गाड़ी पर लोन कैसे चेक करें|Gadi Ka Finance Kaise Check Kare

गाड़ी पर लोन कैसे चेक करें: गाड़ी पर लोन चेक करने के लिए आप गूगल प्ले स्टोर से RTO Vehicle Information app को इंस्टॉल कर सकते हैं यह एप्लीकेशन आपको सिर्फ गाड़ी का नंबर डालने पर उसकी जानकारी प्रदान कर देता है इस से हमें यह पता चल जाता है की उस गाड़ी पर लोन/फाइनेंस कोई चल रहा है या नहीं.

आजकल ज्यादातर लोग एक नया या पुराना वाहन खरीदने का शौक रखते हैं क्योंकि बसों का इंतजार करने में अत्यधिक समय जाता है अगर आप भी एक नई या सेकंड हैंड गाड़ी जैसे कार बाइक या फिर अन्य कोई भी वाहन खरीद रहे हैं तो ऐसे में आपको यह अवश्य चेक कर लेना चाहिए कि कहीं वह वाहन फाइनेंस पर तो नहीं लिया गया है.

वर्तमान समय में बहुत सारे लोगों सेकंड हैंड वाहन खरीदते समय इस बात की बहुत बड़ी शंका होती है इसी समस्या को देखते हुए दोस्तों आज मैं आपको जानकारी देने वाला हूं कि किस तरीके से आप घर बैठे अपने मोबाइल से ही कुछ मिनटों में यह पता कर सकते हैं कि जो बाइक या कार आप खरीद रहे हैं उस पर कहीं लोन तो नहीं है यह जानने के लिए आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ सकते हैं .

Gadi Par Loan Kaise Check Kare hindi

गाड़ी पर लोन क्या होता है?

जब आप कोई नया वाहन खरीदते हैं और आपके पास में मौजूद पैसे नहीं होते तो ऐसे में आप फाइनेंस कंपनी या फिर बैंक की ओर जाते हैं अब खरीदी गई बाइक या कार की पेमेंट वह फाइनेंस कंपनी करती है इसी प्रक्रिया को ही गाड़ी पर लोन कहा जाता है गाड़ी पर फाइनेंस होने पर उस फाइनेंस कंपनी का उतना ही अधिकार होता है जितना कि आपका अगर आप लोन को समय पर जमा नहीं कर पाते तो वह कंपनी उस वाहन को बेचने का अधिकार रखती है.

गाड़ी पर फाइनेंस चेक करने के लिए क्या-क्या चाहिए अगर आप अपनी गाड़ी पर फाइनेंस चेक करना चाहते हैं तो ऐसे में आपके पास में यह चीजें होना आवश्यक है

  • एक स्मार्टफोन
  • इंटरनेट कनेक्शन
  • गाड़ी का नंबर

Gadi Ka Finance Kaise Check Kare

अगर आप अपनी गाड़ी का फाइनेंस चेक करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको गूगल प्ले स्टोर से Vehicle Information App को इंस्टॉल करना होगा जो कि आपको गाड़ी के मालिक का नाम व्हीकल फाइनेंस स्टेटस आरसी स्टेटस आरसी वैलिडेशन के बारे में जानकारी दे देता है अपनी गाड़ी पर फाइनेंस चेक करने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं.

गाड़ी का फाइनेंस चेक करने के लिए यहां पर हम दो एप्लीकेशन का उपयोग करने वाले हैं आप भी इन एप्लीकेशन का उपयोग करके आसानी से अपने व्हीकल का फाइनेंस चेक कर सकते हैं इन एप्लीकेशन के गूगल प्ले स्टोर पर रेटिंग भी काफी अच्छी है और इन्हें एक करोड़ से भी अधिक लोगों ने डाउनलोड किया हुआ है आइए जानते हैं कैसे आपको गाड़ी का फाइनेंस चेक करना है.

इनको भी पढ़े arrow png

HDFC होम लोन कैसे ले

बंधन बैंक महिला ग्रुप लोन कैसे लें

Early Salary Loan Apply Online

Vehicle Information App से फाइनेंस चेक करें?

Step 1. सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से आपको व्हीकल इनफार्मेशन एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर लेना है.

Vehicle Information App (1)
Vehicle Information App (6)

Step 2. अब ऐप को ओपन करें यहां पर आपको Enter Vehicle No का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करें.

Vehicle Information App (5)

Step 3. इसके बाद अपना व्हीकल नंबर एंटर करें.

Vehicle Information App (4)

Step 4. अब यहां पर कुछ प्रोसेसिंग होगी और यहां पर एक एडवर्टाइजमेंट आएगी.

Step 5. इसके बाद आपको इस गाड़ी के फाइनेंस के बारे में जानकारी देखने को मिल जाएगी साथ के साथ यहां पर आपको गाड़ी के मालिक के बारे में भी जानकारी मिल जाएगी यह एप्लीकेशन आपको बिना मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन के यह सब इंफॉर्मेशन दे देती है.

Vehicle Information App (3)

Step 6. अब स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं यहां पर इस गाड़ी पर कोई भी फाइनेंस मौजूद नहीं है.

Step 7. अभी मैं दूसरी गाड़ी का नंबर एंटर करने वाला हूं ताकि आपको पता चल जाए कि यहां पर आपको बिल्कुल सही डाटा मिलता है.

Step 8. अब आपको अपना गाड़ी का नंबर एंटर कर लेना है.

Vehicle Information App (7)

Step 9. इसके बाद एक एडवर्टाइजमेंट आएगा.

Step 10. अब आप देख सकते हैं यह गाड़ी फाइनेंस पर ली गई है यहां पर आपको Vehicle Financier पर ली गई कंपनी का नाम देखने को मिल जाएगा

Vehicle Information App (2)

Step 11. इसी तरीके से आप आसानी से अपने मोबाइल से ही अपनी गाड़ी का फाइनेंस चेक कर सकते हैं.

Step 12. अगर दोस्तों आपको इस एप्लीकेशन से चेक करने में किसी भी तरह की समस्या आ रही है तो ऐसे में आप दूसरी एप्लीकेशन का उपयोग भी कर सकते हैं यह एप्लीकेशन भी आपको बिल्कुल सही जानकारी उपलब्ध करवाता है.

इनको भी पढ़े

HDFC बैंक से बाइक लोन कैसे ले

बैंक ऑफ इंडिया से बाइक लोन कैसे लें?

कैनरा बैंक बाइक लोन कैसे लें

RTO VEHICLE INFORMATION APP से फाइनेंस चेक करें.

Step 👉. सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से आपको RTO Vehicle Information app को इंस्टॉल कर लेना है.

Gadi ka finance kaise check kare (1)

Step 👉. अब ऐप को ओपन करें.

Gadi ka finance kaise check kare (9)

Step 👉. इसके बाद अपनी मनपसंद भाषा को सेलेक्ट करें.

Gadi ka finance kaise check kare (8)

Step 👉. अब आपको अपनी city एंटर करके नेक्स्ट पर क्लिक कर लेना है.

Gadi ka finance kaise check kare (7)

Step 👉. अब App के होम पेज से RC Details पर क्लिक करें.

Gadi ka finance kaise check kare (6)

Step 👉. इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जहां पर आपको अभी अपना व्हीकल का नंबर एंटर कर लेना है.

Gadi ka finance kaise check kare (5)

Step 👉. इसके बाद व्हीकल नंबर एंटर करने पर Search पर क्लिक करें.

Gadi ka finance kaise check kare (3)

Step 👉. इसके बाद प्रोसेसिंग होगी जहां पर आपको वाहन के इंश्योरेंस की जानकारी देखने को मिल जाएगी.

Gadi ka finance kaise check kare (3)

Step 👉. इसके बाद पेज को थोड़ा सा स्क्रोल करें अभी यहां पर आप देख सकते हैं Financier Details के अंदर आपको उस फाइनेंस कंपनी का नाम देखने को मिल जाएगा जहां से आप ने इस बाइक को खरीदा है.

Gadi ka finance kaise check kare (2)

Step 👉. उपरोक्त तरीकों का इस्तेमाल करके आप आसानी से अपनी गाड़ी का फाइनेंस चेक कर सकते हैं.

ध्यान दें: जब भी आप सेकंड हैंड बाइक खरीद रही है तो ऐसे में आपको फाइनेंस डिटेल में On Cash को अवश्य चेक कर ले. इसके अलावा यदि आपने कभी भी लोन लिया था किसी भी फाइनेंस कंपनी से तो आप अपनी एनओसी भी प्राप्त कर ले ऐसा करने पर आप एक सुरक्षित तरीका अपनाएंगे.

इनको भी पढ़े

एक्सिस बैंक से बाइक लोन कैसे लें?

BOB से बाइक लोन कैसे ले

बजाज फाइनेंस बाइक लोन कैसे ले

गाड़ी पर लोन लिया है या फिर नहीं कैसे चेक करें?

अगर आपने एक सेकंड हैंड वाहन खरीदा है तो अपने वाहन का लोन चेक करने के लिए आप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद RTO Vehicle Information apps का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके अलावा आप वाहन परिवहन की ऑफिशियल वेबसाइट का भी उपयोग करके यह पता लगा सकते हैं.

Faq: गाड़ी का लोन कैसे चेक करें?

गाड़ी नंबर से गाड़ी के लोन की जांच कैसे करें?

गाड़ी नंबर से गाड़ी के लोन की जांच करने के लिए आप वाहन परिवहन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर Know Your Vehicle Details पर एंटर करके अपने वाहन की कुछ जानकारी भरकर चेक कर सकते हैं यहां पर आपको अपनी कुछ पर्सनल जानकारी भी शेयर करनी होगी.

अगर गाड़ी फाइनेंस पर ली गई है तो हमें क्या करना होगा?

अगर कोई गाड़ी फाइनेंस पर ली गई है तो सबसे पहले आपको उस फाइनेंस की टोटल पेमेंट करनी होगी इसके बाद आपको उस फाइनेंस कंपनी से एनओसी प्राप्त करनी होगी इसके बाद वह वाहन आपके नाम पर रजिस्टर्ड किया जाएगा.

फाइनेंस पर ली गई गाड़ी को बेच सकते हैं?

फाइनेंस पर ली गई गाड़ी को नहीं बेचा जा सकता क्योंकि जिस भी फाइनेंस कंपनी से आपने लोन लिया है उस पर उतना ही उस कंपनी का अधिकार होता है जितना कि आपका यदि आप फाइनेंस की गई गाड़ी को बेचना चाहते हैं तो ऐसे में आपको उस बैंक किया फाइनेंस कंपनी से मंजूरी लेनी पड़ेगी इसके बाद ही आप गाड़ी को बेच पाएंगे.

मैंने गाड़ी को फाइनेंस पर लिया था और मैंने सभी किस्त भर दी अब मैं क्या करूं?

अगर आपने कोई गाड़ी फाइनेंस पर ली थी और आपने सभी किस्तों को जमा कर दिया है तो ऐसे में आपको उस फाइनेंस कंपनी से एनओसी प्राप्त करनी चाहिए.

सारांश

इस आर्टिकल में मैंने आपको जानकारी दी है कि कैसे आप अपनी गाड़ी पर फाइनेंस चेक कर सकते हैं इसके अलावा यहां पर आपको स्टेप बाय स्टेप कंपलीट प्रोसेस दिया गया है जिसका उपयोग करके आप आसानी से अपने मोबाइल से ही बिना किसी रजिस्ट्रेशन किए गाड़ी पर लिए गए लोन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

उम्मीद करता हूं यह जानकारी आपके लिए हेल्पफुल रही होगी अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें इसी तरह की लेटेस्ट जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट की नोटिफिकेशन बैल को ऑन कर ले ताकि आपके ईमेल पर भी न्यू अपडेट मिल जाए.

Follow On Google News 👉फॉलो करे
Follow On YouTube 👉फॉलो करे
Join On Telegram (New Update) 🔥जुड़िये टेलीग्राम पर
Follow On Facebook 👉फॉलो करे
Web Portal (Loanpaye) 👉और पढ़े
आपको यह पोस्ट केसी लगी?
👍👎

Leave a Comment