क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं, क्रेडिट कार्ड बनवाने के तरीके


क्रेडिट कार्ड लेने के वह तरीके जहां से आपके लिए रेट कार्ड के लिए आवेदन दे सकते हैं, Credit Card Loan, Credit Card Loan method, Credit card benefits

वर्तमान समय में हर कोई क्रेडिट कार्ड से वाकिफ है, इस article के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं क्रेडिट कार्ड को बनवाने की क्या-क्या तरीके है जिनकी मदद से आप क्रेडिट कार्ड को घर बैठे ले सकते हैं. हमसे कई बार एक प्रश्न हमेशा पूछा जाता है How To Apply Credit Card,आप सभी के द्वारा ये Comment हमेशा ही पूछा जाता है, चाहे आपकी आय कितनी भी हो, या फिर महीने के अंत तक आपको पैसों की जरूरत पढ़ती हो, और यह समस्या लगभग हर भारतीय की है. यदि आप ऐसा विकल्प ढूंढ रहे हैं जो आपको किसी भी प्रकार की पर्सनल जरूरतों के लिए हेल्प करें तो वह है क्रेडिट कार्ड.

क्रेडिट कार्ड वर्तमान समय में हर किसी की जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है जहां पर आपको 45 दिनों के लिए बिना किसी इंटरेस्ट रेट के भुगतान कर सकते हैं, इसके अलावा समय पर Credit Bill जमा करने पर आपकी क्रेडिट लिमिट, क्रेडिट स्कोर, क्रेडिट हिस्ट्री बढ़ाने में भी मदद करता है. यदि आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल Online Shopping करने के लिए इस्तेमाल करते हैं तो वहां पर आपको कहीं तरीके डिस्काउंट ऑफर, छूट इत्यादि भी दी जाती है इसके साथ ही आपको EMI की सुविधा भी दी जाती है, जहां से कोई भी सामान आसान किस्तों में खरीद सकते हैं. आइए जान लेते हैं कि कैसे क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं और क्रेडिट कार्ड बनवाने के कौन-कौन से तरीके हैं.

Credit Card

क्रेडिट कार्ड क्या होता है, जैसे कि दोस्तों आप जानते ही होंगे क्रेडिट कार्ड क्या होता है, यदि आप नहीं जानते तो फिर भी मैं आपको बता देता हूं, क्रेडिट कार्ड किसी फाइनेंस कंपनी या बैंक द्वारा जारी किया गया एक कार्ड होता है जिसका प्रयोग आप अपनी जरूरतो को पूरा करने के लिए कर सकते हैं. आमतौर पर यह कार्ड प्लास्टिक और मैटल का होता है. क्रेडिट कार्ड को जारी करने वाली कंपनी आपके क्रेडिट स्कोर और हिस्ट्री के आधार पर कार्ड की लिमिट को प्रदान करती है. इस लिमिट के आधार पर ही बैंक आपको इंस्टेंट पैसों की सुविधा उपलब्ध करवाता है.

क्रेडिट कार्ड एक विशिष्ट तकनीक के अंतर्गत काम करता है जो प्रोडक्ट और सर्विस को इस आधार पर खरीदने की अनुमति देता है कि आप बाद में खरीदी हुई वस्तुओं के भुगतान को मासिक किस्तों में जमा कर दे. यह आपको नकद पैसे निकालने की सुविधा भी उपलब्ध करवाता है. क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन आप ऑनलाइन ओर ऑफलाइन किसी भी बैंक से ले सकते हैं, इसके अलावा क्रेडिट कार्ड को बनवाने के 3 तरीके है जिनसे आप अपना Credit Card बनवा सकते हैं.

Home Loan Related Important Links

होम लोन लेते समय इन बातों का ध्यान रखें

Indiabulls Home Loan Apply Online Interest Rate

घर बैठे HDFC होम लोन कैसे ले

Navi Se Personal Loan Home Loan Kaise Le

होम रेनोवेशन लोन कैसे ले

Credit Card Kaise Banaye Details In Hindi 

आर्टिकल का नामक्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं, क्रेडिट कार्ड बनवाने के तरीके क्या है?
लोन का प्रकारCredit Line Loan
क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेजपैन कार्ड, आधार कार्ड, इनकम प्रूफ, सैलरी स्लिप इत्यादि.
क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए उम्र21 वर्ष से अधिक
क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएंCLICK HERE
क्रेडिट कार्ड बनवाने का प्रोसेसऑनलाइन प्रोसेस, ऑफलाइन प्रोसेस

Via Income Proof


क्रेडिट कार्ड को बनवाने का सबसे पहला तरीका आता है Via Income Proof, जी हां दोस्तों ज्यादातर लोग अपनी इनकम के आधार पर क्रेडिट कार्ड लेना पसंद करते हैं. इसलिए यदि आप एक Salaried Person है तो आप आसानी से अपनी इनकम प्रूफ के आधार पर क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं. इसके लिए आपको पिछले 3 महीने की सैलरी स्लिप , आईडी प्रूफ, ऐड्रेस प्रूफ, केवाईसी दस्तावेज इत्यादि होने चाहिए. क्रेडिट कार्ड को इनकम के आधार पर बनवाने के लिए या तो आप अपने नजदीकी किसी भी बैंक ब्रांच में जाकर आवेदन दे सकते हैं या फिर Online आवेदन भी कर सकते हैं.

इसके अलावा यदि आप एक Self Employed है और यदि आप ITR FILE को जमा करती है, तो फिर भी आप ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन दे सकते हैं, इसके लिए आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, सैलरी स्लिप, बिजनेस प्रोजेक्ट रिपोर्ट इत्यादि होना अनिवार्य है. यदि आपकी क्रेडिट हिस्ट्री अच्छी है तो ऐसे में आपको अधिकतम क्रेडिट लिमिट मिलने के चांस बढ़ जाते हैं.

UniPay Credit Card Apply Online

Card To Card

क्रेडिट कार्ड को बनवाने का दूसरा सबसे बड़ा तरीका है Card To Card ऑनलाइन आवेदन करना और यह तरीका सिर्फ उन लोगों के लिए है जिनके पास पहले से मौजूद किसी बैंक, फाइनेंस कंपनी का क्रेडिट कार्ड मौजूद है. यदि आप पहली बार क्रेडिट कार्ड बनवा रही है तो आप पहला मेथड चुन सकते हैं. आप यदि आप Card To Card क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहती है तो आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए.

सबसे पहला यदि आप अपना पुराना क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल कर रहे तो ऐसे में आपको हमेशा 20% राशि हमेशा रखनी है ताकि आपको किसी प्रकार का Over Due Charges ना लगे, नए क्रेडिट कार्ड को लेने के लिए आपको आईडी प्रूफ, ऐड्रेस प्रूफ, पिछले महीने का कार्ड का स्टेटमेंट, इसके अलावा कार्ड नंबर, फोटोग्राफ इत्यादि की मदद से Card To Card अपना ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन दे सकते हैं.

Against FD

क्रेडिट कार्ड को बनवाने का तीसरा तरीका है FD (Fixed Deposit) के आधार पर क्रेडिट कार्ड लेना, यहां पर आपको किसी भी प्रकार का इनकम प्रूफ, Credit card , सिक्योरिटी, गारंटर की आवश्यकता नहीं पड़ती. बल्कि आप बैंक में Against FD के आधार पर 80 परसेंट से 90 परसेंट तक क्रेडिट लिमिट प्राप्त कर सकते हैं. और बैंक इस क्रेडिट कार्ड को अन्य कार्ड के मुकाबले जल्दी अप्रूवल भी कर देता है. इस क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल आप भी सीख जूतों को पूरा करने के लिए कर सकते हैं.

यदि आप एफडी पर क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आप हमारा यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं

FD पर बनाएं क्रेडिट कार्ड | Credit Card Against Fixed Deposit Apply Online In Hindi

Benefits


वैसे तो क्रेडिट कार्ड को बनवाने के फायदे ही फायदे हैं, लेकिन दोस्तों आज हम आपको कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताएंगे जिनका इस्तेमाल करके आपके कार्ड का सही से इस्तेमाल कर पाएंगे आइए जानते हैं उन फायदों के बारे में.

  1. क्रेडिट कार्ड की मदद से आप ऑनलाइन शॉपिंग करने पर डिस्काउंट, कैशबैक ऑफर प्राप्त कर सकते हैं, जहां पर आपको ₹2000 से लेकर ₹5000 तक की छूट मिल जाती है.
  2. अचानक से आई आपात स्थिति में आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल ऑनलाइन ओर ऑफलाइन भुगतान करने के लिए कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे आपको करे लिमिट बिल्कुल खत्म नहीं करनी है, ऐसे मैं आपको कई तरह के चार्जेस देने हो सकते हैं.
  3. क्रेडिट कार्ड को ऑनलाइन और ऑफलाइन बनवाए जा सकता है.
  4. क्रेडिट कार्ड पर आपको 30 दिन से लेकर 45 दिनों तक बिना इंटरनेट के कार्ड को इस्तेमाल करने का Offer भी मिल जाता है.
  5. ऑनलाइन इस्तेमाल करने पर अधिकतम 20% तक का कैशबैक भी मिल जाता है.
  6. क्रेडिट कार्ड की मदद से ई-कॉमर्स वेबसाइट जैसे कि ऐमेज़ॉन, फ्लिपकार्ट, मिंत्रा, Croma, reliance digital इत्यादि अन्य पर कोई भी सामान EMI पर खरीद सकते हैं और बाद में आप इसका भुगतान हर महीने मासिक किस्तों में कर सकते हैं.

Disadvantages

क्रेडिट कार्ड को बनवाने के कुछ नुकसान भी है जिनको आपको पता होना चाहिए. यदि आप पहली बार खरीद कार्ड लेने के बारे में सोच रहे हैं तो, आपको इसके बारे में अवश्य पता होना चाहिए

  1. यदि आप समय के पाबंद है, और आप समय पर क्रेडिट कार्ड बिल को जमा करते हैं तुम क्या आपके लिए फायदेमंद हो सकता है, लेकिन यदि आपने किसी भी Bill को जमा नहीं किया, तो यह आपको फायदा देने की जगह नुकसान देगा, माफ करें दोस्तों ऐसा मैं इसलिए कह रहा हूं कि आपको ₹500 से लेकर ₹5000 तक की लेट फीस देनी हो सकती है.
  2. समय पर क्रेडिट कार्ड बिल ना भरने परCredit Score खराब होने लगता है, फिर आप बैंक से लोन भी नहीं ले पाएंगे. और भविष्य में आपका क्रेडिट कार्ड लिमिट भी कम हो जाएगी.

IndianOil क्रेडिट कार्ड कैसे अप्लाई करें?

ध्यान दें: जब भी आप क्रेडिट कार्ड ले रहे हैं तो आप इसके फायदों को देख कर ही कैरेट कार्ड ना बनवाएं बल्कि उसके फीस चार्जेस, टर्म्स ऑफ कंडीशन, इत्यादि अन्य को पढ़ने के बाद ही क्रेडिट कार्ड को अप्लाई करने के बारे में सोचे. यदि आपको पैसों की जरूरत नहीं है तो ऐसे में अपनाकर रेट कार्ड ना बनवाएं क्योंकि यहां पर आपको साल में ₹500 से लेकर ₹10000 तक की जॉइनिंग फीस देनी पड़ सकती है. इसलिए सोच समझकर क्रेडिट कार्ड बनवाने के बारे में सोचे.

Conclusion

दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से मैंने आपको क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं, क्रेडिट कार्ड बनवाने के तरीके, क्रेडिट कार्ड के फायदे, नुकसान इत्यादि अन्य जानकारी से अवगत कराया है. ऊपर दिए गए तरीको से आप किसी भी Bank का Card ले सकते है ,उम्मीद करता हूँ आपको यह जानकारी पसंद आई होगी, यदि आपके मन में किसी प्रकार का सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी राय दे सकते हैं, अधिक जानकारी के लिए आप में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फॉलो कर सकते हैं जहां पर आपको लेटेस्ट जानकारी सबसे पहले मिल जाती है.

Follow On Google News 👉CLICK HERE
Follow On YouTube 👉CLICK HERE
Join On Telegram (New Update)🔥CLICK HERE
Follow On Facebook 👉CLICK HERE
Web Portal (Loanpaye) 👉CLICK HERE
Instant Personal Loan 👉CLICK HERE
Credit Card ALL Info 👉CLICK HERE
Insurance ALL Info 👉CLICK HERE

Leave a Comment