बिज़नेस लोन कैसे मिलेगा ? स्टार्टअप लोन कैसे मिलेगा जानिए आवश्यक शर्ते और ब्याज दरें क्या हैं

वर्तमान समय में नए-नए स्टार्टअप और बिजनेस शुरू हो रहे है, कई बार नई बिजनेस को शुरू करने के लिए पैसों की जरूरत पड़ जाती है, यदि आपने अभी-अभी अपना बिजनेस शुरू किया है या फिर आप नया बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं और आपको कई पैसों की समस्या का सामना करना पड़ रहा है,

दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको “स्टार्ट-अप बिज़नेस लोन” की सम्पूर्ण जानकारी दे रहे है और बिजनेस लोन से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर भी इस आर्टिकल में मिलेंगे तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ सकते हैं.

पोस्ट मुख्य हैडलाइन 👉

स्टार्ट-अप बिजनेस लोन क्या होता है?

सबसे पहले जान लेते हैं कि स्टार्ट-अप बिजनेस लोन क्या होता है, बिज़नेस लोन एक फाइनेंशियल लोन होता है जिसे आप बिज़नेस के मालिक के रूप में तुरंत और योजनाबद्ध खर्चों को पूरा करने के लिए फाइनेंस कंपनी, बैंक इत्यादि से प्राप्त कर सकते हैं. वैसे तो ज्यादातर लोग अपने बिजनेस का विस्तार करने, मशीनरी खरीदने या आसानी से प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए, अपने बिजनेस की सेल को बढ़ाने के लिए इत्यादि अन्य कार्यों के लिए Business Loan को लेना पसंद करते हैं.

STARTUP BUSINESS LOAN KAISE LIYA JATA

वर्तमान समय में सभी बिजनेस करने वाले लोगों के लिए बैंक 45 लाख तक की मंजूरी देने की संभव कोशिश कर सकता है. यह लोन प्रतिस्पर्धी ब्याज़ दर के साथ भी आता है और आपको बिज़नेस एसेट को कोलैटरल के रूप में गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं होती है.

वर्तमान समय में लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने कई सारी योजनाएं चलाया के रखी हुई है जहां से बिजनेस लोन प्राप्त करना बहुत आसान है, यहां पर सिर्फ आपको अपने बिजनेस को शुरू करने की रिपोर्ट, जरूरी दस्तावेज, बैंक द्वारा निर्धारित नियम और शर्तों का पालन करना होता है, और फिर आप जैसे ही लोन के लिए अप्रूवल हो जाते हैं तो फिर अपने बैंक अकाउंट में बिजनेस लोन को प्राप्त कर सकते हैं. अभी हम आपको बताएंगे कि आप बिजनेस लोन कौन-कौन से बैंक को से ले सकते हैं.

स्टार्ट-अप बिज़नेस लोन कैसे लिया जाता है?

बिजनेस लोन को आप अपने नजदीकी बैंक ब्रांच, फाइनेंस कंपनी, या फिर सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं के आधार पर प्राप्त कर सकती है. यहां पर हमने आपको बताया हुआ है कि कैसे आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से बिजनेस लोन कैसे लेंगे.

एसबीआई ई-मुद्रा लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रोसेस / स्टार्ट-अप बिज़नेस लोन कैसे लिया जाता है

आप एसबीआई मुद्रा लोन के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं. (स्टार्ट-अप बिज़नेस लोन कैसे लिया जाता है) ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको नीचे दिए गए स्‍टेप्‍स को फॉलो करना होगा:

Step1.  सबसे पहले आप एसबीआई की ई-मुद्रा वेबसाइट पर जाएं और यहां ‘Proceed’ पर क्लिक करें.
Step2. यहां आपको कुछ इंस्‍ट्रक्‍शन दिए गए होंगे, उसे पढ़ने के बाद ‘OK’ पर क्लिक करें.
Step3. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जहां मोबाइल नंबर, एसबीआई अकाउंट नंबर, लोन की रकम आदि के बारे में जानकारी भरने के बाद ‘Proceed’ पर क्लिक करें.
Step4. आपको एक एप्‍लीकेशन फॉर्म भरना होगा और जरूरी डॉक्‍युमेंट्स को अपलोड करना होगा.
Step5. डॉक्‍युमेंट्स अपलोड करने के बाद आपको नियम व शर्तों को ई-साइन करना होगा. ई-साइन के लिए आपको आधार नंबर उपलब्‍ध करना होगा.
Step6. सबसे अंत में आपको रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर मिला एक ओटीपी भरना होगा.

एसबीआई ई-मुद्रा लोन के लिए ऑफलाइन आवेदन प्रोसेस

एसबीआई ई-मुद्रा लोन के लिए ऑफलाइन आवेदन करना है तो आपको अपने नजदीकी ब्रांच जाना होगा. एसबीआई ब्रांच में लोन और फाइनेंस के अधिकृत अधिकारी से संपर्क करना होगा. इस अधिकारी से आपको लोन की जरूरत और अपने बिज़नेस प्रस्‍ताव के बारे में जानकारी देनी होगी. यहां आपको बस एक फॉर्म भरना होगा. इसमें आपको जरूरी डॉक्‍युमेंट्स भी सबमिट करने होंगे. जैसे ही आपका लोन अप्रूवल हो जाता है तो आप के बताए गए बैंक अकाउंट में आपको लोन राशि मिल जाएगी, अब आप इस लोन का इस्तेमाल अपने बिजनेस को शुरू करने के लिए कर सकते हैं.

स्टार्ट-अप बिज़नेस लोन कौन सा बैंक देता है?

बिजनेस लोन को आप अपने नजदीकी सरकारी और प्राइवेट बैंक से प्राप्त कर सकते हैं, यहां पर हमने बताया हुआ है कुछ बैंकों के नाम जहां से आप आसानी से अपने बिजनेस के आधार पर, डाक्यूमेंट्स वेरीफाई करने के बाद बिजनेस लोन प्राप्त कर सकते हैं, बैंकों के नाम कुछ इस प्रकार है.

Best Business loan in India

  1. HDFC Bank Business Loan.
  2. SBI Simplified Small Business Loan.
  3. ICICI Bank Business Loan.
  4. Citi Banks Business Loans
  5. Axis Bank Business Loan.
  6. IDFC First Bank Business Loans.
  7. Citi Bank Business Loans.
  8. Kotak Bank Business Loan.
  9. Standard Chartered Bank.
  10. IndusInd Bank
  11. Fullerton India Business Loan
  12. Bajaj Finserv MSME Loan
  13. IIFL Financial Business Loan
  14. Tata Capital Business Loan
  15. IDFC First Bank Business Loans

बिजनेस पर कितना लोन मिल सकता है?

बिजनेस पर कितना लोन लिया जा सकता है यह जानने से पहले आपको यह पता होना चाहिए की जो काम आप करते हैं उसकी मासिक रिपोर्ट, सेल्स रिपोर्ट, प्रोजेक्ट रिपोर्ट, बिजनेस रिपोर्ट इत्यादि अन्य कारकों के आधार पर वर्तमान समय में केंद्र और राज्य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं के हिसाब से अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए ₹50000 से लेकर 45 लाख रुपए तक का लोन लिया जा सकता है. अभी कुछ फाइनेंस कंपनियां भी इस लोन को प्रदान कर रही है जहां से आप आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की सहायता से आप नई स्टार्टअप, नई कारोबार, नए बिजनेस को शुरू करने के लिए EMudra Loan ले सकते हैं, जहां पर इस लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है, और आपको बैंकों के चक्कर काटने की भी जरूरत नहीं पड़ती.

बिजनेस लोन लेने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

डॉक्यूमेंट टाइपप्रूफ
केवाईसी डॉक्यूमेंटआधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या किसी अन्य सरकार द्वारा अप्रूव्ड केवाईसी डॉक्यूमेंट।
एड्रेस प्रूफआपके बिजली बिल, किराया एग्रीमेंट, या पासपोर्ट जैसे डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल एड्रेस के प्रूफ के रूप में किया जा सकता है।
फाइनेंशियल डॉक्यूमेंटआपके जीएसटी रिटर्न, बैंक अकाउंट स्टेटमेंट और अन्य फाइनेंशियल डॉक्यूमेंट की कॉपी देनी होगी।
बिज़नेस ओनरशिप प्रमाणआपके बिज़नेस के लिए रजिस्ट्रेशन डॉक्यूमेंट भी सबमिट करनी होंगे।

बिज़नेस लोन पात्रता (ELIGIBILITY)

  1. आवेदक एक भारतीय नागरिक होना चाहिए
  2. आपकी उम्र 24 वर्ष से 70 साल के बीच होनी चाहिए.
  3. बिजनेस लोन लेने के लिए कम से कम 3 वर्ष का वर्क एक्सपीरियंस होना जरूरी है.
  4. आवेदक के पास बिज़नेस विंटेज भी होना जरूरी है.
  5. आपका सिबिल स्कोर 685 या उससे अधिक होना चाहिए.
  6. आवेदक एक स्व-व्यवसायी (Self -Employed) होना भी जरूरी है.
  7. आपके पास ऐड्रेस प्रूफ, इनकम प्रूफ, आइडेंटी प्रूफ इत्यादि अन्य डॉक्यूमेंट को भी सबमिट करना होगा.

Note: वर्तमान समय में मौजूद बैंक और फाइनेंस कंपनी की अलग-अलग एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया हो सकती है, यह केवल बैंक और फाइनेंस कंपनी पर निर्भर करेगा कि आप को लोन मिल पाएगा या फिर नहीं. बिजनेस लोन लेने के लिए सभी डॉक्यूमेंट, एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करने के बाद ही आप बिजनेस लोन ले पाएंगे.

स्टार्ट-अप बिज़नेस लोन की विशेषताएं और लाभ

आसान डॉक्यूमेंटेशन : आपको केवल हमारे प्रतिनिधि को कुछ बुनियादी डॉक्यूमेंट जमा करने होंगे, जो आपके घर पर पहुंचेंगे.

क्विक लोन अप्रूवल : पात्रता मानदंडों को पूरा करने के बाद 24 घंटों के अंदर तुरंत अप्रूवल पा सकते हैं. इस लोन का उपयोग फाइनेंसिंग आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कर सकते हैं.

कोलैटरल मुक्त फाइनेंसिंग : किसी भी एसेट को गिरवी रखे बिना उच्च मूल्य वाली लोन राशि का लाभ उठा सकते हैं.

आसान पुनर्भुगतान : आप बिजनेस लोन को 84 महीनों तक की अवधि के साथ सुविधाजनक और किफायती पुनर्भुगतान कर सकते हैं.

अपनी ईएमआई कम करें: आप बिजनेस लोन के लिए फ्लेक्सी सुविधा चुन सकते हैं और अपनी ईएमआई को 45% तक कम किया जा सकता है.

आकर्षक दरें : बिज़नेस लोन पर आकर्षक ब्याज़ दरें पा सकते हैं और लोन की रीपेमेंट भी आसानी से कर सकते हैं.

बिज़नेस लोन के लिए कौन अप्लाई कर सकता है?

बिज़नेस लोन के लिए पार्टनरशिप फर्म, प्राइवेट लिमिटेड कंपनियां, स्व-व्यवसायी प्रोफेशनल और स्व-व्यवसायी नॉन-प्रोफेशनल जैसी बिज़नेस संस्थाएं बजाज फिनसर्व बिज़नेस लोन के लिए अप्लाई कर सकती हैं. सभी एप्लीकेंट को पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा और अप्रूवल के लिए अपने संबंधित डॉक्यूमेंट जमा करना होगा.

बिज़नेस लोन के लिए ब्याज़ दर क्या है?

बिजनेस लोन के लिए इंटरेस्ट रेट प्रति वर्ष 17% से शुरू होने वाली आकर्षक ब्याज़ दर पर ले सकते हैं.

Fee TypeRate
Processing Fee0.5%-2%
Pre-payment Charges4% post 12 EMI clearance
Interest Rate14%-23%

बिज़नेस लोन के लिए पात्र होने के लिए न्यूनतम बिज़नेस टर्नओवर क्या है?

बिज़नेस लोन लेने के लिए, आपको न्यूनतम 3 वर्षों से ऑपरेशनल बिज़नेस का मालिक होना चाहिए. आपको कम से कम एक वर्ष से अपना इनकम टैक्स दर्ज करना होगा.

बिज़नेस लोन के लिए आवश्यक न्यूनतम सिबिल स्कोर क्या है?

बिज़नेस लोन के लिए 685 या उससे अधिक का सिबिल स्कोर अच्छा क्रेडिट स्कोर मानता है. एक मजबूत बिज़नेस टर्नओवर और चेक में आपके सभी डॉक्यूमेंट होने से आपकी प्रोफाइल पर सकारात्मक रूप से प्रतिबिंबित होता है.

बिज़नेस लोन के लिए फोरक्लोज़र शुल्क क्या है?

अपने टर्म बिज़नेस लोन को फोरक्लोज़ करने पर, आपको बकाया मूल राशि पर 4% (+ टैक्स) का शुल्क देना होगा. अगर आपने अपने लोन पर फ्लेक्सी सुविधा का लाभ उठाया है, तो आपको बकाया मूल राशि पर 4% (+सेस और टैक्स) का शुल्क देना होगा.

Q1.बिजनेस लोन क्या है? और यह कैसे काम करता है?

Ans. किसी कारोबार को शुरू करने के लिए किसी फाइनेंस कंपनी या फिर बैंक से लिया गया लोन बिजनेस लोन कहलाता है, बिजनेस लोन को सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली कई सारी योजनाओं के अंतर्गत कम ब्याज दर पर प्राप्त कर सकते हैं, और अपने कारोबार में बढ़ोतरी कर सकते हैं. बिजनेस लोन को लेने के लिए आपके पास प्रोजेक्ट रिपोर्ट, जरूरी दस्तावेज, नियम और शर्तों का पालन करने के बाद किसी भी सरकारी बैंक, प्राइवेट बैंक, फाइनेंस कंपनी से प्राप्त कर सकते हैं.

Q2. बिजनेस लोन क्यों लेना चाहिए?

Ans. बिजनेस लोन किसी भी कारोबार को शुरू करने के लिए लिया गया होता है, इस लोन की मदद से ₹50000 से लेकर ₹100000 तक का लोन सरकार द्वारा चलाई जाने वाली e-mudra योजना के अंतर्गत प्राप्त कर सकते हैं जहां पर आप अपने कारोबार की जानकारी भरने के बाद, लोन राशि को अपने बैंक खाते में प्राप्त कर सकते हैं.

Q3.छोटे बिज़नेस लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई करें

Ans. जब भी हम अपना छोटा कारोबार शुरू करना चाहते हैं ऐसे में हमें सबसे ज्यादा पैसों की जरूरत पड़ती है, यदि आपने न्यू स्टार्टअप शुरू किया है तो ऐसे में फाइनेंस कंपनी जैसे कि Bajaj Finserc,IIFL,HDBB इत्यादि अन्य से इंस्टेंट अप्रूवल के साथ बिजनेस लोन प्राप्त कर सकती है.

u003cstrongu003eQ4.बिजनेस लोन कितने प्रकार का होता है?u003c/strongu003e

Ans, बिज़नेस लोन दो प्रकार के होते हैं, सिक्योर्ड और अन-सिक्योर्ड लोन.
सिक्योर्ड लोन : सिक्योर्ड लोन एक ऐसा लोन होता है जहां पर फाइनेंस कंपनी, बैंक लोन देने से पहले किसी चीज की सिक्योरिटी, गारंटर की मांग करती है, इसे ही सिक्योरिटी लोन के नाम से भी जाना जाता है.
अन-सिक्योर्ड लोन: अनसिक्योर्ड लोन एक ऐसा लोन होता है जहां पर फाइनेंस कंपनी, बैंक किसी भी सिक्योरिटी, गारंटर की मांग नहीं करता, और इस लोन को लोन देने वाली संस्था अपने रिस्क पर लोन प्रदान करती है, इस लोन को असुरक्षित लोन के नाम से जाना जाता है.

Q5. दुकान पर लोन कैसे लिया जाता है?

Ans. दुकान पर लोन लेने के लिए सबसे पहले आपके पास आपकी दुकान के कागजात, बिजनेस रिपोर्ट, ऐड्रेस प्रूफ, केवाईसी डॉक्यूमेंट इत्यादि होने जरूरी है. दुकान पर लोन लेने के लिए आपकी उम्र 21 वर्ष से 60 साल के बीच होनी भी जरूरी है और किसी काम का एक्सपीरियंस होना भी जरूरी है. दुकान पर लोन लेने के लिए आप अपने नजदीकी बैंक ब्रांच से संपर्क करके वहां से लोन प्राप्त कर सकते हैं.

Q6. बिजनेस लोन न चुकाने पर क्या होता है?

Ans. बिजनेस लोन न चुकाने पर फाइनेंस कंपनी, बैंक भारतीय अनुबंध अधिनियम 1872 के तहत करार होता है कि आपको तय अवधि में लोन ली गई राशि का भुगतान तय समय में कर देंगे। ऐसा नहीं होने पर लोन आकउंट अनियमित हो जाता है अब बैंक को पूरा अधिकार है आपने पैसे की वसूली के लिए कानून का सहारा ले सकता है. लोन जमा ना करने की स्थिति में बैंक कानूनी कार्रवाई कर सकता है.

Q7. मैं बिज़नेस लोन के लिए कैसे अप्लाई कर सकता/सकती हूं?

Ans. बिजनेस लोन के लिए अप्लाई करने के लिए आप किसी भी ऑनलाइन प्लेटफार्म को चुन सकते हैं, और वहां पर आप ऑनलाइन प्रोसेस के माध्यम से अपनी बेसिक डिटेल डालने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट करने के बाद, आप अपने फोन पर भेजे गए ओटीपी के साथ अपनी प्रोफाइल वेरिफाई करें. अपने बिज़नेस के बुनियादी विवरण शेयर करें और अपने बिज़नेस डॉक्यूमेंट इकट्ठा करें. इसके बाद फाइनेंस कंपनी के प्रतिनिधि आपसे संपर्क करेंगे. इसके बाद आपको लोन अप्रूवल हो जाने के बाद, आप 24 घंटों के अंदर दिए गए बैंक अकाउंट में लोन राशि प्राप्त कर सकते हैं.

Business Loan Review

यदि मैं अपने पर्सनल एक्सपीरियंस के बारे में बताऊं तो तो आप नई बिजनेस, नई स्टार्टअप, नए काम शुरू करने के लिए बिजनेस लोन को ले सकते हैं. इसके साथ ही इस लोन का इस्तेमाल आप अपने बिजनेस को बढ़ाने, मशीनरी खरीदने, प्रोडक्शन बढ़ाने इत्यादि अन्य कार्यों के लिए भी लिया जा सकता है.

यदि आपको पैसों की जरूरत नहीं है और आप ऐसे में बिजनेस लोन अप्लाई कर देते हैं तो ऐसे मैं आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, जैसे कि जब लोन की जरूरत हो उस समय लो ना मिल पाना या फिर बहुत कम लोग मिलना. यदि आपके पास कोई भी इनकम प्रूफ नहीं है तो ऐसे में आपको लोन मिलना थोड़ा मुश्किल हो सकता है.

इस आर्टिकल के माध्यम से मैंने आपको बिजनेस लोन के बारे में जानकारी प्रदान की है, आशा करता हूं यह जानकारी आपके लिए हेल्पफुल रही होगी, यदि आपको किसी प्रकार की समस्या होती है या फिर आप हमसे किसी प्रकार का सवाल पूछना चाहते हैं तो ऐसे में आप हमारे Telegram Channel को पर फॉलो कर सकते हैं.

आपको यह पोस्ट केसी लगी?
+1
0
+1
0
+1
0

हम लोनपाए टीम है, जिसमे कार्य करने वाले फाइनेंस, बैंकिंग, शेयर मार्केट और ऋण की विशेष रूप से जानकारी रखते है, और B. Tech. M.A. Commerce, Financial तक की पढाई कर चुके है, हमारा मकसद सिर्फ इतना है की जो हमने पिछले 4 साल में सीखा है। बैंक, लोन और फाइनेंस के फील्ड में काम करते हुए, उसको सही ढंग से आपके साथ साझा किया जाये.

Leave a Comment

Copy Not Allowed