क्रेडिट स्कोर कैसे बढ़ाए 2023, क्रेडिट स्कोर कम होने के कारण

क्रेडिट स्कोर कैसे बढ़ाए 2023: अगर आप लोन लेने की योजना बना रहे हैं तो ऐसे में आपको लोन लेने से पहले कुछ बातों के बारे में विशेष रुप से ध्यान देना चाहिए जिसमें से एक CIBIL स्कोर आता है.

अगर आपका क्रेडिट स्कोर 650 से नीचे है तो ऐसे में आपको पर्सनल लोन मिलने की संभावना कम होती है. अगर फिर भी आपको कहीं से भी लोन मिल रहा है तो वहां पर आपको अधिकतम इंटरेस्ट रेट पर लोन राशि मिलेगी.

यदि आपका CIBIL Score कम है और आप अपने सिबिल स्कोर को बढ़ाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल के माध्यम से मैंने आपको 11 ऐसे स्मार्ट तरीकों के बारे में बताएं हुआ है जिनका उपयोग करके आप आसानी से 600 से उठाकर 750 से ऊपर का सिविल स्कोर ले जाएंगे.

Credit score kaise badhaye hindi

चलिए दोस्तों जान लेते हैं आपको अपना सिबिल स्कोर कैसे बढ़ाना है और सिबिल स्कोर को कौन-कौन से वह कारण है जो कम करने में अपनी अहम भूमिका निभाते हैं.

आधार कार्ड से सिबिल कैसे चेक करें

CIBIL Score Overview

अगर सिबिल स्कोर के बारे में बात हो रही है तो ऐसे में आपको सिबिल स्कोर टेबल के बारे में जानकारी का होना बेहद आवश्यक है जैसा कि हमने आपको पिछले आर्टिकल में बताया था सिबिल स्कोर 300 से शुरू होकर 900 तक जाता है जहां पर अलग-अलग सिविल स्कोर का मतलब अलग होता है 600 से नीचे के सिविल स्कोर को खराब माना जाता है और 650 से अधिक के क्रेडिट स्कोर को अच्छा माना जाता है. नीचे हमने आपको सिबिल स्कोर तालिका के बारे में बताया हुआ है इसके बारे में आप नीचे तालिका में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं:

सिबिल स्कोर रेंजरेटिंग
300 – 500Poor
550 – 650Average
650 – 750Good
750 – 900Excellent

सिबिल स्कोर चेक करने के लिए ऐप

सिबिल स्कोर कैसे बढ़ाएं?

अपने CIBIL स्कोर को बढ़ाने और इसे बढ़ाने के लिए जिन तरीकों का आपको इस्तेमाल करना है यहां पर हमने उन 11 स्मार्ट तरीकों के बारे में कंप्लीट जानकारी दी है जिनका उपयोग करके आप आसानी से अपने सिबिल स्कोर को बढ़ा सकते हैं:

1. गलत डाटा की कंप्लेंट करें

अगर आपको अपने CIBIL रिकॉर्ड में कोई गलत डेटा एंट्री मिलती है, तो आपको इसे सुधार के लिए CIBIL (क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो लिमिटेड) की वेबसाइट से कंप्लेंट करनी होगी. ऐसा करने से आपकी सिबिल स्कोर से गलत एंट्री खत्म हो जाएगी इस प्रकार से आपके CIBIL इतिहास को सुधारने और आपके स्कोर बढ़ाने में मदद मिलेगी.

2. समय पर क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान करें

अगर आपने किसी भी बैंक किया फाइनेंस कंपनी का क्रेडिट कार्ड लिया हुआ है तो ऐसे में आपको अपने क्रेडिट कार्ड का बिल समय पर भुगतान करना चाहिए अगर आप ऐसा नहीं करते तो ऐसे में आपका CIBIL Score धीरे-धीरे घटना लग जाता है. क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान देरी से बचने के लिए आप कोई भी एक रिमाइंडर सेट कर सकते हैं या फिर Auto Pay सुविधा को सक्रिय कर सकते हैं.

पैन कार्ड नंबर से सिबिल स्कोर कैसे चेक करें

3. क्रेडिट उपयोगिता को सीमित करें

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते समय 30% तक सीमित करने से सिविल स्कोर में मदद मिलती है. अगर आप 50% या इससे अधिक की क्रेडिट लिमिट का उपयोग करते हैं तो ऐसे में आपके सिविल स्कोर कम हो सकता है.

क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ता अपने कार्ड की सीमा इस तरह से निर्धारित कर सकते हैं जो क्रेडिट उपयोग को 30% से ऊपर बढ़ने से रोकता है.

4. क्रेडिट स्कोर को बार-बार चेक ना करें

बहुत सारे लोगों को यह गलतफहमी होती है कि बार-बार सिबिल स्कोर चेक करने से सिबिल स्कोर बढ़ जाता है, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, अगर आप ऐसा करेंगे तो आपका सिबिल स्कोर घटना शुरू हो जाएगा। हालाँकि, ऐसा कभी-कभी ही होता है. एक उपयोगकर्ता के द्वारा अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की ऑनलाइन जाँच करना एक सॉफ्ट इंक्वायरी है. ये क्रेडिट पूछताछ किसी व्यक्ति के CIBIL स्कोर को प्रभावित नहीं करती हैं.

इसके अलावा जब आप क्रेडिट कार्ड कंपनियों से क्रेडिट रिपोर्ट की जांच करने के लिए आवेदन करते हैं तो इससे हार्ड इंक्वायरी करते हैं यह आमतौर पर जब होती है जब आप एक नया क्रेडिट कार्ड आवेदन करते हैं

बार-बार हार्ड इंक्वायरी आपके CIBIL स्कोर को कम कर सकती है. इसलिए, क्रेडिट कार्ड मालिकों को बार-बार लोन लेने की सलाह दी जाती है ताकि वे कई कठिन पूछताछ से बच सकें. और अपने सिबिल स्कोर को आसानी से बढ़ा सके.

5. एक से अधिक आवेदनों के लिए अपनी CIBIL रिपोर्ट पर नज़र रखें

अगर आपने एक से अधिक लोन लिया हुआ है तो ऐसे में जब भी आओ अपने लोन की ईएमआई का भुगतान करते हैं तो ऐसे में आपको सिबिल स्कोर की रिपोर्ट पर नजर अवश्य रखनी चाहिए. यह आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में किसी भी तरह की गड़बड़ी होने पर उसकी निगरानी करने में आपकी मदद करेगा.

अपने सिविल स्कोर की नियमित रूप से निगरानी करने से आप समय पर किसी भी समस्या की रिपोर्ट कर सकेंगे और अपने सिविल स्कोर को नीचे आने से रोक सकेंगे.

6. पुराने क्रेडिट कार्ड को बंद न करें

बहुत सारे लोगों को यह गलतफहमी होती है पुराने क्रेडिट कार्ड को इस्तेमाल ना होने की वजह से वह अपने क्रेडिट कार्ड को बंद करवा देते हैं ऐसा करने से भी आपका सिविल स्कोर कम हो सकता है.

आप अपने पुराने कार्ड को सक्रिय रखकर अपने क्रेडिट कार्ड में सुधार कर सकते हैं.

बशर्ते यह आपकी मर्जी है अगर आप बंद करना चाहते तो बंद कर सकते हैं.

बिना सिबिल स्कोर के पर्सनल लोन कैसे ले

7. क्रेडिट कार्ड, लोन रिजेक्ट होने आवेदन ना करें

अगर आप क्रेडिट कार्ड किया फिर किसी भी तरह के लोन के लिए आवेदन कर रहे हैं और आपका लोन रिजेक्ट हो जाता है तो ऐसे में आपको दोबारा से आवेदन नहीं करना चाहिए .

कई बार कम सिविल स्कोर भी लोन रिजेक्शन का कारण बन सकता है.

अगर आप बार-बार क्रेडिट कार्ड और पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते रहते हैं तो यह आपके सिबिल स्कोर के लिए नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है इस तरह की गतिविधियां आप बार-बार ना करें.

जब आपके सिविल स्कोर अच्छा हो जाए तब आप लोन आवेदन करेंगे तो आपका लोन तुरंत अप्रूवल हो जाएगा

8. कई प्रकार के क्रेडिट कार्ड के विकल्प चुने

कई प्रकार के क्रेडिट कार्ड होने पर कर्जदार अपने क्रेडिट पोर्टफोलियो में विविधता ला सकते हैं। ऐसा करने के लिए, उनके पास लंबी और छोटी दोनों अवधि के सिक्योर और अनसिक्योर्ड लोन का होना चाहिए.
आमतौर पर लोन देने वाली कंपनी यह अनुमान लगा दी है कि लोन लेने वाला व्यक्ति समय पर ईएमआई को भर पाएगा या फिर नहीं अगर आपके पास में पर्याप्त धन मौजूद है तो ऐसे में आप मौजूदा कई सारे क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भी अपने सिविल स्कोर को बेहतर बना सकते हैं.

9. लोन लेते समय अधिकतम समय अवधि चुने

कई बार किसी भी अमर जयंती के चलते हमें लोन की आवश्यकता पड़ जाती है मासिक किस्त को चूकने से बचने के लिए आप अधिकतम समय अवधि को चुन सकते हैं ऐसा करने से आप की मासिक किस्त बहुत कम बनेगी आप हर महीने अपनी मासिक किस्त को जमा करके अपने सिविल्स कोर को बढ़ा सकते हैं.

10. लोन को हमेशा समय पर जमा करें

सिविल स्कोर को बढ़ाना वैसे बहुत आसान है अगर आप लोन को हमेशा समय पर जमा करेंगे तो ऐसा करने से आपका सिबिल स्कोर धीरे-धीरे पढ़ना शुरू हो जाता है इसके अलावा यदि आप क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल कर रहे हैं तो ऐसे में आप हर महीने अपने क्रेडिट कार्ड का बिल जमा करके भी अपने सिविल स्कोर को बढ़ा सकते हैं.

बेड सिबिल स्कोर पर लोन कैसे मिलेगा

11. जॉइंट लोन आवेदन ना करें

कई बार अधिकतम लोन लेने के चलते अपनी फैमिली के मेंबर के साथ मिलकर जॉइंट लोन ले लेते हैं बाद में समय पर अगर कोई आवेदक लोन को जमा नहीं कर पाता या फिर लोन को जमा करने में लापरवाही करता है तो ऐसे में दोनों के सिविल स्कोर में गिरावट आना आम बात है इसलिए हमेशा यह ध्यान रखें कि कभी भी जॉइंट लोन आवेदन ना करें अधिकतम लोन लेना है अलग-अलग लोग आवेदन ले सकते हैं इस प्रकार से आपकी सिबिल स्कोर बढ़ने में भी मदद मिलेगी.

ऊपर बताए गए इन 11 तरीकों का इस्तेमाल करके आप आसानी से अपने सिबिल स्कोर रुको 600 से उठाकर 700 से ऊपर ले जा सकते हैं.

अगर आप सिविल स्कोर बढ़ाना चाहते हैं तो इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं.अब दोस्तों मैं आपको बताने वाला हूं कौन कौन से वो कारक है जो CIBIL Score खराब करने में अपनी अहम भूमिका निभाते हैं आइए इसके बारे में जान लेते हैं.

सिबिल स्कोर कम होने के कारण

सिबिल स्कोर कम होने के कई सारे कारक होते हैं जो आपके बढ़ते हुए सिविल स्कोर को प्रभावित कर सकते हैं सिबिल स्कोर बनाते समय इनकार को के बारे में भी आपको जानकारी होना चाहिए:

1. क्रेडिट लिमिट का अधिक उपयोग

यदि आप किसी ऋण दाता कंपनी के द्वारा निर्धारित कर एडिट सीमा के 50% से अधिक का उपयोग करते हैं तो ऐसे में आपके सिबिल स्कोर गिरने के चांस बढ़ जाते हैं.

कई सारी फाइनेंस कंपनियां और बैंक आपकी आय और क्रेडिट हिस्ट्री को आकलन करने के बाद ही लिमिट प्रदान करती है.

50% से अधिक क्रेडिट लिमिट का उपयोग करना एक गैर जिम्मेदारी का संकेत होता है जिसके परिणाम स्वरूप आपके सिविल कोड धीरे-धीरे गिरना शुरू हो जाता है.

2. क्रेडिट कार्ड शेष राशि

कई बार हम क्रेडिट कार्ड का जरूर से अधिक इस्तेमाल कर देते हैं और फिर इसको जमा करने में हमें कई सारी किस्तों को डिले करना पड़ जाता है. ऐसा करने से भी हमारे आप क्रेडिट स्कोर खराब हो सकता है

3. देर से भुगतान

सिबिल स्कोर का कम होने का सबसे अहम कारण देरी से लोन को जमा करना होता है. अगर आप 1 दिन भी अपने लोन की किस्त को जमा करते हैं तो इससे नेगेटिव प्रभाव को पड़ता है. नतीजन आपका सिविल स्कोर धीरे-धीरे घटना शुरू हो जाता है.

सिबिल स्कोर कितने दिन में अपडेट होता है

अच्छे सिविल स्कोर का क्या महत्व है?

एक अच्छा CIBIL या क्रेडिट स्कोर 750 से ऊपर माना जाता है। यह उधारदाताओं को दिखाता है कि आप भरोसेमंद हैं और समय पर ऋण चुकाने में सक्षम हैं। एक अच्छा CIBIL स्कोर भी जल्दी और कम ब्याज दर पर लोन अप्रूवल मिलने की संभावना को बढ़ाता है। पर्सनल लोन लेने के लिए भी न्यूनतम सिबिल स्कोर 720-750 के बीच होता है.

अगर आपका सिविल स्कोर अच्छा है तो ऐसे में आप कहीं सारे लाभ ले सकते हैं :

  • जल्दी लोन अप्रूवल हो जाता है
  • अपनी मनपसंद का लोन चुन सकते हैं
  • लोन की राशि को बढ़ा सकते हैं
  • कम ब्याज दर पर लोन प्राप्त कर सकते हैं
  • लोन राशि प्राप्त करने पर कोई भी प्रतिबंध नियम और शर्तें नहीं होती

सारांश : सिविल स्कोर को कैसे बढ़ा सकते हैं सिविल कोर्ट को प्रभावित करने वाले कारक कौन से हैं एक अच्छे सिविल स्कोर होने की क्या महत्व है इसके बारे में हमने आपको यहां पर जानकारी दी है अगर आप अपना सिविल स्कोर बढ़ाना चाहते हैं समय-समय पर अपनी क्रेडिट हिस्ट्री पर नजर बनाए रखें और बार-बार लोन आवेदन ना करें ऐसा करने से आपका सिबिल स्कोर बढ़ने लगेगा.

सिविल स्कोर से जुड़े अन्य आर्टिकल

Faq : अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. क्या सिबिल स्कोर चेक करने पर चार्ज लगता है?

    अगर आप सिविल की ऑफिशियल वेबसाइट से क्रेडिट स्कोर को चेक करते हैं तो वहां पर आपको सब्सक्रिप्शन फीस देनी होगी इसके अलावा आप फ्री में Paytm, Amazon, Navi, Bajaj Finserv, Paisa bazaar जैसी वेबसाइट से चेक कर सकते हैं.

  2. लोन लेने के लिए सबसे बेस्ट सिविल स्कोर क्या है?

    अगर आप लोन लेना चाहते हैं ऐसे में सबसे बेस्ट सिविल स्कोर 750 या इससे अधिक का है अगर आपका इतना सिविल स्कोर है तो आप किसी फाइनेंस कंपनी बैंक या मोबाइल एप्लीकेशन से अपने डॉक्यूमेंट के आधार पर कम ब्याज दर पर लोन राशि प्राप्त कर सकते हैं.

  3. पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए न्यूनतम सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए?

    अगर आप पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो ऐसे में आपके न्यूनतम सिविल स्कोर 720-750 के बीच में होना चाहिए इससे अधिक सिविल स्कोर और है तो काफी बढ़िया बात है.

  4. मेरे पास तीन क्रेडिट कार्ड हैं और मैं उनमें से दो का उपयोग नहीं करता, क्या मुझे उन्हें बंद कर देना चाहिए?

    कोशिश करें कि आप अपने क्रेडिट कार्ड को बंद ना करें क्योंकि यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड को बंद कर देंगे तो आपकी क्रेडिट लिमिट भी कम हो जाएगी और ऐसा करने से आपका सिबिल स्कोर कम हो सकता है. अगर आप क्रेडिट कार्ड को बंद करना चाहते तो कर सकते हैं वह आपकी मर्जी है.

  5. अपना सिबिल स्कोर 600 से 750+ कैसे बढ़ाए?

    अपने सिबिल स्कोर को 600 से 750 तक बढ़ाने के लिए आपने जितने भी लोन लिए हैं उन सभी को समय पर जमा करें,अपने बैंक खाते में समय-समय पर पैसे जमा करें, अगर किसी क्रेडिट कार्ड का बिल अधूरा है उसे समय पर जमा करें ऐसा करने पर 600 से 750 के ऊपर credit score बढ़ने लगेगा.

उम्मीद करता हूं यह जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी अगर आपके मन में किसी भी तरह का डाउट है या फिर आप हमसे किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहते हैं क्रेडिट कार्ड के रिकॉर्डिंग तो नीचे कमेंट कर सकते हैं दोस्तों इस जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं ताकि उन्हें भी क्रेडिट स्कोर से जुड़ी हुई यह महत्वपूर्ण जानकारी मिल जाए.

Follow On Google News 👉फॉलो करे
Follow On YouTube ❤फॉलो करे
Join On Telegram (New Update) 🔥जुड़िये टेलीग्राम पर
Follow On Facebook 👉फॉलो करे
Web Portal (Loanpaye) 👉और पढ़े
आपको यह पोस्ट केसी लगी?
+1
0
+1
0
+1
0

हम लोनपाए टीम है, जिसमे कार्य करने वाले फाइनेंस, बैंकिंग, शेयर मार्केट और ऋण की विशेष रूप से जानकारी रखते है, और B. Tech. M.A. Commerce, Financial तक की पढाई कर चुके है, हमारा मकसद सिर्फ इतना है की जो हमने पिछले 4 साल में सीखा है। बैंक, लोन और फाइनेंस के फील्ड में काम करते हुए, उसको सही ढंग से आपके साथ साझा किया जाये.

Leave a Comment