केंद्र सरकार ने बेटियों को दी खुशखबरी! महज ₹250 में खाता खुलवाएं, मिलेंगे पूरे 15 लाख रुपए, जाने पूरा प्रोसेस

New Delhi: केंद्र सरकार के द्वारा बेटियों के लिए सबसे पॉपुलर Sukanya Samriddhi Yojana है. इस योजना के अनुसार कम बजट पर हाई रिटर्न मिलता है जिसे आप अपनी बेटी का भविष्य उज्जवल कर सकते हैं. योजना के अनुसार मात्र एक रुपए की सेविंग करनी होगी और मैच्योरिटी होने पर यह राशि 15 लाख रुपए से ज्यादा हो सकती है आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे.

योजना का लाभ कैसे उठाएं

central govt ne betiyo ko di khushkhabari latest news

सुकन्या समृद्धि योजना को बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ मिशन के तहत लॉन्च किया गया था. योजना के अनुसार महज ₹250 में खाता खोल सकते हैं और यदि आप हर रोज एक रुपया बचाकर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं यहां पर इन्वेस्ट करने की अधिकतम धनराशि तय की गई है आप डेढ़ लाख रुपए से ज्यादा धनराशि को इन्वेस्ट नहीं कर सकते.

सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने पर 7.6 प्रतिशत ब्याज दर मिलता है जिसमें इनकम टैक्स छूट के साथ 9.2 प्रतिशत तक ब्याज मिला है.

इस योजना की सबसे बड़ी खास बात यह है कि बेटी की उम्र 8 साल होने पर उसकी पढ़ाई के लिए 50% धनराशि निकाली जा सकती है जिससे बच्ची को अच्छी शिक्षा और आर्थिक मदद दी जा सके यह योजना आपकी बेटी के उज्जवल भविष्य के लिए सबसे बेहतर है.

कैसे खोलें अपना सुकन्या समृद्धि खाता

इस योजना के तहत आप किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता खोल सकते हैं. कोई भी व्यक्ति अपनी बेटी के 10 साल के उम्र के अंदर खाता खोला जा सकता है. सुकन्या समृद्धि योजना के तहत एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं.

Remember: सुकन्या समृद्धि योजना का खाता खुलवाने के बाद बालिका को 21 साल की होने तक या 18 साल की उम्र के बाद उसकी शादी होने तक चलाया जाना अनिवार्य है.

Loanpaye follow on google news

सरकार कर्मियों की न्यूनतम सैलरी 18 से बढ़कर हो जाएगी 26 हजार रुपये

केंद्रीय कर्मचारियों की बढ़ेगी सैलरी, DA पर जल्द हो सकता है फैसला

5000 Loan On Aadhar Card Kaise Le

बकरी पालन लोन सब्सिडी कैसे लें 2022

हर महीने मिलेंगे 50 हजार रूपये, बस करें ये काम

आधार कार्डधारकों को लगा तगड़ा झटका

आईटीआर फाइल करने की डेडलाइन करीब

अब घर बैठे 25 पैसे के सिक्के से बने करोड़पति जाने पूरा तरीका

Follow On YouTubeCLICK HERE
Join On Telegram (New Update)🔥CLICK HERE
Follow On FacebookCLICK HERE
Web Portal (Loanpaye)CLICK HERE
आपको यह पोस्ट किसी लगी?
Good/अच्छी 😎बेकार/सुधार करो 😥

Leave a Comment