गोल्ड लोन पर ग्राम क्या है 2024, Gold Loan Per Gram Today

गोल्ड लोन पर ग्राम: गोल्ड लोन प्रति ग्राम का मतलब होता है कि आपको दिए गए सोने के प्रति ग्राम के आधार पर कितनी धनराशि मिल सकती है. इसकी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया, ब्याज दरें, लोन समय अवधि इत्यादि अन्य बैंक और फाइनेंस कंपनी द्वारा निर्धारित की जाती है.

दोस्तों, पुराने समय से ही सोना हमारे देश का सबसे प्रसिद्ध धातुओं में से एक रहा है यानी कि आप भी जाकर लोगों के पास में सोने के वस्तुएं मौजूद होती है सालों पहले लोग सोने की वस्तुओं को हमारे देश में एक परंपरा के रूप में खरीदते थे लेकिन वर्तमान समय में ज्यादातर लोग सुरक्षा की दृष्टि से सोने को खरीदते हैं क्योंकि अगर आपके पास में सोने की वस्तुएं मौजूद है तो ऐसे में आप किसी भी बैंक या फाइनेंस कंपनी से किसी भी जरूरत के समय में तुरंत लोन राशि प्राप्त कर सकते हैं.

गोल्ड लोन प्राप्त करने के लिए आप अपने घर में संग्रह किए गए सोने के गहनों का उपयोग करके किसी भी जरूरत को पूरा कर सकते हैं गोल्ड लोन का लाभ उठाने के लिए आपको अपने पैसों के बदले में बैंक में सोने के आभूषण को सिक्योरिटी के रूप में गिरवी रखना होगा जैसे ही आप लोन राशि को चुका देते हैं तो आवेदक को गहने उसी आकार में वापस कर दिए जाते हैं इसके अलावा गोल्ड लोन की ब्याज दर कम होने के कारण गोलन बाजार में उपलब्ध सबसे बढ़िया सेवाएं प्रदान करते हैं.

per gram gold loan today rate Gold loan par gram kya hai

इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आपके साथ में Gold Loan Per Gram के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देने वाला हूं जैसे कि गोल्ड लोन प्रति ग्राम क्या होता है? इस लोन को प्रभावित करने वाले कारक कौन से हैं? गोल्ड लोन प्रति ग्राम मुल्ले की गणना कैसे कर सकते हैं? प्रति ग्राम गोल्ड लोन प्राप्त करने के क्या लाभ है? बैंक और एनबीएफसी कंपनी प्रति ग्राम गोल्ड लोन की ब्याज दरों की तुलन,जोखिम,सावधानियां, आवश्यक दस्तावेज, repayment रीपेमेंट करने के विकल्प, प्रति ग्राम गोल्ड लोन को लेने पर सोने की बाजार मूल्य पर क्या प्रभाव पड़ता है इत्यादि के बारे में सभी जानकारी इस आर्टिकल में दी जाएगी. दोस्तों, यह जानने के लिए आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ें.

Gold Loan Per Gram

आज के दिन के लिए सोने के प्रति ग्राम गोल्ड लोन दर इस प्रकार है:

24 कैरट सोने के लिए गोल्ड लोन प्रति ग्राम दर₹ 3,421
22 कैरट सोने के लिए गोल्ड लोन प्रति ग्राम दर₹ 3,329
18 कैरट सोने के लिए गोल्ड लोन प्रति ग्राम दर₹ 2,700

भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने निर्णय लिया है कि सोने के प्रति ग्राम मूल्य अनुपात को 75% से 90% तक हो सकता है.

इसे पढ़े उज्जीवन बैंक से गोल्ड लोन कैसे ले

Gold Loan Per Gram Details and Overview

गोल्ड ऋण प्रति ग्राम आज की दर निम्नलिखित प्रकार है.

Gold Loan Per Gram Today Rate₹ 2,900 से ₹ 3,450
Eligible Age18 से 75 वर्ष
Loan Amount₹10000 से एक करोड़ रुपए तक
Documents Requiredपता और पहचान प्रमाण के लिए आधार कार्ड ,पैन कार्ड, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी.
Purity of Gold18 कैरट से 22 कैरट
Type of Gold18-24 कैरट के सोने के आभूषण और सोने के सिक्के
Margin in Gold Loan for the Bankसोने के आभूषण के मार्केट वैल्यू का 25% तक

Understanding Gold Loan Per Gram: Explained

गोल्ड लोन प्रति ग्राम उस राशि को कहते हैं जो एक बैंक, फाइनेंस कंपनी के द्वारा सोने के गहनों के बदले में एक विशिष्ट धनराशि देने के लिए तैयार होता है, इसी को गोल्ड लोन पर ग्राम कहा जाता है.

Gold loan par gram kya hai per gram gold loan today rate

गोल्ड लोन पर विचार करने से पहले इस फाइनेंसियल मैनेजमेंट को समझना बहुत आवश्यक है कि प्रति ग्राम को लोन कैसे काम करता है इसके बारे में आप नीचे पढ़ सकते हैं.

1. Gold Valuation:

आपके द्वारा गिरवी रखे गए सोने के मूल्य के आधार पर गोल्ड लोन की राशि निर्धारित की जाती है। मूल्य की गणना सोने की शुद्धता और वजन का आकलन करके की जाती है।

2. Purity Assessment:

बैंक या फाइनेंस कंपनी आपके सोने की शुद्धता को विभिन्न तरीकों जैसे कैरेट माप या परख के माध्यम से निर्धारित करता है। शुद्धता जितनी अधिक होगी, उतनी ही अधिक लोन राशि के लिए आफ एलिजिबल को सकते हैं.

3. Loan-to-Value Ratio (LTV):

लोन टो वैल्यू रेशों सोने के मूल्य का प्रतिशत होता है जो किसी बैंक या फाइनेंस कंपनी के द्वारा लोन के रूप में प्रदान करने के लिए उपयोग किया जाता है वर्तमान समय में बैंक और मार्केट वैल्यू के आधार पर एलटीवी अनुपात आमतौर पर 70 से 90% तक होता है.

4. Calculation of loan amount:

लोन राशि की गणना बैंक ऑफ़ फाइनेंस कंपनी द्वारा प्रस्तावित प्रति ग्राम की प्रचलित दर के साथ सोने के वजन (ग्राम में) को गुणा करके की जाती है। उदाहरण के लिए, अगर प्रति ग्राम की दर ₹3,000 है और आप 50 ग्राम सोना गिरवी रखते हैं, तो ऋण राशि ₹1,50,000 (₹3,000 x 50) होगी।

5. Interest Rates:

गोल्ड लोन की ब्याज दरें आकर्षक होती है जो किसी फाइनेंस कंपनी या बैंक से लोन लेते समय अलग-अलग हो सकती है ब्याज दरें ऋण राशि पर लगाया जाता है और लोन अवधि के दौरान इसे जमा करना होता है.

6. Repayment Terms:

गोल्ड लोन लेते समय आमतौर पर इस लोन को जमा करने के लिए एक निश्चित समय अवधि प्रदान की जाती है जिसके दौरान आपको ब्याज दर के साथ मूल राशि को चुकाना होता है. इस लोन को आप एक साथ या हर महीने मासिक किस्त में भी जमा कर सकते हैं.

7. Importance of Market Research:

इंटरेस्ट रेट प्रोसेसिंग फीस लोन अवधि और ग्राहक सेवा जैसे कारकों पर विचार करते हुए विभिन्न फाइनेंस कंपनी और बैंक के लोन ऑफर की तुलना करने की सलाह दी जाती है मार्केट रिसर्च करने से आपको एक सूचित निर्णय लेने में मदद मिलेगी गोल्ड लोन प्राप्त करते समय सही निर्णय लेने के लिए प्रति ग्राम गोल्ड लोन की अवधारणा को समझना बहुत जरूरी है.

8. Gold Security:

बैंक फाइनेंस कंपनी गिरवी रखे हुए सोने को अपने सुरक्षित लॉकर में सुरक्षित रखता है. इसके अलावा जब आप इस लोन को लेते हैं तो यहां पर इंश्योरेंस की सुविधा भी दी जाती है यहां पर आपके कोलोन को पूरी तरीके से सुरक्षित रखा जाता है अगर गिरवी रखे हुए सोने को समय पर जमा नहीं किया जाता तो बैंक द्वारा इस सोने को अपने कब्जे में ले लिया जाता है.

9. Loan Renewal and Termination:

जब आप अपने गोल्ड लोन को समय पर चुका देते हैं तो इसके बाद आप अपने सोने को दोबारा से प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा यदि आप लोन की अवधि को बढ़ाना चाहते हैं तो ऐसे में आप अपनी इंटरेस्ट रेट का भुगतान करके लोन को रिनुअल करवा सकते हैं अगर लोन राशि को चुकाने में आप झुक जाते हैं तो बैंक या फाइनेंस कंपनी आपके द्वारा गिरवी रखे गए सोने को बेच सकता है इस बात का आप अवश्य ध्यान रखें.

गोल्ड लोन प्रति ग्राम के बारे में आप अच्छे से समझ गए होंगे इसके अलावा आपको यहां पर पता चल गया होगा कि प्रति ग्राम गोल्ड लोन कैसे काम करता है.

इसे पढ़े 10 ग्राम सोने पर कितना लोन मिलता है

Gold Loan Per Gram – SBI, Manappuram, Muthoot, HDFC, Axis, Yes Bank & IIFL Compare

Bank / NBFCRate Per GramInterest RateGold Loan TenureMin – Max Loan Amount
Muthoot Finance Gold Loan₹ 2,900 to ₹ 3,45012.00%7 days to 36 months₹ 3 thousand to 1 crore
HDFC Gold Loan₹ 2,900 to ₹ 3,4509.90%3 to 24 months₹ 10 thousand to 5 crore
Manappuram Gold Loan₹ 2,900 to ₹ 3,45012.25%12 months₹ 3 thousand to 1 crore
SBI Gold Loan₹ 2,900 to ₹ 3,4509.75%12 to 36 months₹ 20 thousand to 50 lakh
Private Gold Loan₹ 2,900 to ₹ 3,45010.00%6 to 12 months₹ 10 thousand to 5 crore
Axis Bank Gold Loan₹ 2,900 to ₹ 3,45010.00%3 to 36 months₹ 10 thousand to 5 crore
Canara Bank Gold Loan₹ 2,900 to ₹ 3,45010.25%36 months₹ 20 thousand to 50 lakh
Bank of Baroda Gold Loan₹ 2,900 to ₹ 3,45010.25%12 months₹ 20 thousand to 50 lakh
Indian Bank Gold Loan₹ 2,900 to ₹ 3,4507.50%3 to 36 months₹ 20 thousand to 50 lakh
IIFL Gold Loan₹ 2,900 to ₹ 3,45012.00%11 months ₹ 3 thousand to 50 lakh
Yes Bank Gold Loan₹ 2,900 to ₹ 3,45010.25%12 months₹ 10 thousand to 5 crore

Gold Loan Rate Per Gram as Per Gold Purity

प्रति ग्राम गोल्ड लोन की कैलकुलेशन करने के लिए गहनों के कुल वजन वस्तु की शुद्धता के स्तर 22 कैरेट सोने की पिछली 30 दिनों की औसतन कीमत और आपके बैंक द्वारा दिए गए मूल्य के लिए ऋण का उपयोग करके की जाती है. वर्तमान समय में सोने की कीमतों के अनुसार 22 कैरेट सोने के बदले लिया गया प्रति ग्राम सबसे अधिक गोल्ड लोन ₹3409 प्रति ग्राम गोल्ड लोन की दर की गणना करने के लिए पिछले 30 दिनों के डेटा की आवश्यकता होती है

पिछले 30 दिनों में 22 कैरेट सोने की औसत कीमत 27 मई 2023 तक नीचे दी गई तालिका में दिखाई गई है।

Gold Purity30 Days AvgGold priceMaximum LTV Gold Loan per gram
18 carat36,52675%2,700
20 carat40,57075%3,329
24 carat44,63075%3,421

ऊपर दी गई तालिका में दिखाया गया है, सोने की शुद्धता , सोने की कीमत औसतन 30 दिनों के लिए, सोने की कीमत के आधार पर मान्यता और गोल्ड ऋण के लिए प्रति ग्राम लोन को दिखाती है। यहां निम्नलिखित विवरण दिए गए हैं:

18 कैरट सोना: यह 18 कैरट की पवित्रता का संकेत करता है। इसकी पवित्रता का औसतन मूल्य इस समय के आधार पर 36,526 रुपये प्रति 10 ग्राम है। इसके लिए गोल्ड ऋण की मान्यता 75% है, जिसका मतलब है कि आप 18 कैरट सोने प्रति ग्राम 2,700 रुपये तक का ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

22 कैरट सोना: इस सोने की पवित्रता 22 कैरट है। इसकी पवित्रता का औसतन मूल्य इस समय के आधार पर 40,570 रुपये प्रति 10 ग्राम है। इसके लिए गोल्ड ऋण की मान्यता 75% है, जिसका मतलब है कि आप 22 कैरट सोने प्रति ग्राम 3,329 रुपये तक का ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

24 कैरट सोना: यह सोना सबसे पवित्र होता है, जिसका मतलब है कि इसमें किसी भी अन्य धातु के मिश्रण नहीं होते हैं। इसकी पवित्रता का औसतन मूल्य इस समय के आधार पर 44,630 रुपये प्रति 10 ग्राम है। इसके लिए गोल्ड ऋण की मान्यता 75% है, जिसका मतलब है कि आप 24 कैरट सोने प्रति ग्राम 3,421 रुपये तक का ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

यह सारणी सोने की शुद्धता, औसतन मूल्य, मान्यता और गोल्ड ऋण की सुविधा को समझने में मदद करती है। इसे इस्तेमाल करके आप अपनी सोने की शुद्धता के आधार पर बेहतर गोल्ड लोन ऑप्शन को चुन सकते हैं.

इसे पढ़े एसबीआई रियलिटी गोल्ड लोन कैसे ले

Types of Gold Loan Interest Rate

गोल्ड लोन की ब्याज दरें बैंकों और फाइनेंस कंपनियों के बीच अलग-अलग होती है. हालांकि, गोल्ड लोन की गणना दो ब्याज दरों पर आधारित होती है, इसके बारे में मैंने नीचे बताया हुआ है.

Fixed interest rate: गोल्ड लोन राशि पर लगाए जाने वाले ब्याज दर संपूर्ण ऋण की अवधि के दौरान स्थिर रहती है। इसलिए, गोल्ड ऋण की ईएमआई भी चुनी हुई अवधि के दौरान समान रहती है।

Floating interest rate : गोल्ड लोन की ब्याज दर स्थायी नहीं होती है और परिवर्तनशील रहती है। इस मामले में, ब्याज दर बैंक द्वारा निर्धारित बाहरी मापदंडों से जुड़ी होती है, जैसे कि रेपो लिंक्ड लेंडिंग दर (RLLR) या प्राइम लेंडिंग दर (PLR)। इसलिए, ब्याज दर समय-समय पर बदलती रहती है। इसके साथ ही, क्योंकि दर स्थायी नहीं होती है, गोल्ड लोन की ईएमआई में अचानक वृद्धि या कमी हो सकती है।

Benefits of Taking a Gold Loan

सोने के ऋण लेने के लाभों के बारे में कुछ मुख्य विशेषताएं और लाभ निम्नलिखित हैं:

कम ब्याज दर: गोल्ड लोन पर इंटरेस्ट रेट अन्य लोन के मुकाबले काफी कम होती है अगर आप किसी फाइनेंस कंपनी या फिर बैंक से पर्सनल लोन आवेदन कर रहे हैं तो ऐसे में इस लोन की ब्याज दर अधिक होगी वही अगर आप किसी अन्य जरूरत के लिए गोल्ड लोन ले रहे हैं तो ऐसे में यह लोन आपको सस्ती ब्याज दर पर मिल जाता है.

आय प्रमाण पत्र और क्रेडिट स्कोर नहीं: बैंक और NBFCs आमतौर पर व्यक्ति की आय प्रमाण पत्र और CIBIL स्कोर की जांच नहीं करते हैं और इसलिए, यदि किसी व्यक्ति के पास निश्चित आय और अच्छा क्रेडिट स्कोर नहीं है, तो वह व्यक्ति भी गोल्ड लोन प्राप्त कर सकता है.

मल्टीपरपज लोन: गोल्ड लोन का इस्तेमाल मल्टीपरपज के लिए किया जा सकता है इस लोन को विवाह, शिक्षा, यात्रा, उपकरणों की खरीद, घर का सुधार और किसी अन्य जरूरत के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

आसानी से उपलब्ध: गोल्ड लोन को आसानी से लिया जा सकता है. कोई भी व्यक्ति जो 18 वर्ष से अधिक है और उसके पास में सोना मौजूद है तो फिर वह इस लोन के लिए आवेदन कर सकता है.

कम प्रोसेसिंग और फोरक्लोजर चार्ज: आमतौर पर बैंक गो लोन पर किसी भी तरह की प्रोसेसिंग फीस और प्रीपेमेंट की मांग नहीं करते कुछ बैंक आप से कम प्रोसेसिंग फीस ले सकते हैं अगर आप लोगों को समय से पहले जमा करवाते हैं तो ऐसे में आपको कुछ चार्ज देने पड़ सकते हैं.

तेज प्रोसेसिंग: सोने पर लोन लेना सुरक्षित लोन होता है लोन के मंजूरी सोने के आभूषणों पर निर्भर करती है लोन अप्रूवल के लिए केवल KYC दस्तावेज़ों की आवश्यकता होती है और इसलिए, लोन की प्रोसेसिंग बहुत तेजी से होती है कुछ ही घंटों के अंदर लोन को अपने बैंक खाते में प्राप्त कर सकते हैं.

इसे पढ़े सूर्योदय बैंक से गोल्ड लोन कैसे ले

Gold Loan EMI Calculator

गोल्ड लोन में EMI वह राशि होती है जो आप प्रतिमाह बैंक या एनबीएफसी को अपने गोल्ड लोन का चुकाने के लिए भुगतान करते हैं। EMI उधार की मुख्य राशि और ब्याज दर के आधार पर होती है। आपके EMI पर ब्याज का हिस्सा शुरुआती महीनों में अधिक होता है और हर मासिक किस्त के साथ कम होता है।

EMI कैलकुलेटर आपको ब्याज दर पर एक विशेष लोन की अवधि के लिए मासिक EMI की गणना करने में मदद करता है।

लोन EMI लोन राशि, ब्याज दर और लोन की अवधि पर निर्भर करती है:

  • Gold Loan Amount – यदि आप एक अधिकतम गोल्ड लोन राशि के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं, तो आपका EMI अधिक होगा।
  • Gold Loan Interest Rate – गोल्ड लोन पर अधिकतम ब्याज दर EMI की राशि को बढ़ाती है।
  • Gold Loan Tenure – आप एक अधिकतम लोन समय की अवधि को चुनकर अपने गोल्ड लोन EMI को कम कर सकते हैं।

इसे पढ़े Axis Bank से गोल्ड लोन कैसे ले

Factors Affecting Gold Loan Per Gram Rates

प्रति ग्राम गोल्ड लोन की दरें बैंक और फाइनेंस कंपनी में अलग-अलग हो सकती है और यह कई कारकों से प्रभावित होती है. इन कारकों को समझने से आपको यह मदद मिलेगी की गोल्ड लोन की ब्याज दरें अलग-अलग क्यों होती है और यह समझने के बाद आप गोल्ड लोन लेने का सही निर्णय ले पाएंगे.

यहाँ पर मैंने कुछ मुख्य कारक कारक के बारे में जानकारी दी है जो गोल्ड लोन प्रति ग्राम दरों को प्रभावित करते हैं:

Gold Purity: आपके द्वारा गिरवी रखे गए सोने के गहनों की शुद्धता ब्याज दरों पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालती है अच्छी शुद्धता वाला सोना जैसे कि 24 कैरेट आमतौर पर कम शुद्धता वाले सोने की तुलना में बेहतर ब्याज दर प्रदान करता है.

Gold Market Prices: आमतौर पर गोल्ड लोन की ब्याज दरें मौजूदा मार्केट कीमतों से प्रभावित होती है लोन की दरें निर्धारित करते समय लोन देने वाली कंपनी अंतरराष्ट्रीय सोने की दरों, स्थानीय मांग और आपूर्ति की गतिशीलता और अन्य बाजार कारकों पर विचार करते हैं।

Loan-to-Value Ratio (LTV): लोन टो वैल्यू रेशों सोने के मूल्य के प्रतिशत को दर्शाता है. अलग-अलग बैंक और फाइनेंस कंपनी एलटीवी रेशों अलग-अलग प्रदान करते हैं. आमतौर पर 70 से 90% तक एलटीवी अनुपात के परिणामस्वरूप अपेक्षाकृत कम ऋण दरें लग सकती है.

Processing Fees and Additional Charges: बैंक और फाइनेंस कंपनी गोल्ड लोन लेते समय प्रोसेसिंग फीस और अन्य चार्ज लेते हैं.यह शुल्क प्रभावी ब्याज दर को प्रभावित कर सकते हैं

Loan Amount: कुछ मामलों में, आप अपने सोने के एवज में जो ऋण राशि चाहते हैं, वह ब्याज दरों को प्रभावित कर सकती है। स्मॉल लोन की तुलना में अधिकतम लोन राशि अधिक प्रतिस्पर्धी दरों को आकर्षित कर सकती है।

Market Competition: मार्केट में गोल्ड लोन देने वाले बैंक और फाइनेंस कंपनियों के बीच समग्र प्रतिस्पर्धा स्वर्ण ऋण दरों को प्रभावित कर सकती है। उच्च प्रतिस्पर्धा से अधिक प्रतिस्पर्धी दरें हो सकती हैं क्योंकि ऋणदाता उधारकर्ताओं को आकर्षित करने का प्रयास करते हैं।

यही कुछ मुख्य कारक है जो प्रति ग्राम गोल्ड लोन की दरों को प्रभावित कर सकते हैं.

इसे पढ़े इक्विटस स्मॉल फाइनेंस बैंक से गोल्ड लोन कैसे लें

How to Calculate Gold Loan Per Gram Value

Gold Loan Per Gram (प्रति ग्राम) मान्यता प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स का पालन करना होगा:

1. सोने की शुद्धता निर्धारित करें:

आपके पास सोने की शुद्धता को पहचानें। सोने की शुद्धता आमतौर पर कैरेट (karat) में मापी जाती है (जैसे, 24 कैरेट, 22 कैरेट, 18 कैरेट)। उच्च कैरेट उच्च शुद्धता को दर्शाता है। उदाहरण के लिए, 24 कैरेट सोना सबसे बढ़िया क्वालिटी का सोना माना जाता है.

2. वर्तमान सोने की मूल्य प्राप्त करें:

सोने की वर्तमान बाजार मूल्य की जांच करें। सोने के मूल्य में नियमित बदलाव होता है, इसलिए सबसे अद्यतित मूल्य प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। आप मान्य वित्तीय वेबसाइटों, अखबारों का सहारा ले सकते हैं, या गहनों के विक्रेता के साथ परामर्श कर सकते हैं।

3. प्रति ग्राम सोने का मूल्य निर्धारित करें:

वर्तमान सोने की कीमत को सोने के कुल ग्रामों से विभाजित करें। उदाहरण के लिए, यदि वर्तमान सोने की कीमत प्रति ग्राम ₹3,500 है और आपके पास 20 ग्राम सोना है, तो प्रति ग्राम मूल्य ₹3,500 ÷ 20 = ₹175 होगा।

4. सोने का गोल्ड लोन प्रति ग्राम मूल्य निर्धारित करें:

सोने का प्रति ग्राम मूल्य (चरण 3) को ऋण-से-मुल्य (LTV) अनुपात (दशमलव रूप में) से गुणा करें। इससे आपको सोने का गोल्ड लोन प्रति ग्राम मूल्य प्राप्त होगा। उदाहरण के लिए, यदि सोने का प्रति ग्राम मूल्य ₹175 है (चरण 3) और LTV अनुपात 0.75 है, तो सोने का गोल्ड लोन प्रति ग्राम मूल्य ₹175 x 0.75 = ₹131.25 होगा।

ऊपर बताए गए स्टेप का पालन करके आप सोने के लोन प्रति ग्राम मूल्य की कैलकुलेशन कर सकते हैं यह गाना आपके सोने की शुद्धता और ऋण दाता द्वारा प्रदान किए जाने वाले LTV अनुपात आदि के आधार पर अनुमानित लोन राशि पता करने में मदद करेगा.

Documents Required for Obtaining Gold Loan Per Gram

प्रति ग्राम गोल्ड लोन प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ बैंक और विशिष्ट आवश्यकताओं के आधार पर अलग अलग हो सकते हैं. हालांकि, गोल्ड लोन प्राप्त करने के लिए न्यूनतम दस्तावेज की आवश्यकता पड़ती है. यहां पर मैंने उन डाक्यूमेंट्स की जानकारी दी है जिनका उपयोग आप लोन लेने के लिए कर सकते हैं.

Identity Proof:

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पासपोर्ट
  • ड्राइविंग लाइसेंस

Address Proof:

  • आधार कार्ड
  • यूटिलिटी बिल( इलेक्ट्रिसिटी बिल, वॉटर बिल, गैस बिल
  • रेंट एग्रीमेंट
  • बैंक स्टेटमेंट
  • पासपोर्ट

Proof of Ownership of Gold:

  • रसीद और गोल्ड खरीद की पक्का बिल
  • होल मार्क सर्टिफिकेट और बीआईएस सर्टिफिकेट

Loan Application Form

इसे पढ़े एयू बैंक से गोल्ड लोन कैसे ले

Repayment Options for Gold Loan Per Gram

गोल्ड लोन प्रति ग्राम आवेदक व्यक्ति को उनकी फाइनेंस कंडीशन और एक्स मत आओ के अनुसार रीपेमेंट करने के कई सारे विकल्प दिए जाते हैं यहां पर कई सारे रीपेमेंट करने के विकल्प मौजूद है.

Regular Equated Monthly Installments (EMIs): इस ऑप्शन के तहत आवेदक व्यक्ति मूलधन और ब्याज दोनों को शामिल करते हुए निश्चित मासिक किस्तों के माध्यम से गोल उनको चुका सकते हैं ईएमआई पूरी अवधि के दौरान फ्री रहती है जिससे योजना बनाना और बजट रीपेमेंट करना आसान हो जाता है

Bullet repayment : इस ऑप्शन में आवेदक व्यक्ति लोन अवधि के दौरान मासिक ईएमआई के रूप में केवल ब्याज राशि का भुगतान करते हैं मूल राशि को लोन अवधि के अंत में एक साथ चुकाया जाता है यह विकल्प एक बार में मूलधन चुकाने के दौरान लोन राशि के दौरान नगद पेमेंट करने की सुविधा प्रदान करता है.

Partial Repayment: लोन देने वाली कंपनी लोन अवधि के दौरान गोल्ड लोन का आंशिक पुनर्भुगतान कर सकते हैं। यह बकाया मूल राशि को कम करने में मदद करता है और इस तरह ब्याज का बोझ कम करता है। यह विशेष रूप से उन उधारकर्ताओं के लिए फायदेमंद है जिनके पास विशिष्ट अंतराल पर अधिशेष धन है।

Prepayment: प्रीपेमेंट लोन लेने वालों को लोन अवधि पूरी होने से पहले संपूर्ण बकाया लोन राशि चुकाने की अनुमति देता है। यह समग्र ब्याज लागत को कम करने में मदद करता है और इसे आंशिक या पूर्ण रूप से किया जा सकता है। कुछ उधारदाताओं के पास प्रीपेमेंट शुल्क हो सकते हैं, इसलिए प्रीपेमेंट के संबंध में नियमों और शर्तों को स्पष्ट करना महत्वपूर्ण है।

Renewal/Rollover: अगर कोई व्यक्ति लोन अवधि के भीतर गोल्ड लोन चुकाने में असमर्थ होता है ऐसी स्थिति में फाइनेंस कंपनी लोन रिनुअल करने या रोल ओवर करने का विकल्प देते हैं इससे ऋण अवधि भरता है और लोन लेने वाले व्यक्ति की ऋण चुकाने की समय अवधि बढ़ जाती है हालांकि इस स्थिति में अंतरिक्ष आज लगते हैं.

Impact of Gold Market Prices on Gold Loan Per Gram

सोने के बाजार की कीमतों का प्रति ग्राम गोल्ड लोन पर सीधा प्रभाव पड़ता है, मुख्य रूप से दो पहलुओं को प्रभावित करता है: लोन टो वैल्यू (LTV) रेशों और अप्रूव्ड लोन राशि। यहां बताया गया है कि सोने के बाजार की कीमतें गोल्ड लोन को कैसे प्रभावित करती हैं:

Loan-to-Value (LTV) Ratio:

एलटीवी अनुपात सोने के मूल्य का वह प्रतिशत है जो एक ऋणदाता लोन के रूप में प्रदान करने को तैयार है। यह आमतौर पर 70% से 90% तक होता है। एलटीवी अनुपात सोने के बाजार मूल्य के ऋणदाता के आकलन पर निर्भर करता है, जो प्रचलित सोने के बाजार मूल्यों से निकटता से जुड़ा हुआ है। उच्च सोने के बाजार मूल्यों के परिणामस्वरूप आम तौर पर उच्च एलटीवी अनुपात होता है, जिससे उधारकर्ताओं को बड़ी लोन राशि प्राप्त करने की अनुमति मिलती है।

उदाहरण के लिए, यदि एलटीवी अनुपात 80% है और सोने का वर्तमान बाजार मूल्य 4,000 रुपये प्रति ग्राम है, तो एक उधारकर्ता प्रति ग्राम 3,200 रुपये (4,000 रुपये का 80%) की लोन राशि प्राप्त कर सकता है.

Loan Amount Sanctioned:

गोल्ड लोन के लिए मंजूर की जाने वाली लोन राशि सोने की मान्यता के मूल्य पर आधारित होती है। जैसे ही सोने की बाजारी मूल्य में परिवर्तन होता है, प्रति ग्राम मंजूर की जाने वाली लोन राशि भी उसी के अनुसार बदल जाती है। जब सोने की कीमतें बढ़ती हैं, तो उधारकर्ता प्रति ग्राम अधिक लोन राशि प्राप्त कर सकता है,

उदाहरण के लिए, यदि उधारकर्ता 100 ग्राम सोना गिरवी रखता है और वर्तमान बाजार मूल्य प्रति ग्राम ₹4,000 है, तो गिरवी रखे गए सोने का कुल मूल्य ₹400,000 होगा। LTV अनुपात के आधार पर, मंजूर की जाने वाली लोन राशि इस मूल्य का कुछ प्रतिशत होगी।

हालांकि, यदि सोने की बाजार मूल्यों में कमी होती है, तो प्रति ग्राम मंजूर की जाने वाली लोन राशि कम हो सकती है, जिसका मतलब है कि उधारकर्ता एक ही मात्रा सोने के लिए कम लोन राशि प्राप्त करेगा।

Frequently Asked Questions about Gold Loan Per Gram

  1. गोल्ड लोन प्रति ग्राम क्या है?

    गोल्ड लोन प्रति ग्राम एक ऐसा लोन है जहाँ उधारकर्ता सोने के आभूषण या सम्पत्ति को गिरवी रखकर लोन प्राप्त करता है। लोन राशि सोने के वजन और पवित्रता के आधार पर गणना की जाती है।

  2. गोल्ड लोन प्रति ग्राम में लोन राशि कैसे निर्धारित होती है?

    गोल्ड लोन प्रति ग्राम में लोन राशि ऋणदाता द्वारा सोने के वजन और शुद्धता, साथ ही वर्तमान बाजार की दरों के आधार पर निर्धारित की जाती है।

  3. गोल्ड लोन प्रति ग्राम में लोन टू वैल्यू (LTV) क्या होता है?

    लोन टू वैल्यू (LTV) वह प्रतिशत है जिसके अनुसार ऋणदाता सोने के मूल्य का लोन प्रदान करने के लिए तत्पर होता है। यह ऋणदाताओं के बीच भिन्न हो सकता है, लेकिन सामान्यतः सोने की बाजार मूल्य का 70% से 90% तक प्रतिशत होता है।

  4. गोल्ड लोन प्रति ग्राम के लिए ब्याज दरें क्या होती हैं?

    गोल्ड लोन प्रति ग्राम के ब्याज दरें ऋणदाता, लोन राशि, लोन की अवधि और अन्य कारकों पर निर्भर कर सकती हैं। ब्याज दरें सामान्यतः असुरक्षित ऋणों की तुलना में कम होती हैं और इनमें लगभग 8% से 25% प्रति वर्ष तक हो सकती हैं।

  5. अगर मैं गोल्ड लोन प्रति ग्राम की वापसी नहीं कर पाता हूँ तो क्या होगा?

    अगर आप निर्धारित अवधि में गोल्ड लोन प्रति ग्राम की वापसी नहीं कर पाते हैं, तो ऋणदाता को सोने की गिरवी को नीलामी करके बकाया लोन राशि की रीपेमेंट करने का अधिकार होता है। सोने की गिरवी को खोने से बचने के लिए समय पर चुकता करना महत्वपूर्ण है।

  6. क्या मैं खराब क्रेडिट स्कोर के साथ गोल्ड लोन प्रति ग्राम प्राप्त कर सकता हूँ?

    हाँ, गोल्ड लोन प्रति ग्राम आमतौर पर खराब सिबिल स्कोर वाले या कोई क्रेडिट इतिहास नहीं रखने वाले व्यक्तियों के लिए उपलब्ध होता है। यह लोन सोने की गिरवी द्वारा सुरक्षित होता है.

  7. गोल्ड लोन प्रति ग्राम की लोन अवधि कितनी होती है?

    गोल्ड लोन प्रति ग्राम की लोन अवधि ऋणदाताओं के बीच भिन्न हो सकती है। आमतौर पर यह कुछ महीनों से कुछ वर्षों तक हो सकती है, इसमें ऋणदाता की नियम और शर्तों पर निर्भर करेगी।

  8. क्या मैं गोल्ड लोन प्रति ग्राम की लोन अवधि बढ़ा सकते हैं?

    जी हां बहुत सारी फाइनेंस कंपनी आपको लोन रिनुअल के माध्यम से लोन की अवधि बढ़ाने की सुविधा देती है जिसके लिए आपको कुछ अन्य चार्ज देना होता है और कुछ नियम और शर्तों का पालन करना पड़ता है.

  9. गोल्ड लोन प्रति ग्राम के बाजार में गिरवी के रूप में मेरा सोना कितना सुरक्षित है?

    ऋणदाता सोने की गिरवी की सुरक्षा की व्यवस्था करते हैं। वे सुरक्षित संग्रहण सुविधाएं प्रदान करते हैं और सोने की गिरवी को चोरी, क्षति या हानि से सुरक्षित रखने के लिए नियम बनाते हैं। कुछ बैंक गोल्ड लोन इंश्योरेंस की सुविधा भी प्रदान करते हैं.

Conclusion

प्रति ग्राम गोल्ड लोन एक लोकप्रिय और सुविधाजनक विकल्प है जहां व्यक्ति लोन प्राप्त करने के लिए अपनी सोने की वस्तुओं का लाभ उठा सकते हैं.

अपने सोने की वस्तुओं को बैंक के पास गिरवी रखकर आवेदक व्यक्ति जल्दी और आसानी से लोन राशि प्राप्त कर सकते हैं.

गोल्ड लोन में प्रति ग्राम लोन राशि सोने के भजन और शुद्धता के साथ-साथ मार्केट में चल रही दरों के आधार पर निर्धारित की जाती है.

अगर आप लोन आवेदन कर रहे हैं तो ऐसे में आप उस फाइनेंस कंपनी और बैंक के बारे में एनालाइज अवश्य करें लोन एग्रीमेंट आवेदन करते समय सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें.

उम्मीद करता हूं Gold Loan Per Gram यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल रही होगी यदि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल आ रहा है या फिर अब हमसे कोई भी सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट कर सकते हैं इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत शुक्रिया!

Follow On Google News 👉फॉलो करे
Follow On YouTube ❤फॉलो करे
Join On Telegram (New Update) 🔥जुड़िये टेलीग्राम पर
Follow On Facebook 👉फॉलो करे
Web Portal (Loanpaye) 👉और पढ़े
आपको यह पोस्ट केसी लगी?
+1
1
+1
0
+1
0

हम लोनपाए टीम है, जिसमे कार्य करने वाले फाइनेंस, बैंकिंग, शेयर मार्केट और ऋण की विशेष रूप से जानकारी रखते है, और B. Tech. M.A. Commerce, Financial तक की पढाई कर चुके है, हमारा मकसद सिर्फ इतना है की जो हमने पिछले 4 साल में सीखा है। बैंक, लोन और फाइनेंस के फील्ड में काम करते हुए, उसको सही ढंग से आपके साथ साझा किया जाये.

Leave a Comment