Education LoanPersonal Loan

Dhani App क्या है, Dhani App Loan कैसे ले, एलिजिबिलिटी, डॉक्यूमेंट्स, लोन को जमा करने की अवधि

Dhani App क्या है और Dhani App Loan कैसे ले और साथ ही इसके एलिजिबिलिटी, डॉक्यूमेंट्स, लोन को जमा करने की अवधि, क्या Dhani App से लोन लेना सुरक्षित है, Dhani App का इस्तेमाल कहां-कहां किया जा सकता है सभी जानकारी प्रदान करने वाले है।

जैसा कि हम सब जानते हैं कि आज से कुछ समय पहले आपने टीवी चैनलों और सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को Dhani App का Advertisement देते हुए ज़रूर देखा होगा जिसमे वे आपको Mobile से मात्र आधार कार्ड से लोन लेने की बात करते है.

लेकिन वर्तमान समय में Dhani App अपने ग्राहकों को लोन के अलावा Dhani OneFreedom कार्ड ऑफर करता है जिसमें यह 5 लाख रुपए की Credit Limited प्रदान करता है.

यह ऐप फ्री कैशबैक कार्ड, फ्री हेल्थ कार्ड, डीमैट और अनलिमिटेड ट्रेडिंग अकाउंट, तत्काल डॉक्टर से परामर्श, और दवाओं पर 50% तक की छूट जैसी सुविधाएं उपलब्ध करवाता है.

Dhani App क्या है?

Dhani App se loan kaise le

वर्तमान समय में Dhani App अपने ग्राहकों को इंस्टेंट लोन देने के अलावा Dhani OneFreedom कार्ड ऑफर करता है जिसमें यह 5 लाख रुपए की Credit Limited के साथ 0% इंटरेस्ट रेट के साथ, बिना किसी बैंक मैंडेट की आवश्यकता के, हर ट्रांजेक्शन पर 2% Cashback प्रदान करता है.

यह ऐप फ्री कैशबैक कार्ड, फ्री हेल्थ कार्ड, डीमैट और अनलिमिटेड ट्रेडिंग अकाउंट, तत्काल डॉक्टर से परामर्श, और दवाओं पर 50% तक की छूट जैसी सुविधाएं उपलब्ध करवाता है.

धनी ऐप indiabulls कंपनी का ही एक हिस्सा है जिसे 16 सितंबर 2017 को लांच किया गया है. इस कंपनी की शुरुआत वर्ष 2000 में Sameer Gehlot ने की थी और वह इस कंपनी के चेयरमैन और फाउंडर है और इसके (Vice-Chairman & MD) Gagan Banga है.

धनी ऐप को ज्यादातर लोग indiabulls के नाम से ही जानते हैं. इस कंपनी का प्रचार भारत के महान क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी ने किया है.

इंडियाबुल्स कंपनी के लोकप्रियता के कारण यह मोबाइल एप्लीकेशन बहुत कम समय में इतना ज्यादा पॉपुलर हो गया कि इसके वर्तमान समय में पांच करोड से भी ज्यादा गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड है ओर इसे रेटिंग 4.0 मिली है. धनी ऐप के वर्तमान समय में daily यूजर दो करोड़ से भी ज्यादा है.

Dhani App लोन देने के सिस्टम को बेहतर तरीके से डिजाइन करके लोगों को लोन प्रदान करता है और यह ऐप Android यूजर्स और iOS दोनों प्लेटफार्म के लिए Developed किया गया है.

Dhani App से लोन कैसे ले?

Dhani App se loan kaise le indiabulls

धनी एप्लीकेशन से लोन लेना बहुत आसान है इसके लिए कुछ सरल स्टेप को फॉलो करना होता है और यदि इन स्टेप के जरिए आपका लोन अप्लाई करते हैं तो आपका लोन रिजेक्ट नहीं होगा.

Step 1. गूगल प्ले स्टोर से से Dhani App को Install करे.

Step 2. अपने मोबाइल नंबर से Sign Up करे.

Step 3. लोन अप्लाई करने के लिए तीन – चार स्टेप होते हैं.

Step 4. अपने लोन की केटेगरी चुने.

नोट: धनी ऐप कई प्रकार के लोन उपलब्ध कराता है जैसे – पर्सनल लोन, होम लोन इत्यादि.

Step 5. अपनी जरुरत के अनुसार पर्सनल लोन, होम लोन, बिज़नेस लोन में से आपको कौन सा लोन लेना चाहते है उस पर क्लिक करे.

Step 6. अब आपके सामने एक नया फॉर्म खुलता है जिसमें आपको दो ऑप्शन देखने को मिलते हैं पहला सैलरी और दूसरा सेल्फ एम्प्लॉयर आप क्या हैं उसे सेलेक्ट करें.

Step 7. अब अपनी पर्सनल डिटेल भरे जिसमें अपना नाम, अपनी इनकम, ईमेल आईडी, पिन कोड, पैन कार्ड नंबर इत्यादि के साथ ही Refer Code डालना हैं और Next बटन पर क्लिक करना हैं.

Step 8. अपनी पर्सनल इंफॉर्मेशन देने के साथ-साथ कितनी राशि लोन के रूप में चाहिए होती हैं वह डालें.

नोट: Dhani App के माध्यम से आप ₹15,00,000 तक लोन प्राप्त कर सकते हैं।

Step 9. अब अपना पूरा लोन फॉर्म भरकर सबमिट कर ले.

ध्यान दें: यह लोन रिव्यू में चला जाता है और इंडियाबुल्स धनी टीम द्वारा आपके फॉर्म की Verification की जाती है, उसके बाद आपको SMS के द्वारा जानकारी दी जाती है आपका लोन अप्रूव हुआ या नहीं और यदि आपका लोन अप्रूव हो जाता है तो कितनी राशि के लिए एलिजिबल है यह सभी जानकारी SMS द्वारा प्रदान की जाती है।

Step 10. जैसे ही लोन अप्रूव हो जाता है यह आपके बताए गए बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जाता है.

Dhani App कितने प्रकार के लोन देता है

Dhani App कई तरह का लोन प्रोवाइड करता है जिसके बारे में जानकारी निम्न प्रकार है.

  1. Personal Loan
  2. Business Loan
  3. Two Wheeler Loan
  4. Used Car Loans
  5. New Car Loans
  6. Wedding Loans
  7. Travel Loans
  8. Medical Loans
  9. Education Loans
  10. Home Renovation Loan

लोन लेने की योग्यता

Dhani App se loan le ki yogita

Dhani App से लोन लेने के लिए आपको नीचे बताई गई पात्रता (Eligibility) को पूरा करना होगा जो निम्न प्रकार है.

  1. आप भारत के नागरिक होने चाहिए.
  2. आवेदक की आयु 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए.
  3. आप सेल्फ एंप्लोई और किसी नोकरी में कार्यरत होने चाहिए.
  4. आपके पास एक Active बैंक अकाउंट होना चाहिए.
  5. आपके पास KYC डॉक्यूमेंट होने चाहिए जैसे आधार कार्ड ,पैन कार्ड.

डॉक्यूमेंट कौन कौन से चाहिए

Dhani App आपको ऑनलाइन बिना किसी पेपर वर्क के न्यूनतम दस्तावेज पर लोन प्रदान करता है. इस ऐप से पर्सनल लोन लेने के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज का होना अनिवार्य है जो इस प्रकार है.

  • आधार कार्ड (Aadhar Card)
  • पैन कार्ड (Pan Card)
  • मोबाइल नंबर (Mobile Number)
  • जीमेल अकाउंट ( Email ID)
  • Employment ID

ध्यान दें:- Dhani App से मुख्य रूप से आधार कार्ड व पैन कार्ड द्वारा लोन मिल जाता है और पर्सनल लोन के लिए मात्र दो डॉक्यूमेंट अनिवार्य होते हैं. अधिकतम लोन के लिए अन्य डॉक्यूमेंट की जरुरत पड़ती है.

Interest Rate कितना लगेगा

Dhani App के लिए आपको इंटरेस्ट रेट 11.99% वार्षिक ब्याज दर पर ले सकते है. इसके साथ ही आपको लोन राशि पर प्रोसेसिंग फीस 3% तक लगता है.

 कितना लोन ले सकते है

Dhani App से आप घर बैठे अपनी पर्सनल जरुरतो के लिए लोन (Minimum to Maximum) ₹5,000 से लेकर 15 लाख रुपए तक ले सकते हैं.यह आपको बिना किसी Credit History के लोन को प्रदान करता है. शुरुआती समय में यह लोन आपको कम भी मिल सकता है.

लोन जमा करने की समय सीमा

Dhani loan jama karne ki samay sima

Dhani App से आप अपनी दैनिक जरुरतो को पूरा करने के लिए अधिकतम 3 महीने से लेकर से 6 महीनों के लिए ले सकते हैं .और आप इस लोन को मासिक किस्तों में जमा कर सकते हैं.

Dhani App Features

Dhani App की विशेषताएं निम्नलिखित है:

  1. यह सुरक्षित, तेज और आसान एप्लीकेशन है.
  2. बिना किसी पेपर वर्क के लोन देता है.
  3. Dhani App में कई प्रकार के लोन उपलब्ध है जैसे – होम लोन, पर्सनल लोन, बिज़नेस लोन इत्यादि.
  4. यह ऐप फ्री कैशबैक कार्ड, फ्री हेल्थ कार्ड, डीमैट और अनलिमिटेड ट्रेडिंग अकाउंट, तत्काल डॉक्टर से परामर्श, और दवाओं पर 50% तक की छूट जैसी सुविधाएं उपलब्ध करवाता है.
  5. यह ऐप 100% ऑनलाइन प्रोसेस से लोन प्रदान करता है
  6. लोन अप्रूव्ड होने के बाद लोन राशि को बैंक खाते में प्राप्त कर सकते हैं.
  7. न्यूनतम दस्तावेज़ीकरण के साथ तुरंत लोन प्राप्त कर सकते हैं.
  8. लोन के लिए किसी प्रकार के Credit History की जरुरत नहीं है.
  9. यह ऐप अपने ग्राहकों को लोन देने के अलावा नौकरी देने,नौकरी खोजने में, अतिरिक्त ऑफर देने, पैसे कमाने और कई अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध करवाता है.
  10. यह ऐप अपने ग्राहकों को Refer and Earn फीचर से पैसे कमाने का भी मौका देता है.

Security and Safety

Dhani App एक सुरक्षित मोबाइल एप्लीकेशन है जो रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया और NBFC द्वारा अप्रूव्ड है. यह कंपनी indiabulls के द्वारा लांच गई है जो कि भारत की जानी मानी कंपनी है और फाइनेंस सर्विस देने का काम काम करती है.

यह ऐप आपके डेटा को किसी के साथ शेयर नहीं करता हैं और increption के साथ सुरक्षित सकता है जो increption के साथ सुरक्षित रखता है जिसे बिना किसी सिक्योरिटी कोड डाले प्रयोग नहीं किया जा सकता.

Customer Support Number / Customer Care Number

यदि आपको किसी भी प्रकार की समस्या आती है आप कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव से बात करके और ईमेल के माध्यम से अपनी समस्याओं का हल पा सकते हैं जो निमन प्रकार है

Email ID –[email protected]

Customer Care No : 0124 6165 722

Dhani App लोन से सम्बंधित सामान्य प्रश्न (FAQ)

Q1.Dhani App लोन राशि वापस कैसे कर सकते हैं?

And. Dhani App के द्वारा जब आपका लोन अप्रूव हो जाता है तो आपको हर महीने EMI से लोन को जमा कर सकते हैं. जब आप लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो वहां पर आपको EMI का ऑप्शन सेलेक्ट करना होता है। जिस बैंक खाते में आप लोन राशि लेते है तो उसी बैंक अकाउंट से Automatic debited हो जाती है.

नोट: इंडियाबुल्स धनी ऐप से लोन जमा करने के लिए आपको कहीं जाना नहीं होता है. लोन रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपसे बैंक डिटेल मांगी जाती है और डिजिटल एग्रीमेंट करवाया जाता है जिसे हर महीने की किस्त आपके अकाउंट से ऑटोमेटिक काट ली जाती है।

Q2. Dhani App की री पेमेंट ना करे तो क्या होगा?

Ans. यदि आप इस मोबाइल एप्लीकेशन की Repayment नहीं करते है तो आपका Credit Score खराब हो सकता है और आप भविष्य में किसी भी ऑनलाइन प्लेटफार्म का लाभ नहीं उठा पाएंगे.

Q3. Dhani App से लोन कैसे लें?

Ans. Dhani App के द्वारा ऑफिशियल वेबसाइट, Mobile App के माध्यम से लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं और अप्रूवल मिलने के बाद इस लोन को अपने खाते में प्रप्त कर सकते हैं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में हमने जानकारी आप को internet source के आधार पर उपलब्ध करवाई है.यदि भविष्य में यह जानकारी पुरानी या इस ऐप की Terms of condition बदल जाए तो हम इसके जिम्मेदार नहीं होंगे. इसलिए आप जब भी लोन के लिए अप्लाई करें तो आप अपने खुद के रिस्क पर ले. हम इसमें जिम्मेदार नहीं है यह आपकी खुद की चॉइस है.

Conclusion: आशा करता हूं कि आज की पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल रही होगी, जिसमें हमने आपको Dhani App से जुडी जानकारी के बारे में बताया है. जैसे Dhani App से लोन अप्लाई कैसे करना है, किन-किन डॉक्युमेंट की जरुरत पड़ेगी, इसके लिए क्या-क्या एलिजिबिलिटी है और क्या यह सुरक्षित तरीके से लोन देता है या नहीं देता है इन सभी प्रश्नों के उत्तर दिए है. अधिक जानकारी के लिए आप loanpaye.com को सोशल मीडिया पर प्लेटफॉर्म पर फॉलो कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button