कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक से गोल्ड लोन कैसे ले 2024

Capital Small Finance Bank Gold Loan 2024: कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक से गोल्ड लोन लेने के लिए आपको [email protected] पर एक मेल करना होगा , जहां पर आपको अपना नाम,कांटेक्ट नंबर, एड्रेस और क्या बैंक से मदद लेना चाहते हैं उसे मैसेज में लिखना होगा. इसके बाद कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक के एग्जीक्यूटिव खुद आपसे कांटेक्ट करेंगे और आपको कंप्लीट जानकारी देंगे.

वर्तमान समय में कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक से लोन अंगेस्ट गोल्ड लोन को अपने सोने की वस्तुओं के आधार पर ले सकते हैं यह बैंक सोने की वस्तुओं के बदले में सुविधाजनक परेशानी मुक्त लोन प्राप्त करने की सुविधा देता है.

कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक से मिलने वाले को लोन का इस्तेमाल कृषि कार्यों के लिए, चिकित्सा के लिए, किसी मेडिकल इमरजेंसी के लिए, एजुकेशन कार्यों के लिए, विवाह शादी खर्चों के लिए या फिर किसी भी अप्रत्याशित खर्चों को पूरा करने के लिए लिया जा सकता है.

दोस्तों आज के आर्टिकल के माध्यम से मैं आपके साथ में शेयर करने वाला हूं कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक से आप घर बैठे लोन के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं.

कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक से लोन कैसे लेना है, कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक से लोन लेने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगते हैं.

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया क्या लगता है, कितना लोन मिल सकता है ,लोन के लिए आवेदन कहां करना है.लोन लेने के लिए हमें क्या करना होगा इत्यादि अन्य सभी जानकारी यहां पर दी जाने वाली है

Capital Small Finance Bank Se Gold Loan Kaise Le

इसलिए आप सभी से एक रिक्वेस्ट है, इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक अवश्य पढ़े. अगर आपको लोन लेने में किसी भी तरह की समस्या आ रही है तो नीचे कमेंट बॉक्स में राय दे सकते हैं.

About Capital Small Finance Bank Details

कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक एक माइक्रो फाइनेंस लेंडर है जिससे 2016 में लॉन्च किया गया था इस बैंक का हेड क्वार्टर जालंधर , पंजाब में स्थित है.

कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक को 2016 में बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट, 1949 की धारा 22 तहत कैपिटल लोकल एरिया बैंक को लाइसेंस प्रदान किया गया था .

इस बैंक ने 24 अप्रैल 2016 से अपने नए नाम के साथ भारत में स्माल फाइनेंस बैंक के तौर पर काम कर रहा है. इस बैंक ने अपनी स्थापना दिवस पर 10 नई ब्रांच खोली है जिसके चलते मार्च 2021 में इस बैंक की 158 एक्टिव ब्रांच है.

इस बैंक में सेविंग अकाउंट करंट अकाउंट टर्म डिपॉजिट लोन जैसी सुविधाएं मौजूद है आप चाहे तो अपने नजदीकी ब्रांच में जाकर अपना बैंक खाता खुलवा सकते हैं या फिर किसी भी इमरजेंसी में लोन भी ले सकते है.

इसे पढ़े > HDFC गोल्ड लोन कैसे ले

Capital Small Finance Bank Goold Loan Details in Hindi

कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक से मात्र 24 घंटे में लोन राशि अपने बैंक खाते में प्राप्त कर सकते हैं या फिर नगद में अपने नजदीकी ब्रांच से ले सकते हैं.

यह बैंक कंटिन्यूज इंटरेस्ट रेट पर लोन प्रदान करता है. यहां पर आपके सोने की वस्तुओं को पूरी तरीके से सुरक्षित रखा जाता है जहां पर आपको बैंकिंग लॉकर की सुविधा दी जाती है.

आपको अपने गहनों की चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है, यहां पर आपके सभी गहने फुल सिक्योरिटी के अंदर तिजोरी में सुरक्षित रूप से बंद रहता है.

जब आप लोन के लिए आवेदन इस बैंक से करते हैं तो यहां पर आपको स्पष्ट रूप से गोल्ड लोन पर लगने वाले फीस और चार्जेस, इंटरेस्ट रेट प्रोसेसिंग फीस के रूप में जानकारी पहले ही बता दी जाती है, इसलिए आवेदक बिना चिंता किए बिना किसी हिडन चार्ज के इस बैंक से गोल्ड लोन प्राप्त कर सकते हैं

कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक गोल्ड लोन के बारे में कुछ जानकारी हमने नीचे दी गई सारणी में दी है जो कि इस प्रकार है.

Capital Small Finance Bank Gold Loan Interest Rates5.88% per annum.
Capital Small Finance Bank Gold Loan Rate Per Gram₹ 2,900 to ₹ 3,450.
Capital Small Finance Bank Gold Loan processing fee1% of the Principal Loan Amount.
Capital Small Finance Bank Gold Loan Tenure60 months.

Data Source: Capital Small Finance Bank, Dialabank Bank websites. (Last checked – 14 May, 2023)

Capital Small Finance Bank Gold Loan Apply Online

कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक से गोल्ड लोन लेने के लिए आपको [email protected] पर एक मेल करना होगा , जहां पर आपको अपना नाम,कांटेक्ट नंबर, एड्रेस और क्या बैंक से मदद लेना चाहते हैं उसे मैसेज में लिखना होगा. इसके बाद कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक के एग्जीक्यूटिव खुद आपसे कांटेक्ट करेंगे और आपको कंप्लीट जानकारी देंगे.

आप चाहे तो कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक से लोन लेने के लिए इसकी नजदीकी ब्रांच का इस्तेमाल कर सकते हैं कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक से लोन लेने के लिए आप नीचे दिए गए क्या बाय स्टेप प्रोसेस को अपना सकते हैं :

  1. सबसे पहले अपने नजदीकी कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक की ब्रांच में जाए
  2. वहां पर मौजूद बैंक अधिकारी से गोल्ड लोन लेने के बारे में कहे
  3. अब बैंक का अधिकारी आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म दे देगा जहां पर आपको अपने सोने की क्षमता, शुद्धता और अपनी कुछ पर्सनल जानकारी एंटर कर लेनी है.
  4. अब इस एप्लीकेशन फॉर्म के साथ में आधार कार्ड,पैन कार्ड और दो पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ को अटेस्टेड करने के बाद ब्रांच में जमा कर देना है
  5. इसके बाद बैंक के अधिकारी आपके सोने की वस्तुओं को वेरीफाई करेंगे और मार्केट में चल रहे प्राइस के हिसाब से आपको लोन राशि के बारे में जानकारी दी जाएगी
  6. इसके बाद जितने समय के लिए आप लोन लेना चाहते हैं उसे एंटर करेंगे.
  7. अब बैंक लोन एग्रीमेंट होगा जहां पर कितना इंटरेस्ट रेट लगेगा, कितनी प्रोसेसिंग फीस लगेगी, कितने समय के लिए लोन ले रही है इत्यादि अन्य जानकारी शामिल होगी
  8. अब लोन राशि प्राप्त करने के लिए अपनी बैंकिंग डिटेल को बैंक के साथ शेयर करेंगे.
  9. जैसे ही आपका लोन अप्रूव हो जाता है इसके बाद आपके दिए गए बैंक खाते में लोन राशि ट्रांसफर कर दी जाती है. अब आप चाहे तो बैंक से नगद में भी पैसे ले सकते हैं.

इसे पढ़े > शिवालिक स्माल फाइनेंस बैंक से गोल्ड लोन कैसे लें

Capital Small Finance Bank Gold Loan required documents

कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक से गोल्ड लोन आवेदन करते समय निम्नलिखित डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी अगर आपके पास में यह सभी डॉक्यूमेंट मौजूद है तो फिर आप इस बैंक से लोन आवेदन कर सकते हैं:

1. Identity Proof: आपको अपनी पहचान प्रमाणित करने के लिए एक वैध पहचान डॉक्यूमेंट प्रदान करने की आवश्यकता होगी। पहचान को प्रमाणित करने के लिए निम्नलिखित डॉक्यूमेंट का उपयोग किया जा सकता है.

  • Aadhaar Card
  • PAN Card
  • Passport
  • Voter ID Card
  • Driving License

2. Address Proof: आपको अपना एड्रेस प्रूफ भी सबमिट करना होगा. ऐड्रेस प्रूफ के लिए निम्नलिखित डोकोमेंट का इस्तेमाल किया जा सकता है:

  • Aadhaar Card
  • Utility bills (electricity bill, water bill, gas bill)
  • Bank statement
  • Rental agreement (if applicable)
  • Passport
  • Voter ID Card

3. Proof of Ownership of Gold: गिरवी रखे जाने वाले सोने का आपको ओनरशिप ग्रुप डॉक्यूमेंट की सबमिट करना होता है. इसके लिए आप सहायक दस्तावेज का इस्तेमाल कर सकते हैं.

  • Purchase receipts
  • Invoice or bills for gold jewelry or coins
  • Original purchase documents (यदि उपलब्ध हो)

3. Passport-size Photographs: आपको गोल्ड लोन आवेदन करने के लिए अपने पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ भी सबमिट करने होंगे.यह बैंकिंग रिकॉर्ड रखने के उद्देश्य के लिए कहा जा सकता है.

Note : कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक अपने टर्म्स ऑफ कंडीशन और प्राइस ईपॉलिसी के हिसाब से अन्य डॉक्यूमेंट की भी मांग कर सकता है,वैसे आमतौर पर गोल्ड लोन न्यूनतम दस्तावेज अपलोड करने के बाद ही मिल जाता है लोन से जुड़ी हुई जानकारी के बारे में आप अपने नजदीकी ब्रांच में पता कर सकते हैं.

इसे पढ़े > जाना स्मॉल फाइनेंस बैंक से गोल्ड लोन कैसे ले

Capital Small Finance Bank Gold Loan eligibility

कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक से गोल्ड लोन प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित टर्म्स ऑफ कंडीशन और प्राइवेसी पॉलिसी को फॉलो करना होगा यहां पर मैंने कुछ डिटेल आपके साथ शेयर की है जो कि इस प्रकार है.

Age: कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक से लोन लेने के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए इसके अलावा कुछ बैंक 21 वर्ष उम्र की मांग कर सकते हैं जो कि बैंक की प्राइवेसी पॉलिसी के आधार पर निर्भर करता है.

Ownership of Gold: आवेदक व्यक्ति के पास में सोने का पक्का बिल होना चाहिए. गोल्ड लोन प्राप्त करने के लिए गिरवी रखे गए सोने का मालिक घर का कोई फैमिली मेंबर या फिर खुद आवेदन व्यक्ति हो सकता है सोने पर लोन सोने के गहनों सिक्को इत्यादि अन्य को लोन अगेंस्ट गोल्ड लोन प्राप्त किया जा सकता है.

Gold Purity: गिरवी रखा जाने वाला सोना कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक द्वारा निर्धारित शुद्धता मानकों को पूरा करना चाहिए। आमतौर पर, 18 कैरेट की न्यूनतम शुद्धता वाला सोना स्वीकार किया जाता है। हालाँकि, सोने की शुद्धता के संबंध में बैंक की विशिष्ट आवश्यकताएं हो सकती हैं।

Documentation: आपको कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक से गोल्ड लोन प्राप्त करने के लिए आवश्यक पहचान प्रमाण पत्र और एड्रेस प्रूफ डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी. इस लोन को लेने के लिए सरकार द्वारा जारी किए गए केवाईसी डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड,पैन कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है.

Credit History: गोल्ड लोन प्राप्त करने के लिए बैंक किसी भी तरह की क्रेडिट हिस्ट्री को चेक नहीं करता, अगर आपका क्रेडिट को खराब है तब भी आप कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक से गोल्ड लोन प्राप्त कर सकते हैं. आमतौर पर गोल्ड लोन प्राप्त करने के लिए किसी भी तरीके का क्रेडिट हिस्ट्री मायने नहीं रखता.

Repayment Capacity: कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक आपकी आय, वित्तीय स्थिरता और लोन चुकाने की क्षमता जैसे कारकों के आधार पर आपकी भुगतान क्षमता का आकलन कर सकता है।

आमतौर पर गोल्ड लोन लेने के लिए आपको जनरल टर्म्स ऑफ कंडीशन को फॉलो करना होता है. यदि आप सभी टर्म्स ऑफ कंडीशन को फॉलो करते हैं तो फिर आप कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक से गोल्ड लोन प्राप्त कर सकते हैं.

इसे पढ़े > 10 Best Gold Loan Apps/Banks List in India

कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक गोल्ड लोन के लिए लोन राशि और लोन वैल्यू रेशों | Loan Amount and Loan-to-Value Ratio for Capital Small Finance Bank Gold Loan

Loan Amount: कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक से गोल्ड लोन फ्लैक्सिबल लोन राशि प्रदान करता है गिरवी रखे गए सोने की शुद्धता वजन और मार्केट वैल्यू के आधार पर लोन राशि अलग-अलग हो सकती है

Term Loan : यह बैंक टर्म लोन के अंतर्गत ₹1000000 तक का लोन प्रदान करता है जहां पर सोने की वस्तुओं के बदले 70% तक लोन लिया जा सकता है.

OD Limit : ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी के अंतर्गत इस बैंक से ₹500000 तक का लोन ऑडी लिमिट के अंतर्गत लिया जा सकता है. अगर आपकी रीपेमेंट कैपेसिटी अच्छी है तो फिर आप अपने सोने की वस्तुओं के आधार पर यहां से लोन प्राप्त कर सकते हैं. यहां पर लोन आपको आपके गहनों के बदले 40% तक मिल सकता है.

Loan-to-Value (LTV) Ratio: एलटीवी अनुपात अधिकतम लोन राशि निर्धारित करता है जिसे सोने के मूल्य के आधार पर स्वीकृत किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि एलटीवी अनुपात 70% है और आपके सोने का मूल्यांकित मूल्य ₹1,00,000 है, तो आप अधिकतम ऋण राशि ₹70,000 (₹1,00,000 का 70%) प्राप्त कर सकते हैं।

Gold Appraisal: कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक के पास इन-हाउस प्रक्रिया हो सकती है या गिरवी रखे गए सोने के मूल्य का निर्धारण करने के लिए प्रमाणित मूल्यांककों पर निर्भर हो सकता है। मूल्यांकित मूल्य का उपयोग उस ऋण राशि की गणना के लिए किया जाता है जिसे पेश किया जा सकता है।

Loan Amount Variation: लोन राशि बैंक के विवेकाधिकार, बाजार की मौजूदा स्थितियों और विशिष्ट नीतियों के आधार पर भिन्न हो सकती है। अलग-अलग बैंकों के अलग-अलग एलटीवी अनुपात हो सकते हैं, इसलिए आपके सोने के मूल्य के आधार पर अपेक्षित लोन राशि के लिए कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक से जांच करना आवश्यक है।

Loan Limits: गोल्ड लोन के लिए कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक की न्यूनतम और अधिकतम लोन सीमा हो सकती है। विशिष्ट सीमाएँ बैंक की नीतियों पर निर्भर करेंगी और ग्राहक से ग्राहक में भिन्न हो सकती हैं।

ध्यान दें: कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक की नीतियों और दिशानिर्देशों के आधार पर लोन राशि और एलटीवी अनुपात भिन्न हो सकते हैं। उनके गोल्ड लोन प्रोडक्ट के लिए लोन राशि और एलटीवी अनुपात के बारे में सटीक जानकारी प्राप्त करने के लिए बैंक से सीधे संपर्क करने या उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की सलाह दी जाती है।

इसे पढ़े > उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक से गोल्ड लोन कैसे ले

Interest Rates and Repayment Options for Capital Small Finance Bank Gold Loan | कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक गोल्ड लोन के लिए ब्याज दरें और रीपेमेंट ऑप्शन

कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक से अगर आप गोल्ड लोन आवेदन कर रहे हैं तो ऐसे में आपको इंटरेस्ट रेट और उस लोन को जमा करने के क्या विकल्प है इसके बारे में पता होना चाहिए यहां पर मैंने आपके साथ में यह जानकारी शेयर की है जिसे आप नीचे पढ़ सकते हैं:

Interest Rates: कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक से अगर आप गोल्ड लोन ले रहे हैं तो यहां पर इंटरेस्ट रेट लोन राशि समय अवधि और बाजार की स्थितियों जैसे कई सारे कारकों के आधार पर अलग अलग हो सकती है इसके लिए आप अपने नजदीकी ब्रांच से संपर्क कर सकते हैं जहां पर आपको पता चल जाता है कि आपको कितना इंटरेस्ट रेट पे करना होगा.

नोट: इसकी वेबसाइट पर अभी इंटरेस्ट रेट के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है इसलिए आप अपने नजदीकी ब्रांच से पता कर सकते हैं

Repayment Options: अगर आप गोल्ड लोन कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक से ले रहे हैं तो यहां पर लोन को जमा करने के लिए कई सारे ऑप्शन मिल जाते हैं जिसका इस्तेमाल आप कर सकते हैं आइए इसके बारे में जानते हैं.

Regular Monthly Installments: आप हर महीने मासिक किस्त के माध्यम से गोल्ड लोन को चुकाने का विकल्प चुन सकते हैं जहां पर लोन राशि ब्याज और समय अवधि किस्तों में विभाजित हो जाती है जब जब तक आप पूरी तरीके से लोन की पेमेंट नहीं करते तब तक आप को इसी तरीके से हर महीने मासिक किस्त में थोड़ा थोड़ा पैसा जमा करना होता है.

मासिक किसको चुकाने के लिए आप अपने नजदीकी ब्रांच में जा सकते हैं या फिर आप ऑनलाइन ही पेमेंट मोबाइल एप्लीकेशन जैसे कि पेटीएम, गूगल पे, फोन पे इत्यादि का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Bullet Repayment: कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक गोल्ड लोन के लिए बुलेट रीपेमेंट का ऑप्शन भी मिल जाता है इस ऑप्शन के तहत, आपके पास लोन अवधि के अंत में मूलधन और ब्याज सहित पूरी लोन राशि चुकाने की सुविधा होती है.

Loan Renewal: लोन की अवधि पूरी होने पर, आपके पास जरूरत पड़ने पर गोल्ड लोन को रिन्यू करने का विकल्प हो सकता है। आप किसी भी लागू शुल्क या शुल्क सहित रिनुअल प्रक्रिया के विवरण के लिए Capital Small Finance Bank से संपर्क कर सकते हैं।

इसे पढ़े > एयू बैंक से गोल्ड लोन कैसे ले

Features and Benefits of Capital Small Finance Bank Gold Loan

कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक से गोल्ड लोन लेने के कुछ बेहतरीन बेनिफिट और फीचर के बारे में हमने नीचे बताया है जो कि इस प्रकार है.

Quick and Easy Processing: कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक से गोल्ड लोन प्राप्त करने के लिए एक सुविधाजनक और तेज प्रोसेसिंग के साथ लोन आवेदन करने का ऑप्शन मिल जाता है यहां पर आपको तुरंत लोन मिलने की सुविधा दी जाती है सकते हैं।

Loan Amount: इस बैंक से आप फ्लैक्सिबल लोन अमाउंट प्राप्त कर सकते हैं जहां पर आपको ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी के अंतर्गत 60% तक आपकी सोने की वैल्यू के लोन मिल सकता है वही टर्म लोन के अंतर्गत 70% तक लोन प्राप्त कर सकते हैं उदाहरण के तौर पर अगर आप ₹100000 के आभूषण बैंक में गिरवी रखते हैं तो ऐसे में आपको ₹60000 से लेकर ₹70000 तक का लोन यहां से आसानी से मिल जाएगा.

Multipurpose – कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक से मिलने वाले गोल्ड लोन का इस्तेमाल कई सारे कार्यों के लिए किया जा सकता है इस लोन का उपयोग एजुकेशन कार्यों बिजनेस को बढ़ाने या फिर घर के रिनोवेशन के लिए ले सकते हैं.

Quick approval – अगर आप लोन के लिए एलिजिबल हो जाते हैं तो यहां पर आपको परेशानी मुक्त न्यूनतम दस्तावेज पर लोन मिल जाता है और यहां पर लोन मात्र 24 घंटे में अप्रूव्ड हो जाता है.

Prepayment – इस बैंक से लोन लेने पर किसी भी तरह का प्रीपेमेंट शुल्क नहीं देना होता. यहां पर लोन आपको सस्ते ब्याज दर पर मिल जाता है.

Collateral Held securely – गिरवी रखे गए सोने को कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक अपने बैंक लॉकर में सुरक्षित रखता है इसलिए आपको आपके सोने की सुरक्षा के बारे में चिंता करने की आवश्यकता भी नहीं होती जब आपको लोन लेते हैं तो यहां पर आपके सोने का इंश्योरेंस भी होता है.

Quick and Efficient Servicing – न्यूनतम दस्तावेज के साथ केवल 50 मिनट में अपने नजदीकी ब्रांच से लोन राशि प्राप्त कर सकते हैं.

Complete Transparency – जब आप गोल्ड लोन आवेदन करते हैं तो ऐसे में लोन एग्रीमेंट के साथ लिखित रूप में यहां पर आपको सभी फीस हो चार्जेस के बारे में पहले ही बताया जाता है अगर आप लोन लेने के इंटरेस्टेड हैं तभी आगे का प्रोसेस बैंक के द्वारा जारी किया जाता है. गोल्ड लोन पुरोबंध के मामले में कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक एक उधारकर्ता से .50% तक शुल्क लेता है.

No Income Proof Required – गोल्ड लोन को आप बिना किसी इनकम प्रूफ सबमिट किए ले सकते हैं इस लोन को लेने के लिए आपको किसी भी तरह का इनकम प्रूफ सबमिट करने की आवश्यकता नहीं होती आपकी लोन की पात्रता मुख्य रूप से गिरवी रखे गए सोने के मूल्य और शुद्धता के आधार पर निर्धारित की जाती है।

Credit Score Independence: कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक के गोल्ड लोन आपके क्रेडिट स्कोर या क्रेडिट हिस्ट्री पर निर्भर नहीं करते हैं। अगर आपका क्रेडिट इतिहास खराब है, तब भी आप गोल्ड लोन ले सकते हैं

दोस्तों मैंने यहां पर कुछ मुख्य बेनिफिट के बारे में बताया है जिनका लाभ आप कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक से गोल्ड लोन लेते समय उठा सकते हैं

इसे पढ़े > बैंक ऑफ महाराष्ट्र से गोल्ड लोन कैसे ले

Customer Support and Contact Information for Capital Small Finance Bank Gold Loan:

यदि आपके पास कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक के स्वर्ण ऋण उत्पाद के बारे में कोई प्रश्न हैं या सहायता की आवश्यकता है, तो आप उनके ग्राहक सहायता से संपर्क कर सकते हैं। यहाँ ग्राहक सहायता के लिए संपर्क जानकारी है:

Customer Support Helpline:

Phone+91-181-5051111, 5052222
Fax+91-181-5053333
Email[email protected]
CINU65110PB1999PLC022634

Address: Capital Small Finance Bank Limited
Midas Corporate Park, IIIrd Floor,
37, G.T.Road, Jalandhar – 144001
Punjab. INDIA

इसे पढ़े > गोल्ड लोन कैसे मिलता है 2023

capital Small Finance Bank se loan kaise le FAQ

  1. कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक से गोल्ड लोन कैसे लें?

    कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक से गोल्ड लोन लेने के लिए आपको इसकी नजदीकी ब्रांच में जाना होगा और वहां पर आपको गोल्ड लोन एप्लीकेशन फॉर्म को भरना होगा, यहां पर मांगी गई जानकारी में आपको अपना नाम डेट ऑफ बर्थ मैरिटल स्टेटस और एड्रेस के अलावा सोने की शुद्धता, क्षमता इत्यादि के बारे में भी जानकारी देनी होगी इसके बाद आप यहां से लोन ले पाएंगे.

  2. capital Small Finance Bank Gold Loan Kaise Milega

    कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक से गोल्ड लोन आप अपने बैंक खाते में या फिर नगद में अपने नजदीकी ब्रांच से प्राप्त कर सकते हैं.

  3. कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक से गोल्ड लोन लेने के लिए मुझे क्या करना होगा?

    कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक से गोल्ड लोन प्राप्त करने के लिए आपको अपने नजदीकी ब्रांच में जाना होगा या फिर आपको ऑनलाइन इस बैंक की ईमेल आईडी पर मेल करना होगा इसके बाद आप यहां से लोन आवेदन प्रक्रिया के बारे में पता कर सकते हैं.

  4. कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक गोल्ड लोन कैसे देता है?

    कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक आपके सोने की वस्तुओं की मार्केट वैल्यू के हिसाब से 70% तक लोन देता है जहां पर आपको और ड्राफ्ट फैसिलिटी और टर्म लोन की सुविधा मिल जाती है इन दोनों योजनाओं के अंतर्गत आप किसी भी जरूरत में लोन ले सकते हैं.

  5. कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक से लिए गए लोन को यदि मैं जमा नहीं करता तो क्या होगा?

    अगर आप कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक से लिए गए गोल्ड लोन को जमा नहीं करते तो बैंक आपके पास में एक नोटिस भेज सकता है जहां पर लोन जमा करने के बारे में लास्ट डेट होगी अगर आप लास्ट डेट तक भी लोन को जमा नहीं कर पाते तो बैंक आपके गिरवी रखे गए गहनों को बेचकर अपनी लोन राशि को रिकवर कर सकता है जिसके बारे में आपको पहले ही बता दिया जाता है.

  6. कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक गोल्ड लोन के लिए कितने प्रकार के गोल्ड आइटम स्वीकार किए जाते हैं?

    कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक गोल्ड लोन के लिए विभिन्न प्रकार के गोल्ड आइटम स्वीकार करता है। इनमें निम्नलिखित आइटम शामिल हो सकते हैं:सोने के आभूषण (चेन, हार, कंगन, बालियां, मंगलसूत्र आदि) सोने की मुद्राएँ और टुकड़ेसोने के सिक्के और बारसोने के अंगूठी, नक और कल्याणीगहनों पर स्वर्ण पट्टियाँ या पत्तियाँ

conclusion

कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक गोल्ड लोन प्रोडक्ट के माध्यम से जो व्यक्ति अपनी सोने की वस्तुओं को गिरवी रख कर लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो इस बैंक से सुविधाजनक और तेज प्रोसेस के माध्यम से लोन ले सकते हैं.

गोल्ड लोन के लिए पात्रता मानदंड आम तौर पर आयु, सोने के स्वामित्व, सोने की शुद्धता और भुगतान क्षमता जैसे कारकों पर आधारित होते हैं।

कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक का गोल्ड लोन कई विशेषताओं और लाभों के साथ आता है। इनमें फ्लैक्सिबल इंटरेस्ट रेट फ्लैक्सिबल रीपेमेंट ऑप्शन जैसे कि नियमित मासिक किश्तें या बुलेट पुनर्भुगतान, न्यूनतम दस्तावेज आवश्यकताएं, प्रीपेमेंट फीस नहीं, और लोन रिनुअल का विकल्प शामिल हैं। बैंक पूरी लोन अवधि के दौरान गिरवी रखे सोने की सुरक्षा को प्राथमिकता देता है।

उम्मीद करता हूं यहां पर दी गई जानकारी आपके लिए बेहद हेल्पफुल रही होगी अगर दोस्तों आपको किसी भी तरह की समस्या आ रही है गोल्ड लोन लेने में तो नीचे कमेंट कर सकते हैं हमारी टीम आपके जवाब का जल्द से जल्द उत्तर देने की कोशिश करेगी. इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत शुक्रिया.

DISCLAIMER : यहां पर दी गई जानकारी मैंने कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक की ऑफिशल वेबसाइट को मध्य नजर रखते हुए प्रदान की है जिसका क्रेडिट हम इसकी वेबसाइट को देते हैं अगर किसी भी तरह की कोई कंप्लेंट है या फिर कोई फीडबैक देना चाहते हैं ऐसे में आप [email protected] पर मेल कर सकते हैं.

related articles

Follow On Google News 👉फॉलो करे
Follow On YouTube ❤फॉलो करे
Join On Telegram (New Update) 🔥जुड़िये टेलीग्राम पर
Follow On Facebook 👉फॉलो करे
Web Portal (Loanpaye) 👉और पढ़े
आपको यह पोस्ट केसी लगी?
+1
0
+1
0
+1
0

हम लोनपाए टीम है, जिसमे कार्य करने वाले फाइनेंस, बैंकिंग, शेयर मार्केट और ऋण की विशेष रूप से जानकारी रखते है, और B. Tech. M.A. Commerce, Financial तक की पढाई कर चुके है, हमारा मकसद सिर्फ इतना है की जो हमने पिछले 4 साल में सीखा है। बैंक, लोन और फाइनेंस के फील्ड में काम करते हुए, उसको सही ढंग से आपके साथ साझा किया जाये.

Leave a Comment