सिबिल स्कोर कितने दिन में अपडेट होता है? 2024

सिबिल स्कोर कितने दिन में अपडेट होता है?: जब भी हम पर्सनल लोन लेते हैं क्रेडिट कार्ड लेते हैं या फिर किसी भी तरह की फाइनेंस सेवा से जुड़ते हैं तो ऐसे में हमारा सिबिल स्कोर चेक किया जाता है आज के इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आपको जानकारी देने वाला हूं सिविल स्कोर कितने दिनों में अपडेट हो जाता है सिविल स्कोर को प्रभावित करने वाले कौन कौन से कारक है जिनसे आपको बचना चाहिए कंप्लीट जानकारी इस पोस्ट में दी जाएगी इसलिए इस जानकारी को आप शुरू से लेकर अंत तक अवश्य पढ़ें.

पोस्ट मुख्य हैडलाइन 👉

सिबिल स्कोर कितने दिन में अपडेट हो जाता है | How Many Days Cibil Score Is Updated

Cibil score kitane din me update hota hai hindi

CIBIL स्कोर लोन आवेदन करते समय एक सबसे अधिक कारक होता है इसका उपयोग बैंकों और फाइनेंस कंपनियां लोन देने से पहले या फिर किसी भी तरह के जोखिम का आकलन करने के लिए उपयोग करते हैं.

क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो इंडिया लिमिटेड (CIBIL) एक क्रेडिट ब्यूरो है जो किसी व्यक्ति के क्रेडिट हिस्ट्री और क्रेडिट इतिहास का रिकॉर्ड रखता है और उस जानकारी के आधार पर सिबिल स्कोर को तैयार करता है

क्रेडिट स्कोर कहे है या फिर सिविल स्कोर उन लोगों के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होता है जो समय-समय पर अपने क्रेडिट कार्ड का बिल भुगतान करते हैं समय पर अपने लोन की ईएमआई को चुकता करते हैं इसके अलावा यदि कहीं से लोन ले रही है तो उसे समय पर जमा करते हैं यह आपके बैंक की क्रेडिट हिस्ट्री को दर्शाता है

अगर आपको कभी भी किसी भी इमरजेंसी में पैसों की जरूरत पड़ जाती है तो ऐसे में आप अपने क्रेडिट स्कोर के दम पर किसी भी फाइनेंस कंपनी, बैंक या एनबीएफसी कंपनी से तुरंत लोन प्राप्त कर सकते हैं जिस भी व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर अच्छा होता है उसे लोन मिलने के चांस सबसे अधिक होते हैं अधिकतम क्रेडिट स्कोर वाले व्यक्ति को लोन को जमा करने के लिए समय होती अधिक मिल जाती है कम इंटरेस्ट रेट पर लोन मिल जाता है इसके अलावा लोगों की जल्दी अप्रूवल हो जाता है इसलिए आपको यह कोशिश करनी चाहिए कि आप अपना सिविल स्कोर को अधिकतम करें.

बेड सिबिल स्कोर पर लोन कैसे मिलेगा

सिबिल स्कोर कितने दिन में अपडेट होता है?

जैसे कि मैंने आपको पहले ही बता चुका हूं सिबिल स्कोर क्रेडिट ब्यूरो के अंतर्गत आता है जो किसी व्यक्ति के चरित्र की इतिहास के रिकॉर्ड को तैयार करता है यह किसी वित्त संस्थानों द्वारा व्यक्ति की क्रेडिट हिस्ट्री की आकलन करने के बाद लोन एप्लीकेशन को Approve or Disapprove करते हैं.

सिविल आपका हर महीने अपडेट होता है लेकिन सिविल कोरिया रिपोर्ट में जानकारी प्रदर्शित होने में 30 से 45 दिन का समय लगता है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि क्रेडिट स्कोर और को अपडेट करने की प्रक्रिया कई स्टेप से होकर गुजरती है यहां पर हमने उन सभी स्टेप्स के बारे में जानकारी दी है जिसे आप नीचे पढ़ सकते हैं:

1. DATA COLLECTION

सिबिल स्कोर अपडेट होने के लिए सबसे पहले इसे अलग-अलग बैंकों ,क्रेडिट कार्ड,कंपनियों और एनबीएफसी कंपनी उसे क्रेडिट हिस्ट्री इकट्ठे करता है.

अगर किसी कंपनी ने कोई रिपोर्ट की है तो उसे वह भी प्रदर्शित करना होता है

2. DATA PROCESSING

डाटा कलेक्शन हो जाने के बाद अब सिविल स्कोर में एकत्रित डाटा को सटीकता और पूर्णता सुनिश्चित करने के लिए संसाधित किया जाता है.

3. DATA VALIDATION

इसके बाद डाटा स्टिक होने या ना होने पर CIBIL यह सुनिश्चित करने के लिए डेटा की वेरिफिकेशन करता है. अगर सब चीज ठीक है तो यह प्रोसेस आगे भेज दिया जाता है.

4. SCORE CALCULATION

डाटा की वेरिफिकेशन हो जाने के बाद, CIBIL किसी व्यक्ति के क्रेडिट स्कोर की गणना करने के लिए एक PROPRIETARY ALGORITHM का उपयोग करता है.

5. REPORT GENERATION

फाइनली क्रेडिट स्कोर और अन्य क्रेडिट जानकारी को क्रेडिट रिपोर्ट में शामिल किया जाता है जिसे हम Cibil Score कहते हैं.

इस प्रकार से सिबिल स्कोर रिपोर्ट बनने में 30 दिनों से लेकर 45 दिनों तक का समय लग जाता है.

बिना सिबिल स्कोर के पर्सनल लोन कैसे ले

तुरंत सिबिल स्कोर कैसे सुधारें?

तुरंत अपने सिविल कोर्ट को सुधारने के लिए आप निम्नलिखित तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

  1. एक अच्छे क्रेडिट बैलेंस को बनाए रखने की कोशिश करें.
  2. अपने पर्सनल लोन की मासिक किस्त को समय पर भुगतान करें.
  3. अपनी क्रेडिट रिपोर्ट में कमियों की जांच करें
  4. ज्वाइंट अकाउंट होल्डर से बचें
  5. एक समय पर कई सारे लोन लेने से बचें.
  6. अधिकतम क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल ना करें
  7. बार-बार अपने सिबिल स्कोर को चेक ना करें

इस प्रकार से आप आसानी से बहुत जल्द अपने सिबिल स्कोर को सुधार पाएंगे.

पैन कार्ड नंबर से सिबिल स्कोर कैसे चेक करें

सिबिल स्कोर कस्टमर केयर नंबर

अगर आपको सिबिल स्कोर में किसी भी तरह की समस्या आ रही है जैसे कि आपका अचानक से सिविल स्कोर कम हो गया या फिर किसी कारणवश आपके सिविल स्कोर में रिपोर्ट आ गई है तो ऐसे में आप कस्टमर केयर नंबर से बात करके इसकी कंप्लेंट भी कर सकते हैं यहां पर हमने सिबिल स्कोर कस्टमर केयर के नंबर भी दिए हुए हैं:

Toll-free number14448 (9:30 am to 5:15 pm)
Cibil complaints e-mail[email protected]
Fax+91 – 22 – 6638 4666
Official websiteयहां पर क्लिक करें

सिबिल स्कोर चेक करने के लिए ऐप 2023

Conclusion

जैसे कि दोस्तों मैंने आपको बताया है सिविल्स को एक 3 अंकों की संख्या होती है जो 300 से 900 तक होती है अगर आपका सिविल स्कोर 750 से ऊपर है तो यह सबसे बेस्ट क्रेडिट स्कोर माना जाता है. 600 से कम स्कोर होने पर आपका खराब सिविल स्कोर माना जाएगा.

फाइनली, सिबिल स्कोर आमतौर पर हर महीने आपका अपडेट होता है लेकिन यह रियल टाइम नहीं होता इसे अपडेट होने में कई बार 30 से 45 दिनों का समय भी लग जाता है इसलिए आप समय-समय पर अपने सिबिल स्कोर पर अवश्य निगरानी रखें कोई गलत रिपोर्ट होने पर तुरंत उसकी शिकायत अवश्य करें इससे आपके सिविल स्कोर भी बढ़ेगा और आपको लोन मिलने के चांस भी बैठेंगे

उम्मीद करता हूं यह जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी अगर यह जानकारी आपको पसंद आई है तो इसे आप अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं.

सिविल स्कोर से जुड़े अन्य आर्टिकल

FAQS – Frequently Asked Questions

  1. सिविल स्कोर कितने दिन में अपडेट हो जाता है?

    सिबिल (CIBIL) स्कोर 90 दिनों में अपडेट होता है। और अगर आप सिबिल कंपनी में क्रेडिट स्कोर सुधार करने के लिए आवेदन करते हैं तो आपको सिबिल कंपनी से 30 दिनों के अंदर अपडेट कर देती है.

  2. सिबिल स्कोर सुधारने में कितना समय लगता है?

    जब आप गलत जानकारी की पहचान कर लेते हैं और उसकी रिपोर्ट करते हैं तो ऐसे में सिविल रिपोर्ट को हटाने में 30 दिनों का समय लग जाता है. अगर संगत बैंक या फाइनेंस कंपनी यह वेरिफिकेशन करती है कि आपकी CIR में प्रदर्शित जानकारी सही है, तो उसमें कोई भी सुधार नहीं किया जाता.

  3. सिविल कब खराब होता है?

    क्रेडिट कार्ड बिल या EMI को समय पर जमाना करने पर सिबिल स्कोर खराब होने लगता है

  4. क्रेडिट स्कोर सुधारने में कितना समय लगता है?

    क्रेडिट स्कोर को 3 महीने से लेकर 6 महीने की अवधि में सुधारा जा सकता है इसके लिए आप नियमित अपने लोन की पेमेंट कर सकते हैं अपने बैंक खाते में कुछ पैसे ऐड करके रख सकते हैं अगर क्रेडिट कार्ड लिया हुआ है हर महीने उसका समय पर बिल जमा करके क्रेडिट स्कोर को सुधार सकते हैं.

  5. बार बार चेक करने से क्या सिबिल स्कोर कम हो जाता है?

    अगर आप एक साथ कई सारे लोन प्लेटफार्म के साथ क्रेडिट स्कोर चेक करते हैं तो ऐसे में आपके क्रेडिट स्कोर में कुछ पॉइंट कम हो जाते है क्योंकि कुछ प्लेटफार्म सिविल स्कोर की हार्ड इंक्वायरी करते हैं जिसके चलते आपके सिबिल स्कोर पर असर पड़ता है . कई बार आपको लोन मिलने में भी समस्या उत्पन्न हो सकती है. इसलिए बार-बार सिबिल स्कोर चेक करने से आपका सिबिल स्कोर कम हो सकता है.

  6. सिबिल स्कोर 650 से 750 तक कैसे सुधारें?

    अपने सिबिल स्कोर को 600 से 750+ तक बढ़ाने के लिए, आपको एक मजबूत क्रेडिट इतिहास बनाने की आवश्यकता है इसके लिए आप अपने पुराने चल रहे लोन को समय पर जमा करके बंद कर सकते हैं समय पर अपने क्रेडिट कार्ड का बिल जमा कर सकते हैं अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की निगरानी कर सकते हैं यदि आप इन तरीकों का बनाएंगे तो आपका आसानी से सिविल स्कोर 750 से ऊपर चला जाएगा और फिर आप आसानी से पर्सनल लोन ले सकते हैं.

  7. मैं अपना सिबिल स्कोर 750 से 800 तक कैसे बढ़ा सकता हूं?

    अपने क्रेडिट स्कोर को 750 से बढ़ाकर 800 करने से आपको लोन और क्रेडिट कार्ड की मासिक किस्त को समय पर जमा करना होगा. अगर पहले से कोई लोन चल रहा है तो उसे जल्दी से जल्दी बंद करना होगा. इसके बाद आप देखेंगे कि आपका सिविल स्कूल धीरे-धीरे बढ़ना शुरू हो जाएगा.

  8. अगर मेरा सिबिल स्कोर 650 है तो क्या मुझे पर्सनल लोन मिल सकता है?

    जी हां, 650 और इससे अधिक के सिबिल स्कोर पर आप पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं. इस सिविल स्कोर पर लोन आपको आकर्षक ब्याज दर और कम समय अवधि के लिए मिल जाता है.

  9. पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए मेरा सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए?

    अगर आप पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो ऐसे में आपके सिविल स्कोर 700 से अधिक होना चाहिए यदि इससे थोड़ा सा कम है तो ऐसे में कुछ प्लेटफार्म आपको लोन दे सकते हैं.

  10. अगर मेरा सिबिल स्कोर 650 है तो क्या मुझे होम लोन मिल सकता है?

    650 का सिबिल स्कोर एक उचित क्रेडिट स्कोर माना जाता है. इसलिए इस रेंज की सिबिल स्कोर के साथ होम लोन प्राप्त करना संभव है.

  11. आपकी सिविल कब खराब होती है?

    सिबिल स्कोर को आमतौर पर 600 से नीचे जाने पर खराब माना जाता है यदि आपका सिबिल स्कोर 600 से कम है तो ऐसे में आपका सिविल कोर्ट खराब माना जाएगा.

  12. आपकी सिविल कैसे खराब होता है?

    सिबिल खराब होने के कई कारण होता है, उसमें Late or missed payments, High credit utilization, High number of credit applications, High outstanding debt और Lack of credit history शामिल होती है.

Follow On Google News 👉फॉलो करे
Follow On YouTube ❤फॉलो करे
Join On Telegram (New Update) 🔥जुड़िये टेलीग्राम पर
Follow On Facebook 👉फॉलो करे
Web Portal (Loanpaye) 👉और पढ़े
आपको यह पोस्ट केसी लगी?
+1
2
+1
0
+1
0

हम लोनपाए टीम है, जिसमे कार्य करने वाले फाइनेंस, बैंकिंग, शेयर मार्केट और ऋण की विशेष रूप से जानकारी रखते है, और B. Tech. M.A. Commerce, Financial तक की पढाई कर चुके है, हमारा मकसद सिर्फ इतना है की जो हमने पिछले 4 साल में सीखा है। बैंक, लोन और फाइनेंस के फील्ड में काम करते हुए, उसको सही ढंग से आपके साथ साझा किया जाये.

Leave a Comment

Copy Not Allowed