Gold Loan

गोल्ड लोन के लिए आवेदन कैसे करें? Gold loan kaise Le? Fees And Charges, Interest Rate

Gold loan kaise Le: जब अचानक से पैसों की जरूरत होती है तो हर किसी के पास एक विकल्प हमेशा मौजूद होता है जी हां दोस्तों मैं बात कर रहा हूं सोने के आभूषण की. जिनकी सहायता से आप अपने नजदीकी बैंक ब्रांच में जाकर गोल्ड लोन ले सकते हैं और अपनी मजबूरी के समय इस लोन का प्रयोग कर सकते हैं.

आजकल कई सारे ऑनलाइन प्लेटफार्म मौजूद है जो आपको घर बैठे गोल्ड लोन देने की सुविधा प्रदान करते हैं, इस लोन को लेने के लिए आपके पास सोने के आभूषण और एड्रेस प्रूफ और और केवाईसी डॉक्यूमेंट होना अनिवार्य है.

आज की आर्टिकल में हम आपको गोल्ड लोन से जुडी सभी महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाने वाले हैं जैसे की गोल्ड लोन क्या होता है, गोल्ड लोन कितने दिनों में अप्रूव हो जाता है, गोल्ड लोन बैंक से लेना चाहिए या फिर फाइनेंस कंपनी से .

इसके अलावा गोल्ड लोन कौन-कौन सी फाइनेंस कंपनी और कौन से ऑनलाइन प्लेटफार्म पर प्रदान करते हैं और गोल्ड लोन को कैसे अप्लाई करना है पूरा प्रोसेस मिलने वाला है तो आपको इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अंत तक जरूर पढ़ना है.

Table of Contents

गोल्ड लोन क्या है?

gold loan kyaa hai

सोने के आभूषण, बर्तनों, सोने के सिक्के या फिर सोने से बनी चीजों को बैंक के पास गिरवी रख कर दिया जाने वाला लोन गोल्ड लोन कहलाता है. यह एक सिक्योर लोन होता है क्योंकि यहां पर आपको बैंक के पास गारंटी के तौर पर अपने आभूषण रखने होते हैं.इस लोन को अपने नजदीकी बैंक ब्रांच में जाकर ले सकते हैं.

लोन को लेने के लिए आपके पास 18 कैरेट से लेकर 22 कैरेट शुद्ध सोना होना चाहिए. बैंक 24 कैरेट सोने को मंजूरी नहीं देता है.

गोल्ड लोन को तुरंत आई मुसीबत से छुटकारा पाने के लिए बैंक से एमरजेंसी फाइनेंस के तौर पर ले सकते हैं जिसका भुगतान आप मासिक किस्तों में करके अपने गहनो को दोबारा ले सकते हैं.

गोल्ड लोन कैसे मिलता है?

गोल्ड लोन के लिए बैंक आपके द्वारा दिए गए आभूषणों की जांच पड़ताल के बाद ही लोन की मंजूरी देता है इसके अलावा बैंक आपसे आभूषणों की रसीद, Declaration Foam, एड्रेस प्रूफ, केवाईसी दस्तावेज की मांग कर सकता है.

गोल्ड लोन प्राप्त करने के लिए आवेदक को बैंक द्वारा निर्धारित योग्यता शर्तों को पूरा करना होता है और टॉमस ऑफ कंडीशन को मानना पड़ता है.

गोल्ड लेने के लिए योग्यता / शर्ते क्या है?

gold loan lene ke liye yogyta sharte kyaa hai

गोल्ड लोन लेने के लिए निम्नलिखित योग्यता शर्ते हैं जिनका आपको ध्यान रखना चाहिए जो इस प्रकार है:

  1. सबसे पहले आवेदक के पास सोने के गहने, बर्तन, या फिर सोने से बनी हुई चीजें मौजूद होनी चाहिए.
  2. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा निर्धारित दिशा निर्देश के अनुसार सोने के बिस्कुट और ध्यान बुलियन पर लोन नहीं मिलेगा.
  3. गहनो की रसीद आवेदक के पास मौजूद होनी चाहिए, यदि नहीं है तो डिक्लेरेशन फॉर्म को सबमिट करना होगा.
  4. लोन लेने के लिए पहचान का सबूत और एड्रेस प्रूफ और केवाईसी डॉक्यूमेंट होने जरूरी है.
  5. गोल्ड लोन के लिए इनकम प्रूफ के लिए पैन कार्ड, फॉर्म 60 को भरना होगा.
  6. गोल्ड लोन लेने के लिए आवेदक को अपनी नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा और वहां पर आवेदन करना होगा.
  7. आवेदक भारत का नागरिक होने चाहिए और उसकी आयु न्यूनतम 18 वर्ष होना अनिवार्य है.
  8. आवेदक कोई सेलरीड, सेल्फ एंप्लोई, बिजनेस मैन, छात्र, हाउसवाइफ हो सकती है.
  9. गोल्ड लोन केवल सोने की क्वालिटी और योगिता पर निर्भर करेगा कि आपको कितना लोन मिल सकता है.
  10. बैंक केवल 18 कैरेट से 22 कैरेट गोल्ड पर ही लोनी मंजूरी देगा.

इसे भी पढ़े > Paytm Business Loan अप्लाई कैसे करे?

गोल्ड लोन लेने के लिए किन-किन डॉक्यूमेंट की जरुरत पड़ती है?

किसी भी बैंक या फाइनेंस कंपनी से गोल्ड लोन को लेने के लिए आवेदक के पास निंलिखित दस्तावेज मौजूद होने चाहिए तभी यह लोन मिल सकता है जो इस प्रकार है:

  • पहचान प्रमाण पत्र: आधार कार्ड ,वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि.
  • केवाईसी दस्तावेज: आधार कार्ड, पैन कार्ड.
  • एड्रेस प्रूफ: बिजली बिल, राशन कार्ड, गैस कनेक्शन इत्यादि.
  • दो पासपोर्ट साइज फोटो ग्राफ

Note: कुछ फाइनेंस कंपनी और बैंक इनकम प्रूफ की मांग कर सकता है तो आपको पेनकार्ड, फॉर्म 60 भी भरने होंगे.

गोल्ड लोन लेने के तरीके क्या है?

gold loan lene ke tarike kyaa hia

अभी हम आपको बताने वाले हैं गोल्ड लोन को किन किन तरीकों से लिया जा सकता है इसके बारे में बताएंगे.

बैंक ब्रांच में जाकर

गोल्ड लोन लेने का सबसे आसान तरीका बैंक में अपने गहने और अपने डॉक्यूमेंट के साथ अपने नजदीकी बैंक शाखा में पहुंच जाए लोन को आवेदन करें, लोन आवेदन स्वीकार होने पर बैंक आपको चेक और आपके खाते में पैसे ट्रांसफर कर देगा. बैंक आपको सोने की कीमत के हिसाब से 90 प्रतिशत तक लोन प्रदान कर देगा.

इसे भी पढ़े > लैपटॉप लोन कैसे ले

Gold Loan Doorstep

आजकल मार्केट में गोल्ड लोन लेने के लिए कई प्लेटफार्म मौजूद है जो आपको घर बैठे गोल्ड लोन देने की सुविधा प्रदान करते हैं, इसके लिए आपको सिर्फ अपने मोबाइल नंबर से फाइनेंस कंपनी जैसे कि Muthoot Finance, Manappuram Gold Loan, Bajaj Finserv इत्यादि के कस्टमर केयर नंबर से बात करनी होगी और

आपके घर पर इन कंपनी के एग्जीक्यूटिव आपके गोल्ड की जांच पड़ताल के बाद, तुरंत गोल्ड लोन लोन को घर बैठे देने की सुविधा प्रदान करते हैं. यहां पर बैंक की तुलना में सोने की कीमत के हिसाब से 75 प्रतिशत तक लोन प्रदान होगा.

Online Gold Loan Apply

Gold loan kaise Le complete process in hindi

आजकल मार्केट में कई बैंक और ऑनलाइन मोबाइल एप्लीकेशन मौजूद है जो आपको ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई करने की सुविधा प्रदान करते हैं जिसके माध्यम से आप घर बैठे गोल्ड लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं और कुछ स्टेप को पूरा करके इस लोन को प्राप्त कर सकते हैं.

यह बैंक में विजिट करने के बजाए तेज प्रोसेस होता है जिसे घर से किया जा सकता है. इस सुविधा का लाभ आप तब भी उठा सकते हैं जब आपने बैंक से लोन लिया है और गोल्ड में बची हुई वैल्यू के ऊपर लोन लेना चाहते हैं.

SMS, Mobile Banking

यदि आपने पहले से कोई बैंक से लोन लिया है तो अब आप sms, मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से गोल्ड में बची हुई वैल्यू के ऊपर लोन ले सकते हैं.

कहने का मतलब है यदि आपके आभूषण 50,000 रुपए के है और आपने केवल बैंक से ₹10,000 का लोन लिया है तो अब आप अपने बची हुई ₹40,000 गोल्ड वैल्यू का प्रयोग sms या फिर ऑनलाइन मोबाइल बैंकिंग से आवेदन कर सकते हैं इसके लिए सिर्फ आपको मोबाइल नंबर से sms करना होता है.

इसे भी पढ़े > Adhar Card से लोन कैसे ले?

गोल्ड लोन के लिए आवेदन कैसे करें?

वर्तमान समय में कई बैंकिंग वेबसाइट और ऑनलाइन प्लेटफार्म मौजूद है जो आपको केवल मिस कॉल के द्वारा गोल लोन देने की सुविधा प्रदान करते हैं आइए जानते हैं कि मुथूट फाइनेंस से गोल्ड लोन के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं.

Step 1. अपनी नजदीकी मुथूट फाइनेंस शाखा में जाए.

Step 2. अपने डॉक्यूमेंट और गहनो को वेरीफाई कराएं.

Step 3. अब लोन को अप्रूव होने का इंतजार करें.

Step 4. जैसे ही लोन सत्यापित हो जाता है आपका गोल्ड लोन एक्टिवेट हो जाता है.

नोट: आप इस लोन को 8095255577 पर इस कॉल देकर कस्टमर केयर अधिकारियों से बात करके आपको लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं मुथूट फाइनेंस गोल्ड लोन के लिए Doorstep सुविधा प्रदान करता है.

ध्यान दें: जब आपके घर पर कोई कस्टमर एग्जीक्यूटिव आए तो आपको उसकी सेल्फी, id कार्ड की फोटो, जरुर ले लेना है ताकि आपके साथ कोई फ्रॉड ना हो सके. इसके अलावा आपको किसी भी अनजान कॉल पर OTP शेयर नहीं करना है. यह फ्रॉड कॉल हो सकती है. लोन को अप्लाई करते वक्त अपनी सूझ-बूझ का प्रयोग करें.

इसे भी पढ़े > Buddy Loan App से लोन कैसे ले?

बैंक गोल्ड लोन पर अप्रूवल कैसे देता है

बैंक गोल्ड लोन को निंलिखित कारको के आधार पर लोन को अप्रूवल करता है जो इस प्रकार है.

बैंक सिर्फ 18 से 22 कैरेट शुद्ध सोने पर ही मंजूरी देता है यदि आपके पास 24 कैरेट गोल्ड है तो बैंक इसके लिए आपको लोन की मंजूरी नहीं देगा क्योंकि 24 कैरेट सोने के गहने नहीं बनते है.

बैंक गहनो के के वजन और योगिता के आधार पर लोन देता है यदि आपकी गहनो में कोई मोती, नग लगा हुआ है तो सोने की कीमत मोती नग हटाने के बाद दी जाती है.

बैंक आवेदक को सोने के मालिकाना हक के आधार पर गोल्ड लोन देता है यदि आपके पास सोने की कोई रसीद नहीं है तो आपको बैंक से डिक्लेरेशन फॉर्म भरना होगा.

बैंक सोने की वर्तमान में चल रही कीमत के हिसाब से लोन राशि आपको चेक या फिर बैंक में दे सकता है.

बैंक आपको सोने की कीमत के हिसाब से 90 प्रतिशत तक लोन राशि प्रदान करता है बल्कि फाइनेंस कंपनी आपको 75 प्रतिशत तक गोल्ड लोन लोन प्रदान करता है.

बैंक गोल्ड लोन देने के लिए आपके एड्रेस प्रूफ, केवाईसी डॉक्यूमेंट की जांच के बाद ही लोन अप्रूव करता है.

Who Provide Gold Loan

वर्तमान समय में कई बैंकिंग वेबसाइट और मोबाइल एप्लीकेशन गोल्ड लोन देने की सुविधा घर बैठे प्रदान कर रही है जहां पर आप को ऑनलाइन आवेदन करना होता है और आपकी घर पर उस बैंक या फिर मोबाइल ऐप का एग्जीक्यूटिव आपके घर पर विसिट करके गोल्ड की जांच पड़ताल करता है और

लोन को वेरीफाई करने के लिए केवाईसी करता है.यहां पर हमने कुछ ऑनलाइन प्लेटफार्म के नाम बताए हैं जिनकी सहायता से सिर्फ 5 मिनट से भी कम समय में Gold Loan के लिए आवेदन कर पाएंगे, ये प्लेटफार्म RBI और NBFC द्वारा अप्रूव है जो आपको बैंक में पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा भी उपलब्ध करवाते है.

घर बैठे गोल्ड लोन लेने के लिए इन प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं जो इस प्रकार है.

  1. Manappuram Gold Loan
  2. Gold Loan Muthoot Finance
  3. ICICI Bank Gold Loan
  4. State Bank of India Gold Loan
  5. Punjab National Bank Gold Loan
  6. Bank of Baroda Gold Loan
  7. Canara Bank Gold Loan
  8. Union Bank of India Gold Loan
  9. Bank of India Gold Loan
  10. Indian Bank Gold Loan
  11. Central Bank of India Gold Loan
  12. Indian Overseas Bank Gold Loan
  13. UCO Bank Gold Loan
  14. Bank of Maharashtra Gold Loan
  15. Punjab & Sind Bank Gold Loan

ध्यान दें: लोन लेते समय इंटरेस्ट रेट,प्रोसेसिंग फीस, बैंक द्वारा निर्धारित टॉमस ऑफ कंडीशन को विशेष रूप से पढ़ ले. जहां से आपको कम इंटरेस्ट रेट पर गोल्ड लोन मिले वहां से अप्लाई करें.

नोट: ब्याज दरें, फीस, और शुल्क बैंक और आरबीआई के पूर्ण विवेक पर निर्भर करते हैं, यहां पर शुल्को पर GST और सर्विस टेक्स भी देने होते हैं.

Fees And Charges

गोल्ड लोन के लिए कुछ Fess And Charges होते हैं जो निम्नलिखित प्रकार है:

Interst Rate: यह एक Secured लोन है यहां पर आपको इंटरेस्ट रेट 12% से 22% ब्याज सालाना तक देना हो सकता है और इस लोन को एक्टिवेट करने के लिए सोने के कोई भी चीज गारंटी के तौर पर गिरवी रख नहीं होती है.

फाइनेंस कंपनी की तुलना में सरकारी बैंक आपको कम इंटरेस्ट रेट पर लोन देते हैं लेकिन वहां पर आपको कुछ बैंकों के चक्कर, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करनी हो सकती है. सरकारी बैंकों में इंटरेस्ट रेट कई बार 8% से भी कम होता है.

Processing Fee: जिस बैंक या फाइनेंस कंपनी और मोबाइल एप्लीकेशन से लोन ले रहे हैं उस पर आपको 1% तक प्रोसेसिंग फीस देनी होती है. इसके अलावा गहनो की जांच पड़ताल के लिए भी आपको चार्जेस देने होते हैं.

GST Fee: सभी Charges पर 18% GST शामिल है

Late Fee: देरी से भुगतान करने पर Late भी देनी होती है यह आपके द्वारा ली गई लोन राशि पर निर्भर करती है.

Tenure: गोल्ड लोन को आरबीआई के दिशा निर्देश अनुसार न्यूनतम 3 महीने से लेकर 12 महीनों की अवधि के लिए ले सकते हैं. इस लोन को आप एक साथ भी जमा कर सकते हैं या फिर लोन को मासी किस्तों में भी जमा किया जा सकता है.

साल के अंत तक आपको इस लोन की इंटरेस्ट रेट, प्रोसेसिंग फीस के साथ रि-पेमेंट करनी होगी .लोन को समय पर भुगतान करने पर दोबारा से गोल्ड लोन ले सकते हैं.

Loan Amount: गोल्ड लोन आवेदक के सोने के आभूषण, बर्तन या फिर सोने से बनी वस्तुएं की कीमत पर निर्भर करती है, गोल्ड लोन में अपने सोने के हिसाब से ₹10000 से लेकर एक करोड़ रुपए तक का लोन ले सकते हैं इसमें बैंक आपको 90 प्रतिशत के हिसाब से लोन ऑफर करता है इसकी साथ ही फाइनेंस कंपनी 75 फीसदी के हिसाब से लोन राशि प्रदान करता है.

Benefits: फायदे

  1. गोल्ड लोन लेने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है घर बैठे अपने मोबाइल से ही लोन अप्लाई कर पाएंगे.
  2. लोन राशि आपके गहनो की कीमत पर निर्भर करती है.
  3. लोन अप्रूवल होने पर अपने बैंक खाते में प्राप्त कर सकते हैं.
  4. कुछ फाइनेंस कंपनी इस लोन को 24 घंटे से भी कम समय में एक्टिवेट कर देते हैं.
  5. यह लोन आपको NBFC संस्था और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा अप्रूव्ड प्लेटफार्म से लिया जा सकता है.
  6. सबसे कम समय में लोन मिल जाता है.
  7. न्यूनतम दस्तावेजों पर लोन अप्रूव हो जाता है.
  8. लोन को चुकाने के कई तरीके मौजूद है, मासिक emi में जमा कर सकते हैं.
  9. किसी भी समस्या के लिए कस्टमर केयर से बात कर सकते हैं.
  10. गोल्ड लोन ब्याज दर की तुलना में अन्य प्लेटफार्म वर्तमान समय में कुछ अन्य प्लेटफार्म जो आपको न्यूनतम ब्याज दर लोन प्रदान करते हैं
Axis Bank 13%  से शुरू 25,001 se 25 Lakh
State bank of india 7.30% से शुरू 20,000 se 50 Lakh
Mouthout Fincorp 12 % से शुरू 1,500 se Unlimited
Icici bank 10% से शुरू 10,000 se 1 Crore
Hdfc bank  9.90% से शुरू 25,000 se Unlimited

गोल्ड लोन से सम्बंधित सामान्य प्रश्न (FAQ)

Q1. गोल्ड लोन बैंक के किस ब्रांच से ले सकते हैं?

Ans. गोल्ड लोन को लेने के लिए अपने नजदीकी सबसे बड़ी ब्रांच में विजिट करें, क्योंकि बड़ी ब्रांच में गहनो को जांच पड़ताल करने के लिए पहले से मौजूद अधिकारी होते हैं जैसे ही गहने वेरीफाई होते हैं इसके बाद लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं. लोन अप्रूव होने के बाद 24 घंटे से भी कम समय में अपने बैंक आते में लोन राशि प्राप्त कर सकते हैं. इस लोन को अपने नजदीकी बैंक शाखा से लिया जा सकता है.

Q2. क्या गोल्ड लोन के लिए एक्स्ट्रा चार्ज देने होते हैं?

Ans. सोने को परखने और जांच पड़ताल के लिए आपको एक्स्ट्रा चार्ज देने होते हैं इसके अलावा आपको 0.25% से 1% तक प्रोसेसिंग फीस देनी होती है.

Q3. गोल्ड लोन कौन-कौन ले सकता है?

Ans. गोल्ड लोन के लिए आवेदन 18 वर्ष से अधिक आयु वाले ले सकते हैं. इस लोन को स्टूडेंट, हाउसवाइफ, सैलरी पर्सन, सेल्फ एंप्लोई, बिज़नस मैन इत्यादि गोल्ड लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Q4. गोल्ड लोन समय पर जमा ना करने पर क्या हो सकता है?

Ans. यदि आपने गोल्ड लोन लिया है और आप इस लोन को जमा नहीं कर कर पाते हैं तो उधारदाता फाइनेंस कंपनी, बैंक आपके द्वारा दिए गए सोने की वस्तुओं को बेचने का अधिकार रखते हैं.

Q5. गोल्ड लोन जमा कैसे कर सकते हैं?

Ans. गोल्ड लोन को मासिक किस्तों में जमा कर सकते हैं इसके लिए आप बैंक के अधिकारियों से Auto Debit NACH का प्रयोग कर सकते हैं इसमें आपको बैंक में भी जाने की जरूरत नहीं है. और बैंक आपके की खाते से ही लोन राशि को काट लेगा.

Q6. 10 ग्राम सोने पर कितना लोन मिल सकता है?

Ans.गोल्ड लोन सोने से बनी वस्तुएं की कीमत पर निर्भर करती है, यह लोन सोने की कीमत के हिसाब से ₹10000 से लेकर एक करोड़ रुपए तक का लोन ले सकते हैं इसमें बैंक आपको 90 प्रतिशत के हिसाब से लोन ऑफर करता है इसके अलावा यदि आपको इंस्टेंट पैसों की जरूरत है तो फाइनेंस कंपनी 75 फीसदी के हिसाब से लोन राशि प्रदान करता है.

Q7. भारतीय स्टेट बैंक में गोल्ड लोन कैसे मिलता है?

Ans. ऐसा व्यक्ति जिसकी आयु 18 वर्ष से ज्यादा है और उसके पास इनकम का कोई सोर्स मौजूद है तो वह स्टेट बैंक में अपने गहने और जरुरी दस्तावेज लेकर गोल्ड लोन के लिए आवेदन कर सकता है, इसके अलावा गोल्ड लोन के लिए SBI YONO का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आप घर बैठे यह लोन ले पाएंगे.

Q8. मुथूट फाइनेंस में कितना ब्याज लगता है?

Ans. मुथूट फाइनेंस में इंटरेस्ट रेट 12% से लेकर 27 प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर पर गोल्ड लोन ले सकते हैं. यह आपको तुरंत खाते में लोन राशि ट्रांसफर करने की सुविधा देता है. यदि आपको पैसों की सख्त जरुरत हो तो आप मुथूट फाइनेंस से गोल्ड लोन ले सकते हैं.

Q9. रुपीक गोल्ड लोन कैसे लें?

Ans. रुपीक गोल्ड लोन लेना बेहद आसान है आपको सिर्फ अपने मोबाइल में Rupeek gold app को इंस्टॉल करना होगा और कुछ पर्सनल इंफॉर्मेशन दर्ज करनी करनी होगी, बैंक अधिकारी घर पर आकर गहनो की जांच पड़ताल करता है और डॉक्यूमेंट वेरीफाई करने के बाद लोन अप्रूवल कर देता है. जैसे ही लोन अप्रूव हो जाता है आपके बैंक खाते में आ जाता है.

Q10. गोल्ड लोन के लिए क्या-क्या दस्तावेज चाहिए?

Ans. गोल्ड लोन लेने के लिए आपके पास एड्रेस प्रूफ, पहचान प्रमाण पत्र, दो पासपोर्ट साइज फोटो और गहनो की रसीद होनी चाहिए.

Q11. क्या विशेष अवसर पर गिरवी रखी गए आभूषणों का इस्तेमाल कर सकते हैं?

Ans. किसी विवाह शादी या फिर तोहारो पर जाने का योजना बना रहे हैं तो आपको यह बता होना चाहिए कि गिरवी रखी गए गहनो का इस्तेमाल वर्तमान समय में बैंक और फाइनेंस कंपनी इसकी इजाजत नहीं देती है. लेकिन कुछ बैंक है जो आपको यह सुविधा देती है लेकिन आपको लो लेने से पहले इसके बारे में बैंक अधिकारियों से पूछ लेना चाहिए.

Gold Loan Review

दोस्तों आज आर्टिकल में हमने आपको गोल्ड लोन से जुडी हुई महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई है. यदि आपको सख्त पैसों की जरूरत हो तभी आप गोल्ड लोन के लिए अप्लाई करें, लोन लेने से पहले लोन को जमा करने के बारे में भी सोचे, क्योंकि लोन को समय पर जमा ना करने पर आपके सोने की वस्तुएं पर बैंक और फाइनेंस कंपनी का कानूनी रुप से हक हो जाता है.

यदि आपको किसी भी प्रकार से लोन लेने में कोई समस्या आती है तो आप में कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं हम आपकी पूरी सहायता करेंगे अधिक जानकारी के लिए आप हमारे सोशल मीडिया प्लेटफार्म को ज्वाइन कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button