Google Pay से सिबिल स्कोर कैसे चेक करें [सितम्बर 2023], Google Pay Se Cibil Score Check Kare Free

Google Pay से सिबिल स्कोर कैसे चेक करें 2023: गूगल पे ने हाल ही में एक नया अपडेट जारी किया है जिसकी सहायता से अब आप अपने सिबिल स्कोर की रिपोर्ट सिर्फ एक क्लिक में प्राप्त कर सकते हैं. गूगल पे के माध्यम से आप इंस्टेंट पर्सनल लोन ऑफर भी प्राप्त कर सकते हैं जिसके द्वारा आप न्यूनतम दस्तावेज अपलोड करके तुरंत अपने बैंक खाते में लोन प्राप्त कर सकते हैं.

इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आपको जानकारी देने वाला हूं कि कैसे आप Google pay से सिबिल स्कोर कैसे चेक कर सकते हैं, गूगल पे से सिबिल स्कोर चेक करने का स्टेप बाय स्टेप कंपलीट यहां पर प्रोसेस बताया गया है इसलिए आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक अवश्य पढ़ें.

गूगल पे से सिबिल स्कोर कैसे चेक करे

गूगल पर से सिबिल स्कोर चेक करने के लिए आप गूगल पर मोबाइल एप्लीकेशन पर अपने मोबाइल नंबर की सहायता से रजिस्ट्रेशन करेंगे. Manage your Money के विकल्प से Check CIBIL score for free पर क्लिक कर लेना है, इसके बाद अपना फुल नेम, लास्ट नेम इत्यादि एंटर करने के बाद Let’s Check पर क्लिक कर देना है. अब आपके सामने आपकी सिबिल स्कोर रिपोर्ट होगी. इस प्रकार से आप आसानी से घर बैठे फ्री में cibil score को चेक कर सकते हैं.

गूगल पर प्ले स्टोर पर मौजूद 50 करोड से भी अधिक डाउनलोड मोबाइल एप्लीकेशन है जिसे 4.4 की रेटिंग मिली हुई है. अगर आप गूगल पे मोबाइल एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो अब आप इसके नए फीचर की सहायता से अपना नाम मोबाइल नंबर और पैन कार्ड नंबर एंटर करके आसानी से सिबिल स्कोर रिपोर्ट डाउनलोड कर सकते हैं. इसके अलावा गूगल पे अपने उपयोगकर्ताओं को लोन ऑफर भी प्रदान करता है.

Google Pay Cibil Scores Check Free Cibil Score Check Free How To Check Cibil Score Free

अगर आपको तुरंत लोन लेने की आवश्यकता है तो भी आप Google pay के माध्यम से ₹5000 से लेकर ₹500000 तक का लोन आसानी से सिर्फ आधार कार्ड और पैन कार्ड के माध्यम से ले सकते हैं. Google pay के इस फीचर का उपयोग आप महीने में एक बार कर सकते हैं. अगर आप गूगल पे से अपना सिबिल स्कोर चेक करना चाहते हैं तो इसके बारे में हमने इस आर्टिकल में जानकारी दी हुई है.

Google Pay Cibil Score Check Free [in Hindi]

गूगल पर के माध्यम से सिबिल स्कोर चेक करना बेहद आसान है गूगल पर सिबिल स्कोर चेक करने के लिए आपको सबसे पहले आपको प्ले स्टोर से इस एप्लीकेशन को अपडेट कर लेना है अगर आपने इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल नहीं किया है तो आप इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर लेंगे अब आप अपने मोबाइल नंबर की सहायता से रजिस्ट्रेशन कर लेंगे इसके बाद स्क्रीन पर आपको Check CIBIL score for free ऑप्शन पर क्लिक करके अपनी क्रेडिट हिस्ट्री देख सकते हैं.

Google Pay के माध्यम से CIBIL स्कोर जानने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. सबसे पहले Google Pay ऐप को खोलें।
  2. अपने गूगल पे अकाउंट में लॉग इन करें।
  3. अब मेन्यू आइकन पर क्लिक करें और फिर “Add bank Account ” पर क्लिक करें.
  4. अपने बैंक अकाउंट का चयन करें।
  5. इसके बाद गूगल पे के होमपेज से Manage your Money ऑप्शन पर क्लिक करके Check CIBIL score for free ऑप्शन को चुने.
  6. इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जहां पर आप से बोला जाए गए क्या आप अपने सिबिल स्कोर चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Yes ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है.
  7. अब इसी पेज पर आपको Let’s Check ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करें.
  8. अब सिबिल स्कोर चेक करने के लिए अपनी बेसिक डिटेल को एंटर करें जैसे
    • Mobile number
    • First Name
    • Last Name
  9. इसके बाद टर्म्स ऑफ कंडीशन को एक्सेप्ट करके continue बटन पर क्लिक करें.
  10. इसके बाद कुछ प्रोसेसिंग होगी, प्रोसेसिंग कंप्लीट होने के बाद अब आपकी स्क्रीन पर सिबिल स्कोर होगा.
  11. अगर आप अपने सिबिल स्कोर की फुल रिपोर्ट के बारे में जानना चाहते हैं तो ऐसे में आप see full report ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं.
  12. इसके बाद मोबाइल की स्क्रीन पर कंप्लीट सिविल स्कोर की रिपोर्ट देख पाएंगे.

इस प्रकार से दोस्तों आप गूगल पर मोबाइल एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके घर बैठे फ्री में सिबिल स्कोर चेक कर सकते हैं.

सिबिल स्कोर चेक करने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगते हैं?

गूगल पर के माध्यम से सिबिल स्कोर चेक करने के लिए निम्नलिखित डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी

  • 1. फर्स्ट नेम
  • 2. लास्ट नेम
  • 3. मोबाइल नंबर
  • 4. पैन कार्ड नंबर

सिविल स्कोर चेक करने के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

अगर आप सिबिल स्कोर गूगल पर मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से चेक करना चाहते हैं निम्नलिखित एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को फॉलो कर सकते हैं

  1. सबसे पहले तो आपके मोबाइल में Google pay मोबाइल एप्लीकेशन लेटेस्ट वर्जन अपडेट होना चाहिए.
  2. आपके पास में आधार लिंक मोबाइल नंबर होना चाहिए
  3. आपके पास में एक स्मार्टफोन होना चाहिए जिसमें इंटरनेट चलता हो
  4. आपके पास में एक पैन कार्ड होना चाहिए जिसमें आपका नाम सही होना चाहिए.

सिबिल स्कोर कितने दिनों में चेक कर सकते हैं

Google pay के माध्यम से आप 1 महीने में एक बार अपने सिबिल स्कोर बिल्कुल फ्री में चेक कर सकते हैं इसके अलावा यह एप्लीकेशन आपको सिबिल स्कोर चेक करने के लिए फुल रिपोर्ट सही प्रदान करता है जहां पर आप अपने लोन क्रेडिट कार्ड एक्सपीरियन स्कोर के बारे में पता कर सकते हैं.

How To Check Google Pay Cibil Score Free

गूगल पर मोबाइल एप्लीकेशन का लेटेस्ट वर्जन अपने मोबाइल में इंस्टॉल करके Check CIBIL score for free ऑप्शन को सिलेक्ट करके अपना मोबाइल नंबर पैन कार्ड नंबर ,अपना नाम, एंटर करके आसानी से सिबिल स्कोर चेक कर सकते हैं. गूगल पे के माध्यम से फ्री में सिबिल स्कोर चेक किया जा सकता है जिसके लिए आपको किसी भी तरह का चार्ज नहीं लगता और यह आपको बिना किसी अन्य एप्लीकेशन को डाउनलोड किए अपने मोबाइल एप्लीकेशन पर ही सिबिल स्कोर चेक करने की सुविधा देता है. यह प्रोसेस बिल्कुल आसान है घर बैठे सिर्फ 2 मिनट में अपना सिबिल स्कोर चेक कर सकते हैं.

Cibil Score check free : वर्तमान समय में फ्री में सिबिल स्कोर चेक करने वाली कई सारी वेबसाइट और मोबाइल एप्लीकेशन मौजूद है जिनके माध्यम से आप फ्री में अपना सिबिल स्कोर चेक कर सकते हैं अगर आप फ्री में अपना सिबिल स्कोर चेक करना चाहते हैं तो ऐसे में आप इन एप्लीकेशन का उपयोग कर सकते हैं.

  • 1. Amazon
  • 2. Google pay
  • 3. Navi
  • 4. Bajaj Finserv
  • 5. Home credit

सिविल स्कोर से जुड़े अन्य आर्टिकल

Conclusion

Google pay के माध्यम से सिबिल स्कोर कैसे चेक करें, गूगल पे से सिबिल स्कोर चेक करने के लिए क्या क्या लगता है गूगल पे सिबिल स्कोर चेक करने का तरीका दोस्तों इस आर्टिकल में मैंने आपको कंप्लीट जानकारी दी है. अगर आप अपना फ्री में सिबिल स्कोर चेक करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पढ़कर आसानी से यह कर पाएंगे. उम्मीद करता हूं यह जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी अगर आपके मन में किसी भी तरह का सवाल है तो नीचे कमेंट कर सकते हैं.

FAQs

  1. गूगल पे से सिबिल स्कोर कैसे चेक कर सकते हैं?

    Google pay का लेटेस्ट एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके आप आसानी से अपनी सिबिल स्कोर चेक कर सकते हैं.

  2. गूगल पे से सिबिल स्कोर चेक करने के लिए क्या क्या लगता है?

    गूगल पे से सिबिल स्कोर चेक करने के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है.

  3. क्या गूगल पे से सिबिल स्कोर चेक कर सकते हैं?

    जी हां गूगल पे के न्यू अपडेट के अनुसार अब आप अपना सिबिल स्कोर Google pay मोबाइल एप्लीकेशन का उपयोग करके आसानी से चेक कर सकते हैं.

  4. गूगल पे से सिबिल स्कोर चेक करने के लिए क्या कोई चार्ज लगता है?

    जी नहीं, गूगल पर सिबिल स्कोर फ्री में चेक करने की सुविधा देता है और यहां पर आपको फुल क्रेडिट रिपोर्ट की सुविधा भी मिल जाती है.

  5. गूगल पे से सिबिल स्कोर चेक करने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

    अगर आप सिबिल स्कोर गूगल पर मोबाइल एप्लीकेशन की सहायता से चेक करना चाहते हैं तो ऐसे में आपकी उम्र 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए.

दोस्तों इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत शुक्रिया इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप नीचे फीडबैक अवश्य दीजिए आपका एक फीडबैक हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है . इसी तरह की पर्सनल फाइनेंस और लोन से जुड़ी हुई जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट को गूगल पर loanpaye.com को सर्च करके आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Follow On Google News 👉फॉलो करे
Follow On YouTube ❤फॉलो करे
Join On Telegram (New Update) 🔥जुड़िये टेलीग्राम पर
Follow On Facebook 👉फॉलो करे
Web Portal (Loanpaye) 👉और पढ़े
आपको यह पोस्ट केसी लगी?
+1
0
+1
0
+1
2

अपना सवाल/सुझाव यहाँ बताये