सिबिल स्कोर क्या है? What is Cibil Score in Hindi 2024

वर्तमान समय में बहुत सारे लोग जानना चाहते हैं कि लोन लेने के लिए कितना सिबिल स्कोर और होना चाहिए सिबिल स्कोर कैसे चेक कर सकते हैं सिबिल स्कोर चेक करने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगते हैं इत्यादि अन्य वगैरा-वगैरा.

यहां पर मैं आपको जानकारी देने वाले हैं कि सिबिल स्कोर क्या होता है और कितना सिबिल स्कोर अच्छा होता है आईएस के बारे में जान लेते हैं

सिबिल स्कोर क्या है

सिबिल को एक 3 अंकों की संख्या होती है जो कि 300 से शुरू होकर 900 को तक होती है. सिबिल स्कोर को क्रेडिट ब्यूरो की रिपोर्ट के द्वारा जनरेट किया जाता है यदि कोई व्यक्ति लोन लेता है क्रेडिट कार्ड लेता है या फिर किसी भी तरह का फाइनेंस का काम करता है तो वहां पर एक रिपोर्ट जेनरेट की जाती है जोकि सिबिल स्कोर रिपोर्ट कहलाती है.

इस रिपोर्ट के माध्यम से ही फाइनेंस कंपनी बैंक यह पता लगा पाती है कि किसे लोन देना है और किसे नहीं देना है यदि आपके सिबिल स्कोर अच्छा है तो आप को अधिकतम लोन मिलता है और यदि आपका सिबिल स्कोर कम है तो आप को कम लोन मिलता है आइए जानते हैं कि लोन लेने के लिए कितना सिबिल स्कोर होना चाहिए.

cibil score kya hai janiye in hindi loanpaye.com par

लोन लेने के लिए कितना सिबिल स्कोर अच्छा होता है

लोन लेने के लिए आखिर कितना सिबिल स्कोर अच्छा होता है, अभी हम इसके बारे में बात करने वाले हैं.यहां पर हमने एक तालिका बताई हुई है जिसमें 0 से लेकर 900 स्कोर के बारे में जानकारी दी है. इसलिए आप इस ताली को को ध्यान पूर्वक पढ़ें.

Cibil ScoreBad, Good Position
0-300Zero 😥
300-619Poor 😮‍💨
620- 659Average 😊
660- 719Nice 🤑
720- 749GooD 🤩
750- 850Superb 🤑
850 AboveAwesome 😇

सिबिल स्कोर कैसे चेक कर सकते हैं?

सिबिल स्कोर चेक करने के लिए ऑनलाइन वेबसाइट जैसे बैंक बाजार, पैसा बाजार पेटीएम इत्यादि अन्य मोबाइल एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

सिबिल स्कोर से जुड़े कुछ अन्य आर्टिकल जो आपको निचे देखने को मिल रहे होंगे अगर आपके इनसे रिलेटेड सवाल है कोई मन में तो इन्हे अवस्य ही पढ़े

सिबिल स्कोर चेक करने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगते हैं?

सिबिल स्कोर चेक करने के लिए आधार कार्ड और पैन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है कुछ वेबसाइट में तो आप अपना मोबाइल नंबर डालकर और पैन कार्ड नंबर डालकर ही अपना सिबिल स्कोर चेक कर सकते हैं.

क्या सिबिल स्कोर फ्री में चेक कर सकते हैं?

हां आप फ्री में वर्तमान समय में पेटीएम बैंक बाजार पैसा बाजार इत्यादि अन्य वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करके सिबिल स्कोर चेक कर सकते हैं.

सिबिल स्कोर चेक करने के लिए क्या कोई सब्सक्रिप्शन फीस देनी होती है?

सिबिल की ऑफिशल वेबसाइट पर क्रेडिट स्कोर चेक करने के लिए ₹600 की सब्सक्रिप्शन फीस लगती है जिसे आप यूपीआई,डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग इत्यादि अन्य से भुगतान कर सकते हैं.

Conclusion – What is Cibil Score

यहां पर हमने आपको जानकारी दी है कि सिबिल स्कोर क्या होता है लोन लेने के लिए कितना सिबिल स्कोर होना चाहिए इत्यादि अन्य जानकारी दी है.

यदि आपने अपना सिबिल स्कोर चेक किया है और आपको सिबिल स्कोर चेक करने में किसी प्रकार की समस्या आई है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं. उम्मीद करता हूं आज की जानकारी आपके लिए हेल्प रही होगी.

आपको यह पोस्ट केसी लगी?
+1
0
+1
0
+1
0

हम लोनपाए टीम है, जिसमे कार्य करने वाले फाइनेंस, बैंकिंग, शेयर मार्केट और ऋण की विशेष रूप से जानकारी रखते है, और B. Tech. M.A. Commerce, Financial तक की पढाई कर चुके है, हमारा मकसद सिर्फ इतना है की जो हमने पिछले 4 साल में सीखा है। बैंक, लोन और फाइनेंस के फील्ड में काम करते हुए, उसको सही ढंग से आपके साथ साझा किया जाये.

Leave a Comment

Copy Not Allowed