Free Check Cibil Score Online 2022, Cibil Score Check Online Free

फ्री चेक सिबिल स्कोर: अक्सर हमने देखा है कि जब हम पर्सनल लोन लेते हैं या फिर बिजनेस लोन लेते हैं तो वहां पर बैंक या फाइनेंस कंपनी के द्वारा सिबिल स्कोर चेक किया जाता है. अब हमारे मन में यह भी सवाल आता है कि आखिर सिविल स्कोर क्या होता है, सिबिल स्कोर कैसे चेक करें, सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए,सिविल स्कोर कितने दिनों में अपडेट होता है लोन लेने के बाद इत्यादि अन्य वगैरह.

यदि आप असल में सिबिल स्कोर के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत काम का है. यहां पर हमने बहुत ज्यादा रिसर्च और डिटेल के साथ यह जानकारी प्रदान की है तो आप हमारे साथ इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहिए.

जानिए पोस्ट की मुख्य हैडलाइन

सिबिल स्कोर क्या होता है?

सिबिल स्कोर (Cibil Score) तीन अंकों की वह संख्या होती है जो यह निर्धारित करती है कि आवेदक व्यक्ति को लोन मिलेगा या फिर नहीं. यह संख्या 300 से शुरू होकर 900 तक होती है. आपका सिबिल स्कोर जितना अधिक होगा उतने ही अनुकूल शर्तों पर आपको लोन मिलने की संभावना ज्यादा होती है.

पैन नंबर के जरिए क्रेडिट स्कोर (Credit Score) का पता किया जाता है. इसे क्रेडिट ब्यूरो कंपनी के द्वारा जनरेट किया जाता है. वर्तमान समय में ज्यादातर लोग इसे सिबिल स्कोर या फिर कहें क्रेडिट स्कोर के नाम से भी जानते हैं लेकिन यह दोनों एक ही है.

Free Check Cibil Score Online

cibil score check online free janiye in hindi

ऑनलाइन सिबिल स्कोर चेक करने के लिए कुछ बैंकों की वेबसाइट और कुछ फाइनेंस कंपनियों की वेबसाइट निशुल्क क्रेडिट स्कोर को चेक करने की सुविधा देती है. ऑनलाइन सिबिल स्कोर चेक करने से पहले आपको उन प्लेटफार्म के बारे में पता होना चाहिए जहां से आप अपना सिबिल स्कोर कुछ जानकारी भरकर देख सकते हैं.

Best 20 Credit Score Apps 2022 [New]

Sr. No.Credit Score App
1Paisabazaar
2Amazon app
3Bankbazar
4Imobile app
5Hdfc mobile banking
6Bajaj finserv
7Bajaj markets app
8One Score
9CreditScore
10Creditmantri
11Fit.Credit
12Paytm
13CRED
14INDmoney
15Credit Karma
16CreditWise
17Credit.com
18Credit Sesame
19WalletHub
20Credit Karma

पैन नंबर द्वारा CIBIL Score कैसे चेक करें?

सिबिल स्कोर चेक करने के लिए सबसे अहम डॉक्यूमेंट पैन कार्ड होता है अपना सिबिल स्कोर चेक करने के लिए आप paisabazar.com वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं. जहां पर सिर्फ आप को न्यूनतम जानकारी भरनी है और आपको तुरंत सिविल स्कोर देखने को मिल जाता है. पैन कार्ड के द्वारा सिबिल स्कोर चेक करने के लिए नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो कर सकते हैं:

Step1 👉. सबसे पहले Paisabazar App को गूगल प्ले स्टोर से इंस्टॉल करें.

Cibil Score Check Online Free step by steps process

अब पैसबाज़ार ऐप को ओपन करे और गेट स्टार्टेड पे क्लिक करे

Cibil Score Check Online Free step by steps process

Step2 👉. अब अपने मोबाइल नंबर की सहायता से अपना अकाउंट बनाएं और ओटीपी डालकर अपने अकाउंट को वेरीफाई करें.

Cibil Score Check Online Free step by steps process

Step3 👉. अब ऐप होम पेज से Credit Score ऑप्शन पर क्लिक करें.

Cibil Score Check Online Free step by steps process

Step4 👉. आप यहां पर आपको क्रेडिट स्कोर दिखाई देगा जिसकी रिपोर्ट आप यहीं से डाउनलोड कर सकते हैं.

Step5 👉. क्रेडिट रिपोर्ट डाउनलोड करने के लिए (Download Report) पर क्लिक करे.

Cibil Score Check Online Free step by steps process

Step6 👉. अब आपके क्रेडिट रिपोर्ट की पीडीएफ फाइल डाउनलोड हो जाएगी जिसे आप लोन लेने के लिए इस्तेमाल में ले सकते हैं.

Note ⚠: पैसा बाजार के माध्यम से आप क्रेडिट स्कोर घर बैठे आसानी से देख सकते हैं. इसके अलावा यहां पर आपको कई भाषाओं का सपोर्ट भी मिल जाता है जैसे कि अंग्रेज़ी, हिंदी, मराठी, कन्नड़ और तमिल इत्यादि अन्य.

Fresh Top 10 Free Credit Score Apps

fresh top 10 free credit score apps hindi

वैसे वर्तमान समय में बहुत सारे प्लेटफार्म मौजूद है जो कि आपको सिबिल स्कोर चेक करने की सुविधा देते हैं. यहां पर हमने कुछ ऐसे टॉप 10 प्लेटफॉर्म के नाम बताए हैं जिनके माध्यम से फ्री में सिबिल स्कोर चेक कर सकते हैं. इसके अलावा यहां पर पर्सनल लोन, क्रेडिट कार्ड, होम लोन, क्रेडिट रिपोर्ट इत्यादि अन्य भी सुविधाएं मिल जाती है. इन प्लेटफार्म पर रजिस्ट्रेशन करके सिर्फ अपनी पर्सनल जानकारी भरकर क्रेडिट स्कोर देख सकते हैं.

Sr. No.App NameCibil Score Check Now
1PAYTMClick Here
2Paisabazar.comClick Here
3Bankbazaar.comClick Here
4Bajaj Finser appClick Here
5Creditmantri.comClick Here
6Amazon AppClick Here
7One ScoreClick Here
8Indialends appClick Here
9CredClick Here
10Wishfin CIBIL Score Check AppClick Here

Free Credit Score Apps 2022

फ्री में सिबिल स्कोर चेक करने से पहले उन प्लेटफार्म के बारे में पता होना चाहिए जो आपको यह सुविधा देते हैं.आइए सबसे पहले उन प्लेटफार्म के बारे में जान लेते हैं.

#1 PAYTM

वर्तमान समय में पेटीएम के माध्यम से क्रेडिट स्कोर चेक किया जा सकता है. यह प्लेटफार्म आपको सिबिल स्कोर मात्र कुछ स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आपका क्रेडिट स्कोर दिखा देता है. पेटीएम से अपना सिबिल स्कोर चेक करने के सबसे पहले Paytm App को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करें , इसके बाद अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई कर के होम पेज पर जाए, अब होम पेज से Loan & Credit card सेक्शन से Free Credit score पर क्लिक करें. इसके बाद अपना पैन कार्ड नंबर, टर्म्स ऑफ कंडीशन को Accept करें, और अन्य जानकारी को भरने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट करें, अब आपके सामने आपका Credit Score दिख जाएगा.

#2 Paisabazar.com

पैसा बाजार डॉट कॉम एक फाइनेंस विश्वसनीय कंपनी है जिसके माध्यम से आप पर्सनल लोन, क्रेडिट कार्ड, होम लोन ले सकते हैं. अपना सिविल स्कोर चेक करने के लिए आप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद Paisabazar App को इंस्टॉल करके अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई कर के होम पेज से Credit Score पर क्लिक करके आसानी से अपना क्रेडिट स्कोर देख पाएंगे.

#3 Bankbazaar.com

बैंक बाजार एक विश्वसनीय बैंकिंग कंपनी है, इस वेबसाइट के माध्यम से भी आप पर्सनल लोन क्रेडिट कार्ड होम लोन एजुकेशन लोन इत्यादि अन्य के लिए आवेदन कर सकते हैं. अपना सिबिल स्कोर चेक करने के लिए या तो आप बैंक बाजार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं या फिर आप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर सकते हैं. होम पेज पर जाने के बाद Credit score check पर क्लिक करें और इसके बाद अपनी पर्सनल जानकारी सबमिट करें. अब कुछ प्रोसेसिंग के बाद आपको क्रेडिट स्कोर दिख जाएगा.

#4 Bajaj Finser App

बजाज फिनसर्व एक फाइनेंस कंपनी है जो कि आपको पर्सनल लोन, एजुकेशन लोन, होम लोन के साथ-साथ क्रेडिट स्कोर चेक करने की भी सुविधा देती है. अपना क्रेडिट स्कोर चेक करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से Baja Markets app को इंस्टॉल कर सकते हैं और वहां पर अपना नया खाता बना सकते हैं. इसके बाद Loan & Credit सेक्शन से Cibil Score Check पर क्लिक करके आसानी से अपने स्कोर को देख पाएंगे. इसके अलावा आप यहीं से क्रेडिट कार्ड पर्सनल लोन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं जहां पर आपको अच्छे खासे ऑफर भी देखने को मिल जाएंगे.

#5 Creditmantri.com

क्रेडिट मंत्री डॉट कॉम के माध्यम से भी आप अपना सिबिल स्कोर फ्री में चेक कर सकते हैं.वर्तमान समय में इस वेबसाइट पर मौजूद 15 लाख से भी ज्यादा लोग संतुष्ट है. अपने सिबिल स्कोर चेक करने के लिए या तो आप गूगल प्ले स्टोर से CreditMantri App को इंस्टॉल कर सकते हैं या फिर आप ऑफिशल वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करके अपनी पर्सनल जानकारी भरकर अपना सिबिल स्कोर देख सकते हैं. यह वेबसाइट फ्री में क्रेडिट स्कोर चेक करने की सुविधा देती है. इसके अलावा आप क्रेडिट कार्ड और लोन के ऑफर भी प्राप्त कर सकते हैं.

#6 Amazon App

Amazon app से भी वर्तमान समय में क्रेडिट स्कोर चेक कर सकते हैं. ऐमेज़ॉन से क्रेडिट स्कोर चेक करने के लिए सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद ऐप को इंस्टॉल करें. इसके बाद Create a new accout पर क्लिक करें. अब होमपेज से Manage पर क्लिक करके Free Credit Score पर क्लिक करें. इसके बाद टर्म्स ऑफ कंडीशन पेज को Accept करें और सबमिट करें. अब अपना पैन कार्ड नंबर और अपना फुल नेम डालें और अन्य जानकारी को सबमिट करने के बाद आपको क्रेडिट स्कोर की जानकारी मिल जाएगी.

#7 One Score

वन सकोर एप्लीकेशन के माध्यम से भी सिबिल स्कोर चेक कर सकते हैं. अपना सिबिल स्कोर चेक करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से One score App को इंस्टॉल करें और अपना नया खाता बनाए. इसके बाद ऐप पर मौजूद क्रेडिट स्कोर चेक पर क्लिक करके आसानी से अपना क्रेडिट स्कोर देख सकते हैं.

#8 Indialends App

इंडिया लेंड्स एप्लीकेशन के माध्यम से भी अपना क्रेडिट स्कोर बड़ी आसानी से अपना पैन कार्ड नंबर सम्मिट करके चेक कर सकते हैं इंडिया लेंड्स से अपना सिबिल स्कोर चेक करने के लिए या तो आप ऑफिशल वेबसाइट पर जा सकते हैं या फिर आप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं इसके बाद अपने मोबाइल नंबर की सहायता से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. CIBIL Score Check पर क्लिक करके अपना क्रेडिट स्कोर देख सकते हैं यह प्लेटफॉर्म आपको पर्सनल लोन देने की भी सुविधा देता है जहां पर आपको लोन न्यूनतम दस्तावेज पर मिल जाता है.

#9 Cred

गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद CRED App के माध्यम से भी सिबिल स्कोर चेक किया जा सकता है अपना सिबिल स्कोर चेक करने के लिए सबसे पहले इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल करें, अपने मोबाइल नंबर की सहायता से रजिस्ट्रेशन करें, अब क्रेडिट स्कोर चेक ऑप्शन पर क्लिक करें, इसके बाद अपनी पर्सनल जानकारी भरे, अपना पैन कार्ड नंबर और अपना नाम भरें, अब आपकी डैशबोर्ड पेज पर सिबिल स्कोर दिखाई देगा.

इस ऐप के माध्यम से आप मोबाइल रिचार्ज इलेक्ट्रिसिटी बिल पेमेंट क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट इत्यादि अन्य भी कर सकते हैं जहां पर आपको कई तरह के कैशबैक ऑफर भी मिल जाते हैं.

#10 Wishfin CIBIL Score Check App

विशफिन एक फाइनेंस कंपनी है जो कि आपको क्रेडिट स्कोर व्हाट्सएप के माध्यम से भी चेक करने की सुविधा देती है. इस एप्लीकेशन के माध्यम से अपना सिबिल स्कोर चेक करने के लिए Wishfin CIBIL Score Check App को इंस्टॉल करें, इसके बाद अपने मोबाइल नंबर से साइन अप करें.

अब Cibil Chek Now पर क्लिक करें इसके बाद अपना पैन कार्ड नंबर और अन्य जानकारी को सबमिट करें. अब आपके अकाउंट के रिलेटेड सिबिल स्कोर देख पाएंगे. इस एप्लीकेशन के माध्यम से पर्सनल लोन, क्रेडिट कार्ड,क्रेडिट रिपोर्ट, क्रेडिट कार्ड रीवार्ड इत्यादि अन्य ऑफर का फायदा ले सकते हैं

Cibil Check Karne Ka App

सिविल चेक करने के लिए इन एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया जा सकता है.

  1. Paisabazaar
  2. One Score
  3. Paytm
  4. CreditScore
  5. Creditmantri

मोबाइल पर सिविल कैसे चेक करें?

मोबाइल पर सिविल चेक करने के लिए Paytm App, Paisabazar App, Bankbazar App, Credit Score जैसे प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं जहां पर सिर्फ आप अपना मोबाइल नंबर और पैन कार्ड नंबर डालकर क्रेडिट देख पाएंगे.

सिबिल स्कोर कितने दिन में बढ़ता है?

सिविल स्कोर को अपडेट होने में 45 दिन का समय लग जाता है यदि बैंक यह फाइनेंस कंपनी अपनी रिपोर्ट भेजने में देरी करती है तो उस स्थिति में क्रेडिट स्कोर 45 से 60 दिनों में अपडेट हो जाता है.

सिबिल स्कोर कितने महीने में अपडेट होता है?

सिबिल स्कोर लोन लेने के लिए सबसे अहम माना जाता है, यदि आप किसी बैंक या फाइनेंस कंपनी से लोन ले रहे हैं तो ऐसे में बैंक के द्वारा क्रेडिट ब्यूरो को भेजी गई रिपोर्ट के अनुसार 30 दिनों से लेकर 45 दिनों का समय लगता है. अब आप अनुमान लगा सकते हैं कि सिबिल स्कोर 1 महीने से 2 महीने में अपडेट हो जाता है.

भारत में क्रेडिट स्कोर बढ़ाने में कितना समय लगता है?

क्रेडिट स्कोर बढ़ने में 4 महीने से लेकर 12 महीनों का समय लग जाता है.क्रेडिट को बढ़ाने के लिए नियमित तौर पर अपने लोन की ईएमआई भरे और पहले से चल रहे लोन की सभी ईएमआई को भरने के बाद क्रेडिट हिस्ट्री की रिपोर्ट अवश्य ले. यदि आपका क्रेडिट स्कोर 750 के करीब है यह लोन लेने और क्रेडिट कार्ड लेने के लिए सबसे बेहतर माना जाता है.

सिबिल स्कोर अपडेट कैसे करें?

सिबिल स्कोर अपडेट करने के लिए आप नियमित तौर पर अपने लोन की ईएमआई को भरें और कोई भी बकाया राशि को ना छोड़े इसके बाद क्रेडिट ब्यूरो कंपनी आपके सिबिल स्कोर में अपडेट कर देगा और आपको अच्छा क्रेडिट नंबर दिया जाएगा.

सिबिल स्कोर में सुधार कैसे करें

सिबिल फॉर्म में सुधार करने के लिए नीचे दिए गए कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए.

  • लोन को समय पर भुगतान करें
  • अपनी क्रेडिट रिपोर्ट में कमियों में जांच करें
  • एक समय पर कई लोन लेने से बचें.
  • अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल लिमिट में करें.
  • जॉइंट अकाउंट होल्डर से बचें.
  • एक सुरक्षित कार्ड प्राप्त करें.
  • एक अच्छे क्रेडिट बैलेंस को बनाए रखने की कोशिश करें.
  • अपने ऊपर किसी भी तरह का बकाया ना रखें.
  • सिबिल स्कोर सुधार करने के लिए सभी टर्म्स ऑफ कंडीशन का पालन करें.

लोन लेने के लिए सिविल कितना होना चाहिए?

लोन लेने के लिए कम से कम आपका स्कोर 750 से अधिक होना चाहिए. यदि इससे कम क्रेडिट स्कोर है तो आपको क्रेडिट लिमिट भी कम मिल पाएगी. वैसे 800 से अधिक स्कोर सबसे अच्छा माना जाता है जिन लोगों का 750 या इसे अधिक होता है तो उन्हें पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड लेने में आसानी होती है.

अच्छा सिबिल स्कोर कितना होता है?

बैंकों के द्वारा निर्धारित 600 से 750 credit score को एक बेहतर CIBIL Score माना जाता है. वहीँ अगर उससे बड़ा हुआ तब सिबिल स्कोर के आधार पर ₹500000 तक का लोन आसानी से मिल सकता है.

क्रेडिट स्कोर बढ़ाने के लिए क्या किया जाए?

CIBIL Score Kaise Badhaye | सिबिल स्कोर बढ़ाने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना होगा.

  • क्रेडिट कार्ड के बिल और पर्सनल लोन को समय पर ईएमआई जमा करें.
  • लोन को अपनी जिम्मेदारी पर ले ताकि समय पर जमा किया जा सके.
  • सोच समझकर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करें.
  • अपने क्रेडिट की रेटिंग खराब ना होने दें
  • समय-समय पर अपने सिबिल स्कोर को चेक करते रहेंगे.

Note ⚠: यदि आप ऊपर बताए गए बातों का पालन करते हैं तो ऐसे में आप अपनी सिविल स्कोर को आसानी से बढ़ा सकते हैं. यदि आपके सिविल स्कोर कम है तो ऐसे में आप इन बातों का पालन करके अपने सिविल स्कोर और को 700 से अधिक पार कर सकते हैं.

क्रेडिट स्कोर और सिबिल स्कोर में क्या अंतर है?

वास्तव में क्रेडिट कोर और सिविल स्कोर एक ही है. CIBIL स्कोर 300 और 900 के बीच, एक तीन अंकों का नंबर है, जो आपकी क्रेडिट योग्यता को दर्शाता है. उच्च स्कोर आपको लोन और क्रेडिट कार्ड पर तेज़ अप्रूवल और बेहतर डील प्राप्त करने में मदद कर सकता है.

क्या 800 सिबिल स्कोर प्राप्त करना संभव है

हां, 800 का सिबिल स्कोर प्राप्त करना संभव है. वास्तव में, किसी व्यक्ति का CIBIL स्कोर जितना अधिक होगा, कम ब्याज दरों पर ऋण प्राप्त करने की उनकी संभावना उतनी ही बेहतर होगी. लोन मिलने में भी उसे आसानी होगी.

अगर मेरा सिबिल स्कोर 650 है तो क्या मुझे पर्सनल लोन मिल सकता है?

वर्तमान समय में कुछ फाइनेंस कंपनियां 650 सिविल स्कोर पर भी लोन देने की सुविधा दे देते हैं क्योंकि इन फाइनेंस कंपनियों का मानना है कि 600 से 650 के बीच का सिविल स्कोर अच्छा होता है जिससे आवेदक को लोन मिल सकता है इस सिविल स्कोर और पर 20,000 से ₹80000 तक का लोन आसानी से प्राप्त किया जा सकता है.

क्या 788 एक अच्छा सिबिल स्कोर है?

788 क्रेडिट स्कोर एक बहुत अच्छा सकोर है यदि आप समय से लोन को पेमेंट करेंगे और लोन को बढ़ाने की कोशिश करेंगे तो इसे 800 से 850 तक बढ़ा सकते हैं. इसके बाद लोन बहुत ही कम इंटरेस्ट रेट पर लिया जा सकता है इसके अलावा किसी भी क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन बहुत कम जॉइनिंग फीस पर किया जा सकता है.

एक साल में आपका क्रेडिट स्कोर कितने पॉइंट ऊपर जा सकता है?

एक्सपेरियन के अनुसार, औसत उपभोक्ता ने अपने FICO स्कोर में 12 अंकों की वृद्धि देखी गई है जोकि एक्सपेरियन सकोर को बढ़ाने में मदद करता है. जब आपके क्रेडिट की रिपोर्ट प्राप्त करने की बात आती है, तो कुछ RentReporters ग्राहकों ने कंपनी के मुताबिक अपने क्रेडिट स्कोर में 35 से 50 अंक तक सुधार बढ़ाया है.

एक अच्छा सिबिल स्कोर क्या है?

एक अच्छा सिबिल स्कोर 700 से ऊपर का माना जाता है. अगर आवेदक का 700 से अधिक सिविल स्कोर है तो वह बहुत कम इंटरेस्ट रेट पर पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड ले सकता है इसके अलावा लोन भी जल्दी अप्रूव्ड हो जाता है.

बैड सिबिल स्कोर क्या है?

सिबिल स्कोर 300 से 549 के बीच खराब माना जाता है,550 से 700 तक कुछ भी उचित माना जाता है. इसके अलावा 700 से 900 के बीच सिविल स्कोर को सबसे अच्छा माना जाता है.

Check Cibil Score By Pan Card Free Online India

सिविल स्कॉर्पियो पैन कार्ड से चेक करने के बारे में हमने आपको पहले से जानकारी दी है जहां पर आपको स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताया हुआ है आप ऊपर दिए गए स्टेप को फॉलो करके बड़ी आसानी से अपना सिबिल स्कोर चेक कर सकते हैं

ऑनलाइन फ्री में सिबिल स्कोर चेक करने के लिए आप बैंक बाजार पेटीएम पैसा बाजार इत्यादि अन्य प्लेटफार्म का सहारा ले सकते हैं.

सिबिल स्कोर से सम्भंधित सवाल जवाब – FAQ

सिविल रिपोर्ट क्या होता है?

सिविल किसी व्यक्ति या कंपनी का एक डाटा होता है जिसे क्रेडिट रिपोर्ट के माध्यम से संग्रहित किया जाता है. इस रिपोर्ट में आपकी क्रेडिट स्कोर तथा आपके द्वारा लिए गए पिछले लोन के पुनर्भुगतान में देरी या असफलता सहित कई जानकारियां संग्रह करके रखी जाती हैं. हर व्यक्ति की रिपोर्ट के समान ही कंपनी के CIBIL रिपोर्ट में व्यक्ति की क्रेडिट हिस्ट्री होती है.

एक्सपीरियन स्कोर क्या है?

एक्सपीरियन क्रेडिट इंफॉर्मेशन रिपोर्ट, जिसे “Experian CIR” के रूप में भी जाना जाता है. एक्सपीरियन स्कोर में आपके क्रेडिट हिस्ट्री का रिकॉर्ड यानी आपके पिछले लोन और क्रेडिट कार्डों के ब्यूरो की रिपोर्ट होती है.

बिना क्रेडिट स्कोर के लोन कैसे ले?

बिना क्रेडिट कार्ड के लोन लेने के लिए आपके पास एक इनकम का कोई साधन होना चाहिए जहां से हर महीने आपकी मासिक आमदनी आती हो तभी आप लोन ले पाएंगे वर्तमान समय में गूगल प्ले स्टोर पर कुछ ऐसे प्लेटफार्म भी मौजूद है जो आधार कार्ड और पैन कार्ड के माध्यम से ही ₹5000 से लेकर ₹50000 तक का पर्सनल लोन देने की सुविधा घर बैठे देते हैं.

क्या मुझे 0 सिबिल स्कोर के साथ पर्सनल लोन मिल सकता है?

बिना सिबिल स्कोर के पर्सनल लोन प्राप्त करना संभव नहीं है, क्योंकि पर्सनल लोन एक असुरक्षित लोन होता है जहां पर बैंकों या फाइनेंस कंपनी को उधार देने से जुड़े जोखिमों का निर्धारण करना मुश्किल होता है.

आधार कार्ड से सिविल कैसे चेक करें?

सिविल स्कोर चेक करना काफी सिंपल है.इसके लिए आप Amazon App, Paytm App, Paisabazaar App, bankbazaar app के माध्यम से अपने आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर की सहायता से सिबिल स्कोर चेक कर सकते हैं हालांकि कुछ वेबसाइट सिविल को चेक करने के लिए वैसे भी लेती है लेकिन यह सभी प्लेटफार्म फ्री में आपको सिबिल स्कोर चेक करने की सुविधा देते हैं

Cibil Score Check Free Online By Pan Number

सिबिल स्कोर चेक करने के लिए सबसे अहम डॉक्यूमेंट पैन कार्ड को माना जाता है क्योंकि बैंक या फाइनेंस कंपनी आवेदक के पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड की हिस्ट्री को क्रेडिट ब्यूरो के पास ट्रांसफर करती है ऑनलाइन सिबिल स्कोर चेक करने के लिए पैन कार्ड का नंबर और पैन कार्ड पर रजिस्टर्ड फुल नेम.
इसके अलावा पिन कोड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी की आवश्यकता पड़ती है यदि आप सिविल की ऑफिशियल वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करते हैं तो वहां पर आपको सब्सक्रिप्शन फीस लगती है इसके अलावा कुछ प्लेटफार्म फ्री में भी यह सुविधा उपलब्ध करवा देते हैं.

Check Cibil Score By Pan Card

सिबिल स्कोर चेक करने के लिए पैन कार्ड नंबर और पैन कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर की आवश्यकता पड़ती है.अपना सिबिल स्कोर चेक करने के लिए पेटीएम ऐमेज़ॉन या फिर बैंक बाजार डॉट कॉम, पैसा बाजार डॉट कॉम, इत्यादि अन्य वेबसाइट का सहारा ले सकते हैं.

सिबिल स्कोर फ्री चेक करने के लिए सबसे अच्छी साइट कौन सी है

सिबिल स्कोर फ्री चेक करने के लिए सबसे अच्छी साइट
बजाज फिनसर्व, बैंक बाजार डॉट कॉम, पैसा बाजार डॉट कॉम, क्रेडिट मंत्री डॉट कॉम को माना जाता है क्योंकि ये वेबसाइट क्रेडिट स्कोर चेक करने के साथ-साथ पर्सनल लोन, क्रेडिट कार्ड, एजुकेशन लोन, होम लोन, ईएमआई कार्ड देने की सुविधा भी देते हैं.

Conclusion – Cibil Score Check Online Free

यहां पर हमने टॉप 10 ऐसे प्लेटफार्म के बारे में जानकारी दी है जिनकी मदद से Free Cibil Score Check किया जा सकता है.यदि आपने आज तक सिबिल स्कोर चेक किया है तो आप हमें बता सकते हैं कि कौन सा प्लेटफार्म आपके हिसाब से अच्छा हो सकता है.

यदि आप हमें कमेंट करते हैं तो ऐसे में हम अपने यूजर को बेहतर प्लेटफार्म के बारे में जानकारी दे पाएंगे ताकि उन्हें किसी भी प्रकार से सिबिल स्कोर चेक करने में परेशानी ना हो.

उम्मीद करता हूं आज की जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे यदि आप हमसे किसी प्रकार का सवाल पूछना चाहते हैं या फिर आपको किसी प्रकार का डाउट रहता है तो आप ऐसे में हमें कमेंट कर सकते हैं और अधिक जानकारी के लिए हमें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फॉलो कर सकते हैं ताकि हम आपको बेहतर से बेहतर जानकारी प्रदान कर सके.

🔸️ इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए आप सभी का शुक्रिया!

आपको यह पोस्ट किसी लगी?
Good/अच्छी 😎बेकार/सुधार करो 😥

Leave a Comment