Federal Bank से पर्सनल लोन कैसे लें ? जानें आवेदन प्रक्रिया, आवश्यक कागजात और ब्याज दरें क्या है

Federal Bank Se Personal Loan 2024: क्या अचानक से आपके ऊपर जिम्मेदारी बढ़ गई है और आपके ऊपर बड़ा खर्चा है, जैसे कि घर की मरम्मत, शादी का खर्च, या बच्चों की शिक्षा? क्या आपके पास पर्याप्त बचत नहीं है और आप लोन लेने की सोच रहे हैं? यदि हाँ, तो फेडरल बैंक से पर्सनल लोन आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

फेडरल बैंक पर्सनल लोन आपको तुरंत और आसानी से पैसा उपलब्ध कराता है, ताकि आप अपनी ज़रूरतों को पूरा कर सकें। यह लोन विशेष रूप से उन लोगों के लिए बनाया गया है जिन्हें अचानक से पैसों की आवश्यकता होती है और वे जल्दी और आसानी से लोन प्राप्त करना चाहते हैं।

फेडरल बैंक से पर्सनल लोन लेने पर ब्याज 10.49% प्रति वर्ष से शुरू होती हैं। यहां से अधिकतम 25 लख रुपए तक का लोन 60 महीनों तक लिया जा सकता है। फेडरल बैंक से पर्सनल लोन कैसे लें (Federal Bank se Personal Loan kaise le), इस पोस्ट इसके बारे में कंप्लीट जानकारी जानेंगे।

इसके अलावा इस बैंक द्वारा दिए जाने वाले पर्सनल लोन के बारे में छोटी बड़ी सभी जानकारी जैसे कि जरूरी दस्तावेज, एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया, लोन राशि, समय अवधि, अन्य बैंकों के साथ तुलना, फेडरल पर्सनल लोन लेने का तरीका इत्यादि अन्य जानकारी भी बताई जाएगी इसलिए आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

पोस्ट मुख्य हैडलाइन 👉

फेडरल बैंक पर्सनल लोन क्या है?

Federal bank se personal loan kaise le hindi

फेडरल बैंक पर्सनल लोन एक अनसिक्योर्ड लोन है जो जॉब करने वाले व्यक्तियों को उनकी अलग-अलग जरूरत को पूरा करने के लिए दिया जाता है। इस लोन को बिना किसी कॉलेटरल के लिया जा सकता है यानी कि आपको बैंक के पास कुछ भी गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं होती। 

फेडरल बैंक पर्सनल लोन खास तौर पर जॉब करने वाले लोगों की जरूरत को देखते हुए डिजाइन किया गया है। अगर आपकी मासिक वेतन ₹25000 प्रति महीना है तो फिर आप इसकी नजदीकी ब्रांच से या फिर आप ऑनलाइन लोन आवेदन करके इस लोन को ले पाएंगे.

फेडरल बैंक अपने द्वारा दिए गए पर्सनल लोन पर किसी भी तरह का कोई भी पाबंदी नहीं लगता। आप चाहे इस लोन का इस्तेमाल घर का रिनोवेशन करने के लिए कर सकते हैं, वाहन की मरम्मत करने के लिए कर सकते हैं। 

शादी के खर्च के लिए कर सकते हैं, स्कूल की फीस भरने के लिए कर सकते हैं, आपातकालीन खर्च या फिर किसी का कर चुकाने के लिए भी इस लोन को लिया जा सकता है। यहां पर आपको लोन प्रतिस्पर्धी दरों और लचीली पुनर्भुगतान योजनाओं के साथ परेशानी मुक्त उधार लिया जा सकता है।

पैरामीटरडिटेल
ब्याज दर11.49% प्रति वर्ष
लोन राशि₹ 25 लाख तक
अवधि5 साल तक
प्रोसेसिंग फीस3% तक
न्यूनतम मासिक आय₹ 25,000
* ब्याज दरें 29 जनवरी, 2024 को अपडेट की गई हैं।

फेडरल बैंक पर्सनल लोन – हाइलाइट्स

फेडरल पर्सनल लोन से जुड़ी मुख्य जानकारी नीचे सारणी में दी गई है जो कि इस प्रकार है: 

पैरामीटरडिटेल
बैंक का नामफेडरल बैंक (Federal Bank)
लोन का प्रकारपर्सनल लोन
उद्देश्यलोन का उद्देश्य आवेदक व्यक्ति की पर्सनल जरूरत को पूरा करना है
एंप्लॉयमेंट स्टेटससैलरीड पर्सन ओर सेल्फ एंप्लॉयड व्यक्ति
न्यूनतम सैलरी₹25000 प्रति महीना
ब्याज दर10.49% – 17.99% प्रतिवर्ष
लोन अवधि12 महीने से 60 महीने तक
लोन राशिन्यूनतम 50 हजार रुपये, अधिकतम 25 लाख रुपए तक
लोन आवेदन करने का प्रोसेसऑनलाइन और ऑफलाइन

ध्यान दें: फेडरल बैंक की वेबसाइट को रिसर्च करने के बाद टेबल में जानकारी दी गई है, अगर भविष्य में फेडरल बैंक की वेबसाइट पर कोई अपडेट होता है तो इस टेबल में भी अपडेट कर दिया जाएगा टेबल में दिए जानकारी पर विश्वास कर सकते हैं।

फेडरल बैंक से लोन लेने के फायदे

अगर आपको किसी भी इमरजेंसी में पैसों की जरूरत पड़ जाती है तो ऐसे में फेडरल बैंक से डिजिटल पर्सनल लोन के तहत परेशानी मुक्त ऑनलाइन ही अपना आधार कार्ड पैन कार्ड और अपना सिबिल स्कोर चेक करने के बाद पैसा उधार लिया जा सकता है इस बैंक से पर्सनल लोन लेने के कुछ फायदे इस प्रकार है।

  1. इस बैंक की भारत में 1,408 से अधिक बैंकिंग आउटलेट्स मौजूद है जहां से आप इसकी ब्रांच में जाकर लोन आवेदन कर सकते हैं।
  2. यह बैंक आपको केवाईसी डॉक्यूमेंट वेरीफाई होने के बाद लोन देता है।
  3. यहां से लोन आप आकर्षक ब्याज दर पर प्राप्त कर सकते हैं।
  4. लचीली पुनर्भुगतान योजनाओं के साथ परेशानी मुक्त उधार लिया जा सकता है।
  5. लोन राशि ₹50000 से लेकर 5 लाख रुपए तक ऑनलाइन डिजिटल लोन की सहायता से ली जा सकती है।
  6. ट्रांसपेरेंट रूप से आपको फीस और चार्ज के बारे में बता दिया जाता है। 
  7. अगर आपका सिबिल स्कोर अच्छा है तो मात्र 30 सेकंड में आपका लोन अप्रूव हो जाता है।
  8. ऑनलाइन लोन आवेदन करने पर आपको तुरंत बैंक ऑफर मिल जाता है।
  9. बिना किसी गारंटी के यहां से लोन लिया जा सकता है।
  10. अगर आपको लोन आवेदन करते समय किसी भी तरह की कोई समस्या होती है तो यहां पर आपको कस्टमर सपोर्ट, व्हाट्सएप चैट सपोर्ट की सुविधा भी मिलती है। 

फेडरल बैंक से पर्सनल लोन लेने के बहुत सारे फायदे हैं वैसे तो लेकिन मैं यहां पर आपको उन सभी फायदेओं के बारे में बताया है जिसके बारे में जानना आपके लिए जरूरी हो सकता है।

फेडरल बैंक पर्सनल लोन एलिजिबिलिटी

फेडरल बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए, आवेदक को निम्नलिखित शर्तों को पूरा करना होगा:

पैरामीटरयोग्य शर्तें
नागरिकतालोन आवेदन करने वाला व्यक्ति एक भारतीय नागरिक होना चाहिए और उसके पास में एड्रेस प्रूफ डॉक्युमेंट्स भी होना चाहिए।
आयुफ़ेडप्रेमिया पर्सनल लोन के लिए आयु 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए वही फेडरल डिजिटल पर्सनल लोन लेने के लिए 21 वर्ष से 55 वर्ष के बीच में आयु होनी चाहिए।
अपॉइंटमेंट स्टेटसएक आवेदक को आय के नियमित स्रोत के साथ नौकरीपेशा/सेल्फ-एम्प्लॉयड होना चाहिए।
वर्क एक्सपीरियंसफ़ेडप्रेमिया पर्सनल लोन के लिए बैंक की शर्तों के अनुसार कम से कम 3 साल का वर्क एक्सपीरियंस होना चाहिए। वही डिजिटल पर्सनल लोन क्रेडिट स्कोर पर डिपेंड करेगा।
सैलरीन्यूनतम मासिक आय ₹25000 प्रति महीना होनी चाहिए।
बैंक खाता संख्याफेडरल बैंक पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए आपके पास में एक एक्टिव बैंक खाता भी मौजूद होना चाहिए जिसमें इंटरनेट बैंकिंग और डेबिट कार्ड एक्टिव होना चाहिए।
आधार लिंक मोबाइल नंबरफेडरल बैंक डिजिटल लोन लेने के लिए आपके पास में आधार लिंक मोबाइल नंबर भी होनी चाहिए क्योंकि इससे ओटीपी वेरीफिकेशन होगी।
एक स्मार्टफोन और इंटरनेटफेडरल बैंक के लिए ऑनलाइन लोन आवेदन करने के लिए आपके पास में एक स्मार्टफोन होना चाहिए और उसमें इंटरनेट का रिचार्ज भी उपलब्ध होना चाहिए।

ध्यान दें:  अगर आप ऊपर बताई गई फेडरल बैंक द्वारा निर्धारित टर्म ऑफ कंडीशन को फॉलो करेंगे तो फिर आप अपने नजदीकी किसी भी फेडरल बैंक की ब्रांच में जाकर पर्सनल लोन के लिए आवेदन दे सकते हैं लोन के लिए आवेदन आप कस्टमर कॉल के माध्यम से भी कर पाएंगे।

फेडरल बैंक पर्सनल लोन जरूरी दस्तावेज

फेडरल बैंक पर्सनल लोन आवेदन करने के लिए आवेदक व्यक्ति को निम्नलिखित डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी ये डॉक्यूमेंट आवेदक व्यक्ति के  लोन आवेदन करने के प्रक्रिया के मुताबिक अलग-अलग हो सकते हैं।

1. ब्रांच से लोन आवेदन करने पर ये डॉक्यूमेंट लगेंगे?

अगर आवेदक ऑनलाइन के झंझट में नहीं पड़ना चाहता और वह अपने नजदीकी ब्रांच से लोन आवेदन करना चाहता है तो ऐसे में उसे यह डॉक्यूमेंट प्रस्तुत करने होंगे। 

केवाईसी डॉक्युमेंट्स : केवाईसी डॉक्यूमेंट में आप पहचान प्रमाण पत्र और एड्रेस प्रूफ डॉक्युमेंट्स दोनों का इस्तेमाल कर सकते हैं : 

  1. हाथ से भरा हुआ पर्सनल लोन एप्लीकेशन फॉर्म
  1. पहचान प्रूफ डॉक्युमेंट्स : पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड। 
  1. एड्रेस प्रूफ डॉक्युमेंट्स :  राशन कार्ड, टेलीफोन बिल, इलेक्ट्रिसिटी बिल, पासपोर्ट, लीज एग्रीमेंट ,पैन कार्ड की फोटो कॉपी, लेटेस्ट दो पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ कोई भी दो डॉक्यूमेंट इस्तेमाल कर सकते हैं।
  1. इनकम प्रूफ डॉक्यूमेंट : 
  • लेटेस्ट सैलरी सर्टिफिकेट,लास्ट 3 महीने का सैलरी स्लिप
  • फॉर्म 16/आयकर रिटर्न (पिछले 2 वर्ष) पिछले 6 महीने का सैलरी बैंक अकाउंट का स्टेटमेंट.

2. फेडरल बैंक पर्सनल लोन ऑनलाइन आवेदन करने पर ये डॉक्यूमेंट लगेंगे.

  1. आधार कार्ड नंबर
  2.  पैन कार्ड नंबर
  3.  3 महीने का बैंक स्टेटमेंट 
  4. आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर जिस पर ओटीपी मिल सके 
  5. एक ईमेल आईडी

नोट : ऑनलाइन और ऑफलाइन लोन लेते समय आप अपने पास सभी जरूरी डॉक्यूमेंट को पहले से तैयार कर ले इसके बाद ही यहां से लोन आवेदन करें लोन आवेदन फार्म में अपनी सभी जानकारी सही-सही भर क्योंकि गलत जानकारी भरने पर आपका लोन रिजेक्ट हो सकता है।

फेडरल बैंक से पर्सनल लोन कैसे लें – आवेदन प्रक्रिया

फेडरल बैंक से पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए आप इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाएंगे और वहां पर अपनी निजी जानकारी जैसे नाम डेट ऑफ बर्थ मोबाइल नंबर इत्यादि अन्य इंटर करेंगे इसके बाद आपका क्रेडिट स्कोर चेक किया जाएगा यदि आप लोन के लिए एलिजिबल पाए जाएंगे तो ऐसे में आपको लोन ऑफर दिया जाएगा इसके बाद अपनी बैंकिंग डिटेल यहां पर इंटर करेंगे अब आपके बताए गए बैंक खाते में लोन राशि फेडरल बैंक की ओर से भेज दी जाएगी.

फेडरल बैंक से पर्सनल लोन आप अपने नजदीकी बैंक ब्रांच में जाकर भी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने सभी जरूरी डॉक्यूमेंट को एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अटेस्टेड करके ब्रांच में जमा करना होगा, बैंक आपकी सिबिल स्कोर की जांच करेगा और फिर आपको लोन ऑफर देगा। इसके बाद आपके द्वारा प्रस्तुत किए गए डॉक्यूमेंट को वेरीफाई किया जाएगा। यदि आपके द्वारा प्रस्तुत गई जानकारी लोन के लिए सही पाई जाती है तो फिर आपको यहां से लोन दे दिया जाएगा।

फेडरल बैंक पर्सनल आवेदन ऑनलाइन

निम्निलिखित तरीके का पालन करके आप फेडरल पर्सनल लोन (Personal Loan) के लिए ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं: 

स्टेप 1: सबसे पहले फेडरल बैंक (Personal Loan) की ऑफिशयल वेबसाइट को ओपन करें.

Federal bank se personal loan kaise le step by step process

स्टेप 2: वेबसाइट ओपन होने के बाद पेज को नीचे की और स्क्रोल करेंगे और फिर Digital Personal Loan वाले सेक्शन से Apply Online पर क्लिक करें. 

Federal bank se personal loan kaise le step by step process

स्टेप 3: इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा, जहां पर अपनी बेसिक जानकारी एंटर करें जैसे:

  • Mobile Number 
  • Pincode
  • Date of Birth 
  • Pan Number 
Federal bank se personal loan kaise le step by step process

स्टेप 4: इसके बाद टर्म ऑफ कंडीशन को एक्सेप्ट करेंगे और फिर Request OTP पर क्लिक करेंगे. 

स्टेप 5: अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा उसे ओटीपी को यहां पर इंटर करेंगे और फिर Verify OTP पर क्लिक करें. 

Federal bank se personal loan kaise le step by step process

स्टेप 6: इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जहां पर अपना आधार कार्ड नंबर एंटर करेंगे और फिर टर्म ऑफ कंडीशन पर क्लिक करके PERFORM EKYC पर क्लिक करें.

Federal bank se personal loan kaise le step by step process

स्टेप 7: अब आपके मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का ओटीपी भेजा जाएगा, उस ओटीपी को यहां पर एंटर करेंगे और फिर PROCEED WITH EKYC पर क्लिक करेंगे.

Federal bank se personal loan kaise le step by step process

स्टेप 8: इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जहां पर आपको अपनी पर्सनल जानकारी एंटर करनी है जैसी कि 

  • First Name
  • Last Name 
  • Father Name 
  • Mother Name
  • Nationality 
  • Date of Birth 
  • Gender
  • Personal Email
  • Marital Status 
  • Qualification 
Federal bank se personal loan kaise le step by step process

अपनी सभी जानकारी भरने के बाद Next पर क्लिक करें.

स्टेप 9: इसके बाद आपको अपना कम्युनिकेशन ऐड्रेस यहां पर भर लेना है यदि आप परमानेंट एड्रेस पर रहते हैं तो यहां पर चेक बॉक्स पर क्लिक करेंगे तो आपकी सभी जानकारी ऑटोमेटिक भर जाएगी.

Federal bank se personal loan kaise le step by step process

स्टेप 10: अब आपका क्रेडिट स्कोर चेक किया जाएगा और आपके बैंक लोन ऑफर देगा जहां पर आपको लोन राशि समय अवधि प्रोसेसिंग फीस इत्यादि के बारे में बताया जाएगा.

Federal bank se personal loan kaise le step by step process

स्टेप 11: इसके बाद आपको अपनी बैंकिंग डिटेल यहां पर भर लेनी है जहां पर आप अपना अकाउंट नंबर आईएफएससी कोड एंटर करेंगे.

स्टेप 12: फाइनली, अब आपका लोन रिव्यू में चला जाता है कुछ समय बाद आपका लोन अप्रूवल हो जाता है और आपके दिए गए बैंक खाते में लोन राशि ट्रांसफर कर दी जाती है। 

इस प्रकार से आप फेडरल बैंक से पर्सनल लोन ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं यह प्रक्रिया बहुत ही आसान है जिसे आप घर बैठे कर सकते हैं।

फेडरल बैंक पर्सनल आवेदन ऑफलाइन

फेडरल बैंक से ऑफलाइन पर्सनल लोन लेने के लिए, आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

स्टेप 1: अपने निकटतम फेडरल बैंक शाखा पर जाएं.

स्टेप 2: बैंक शाखा के मैनेजर से पर्सनल लोन लेने के बारे में जानकारी प्राप्त करें.

स्टेप 3: अगर आप लोन लेने के लिए इच्छुक है तो ऐसे में बैंक मैनेजर से एप्लीकेशन फॉर्म लेने की बात करें.

स्टेप 4: अब फेडरल बैंक पर्सनल लोन एप्लीकेशन फॉर्म को ध्यान से भरे और जरूरी डॉक्यूमेंट को इसके साथ अटेस्टेड करें.

स्टेप 5: एप्लीकेशन फॉर्म को भरने और डॉक्यूमेंट को अटेस्टेड करने के बाद ब्रांच में जमा कर दे.

स्टेप 6: अब बैंक आपके सभी डॉक्यूमेंट और आपके द्वारा भरी गई सभी डिटेल को वेरीफाई करेगा.

स्टेप 7: यदि आप लोन लेने के लिए योग्य पाए जाते हैं तो बैंक कुछ टर्म ऑफ कंडीशन के बारे में आपको बताया और फिर आपके दिए गए बैंक खाते में लोन राशि ट्रांसफर कर देगा.

इस प्रकार से आप अपने नजदीकी फेडरल बैंक की ब्रांच में जाकर ऑफलाइन पर्सनल लोन का एप्लीकेशन फॉर्म भर के आवेदन कर सकते हैं।

नोट : फेडरल बैंक पर्सनल लोन के साथ आप अपनी जरूरतें को पूरा करने के लिए आसनी से लोन प्राप्त कर सकते हैं। बैंक के नियम और शर्तें होती हैं इसलिए,लोन ऑफिसर से विस्तार से जानकारी प्राप्त करें।

Federal Bank Personal Loan Interest Rates

फेडरल बैंक पर्सनल लोन पर ब्याज 10.49% से शुरू होकर 17.99% प्रतिवर्ष से शुरू होने वाली ब्याज दर होती है। इस लोन का उपयोग आप अपनी किसी भी फाइनेंशियल जरूरत को पूरा करने के लिए कर सकते हैं जैसे की विवाह, वेकेशन या फिर किसी का कर चुकाने के लिए यहां पर लोन प्राप्त कर सकते हैं। इस लोन को 60 महीने या इससे कम अवधि के लिए भी लिया जा सकता है। 

पैरामीटरजानकारी
इंटरेस्ट रेट10.49% – 17.99% प्रतिवर्ष
लोन राशि₹50000 से लेकर 5 लाख रुपए
फेडप्रेमिया पर्सनल लोन11.49%-14.49%
फेडरल बैंक प्री-अप्रूव्ड पर्सनल लोन11.99%-17.99%
फेडरल बैंक डिजिटल पर्सनल लोन11.99%-17.49%

नोट:  ब्याज दरें 3 फरवरी 2024 में अपडेटेड है।

फेडरल बैंक पर्सनल लोन की अन्य बैंक के साथ तुलना

अगर आप फेडरल बैंक से पर्सनल लोन लेने का विचार कर रहे हैं तो ऐसे में आपको अन्य बैंकों के साथ इस लोन की तुलना भी कर लेनी चाहिए। यहां पर मैंने कुछ बैंकों के साथ इस बैंक के द्वारा दिए जाने वाले पर्सनल लोन की तुलना की है जिसे आप नीचे दी गई तालिका में देख सकते हैं। 

निम्नलिखित बैंकों की ब्याज दरें कुछ इस प्रकार है: 

बैंकब्याज दरें (प्रति वर्ष)लोन राशिप्रोसेसिंग फीस
फेडरल बैंक10.49% – 17.99% प्रतिवर्ष₹50000 से लेकर 5 लाख रुपएलोन राशि का 3% तक
पंजाब नेशनल बैंक8.90% प्रतिवर्ष से शुरूअधिकतम 20 लाख रुपए तकलोन राशि पर 1% तक
कोटक महिंद्रा बैंक10.99% प्रतिवर्ष से शुरूअधिकतम 40 लाख रुपए तकलोन राशि पर 3% तक
यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया11.35% – 15.45% प्रतिवर्ष से शुरूअधिकतम 50 लाख रुपए तकलोन राशि पर 1%, अधिकतम 7500 रुपए
इंडियन बैंक12.40% प्रतिवर्ष से शुरूग्रॉस मंथली सैलरी के 20 गुना तकलोन राशि पर निर्भर करेगा
कैथोलिक सीरियन बैंक12% – 19% प्रतिवर्ष से शुरू1.5 लख रुपए तकलोन राशि का 2%
एक्सिस बैंक10.49% प्रतिवर्ष से शुरूअधिकतम 40 लाख रुपए तकलोन राशि पर 2% प्लस जीएसटी
बंधन बैंक15.90% – 20.75% प्रतिवर्ष से शुरू₹50000 से 25 लख रुपए तकलोन राशि पर 3%
एसबीआई बैंक11.15% – 15.30 प्रतिवर्ष से शुरूअधिकतम 20 लख रुपए तककोई प्रोसेसिंग फीस नहीं
एचडीएफसी बैंक10% – 35% प्रतिवर्ष से शुरूअधिकतम 40 लाख रुपए तकलोन राशि पर 2.5% तक

नोट: टेबल में दी गई जानकारी वर्तमान समय में बैंक की ऑफिशयल वेबसाइट को चेक करने के बाद दी गई है, यहां पर ब्याज दरें 4 फरवरी 2024 से लागू है, भविष्य में इसमें बदलाव हो सकता है।

Federal Bank Personal Loan – फीस व चार्जेस

फेडरल बैंक पर्सनल लोन लेने पर जो जो फीस और चार्जेस 

लगेंगे यहां पर मैंने उनके बारे में बताया हुआ है.

पेरामीटरजानकरी
प्रोसेसिंग फीसलोन राशि का 3% तक
फिक्स्ड रेट स्कीम (Byom लोन समेत)3%
पीनल इंटरेस्ट2% प्रति महीने
CIBIL शुल्कशून्य
CERSAI फीसशून्य
प्री पेमेंट/प्री क्लोज़र फीस फ्लोटिंग रेट स्कीमशून्य

फेडरल बैंक पर्सनल लोन की प्रीक्लोज़र फीस 

अगर आपने फेडरल बैंक से पर्सनल लोन लिया है तो आप उसका समय से पहले भुगतान कर सकते हैं, यानी प्री-क्लोज़ कर सकते हैं। इसके बदले आपको बैंक को प्री-क्लोज़र फीस देनी होगी ।

पेरामीटरजानकरी
पैरामीटरफेडरल बैंक प्री–क्लोज़र फीस
फ्लोटिंग ब्याज दरों के लिएशून्य
तय ब्याज दरों के लिए3% तक

नोट:  बैंक अपनी टर्म्स ऑफ़ कंडीशन के अनुसार इसमें बदलाव कर सकता है, यहां पर प्रोसेसिंग फीस और प्री पेमेंट फीस भी लगती है , ये डाटा 2 फरवरी 2024 से लागू है। यह अलग-अलग कस्टमर के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है। 

फेडरल बैंक से पर्सनल लोन कितने तरह का लिया जा सकता है?

फेडरल बैंक से पर्सनल लोन तीन प्रकार का लिया जा सकता है जिसका उपयोग आप अपनी जरूरत को पूरा करने के लिए ले सकते हैं पर्सनल लोन के प्रकार कुछ इस प्रकार है।

1. FedPremia Personal Loan 

फेडप्रेमिया पर्सनल लोन 25,000/- रुपये के न्यूनतम मासिक वेतन वाले वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए परेशानी मुक्त पर्सनल लोन की सुविधा देता है। फेडप्रेमिया पर्सनल लोन की कुछ मुख्य विशेषताएं इस प्रकार है;

  1. फेडप्रेमिया पर्सनल लोन 11.49 – 14.49 वार्षिक ब्याज दर से शुरू होता है।
  2. अधिकतम 60 महीना के लिए लिया जा सकता है।
  3. फास्ट प्रोसेसिंग के साथ यह लोन मिल जाता है।
  4. न्यूनतम दस्तावेज पर इस लोन को ले सकते हैं
  5. फेडरल बैंक की सभी ब्रांच से इस लोन के लिए आवेदन किया जा सकता है
  6. अधिकतम 25 लाख रुपए तक का लोन लिया जा सकता है
  7. लोन पर प्रोसेसिंग फीस लोन राशि का 3% तक लगती है।
  8. लोन के लिए आवेदन Get a call back के माध्यम से किया जा सकता है।

2. Pre-Approved Personal Loans

फेडरल बैंक अपने कुछ कस्टमर को प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन की सुविधा देता है जिसे मात्र 4 स्टेप्स को कंप्लीट करने के बाद एक्टिवेट किया जा सकता है। प्री अप्रूव्ड BYOM पर्सनल लोन एक ऑनलाइन पेपरलेस फेडरल बैंक का प्रोडक्ट है। इस लोन को ग्राहक अपने खाते में एक क्लिक करने के बाद ट्रांसफर कर सकता है। फेडरल बैंक प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन की मुख्य विशेषताएं कुछ इस प्रकार है।

  1. फेडरल बैंक ने BYOM (बी योर ओन मास्टर) नामक एक डिजिटल प्लेटफॉर्म शुरू किया है। जिसके माध्यम से बैंक अपने मौजूदा कस्टमर्स को डिजिटल और पेपरलेस तरीके से प्री-अप्रूव्ड BYOM पर्सनल लोन देता है।
  2. अगर आपका लोन प्री-अप्रूव्ड है तो ऐसे में आपको लोन आवेदन करने की जरूरत नहीं होती और ना ही एप्लीकेशन फॉर्म भरने की आवश्यकता होगी।
  3. लोन राशि 7.5 लाख रुपए तक ली जा सकती है
  4. लोन राशि पर प्रोसेसिंग फीस 2% तक लगती है।
  5. मैन्युअल डॉक्युमेंट सबमिट करने की कोई आवश्यकता नहीं है।
  6. सीधे बैंक खाते में लोन राशि प्राप्त की जा सकती है 
  7. इस लोन को आप बिना किसी परी क्लोजर चार्ज के बंद कर सकते हैं
  8.  इस लोन को 12 महीने से लेकर 48 महीने के लिए लिया जा सकता है जो कि कस्टमर की प्रोफाइल पर डिपेंड करेगा।
  9. इस लोन के लिए आवेदन आप अपने नजदीकी ब्रांच से या फिर वेबसाइट पर मौजूद Get a call back के माध्यम से किया जा सकता है।

3. Digital Personal Loan

फेडरल बैंक डिजिटल पर्सनल लोन के लिए आवेदन घर बैठे किया जा सकता है।  फेडरल बैंक डिजिटल पर्सनल लोन (Federal Bank Digital Personal Loan) नौकरीपेशा व्यक्तियों को आधारकार्ड OTP के माध्यम से लोन डॉक्यूमेंट पर ऑनलाइन सिग्नेचर कर लोन ऑफर करता है। इस लोन के बारे में मुख्य जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  1. घर बैठे अपने मोबाइल की सहायता से ही इस लोन के आवेदन कर सकते हैं।
  2. बिना मैन्युअल डॉक्युमेंट सबमिट किए इस लोन को लिया जा सकता है।
  3.  केवल  e-sign डॉक्यूमेंट पर आधार कार्ड की सहायता से ओटीपी वेरिफिकेशन के साथ लोन मिल जाता है।
  4. न्यूनतम ₹50000 तक का लोन लिया जा सकता है 
  5. अधिकतम 5 लाख रुपए तक का डिजिटल पर्सनल लोन फेडरल बैंक से लिया जा सकता है।
  6. अधिकतम लोन राशि प्राप्त करने के लिए आपका क्रेडिट स्कोर चेक किया जाएगा और आपकी सैलरी स्टेटमेंट की जांच की जाएगी।
  7. लोन राशि को 12 महीने से लेकर 60 महीना की किस्तों में जमा किया जा सकता है जो कि आवेदक व्यक्ति के प्रोफाइल पर निर्भर करेगा
  8. डिजिटल पर्सनल लोन वर्तमान में 21 वर्ष से 55 वर्ष की आयु सीमा के भीतर वेतनभोगी व्यक्तियों को दिया जाता है। ऋण के लिए अंतिम पात्रता क्रेडिट स्कोर, आय और मौजूदा देनदारियों पर आधारित होगी। 

Federal Bank Personal loan Eligibility Check 

फेडरल पर्सनल लोन की एलिजिबिलिटी चेक करने के लिए आप अपने नजदीकी बैंक ब्रांच में जा सकते हैं और वहां पर अपनी कुछ बेसिक डिटेल देने के बाद यह पता कर सकते हैं कि बैंक आपको लोन दे पाएगा या फिर नहीं।

यदि आप बैंक द्वारा निर्धारित सभी टर्म ऑफ कंडीशन को फॉलो करते होंगे तो ऐसे में बैंक आपको लोन ऑफर देगा और उसे लोन ऑफर के तहत ही आपको ब्याज दर के बारे में भी बताया जाएगा। 

लोन की एलिजिबिलिटी चेक करने के लिए आप इसके कस्टमर केयर से भी बात कर सकते हैं और वहां से भी आप यह पता लगा पाएंगे कि आपको लोन मिल पाएगा या फिर नहीं।

Federal Bank Loan EMI Calculator 

लोन राशि,ब्याज दर और लोन अवधि के आधार पर, अपने लोन रीपेमेंट के लिए  आपको प्रति माह भुगतान की जाने वाली राशि की गणना करने के लिए हमारे ईएमआई (श श समान मासिक किस्त) कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं।

ईएमआई कैलकुलेटर

उदाहरण के तौर पर मान लीजिए आपको 50,000 का लोन 14% वार्षिक ब्याज दर से दिया जा रहा है लोन विपक्ष जमा करने के लिए 12 महीने का समय दिया विशेष श ा है तो ऐसे में आपकी मंथली इंस्टॉलमेंट 4,489 रुपएशकीश  बनेगी, इस लोन पर लगने वाला ब्याज  3,872। श एक एक का होगा और आपको कुल पेमेंट  53,872 की पेमेंट करनी होगी.

उदाहरण के अनुसार जानकारी

पैरामीटरडिटेल
लोन राशि50,000 रुपए
ब्याज दर14% p.a
समय अवधि12 महीने
मासिक किस्त4,489 रुपए
भुगतान किए जाने वाला ब्याज3,872 रुपए
भुगतान की जाने वाली कुल पेमेंट53,872 रुपए

नोट : यह एक अनुमानित डाटा है जिसे सिर्फ समझने के लिए बनाया गया है। यह आवेदक व्यक्ति के हिसाब से अलग-अलग हो सकता है।

Emi Payment Schedule 

आपकी मानसिक गेस्ट हर महीने कैसे तय की जाएगी यह आप नीचे दी गई टेबल से अंदाजा लगा सकते हैं। 

MonthPrincipal (Rs.)Interest (Rs.)Principal + Interest (Rs.)Balance to be Paid (Rs.)
13,9065834,48946,094
23,9525384,48942,142
33,9984924,48938,145
44,0444454,48934,100
54,0923984,48930,009
64,1393504,48925,870
74,1883024,48921,682
84,2362534,48917,446
94,2862044,48913,160
104,3361544,4898,824
114,3861034,4894,438
124,438524,4890

Disclaimer: कैलकुलेटर द्वारा की गई गणना आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी पर आधारित है और केवल उदाहरण के लिए है। यह गणना भारतीय रुपये में राशि दर्शाती है और अनुमानित मासिक भुगतान में कोई प्रसंस्करण या अन्य संभावित शुल्क शामिल नहीं है। सभी ऋण आंकड़े बैंक से क्रेडिट अनुमोदन के अधीन हैं। आपकी वास्तविक भुगतान जानकारी भिन्न हो सकती है. कृपया सटीक विवरण के लिए अपनी निकटतम शाखा जाकर जानकारी ले सकते हैं। 

Federal Bank Personal Loan Amount

अगर बात करें फेडरल बैंक से पर्सनल लोन कितना लिया जा सकता है तो इस बैंक से आप न्यूनतम ₹50000 और अधिकतम 25 लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं। अगर आपको प्रिया अपलोड लोन मिल रहा है तो ऐसे में आपको 7.5 लाख रुपए तक का लोन मिल सकता है। डिजिटल पर्सनल लोन ₹500000 तक अधिकतम लिया जा सकता है।

पैरामीटरलोन राशि
फेडप्रेमिया पर्सनल लोन50 हजार रुपए से लेकर 25 लाख रुपए तक
परी अप्रूव्ड पर्सनल लोनअधिकतम 7.5 लाख रुपए तक
डिजिटल पर्सनल लोनअधिकतम 5 लाख तक

नोट : लोन राशि के बारे में जानकारी फेडरल बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट को रिसर्च करने के बाद दी गई है,इसलिए आप इस पर विश्वास कर सकते हैं।

Federal Bank Personal Loan Tenure 

फेडरल बैंक पर्सनल लोन 12 महीने से लेकर 60 महीने के लिए लिया जा सकता है। इस लोन को आप हर महीने मासिक किस्त में जमा कर सकते हैं। लोन राशि के साथ प्रोसेसिंग फीस 2% से तक लगती है, वहीं अगर आप डिजिटल पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते हैं तो ऐसे में इस लोन को 60 महीनों के लिए लिया जा सकता है। इसके अलावा प्री-अप्रूव्ड लोन को 12 महीने से 48 महीनो के लिए लिया जा सकता है।

पैरामीटरसमय अवधि
फेडप्रेमिया पर्सनल लोन12 महीने से 60 महीने तक
परी अप्रूव्ड पर्सनल लोन12 महीने से 48 महीने तक
डिजिटल पर्सनल लोन12 महीने से 60 महीने तक

नोट : समय अवधि के बारे में जानकारी बैंक की वेबसाइट से ली गई है। जिसका सोर्स नीचे दिया हुआ है।

Federal Bank Personal loan Processing Fee

फेडरल बैंक पर्सनल लोन पर प्रोसेसिंग फीस लोन राशि पर डिपेंड करती है यहां पर प्रोसेसिंग फीस 2% तक लगती है। लोन पर लगने वाली प्रोसेसिंग फीस आवेदक व्यक्ति के क्रेडिट स्कोर और सैलरी के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है जो की बैंक के आधार पर निर्भर करेगा। अधिक जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी बैंक से संपर्क कर सकते हैं।

फेडरल बैंक पर्सनल लोन को कैसे जमा कर सकते हैं?

फेडरल बैंक पर्सनल लोन को जमा आप अपने नजदीकी ब्रांच में जाकर कर सकते हैं इसके अलावा आप इसकी मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड करके और वहां से भी इस लोन को जमा किया जा सकता है लोन को जमा करने के लिए आप  पेमेंट एप्लीकेशन जैसे Google Pay,Phonepe, Paytm, इत्यादि अन्य एप्लीकेशन के माध्यम से भी यूपीआई से कर पाएंगे.

Federal Bank Personal Loan Interest Rates को प्रभावित करने वाले कारक

अगर आप पर्सनल लोन ले रहे हैं तो ऐसे में ब्याज दर को प्रभावित करने वाले कारक कुछ यह हो सकते हैं, इसके बारे में आपको जानना जरूरी है यदि आप पर्सनल लोन ले रहे हो। 

Loan Tenure : अगर आप पर्सनल लोन को एक लंबी अवधि के लिए लेते हैं तो कम ब्याज दर की अपेक्षा की जा सकती है लेकिन लंबी अवधि में भुगतान किया गया ब्याज अधिक होगा इसी तरह यदि आप एक छोटी लोन अवधि चुनते हैं तो आपका उच्च ब्याज दर अधिक होगा इसलिए अपने पर्सनल लोन के लिए सही लोन अवधि को चुने।

Ability to repay loan : अगर आप बैंक द्वारा निर्धारित न्यूनतम एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को फॉलो करते हैं तो ऐसे में आपको लोन मिलने के चांस होते हैं। इसलिए, बैंक आपको प्रतिस्पर्धी ब्याज दर पर व्यक्तिगत ऋण प्रदान करेगा। यदि आप कम ऋण-से-आय अनुपात बनाए रखते हैं, तो बैंक आपको कम ब्याज दर की पेशकश कर सकता है।

Credit Score: पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए सबसे अहम है आपका सिबिल स्कोर का अच्छा होना। जिन लोगों का  क्रेडिट स्कोर 750 या उससे अधिक है, उन्हें कम ब्याज दरों पर पर्सनल लोन मिलेगा, जबकि खराब क्रेडिट स्कोर वाले लोग अधिकतम ब्याज पर लेने की उम्मीद कर सकते हैं या फिर उनका लोन रिजेक्ट भी हो सकता है।

Existing customer : अगर आप बैंक के मौजूदा कस्टमर है तो फिर आप अपनी बैंक से आकर्षक ब्याज दरों पर तुरंत लोन प्राप्त कर सकते हैं इसलिए ऐसे बैंक को छूने जहां से आपको लोन ऑफर सबसे अधिक मिल पाए।

फेडरल बैंक से लोन लेना कैसा रहेगा?

फेडरल बैंक से लोन लेना आपके लिए बहुत बढ़िया रहेगा क्योंकि यहां पर लोन आवेदन करने के लिए तीन तरह के लोन ऑफर किए जाते हैं जिसे आप अपनी जरूरत के अनुसार ले सकते हैं।

अगर आप बैंकों के चक्कर काटे बिना लोन लेना चाहते हैं तो यहां पर आपको आधार ओटीपी वेरिफिकेशन के माध्यम से डिजिटल पर्सनल लोन की सुविधा दी जाती है जिसे अधिकतम 5 लाख रुपए तक लिया जा सकता है और इस लोन को जमा करने के लिए 60 महीना का समय भी दिया जाता है।

इस लोन को एक्टिवेट करने के लिए बस आपको अपना आधार कार्ड पैन कार्ड और अपना मोबाइल नंबर और एक ईमेल आईडी वेरीफाई करना होता है।

यदि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होता है तो बैंक आपको ऑफर देता है और फिर आपको अपना बैंक खाता यहां पर भरना होता है। इसके बाद लोन एग्रीमेंट होता है और आपके बताए गए बैंक खाते में लोन राशि ट्रांसफर कर दी जाती है।

वैसे दोस्तों, फेडरल बैंक से लोन लेना आपके लिए कैसा रहेगा यह सिर्फ आपके ऊपर डिपेंड करता है क्योंकि यदि आप लोन को सही समय पर समान नहीं करेंगे तो कितना ही बढ़िया लोन क्यों ना हो, वह आपके लिए बेकार साबित हो सकता है। हालांकि, आप लोन को समय पर जमा करेंगे तो ऐसे में आपका सिबिल स्कोर बढ़ेगा और आपको लोन के ऑफर भी अत्यधिक मिलेंगे.

फेडरल बैंक पर्सनल लोन आपके लिए कैसा रहेगा यह जानने के लिए आप नीचे दिए गए इन पॉइंट्स पर गौर कर सकते हो.

  1. फेडरल बैंक की पूरे भारत में 1400 से अधिक बैंकिंग ब्रांच मौजूद है जहां से आप लोन के लिए आवेदन दे सकते हैं।
  2. इस बैंक द्वारा दिए जाने वाले लोन पर किसी भी तरह की कोई पाबंदी नहीं है आप जहां चाहे इस लोन का उपयोग कर सकते हैं
  3. यह बैंक आपको अधिकतम 60 महीने के Emi प्लान के साथ लोन देने की सुविधा देता है।
  4. अगर आपकी उम्र 21 वर्ष से अधिक है तो फिर आप आधार कार्ड और पैन कार्ड और 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट अपलोड करके यहां से लोन राशि प्राप्त कर पाएंगे। 
  5. यह बैंक पर्सनल लोन के अलावा इन्वेस्टमेंट, सेविंग अकाउंट, एफडी जैसी सुविधाएं भी प्रदान करता है।
  6. फेडरल बैंक से परेशानी मुक्त ऑनलाइन ही लोन के लिए आवेदन किया जा सकता है
  7.  बिना बैंकों के चक्कर काटे यहां से लोन मिल जाता है

नोट: फेडरल बैंक पर्सनल लोन लेना आपके लिए सही रहेगा या नहीं यह सिर्फ आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आप इस लोन की मासिक किस्त को समय पर जमा कर पा रहे है या फिर नहीं।

Federal Bank Customer Care Number 

फेडरल बैंक कस्टमर केयर के नंबर नीचे दिए हुए हैं जिस पर आप कभी भी किसी भी समय कॉल कर सकते हैं और अपनी समस्या का हल यहां से प्राप्त कर सकते हैं, सीएसबी बैंक कस्टमर केयर नंबर कुछ इस प्रकार है: 

PartnerCustomer Care NumberEmail
Fi080-47485490[email protected]
Jupiter Money8655055086[email protected]
OneCard1800 210 9111[email protected]
Paisabazaar1800 208 8877[email protected]
OneConsumer (One Score) [email protected]
IND Money [email protected]
Scapia+91-8048675100[email protected]
Credit: federalbank.co.in

FAQs फेडरल बैंक पर्सनल लोन संबंधी अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

नीचे फेडरल बैंक पर्सनल लोन के बारे में महत्वपूर्ण प्रश्न दिए गए हैं.

  1. फेडरल बैंक  से लोन कैसे लें?

    फेडरल बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर आपको पर्सनल लोन को टाइप करके सर्च करना है। इसके बाद आपको Personal loan वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है और Apply वाले ऑप्शन पर ओके कर देना है। इसके बाद आप से पूछी गई जानकारी जैसे कि Name, Email I’d, Mobile Number, Pincode, City वगैरह को भरकर आपको सबमिट कर देना है।

  2. फेडरल पर्सनल लोन के लिए आवेदन कौन-कौन कर सकता है?

    अगर आप एक सैलरी व्यक्ति है और आपकी उम्र 21 वर्ष से 55 वर्ष के बीच में है तो ऐसे में आप इस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं लोन के लिए आवेदन सेल्फ एंप्लॉयड व्यक्ति भी कर सकता है ऐसे में उसकी उम्र 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच में होनी चाहिए और किसी भी काम का 3 साल का एक्सपीरियंस होना चाहिए।

  3. फेडरल पर्सनल लोन कैसे मिलेगा?

     लोन लेने के लिए आप अपने नजदीकी ब्रांच में जा सकते हैं या फिर अधिक जानने के लिए 1800 425 1199 और 1800 420 1199 पर कॉल कर सकते हैं।

  4. फेडरल बैंक पर्सनल लोन कितने ब्याज पर मिलता है?

    फेडरल पर्सनल लोन के लिए ब्याज दरें 10.49% प्रति वर्ष से लेकर 17.99% प्रति वर्ष तक हैं। पर्सनल लोन ब्याज दर समय-समय पर बैंक/आरबीआई द्वारा किए गए परिवर्तनों के अधीन बदल जाएगी।

  5. फेडरल बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए न्यूनतम कितनी सैलरी होनी चाहिए ?

    फेडरल बैंक से पर्सनल लोने लेने के लिए आवेदक की न्यूनतम मासिक सैलरी 25,000 रुपए या उससे अधिक होनी चाहिए। फेडरल बैंक केवल जॉब करने वाले लोगों को लोन ऑफर करता है।

  6. फेडरल बैंक में पर्सनल लोन के लिए कैसे अप्लाई करें ?

    आवेदक फेडरल पर्सनल लोन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से ले सकते हैं। ऑनलाइन फेडरल बैंक पर्सनल लोन लेने के लिए आवेदक को इसके ऑफिशियल वेबसाइट के डिजिटल पर्सनल लोन सेक्शन में जाकर ‘अप्लाई ऑनलाइन’ पर क्लिक करना होगा। वहीं, ऑफलाइन लोन के लिए आवेदक अपने नजदीकी फेडरल बैंक के शाखा में जा सकते हैं।

  7. क्या मैं फेडरल बैंक पर्सनल लोन के लिए फिक्स्ड या फ्लोटिंग रेट में से किसी एक को चुन सकता हूं?

    फेडरल बैंक केवल फिक्स्ड ब्याज़ दरों पर पर्सनल लोन प्रदान करता है।

  8.  फेडरल बैंक से पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए न्यूनतम क्रेडिट स्कोर कितना होना चाहिए?

    फेडरल बैंक ने पर्सनल लोन आवेदकों के लिए कोई न्यूनतम क्रेडिट स्कोर निर्धारित नहीं किया है। हालांकि, 750 और उससे अधिक क्रेडिट स्कोर होने से कम ब्याज दरों पर पर्सनल लोन प्राप्त करने की संभावना बढ़ जाती है।

  9. फेडरल बैंक पर्सनल लोन ऑनलाइन कैसे बंद कर सकते हैं?

    फेडरल बैंक पर्सनल लोन की बकाया राशि को जमा करके इस लोन को जमा किया जा सकता है। बाकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी बैंक शाखा से संपर्क कर सकते हैं।

  10. फेडरल बैंक पर्सनल लोन की राशि कितने दिनों में बैंक खाते में ट्रांसफर होती है?

    फेडरल बैंक ने पर्सनल लोन की राशि के डिसबर्सल का कोई समय निर्धारित नहीं किया है। लोन राशि को बैंक खाते में आने में 2 दिन से लेकर 7 दिनों तक का समय लग सकता है अगर आपको परी अप्रूव्ड लोन मिल रहा है तो अधिकतम 24 घंटे का समय लग सकता है। ये अलग-अलग बैंक और उसकी टर्म ऑफ कंडीशन के हिसाब से अलग-अलग हो सकता है।

  11. क्या फेडरल बैंक प्री-अप्रूव्ड इंस्टेंट पर्सनल लोन प्रदान करता है?

    जी हां फेडरल बैंक प्री-अप्रूव्ड पर्सनल लोन देता है जो सिर्फ कुछ चुनिंदा कस्टमर को दी जाती है। हर कोई इस सुविधा का लाभ नहीं उठा सकता।

  12. क्या फेडरल बैंक पर्सनल लोन को फोरक्लोज़ कर सकते है?

    हां, आप अपने पर्सनल लोन को फोरक्लोज़ कर सकते हैं, लेकिन बकाया लोन राशि का 3% फोरक्लोज़ फीस के रूप में देना होगा।

  13. मैं फेडरल बैंक में अपने लोन स्टेटस की जांच कैसे कर सकता हूं?

    आप अपने नजदीकी बैंक ब्रांच में जाकर अपना लोन एप्लीकेशन दिखाकर लोन का स्टेटस चेक कर सकते हैं या फिर आप इसके कस्टमर केयर पर कॉल करके भी अपने लोन के स्टेटस को चेक कर पाएंगे। ऑनलाइन प्रक्रिया के लिए आप इसकी मोबाइल एप्लीकेशन का उपयोग करके भी अपने लोन का स्टेटस चेक कर पाएंगे।

  14. क्या फेडरल बैंक में पैसा सुरक्षित है?

    फेडरल बैंक में जमा राशि का बीमा डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन के जरिए ₹500000 तक का पैसा हमेशा सुरक्षित रहेगा यह बैंक रिजर्व बैंक आफ इंडिया की गाइडलाइन को फॉलो करता है और यह बैंक प्राइवेट बैंक की लिस्ट में भी आरबीआई की लिस्ट में रजिस्टर्ड है।

  15. फेडरल बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

    फेडरल बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.federalbank.co.in/ है.

  16. फेडरल बैंक कस्टमर केयर नंबर क्या है?

    फेडरल बैंक कस्टमर केयर नंबर 1800-420-1199 है.

  17. फेडरल बैंक कस्टमर केयर व्हाट्सएप नंबर क्या है?

    फेडरल बैंक कस्टमर केयर व्हाट्सएप नंबर 8108030845 है.

  18. फेडरल बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए मुझे क्या करना होगा?

    फेडरल बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए आपको इस लोन के लिए आवेदन करना होगा इसके बाद ही आप यहां से आगे का प्रोसेस कर पाएंगे।

निष्कर्ष: फेडरल बैंक पर्सनल लोन

फेडरल बैंक पर्सनल लोन कैसे ले इस ब्लॉक पोस्ट में मैंने आपको कंपलीट प्रोसेस बताया है अगर आप इस बैंक से लोन लेना चाहते हैं तो बेझिझक इस बैंक से लोन ले सकते हैं यह बैंक आपको आसानी से लोन दे देता है और यहां से लोन लेने पर आपको ज्यादा डॉक्यूमेंट की आवश्यकता भी नहीं पड़ती अगर आप कैसे सिबिल स्कोर अच्छा है तो ऐसे में आप यहां पर अधिकतम लोन ले पाएंगे। 

यहां पर अपने जाना फेडरल बैंक पर्सनल लोन ( Federal Bank Personal Loan) से जुड़ी संपूर्ण जानकारी, उम्मीद करता हूं आपको यह जानकारी बेहद पसंद आई होगी। 

अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई भी सवाल है या कुछ भी आप हमसे पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट कर सकते हैं.

इस जानकारी को आप अपने दोस्तों और चाहने वालों के साथ शेयर कर सकते हैं ताकि उन्हें भी यह इंपॉर्टेंट जानकारी आसान भाषा में मिल जाए.

[toggle show_text=”रेफरेंस लिंक” hide_text=”लिंक छुपाए”]

रेफरेंस 1. Federal Bank Official Site

रेफरेंस 2. Federal Bank Fedpremia

रेफरेंस 3. Federal Bank Byom Preapproved Loan

रेफरेंस 4. Federal Bank Digital Loan Page

रेफरेंस 5. Federal Bank Contact Page

[/toggle]

इस ब्लॉग पोस्ट में मौजूद जानकारी इन सोर्स वेबसाइट को रिसर्च करने के बाद दी गई है, वेबसाइट पर दी गई जानकारी हमारे पर्सनल रिसर्च असिस्टेंट की गहरी रिसर्च करने के बाद दी गई है यहां पर दी गई जानकारी बहुत ज्यादा रिसर्च करने के बाद दी जाती है.

आपको यह पोस्ट केसी लगी?
+1
3
+1
0
+1
0

हम लोनपाए टीम है, जिसमे कार्य करने वाले फाइनेंस, बैंकिंग, शेयर मार्केट और ऋण की विशेष रूप से जानकारी रखते है, और B. Tech. M.A. Commerce, Financial तक की पढाई कर चुके है, हमारा मकसद सिर्फ इतना है की जो हमने पिछले 4 साल में सीखा है। बैंक, लोन और फाइनेंस के फील्ड में काम करते हुए, उसको सही ढंग से आपके साथ साझा किया जाये.

Leave a Comment