More Loans

Dhani लोन App से सम्बंधित सामान्य प्रश्न (FAQ) | सभी प्रश्नों के उत्तर

हम आपको Dhani App से सम्बंधित सामान्य प्रश्न (FAQ) के उत्तर के बारे में बताएंगे. Dhani App से लोन लेते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए इसके बारे में जानकारी मिलने वाली है.

Table of Contents

Dhani App लोन से सम्बंधित सामान्य प्रश्न (FAQ)

Q1. Dhani Wallet क्या है?

Ans. Dhani App एक E-Wallet की तरह काम करता है , इस ऐप में आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग के द्वारा अपने इवोलेट अकाउंट में पैसों को ऐड कर सकते हैं और उन पैसों से अपने मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज और अन्य कई तरह के ऑनलाइन भुगतान भी कर सकते हैं. यह एक Semi Closed Wallet है, जो भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India) द्वारा रजिस्टर्ड है.

Q2. धनी कार्ड से लोन कैसे लें?

Ans. Dhani App के माध्यम से फ्री कैशबैक कार्ड, फ्री हेल्थ कार्ड ले सकते हैं . इन कार्ड को धनी ऐप के जरिए अप्लाई कर सकते हैं इसके लिए अपनी पर्सनल डिटेल भरकर फ्री हेल्थ कार्ड और फ्री कैशबैक कार्ड सेल लोन लिया जा सकता है.

Q3. Dhani App से Personal Loan कैसे लें?

Ans. Dhani App से पर्सनल लोन को ऑफिशियल वेबसाइट और google play store पर मौजूद ऐप के माध्यम से लोन के लिए अप्लाई कर सकते है.इस लोन के लिए आपके पास आधार कार्ड और पैन कार्ड होना अनिवार्य है.

Q4. Dhani App पर अकाउंट कैसे बनाएं?

Ans. Dhani App को मोबाइल में डाउनलोड करने के बाद account बनाना होता है| जिसके लिए आपको मुख्य जानकारी जैसे- E-Mail ID,, मोबाइल नंबर इत्यादि की आवश्यकता होती हैं.

Step 1. Dhani App ओपन करें और अपना मोबाइल नंबर डालें.

Step 2. इसके बाद अपना password डाले और OTP को इंटर करें.

Step 3. अब अपनी परसनल डिटेल भरे जैसे नाम, पता , जन्म तिथि इत्यादि.

Step 4. इस प्रकार इन स्टेप से account बनाया जा सकता है.

Q5. धनी लोन डिटेल्स इन हिंदी के बारे में बताएं?

Ans. धनी लोन के बारे में हमने बताया है कि Dhani App क्या है और Dhani App Loan कैसे ले और साथ ही इसके एलिजिबिलिटी, डॉक्यूमेंट्स, लोन को जमा करने की अवधि, Dhani App का इस्तेमाल कहां-कहां किया जा सकता है इसके बारे में डिटेल में बताया है अधिक जानकारी के लिए हमारी पोस्ट पढ़ सकते हैं.

Q6. Dhani OneFreedom कार्ड क्या है.

Ans. धनी वन फ्रीडम कार्ड Dhani App के द्वारा दी जाने वाली एक सुविधा है. आमतौर पर यह कार्ड क्रेडिट कार्ड की तरह ही काम करता है.Dhani App के जरिए डिजिटल माध्यम से इसका प्रयोग किया जा सकता है या फिर आप इसे घर पर फिजिकल आर्डर कर सकते हैं. इस कार्ड का इस्तेमाल आप अपनी जरुरतों को पूरा करने के लिए ले सकते हैं.

Q7. क्या Dhani OneFreedom कार्ड के लिए कोई सब्सक्रिप्शन फीस देनी होती है?

Ans. यदि आप Dhani App के प्रचार को देखते हैं तो इसमें कभी भी नहीं बताया जाता कि यह कार्ड आपसे सब्सक्रिप्शन के रूप में हर महीने 199 रुपए चार्ज करता है.

Q8. Dhani App के मालिक का नाम क्या है?

Ans. Dhani App के मालिक का नाम Sameer Gehlot है और वे इस कंपनी के चेयरमैन और फाउंडर है. इसके अलावा समीर गहलोत indiabulls कंपनी के भी फाउंडर है.

Q9. धनी क्रेडिट कार्ड कैसे अप्लाई करें?

Ans. वर्तमान समय में Dhani App अपने ग्राहकों को इंस्टेंट लोन देने के अलावा क्रेडिट कार्ड ऑफर करता है जिसमें यह 5 लाख रुपए की क्रेडिट सीमा प्रदान करता है. इसे Dhani App के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं.

Q10. Dhani App से आधार से लोन कैसे मिलेगा?

Ans. Dhani App से मुख्य रूप से आधार कार्ड व पैन कार्ड द्वारा लोन मिल जाता है और पर्सनल लोन के लिए मात्र दो डॉक्यूमेंट अनिवार्य होते हैं. अधिकतम लोन के लिए अन्य डॉक्यूमेंट की जरुरत पड़ सकती है.

Q11. धनी ऐप कैसे चालू करें?

Ans. धनी ऐप को डिजिटल KYC के माध्यम से एक्टिवेट कर सकते हैं.

Q12. Dhani App से पैसे कैसे कमायें?

Ans. Dhani App से रेफरल कार्यक्रम के माध्यम से हर महीने ₹10,000 तक की राशि कमाई जा सकती है. यह ऐप अपने दोस्तों और परिवार को धनी ऐप पर आमंत्रित करने और प्रत्येक साइनअप पर वास्तविक नकद कमाएं कमाने की सुविधा भी देता है.

Q13. क्या ऑफलाइन Dhani App से लोन ले सकते हैं?

Ans. हां,ऑफलाइन Dhani App से लोन अप्लाई कर सकते हैं जिसके लिए आपको अपने नजदीकी Dhani Store पर विजिट करने होता है इसके अलावा आप धनी के मर्चेंट से भी लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं लेकिन लोन राशि आपको आपके बताएं गए बैंक अकाउंट में प्राप्त होती है.

Q14. Dhani app कैसा लोन देता है?

Ans. Dhani app एक असुरक्षित लोन देता है.

Q15. धनी ऐप के क्या नुकसान है?

Ans. धनी ऐप का सबसे बडा नुकसान यह है जब आपको पैसों की जरूरत नहीं होती तो तब भी यह सब्सक्रिप्शन के रूप में 199 रुपए लेता है इसके अलावा यह कई अन्य चार्ज भी लेता है. लोन Overdue होने पर यह बहुत ज्यादा पैसे वसूलता है.

Q15. धनी ऐप से क्या क्या फायदा है?

Ans. धनी ऐप से सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह इंस्टेंट अप्रूवल के साथ लोन राशि बैंक अकाउंट में प्राप्त करने की सुविधा देता है.

Q16. Dhani App कैसे इस्तेमाल करते हैं?

Ans. Dhani App को गूगल प्ले स्टोर से install करके और मोबाइल नंबर से प्रोफाइल बनाकर इस्तेमाल किया जा सकता है.

Q17. क्या धनी ऐप rbi से रजिस्टर्ड है?

Ans. जी हां, धनी ऐप rbi से रजिस्टर्ड है, यह ऐप भारत की लोन देने वाली लोकप्रिय कंपनी इंडियाबुल्स का ही एक हिस्सा है.

Q18. धनी ऐप से लोन Approve होने में कितना समय लगता है?

Ans.धनी ऐप से लोन Approve होने में 24 घंटे से लेकर 72 घंटे तक समय लग सकता है.

Q19. धनी ऐप काम कैसे करता है?

Ans. Dhani App एक लोन प्रोवाइडर एप्प है. लोन देने के लिए यह बेहतर तरीके से डिजाइन किया गया है . यह ऐप केवल लोगों को आधार कार्ड से ही लोन प्राप्त करवा देता है.

Q20. Dhani App लोन राशि की री-पेमेंट कैसे कर सकते हैं?

Ans. इंडियाबुल्स धनी ऐप से लोन की री-पेमेंट करने के लिए के आपको कहीं जाना नहीं होता है. लोन रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपसे बैंक डिटेल मांगी जाती है और डिजिटल एग्रीमेंट करवाया जाता है जिसे हर महीने की किस्त आपके अकाउंट से ऑटोमेटिक काट ली जाती है. इसके लिए आपके खाते में किस्तों के पैसे होना अनिवार्य है अन्यथा बैंक कई चार्ज लगा सकता है.

Q21. Dhani App लोन को ना भरे तो क्या होगा?

Ans. यदि आप इस लोन को नहीं भरते है तो आपका Credit Score खराब हो सकता है और आप भविष्य में किसी भी ऑनलाइन प्लेटफार्म का लाभ नहीं उठा पाएंगे.

इसके अलावा यह लोन कंपनी आपको फ्रॉड करार कर देता है. और आपने जिस कौन से पैसे लिए है उस अकाउंट में आपसे बहुत ज्यादा पैसे के चार्ज लगा देता है जिसे कि आप भविष्य में उस अकाउंट का प्रयोग भी नहीं कर पाते.

Disclaimer: इस आर्टिकल में हमने जानकारी आप को internet source के आधार पर उपलब्ध करवाई है.यदि भविष्य में यह जानकारी पुरानी या इस ऐप की Terms of condition बदल जाए तो हम इसके जिम्मेदार नहीं होंगे. इसलिए आप जब भी लोन के लिए अप्लाई करें तो आप अपने खुद के रिस्क पर ले. हम इसमें जिम्मेदार नहीं है यह आपकी खुद की चॉइस है.

निष्कर्ष: उम्मीद करता हूं आज का आर्टिकल आपके लिए काफी लाभकारी रहा होगा इसमें हमने आपको Dhani App से सम्बंधित सामान्य प्रश्न (FAQ) के उत्तर के बारे में बताएंगे. जैसे Dhani App से लोन लेते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, Dhani App के फायदे और नुकसान से जुडी सभी जानकारी उपलब्ध करवाई है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button