चेक से कितना पैसा निकाल सकते है, चेक बुक से पैसे निकाले

वैसे कहीं ना कहीं बहुत सारे लोगों के मन में यह प्रश्न जरूर आता होगा कि चेक से कितने पैसे निकाल सकते हैं. यदि आप ऐसे ही है जिन्हें नहीं पता कि Check Se Kitna Paisa Nikal Sakte Hai तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल पर आए है. यहां पर हमने इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है. यदि आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर लास्ट तक पढ़ते हैं तो आपको इसका उत्तर मिल जाएगा.

चेक से कितने पैसे निकाल सकते हैं?

check se kitna paisa ek bar me nikal sakte hai

चेक से पैसे निकालना बहुत ही सिंपल और आसान काम होता है. वैसे यदि आप बैंक में ₹50000 से अधिक की राशि निकलवाने के लिए गए हैं तो वहां पर बैंक के अधिकारी आपको चेक बुक लेने के लिए सुझाव देते हैं क्योंकि वर्तमान समय में बैंक से बिना चेक के ₹50000 से कम राशि ही निकाल सकते हैं. अगर आप ₹50000 से अधिक की राशि निकालना चाहते हैं तो ऐसे में आपके पास Cheque Book होना अनिवार्य है.

वैसे आजकल ज्यादातर लोग एटीएम से भी पैसे विड्रोल करते हैं लेकिन ATM से पैसे विड्रोल करने पर एक Credit Limit होती है.यदि आप उससे अधिक पैसे निकालते हैं तो ऐसे में बैंक कुछ सर्विस चार्ज भी लेता है. एटीएम से कुछ ही मात्रा में पैसे विड्रोल करना तो काफी अच्छा है लेकिन अधिक मात्रा में एटीएम से पैसे नहीं निकाले जा सकते.

यदि आप किसी व्यवसाय को मैनेज कर रहे हैं तो वहां पर लेनदेन के लिए सबसे अच्छा जरिया चेक को माना जाता है क्योंकि यहां पर लेन-देन बहुत तेजी से होता है.इसके अलावा चेक से पेमेंट करना और लेना बहुत आसान होता है. बैंक के द्वारा चेक से पैसे विड्रोल करने के लिए Amount fixed कर दिया जाता है.

अब बात कर लेते हैं कि आखिर चेक से कितने पैसे विड्रोल कर सकते हैं:

🔸️ अगर आप बिना चेक के (पासबुक से) पैसे विड्रोल करने के लिए जाते हो तो सभी बैंकों के नियम और शर्तें अलग-अलग होती है वैसे वर्तमान समय में देश के सबसे बड़े पब्लिक सेक्टर बैंक एसबीआई से, ₹25000 कैश विड्रोल प्रति दिन कर सकते हैं.

🔸️ वही अगर किसी आप थर्ड पार्टी या किसी व्यक्ति को चेक देते हैं तो वह एक समय में ₹50000 तक कैश विड्रोल कर सकता है.

🔸️ यदि अकाउंट होल्डर स्वयं अपनी होम ब्रांच से कैश विड्रोल करता है तो ऐसे में एसबीआई बैंक से वह ₹100000 विड्रोल कर सकता है यदि आपका खाता अन्य बैंकों में है तो यह राशि बैंक के अनुसार निर्भर करेगी कि आप कितना पैसा एक समय में विड्रोल कर पाएंगे.

🔸️ अगर आप किसी बिजनेस को चलाते हैं और आप अकाउंट टू अकाउंट पैसे का लेनदेन करते हैं तो वहां पर यह लिमिट बढ़ जाती है चेक से लेन देन लेने और करने के लिए आपकी होम ब्रांच की लोकेशन भी निर्भर करती है यदि आपकी होम ब्रांच किसी ग्रामीण क्षेत्र में है तो वहां पर क्रेडिट लिमिट कम हो सकती है.

Note: यह जानकारी सभी बैंकों के नियम और शर्तों के अनुसार अलग अलग हो सकती है यदि किसी अकाउंट होल्डर ने ग्रामीण क्षेत्र में अपना खाता खुलवाया है तो वहां पर क्रेडिट लिमिट कम होगी और वही यदि खाता शहरी क्षेत्र में है तो वहां पर क्रेडिट लिमिट ज्यादा मिलेगी यदि आप बैंक से Cash विड्रोल कर रहे हैं तो आपको अपने नजदीकी शाखा में जरूर जाए और इसके बारे में बेहतर तरीके से सभी जानकारी प्राप्त करें. यदि आप बैंकिंग क्षेत्र में जानकारी प्राप्त करेंगे तो आपको बैंक से किसी भी प्रकार की निराशा का सामना नहीं करना पड़ेगा इसके अलावा बैंक द्वारा निर्धारित टर्म्स ऑफ कंडीशन को भी फॉलो करें.

Bank NameConditionsCash Withdrawl Limit
State Bank Of India or SBIपासबुक से₹25,000 cash per day
 Self Cheque Se₹100000 Cash Per Day
 For Other By Cheque₹50000 Per Day

कौन-कौन से बैंक से चेक से पैसे निकाल सकते हैं

kaun kaun se bank se check se paise niakl sakte hai

यदि आपको बैंक के द्वारा खाता खुलवाने पर चेक बुक मिली है तो ऐसे में आपको यह पता होना चाहिए की कौन-कौन से बैंकों से चेक के माध्यम से पैसे निकाले जा सकते हैं. यहां पर हमने उन सभी प्रमुख बैंकों के नाम दिए हैं जिनसे आप पैसे का लेन देन चेक के द्वारा कर सकते हैं. इसके अलावा आप अपने नजदीकी किसी भी सरकारी,प्राइवे, ग्रामीण,स्मॉल फाइनेंस बैंक, बैंक में पैसों का लेनदेन चेक के माध्यम से कर सकते हैं.

Public Sector Banks in India

चेक से लेन देन लेने के लिए आप सरकारी बैंकों का इस्तेमाल कर सकते हैं यहां पर हमने उन सभी सरकारी बैंकों के नाम उपलब्ध करवाई है जिनके द्वारा आप चेक से पेमेंट ले सकते हैं या फिर चेक द्वारा ली गई पेमेंट को कैश विड्रोल भी कर सकते हैं आइए उन बैंकों के बारे में जान लेते हैं.

Sr NoName of the Bank
1Bank of Baroda
2Bank of India
3Bank of Maharashtra
4Canara Bank
5Central Bank of India
6Indian Bank
7Indian Overseas Bank
8Punjab & Sind Bank
9Punjab National Bank
10State Bank of India
11UCO Bank
12Union Bank of India

Private Sector Banks in India

चेक के द्वारा पैसों का लेनदेन करने के लिए आप अपने नजदीकी प्राइवेट सेक्टर बैंक में भी ट्राई कर सकते हैं यहां पर हमने उन सभी प्राइवेट बैंकों के नाम बताए हैं जिनसे चेक से पैसे का लेनदेन किया जा सकता है आइए जानते हैं:

Sr NoName of the Bank
1Axis Bank Ltd.
2Bandhan Bank Ltd.
3CSB Bank Limited
4City Union Bank Ltd.
5DCB Bank Ltd.
6Dhanlaxmi Bank Ltd.
7Federal Bank Ltd.
8HDFC Bank Ltd
9ICICI Bank Ltd.
10IndusInd Bank Ltd
11IDFC FIRST Bank Limited
12Jammu & Kashmir Bank Ltd.
13Karnataka Bank Ltd.
14Karur Vysya Bank Ltd.
15Kotak Mahindra Bank Ltd
16Nainital bank Ltd.
17RBL Bank Ltd.
18South Indian Bank Ltd.
19Tamilnad Mercantile Bank Ltd.
20YES Bank Ltd.
21IDBI Bank Limited

Small Finance Banks (SFB)

वैसे तो स्मॉल फाइनेंस बैंक भी चेक के माध्यम से लेनदेन करने की सुविधा देते हैं.यदि आपका खाता इन बैंकों में है तो तब भी आप चेक बुक की सहायता से लेनदेन कर पाएंगे यहां पर हमने उन सभी स्मॉल फाइनेंस बैंक की लिस्ट प्रदान की है जिनसे आप लेन देन कर सकते हैं आइए जानते हैं:

Sr NoName of the Small Finance Bank
1Au Small Finance Bank Ltd.
2Capital Small Finance Bank Ltd
3Fincare Small Finance Bank Ltd.
4Equitas Small Finance Bank Ltd
5ESAF Small Finance Bank Ltd.
6Suryoday Small Finance Bank Ltd.
7Ujjivan Small Finance Bank Ltd.
8Utkarsh Small Finance Bank Ltd.
9North East Small finance Bank Ltd
10Jana Small Finance Bank Ltd
11Shivalik Small Finance Bank Ltd
12Unity Small Finance Bank Ltd

Regional Rural Banks in India

हर क्षेत्र का अपना बैंक होता है यदि आपका किसी भी क्षेत्रीय बैंक में खाता है तो ऐसे में भी आप लेनदेन चेक के द्वारा कर सकते हैं यहां पर हमने भारत में मौजूद उन सभी क्षेत्रीय बैंकों के बारे में जानकारी दी है जिनसे आप चेक का इस्तेमाल करके कैश विड्रोल कर सकते हैं आइए जानते हैं.

Sr NoName of RRB
1Assam Gramin Vikash Bank
2Andhra Pradesh Grameena Vikas Bank
3Andhra Pragathi Grameena Bank
4Arunachal Pradesh Rural Bank
5Aryavart Bank
6Bangiya Gramin Vikash Bank
7Baroda Gujarat Gramin Bank
8Baroda Rajasthan Kshetriya Gramin Bank
9Baroda UP Bank
10Chaitanya Godavari GB
11Chhattisgarh Rajya Gramin Bank
12Dakshin Bihar Gramin Bank
13Ellaquai Dehati Bank
14Himachal Pradesh Gramin Bank
15J&K Grameen Bank
16Jharkhand Rajya Gramin Bank
17Karnataka Gramin Bank
18Karnataka Vikas Gramin Bank
19Kerala Gramin Bank
20Madhya Pradesh Gramin Bank
21Madhyanchal Gramin Bank
22Maharashtra Gramin Bank
23Manipur Rural Bank
24Meghalaya Rural Bank
25Mizoram Rural Bank
26Nagaland Rural Bank
27Odisha Gramya Bank
28Paschim Banga Gramin Bank
29Prathama U.P. Gramin Bank
30Puduvai Bharathiar Grama Bank
31Punjab Gramin Bank
32Rajasthan Marudhara Gramin Bank
33Saptagiri Grameena Bank
34Sarva Haryana Gramin Bank
35Saurashtra Gramin Bank
36Tamil Nadu Grama Bank
37Telangana Grameena Bank
38Tripura Gramin Bank
39Uttar Bihar Gramin Bank
40Utkal Grameen Bank
41Uttarbanga Kshetriya Gramin Bank
42Vidharbha Konkan Gramin Bank
43Uttarakhand Gramin Bank

🔸️यदि आप जानना चाहते हैं चेक का इस्तेमाल करते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए तो ऐसे में आप हमारा यह आर्टिकल पढ़ सकते है.

Remeber: बैंक के अकाउंट होल्डर एक समय में अपने अपनी होम ब्रांच से ₹100000 का कैश विड्रोल कर सकते हैं बैंक पैसे देने में कुछ समय ले सकता है इस बात का ध्यान अवश्य करें. इसके अलावा बैंक टू बैंक अधिकतम पैसों का लेनदेन किया जा सकता है.

चेक बुक से कितने पैसे निकाले जा सकते हैं?

चेक बुक से ₹25000 से लेकर ₹100000 पैसे निकाले जा सकते हैं यह आपके बैंक पर निर्भर करेगा. वर्तमान समय में आप चेक का इस्तेमाल करके स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से 1 दिन में ₹25000 विड्रोल कर सकते हैं.

Conclusion

यहां पर हमने जानकारी दी है चेक से कितने पैसे विड्रोल कर सकते हैं. कौन-कौन से बैंकों से चेक से पैसे विड्रोल किया जा सकता है. एक समय में कितने पैसे चेक से निकाल सकते हैं इत्यादि अन्य जानकारी शेयर की है.

Note: बैंकों के नियम और शर्तों के अनुसार क्रेडिट लिमिट अलग अलग हो सकती है इसलिए चेक बुक का इस्तेमाल करने से पहले अपनी बैंक ब्रांच से इसके बारे में जानकारी अवश्य ले ले.

अगर आपने आज तक चेक से पैसे विड्रोल किए हैं या फिर पैसों का लेनदेन किया है तो आप हमें बता सकते हैं की आप को बैंक से किन किन समस्याओं का सामना करना पड़ा है और जो समस्याएं आपको देखने को मिली है क्या आपको उसका सलूशन मिला है या फिर नहीं. इसके बारे में जानकारी आप हमें अवश्य दें ताकि हम अपने यूजर को बेहतर तरीके से इसके बारे में जानकारी उपलब्ध करवा सके.

उम्मीद करते हैं आज के आर्टिकल से आप संतुष्ट होंगे, यदि आप हमसे किसी प्रकार का सवाल पूछना चाहते हैं या फिर आपको डाउट होता है तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी राय दे सकते हैं और अधिक जानकारी के लिए आप हमें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फॉलो कर सकते हैं.

Follow On Google News 👉CLICK HERE
Follow On YouTube 👉CLICK HERE
Join On Telegram (New Update)🔥CLICK HERE
Follow On Facebook 👉CLICK HERE
Web Portal (Loanpaye) 👉CLICK HERE

Disclaimer: Loanpaye.com पर किसी भी तरह का लोन नहीं दिया जाता, यहां पर सिर्फ आपको लोन के बारे में जानकारी दी जाती है ताकि आप जरूरत के समय में आसानी से लोन ले सके. यदि आप लोन आवेदन कर रहे हैं तो सोच समझकर अपने रिस्क पर करें. किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी के लिए Loanpaye.com जिम्मेदार नहीं होगा. अपनी निजी जानकारी वेबसाइट पर शेयर ना करें धन्यवाद!

Leave a Comment