइसेंस मिला हुआ है इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि जहां पर आप अपनी पर्सनल जानकारी दे रहे हैं वह आपकी पूरी तरीके से सुरक्षित रहेगी।
  2. बंधन बैंक को DICGC के द्वारा सर्टिफाइड किया गया है यदि आप यहां पर अपना बैंक खाता ओपन करते हैं तो आपका ₹500000 तक का बैलेंस हमेशा  इंश्योर्ड रहेगा। 
  3. बंधन बैंक की 22 से भी अधिक राज्यों में ब्रांच शामिल है, जहां पर जाकर आप अपने डॉक्यूमेंट ऑफलाइन ब्रांच में जाकर वेरीफाई करवा के तुरंत लोन प्राप्त किया जा सकता है।
  4. बंधन बैंक अपने कस्टमर की जरूरत के अनुसार कई प्रकार के लोन देता है जिसे आप कभी भी किसी भी समय एक्टिवेट कर सकते हैं।
  5.  बंधन बैंक से लोन के साथ-साथ सेविंग अकाउंट,फिक्स्ड डिपॉजिट  इन्वेस्टमेंट, सरकारी योजनाओं का भी फायदा किया जा सकता है।
  6. बंधन बैंक की मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से क्रेडिट कार्ड का बिल हो गया, अपने बैंक खाते का बैलेंस चेक करना हो गया या फिर लोन की रीपेमेंट करना हो गया यह सभी काम आसानी से किया जा सकता है।
  7. बंधन बैंक अपनी मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से 200 से अधिक फीचर्स देता है जिसका इस्तेमाल दैनिक इस्तेमाल में किया जा सकता है।
  8. बंधन बैंक से पर्सनल लोन लेने पर कुछ भी गिरवी रखने की जरूरत नहीं होती।
  9. यह बैंक दो दिनों के अंदर बैंक खाते में लोन राशि देने की सुविधा देता है।
  10. बंधन बैंक से किसी भी पर्सनल जरूरत के लिए ₹50000 से लेकर 25 लाख रुपए तक का लोन लिया जा सकता है।
  11. आप अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड और अपनी एक सेल्फी, और कुछ अन्य डॉक्यूमेंट को अपलोड करने के बाद यहां से लोन प्राप्त कर सकते हैं।
  12. अगर आपको लोन आवेदन करने में किसी भी तरह की कोई समस्या होती है तो बंधन बैंक अपने कस्टमरों को 24/7 कस्टमर सपोर्ट की सुविधा भी देता है।

वैसे दोस्तों, बंधन बैंक से पर्सनल लोन लेने के बहुत सारे अन्य पॉइंट्स हो सकते हैं। बाकी यहां पर मैं उन सभी मुख्य पॉइंट्स को कवर किया है जिसके बारे में जानना आपके लिए बेहद जरूरी हो सकता है।

बंधन बैंक पर्सनल लोन के लिए कैसे आवेदन करें?

निम्निलिखित तरीके का पालन करके आप बंधन बैंक पर्सनल लोन (Personal Loan) के लिए ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं: 

स्टेप 1: सबसे पहले बंधन बैंक की Personal Loan ऑफिशल वेबसाइट को ओपन करेंगे।

Bandhan bank se personal loan kaise le apply process

स्टेप 2: वेबसाइट को ओपन करने के बाद Apply now बटन पर क्लिक करेंगे, अब आप एक नए पेज पर रीडायरेक्ट होंगे।

Bandhan bank se personal loan kaise le apply process

स्टेप 3: अब यहां पर आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म आएगी जहां पर आपको अपनी यह सभी जानकारी एंटर करनी है जैसे की

  • Name
  • Email ID
  • Mobile Number 
  • Income
  • City
Bandhan bank se personal loan kaise le apply process

ऊपर बताई गई जानकारी जैसे ही आप भर लेते हैं इसके बाद टर्म ऑफ कंडीशन चेक बॉक्स पर क्लिक करेंगे।

Bandhan bank se personal loan kaise le apply process

स्टेप 4: अगले स्टेप में, आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म को Submit कर देना है।

स्टेप 5: इसके बाद कुछ प्रोसेसिंग होगी और आपका एप्लीकेशन फॉर्म सक्सेसफुली सबमिट हो जाएगा।

Bandhan bank se personal loan kaise le apply process

स्टेप 5: एप्लीकेशन सबमिट होने के बाद आपके स्क्रीन पर Thank You का मैसेज सो होगा और आपको बताया जाएगा कि जल्द से जल्द बंधन बैंक के एग्जीक्यूटिव आपसे कांटेक्ट करेंगे और इस लोन के बारे में आपको जानकारी देंगे।

Bandhan bank se personal loan kaise le apply process

इस प्रकार से आप मात्र पांच स्टेप को फॉलो करके आसानी से घर बैठे ऑनलाइन ही बंधन बैंक पर्सनल लोन के लिए आवेदन दे सकते हैं।

ध्यान दें : लोन लेते समय इसकी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया इंटरेस्ट रेट प्रोसेसिंग फीस और फीस और चार्ज के बारे में भी जाने इसके बाद ही लोन आवेदन करें लोन लेते समय अपनी सूझबूझ का इस्तेमाल करें।

बंधन बैंक पर्सनल लोन के लिए योग्यता शर्तें (Eligibility)

बंधन बैंक से पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए आपको निम्नलिखित एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को फुल फिल करना होगा, अगर आप नीचे दी गई इन योग्य शर्तों को पालन करते हैं तो फिर आपको बंधन बैंक से लोन मिल पाएगा.

  • Employed Status : लोन आवेदन करने वाला व्यक्ति सैलरी सेल्फ एंप्लॉयड होना चाहिए यानी कि चाहे तो उसे वह कोई नौकरी करता हो या फिर खुद का कोई काम करता हो।
  • Age : अगर आवेदक व्यक्ति नौकरी करता है तो ऐसे में उसकी उम्र 21 वर्ष से 60 साल के बीच में होनी चाहिए वहीं अगर आवेदक व्यक्ति सेल्फ एंप्लॉयड है तो ऐसे में उसकी उम्र 23 वर्ष होनी चाहिए।
  • Bank Account: अगर आवेदक व्यक्ति का बैंक खाता बंधन बैंक में मौजूद है तो कम से कम 6 महीने पुराना होना चाहिए और बैंक खाते में ट्रांजैक्शन भी ठीक-ठाक होनी चाहिए.
  • Credit Score : आवेदक व्यक्ति का सिबिल स्कोर अच्छा होना चाहिए अगर सिबिल स्कोर में कोई नेगेटिविटी है तो उससे पहले ठीक करें और उसके बाद यहां से लोन आवेदन करेंगे तो फिर बंधन बैंक को लोन दे देगा.
  • KYC Documents : आवेदक व्यक्ति के पास में केवाईसी डॉक्यूमेंट जैसे कि आधार कार्ड पैन कार्ड मौजूद होने चाहिए।
  • Aadhar link mobile number: आवेदक व्यक्ति के पास में आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर का होना भी जरूरी है क्योंकि यदि आप ऑनलाइन लोन आवेदन करेंगे तो आधार कार्ड ओटीपी से ही आपकी डिटेल वेरीफाई की जाएगी।
  • Monthly Salary : आपकी मासिक सैलरी हर महीने ₹10000 होनी चाहिए, अगर आप खुद का कोई काम करते हैं तो ऐसे में ₹15000 इनकम का होना जरूरी है।
  • 3 Month Bank Statement : अगर आप लोन ले रहे हैं बंधन बैंक से तो ऐसे में आपके पास में 3 महीने का बैंक स्टेटमेंट का होना भी जरूरी है क्योंकि बैंक इससे आपकी क्रेडिट हिस्ट्री की जांच करता है।
  • Smartphone and internet : लोन आवेदन करने के लिए आपके पास में स्मार्टफोन और उसमें इंटरनेट की सुविधा भी मौजूद होनी चाहिए यानी कि इंटरनेट का रिचार्ज उसमें होना चाहिए।

अगर आवेदक व्यक्ति जॉब करता है तो ऐसे में इन डॉक्यूमेंट की भी जरूरत पड़ सकती है.

  1. Salary : आवेदक व्यक्ति के बैंक खाते में कम से कम एक महीने की सैलरी का होना आवश्यक है इसके लिए सैलरी अकाउंट होने की कोई आवश्यकता नहीं है अगर सेविंग अकाउंट है तब भी लोन मिल पाएगा।
  2. SEP/SENP– मासिक आधार पर न्यूनतम 1 डेबिट और 2 क्रेडिट ट्रांसेक्शन (ग्राहक प्रेरित) या पिछले 12 महीनों में 12 क्रेडिट ट्रांसेक्शन आवश्यक है। 

अगर आप ऊपर बताई गई सभी टर्म ऑफ कंडीशन को फॉलो कर रहे हैं तो फिर बंधन बैंक पर्सनल लोन आपके लिए है। बस अब आपको लोन लेने के लिए जिसकी नजदीकी ब्रांच पर जाना है या फिर ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर लोन आवेदन कर देना है इसके बाद आपको यहां पर पर्सनल लोन ऑफर मिल जाएगा।

बंधन बैंक पर्सनल लोन के लिए ज़रूरी दस्तावेज

बंधन बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए आपके पास में इन डॉक्युमेंट का होना बेहद जरूरी है यदि आपके पास में यह सभी डॉक्यूमेंट मौजूद है तो फिर आप यहां से पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर पाएंगे बंधन बैंक से पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए सभी व्यक्तियों के लिए इन डॉक्युमेंट का होना जरूरी है: 

डॉक्युमेंट श्रेणीआवश्यक डॉक्युमेंट्स
केवाईसी डॉक्युमेंट्सकेवाईसी के लिए इन डॉक्युमेंट में से कोई भी एक इस्तेमाल किया जा सकता है:
1. आधार कार्ड,
2. पैन कार्ड,
3. ड्राइविंग लाइसेंस,
4. नरेगा जॉब कार्ड,
5. वोटर आईडी कार्ड
एड्रेस प्रूफ डॉक्युमेंट्सएड्रेस प्रूफ में इन डॉक्युमेंट में से कोई भी एक इस्तेमाल किया जा सकता है:
1. यूटिलिटी बिल,
2. इलेक्ट्रिसिटी बिल,
3. हाउस टैक्स की रसीद,
4. आधार कार्ड,
5. पैन कार्ड,
6. ड्राइविंग लाइसेंस,
7. वोटर आईडी कार्ड
पहचान प्रमाणलेटेस्ट फोटो ग्राफ, एक सेल्फी
नौकरी करने वाले लोगों के लिएपिछले 3 महीने की सैलरी स्लिप और 1 वर्ष के लिए फॉर्म 16
खुद का रोजगार करने वाले लोगों के लिएबैलेंस शीट और प्रॉफिट एंड लॉस अकाउंट, आय की गणना के साथ पिछले 2 वर्षों का इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर)

नोट : बैंक अपनी टर्म्स ऑफ़ कंडीशन के अनुसार अन्य डॉक्यूमेंट की भी मांग कर सकता है इसलिए अपने पास सभी जरूरी डॉक्यूमेंट पहले से तैयार कर ले यदि अब किसी भी तरह का लोन ले रही है यह जानकारी 29 जनवरी 2024 को बंधन बैंक की वेबसाइट को रिसर्च करने और कुछ ट्रस्टेड ब्रांड की वेबसाइट को एनालाइज करने के बाद लिखी गई है इसलिए यहां पर दी गई जानकारी पर आप ट्रस्ट कर सकते हैं.

सुझाव : अगर आपको कोई सवाल पूछना है या कुछ भी आपके मन में डाउट चल रहा है तो नीचे कमेंट कर अपना सवाल पूछ सकते हैं।

बंधन बैंक पर्सनल लोन की ब्याज दरें

बंधन बैंक  9.47% प्रति वर्ष की दर से शुरू होने वाली ब्याज दर पर पर्सनल लोन देने की सुविधा देता है। आमतौर पर बंधन बैंक पर्सनल लोन पर ब्याज 15.90% प्रतिवर्ष से 20.75% प्रतिवर्ष ब्याज दर से लिया जा सकता है। इसके अलावा इंटरेस्ट रेट आवेदक व्यक्ति को ब्याज इस बैंक के द्वारा उसकी उम्र मासिक आय  क्रेडिट स्कोर जॉब प्रोफाइल लोन भुगतान इतिहास इत्यादि अन्य जानकारी वेरीफाई करने के बाद डिसाइड किया जाता है।

पैरामीटरडिटेल
ब्याज दर15.90% p.a से 20.75% p.a

आसान भाषा में कहे तो बंधन बैंक पर्सनल लोन पर ब्याज आपके सिबिल स्कोर मासिक आमदनी पर डिपेंड करता है यानी कि जितना अच्छा आपका सिबिल स्कोर होगा उतनी उतनी ही कम आपको ब्याज यहां पर देना होगा।

बंधन बैंक पर्सनल लोन की अन्य बैंक/ लोन एप्लीकेशन के साथ तुलना 

निम्नलिखित बैंकों की ब्याज दरें कुछ इस प्रकार है: 

संस्थान का नामब्याज दर (प्रति वर्ष)
Bandhan बैंक15.90% p.a से 20.75% p.a से शुरू
Axis बैंक10.49% p.a से शुरू
Hdfc बैंक10% p.a से 35% p.a से शुरू
SBI बैंक8.75% p.a से शुरू
Pnb बैंक8.90% p.a से शुरू
Canara बैंक13% p.a से शुरू
Bank of baroda10.50% p.a से शुरू
Indian बैंक12.40% p.a से शुरू
Union बैंक8.90% p.a से शुरू
ICICI बैंक10.65% p.a से शुरू
Bajaj Finserv11% से 34% p.a से शुरू
Money view16% से 39% p.a से शुरू
ZestMoney12.3% से 40% p.a से शुरू
Ring18% से 36% p.a से शुरू
KreditBee16% से 29.5% p.a से शुरू
Navi9.9% से 45% p.a से शुरू
Home credit20% से 49.5% p.a से शुरू
Paytm10.5% से 35% p.a से शुरू
Dmi Finance22% p.a से शुरू

वैसे देखा जाए तो बंधन बैंक के अलावा आप स्टेट बैंक आफ इंडिया, एक्सिस बैंक, पंजाब नेशनल बैंक,आइसीआइसीआइ बैंक, यूनियन बैंक, केनरा बैंक, एचडीएफसी बैंक, इंडियन बैंक से भी लोन ले सकते हैं। जहां पर आपको ब्याज इसी के आसपास देखने को मिल जाता है। वहीं अगर आप ऑनलाइन लोन लेने के इंटरेस्टेड है तो ऐसे में आप मनी व्यू, बजाज फिनसर्व, पेटीएम, होम क्रेडिट, नवी , Kreditbee, Dmi फाइनेंस जैसी मोबाइल Apps का उपयोग करके भी पर्सनल लोन ले सकते हैं।

नोट : बंधन बैंक पर्सनल लोन की अन्य बैंक और लोन एप्लीकेशन की तुलना ऊपर तालिका में दी गई है। यहां पर दिया गया डाटा बैंक की ऑफिशल वेबसाइट को रिसर्च करने और मोबाइल एप्लीकेशन की एप्लीकेशन को एनालाइज करने के बाद दिया गया है। 

Bandhan Bank EMI Calculator 

निम्नलिखित EMI कैलकुलेटर का उपयोग करके आप अपने लोन की किस्त निकाल सकते हैं: 

ईएमआई कैलकुलेटर

बंधन बैंक से पर्सनल लोन कितने दिनों के लिए ले सकते हैं?

बंधन बैंक के द्वारा दिए जाने वाला पर्सनल लोन 12 महीने से लेकर 60 महीने के लिए लिया जा सकता है। आप अपनी जरूरत के अनुसार यहां पर ईएमआई प्लान चुन सकते हैं।

 अगर आपको 12 महीने के लिए लोन चाहिए तो 12 महीने वाला ईएमआई प्लान चुन सकते हैं, वहीं अगर आपको 36 महीने वाला ईएमआई प्लान चाहिए तो ऐसे में आप 36 महीने वाला ईएमआई प्लान चुन सकते हैं। 

बंधन बैंक से पर्सनल लोन कितना लिया जा सकता है? 

बंधन बैंक से आप अपनी दैनिक जरूरत को पूरा करने के लिए ₹50000 से लेकर 25 लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं। यहां पर दिए जाने वाला लोन आपकी मासिक सैलरी,क्रेडिट स्कोर,कंपनी के स्टेटस,अपॉइंटमेंट स्टेटस, भुगतान ईएमआई इतिहास पर निर्भर करता है। 

बंधन बैंक से पर्सनल लोन लेने पर कितनी EMI बनेगी?

बंधन बैंक से पर्सनल लोन लेने पर आपकी ईएमआई लगने वाले ब्याज और जितने समय के लिए आप लोन को ले रहे हैं इस पर डिपेंड करती है मान ले आप ₹50000 का लोन 12 महीने के लिए 14% वार्षिक ब्याज दर से लेते हैं तो ऐसे में आपकी मासिक 4489 रुपए की बनेगी, जहां पर आपको कुल ब्याज 3872 देना होगा और कुल भुगतान आपको 53872 रुपए की करनी होगी. 

ParameterDetails
Loan Amount₹50,000
Interest Rate14% p.a
Tenure12 months
Monthly EMI₹4,489
Total Interest₹3,872
Total Payment₹53,872

यह डाटा अनुमानित है, जिसे सिर्फ समझने के लिए बताया गया है, बाकी बंधन पर्सनल लोन EMI Calculator के माध्यम से मंथली इंस्टॉलमेंट निकल जा सकती है।  ऊपर हमने EMI Calculator दिया हुआ है जहां पर आप अपना डाटा एंटर करके मासिक किस्त के बारे में पता लगा सकते हैं।

बंधन बैंक पर्सनल लोन ऑफलाइन कैसे आवेदन करें?

बंधन बैंक पर्सनल लोन के लिए ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया सरल और आसान है। यदि आप बंधन बैंक से पर्सनल लोन लेने के इच्छुक हैं, तो आप इन स्टेप का पालन करके आवेदन दे सकते हैं।

स्टेप 1: सबसे पहले, आपको अपने क्षेत्र में स्थित बंधन बैंक की शाखा में जाना होगा।

स्टेप 2: बैंक में, आपको एक पर्सनल लोन एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा।

स्टेप 3: एप्लीकेशन फॉर्म में, आपको अपने पर्सनल जानकारी, नाम पता आधार कार्ड नंबर पैन कार्ड नंबर आय और लोन की राशि और अवधि आदि विवरण प्रदान करने होंगे।

स्टेप 4: आपको अपने सभी आवश्यक दस्तावेज बैंक में जमा करने होंगे।

स्टेप 5: बैंक आपका एप्लीकेशन फॉर्म और दस्तावेज की जांच करेगा।

स्टेप 6: यदि आपका आवेदन स्वीकृत हो जाता है, तो बैंक आपको लोन की राशि प्रदान करेगा।

इस प्रकार से आप आसानी से ऑफलाइन बंधन बैंक की अपने नजदीकी ब्रांच में जाकर आवेदन दे सकते हैं।

Bandhan Bank Personal Loan Application Form PDF

बंधन बैंक पर्सनल लोन एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए आप नीचे दी गई लिंक से इस एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं और अपने नजदीकी ब्रांच में जमा करके यहां से प्राप्त कर पाएंगे. 

Application Form – UNSECURED LOAN – Bandhan Bank

download-GIF

बंधन बैंक से पर्सनल लोन लेना कैसा रहेगा?

बंधन बैंक से पर्सनल लोन लेना एक अच्छा विकल्प हो सकता है, यदि आप निम्नलिखित स्थितियों में हैं:

  • 👉 आपकी मासिक आय स्थिर होनी चाहिए
  • 👉 आपके पास एक अच्छा क्रेडिट स्कोर होना चाहिए।
  • 👉 आप पहले से ही कहीं से लोन लिए हुए नहीं होने चाहिए

बंधन बैंक पर्सनल लोन की विशेषताएं

बंधन बैंक पर्सनल लोन की कुछ प्रमुख विशेषताएं निम्नलिखित हैं:

  • बंधन बैंक से लोन राशि 50,000 रुपये से 25,00,000 रुपये तक लिया जा सकता है।
  • लोन को जमा करने के लिए 12 महीनों से 60 महीनों तक समय मिलता है। 
  • लोन पर लगने वाला ब्याज 10.50% प्रति वर्ष से शुरू होती है।
  • बंधन बैंक से लोन लेने पर लोन अप्रूवल दर सबसे अधिक होती है।

बंधन बैंक से पर्सनल लोन लेते समय किन-किन बातों का ध्यान रखें?

बंधन बैंक से पर्सनल लोन लेते समय आपके खास इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

  • सबसे पहले लोन पर लगने वाली ब्याज को चेक अवश्य करें।
  • आपको उतना ही लोन लेना चाहिए जिसकी किस्त आपसे मैं पर जमा कर पाए क्योंकि अधिक लोन लेने से कोई फायदा नहीं होगा बल्कि आप ज्यादा चार्ज के जाल में फस जाओगे।
  • अगर आपके सिबिल स्कोर अच्छा है तो बैंक खुद ही आपको लोन ऑफर करता है ऐसे में आपको सोच समझ कर ऑफर चुनना चाहिए
  • जब आप बैंक से लोन ले तो इसकी प्रोसेसिंग फीस और बाकी के चार्जेस को अच्छे से जान और समझ लेना जरूरी है।
  • यदि लोन को समय पर जमा नहीं कर पाए तो ऐसे में लेट पेमेंट चार्ज कितना लगेगा इसके बारे में भी अच्छे से जान लेना चाहिए।
  • लोन लेने से पहले आप अपने 1 महीने की कमाई और उसमें से लोन की किस्त निकाल पाने में अगर आप समर्थ है तो उतना ही आप हिसाब से लोन लीजिएगा। 

उपरोक्त बातों को यदि आप ध्यान में रखकर बंधन बैंक से पर्सनल लोन लेंगे तो फिर आपको किसी भी तरह की कोई समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

क्या बंधन बैंक से पर्सनल लोन लेना सुरक्षित है?

बंधन बैंक प्राइवेट सेक्टर का एक काफी बढ़िया बैंक है और यह बैंक रिजर्व बैंक आफ इंडिया की बैंक लिस्ट में भी शामिल है। इसलिए बंधन बैंक से पर्सनल लोन लेना सुरक्षित है। यह बैंक लोन देने के लिए रिजर्व बैंक आफ इंडिया की गाइडलाइन को भी फॉलो करता है।अगर आप इस बैंक से लोन ले रहे हैं तो बेझिझक यहां से लोन ले सकते हैं। यहां पर लोन आवेदन करने का ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रक्रिया मौजूद है।

बंधन बैंक से पर्सनल लोन कैसे मिलेगा?

बंधन बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए आप या तो इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन दे सकते हैं या फिर आप अपने नजदीकी ब्रांच में जाकर वहां से भी लोन आवेदन कर सकते हैं यदि आप अपनी सभी जानकारी के अनुसार एलिजिबल पाए जाते हैं तो यहां पर आपको दो दिनों के अंदर ही आपके बैंक खाते में लोन राशि दे दी जाती है इस प्रकार से आपको बंधन बैंक से पर्सनल लोन मिलेगा।

Bandhan Bank customer care number 

अगर आप बंधन बैंक से पर्सनल लोन आवेदन कर रहे हैं और आपको लोन आवेदन करते समय किसी भी तरह की कोई समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो ऐसे में आप इसके कस्टमर केयर नंबर पर कॉल कर सकते हैं। कस्टमर सपोर्ट 24/7 उपलब्ध है। 

ग्राहक सेवाजानकारी
ईमेल[email protected]
हेल्पलाइन (टोल-फ्री)1800-258-8181
पताFloors 12-14, Adventz Infinity@5, BN 5, Sector V, Salt Lake City, Kolkata 700091
समयMonday to Saturday (9:00 AM to 6:00 PM)

FAQs: बंधन बैंक पर्सनल लोन

बंधन बैंक पर्सनल लोन कितना देती है?

बंधन बैंक पर्सनल लोन न्यूनतम ₹50000 और अधिकतम 25 लाख रुपए तक लिया जा सकता है और इस लोन को 60 महीना के लिए ले सकते हैं। बैंक लोन संबंधी दस्तावेज जमा करने के 2 दिन के अंदर पर्सनल लोन बैंक खाते में ट्रांसफर करने देता है।

क्या बंधन बैंक पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है?

बंधन बैंक पर्सनल लोन के आवेदन के लिए उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एक फॉर्म भरना होगा। इसे भरने के बाद बैंक अधिकारी की तरफ से आपको कॉल या SMS भेजा जाएगा, जिसके बाद लोन आवेदन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इस बात का ध्यान रखें डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए आपको ब्रांच में जाना होगा।

बंधन बैंक आधार कार्ड पर कितना लोन देता है?

बंधन बैंक से आप 50000 से लेकर 10 लाख तक का पर्सनल लोन ले सकते हैं।

बंधन बैंक में 1 लाख का ब्याज कितना है?

बंधन बैंक में सेविंग्स अकाउंट पर डेली 1 लाख रुपए तक के बैलेंस पर सालाना 4 प्रतिशत, 1 लाख से 10 करोड़ रुपए तक के बैलेंस पर 6 प्रतिशत, 10 करोड़ से 50 करोड़ रुपए तक के बैलेंस पर 6.55 प्रतिशत और 50 करोड़ रुपए से ज्यादा के बैलेंस पर 7.15 प्रतिशत ब्याज दिया जा रहा है।

क्या बंधन बैंक से पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए मुझे कोलैटरल या सिक्योरिटी प्रदान करने की ज़रूरत है?

बंधन बैंक से पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए कोई कोलैटरल या सिक्योरिटी जमा करने की ज़रूरत नहीं है। यहां से अनसिक्योर्ड लोन लिया जा सकता है।

बंधन लोन के लिए कौन पात्र है?

बंधन बैंक से लोन लेने के लिए हर भारतीय नागरिक योग्य है जिसकी उम्र 21 वर्ष से अधिक है और वह कोई भी काम करता है। यदि आवेदक खुद का कोई काम करता है तो ऐसे में 23 वर्ष होनी चाहिए। 

बंधन बैंक से न्यूनतम और अधिकतम कितनी राशि का लोन मिल सकता है?

बंधन बैंक अलग-अलग जरूरत के लिए लोन देता है यहां से आप अपनी आर्थिक जरूरत के लिए ₹50000 तक का लोन सिर्फ आधार कार्ड पैन कार्ड एक सेल्फी और 3 महीने का बैंक खाता जमा करने के बाद ले सकते हैं

बंधन बैंक पर्सनल लोन को कैसे जमा कर सकते हैं?

बंधन बैंक पर्सनल लोन को जमा आप अपने नजदीकी ब्रांच में जाकर कर सकते हैं या फिर इसकी मोबाइल एप्लीकेशन पर जाकर भी जमा कर सकते हैं इसके अलावा आप पेमेंट्स एप्लीकेशन जैसे Phonepe, Google Pay, Amazon Pay इत्यादि के माध्यम से कर पाएंगे।

बंधन बैंक से लिए गए लोन को क्या प्री पेमेंट कर सकते हैं?

 हां, बंधन बैंक से लिए गए लोन लोन को  प्रीपमेंट करने की अनुमति देता है लेकिन केवल तभी जब आपने 6 ईएमआई का भुगतान कर दिया हो। अन्यथा आप यह नहीं कर पाएंगे।

बंधन बैंक द्वारा लिए गए पर्सनल लोन को यदि जमा न करे तो क्या होगा?

यदि आप बैंक के द्वारा लिए गए लोन को समय पर जमा नहीं कर पाए तो ऐसे में आपके पास में लोन को जमा करने के रिगार्डिंग कॉल आ सकते हैं। यदि फिर भी आप जमा नहीं कर पाए तो ऐसे में आपका सिबिल स्कोर खराब हो सकता है।

मुझे मेरी सैलरी कैश में मिलती है क्या मैं बंधन बैंक से पर्सनल लोन ले सकता हूं ?

जी हां आप बंधन बैंक से अपना पर्सनल लोन ले सकते हैं इसके लिए आपको 3 महीने तक 10 हजार रुपए हर महीने बैंक में जमा करने होंगे इसके बाद आपका सिबिल स्कोर थोड़ा सा बढ़ जाएगा और फिर आप 3 महीने का बैंक स्टेटमेंट बैंक में जमा करके लोन ले पाएंगे।

निष्कर्ष :- 

इस ब्लॉक पोस्ट में मैंने आपको Bandhan Bank Personal loan लेने का कंपलीट प्रोसेस बताया है, उम्मीद करता हूं यह जानकारी आपके लिए बेहद इंपॉर्टेंट रही होगी.

अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई भी सवाल है या कुछ भी आप हमसे पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट कर सकते हैं.

इस जानकारी को आप अपने दोस्तों और चाहने वालों के साथ शेयर कर सकते हैं ताकि उन्हें भी यह इंपॉर्टेंट जानकारी आसान भाषा में मिल जाए.

हम इस वेबसाइट पर आपको बहुत ज्यादा रिसर्च करने और ट्रस्टेड वेबसाइट को एनालाइज करने के बाद जानकारी देते हैं इसलिए आप सभी से रिक्वेस्ट है कि आप हमारे आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े ताकि आपको बेहतर जानकारी मिल सके। अगर आप किसी टॉपिक पर पोस्ट चाहते हैं तो नीचे कमेंट अवश्य करें।

[toggle show_text=”रेफरेंस लिंक” hide_text=”लिंक छुपाए”]

Bandhan bank official site

[/toggle]

आपको यह पोस्ट केसी लगी?
+1
3
+1
0
+1
0

हम लोनपाए टीम है, जिसमे कार्य करने वाले फाइनेंस, बैंकिंग, शेयर मार्केट और ऋण की विशेष रूप से जानकारी रखते है, और B. Tech. M.A. Commerce, Financial तक की पढाई कर चुके है, हमारा मकसद सिर्फ इतना है की जो हमने पिछले 4 साल में सीखा है। बैंक, लोन और फाइनेंस के फील्ड में काम करते हुए, उसको सही ढंग से आपके साथ साझा किया जाये.

Leave a Comment