डिफॉल्टर लोन कैसे ले 2023 [सिबिल डिफाल्टर व्यक्ति लोन कैसे ले]

अगर आप एक डिफॉल्टर व्यक्ति है तो बैंक आपको लोन देगा नहीं, फाइनेंस कंपनी से लोन लेने पर आपको इंटरेस्ट रेट ज्यादा देना होगा और लोन कम समय के लिए मिलेगा, वहीं अगर आप लोन एप्स के माध्यम से लोन आवेदन करते हैं तो आपका लोन अप्रूव होगा नहीं।

यहां पर डिफॉल्टर व्यक्ति लोन कैसे ले सकता है, डिफाल्टर व्यक्ति को लोन लेने के लिए क्या करना होगा कंपलीट गाइड किया गया है । 

डिफॉल्टर लोन कैसे ले

डिफॉल्टर व्यक्ति को लोन लेते समय आमतौर पर कहीं प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है क्योंकि उनका व्यवहार बैंक के साथ अच्छा नहीं होता यानी कि उन्होंने अपने पुराने लोन को जमा नहीं किया होता इसलिए बैंक उन्हें लोन देने के लिए इच्छुक भी नहीं होते.

वर्तमान समय में डिफॉल्टर व्यक्ति को लोन मिल सकता है लेकिन उसके लिए उसे अपने क्रेडिट स्कोर को बेहतर करना होता है लोन देने वाली कंपनी से बात करनी होती है इसके अलावा किसी वित्तीय सलाहकार लाकर से मदद लेनी होती है।

पोस्ट मुख्य हैडलाइन👉 छिपाए

डिफॉल्टर लोन लेने के बारे में जानकारी

Defaulter loan kaise le hindi

डिफॉल्टर व्यक्ति को लोन लेने से पहले किसी वित्तीय सलाहकार से अवश्य बात करनी चाहिए। एक अच्छा वित्तीय सलाहकार आपको यह समझने में मदद कर सकता है कि आपके लिए सबसे अच्छा लोन विकल्प क्या है और जो आप लोन लेंगे, उसकी योग्यता और जरूरी डॉक्यूमेंट के बारे में भी जानकारी दे सकता है।

 डिफॉल्टर लोन लेने के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी यहां पर नीचे मैंने सारणी में बताई है जो कि इस प्रकार है: 

मुख्य बिंदु जानकारी
परिभाषाडिफॉल्टर व्यक्ति वह व्यक्ति होता है जिसने पहले किसी लोन या क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान नहीं किया है. डिफॉल्टर व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर कम होता है, जिससे उसे लोन लेते समय कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।
लोन मिलने में समस्याडिफॉल्टर व्यक्ति को लोन मिलने में समस्या उत्पन्न होती है क्योंकि बैंक और फाइनेंस कंपनियों को यह लगता है कि आप अभी भी लोन को भुगतान नहीं कर पाएंगे।
क्या कदम उठा सकते हैंडिफॉल्टर व्यक्ति को अपने क्रेडिट स्कोर को सुधारने के लिए कदम उठाने की आवश्यकता होती है ताकि उन्हें लोन प्राप्त हो सके. वे ऐसा अपने क्रेडिट रिपोर्ट में गलती को ठीक करके, अपने बिलों का भुगतान सही समय पर करके और नया लोन और क्रेडिट कार्ड आवेदन ना करके कर सकते हैं।

डिफॉल्टर व्यक्ति लोन कैसे ले सकता है?

डिफॉल्टर व्यक्ति को लोन प्राप्त करना मुश्किल होता है, लेकिन यह असंभव नहीं है. आप बैंक से, फाइनेंस कंपनी, सरकारी योजनाओं और लोन एप्लीकेशन का उपयोग करके ले सकते हैं

1. बैंक: बैंक डिफॉल्टर व्यक्तियों को लोन देने के लिए अधिक इच्छुक नहीं होते आजकल कुछ बैंक है जो डिफॉल्टर व्यक्तियों को भी लोन दे देते हैं इन लोगों को लोन आमतौर पर अधिक इंटरेस्ट रेट पर मिलता है और लोन को चुकाने के लिए समय भी काम दिया जाता है।

2. नॉन-बैंक लोन देने वाली संस्थाएं: नॉन-बैंक लोन देने वाली संस्थाएं, जैसे कि Nbfc और फिनटेक कंपनियां, डिफॉल्टर व्यक्तियों को लोन प्रदान करने के लिए अधिक इच्छुक होती हैं. ये संस्थाएं आमतौर पर बैंकों की तुलना में अधिक अधिक इंटरेस्ट रेट और कई सारी लोन शर्तों को एक्सेप्ट करने करने के बाद ही लोन ऑफर देती है।

3. सरकारी योजना: डिफॉल्टर व्यक्ति सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं के अंतर्गत लोन ले सकता है। वर्तमान समय में मुद्रा योजना, स्वनिधि योजना गरीब आदमियों को ₹10000 से लेकर ₹50000 का लोन आसानी से प्रदान कर देती है। 

इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए ज्यादा सिविल स्कोर की भी आवश्यकता नहीं होती । इन योजनाओं के अंतर्गत लोन आवेदन करने के लिए आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होता है।

यदि आपका नंबर लोन लेने में आता है तो ऐसे में आपको अपने डॉक्यूमेंट सबमिट करवानी होते हैं इसके बाद आप इन योजनाओं से लोन ले सकते हैं।

4. गोल्ड लोन: गोल्ड लोन डिफाल्टर व्यक्तियों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि गोल्ड लोन लेने के लिए आपको किसी भी बैंक या फाइनेंस कंपनी के पास में अपने सोने की वस्तुओं को गिरवी रखना होता है आप अपने सोने की वस्तुओं को गिरवी रखकर आसानी से लोन ले सकते है

5. प्रॉपर्टी लोन: प्रॉपर्टी लोन भी डिफॉल्टर व्यक्तियों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है. प्रॉपर्टी लोन के लिए, लोन देने वाली बैंक फाइनेंस संस्था को आपके घर या अन्य संपत्ति को गिरवी रखना होगा इसके बाद यहां से आप लोन ले सकते हैं।

विवाह, शादी, ट्रैवल, एजुकेशन के लिए ₹50000 का लोन चाहिए तो ऐसे में आप हमारे इन आर्टिकल को पढ़ें?

डिफॉल्टर लोन लेने के लिए पात्रता 

डिफॉल्टर व्यक्ति लोन लेने के लिए पात्रता के लिए एक टेबल निम्नलिखित है:

पात्रता विवरणशर्तें
आयुडिफॉल्टर व्यक्ति की आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए.
निवासडिफॉल्टर व्यक्ति भारत का नागरिक होना चाहिए और भारत में स्थायी रूप से निवास करना चाहिए.
आयडिफॉल्टर व्यक्ति को स्थिर और पर्याप्त आय होनी चाहिए.
क्रेडिट स्कोरडिफॉल्टर व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर कम से कम 650 होना चाहिए.
गारंटीडिफॉल्टर व्यक्ति को आमतौर पर गारंटी की आवश्यकता होती है, जैसे कि गिरवी रखी संपत्ति या एक व्यक्ति गारंटी की आवश्यकता होती है.

ध्यान दें : डिफॉल्ट करने के कारण, डिफॉल्टर व्यक्ति को आमतौर पर बैंकों से लोन प्राप्त करना मुश्किल होता है. हालांकि, कुछ बैंक डिफॉल्टर व्यक्तियों को लोन प्रदान करते हैं, लेकिन वे आमतौर पर अधिक ब्याज दर और कम कर्ज की सीमा के साथ लोन प्रदान करते हैं.

डिफॉल्टर व्यक्ति को बैंक से लोन लेने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे 

डिफॉल्टर व्यक्ति को बैंक से लोन लेने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे:

दस्तावेज़विवरण
पता प्रमाण पत्रराशन कार्ड, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, या अन्य वैध पता प्रमाण.
पहचान प्रमाण पत्रआधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, या अन्य वैध पहचान प्रमाण.
आय प्रमाण पत्रसैलरी स्लिप, आयकर रिटर्न, या अन्य वैध आय प्रमाण.
क्रेडिट रिपोर्टक्रेडिट ब्यूरो से क्रेडिट रिपोर्ट.
गारंटीगिरवी रखी संपत्ति या सह-आवेदक.

ध्यान दें : डिफॉल्टर व्यक्ति को बैंक से लोन लेने के लिए आमतौर पर अधिक दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे, क्योंकि बैंक डिफॉल्ट करने के कारण उसे अधिक जोखिम भरा मानते हैं.

डिफॉल्टर व्यक्ति को लोन देने वाले बैंक

अगर आप अपने पिछले बिल को चुकता कर देते हैं तो ऐसे में आप लोन ले सकते हैं भारत में कई सारे बैंक है जिनके माध्यम से डिफॉल्टर व्यक्ति भी लोन ले सकते हैं इन बैंकों से लोन लेने के लिए आपका सिविल स्कोर 650 से अधिक होना चाहिए और आपके पास में सभी जरूरी डॉक्यूमेंट होने चाहिए डिफॉल्टर व्यक्ति को लोन देने वाले बैंकों की सूची इस प्रकार है : 

बैंक का नामउम्रमासिक आयसिविल स्कोर
कोटक महिंद्रा बैंक21-60 वर्ष25,000 रुपये750
पंजाब नेशनल बैंक21-65 वर्ष20,000 रुपये650
यूको बैंक21-60 वर्ष25,000 रुपये700
इंडियन बैंक21-60 वर्ष20,000 रुपये650
आईडीएफसी फर्स्ट बैंक21-65 वर्ष15,000 रुपये750
एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक21-60 वर्ष15,000 रुपये650
एयरटेल पेमेंट्स बैंक21-60 वर्ष10,000 रुपये650
पेटीएम पेमेंट्स बैंक21-60 वर्ष15,000 रुपये650
इंडसइंड बैंक21-60 वर्ष25,000 रुपये700
एचडीएफसी बैंक21-60 वर्ष25,000 रुपये750
एसबीआई बैंक21-60 वर्ष25,000 रुपये700
केनरा बैंक21-60 वर्ष20,000 रुपये650
यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया21-60 वर्ष20,000 रुपये650

डिफॉल्टर व्यक्ति को लोन देने वाले (लोन एप्स)

अगर अपने समय पर अपने किसी लोन को जमा नहीं किया तो ऐसे में जिस कंपनी से अपने लोन लिया था वह आपको डिफॉल्टर कर देती है ऐसे में आपको भविष्य में लोन लेने पर कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे की लोन आवेदन करने पर लोन रिजेक्ट हो जाना,कोई भी लोन अप्रूव नहीं होना और भी अन्य वगैरा।

अगर आप एक डिफॉल्टर व्यक्ति है और आप तुरंत लोन लेना चाहते हैं तो यहां पर मैंने कुछ लोन एप्लीकेशन के नाम बताई है जिसे आप आसानी से लोन ले सकते हैं इन एप्लीकेशन से लोन मात्र 5 मिनट में मिल जाता है। 

लोन एपलोन राशिसमय अवधिइंटरेस्ट रेट
Paytm₹10,000 से 2.5 लाख तक3-60 महीने10.5-35% वार्षिक दर
Airtel₹10,000 से 5 लाख तक3-60 महीने12-35% वार्षिक दर
Kreditbee₹10,000 से 5 लाख तक3-36 महीने12-35% वार्षिक दर
Stashfin₹10,000 से 5 लाख तक3-36 महीने12-35% वार्षिक दर
Indialends₹10,000 से 2.5 लाख तक3-60 महीने12-35% वार्षिक दर
Creditmantri₹10,000 से 5 लाख तक3-60 महीने12-35% वार्षिक दर
Branch₹10,000 से 5 लाख तक3-60 महीने12-35% वार्षिक दर
Moneyview₹10,000 से 5 लाख तक3-60 महीने12-35% वार्षिक दर
Smart Coin₹10,000 से 5 लाख तक3-60 महीने12-35% वार्षिक दर
Fi Money₹10,000 से 5 लाख तक3-60 महीने12-35% वार्षिक दर

इन एप्लीकेशन का उपयोग करके आप लोन आवेदन कर सकते हैं और यदि आपको लोन की मंजूरी मिल जाती है तो फिर आप यहीं से 5 मिनट में लोन अपने बैंक खाते में प्राप्त कर सकते हैं।

घर बैठे तुरंत लोन लेना चाहते हैं तो ऐसे में आप हमारे इन आर्टिकल को पढ़ें?

डिफॉल्टर लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया

डिफॉल्टर लोन लेने के लिए, आपको सबसे पहले अपने क्रेडिट स्कोर को सुधारने के लिए कदम उठाने होंगे. आप ऐसा अपने पिछले लोन को समय पर चुकाकर और अपने क्रेडिट रिपोर्ट में किसी भी गलती को ठीक करके कर सकते हैं।

जब आप अपने पुराने लोन को जमा कर देते हैं तो ऐसे में बैंक आपके सिबिल स्कोर को बढ़ाना शुरू कर देता है इसके अलावा आपको कई सारी बैंक और फाइनेंस कंपनी से भी लोन ऑफर मिलने शुरू हो जाते हैं इसके बाद आप बैंक, फाइनेंस कंपनी, लोन एप्लीकेशन का उपयोग करके इस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  1. बैंक की वेबसाइट पर जाए या अपने नजदीकी ब्रांच में जाए 
  2. बैंक अधिकारी से लोन आवेदन करने के बारे में बात करें 
  3. आवेदन फार्म को भरे और यहां पर मांगी गई सभी जानकारी को सही और सटीक भरे 
  4. आवेदन फार्म के साथ अपने जरूरी डॉक्यूमेंट को अटेस्टेड करके ब्रांच में जमा करें
  5.  इसके बाद बैंक आपको आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानकारी देगा 
  6. अगर आपका लोन अप्रूव हो जाता है तो फिर आपको लोन राशि ब्याज दर सहित लोन की शर्तों पर सहमत होना होगा.
  7. लोन राशि प्राप्त करें यदि आपका लोन अप्रूवल हो जाता है तो फिर आप बैंक से लोन राशि प्राप्त कर सकते हैं।

इस प्रकार से डिफॉल्टर लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं और लोन राशि सीधे अपने बैंक खाते में ले सकते हैं।

डिफॉल्टर व्यक्ति को लोन लेने से पहले किन-किन बातों पर ध्यान देना चाहिए?

डिफॉल्टर व्यक्ति लोन लेने के लिए अपने क्रेडिट स्कोर में सुधार कर सकता है लोन देने वाली कंपनी से संपर्क कर सकता है या फिर अपने पुराने बिल को जमा करके अपने डिफॉल्टर टैग को हटा सकता है।

डिफॉल्टर व्यक्ति लोन लेने के लिए निम्नलिखित कदम उठा सकता है:

  • अपने क्रेडिट स्कोर में सुधार करें :  डिफॉल्टर व्यक्ति अपने क्रेडिट स्कोर को सुधार कर लोन ले सकता है, इसके लिए उसे क्रेडिट रिपोर्ट में हुई गलतियों को ठीक करने, अपने लोन के बिलों का भुगतान समय पर करने और नए लोन या क्रेडिट कार्ड आवेदन करने से बचना चाहिए।
  • लोन देने वाली कंपनियों से संपर्क करें :  आप अपनी जरूरत के अनुसार लोन देने वाली कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं या किसी वित्तीय सलाहकार से मदद ले सकते हैं। 
  • अपने नजदीकी बैंक शाखा से संपर्क कर सकते हैं : डिफॉल्टर व्यक्ति अपने नजदीकी शाखा से भी लोन ले सकता है इसके लिए बैंक को अपने डिफॉल्ट के कारण बताएं।
  • अपने पुराने बिल को जमा कर दें : जहां से भी आपने पहले लोन लिया हुआ था उसे लोन को आप जमा करके डिफॉल्टर को हटा सकते हैं इसके लिए आपको थोड़ी सी मेहनत करनी होगी आपका जितना पैसा पहले लोन का बचता है उसे ब्याज के साथ जमा करना होगा।
  • लोन एप्लीकेशन और फाइनेंस कंपनी की टर्म्स ऑफ़ कंडीशन को पढ़ें:  आमतौर पर डिफॉल्टर व्यक्तियों को नई लोन एप्लीकेशन और फाइनेंस कंपनियों से लोन ले सकते हैं। इसके लिए उन्हें अधिकतम ब्याज देना हो सकता है और यह लोन उन्हें कम समय के लिए ही मिलता है।

डिफॉल्टर व्यक्ति अपने क्रेडिट स्कोर को सुधारने के लिए क्या-क्या कदम उठा सकता है?

डिफॉल्टर व्यक्ति को अपने क्रेडिट स्कोर को सुधारने के लिए कदम उठाने की आवश्यकता होती है ताकि उन्हें लोन प्राप्त हो सके. वे ऐसा अपने क्रेडिट रिपोर्ट में गलतियों को ठीक करके, अपने बिलों का समय पर भुगतान करके और नए क्रेडिट कार्ड या लोन नहीं लेकर कर सकते हैं.

डिफॉल्टर व्यक्ति के लिए कुछ विशेष सुझाव निम्नलिखित हैं:

  • अपने क्रेडिट रिपोर्ट को साफ सुथरा रखें।
  •  अपने बिलों का भुगतान समय पर करें।
  • अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग सावधानी के साथ करें।
  •  नई क्रेडिट कार्ड या लोन आवेदन करने से बचे।
  •  अपने वित्त पर नियंत्रण रखें.
  • अपने मौजूदा लोन को चुकाने की कोशिश करें।
  •  अपने क्रेडिट स्कोर को ट्रैक करें।
  •  अपने क्रेडिट स्कोर में सुधार करने के लिए कदम उठाएं। 

डिफॉल्टर लोन लेते समय क्या-क्या सावधानी बरतनी चाहिए?

डिफॉल्टर लोन एक गंभीर लोन है इसे हल्के में नहीं समझना चाहिए लोन लेने से पहले सभी जोखिमों और लाभ को ध्यान पूर्वक तुलना करनी चाहिए यहां पर डिफॉल्टर लोन लेते समय जो सावधानियां बरतनी चाहिए उसके बारे में जानकारी दी है

  1. अपने लोन को महत्वपूर्ण चीजों के लिए  जो आपके जीवन को बेहतर बनाने में मदद करेंगी। उदाहरण के लिए, आप लोन का उपयोग अपने घर के मरम्मत के लिए, एक नई कार खरीदने के लिए, या अपने शिक्षा के लिए कर सकते हैं।
  2. लोन की किस्तें चुकाने का एक योजना बनाएं और उसका पालन करें । यदि आप लोन की किस्तें नहीं चुका पाते हैं, तो आपको अधिकतम बास और अन्य शुल्क का भुगतान करना पड़ सकता है।
  3. लोन लेने के बाद, अपने वित्तीय स्थिति की नियमित रूप से समीक्षा करें और सुनिश्चित करें कि आप लोन की किस्तें चुकाने में सक्षम हैं।

यदि आप डिफॉल्टर लोन लेने का निर्णय लेते हैं, तो इन सावधानियों का पालन करके, आप अपने वित्तीय स्थिति को सुरक्षित रखने में मदद कर सकते हैं।

बिना बैंकों के चक्कर काटे, लोन लेना चाहते हैं तो आप हमारी यह आर्टिकल पढ़े।

  1. बिना ब्याज पर लोन कैसे ले?
  2. बिना जमीन के लोन कैसे लें?

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

  1.  डिफॉल्टर लोन क्या होता है

    डिफॉल्टर लोन एक ऐसा लोन होता है जो उन लोगों को दिया जाता है जिन्होंने पहले से किसी अन्य लोन को समय पर नहीं चुकाया है। आसान भाषा में कहे तो जो व्यक्ति अपने लोन क्रेडिट कार्ड का भुगतान नहीं करते तो बैंक उन्हें डिफॉल्टर साबित कर देता है, बैंक का पैसा लेकर न देने को ही डिफॉल्टर कहते हैं

  2. डिफॉल्टर व्यक्ति कौन होता है?

    डिफॉल्टर व्यक्ति वह व्यक्ति होता है जिसने पहले किसी लोन या क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान नहीं किया है. डिफॉल्टर व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर कम होता है, जिससे उसे लोन लेते समय लोन अप्रूवल जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

  3. क्या डिफॉल्टर व्यक्ति लोन ले सकता है

    जी हां, डिफॉल्टर व्यक्ति लोन ले सकता है। इसके लिए उसे अपने पुराने लोन का भुगतान करना होता है और अपने क्रेडिट स्कोर को बढ़ाने के लिए मेहनत करनी होती है। यदि उसकी क्रेडिट रिपोर्ट में कोई गलती है तो उसे ठीक करनी होती है। इसके बाद डिफॉल्टर व्यक्ति लोन के लिए आवेदन कर सकता है।

  4.  क्या डिफॉल्टर व्यक्तियों को लोन मिल सकता है 

    जी हां डिफॉल्टर व्यक्ति लोन ले सकते हैं आजकल कहीं सारे बैंक और फाइनेंस कंपनियां डिफॉल्टर व्यक्तियों को लोन प्रोवाइड कर देते हैं लोन लेने से पहले उनसे कुछ लोन एग्रीमेंट करवाए जाते हैं इसके अलावा पुराने लोन के बारे में भी जानकारी कलेक्ट की जाती है।

  5. डिफॉल्टर व्यक्ति को लोन लेने के लिए क्या करना होगा?

    डिफॉल्टर व्यक्ति को लोन लेने के लिए अपने क्रेडिट स्कोर को अच्छा करना होगा, अपने पुराने बिल का भुगतान करना होगा, नई क्रेडिट कार्ड और लोन आवेदन करने से बचना होगा। यदि इन सभी बातों का ध्यान रखेंगे तो फिर आप किसी भी फाइनेंस कंपनी बैंक से लोन ले सकते हैं।

  6. क्या सिबिल डिफॉल्टर को लोन मिल सकता है?

    अगर आपका सिविल डिफॉल्टर है तो ऐसे में आप अपने सिविल स्कोर को ठीक करके लोन ले सकते हैं इसके लिए आपको सिविल रिपोर्ट में हुई गलतियों को सुधार कर किसी बैंक या फाइनेंस कंपनी से लोन ले सकते हैं आमतौर पर एक अच्छे सिविल स्कोर 750 से ऊपर का माना जाता है इसलिए कोशिश करें कि आप अपने सिविल स्कोर को बेहतर बनाएं।

  7. डिफॉल्टरों के लिए लोन कैसे प्राप्त करें?

    डिफॉल्टर लोन लेने के लिए प्रॉपर्टी लोन गोल्ड लोन का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि यह लोन एक तो सुरक्षित होते हैं यदि आप लोन को जमा नहीं करते ऐसे में बैंक आपकी संपत्ति को भेज सकता है डिफॉल्टर व्यक्ति बैंक से लोन लेने के लिए किसी गारंटी व्यक्ति के साथ लोन आवेदन करके भी लोन ले सकता है।

  8. सिबिल कितने साल तक डिफॉल्टरों का रिकॉर्ड रखेगा?

    सिबिल डिफॉल्टरों का रिकॉर्ड 7 साल तक रखता है। इसका मतलब है कि यदि आप किसी लोन को 7 साल से अधिक समय से चुका रहे हैं, तो सिबिल आपकी रिपोर्ट से डिफॉल्ट को हटा देगा। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ऋणदाता अभी भी 7 साल की अवधि के बाद भी आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित कर सकते हैं।

  9. क्रेडिट डिफॉल्ट को सुधारने के लिए क्या कर सकते है?

    यदि आपने डिफॉल्ट किया है, तो आपके क्रेडिट स्कोर को सुधारने के लिए आप कुछ कदम उठा सकते हैं। आप अपने पिछले लोन को समय पर चुका सकते हैं, अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग जिम्मेदारी से कर सकते हैं, और अपने क्रेडिट रिपोर्ट में किसी भी त्रुटि को ठीक कर सकते हैं। ये कदम आपके क्रेडिट स्कोर को सुधारने में मदद कर सकते हैं और आपको भविष्य में किसी भी तरह का लोन आवेदन करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। 

निष्कर्ष

अगर आपने किसी लोन का डिफॉल्ट किया है तो ऐसे में आप पिछले लोन को जमा करके और उस लोन पर लगने वाले सभी ब्याज और शुल्क को जमा करके अपने डिफॉल्टर टेग को हटा सकते हैं।

यदि आप ऐसा कर लेते हैं तो फिर आप किसी भी बैंक से लोन ले पाएंगे।

 डिफॉल्टर लोन लेने के लिए आपको, निम्नलिखित बातों पर विचार करना होगा।

  • क्या आप लोन की किस्त को समय पर चुका पाएंगे?
  • क्या आपके लिए लोन की शर्तों का पालन करना सहज है?
  • क्या डिफॉल्टर लोन आपके लिए सही विकल्प है?

यदि किसी भी कारण से आप डिफॉल्टर हो गए हैं तो ऐसे में आप किसी वित्तीय सलाहकार से बात करने पर विचार कर सकते हैं। एक वित्तीय सलाहकार आपके वित्तीय स्थिति का आकलन कर सकता है और आपके लिए सही विकल्प चुनने में आपकी सहायता कर सकता है।

उम्मीद करता हूं डिफॉल्टर व्यक्ति लोन कैसे ले सकता है, डिफाल्टर व्यक्ति को लोन लेने के लिए क्या करना होगा कंपलीट गाइड आपको पसंद आई होगी।  यदि यह जानकारी आपको अच्छी लगी है तो फिर आप अपने दोस्तों के साथ इसे शेयर कर सकते हैं। 

📍 इस आर्टिकल में दी गई जानकारी आपको कैसी लगी?

📍 क्या आप हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो कमेंट करें?

📍 क्या आपने आज तक ऑनलाइन लोन लिया है?

आपको यह पोस्ट केसी लगी?
+1
2
+1
0
+1
0

अपना सवाल/सुझाव यहाँ बताये