Credit Card LoanMore Loans

Credit Card Kya Hai? क्रेडिट कार्ड से लोन कैसे ले? Interest Rate कितना लगेगा

वर्तमान समय में यदि आपको कोई इलेक्ट्रॉनिक सामान, मोबाइल या फिर कोई High Rated सामान खरीदना है, तो ज्यादातर लोगों के पास एक विकल्प हमेशा मौजूद होता है जिसका नाम Credit Card. लेकिन इसके बारे में ज्यादातर लोगों को पता नहीं होता कि इसकी सहायता से पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि क्रेडिट कार्ड क्या है और क्रेडिट कार्ड से पर्सनल लोन कैसे ले सकते हैं. कौन सा बैंक आपको क्रेडिट कार्ड ऑफर करता है. लोन को कैसे जमा करना है इसे जुड़ी सभी जानकारी इस आर्टिकल मे दी जाएगी.

Credit Card Kya Hai

Credit Card Kya Hai

क्रेडिट कार्ड किसी फाइनेंस कंपनी या बैंक द्वारा जारी किया गया एक कार्ड होता है जिसका प्रयोग आप अपनी जरूरतो को पूरा करने के लिए कर सकते हैं. आमतौर पर यह कार्ड प्लास्टिक और मैटल का होता है. क्रेडिट कार्ड को जारी करने वाली कंपनी आपके क्रेडिट स्कोर और हिस्ट्री के आधार पर कार्ड की लिमिट को प्रदान करती है. इस लिमिट के आधार पर ही बैंक आपको इंस्टेंट पैसों की सुविधा उपलब्ध करवाता है.

क्रेडिट कार्ड एक विशिष्ट तकनीक के अंतर्गत काम करता है जो वस्तुएं और सेवायें को इस आधार पर खरीदने की अनुमति देता है कि आप बाद में खरीदी हुई वस्तुओं के भुगतान को मासिक किस्तों में जमा कर दे. यह आपको नकद पैसे निकालने की सुविधा भी उपलब्ध करवाता है।

क्रेडिट कार्ड को सबसे पहले 1950 में Diners’ Club, Inc. द्वारा पेश किया गया था. इसे अमेरिका द्वारा स्थापित किया गया है जिसका पहली बार प्रयोग यात्रा और मनोरंजन कार्ड के रूप में किया गया था.

आजकल इस कार्ड को पूरी दुनिया में कई ब्रैंड कंपनियां जैसे Master Card, American express, Discover Financial Services, VISA, CITI BANK आदि अन्य अपनी अहम भूमिका निभा रही है. भारत में क्रेडिट कार्ड बड़ी तेजी से प्रचलित हो रहा है क्योंकि इसके माध्यम से किसी भी प्रकार के बिल का भुगतान कर सकते हैं और आप इसके जरिए लोन भी ले सकते हैं जिसके बारे में हम आपको आगे बताएंगे.

इसे भी पढ़े > True Balance App Se Loan Kaise Le?

Credit Card Se Loan Kaise Le

Credit Card se laon kaise le

आइए जानते हैं कि कैसे आप क्रेडिट कार्ड से पर्सनल लोन ले सकते हैं. आजकल क्रेडिट कार्ड लोन को बहुत सारी फाइनेंस कंपनियां, बैंक, ऑनलाइन लोन एप्स ऑफर करती है जैसे Kreditbee, Dhani, HDFC Bank, Bajaj Finserv इत्यादि.

क्रेडिट कार्ड लोन को अप्लाई करने के स्टेप्स नीचे बताए गए है यदि आप इन स्टेप्स को फॉलो करते हैं तो आप बड़ी आसानी से लोन ले सकते हैं और आप का लोन रिजेक्ट भी नहीं होगा.

Step 1. अभी हम आपको HDFC बैंक के क्रेडिट कार्ड से लोन अप्लाई करने का पूरा प्रोसेस बताएंगे.

Step 2. सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर या फिर hdfc बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करें.

Credit Card Se Loan Kaise Le step by step process (2)

Step 3. अपनी नेट बेंकिंग id और पासवर्ड भरे.

Step 4. अब Cards पर क्लिक करें और Transact ऑप्शन को choose करें.

Credit Card Se Loan Kaise Le step by step process (8)

ध्यान रहे: यहां पर दो ऑप्शन दिए गए हैं जैसे Insta Loan,Insta Jumbo Loan.

Insta Loan : आपकी क्रेडिट लिमिट पर निर्भर करता है.

Insta Jumbo Loan: यह बैंक द्वारा दिया जाता है और यह आपकी लिमिट को ब्लॉक नहीं करता है.

Step 5. अभी हमने Insta Loan ऑप्शन को choose करा है.

Credit Card Se Loan Kaise Le step by step process (4)

Step 6. इसके बाद अपने कार्ड को चुनें.

Step 7. अब लोन राशि और इंटरेस्ट रेट को चुनें.

Credit Card Se Loan Kaise Le step by step process (5)

Step 8. इसके बाद आप Terms of conditions को accept करें.

Step 9. अपने मोबाइल नंबर से OTP को वेरीफाई करें.

Credit Card Se Loan Kaise Le step by step process (7)

Credit Card Se Loan Kaise Le step by step process (6)

Step 10. कुछ सेकंड में ही यह लोन आपके अकाउंट में ट्रांसफर हो जाता हैं.

Credit Card Se Loan Kaise Le step by step process (1)

Note: यदि आपके पास hdfc बैंक का अकाउंट नहीं है तो आप Dhani, Kreditbee, Stashfin, Cashbean, Money Tap, Money View आदि अन्य ऑनलाइन एप्स से अपनी पर्सनल डिटेल भर के लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

इसे भी पढ़े > GotoCash App Se Personal Loan Kaise Le?

Types of credit card Loan

क्रेडिट कार्ड लोन को लेने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि इसके माध्यम से आप कितने तरह का लोन ले सकते हैं इसके बारे में नीचे बताए गया है.

  1. Personal Credit Card
  2. Travel Credit Card
  3. Fuel Credit Card
  4. Reward Credit Card
  5. Online Shopping Card
  6. Secured Card

Interest Rate कितना लगेगा

आमतौर पर ऑनलाइन एप्प, बैंकिंग वेबसाइट, फाइनेंस कंपनियों से (9%- 54%) वार्षिक ब्याज दर से क्रेडिट कार्ड लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

यह आपके क्रेडिट स्कोर पर निर्भर करता है कि आपको कितना इंटरेस्ट रेट देना होगा और आप यह लोन कितने समय के लिए ले रहे हैं.

लोन जमा करने की समय सीमा

क्रेडिट कार्ड लोन को आप 3 महीने से लेकर 48 महीनों के कार्यकाल के साथ ले सकते हैं. इस लोन को आप अपनी पर्सनल आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए ले सकते हैं और इस लोन का का भुक्तान आप क्रेडिट कार्ड बिल के माध्यम से ही कर सकते हैं. और

आपने जितने समय के लिए यह लोन लिया है इसके अंतर्गत इंटरेस्ट रेट और प्रोसेसिंग फीस के साथ चुका सकते हैं.

इसे भी पढ़े > PayMe India Personal Loan Kaise Le?

लोन लेने से पहले किन बातो का ध्यान रखे

क्रेडिट कार्ड लोन अप्लाई करने से पहले आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना है जो निम्न प्रकार है

  1. आपको कितना लोन मिल सकता है.
  2. लोन के लिए कितना इंटरेस्ट रेट लगेगा.
  3. लोन को कितने समय में जमा करना है.
  4. अन्य शुल्क कितना लगेगा.
  5. लोन Overdue Charge फीस कितनी लगेगी.

Credit Card Loan Kaun Deta Hai

Credit Card Loan Kaun Deta Hai

वर्तमान समय में बहुत सारी फाइनेंस कंपनी ,बैंक और ऑनलाइन एप्प आपको Credit Card ऑफर कर रही है जिसको आप बड़ी की आसानी से घर बैठे अप्लाई कर सकते हैं जो निम्न प्रकार है.

  1. HDFC Bank
  2. Icici Bank
  3. Axis Bank
  4. SBI Bank
  5. Dhani App
  6. Stashfin App
  7. Kreditbee App

ध्यान रखें: क्रेडिट कार्ड लेने से पहले उसकी प्रोसेसिंग फीस,GST फीस, क्रेडिट लिमिट आदि अन्य को विशेष रुप से चैक कर ले. और उस बैंक और फाइनेंस कंपनी की term of conditions को भी पढ़ ले.

इसे भी पढ़े > CASHe App Se Personal Loan kaise le?

Creadit Card Bill Jama Kaise Kare

क्रेडिट कार्ड बिल को आप Amazon Pay ,Google Pay, Phone Pay, Paytm इत्यादि ऑनलाइन एप्स के माध्यम से बडी आसानी से अपना Credit Card Number डालकर बिल को जमा कर सकते हैं और आपने जिस मोबाइल एप्लीकेशन या फिर बैंक से क्रेडिट कार्ड लिया है उसकी ऑफिशियल वेबसाइट से भी आप क्रेडिट कार्ड को जमा कर सकते हैं.

Note: यदि आपने किसी बैंक से क्रेडिट कार्ड लिया है तो आप अपने नजदीकी ब्रांच में विजिट करके भी इसको जमा कर सकते हैं.

Credit Card Repayment Kaise Kare

Credit Card Kya Hai credit card se loan kaise le Credit Card Repayment Kaise Kare Credit Card Loan Kaun Deta Hai Credit Card se laon kaise le Credit Card Kya Hai

यदि आपने क्रेडिट कार्ड से लोन लिया है तो आप उसकी री पेमेंट मासिक किश्तों में या फिर एक साथ भी कर सकते हैं. जब आपका हर महीने क्रेडिट कार्ड का बिल generate होता है उसी बिल को भर के आप लोन की री पेमेंट कर सकते हैं.

Credit Card Repayment न करे तो क्या होगा

यदि आपने किसी बैंक या फिर किसी फाइनेंस कंपनी से Credit Card से लोन लिया है और यदि आप उस लोन की री पेमेंट नहीं करते हैं तो आपके पास उस कंपनी या फिर बैंक से आपके पास Call आ सकता है की आप लोन की Repayment कर दे. और

यदि फिर भी आप लोन की Repayment नहीं करते हैं तो बैंक आपके सिविल स्कोर को खराब कर सकते हैं और एक समय पर इतना खराब कर सकते हैं कि आप भविष्य में किसी भी प्लेटफार्म से लोन लेने के काबिल भी न हो.वह आपको Defaulti करार कर सकता है.

ध्यान रखें: आपको उतना ही लोन लेना चाहिए जिसकी आप समय के अनुसार पेमेंट कर सके.

Disclaimer: इस आर्टिकल में हमने जानकारी आप को internet source के आधार पर उपलब्ध करवाई है.यदि भविष्य में यह जानकारी पुरानी या इस ऐप की Terms of condition बदल जाए तो हम इसके जिम्मेदार नहीं होंगे. इसलिए आप जब भी लोन के लिए अप्लाई करें तो आप अपने खुद के रिस्क पर ले. हम इसमें जिम्मेदार नहीं है यह आपकी खुद की चॉइस है.

Conclusion: उम्मीद करता हूं आज की पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल रही होगी जिस में मैंने आपको बताया है कि कैसे आप Credit Card से लोन ले सकते हैं और क्रेडिट कार्ड से कितने तरह का लोन ले सकते हैं इसके बारे में जानकारी दी है.अधिक जानकारी के लिए आप Loanpaye.com को सोशल मीडिया पर प्लेटफॉर्म पर फॉलो कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button