ब्याज पर पैसा कहाँ कहाँ से ले सकते हैं ? ऑनलाइन पैसे उधार कैसे लें

आज के दौर में ब्याज पर पैसे लेना कोई बड़ी बात नहीं है, आप किसी भी प्राइवेट/सरकारी बैंक तथा ट्रस्टेड फाइनेंस कंपनियां के माध्यम से कम ब्याज दर पर लोन प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा इंटरनेट पर बहुत सारी RBI अप्रूव्ड एप्लीकेशन है जोकि तत्काल लोन की सुविधा देती है जिनके द्वारा बहुत ही काम डॉक्यूमेंट के आधार पर कुछ मिनट के अंदर लोन लिया जा सकता है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की ब्याज पर कितना लोन मिलेगा और सबसे सस्ता लोन कहां से लिया जा सकता है। इसी के साथ अन्य जानकारी जैसे लोन आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज, शर्ते तथा लोन आवेदन करने का पूरा प्रोसेस भी आपको बताया जाएगा। यह सब जानने के लिए हमारे साथ आर्टिकल के अंत तक जरूर बन रहे।

पोस्ट मुख्य हैडलाइन 👉

ब्याज पर पैसा क्यों चाहिए?

ब्याज पर पैसा लेने के कई सारे कारण हो सकते हैं यह आपकी जरूरत और अचानक से आई हुई इमरजेंसी पर डिपेंड करता है ब्याज पर पैसे लेने के कई सारे कारण हो सकते हैं जैसे की :

  • किसी मेडिकल इमरजेंसी में आपको पैसों की जरूरत पड़ सकती है 
  •  घर का बिजली का बिल और अन्य बिल भरने के लिए आपको पैसों की आवश्यकता पड़ सकती है
  •  अपना नया रोजगार शुरू करने के लिए आपको पैसों की आवश्यकता पड़ सकती है 
  • अपना नया घर बनाने या नया घर खरीदने के लिए आपको पैसों की आवश्यकता हो सकती है 
  • अपनी शादी या बच्चों की पढ़ाई के लिए पैसों की आवश्यकता हो सकती है
  •  अगर आपने कहीं से कर्ज लिया हुआ है उसे कर्ज को चुकाने के लिए आपको पैसों की आवश्यकता हो सकती है।
Byaj par paisa chahiye kaha se milega

ब्याज पर पैसा कहाँ से लेना चाहिए?

यदि आप Bhopal, Kanpur, Jaipur, Mumbai, Up, Delhi में ब्याज पर पैसा प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप इन तरीकों में से किसी एक का उपयोग कर सकते हैं। इन शहरों में कई बैंक, फाइनेंस कंपनियां, और Nbfc हैं जो लोन प्रदान करती हैं।

आप ब्याज पर पैसा लेना चाहते हैं तो ऐसे में कई सारे प्लेटफार्म है जहां से आपको आसानी से लोन मिल सकता है लोन लेने के लिए आप नीचे दिए गए विकल्प का उपयोग कर सकते हैं।

  1. लोन एप्लीकेशन से
  2. बैंक
  3. नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनियां (Nbfcs)
  4. साहूकार
  5. रिश्तेदार या दोस्त
  6.  क्रेडिट कार्ड

ब्याज पर पैसा कई तरीकों से मिल सकता है। इनमें से कुछ तरीके निम्नलिखित हैं:

1. लोन एप्लीकेशन से लोन ले

मार्केट में कई सारी लोन एप्लीकेशन मौजूद है जिनकी सहायता से 3 महीने से लेकर 12 महीने के लिए क्रेडिट लाइन लोन, पर्सनल लोन, इंस्टेंट कैश लोन लिया जा सकता है। इन एप्स से लोन लेने पर ब्याज दर अधिक होती है। इसके अलावा लोन राशि, आपके क्रेडिट स्कोर पर डिपेंड करती है।

 यदि आपका सिविल स्कोर अच्छा है तो ऐसे में आपको अधिकतम लोन राशि मिल जाती है। यदि आपका सिविल स्कोर अच्छा नहीं है तो ऐसे में आपका लोन अप्रूवल नहीं होता।

ब्याज पे पैसा देने वाले एप्स

अगर आपको किसी जरूर में तुरंत पैसों की आवश्यकता है तो ऐसे में आप गूगल प्ले स्टोर से इन एप्लीकेशन को डाउनलोड करके ब्याज पर लोन ले सकते हैं इन एप्स के नाम इस प्रकार है: 

लोन ऐपब्याज पर पैसाब्याज दर
Tata Neu10 लाख रुपए अधिकतम10.99% से 29%
Moneyview5,000 से 10 लाख रुपए15% से 39%
Zest Money1,000 से 10 लाख रुपए40% अधिकतम
Kissht2 लाख रुपए तक18% से 36%
Kreditbee1,000 से 4 लाख रुपए0 से 26%
NIRA5,000 से 1 लाख रुपए24% से 36%
Buddy Loan10,000 से 15 लाख रुपए12% से 36%
Amazon Pay Later1,500 से 30 हजार रुपए0 से 500 रुपए
mPokket500 से 30 हजार रुपए0% से 4% मासिक
Paysense5,000 से 5 लाख रुपए16% से 36%
MoneyTap3,000 से 5 लाख रुपए12% से 36%
Payme India10 लाख रुपए अधिकतम36% से 54%
Mobikwik10,000 से 2 लाख रुपए18% से 36%
Navi20 लाख रुपए अधिकतम10% से 45%
Stashfin1,000 से 5 लाख रुपए12% से 60%
HeroFincorp2 लाख 50 हजार रुपए अधिकतम40% अधिकतम
Paytm10,000 से 2.5 लाख रुपए10.5% से 35%
Smartcoin1 लाख रुपए अधिकतम30.5% से 90%
Fibe5,000 से 5 लाख रुपए17% से 74%
Home Credit10,000 से 5 लाख रुपए20% से 49.5%

ब्याज पर पैसा देने वाले लोन ऐप की प्रोसेसिंग फीस, लोन अवधि और पात्रता

ब्याज पर पैसे देने वाली एप्लीकेशनों में से टॉप 10 लोन एप्लीकेशन की प्रोसेसिंग फीस, समय अवधि और पात्रता के बारे में नीचे बताया गया है। जिनकी तुलना करके आप अपने लिए एक बेहतरीन लोन एप्लीकेशन का चुनाव कर सकते हैं

लोन ऐपप्रोसेसिंग फीससमयावधि
Home Credit2.5% से 5%6 से 48 महीने
MoneyView2% से 8%3 से 60 महीने
Zest Money471 रुपए3 से 24 महीने
Kissht471 रुपए24 महीने तक
Kreditbee85 से 1250 रुपए3 से 24 महीने
Nira2% से 7%3 से 24 महीने
MoneyTap2% से 3.75%3 से 36 महीने
Stashfin0%3 से 36 महीने
Naviनिश्चित नहीं3 से 48 महीने
PayMe2% से 10%3 से 24 महीने

नोट: ZestMoney, Moneyview, Stashfin लोन एप्लीकेशनअन्य एप्लीकेशनों के मुकाबले ज्यादा लोन राशि की पेशकश करते हैं जबकि Kreditbee तथा Kissht लोन एप्लीकेशन कम ब्याज दर पर लोन देती हैं, Moneytap, Payme और Nira एप्लीकेशन ज्यादा प्रोसेसिंग फीस चार्ज करती है।

2. बैंक से ब्याज पर पैसे कैसे ले

ब्याज पर पैसा लेने के लिए सबसे बढ़िया विकल्प बैंक होता है कई सारे बैंक आपको अलग-अलग तरह का लोन प्रदान कर देते हैं जिसमें पर्सनल लोन, बिजनेस लोन, गोल्ड लोन और होम लोन शामिल होता है। बैंकों की ब्याज दरें आमतौर पर कम होती है।

अगर आप अपने नजदीकी किसी ग्रामीण बैंक से लोन आवेदन करते हैं तो वहां से आप सबसे सस्ती ब्याज दर पर लोन ले सकते हैं। 

ग्रामीण बैंक से लोन लेने के लिए आपको अपने नजदीकी ब्रांच में जाना होता है और वहां पर लोन आवेदन करना होता है इसके बाद अपने सभी जरूरी डॉक्यूमेंट वहां पर जमा करने होते हैं।

अगर आप लोन के लिए अप्रूवल हो जाते हैं तो फिर आप वहां से 12 महीने से लेकर 60 महीने की अवधि के लिए लोन आसानी से ले सकते है।

 लोन अप्रूवल होने के बाद आप अपने बैंक खाते में लोन राशि ले सकते हैं या फिर चाहे आप  Cash में राशि प्राप्त कर सकते हैं।

ब्याज पे पैसा देने वाले बैंक

अगर आपको पैसा उधार चाहिए तो ऐसे में आप अपने शहर में इन पांच बैंकों से ₹50000 तक का लोन आकर्षक ब्याज दर पर प्राप्त कर सकते हैं। यह बैंक आपको न्यूनतम शुल्क पर पैसे उधार लेने के अवसर प्रदान करते हैं। आप अपने नजदीकी किसी भी सरकारी बैंक से या प्राइवेट बैंक से अपने जीवन की किसी जरूरत को पूरा करने के लिए पैसा ले सकते है।

 इन बैंकों से प्राप्त करें पैसा

बैंकन्यूनतम लोन राशिअधिकतम लोन राशिब्याज दर
Kotak Mahindra30 हजार रुपए40 लाख रुपए10.99% से शुरू
Bank of Baroda10 हजार रुपए20 लाख रुपए10.10% से शुरू
State Bank Of India24 हजार रुपए20 लाख रुपए11.05% से 14.05%
HDFC50 हजार रुपए40 लाख रुपए10.50% से 24%
ICICI25 हजार रुपए50 लाख रुपए10.50% से 16%

नोट: Kotak Mahindra, ICICI और HDFC बैंक सबसे अधिकतम लोन राशि देते हैं लेकिन अगर कम ब्याज दर की बात करें तो Bank Of Baroda सबसे कम ब्याज दर 10.10 % पर ₹10,000 से लेकर 20 लाख रुपए तक का लोन प्रदान करता है। और उसके बाद HDFC, ICICI, Kotak Mahindra बैंक तथा अंत में SBI बैंक आता है।

3. नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी (Nbfc) से लोन

Nbfc फाइनेंस कंपनियों से लोन आसानी से लिया जा सकता है यहां पर लोन ऑफर आमतौर पर अधिक होते हैं इसके अलावा इनकी ब्याज दरें अधिक होती है।

 फाइनेंस कंपनी से आपको लोन 12% से लेकर 52% वार्षिक ब्याज दर पर लोन मिल जाता है और इस लोन को जमा करने के लिए  3 महीने से लेकर 60 महीने की ईएमआई प्लान में जमा कर सकते हैं।

4. साहूकार से लोन

अगर आपकी लोकेशन के हिसाब से किसी व्यक्ति का हिसाब अच्छा है तो फिर आप वहां से लोन ले सकते हैं लेकिन यहां पर बैंक और फाइनेंस कंपनी के मुकाबले सबसे अधिक ब्याज लगता है कुछ साहूकार आपको ₹10 सैकड़ा के हिसाब से लोन प्रदान करते हैं जो की बैंक फाइनेंस कंपनी क्रेडिट कार्ड सभी से अधिक है। यहां से आप सिर्फ तभी लोन ले जब आपको कहीं से भी लोन नहीं मिल रहा है अन्यथा साहूकार से लोन लेने से बचें।

5. मित्र या परिवार से पैसा उधार लें

अगर आप अपने परिवार के साथ रहते हैं तो ऐसे में आप अपने परिवार के सदस्यों से भी पैसे उधार ले सकते हैं और जब आपके पास पैसे हो जाएंगे तब आप उन्हें उन पैसों को लौटा सकते हैं। इसके अलावा आप अपने दोस्त से भी पैसे उधार ले सकते हैं।

यहां पर आपको पैसा उधार लेने पर ब्याज भी नहीं देना होता, बशर्तें, आप इन पैसों को समय पर अपने दोस्तों को दे दे।

अगर आप अपने दोस्त या परिवार के सदस्य से पैसे लेते हैं तो यहां पर आपको किसी भी तरह के डॉक्यूमेंट सबमिट नहीं करने होते बल्कि यह लोन आपको विश्वास के तौर पर जल्दी कैश में मिल जाता है

6. क्रेडिट कार्ड से ले सकते हैं

अगर आपके पास में किसी भी बैंक का क्रेडिट कार्ड है तो ऐसे में आप उसे क्रेडिट कार्ड की लिमिट का उपयोग एक लोन की तरह कर सकते हैं यह लोन आपको ऑनलाइन पेमेंट करने की सुविधा देता है इसलिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते समय एटीएम से पैसे निकलवाने से बचे, अन्यथा, आपको कई प्रकार के चार्ज देने पड़ सकते है। 

 ज्यादातर लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं होती यदि आप क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो आप अपने क्रेडिट कार्ड के बिल को समय पर जमा करें ताकि आपको अन्य चार्ज न देने पड़े.

सस्ती ब्याज दर पर अपने शहर में लोन कैसे लें?

सस्ती ब्याज दर पर अगर आप अपने शहर में लोन लेना चाहते हैं तो ऐसे में आप ग्रामीण बैंकों की मदद से लोन ले सकते हैं। इन बैंकों की हर स्टेट में ब्रांच देखने को मिल जाएगी हर राज्य का अपना एक-एक ग्रामीण बैंक होता है जहां से हर व्यक्ति ब्याज पर पैसे ले सकता है।

 इन बैंकों की मदद से सरकारी योजना के तहत लोन लिया जा सकता है। इसके अलावा बैंकिंग प्रोडक्ट जैसे की पर्सनल लोन, होम लोन, गोल्ड लोन, कृषि लोन इत्यादि अन्य यहां से लिए जा सकते हैं।

उत्तर प्रदेश में ब्याज पर पैसे कैसे लें?

उत्तर प्रदेश में ब्याज पर पैसे लेने के लिए क्षेत्र ग्रामीण बैंकों का उपयोग किया जा सकता है वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश में तीन क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक है जो की आर्यावर्त ग्रामीण बैंक, प्रथमा यूपी ग्रामीण बैंक और बड़ौदा यूपी ग्रामीण बैंक है। 

यहां पर मैंने इन बैंकों के नाम और जो जो जिले में इन बैंकों की ब्रांच है इसके बारे में नीचे सारणी में जानकारी दी है जहां से आप इन ब्रांच से कांटेक्ट कर सकते हैं और अपने लोन आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।

बैंक का नामब्रांच लोकेशन
Aryavart BankAgra, Aligarh, Ayodhya, Bahraich, Banda, Barabanki, Chitrakoot, Etah, Farrukhabad, Firozabad, Hardoi, Hamirpur, Hathras, Jalaun, Kannauj, Kasganj, Lakhimpur Kheri, Lucknow, Mainpuri, Mahoba, Mathura, Mirzapur, Sitapur, Shravasti, Sonbhadra And Unnao.
Prathama Up Gramin BankAmroha, Baghpat, Balrampur, Bijnor, Budaun, Bulandshahr, Gautam Budh Nagar, Ghaziabad, Gonda, Hapur, Jhansi, Lalitpur, Meerut, Moradabad, Muzaffarnagar, Rampur, Saharanpur, Sambhal, Shamli, Haridwar (Uttrakhand)
Baroda Up BankAmbedkar Nagar, Amethi, Ayodhya, Azamgarh, Basti, Ballia, Bareilly, Bhadohi, Chandauli, Deoria, Etawah, Fatehpur, Ghazipur, Gorakhpur, Jaunpur, Kanpur Dehat, Kanpur Nagar, Kaushambi, Kushinagar, Maharajganj, Mau, Pilibhit, Pratapgarh, Prayagraj, Raibareli, Sant Kabir Nagar, Sahjahanpur, Siddharth Nagar, Sultanpur And Varanasi.

नोट:  आप अपने जिले में इन ब्रांच से उत्तर प्रदेश में लोन सस्ती ब्याज दर पर ले सकते हैं। याद रखें, इन बैंकों से लोन लेने के लिए आपकी सभी जानकारी सही-सही और सटीक होनी चाहिए और आपके पास में सभी जरूरी डॉक्यूमेंट होने चाहिए तभी आपके यहां से ब्याज पर पैसे ले पाएंगे।

बिहार में ब्याज पर पैसे कैसे लें?

वर्तमान समय में बिहार में उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक और दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। उत्तर बिहार के 18 जिलों में स्थित ग्रामीण बैंक जबकि दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक 20 जिलों में अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

बैंक का नामब्रांच लोकेशन
उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक लिस्टअररिया, दरभंगा, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, कटिहार, किशनगंज, मधेपुरा, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया, सहरसा, सारण, सीवान, सोनपुर, पश्चिमी चंपारण, वैशाली
दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक लिस्टअरवल, औरंगाबाद, बांका, बेगूसराय, भागलपुर, भोजपुर, बक्सर, गया, जहानाबाद, जमुई, कैमूर, खगरिया, लखीसराय, मुंगेर, नालंदा, नवादा, पटना, रोहतास, समस्तीपुर, शेखपुरा

Note 📝 : उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक बिहार के उत्तरी भाग में स्थित जिलों में सेवाएं प्रदान करता है, जबकि दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक बिहार के दक्षिणी भाग में स्थित जिलों में सेवाएं प्रदान करता है।

उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक के पास 13 जिलों में 323 ब्रांच हैं, जबकि दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक के पास 17 जिलों में 312 ब्रांच हैं।

राजस्थान में ब्याज पर पैसे कैसे लें?

राजस्थान में दो क्षेत्र ग्रामीण बैंक कार्य कर रहे हैं, पहला बड़ौदा राजस्थान ग्रामीण बैंक और दूसरा राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक। इन बैंक में जाकर अपना आवेदन फार्म जमा करके ब्याज पर पैसे ले सकते हैं। बड़ौदा राजस्थान ग्रामीण बैंक की ब्रांच लिस्ट और राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक की ब्रांच लिस्ट नीचे टेबल में दी गई है 

यदि आप राजस्थान में रहते हैं तो फिर आप अपने नजदीक के इन ब्रांच में जाकर ब्याज पर पैसा उठा सकते हैं।

बड़ौदा राजस्थान ग्रामीण बैंक लिस्ट

राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक लिस्ट  

राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक में 21 शाखाएँ हैं। इनमें से अधिकांश शाखाएँ राजस्थान के बीकानेर जिले में स्थित हैं। अन्य शाखाएँ जैसलमेर, जोधपुर, और अजमेर जिलों में स्थित हैं।

शाखाबैंकआईएफएससी कोड
औवाराजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंकRMGB0000002
बागोलराजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंकRMGB0000003
बलराराजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंकRMGB0000004
बलिराजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंकRMGB0000005
बलुन्दाराजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंकRMGB0000006
बांकलीराजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंकRMGB0000007
बारराजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंकRMGB0000008
बेराराजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंकRMGB0000009
भंवरी पीराजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंकRMGB0000010
भांडेरराजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंकRMGB0000011
भाटून्दराजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंकRMGB0000012
बिलवासराजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंकRMGB0000013
बीसलपुरराजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंकRMGB0000014
बूसीराजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंकRMGB0000015
चामुंडेरीराजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंकRMGB0000016
चंडावलराजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंकRMGB0000017
चंगराजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंकRMGB0000018
चाणोदराजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंकRMGB0000019
चरवासराजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंकRMGB0000020
डंडाराजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंकRMGB0000021

मुंबई में ब्याज पर पैसा कैसे लें?

महाराष्ट्र ग्रामीण बैंक एक प्रतिष्ठित बैंक है और इसकी 423 शाखाओं के साथ पूरे भारत में उपस्थिति है। आप अपने नजदीकी इन ब्रांच में जाकर अपने डॉक्यूमेंट को जमा करके लोन ले सकते हैं इन बैंकों से लोन सस्ती ब्याज दर पर मिल जाता है लोन लेने के लिए आपके पास में सभी जरूरी डॉक्यूमेंट और सटीक जानकारी होना जरूरी है।

दिल्ली में ब्याज पर पैसा कैसे ले?

दिल्ली हमारे देश की राजधानी है जहां पर भारत के छोटे-बड़े और ग्रामीण बैंक की ब्रांच मौजूद है अगर आपको सस्ते ब्याज दर पर लोन चाहिए दिल्ली में तो ऐसे में आप ग्रामीण बैंक की ओर जा सकते हैं इन बैंकों से लोन आपको 30 सालों के लिए मिल जाता है।

दिल्ली में लोन लेने के लिए आप सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक का उपयोग कर सकते हैं। यह बैंक आपको बेहतर सुविधाएं प्रदान करता है जहां से आपको लोन आसानी से और सस्ती ब्याज दर पर मिल जाता है।

 इस बैंक से लोन आप सरकारी योजनाओं के माध्यम से ले सकते हैं किसान क्रेडिट लोन स्कीम योजना के अंतर्गत लोन ले सकते हैं या फिर बैंकिंग प्रोडक्ट के माध्यम से भी लोन लिया जा सकता है।

सबसे कम ब्याज वाला लोन कौन सा है

सबसे कम ब्याज वाला लोन पे लेटर सर्विस के माध्यम से लिया जा सकता है और वर्तमान समय में Zest Money पे लेटर, Amazon पे लेटर, Paytm पोस्टपेड, Flipkart पे लेटर इत्यादि एप्लीकेशन इस प्रकार की सुविधा देती है।

पे लेटर सर्विस के माध्यम से आप बिना किसी ब्याज और प्रोसेसिंग फीस के 2,500 रुपए से लेकर 60,000 रुपए की लोन राशि प्राप्त कर सकते हैंऔर लोन की राशि को 15 से 45 दिनों तक के लिए ले सकते हैं चूँकि, आपको इस तरह के लोन पर कोई भी ब्याज और प्रोसेसिंग फीस नहीं देनी है इसलिए सबसे कम ब्याज वाला लोन पे लेटर सर्विस लोन है।

amazon pay later byaj par paisa chahiye

ब्याज पर कितना लोन ले सकते हैं?

ब्याज पर ₹10000 से लेकर 10 लाख का लोन ले सकते हैं। यहां पर मैं लोन राशि, इंटरेस्ट रेट, समय अवधि और कौन सा लोन लिया जा सकता है। इसके रिकॉर्डिंग एक टेबल बनाई है जिसे आप नीचे देख सकते हैं : 

लोन राशिब्याज दरकार्यकाललोन प्रकार
₹10,00010%12 महीनेPersonal Loan
₹50,00012%24 महीनेPersonal Loan
₹1,00,00014%36 महीनेPersonal Loan
₹5,00,00016%60 महीनेHome Loan
₹10,00,00018%84 महीनेHome Loan
20 लाख रुपए36%84 महीनेPersonal Loan
40 लाख रुपए8.50% से शुरू60 महीनेHome Loan

ब्याज पर पैसा लेने से पहले क्या करना चाहिए?

ब्याज पर पैसा लेने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है, जैसे:

  • अपनी जरूरत के पैसे का ठीक से आकलन करें 
  • अलग-अलग बैंकों और फाइनेंस कंपनियों का कंपैरिजन करें
  • सभी टर्म्स ऑफ़ कंडीशन को ध्यानपूर्वक पढ़ें 
  • लोन एग्रीमेंट पर सिग्नेचर करते समय सभी जरूरी शर्तों को पढ़े 
  • जहां से सस्ते ब्याज दर पर लोन ले रहा है वहां से लोन लेने की कोशिश करें

ब्याज पर पैसा लेने के लिए आवेदन कैसे करें?

ब्याज पे पैसा लेने के लिए आवेदन करने के लिए लोन एप्लीकेशन बैंक या फाइनेंस कंपनी का उपयोग किया जा सकता है।

बैंक से ब्याज पर पैसा लेने के लिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीका अपना सकते हैं। लोन लेने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को अपना सकते हैं : 

Online Method:

  1. लोन आवेदन करने के लिए किसी बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर जाए 
  2. लोन आवेदन करने के लिए पर्सनल लोन सेक्शन पर क्लिक करें
  3. अपना पैन नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करके अपनी लोन पात्रता की जांच करें।
  4. अपनी पर्सनल जानकारी और अन्य डॉक्यूमेंट सबमिट करें 
  5. लोन अप्रूवल होने तक इंतजार करें
  6. जैसे कि आपका लोन अप्रूव हो जाएगा इसके बाद आपके दिए गए बैंक खाते में लोन राशि ट्रांसफर कर दी जाती है

Offline Method:

  • ब्याज पर पैसा लेने के लिए सबसे पहले अपने नजदीकी किसी भी सरकारी बैंक प्राइवेट बैंक की ब्रांच में जाए 
  • बैंक प्रतिनिधि से पर्सनल लोन आवेदन करने हेतु  अनुरोध करें।
  • लोन आवेदन पत्र में सभी आवश्यक विवरण सही और पूरी तरह से भरें।
  • लोन लेते समय लगने वाले सभी डॉक्यूमेंट को अटेस्टेड करें 
  • इसके बाद ब्रांच में आवेदन फार्म को जमा कर दें
  • अब आपके द्वारा जमा किए गए डॉक्यूमेंट को वेरिफिकेशन की जाएगी
  • लोन वेरिफिकेशन होने के बाद बैंक आपको इसके बारे में सूचित करेगा अगर आपका लोन अप्रूव हो जाता है तो आपके बैंक खाते में लोन राशि ट्रांसफर कर दी जाती है।

ब्याज पर पैसा लेने के लिए क्या दस्तावेज चाहिए?

ब्याज पर पैसा लेने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेज चाहिए होंगे:

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • वोटर आईडी
  • आय का प्रमाण
  • निवास का प्रमाण

ब्याज पर पैसा लेने के लिए क्या शर्तें हैं?

ब्याज पर पैसा लेने के लिए आपको निम्नलिखित शर्तों को पूरा करना होगा:

  • आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • आपकी आय ₹10000 से अधिक होनी चाहिए 
  • आपके पास में केवाईसी डॉक्यूमेंट आधार कार्ड पैन कार्ड होने चाहिए 
  • आपके पास में आधार लिंक मोबाइल नंबर होना चाहिए
  •  आपके पास में एक स्मार्टफोन और इंटरनेट उसमें  होना चाहिए
  • आपके पास कोई ज़िम्मेदार व्यक्ति गारंटर के रूप में होना चाहिए।

ब्याज पर पैसा लेने से क्या सावधानियां बरतनी चाहिए?

ब्याज पर पैसा लेने से कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए, जैसे:

  • जरूर से अधिक पैसा ना ले।
  • पैसे को समय पर चुकाए।
  • अगर संभव हो तो किसी जिम्मेदार व्यक्ति की गारंटी ले।
  • लोन लेते समय लोन एग्रीमेंट अवश्य कराए।

ब्याज पर पैसा देने वाले प्लेटफार्म के कांटेक्ट नंबर 

अगर आपको ब्याज पर पैसा चाहिए तो यहां पर मैंने कुछ बैंकों के नंबर दिए हैं इन बैंकों पर संपर्क करके आप लोन के रिगार्डिंग जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

📞 Kotak Bank: 1860-266 0811

📞 Bank Of Baroda: 18005700

📞 Hdfc Bank: 1800-202-6161, 1860-267-6161

📞 Sbi Bank: 1800-11-2211, 1800-425-3800

📞 Icici Bank: 1860-120-7777

Interest Pe Paise Dene Wala App Contact Number:

📞 Zestmoney: 7440084400

📞 Kissht: 022 62820570, 022-48914921

📞 Kredit Bee: 080-44292200 / 080-68534522

📞 Home Credit: 0124 – 662-8888

📞 Money View: 080-6939-0476

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (Faq)

  1. ब्याज पर पैसा कौन कौन देता है?

    ब्याज पर पैसा बैंक, फाइनेंस कंपनी और लोन एप्लीकेशन के माध्यम से लिया जा सकता है।

  2. क्या कोई भी संस्था ब्याज पर लोन दे सकती है?

     ब्याज पर पैसा देने के लिए किसी भी संस्था के पास में लाइसेंस होना चाहिए जो रिजर्व बैंक आफ इंडिया की गाइडलाइन को फॉलो करता हो इसके बाद ही कोई संस्था लोन दे सकती है।

  3. सबसे सस्ती ब्याज दर पर लोन कहां से मिल सकता है?

     सबसे सस्ती ब्याज दर पर लोन ग्रामीण बैंकों से लिया जा सकता है। भारत में हर राज्य का अपना ग्रामीण बैंक है जहां से कोई भी भारतीय नागरिक लोन आवेदन कर सकता है।

  4. मुझे अपने पैसे पर 7% ब्याज कहां मिल सकता है?

    वर्तमान समय में स्मॉल फाइनेंस बैंक से 7% ब्याज दर पर आसानी से आप अपने पैसों पर ब्याज ले सकते हैं यह बास प्राप्त करने के लिए आपको कम से कम ₹5000 की एफडी करनी होती है।

  5. मुझे पैसे की जरूरत है मैं क्या करूं?

    अगर आपको पैसों की आवश्यकता है तो ऐसे में आप यह कर सकते हैं, नौकरी करके पैसा कर कमा सकते हैं, मजदूरी करके पैसा कमा सकते हैं, चाय की दुकान खोलकर पैसा कमा सकते हैं, क्रियाने की दुकान खोलकर पैसा कमा सकते हैं, ऑनलाइन टीचर बनकर पैसे कमा सकते हैं, ब्लॉगिंग करके पैसे कमा सकते हैं ऑनलाइन यूट्यूब चैनल स्टार्ट करके पैसे कमा सकते हैं।

निष्कर्ष: ब्याज पर पैसा चाहिए

अगर आपको ब्याज पर पैसा चाहिए तो इस आर्टिकल में मैंने कंप्लीट जानकारी आपके साथ शेयर की है।

 इस आर्टिकल को आप पढ़कर आसानी से यह जान सकते हैं कि आपको ब्याज पर पैसा कहां-कहां से मिल सकता है और कितना मिल सकता है।

 ब्याज पर पैसा लेते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना है सभी जानकारी यहां पर दी गई है।

उम्मीद करता हूं यह जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल है तो नीचे कमेंट कर सकते हैं।

✔️ आपको यह आर्टिकल कैसा लगा

✔️क्या आपने अभी तक इस आर्टिकल को फीडबैक नहीं दिया।

आपको यह पोस्ट केसी लगी?
+1
1
+1
0
+1
0

हम लोनपाए टीम है, जिसमे कार्य करने वाले फाइनेंस, बैंकिंग, शेयर मार्केट और ऋण की विशेष रूप से जानकारी रखते है, और B. Tech. M.A. Commerce, Financial तक की पढाई कर चुके है, हमारा मकसद सिर्फ इतना है की जो हमने पिछले 4 साल में सीखा है। बैंक, लोन और फाइनेंस के फील्ड में काम करते हुए, उसको सही ढंग से आपके साथ साझा किया जाये.

Leave a Comment