25+ Best Car Insurance Companies List in India 2022 July, Benefits, Policy

Car Insurance, Types of Car Insurance, Best Car Insurance Companies In India, 3rd Party Car Insurance, Commercial Car Insurance, General Accident Car Insurance, Buy Car Insurance Online, Business Car Insurance, New Car Insurance

यदि आप एक नई चमचमाती कार खरीद रहे हैं, और आपने अपनी कार का इंश्योरेंस नहीं करवाया है तो यह बिल्कुल भी आपके लिए फायदेमंद नहीं होगा, क्योंकि कार इंश्योरेंस कार की मेंटेनेंस, दुर्घटना कवर, थर्ड पार्टी लायबिलिटी, चोरी, मानव कृत आपदा और प्राकृतिक आपदा इत्यादि से होने वाले जोखिमों और नुकसान से कवरेज देती है.

दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको जानकारी देने वाले हैं की कार इंश्योरेंस क्या होता है, कौन-कौन सी कंपनी कार इंश्योरेंस देती है, कार इंश्योरेंस कैसे लिया जाता है, कार इंश्योरेंस लेने के लिए क्या क्या दस्तावेज, एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया लगेगा, इसके साथ ही हम आपको Car Insurance से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर भी देंगे तो इसके लिए आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहिए.

What is car insurance

कार इंश्योरेंस एक ऐसी बीमा पॉलिसी है, जिसके अंतर्गत कार की मेंटेनेंस, दुर्घटना कवर, प्राकृतिक आपदा और चोरी इत्यादि से होने वाले जोखिमों और नुकसान को कवर करती है.

Car Insurance Companies List Car Insurance Benefits, Policy

कार इंश्योरेंस गाड़ी के मालिक और बीमा कंपनी के बीच एक जोखिम भरा एग्रीमेंट होता है जिसके अंतर्गत बीमा कंपनी गाड़ी की मरमत और रिपेयर के बदले धनराशि (Premium) लेती है. कार इंश्योरेंस के लिए वर्तमान समय में सभी बैंक, फाइनेंस कंपनियां, फिनटेक बैंक, मोबाइल एप्लीकेशन घर बैठे ऑनलाइन मात्र 3 मिनट से भी कम समय में Car Insurance की सुविधा उपलब्ध करवाती है.

Car Insurance Details In Hindi 

Car InsuranceDetails
आर्टिकल का नामCar insurance kya ha, Types Of Car insurance
बीमा पॉलिसी का नाम Car insurance
बीमा पॉलिसी का लाभ कौन कौन ले सकता है21 वर्ष से अधिक आयु वाले हर भारतीय नागरिक जिसके पास ड्राइविंग लाइसेंस मौजूद है.
बीमा पॉलिसी के लिए आवेदन कैसे करें?ऑनलाइन प्रोसेस के माध्यम से
कार इंश्योरेंस लेने के लिए न्यूनतम उम्र क्या है?21 वर्ष से अधिक

Types Of Car insurance

कार इंश्योरेंस वाहन की कैटेगरी के अनुसार दिया जाता है, यहां पर हमने कार इंश्योरेंस के प्रकार के बारे में बताया हुआ है जो कि इस प्रकार है:

  1. Car Insurance , कार बीमा
  2. Two Wheeler Insurance, दोपहिया वाहन बीमा
  3. Commercial Vehicle Insurance, व्यावसायिक वाहन बीमा

इनको भी पढ़े

Navi Health Insurance Apply Online, Review, Benefits Policy

PhonePe Personal Accident Insurance Apply Online

Personal Insurance Apply Online

Car Insurance Companies

वर्तमान समय में भारत में कार इंश्योरेंस देने वाली कंपनियां निम्नलिखित प्रकार है, जिनकी मदद से आप अपना कार इंश्योरेंस मात्र RS 2072 रुपए वार्षिक से ले सकते हैं. इसके अलावा यहां पर Claim Support करने के लिए 7 दिन की समय अवधि दी जाती है. आइए जानते हैं car insurance companies के बारे में.

Car Insurance CompanyMotor OD Claim Settlement Ratio FY2022Network Garages
IFFCO Tokio Car Insurance95.30%4,300+
Royal Sundaram Car Insurance92.66%4,600+
The Oriental Insurance Company91.76%3,100+
HDFC ERGO Car Insurance91.23%6,800+
Universal Sompo Car Insurance90.78%3,500+
Tata AIG Car Insurance90.49%5,000+
The New India Assurance89.60%3,000+
SBI Car Insurance89.51%16,000+
Bharti AXA Car Insurance87.99%5,200+
Bajaj Allianz Car Insurance88.83%4,000+
Future Generali India Insurance88.69%2,500+
Liberty Car Insurance98%4,300+
ICICI Lombard Car Insurance87.71%5,600+
Cholamandalam MS Car Insurance85.89%7,100+
National Insurance Company85.71%3,100+
Edelweiss Car Insurance84.52%1,000+
Reliance Car Insurance84.26%3,800+
Acko Car Insurance83.91%2,000+
United India Insurance Company82.93%3,100+
Kotak Mahindra Car Insurance82.81%1,300+
Go Digit Car Insurance80.47%1,400+
Shriram Car Insurance77.26%2,000+
Navi Car Insurance76.20%900+
Magma HDI Car Insurance79.60%4,000+

Maruti Car Insurance Buy/Renewal Apply Online

Car Insurance Provider

यदि आप कार इंश्योरेंस लेने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको यह पता होना चाहिए कौन-कौन से प्लेटफार्म आपको CAR Insurance देने की सुविधा देते हैं. कार इंश्योरेंस लेने के लिए आप विकल्पों स्टेप्स को चुन सकते हैं.

  1. Bank : अपने नजदीकी सरकारी और प्राइवेट बैंक (Bank) से कार इंश्योरेंस करवाया जा सकता है.
  2. Banking Website : ऑनलाइन बैंकिंग वेबसाइट और फाइनेंस बनने की वेबसाइट पर आवेदन दे सकते हैं.
  3. Car Agency : अपने नजदीकी कार एजेंसी से भी आप अपना कार इंश्योरेंस करवा सकते हैं.

Car Insurance Agent : अपनी नजदीकी किसी भी इंश्योरेंस देने वाली कंपनी के एजेंट से भी आप अपना कार बीमा पॉलिसी ले सकते हैं.

कार इंश्योरेंस लेने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे?

कार इंश्योरेंस लेने के लिए निम्नलिखित डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी जो कि इस प्रकार है:

  1. ड्राइविंग लाइसेंस
  2. वाहन के कागजात
  3. बैंक स्टेटमेंट
  4. हाथ से भरा गया आवेदन पत्र
  5. सैलरी स्लिप, ITR स्लिप
  6. इंश्योरेंस करने वाली कंपनी द्वारा दिए जाने वाले सभी जरूरी कागजात

Car Insurance Benefits

आपको अपनी कार का इंश्योरेंस कार की सुरक्षा, कानून की नजर के तहत कराना अनिवार्य है. यदि आप नई कार या पुरानी कार भी खरीदते हैं तो उसका बीमा हमेशा कराना चाहिए. कार इंश्योरेंस के लिए Third Party Insurance Policy से कानूनी और वित्तीय लायबिलिटी से सुरक्षा प्रदान करता है, थर्ड पार्टी बीमा वाहन को नुकसान से बचाने, और comprehensive cover देने में मदद करता है. यहां पर हमने कार इंश्योरेंस ही कुछ फायदे बताई है जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए:

  • बीमित वाहन को नुकसानकंप्रिहेंसिव कार बीमा पॉलिसी में आपके वाहन को हुए किसी भी नुकसान के लिए धनराशि (Premium) प्रदान करती है. नुकसान के कई कारण जैसे आग दुर्घटना, गाड़ी की चोरी, डकैती, दंगे, आतंकवाद इत्यादि से हुए नुकसान के लिए बीमा पॉलिसी कवर करती है. इसके अलावा यह ट्रेन हवाई रोड या पानी के कारण हुए नुकसान को भी कवर करती है.
  • व्यक्तिगत ऐक्सिडेंट कवर: कार इंश्योरेंस में आपको एक पर्सनल एक्सीडेंटल कवर मिलता है, इसमें दुर्घटना के कारण हुई मृत्यु या पूर्ण स्थाई अपंगता पर एक निश्चित रकम बीमा कंपनी मुहैया करवाती है. इसके अलावा आप बिना किसी नाम के अपने वाहन के अधिकतम सीटिंग कैपेसिटी के अनुसार अपने अन्य यात्रियों के लिए भी Insurance Claim कर सकते हैं.
  • नोक्लेम बोनस:  कार इंश्योरेंस पॉलिसी में सबसे बड़ा फायदा नो क्लेम बोनस (एनसीबी) है. नो क्लेम बोनस से आप अगले प्रीमियम पर छूट ले सकते हैं और यह कार इंश्योरेंस पर बहुत सस्ती हो जाती है.हर साल इस क्लेम को फ्री में ले सकते हैं.
  • तृतीय पक्ष लायबिलिटी:  यदि आपकी कार का कोई एक्सीडेंट हो जाता है और थर्ड पार्टी को नुकसान होता है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह कार इंश्योरेंस पॉलिसी कवर कर देती है, यदि आपके द्वारा किए गए किसी एक्सीडेंट से थर्ड पार्टी को मृत्यु या कोई अन्य नुकसान हो जाता है तो बीमा पॉलिसी इसको हैंडल करती है.
  • गेराज का बड़ा नेटवर्क मिलता है:  वर्तमान समय में बहुत सी बीमा कंपनियां गेराज का एक बड़ा नेटवर्क देती है जो पूरे देश में फैला हुआ होता है। इससे आप अपने वाहन की कहीं पर भी सर्विस करवा सकते हैं.

कार इंश्योरेंस खरीदने से से पहले किन बातों का ध्यान रखें?

यदि आप कार इंश्योरेंस पॉलिसी को खरीद रहे तो आपको सबसे पहले इस बात का ध्यान रखना है, की वर्तमान समय में इंश्योरेंस देने वाली सभी कंपनियों का एक दूसरे के साथ Compare जरूर करें.

इसके अलावा आपको यह भी पता होना चाहिए की इंश्योरेंस पॉलिसी में कितना कवरेज मिल रहा है तथा पॉलिसी के अंतर्गत आपको कितना प्रीमियम (धनराशि) का भुगतान करना पड़ेगा, यदि आप इंश्योरेंस करने से पहले इन बातों का ध्यान रखते हैं तो कार इंश्योरेंस खरीदना बहुत फायदेमंद साबित होगा.

इनको भी पढ़े

IFFCO Tokio Car Insurance Apply Online

Royal Sundaram General Car Insurance Policy Plans, Features, Benefits

कैसे मिलेगा 2 लाख तक का एक्सीडेंट इंश्योरेंस?

Travel Insurance Apply Online 2022 July, Types, Benefits, Policy

FAQ – Car Insurance

Q. कार इंश्योरेंस क्या है?

Ans. कार इंश्योरेंस एक मोटर बीमा पॉलिसी है जो कार को किसी भी जोखिम और नुकसान से बचाती है, इसके अलावा गाड़ी में हुए किसी भी तरह की नुकसान के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है.

Q. What is comprehensive car insurance

Ans. कंप्रिहेंसिव कार बीमा पॉलिसी एक अनिश्चित घटना जैसे सड़क दुर्घटना, आग, आदि में दोनों पक्षों द्वारा किए गए नुकसान और क्षति के लिए पॉलिसीधारक को insurance clam क्लेम करने की सुविधा देती है. इस निजी कार पैकेज पॉलिसी में बीमित कार को नुकसान और तीसरे पक्ष की देनदारियों को भी शामिल किया किया जाता है.

Q. 3rd Party Car Insurance

Ans. थर्ड पार्टी कार इंश्योरेंस एक ऐसी बीमा पॉलिसी है जो केवल थर्ड पार्टी देनदारियों को कवर करती है . इस पॉलिसी के अंतर्गत मोटर वाहन अधिनियम 1988 के अनुसार, भारतीय कार मालिकों के लिए तृतीय-पक्ष बीमा एक अनिवार्य कवर है क्योंकि यह किसी तीसरे पक्ष के वाहन, संपत्ति, शारीरिक चोट, विकलांगता या मृत्यु को हुए नुकसान के लिए धनराशि मुहैया करती है.

Q. Commercial Car Insurance

Ans. कमर्शियल व्हीकल कार इंश्योरेंस एक ऐसी बीमा पॉलिसी है जो कमर्शियल व्हीकल से हुए नुकसान के लिए कवरेज प्रदान करता है.यह दुर्घटना में शामिल दोनों पक्षों को चोट या मृत्यु के लिए कवरेज प्रदान करता है. यह बीमा पॉलिसी प्राकृतिक आपदा, आग, मानव निर्मित आपदाओं आदि के कारण हुए नुकसान या क्षति के लिए कवरेज प्रदान करती है. सभी व्यवसाय मालिकों को सड़क पर चलने वाले अपने वाणिज्यिक वाहनों जैसे ऑटो-रिक्शा, ट्रक, लॉरी, कैब, स्कूल बस, इत्यादि को बीमा कवर करने की सुविधा देती है.

Q. General Accident Car Insurance

Ans. जनरल कार इंश्योरेंस में आपको एक पर्सनल एक्सीडेंटल कवर मिलता है, इसमें दुर्घटना के कारण हुई मृत्यु या पूर्ण स्थाई अपंगता पर एक निश्चित धनराशि बीमा कंपनी मुहैया करवाती है. इसके अलावा आप बिना किसी नाम के अपने वाहन के अधिकतम सीटिंग कैपेसिटी के अनुसार अपने अन्य यात्रियों के लिए भी Insurance Claim कर सकते हैं.

Q. Buy Car Insurance Online

Ans. आइए जानते हैं कि कैसे आप सबसे कम इंटरेस्ट रेट पर कार लोन लेंगे

Step1. सबसे पहले बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं.

Step2. अब Car insurance ऑप्शन पर क्लिक करें.

Step3. इसके बाद अपनी पर्सनल जानकारी भरे जैसे नाम पता मोबाइल नंबर इत्यादि अन्य .

Step4. इसके बाद बीमा पॉलिसी को ध्यानपूर्वक पढ़ें.

Step5. अब पॉलिसी को Buy Now पर क्लिक करें.

Step6. अपने द्वारा चुने गए इंश्योरेंस पॉलिसी का भुगतान करें.

Step7. भुगतान करने के बाद आपका Car insurance एक्टिवेट हो जाता है.

Note : कार इंश्योरेंस लेते समय ध्यानपूर्वक सभी टर्म्स ऑफ कंडीशन को पढ़ ले, इसके अलावा इंश्योरेंस से जुड़ी दस्तावेज, एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया, इत्यादि को भी पढ़ लेना चाहिए.

Q. Business Car Insurance

Ans. बिजनेस कार इंश्योरेंस एक ऐसी बीमा पॉलिसी है जो एक बिजनेस के मालिक के रूप में, अपने व्यवसाय में उपयोग की जाने वाली कारों, ट्रकों, वैन या अन्य वाहनों के लिए कुछ समान बीमा कवरेज की आवश्यकता प्रदान करती है. इसके पॉलिसी के तहत सड़क दुर्घटना, आग, आदि में दोनों पक्षों द्वारा किए गए नुकसान और क्षति के लिए पॉलिसीधारक को insurance clam क्लेम करने की सुविधा देती है.

Q. New Car Insurance

Ans. बिजनेस कार इंश्योरेंस एक ऐसी बीमा पॉलिसी है जो एक बिजनेस के मालिक के रूप में, अपने व्यवसाय में उपयोग की जाने वाली कारों, ट्रकों, वैन या अन्य वाहनों के लिए कुछ समान बीमा कवरेज की आवश्यकता प्रदान करती है. इसके पॉलिसी के तहत सड़क दुर्घटना, आग, आदि में दोनों पक्षों द्वारा किए गए नुकसान और क्षति के लिए पॉलिसीधारक को insurance clam क्लेम करने की सुविधा देती है.

Q. New Car Insurance

Ans. एक नई कार पर ली गई बीमा पॉलिसी कार इंश्योरेंस प्रदान करती है, इस पॉलिसी के अंतर्गत कार की मेंटेनेंस,दुर्घटना कवर,थर्ड पार्टी लायबिलिटी, चोरी, मानव कृत आपदा और प्राकृतिक आपदा इत्यादि से होने वाले जोखिमों और नुकसान से कवरेज देती है.

Q. Full Coverage Car Insurance

Ans. पूर्ण कवरेज कार बीमा एक ऐसी बीमा पॉलिसी है जिसमें आपको कार की संपूर्ण सुरक्षा प्रदान की जाती है. बीमा पॉलिसी कार की मेंटेनेंस,दुर्घटना कवर, चोरी, प्राकृतिक आपदा इत्यादि से होने वाले जोखिमों और नुकसान कवर करती है.

Conclusion

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आप को कार इंश्योरेंस के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई है जैसे कि कार इंश्योरेंस कहां से लिया जा सकता है, कार इंश्योरेंस कितने प्रकार का होता है, कार इंश्योरेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें इत्यादि जानकारी उपलब्ध करवाई है. यदि यह जानकारी आपके लिए हेल्पफुल रहे तो आप अपने दोस्तों के साथ इस जानकारी को शेयर करना ना भूले और इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए तहे दिल से शुक्रिया!

Follow On YouTubeCLICK HERE
Join On Telegram (New Update)🔥CLICK HERE
Follow On FacebookCLICK HERE
Web Portal (Loanpaye)CLICK HERE

Disclaimer: Loanpaye.com पर किसी भी तरह का लोन नहीं दिया जाता, यहां पर सिर्फ आपको लोन के बारे में जानकारी दी जाती है ताकि आप जरूरत के समय में आसानी से लोन ले सके. यदि आप लोन आवेदन कर रहे हैं तो सोच समझकर अपने रिस्क पर करें. किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी के लिए Loanpaye.com जिम्मेदार नहीं होगा. अपनी निजी जानकारी वेबसाइट पर शेयर ना करें धन्यवाद!

Leave a Comment