फेक लोन ऐप हैरेसमेंट कंप्लेंट कैसे करे ऑनलाइन 2023

फेक लोन ऐप हैरेसमेंट कंप्लेंट: वर्तमान समय में फेंक लोन एप्लीकेशन हरासमेंट के मामले दिन प्रतिदिन सामने आ रहे हैं जिसके चलते लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. दोस्तों यदि आप किसी लोन एप्लीकेशन से लोन लेकर फस चुके है या फिर आप उस लोन एप्लीकेशन का कंप्लेंट करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं.

यहां पर हम आपको जानकारी देंगे कि कैसे आप फेक लोन एप्लीकेशन की कंप्लेंट कर सकते हैं और कैसे फेक लोन एप्लीकेशन के खिलाफ अपनी आवाज उठा सकते हैं.

Fake Loan App Harassment Complaint Kaise Kare

इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप पूरा कंपलीट प्रोसेस बताएंगे तो ऐसे में आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर लास्ट तक पढ़ते रहिए और यदि आपको किसी प्रकार की समस्या आती है तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी राय अवश्य दें.

Fake Loan App Harassment Complaint Kaise Kare

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने फेक लोन एप्लीकेशन लोन हरासमेंट करने वाली एप्स की कंप्लेंट करने के लिए अपना एक अलग से वेब पोर्टल लॉन्च किया है जहां पर लोन एप्लीकेशन की कंप्लेंट कर सकते हैं आप यहां पर फेक लोन एप्लीकेशन की कंप्लेंट केवल कुछ ही स्टेप्स को फॉलो करके कर सकते हैं कंप्लेंट करने से पहले यह पता होना आवश्यक है कि किन किन कारणों के अंतर्गत लोन एप्स के खिलाफ कंप्लेंट की जा सकती है.

लोन एप्लीकेशन जो समय से पहले ज्यादा इंटरेस्ट रेट ले रही है आप कंप्लेंट कर सकते हैं.

लोन एप्लीकेशन जो आवेदक को बार बार कॉल करके परेशान कर रही है उनके खिलाफ कंप्लेंट की जा सकती है .

जो एप्लीकेशन डराने, धमकाने, ब्लैकमेल करने या फिर किसी भी तरीके से चेतावनी जैसी स्थिति उत्पन्न करती है उन सब के खिलाफ आप इस ऑफिशल वेब पोर्टल पर कंप्लेंट कर सकते हैं.

आइए जानते हैं कि कैसे लोन एप्लीकेशन के खिलाफ कंप्लेंट करना है.

फेक लोन एप्लीकेशन हैरेसमेंट कंप्लेंट कैसे करें

Step1. सबसे पहले अपने मोबाइल में गूगल को ओपन कर ले अब सर्च बॉक्स में https://sachet.rbi.org.in/ ऑफिशियल वेब पोर्टल को ओपन कर ले.

Step2. अब वेबसाइट के होमपेज से अपनी मनपसंद भाषा को चुने.

Step3. अब यहां पर आपको File a Complaint विकल्प मिलेगा जिस पर आप को क्लिक कर लेना है.

Step4. इसके बाद Submit Your Complaint ऑप्शन में से Non Banking Financial Companies के विकल्प पर क्लिक कर लेना है इसके बाद यह पेज अगले पेज पर redirect हो जाएगा.

Step5. अब इस पेज पर अपना नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी से वेरीफाई कर लेना है.

Step6. इसके बाद अपने घर का एड्रेस स्टेट और पिन कोड जैसी जानकारी को सबमिट कर लेना है.

Step7. अब जिस लोन एप्लीकेशन के खिलाफ कंप्लेंट करना चाहते हैं उसका कम्युनिकेशन ऐड्रेस यहां पर सबमिट कर लेना है लोन एप्लीकेशन का कम्युनिकेशन ऐड्रेस आपको गूगल पर आसानी से मिल जाता है.

Step8. इसके बाद लोन एप्लीकेशन का State और Complaint Title यहां से सबमिट कर लेना है.

यदि आप के खिलाफ हरासमेंट की कंप्लेंट करना चाहते हैं तो यहां पर आपको Other ऑप्शन को चुन लेना है. इसके अलावा आप अन्य ऑप्शन भी चुन सकते हैं.

Step9. इसके बाद Complaint Description में सभी टिप्पणी को लिखना है इसके बाद सबूत के लिए कॉल रिकॉर्डिंग स्क्रीनशॉट या फिर कोई भी एक प्रूफ को सबमिट कर लेना है.

Step10. इसके बाद एक कैप्चा जाएगा जिससे आपको भर लेना है.

सभी जानकारी भर लेने के बाद इस एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट कर देना है एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट करने के बाद आपको एक कंप्लेंट नंबर मिलेगा इसके बाद उस कंपनी की कंप्लेंट आरबीआई की वेबसाइट पर रजिस्टर्ड हो जाएगी जिसके लिए 5 से 7 दिन का समय लगेगा और आपकी समस्या का हल हो जाएगा.

उपरोक्त दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से लोन एप्लीकेशन के खिलाफ कंप्लेंट कर सकते हैं.

Online Loan App Complaints India

ऑनलाइन लोन एप्लीकेशन के खिलाफ कंप्लेंट करने के लिए भारत में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अपना एक वेब पोर्टल लॉन्च किया है जहां पर नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों,बार-बार कॉल करके परेशान करने वाली कंपनियों, ईमेल्स, फ्रॉड कंपनियों के खिलाफ फेक लोन एप्लीकेशन के खिलाफ कंप्लेंट किया जा सकता है ऑनलाइन लोन एप्लीकेशन के खिलाफ कंप्लेंट करने के लिए आप नीचे दी गई सारणी को पढ़ सकते हैं जहां पर हमने उन सभी समस्याओं के बारे में बताएं हैं जिनके खिलाफ आप कंप्लेंट कर सकते हैं.

महत्वपूर्ण लिंक

Rbi Complaint Against Loan Application

लोन एप्लीकेशन के खिलाफ आरबीआई की वेबसाइट पर कंप्लेंट करने के लिए सबसे पहले आपको sachet rbi की वेबसाइट पर कंप्लेंट कर लेना होगा इसके बाद आरबीआई उस लोन एप्लीकेशन के खिलाफ एक्शन लेगी.

यदि आप यह सब कर लेते हैं तो तब आरबीआई को पता चलता है कि कौन सी एप्लीकेशन अपनी यूजर के साथ फ्रॉड कर रही है.

यदि आप आर्वे की वेबसाइट पर जाकर लोन एप्लीकेशन के खिलाफ कंप्लेंट करेंगे तो ऐसे में आरबीआई उस लोन एप्लीकेशन के खिलाफ एक्शन लेगा कुछ लोन एप्लीकेशन को आरबीआई ने पूरी तरीके से बंदी किया है.

इसके अलावा कुछ लोन एप्लीकेशन पर कड़ा एक्शन भी लिया है कई बार कुछ लोन एप्लीकेशन का एनबीएफसी सर्टिफिकेट भी कैंसिल कर दिया गया था.

यदि आपके साथ किसी भी प्रकार की हरासमेंट, ब्लैक मेलिंग, गाली गलौज, कॉल रिकॉर्डिंग या फिर किसी भी तरीके से आप को चेतावनी दी जाती है तो ऐसे में आप उस लोन एप्लीकेशन के खिलाफ कंप्लेंट करके आरबीआई को सूचना दे सकते हैं.

7 Days Loan App Harassment

आजकल कई सारी लोन एप्लीकेशन मौजूद है जो कि 7 दिनों के लिए लोन दे देती है कुछ एप्लीकेशन ₹2000 का लोन देने पर 7 दिनों के बाद इतना इंटरेस्ट रेट लगा देती है कि वह आप की प्रिंसिपल लोन अमाउंट से 2 से 3 गुना हो जाता है इसलिए यदि कोई एप्लीकेशन ऐसा कर रही है तो ऐसे में आपको उन्हें एप्लीकेशन के खिलाफ कंप्लेंट करनी चाहिए ताकि की एप्लीकेशन जल्द से जल्द बंद हो सके

इसके अलावा कुछ लोन एप्लीकेशन लोगों के डाटा के साथ छेड़छाड़ करती है और उन्हें बार-बार कॉल करके परेशान कर देती है जिसके तहत कुछ लोग इतना ज्यादा परेशान हो जाते हैं कि वह आत्महत्या जैसी स्थिति करने तक मजबूर हो जाते हैं

इसलिए जब भी आपके साथ कुछ ऐसा हो कि जो एप्लीकेशन आपको बार बार कॉल करके मैसेजेस करके या फिर धमकी देकर आपको परेशान कर रही है तो आपको अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में उस लोन एप्लीकेशन के खिलाफ कंप्लेंट करनी चाहिए या फिर साइबर सिक्योरिटी ऑफिशियल वेबसाइट पर कंप्लेंट करनी चाहिए

इसके अलावा आरबीआई की वेबसाइट पर कंप्लेंट करके उसके बारे में लीगल टीम को सूचना देनी चाहिए ऐसा करने से वह एप्लीकेशन बंद हो जाएगी और उसके खिलाफ लीगल एक्शन लिया जाएगा.

वर्तमान समय में कुछ लोन एप्लीकेशन मौजूद है जो कि 7 दिनों का लोन देख कर फिर हैरेसमेंट जैसी काम कर रही है आपको इन लोन एप्लीकेशन से बच के रहना चाहिए जहां पर हमने कुछ लोन एप्लीकेशन के नाम दिए हैं जिन से आपको कभी भी लोन के लिए ट्राई नहीं करना चाहिए.

  1. lendmall loan app,
  2. Shineloan app,
  3. Cashfish loan app
  4. Goldman loan app,
  5. कैशबस loan app,
  6. Rupeesmart loan app,
  7. Rocket loan,
  8. Cashbee loan,
  9. MoneyCash loan app,
  10. Bogocash loan app,
  11. Circle app,
  12. cashbean, इत्यादि अन्य

कम्प्लीट फेक लोन ऐप की लिस्ट देखे 700+ Fake Loan App List

यह पोस्ट भी पढ़े

लोन ऐप आपको किस किस तरह से हरास्मेंट करती है

जब भी आप लोन के लिए आवेदन करते हैं तो वहां पर लोन एप्लीकेशन आपके डिवाइस की सभी परमिशन को Allow करने का एसएस ले लेते हैं इसके बाद यह लोन एप्लीकेशन निम्नलिखित आवेदक को कई तरीकों से हरासमेंट करने का काम करते हैं

यदि कोई व्यक्ति समझदार है तो वह इन एप्लीकेशन के खिलाफ कंप्लेंट करता है और जी नहीं इसके बारे में पता नहीं होता तो वह इन लोन एप्लीकेशन के चुंगल में फंस जाते हैं

यहां पर हमने लोन एप्लीकेशन किस तरीके से हरासमेंट करती है इसके बारे में बताएं हुआ है जिसे आप नीचे पढ़ सकते हैं:

फोन कॉल के माध्यम से

बहुत सारे लोन एप्लीकेशन लोन रीपेमेंट ना होने की स्थिति में आवेदक के पास बार-बार फोन कॉल करके परेशान करने लग जाते हैं वे आवेदक को धमकी देने लग जाते हैं गाली गलौज करने लग जाते हैं इसके अलावा अच्छा बुरा कहने लग जाते हैं ताकि वह जल्दी से जल्दी लोन को जमा कर सके इस तरीके से धीरे-धीरे लोन लेने वाला व्यक्ति सट्रेस की स्थिति में पहुंच जाता है. इस तरीके से लोन एप्लीकेशन फोन कॉल के माध्यम से हरासमेंट करती है

कांटेक्ट लिस्ट पर फोन करके

कई बार लोन एप्लीकेशन आवेदक के कांटेक्ट लिस्ट पर कॉल करना शुरू कर देती है जिससे लोन लेने वाला व्यक्ति बहुत ज्यादा परेशान हो जाता है क्योंकि कई बार यह लोन एप्लीकेशन उनके घर के सदस्य रिश्तेदारों दोस्तों के साथ गाली गलौज जैसी बातें करके परेशान कर देते हैं इस तरीके से कुछ लोन एप्लीकेशन कांटेक्ट लिस्ट पर फोन करके भी हरासमेंट जैसे काम करती है.

व्हाट्सएप पर मैसेज करके

आजकल कई सारी लोन एप प्लेटफार्म व्हाट्सएप पर बार-बार मैसेज करके बहुत ज्यादा परेशान कर देती है जिसके चलते कुछ लोग बहुत ज्यादा परेशान हो जाते हैं.

आपके मोबाइल नंबर पर मैसेज करके

कुछ लोन एप्लीकेशन आपके मोबाइल नंबर पर बार-बार मैसेज करते रहते हैं जिसके चलते कुछ लोग बहुत ज्यादा परेशान हो जाते हैं कई बार कुछ लोग इतना परेशान हो जाते हैं कि वह अपनी कांटेक्ट नंबर को बदलने के लिए भी मजबूर हो जाते हैं.

ईमेल के माध्यम से एडवर्टाइजमेंट के माध्यम से

ईमेल के माध्यम से भी कई सारे लोन एप्लीकेशन एडवर्टाइज के माध्यम से लोन लेने के लिए लुभावने ऑफर देती है और जब कोई इन लुभावने ऑफर के चुंगल में फंस जाता है तो फिर यह लोन एप्लीकेशन उन लोगों को हरासमेंट करने का काम करती है.

उपरोक्त दिए गए कुछ तरीकों का इस्तेमाल करके लोन एप्लीकेशन लोगों के डाटा को चोरी करके उनको हरासमेंट करने का काम कर रही है इसलिए जब भी आपके पास कोई भी अननोन नंबर से कॉल आए या फिर किसी भी तरीके से आप को डराया धमकाया या फिर ब्लैकमेल जैसी बातें करें तो ऐसे मैं तुरंत आपको अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में कंप्लेंट कर देनी है इसके अलावा कुछ भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली ऑफिशल पोर्टल पर उनके खिलाफ कंप्लेंट रजिस्ट्रेशन कर लेना है ताकि भविष्य में आपको कोई समस्या उत्पन्न ना हो.

इसे पढ़े

Cyber Crime Repoting Online

साइबर क्राइम रिपोर्ट ऑनलाइन करने के लिए आप नीचे दी गई वीडियो को देख सकते हैं जहां पर आपको सभी जानकारी दी गई है.

Fake Loan App Complaint Number

अगर आपको कोई भी फेक लोन एप्लीकेशन परेशान करे तो आप नीचे दिए गए कंप्लेंट नंबर पर कॉल करके अपनी समस्या का हल पा सकते हैं

Cyber security compalint no : 1930

National cunsumer helpline no : 1800-11-4000,14404

Rbi complaint helpline : Click Here

बिना Pancard के लोन लेना चाहते है Best 15+ Loan App Without Pan Card List

Loan Harassment Case

हाल ही में लोन हैरेसमेंट केस के कई सारे मामले दर्ज हुए हैं यहां पर हमने उन सभी मामलों के बारे में बताया है जिन्हें आंध्र प्रदेश हैदराबाद जैसी कुछ सिटीज में दर्ज किया गया है

  • ▪️Harassed by loan recovery agents, couple kill selves in Andhra Pradesh
  • ▪️Loan app harassment case: Hyderabad man held in Vizag
  • ▪️23-yr old techie dies by suicide due to alleged harassment by online loan apps
  • ▪️Kurar police files 11th FIR over harassment by loan recovery agents
  • ▪️Andhra Pradesh: Probe into loan app cases finds links with servers and plaform.

FAQ – Loan Harassment

  1. Cyber Crime Complaint Against Loan App

    नेशनल साइबर सिक्योरिटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर फेक लोन एप्लीकेशन के खिलाफ अपनी जानकारी भरकर कंप्लेंट कर सकते हैं इन एप्लीकेशन को जल्द ही एक्शन लिया जाता है यदि आप इन एप्लीकेशन की कंप्लेंट सही तरीके से और सही जगह पर करते हैं.

  2. Fake Loan Apps Ki Complaint Kaha Karni Hai

    फेक लोन एप्लीकेशन की कंप्लेंट ऑफ रिजर्व बैंक की ऑफिशल वेबसाइट साइबर सिक्योरिटी की वेबसाइट और इसके अलावा कंज्यूमर कोर्ट में आवेदन कर सकते हैं इन तीनों प्लेटफार्म पर आवेदन ऑनलाइन किया जा सकता है और जहां पर आपको एक रेफरेंस नंबर दिया जाता है इस रेफरेंस नंबर का उपयोग करके आप इन लोन एप्लीकेशन के खिलाफ अपनी आवाज उठा सकते हैं.

  3. Loan Recovery Agents Harassment Karte Hai

    लोन रिकवरी एजेंट लोन को जमा करने के लिए आवेदक को फोन कॉल करते हैं और लोन के बारे में जानकारी देते हैं यदि आवेदक लोन को जमा कर देता है तो अच्छी बात है और यदि लोग समय पर जमा नहीं किया जाता तो ऐसे में वह जमीन या फिर किसी से कर्ज लेकर लोन जमा करने की राय दे सकते हैं कुछ बैंक में यह सुविधा लोन डिपार्टमेंट के कुछ अधिकारी हैंडल करते हैं और जो बैंक स्माल होते हैं वहां पर बैंक मैनेजर लोन को रिकवरी करने के काम करते हैं यदि आपने बैंक से लोन लिया है तो ऐसे में आपको किसी भी तरीके से हरासमेंट नहीं किया जाता वहां पर आपको लोन को जमा करने के बारे में आपको बताया जाता है.

निष्कर्ष: Fake Loan App Harassment Complaint

उम्मीद करता हूं आज की जानकारी आपके लिए हेल्पफुल रही होगी जहां पर मैंने आपको बताया है कि कैसे आप लोग फेक लोन एप्लीकेशन की कंप्लेंट कैसे कर पाएंगे इसके अलावा मैंने यहां पर बताया है कि से लोन एप्लीकेशन के खिलाफ आरोप कंजूमर कोर्ट साइबर सिक्योरिटी ऑफिशियल वेबसाइट के साथ-साथ आरबीआई की वेबसाइट पर आवेदन कैसे करना है इसके बारे में विस्तार पूर्वक बताया है यदि यह जानकारी आपके लिए हेल्पफुल रही है तो इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर दीजिए ताकि उन्हें भी यह महत्वपूर्ण जानकारी आसानी से मिल सके.

Note: अगर आपने कैसे दे प्लेटफार्म से लोन लिया है और आपको वह प्लेटफार्म लोन लेने के बाद ज्यादा इंटरेस्ट वसूल ता है या फिर किसी भी तरीके से आपके साथ खराब व्यवहार करता है तो आप उस प्लेटफार्म के तुरंत कंप्लेंट करें ताकि आरबीआई उन प्लेटफार्म के साथ जल्दी से एक्शन ले सके किसी भी ब्लैक मेलिंग डराने धमकाने या फिर किसी भी तरह की बात के लिए अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में इसकी अवश्य जानकारी दें. आपके एक कंप्लेंट से यदि किसी व्यक्ति की जान बच जाती है तो यह बहुत बड़ी बात है.

आपको यह पोस्ट केसी लगी?
+1
5
+1
1
+1
0

[21] कमेंट/सुझाव देखे

  1. Sir mere sath bhi froud kya hai easy money our bansa money loan app bale pareshan kar raha hai our mera contact list hake karliya hai phone karke dhamki de rahe hai

    Reply
    • Plz mare help kijeya na muje online fraud aapsa bar bar dhamki bhara msg or call karta ha paisa repayment karne k liye maine 2 bar 3000.3000 diya hu plz help me mare sari contact un logo k pass chala gaya hacontact list v hack Kiya ha

      Reply
    • सर मेरे साथ भी यही हुआ हे वो धमकी दे रहे मुझे बहुत प्रताड़ित कर रहे हे मेरी कॉन्टेक्ट लिस्ट उनके पास हे

      Reply
  2. Sir mare sath fraud huwa ha muje bar bar WhatsApp par msg or call ata ha or loan repayment karne k liye maine 2bar 3000,3000 diya k daar se plz sir madam help me safe money.cash money real money fast money se msg ata ha mare 2 choti choti bachi ha sirf 4 saal k….mare contact list v hack Kiya ha

    Reply
  3. Hello sir ji
    Maine abhi hal me quick money 3000 and doslease loan app se 2300 loan mila hai, jiska mujhe repayment (quick money-5000) and (doslease -4000) 24/7/2023 tak karna hai.
    Kya ye dono app fake hai ya registered hai. Aur yadi fake hai to kya aise me mujhe repayment karna chahiye ya nahi.
    Please koi mujhe advice kare.
    Mai samasya me hu.

    Reply
    • Yeh Dono hi fake app hai aap ense door rahe agar aapko loan lena hai to aap Money view, Smart coin, navi, kissht en apps ki traf ja sakte hai

      Reply
      • किश्त एप भी बेकार है भाई कोई चक्कर में मत पड़ना ये सबसे बड़ी फ्रॉड एप है ,1 लड़के किश्त एप के चक्कर से सुसाइड किया है

        Reply
  4. किश्त एप भी फ्रॉड है 7दिन 15 वाली एप सब फ्रॉड है 93 डेज से कम कोई भी एप लोन नही दे सकता

    Reply
  5. Hello sir my name is Ravi I have loan quick money app the harrashed me and send me my and my family nude photo I am clear the payment but he repri and repit the talk me you and your family nude photo send contact list send my money plz sir support me I am so annoy plz help me what is a solution plz tell me

    Reply
    • Sir maine windmill money app just download Kiya tha aur maine loan ke liye apply bhi nahi kiya but mere account amount credited ho raha thaa uske next day mujhe message aana start ho gaya repayment ke liye wo bhi double amount mai bahut pareshan hoon please kuch solution bataye

      Reply
    • सर देखिये अगर आपको कोई परेशानी ओ रही है तो ऑनलाइन कंप्लेंट दर्ज अवस्य कराये और जो भी ऐप इनस्टॉल किया हो उसको तुरंत Uninstall कर दे नहीं तो ये आपके मोबाइल से सरे आपके डाटा निकल कर आपके रिलेटिव को भी परेसान करेंगे

      Reply
    • सर अगर आपके साथ में कोई भी फ्रॉड होता है तो क्या करना है क्या नहीं साडी जानकारी पोस्ट में है आप आरबीआई वाला सेक्शन को देखे इसी पोस्ट में

      Reply

अपना सवाल/सुझाव यहाँ बताये