HDFC बैंक बिज़नेस लोन कैसे ले: Benefits, Interest Rates, Eligibility

HDFC Bank Business Loan: क्या आप अपना न्यू स्टार्टअप, नया बिजनेस, नया कारोबार शुरू करना चाहते हैं या फिर शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, लेकिन पैसों के अभाव के कारण शुरू नहीं कर पा रहे हैं, क्योंकि शुरुआती समय में नए स्टार्टअप, नए बिजनेस को शुरू करने के लिए ज्यादातर लोगों को सही जानकारी ना होने के कारण वह अपना बिजनेस शुरू नहीं कर पाते, वर्तमान समय में बहुत सारे लोग ऐसे है जो बिजनेस तो शुरू करना चाहते हैं, पर पैसों की कमी के कारण नहीं कर पाते.

दोस्तों इस article के पढ़ने के बाद आप खुद का बिजनेस शुरू कर पाएंगे, क्योंकि यहां पर हमने HDFC बैंक से आपको बिजनेस लोन लेने के बारे में बताया है यदि आप बताए गए नियम नियम और शर्तों का पालन करते हैं तो आप आसानी से New Startup, नए बिजनेस के लिए लोन ले पाएंगे.

यहां पर हम अभी HDFC बैंक से बिज़नेस लोन के लिए कैसे अप्लाई कर सकते है, HDFC बैंक से बिज़नेस लोन लेने पर कितना ब्याज लगेगा, HDFC बैंक से बिज़नेस लोन कितने समय के लिए मिलेगा और एचडीएफसी बिजनेस लोन से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी भी उपलब्ध कराएंगे , इसलिए यह आर्टिकल आपके लिए काफी हेल्पफुल होगा तो आप इसे अंत तक पढ़े.

जानिए पोस्ट की मुख्य हैडलाइन

HDFC Business Loan Kya Hai?

HDFC Bank Business Loan Kaise le apply online

एचडीएफसी बैंक प्राइवेट सेक्टर का एक सबसे बड़ा बैंक है जो बिजनेस लोन देने के लिए सबसे अच्छा बैंक माना जाता है क्योंकि यहां पर लोन सबसे तेज, सुरक्षित, जल्दी अप्रूवल हो जाता है, और लोन अप्रूवल होने के बाद तुरंत बैंक खाते में पैसे भी मिल जाते हैं. इस लोन को दुकानदार, छोटे व्यवसाय, सेल्फ एंप्लॉयड अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए, प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए, मशीनरी खरीदने के लिए, अपनी बिजनेस की भूमि खरीदने के लिए या फिर न्यू स्टार्टअप के लिए बिजनेस लोन ले सकते हैं.यदि आप एक दुकानदार है और कोई छोटी मोटी दुकान भी चलाते हैं तो आप HDFC BANK से बिजनेस लोन ले सकते हैं.

वर्तमान समय में आप एचडीएफसी बैंक से बिजनेस लोन घर बैठे ऑनलाइन प्रोसेस से आवेदन कर सकते हैं, जहां पर आप अपनी कुछ बुनियादी जानकारी भरने के बाद, अपने डॉक्यूमेंट की वेरिफिकेशन करने के बाद, अप्रूवल मिलने के बाद तुरंत अपने बैंक खाते में Business Loan ले सकते हैं.

एचडीएफसी बिजनेस लोन लेने की योग्यता/Eligibility

एचडीएफसी बिजनेस के लिए निम्नलिखित एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया है, यदि आप इस एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को सत्यापित करते हैं तो आपको तुरंत लोन मिल जाएगा और लोन लेने में भी किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होने वाली है. जो इस प्रकार है:

  1. बिजनेस से जुड़े हुए व्यक्ति की आयु 21 वर्ष से 65 वर्ष के बीच होनी चाहिए.
  2. आवेदक भारतीय नागरिक होना चाहिए.
  3. आवेदक के पास सरकार के द्वारा अप्रूव्ड दस्तावेज जैसे आधार कार्ड पैन कार्ड ऐड्रेस प्रूफ इत्यादि डॉक्यूमेंट मौजूद होने चाहिए.
  4. आपका न्यूनतम सिविल स्कोर 750 होना चाहिए.
  5. एचडीएफसी बिजनेस लोन लिए HDFC Current Account, Saving account होना भी आवश्यक है.
  6. बिजनेस के डॉक्यूमेंट भी आपके पास होने चाहिए.
  7. एचडीएफसी बिजनेस लोन के लिए स्व-नियोजित व्यक्ति, प्रोपराइटर, प्राइवेट लिमिटेड कंपनी और पार्टनरशिप फर्म जो विनिर्माण, व्यापार या सेवाओं के व्यवसाय में शामिल हैं बिजनेस लोन के लिए आवेदन दे सकते हैं.
  8. व्यवसाय का न्यूनतम कारोबार 40 लाख से ज्यादा होना चाहिए और ऐसे व्यक्ति वर्तमान समय में मौजूद होना चाहिए जिन्हें कम से कम 3 वर्ष या फिर 5 वर्ष से अधिक का कार्य अनुभव हो और जिनका व्यवसाय पिछले 2 वर्षों से लाभकारी साबित हुआ हो.
  9. व्यवसाय की न्यूनतम वार्षिक आय 1.5 लाख प्रति वर्ष होनी चाहिए, इसके अलावा आइटीआर स्लिप(ITR) भी होनी चाहिए.
  10. पिछले दो वर्षों में लाभकारी व्यवसाय बिजनेस रिपोर्ट भी होना आवश्यक है.

HDFC बैंक से बिज़नेस लोन लेने के लिए कौन – कौन से दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी?

  1. पैन कार्ड
  2. केवाईसी के लिए दस्तावेज (पहचान प्रमाण, पता प्रमाण, जन्म प्रमाण)
  3. बैंक स्टेटमेंट (पिछले 6 महीने)
  4. कार्यालय का पता प्रमाण
  5. व्यवसाय की निरंतरता का प्रमाण
  6. Latest ITR along with computation of income,
  7. Balance Sheet and Profit & Loss account for the previous 2 years, after being CA Certified/Audited

HDFC बैंक से बिज़नेस लोन कैसे लें?

HDFC Bank Business Loan: एचडीएफसी बैंक से बिजनेस लोन लेने के लिए सबसे पहले हमें अपने नजदीकी ब्रांच में जाना होगा और वहां पर अपने सभी जरूरी डॉक्यूमेंट के साथ बिजनेस लोन के लिए आवेदन करना होगा यदि हम लोन के लिए एलिजिबल पाए जाते हैं तो ऐसे में हम आसानी से एचडीएफसी बैंक से लोन प्राप्त कर सकते हैं.

आप एचडीएफसी बिजनेस लोन के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं. एचडीएफसी बिजनेस लोन को अप्लाई करने का ऑनलाइन प्रोसेस नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया हुआ है , जिसे फॉलो करके आसानी से नए बिजनेस के लिए लोन लिया जा सकता है.

Step1. सबसे पहले आप एचडीएफसी की Business वेबसाइट पर जाएं.

Step 2. अपने मोबाइल नंबर से Sign Up करे.

Step3. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जहां मोबाइल नंबर, एचडीएफसी अकाउंट नंबर, लोन की रकम आदि के बारे में जानकारी भरने के बाद ‘Proceed’ पर क्लिक करें.

Step4. आपको एक एप्‍लीकेशन फॉर्म भरना होगा और जरूरी डॉक्‍युमेंट्स को अपलोड करना होगा.

Step5. डॉक्‍युमेंट्स अपलोड करने के बाद आपको नियम व शर्तों को ई-साइन करना होगा. ई-साइन के लिए आपको आधार नंबर उपलब्‍ध करना होगा.

Step6. इसके बाद आपको रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर मिला एक ओटीपी भरना होगा.

Step 7. समस्त विवरण भरने के बाद आपको Proceed for offer confirmation पर टैप करें.

Step8. इसके बाद अपनी बैंक डिटेल भरे जैसे अकाउंट नंबर, आईएफएससी कोड इत्यादि.

Step9. जैसे ही लोन राशि अप्रूव्ड हो जाती है, यह तो आपके खाते में 24 घंटे से पहले क्रेडिट कर दी जाती है.

HDFC Business Loan Details In Hindi

आर्टिकल का नामएचडीएफसी बैंक से बिजनेस लोन कैसे ले?
लोन का नामHDFC Business Loan
ऋण दाता कंपनी का नामHDFC BANK
एचडीएफसी बैंक बिजनेस लोन लेने के लिए उम्र21 से 65 वर्ष के बीच
एचडीएफसी बैंक बिजनेस लोन के लिए जरूरी दस्तावेजआधार कार्ड,पैन कार्ड,इनकम प्रूफ, ऐड्रेस प्रूफ इत्यादि अन्य.
एचडीएफसी बैंक बिजनेस लोन इंटरेस्ट रेट11.90 % वार्षिक ब्याज दर से शुरू
एचडीएफसी बिजनेस लोन जमा करने के लिए समय12 महीने से 48 महीने तक
एचडीएफसी बैंक बिजनेस लोन कितना मिलेगा?5 लाख से 50 लाख रूपये तक
एचडीएफसी बैंक बिजनेस लोन अप्लाई करने का तरीकाऑनलाइन मोड/ऑफलाइन मोड
HDFC Mobile Banking APPCLICK HERE
ऑफिशियल वेबसाइटCLICK HERE

इनको भी पढ़े

एचडीएफसी बिजनेस लोन के लिए ऑफलाइन आवेदन प्रोसेस

एचडीएफसी बिजनेस लोन के लिए ऑफलाइन आवेदन करना है तो आपको अपने नजदीकी ब्रांच जाना होगा. एचडीएफसी ब्रांच में लोन और फाइनेंस के अधिकृत अधिकारी से संपर्क करना होगा. इस अधिकारी से आपको लोन की जरूरत और अपने बिज़नेस प्रस्‍ताव के बारे में जानकारी देनी होगी.

यहां आपको बस एक फॉर्म भरना होगा. इसमें आपको जरूरी डॉक्‍युमेंट्स भी सबमिट करने होंगे. जैसे ही आपका लोन अप्रूवल हो जाता है तो आप के बताए गए बैंक अकाउंट में आपको लोन राशि मिल जाएगी, अब आप इस लोन का इस्तेमाल अपने बिजनेस को शुरू करने के लिए कर सकते हैं.

HDFC बैंक से कितना बिज़नेस लोन मिलेगा?

HDFC बिजनेस लोन को न्यूनतम 5 लाख रुपए तक और अधिकतम आप 50 लाख तक ले सकते हैं और इस लोन को बिना किसी सिक्योरिटी और न्यूनतम दस्तावेज पर लिया जा सकता है.लोन को लेते समय आपके Civil Score की Hard Research की जाती है. आपका क्रेडिट स्कोर तीन से चार पॉइंट कम हो सकता है.

यदि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा नहीं है तो यह लोन रिजेक्ट भी हो सकता है. बैंक आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी को वेरीफाई करने के बाद ही लोन देने का प्रोसेस जारी करता है.

इनको भी पढ़े – इंस्टेंट लोन पाये

HDFC बैंक से कितने समय के लिए बिज़नेस लोन मिलेगा?

HDFC Business Loan को आप अपने बिजनेस को स्टार्ट करने, बिजनेस को बढ़ाने इत्यादि अन्य कार्यों के लिए ले सकते हैं. HDFC बैंक से मिलने वाले बिज़नेस लोन को भरने के लिए आपको 12 महीनो से लेकर 48 महीनो तक का समय मिलता है.

इस लोन का भुगतान आप आप HDFC Mobile Banking APP ऐप के माध्यम से कर सकते हैं. और लोन का भुगतान आप एक साथ भी कर सकते हैं या आप मासिक किस्तों में भी कर सकते हैं.

HDFC बैंक से बिज़नेस लोन लेने पर ब्याज कितना लगेगा?

यदि आप एचडीएफसी बैंक से बिजनेस लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि आखिर हमें कितना इंटरेस्ट रेट देना होगा .दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दूं HDFC बैंक से मिलने वाले लोन अमाउंट पर आपको 11.90% से 21.35% तक ब्याज सालाना लगेगा और प्रोसेसिंग फीस, जीएसटी फीस जैसे अन्य चार्जेस भी देने हो सकते हैं.

Fees And Charges
एचडीएफसी बिजनेस लोन के लिए आपको कुछ फीस और चार्जेस देने होते हैं जो इस प्रकार है:

HDFC Bank Business LoanCharges
Rack Interest Rate RangeMin 11.90% & Max 21.35%
Loan Processing Charges
  • Upto 2.50% of the loan amount subject to a minimum of Rs.1000/- and Maximum of Rs.25,000/- for salaried customers and Rs. 75,000/- for self employed customers as per the board note.
  • NIL Processing Fees for loan facility up to Rs. 5 Lakh availed by Micro & Small Enterprises subject to URC submission prior to disbursal
Prepayment- Part or Full
  • No pre-payment in part or full permitted until repayment of 6 EMIs
  • Part-payment allowed after 12 EMIs up to 25% of principal outstanding. It is allowed only once in the financial year and twice during the loan tenure.
Pre-payment charges
  • 06-24 months – 4% of principal outstanding,
  • 25-36 months – 3% of principal outstanding
  • >36 months – 2% of principal outstanding
  • NIL Foreclosure/ Prepayment Charges for Fixed rate loan facility up to Rs. 50 Lakh availed by Micro & Small Enterprises and Closure from Own Source
Loan Closure LetterNIL
Duplicate Loan Closure LetterNIL
Solvency CertificateNot applicable

HDFC बैंक से बिज़नेस लोन कौन – कौन ले सकता है?

एचडीएफसी बैंक से बिज़नेस लोन के लिए पार्टनरशिप फर्म, प्राइवेट लिमिटेड कंपनियां, स्व-व्यवसायी प्रोफेशनल और स्व-व्यवसायी नॉन-प्रोफेशनल जैसी बिज़नेस संस्थाएं बिज़नेस लोन के लिए अप्लाई कर सकती हैं. सभी आवेदक को पात्रता मानदंडों (ELIGIBITY) को पूरा करना होगा और अप्रूवल के लिए अपने संबंधित डॉक्यूमेंट जमा करना होगा.

इनको भी पढ़े

Why HDFC बैंक बिज़नेस लोन?

एचडीएफसी बिजनेस इसलिए लोन लेना चाहिए क्योंकि यह एक तेज ,सुरक्षित , ऑनलाइन HDFC yono app के माध्यम से आवेदन दे सकते हैं. इसके अलावा यह लोन अप्रूवल होने के बाद सीधे अपने बैंक खाते में भी प्राप्त कर सकते हैं. एचडीएफसी बिजनेस लोन को इसलिए चुनना चाहिए जो निम्नलिखित प्रकार है.

  1. घर बैठे लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.
  2. बिना सिक्योरिटी और बिना पेपर वर्क के लोन मिल जाता है.
  3. एक ओवरड्राफ्ट सुविधा यानी उपयोग की गई राशि पर ही ब्याज का भुगतान कर सकते हैं.
  4. आसानी से ऋण शेष का भुगतान कर पाएंगे.
  5. सिर्फ 60 सेकंड में बिजनेस लोन की पात्रता की जांच कर सकते हैं.
  6. अतिरिक्त फंड के लिए मौजूदा बिजनेस लोन को टॉप-अप करने की सुविधा है.
  7. क्रेडिट सुरक्षा योजना का भी लाभ उठा सकते हैं.
  8. एप्लीकेशन फॉर्म 24 घंटे से भी कम समय में अप्रूव हो जाता है.
  9. HDFC ऐप की मदद से दैनिक किश्तों का भुगतान कर सकते हैं.
  10. रीपेमेंट आप कभी भी किसी भी वक्त कर सकते हैं और लोन के लिए एक्स्ट्रा चार्ज नहीं लिए जाते.
  11. बिना किसी Hidden Charges के मिल जाता है.
  12. अन्य बैंक के मुकाबले HDFC अकाउंट में तुरंत पैसे मिल जाते है.
  13. कस्टमर सपोर्ट बहुत अच्छा है.
  14. एचडीएफसी बैंक से आपको ज्यादा लोन मिल सकता है.
  15. यहां पर आपको कम ब्याज दर पर लोन मिल जाता है.
  16. एचडीएफसी बिजनेस लोन का उपयोग करके अपने बिज़नेस को नयी ऊंचाइयों तक लेके जा सकते है.

एचडीएफसी बिजनेस लोन का इस्तेमाल कहां कहां कर सकते हैं?

HDFC Business Loan को आप अपने बिजनेस को स्टार्ट करने, बिजनेस को बढ़ाने, प्रोडक्शन बढ़ाने, सेल्स बढ़ाने इत्यादि अन्य कार्यों के लिए ले सकते हैं. इसके अलावा इस लोन का प्रयोग आप किसी का कर्ज चुकाने, पर्सनल जरूरतों को पूरा करने, दैनिक खर्चों को पूरा करने, बिल रिचार्ज इलेक्ट्रिसिटी बिल भरने आदि अनेक कामों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. और इस लोन को आप अमेजॉन, फ्लिपकार्ट जैसी 1,00,000 से भी ज्यादा वेबसाइट पर यूज़ कर पाएंगे.

HDFC Customer Support Number / Customer Care Number

यदि आपको किसी भी तरह की समस्या आती है तो आप HDFC BANK के कस्टमर केयर बात करके अपनी समस्या का हल पा सकते हैं. यह आपको 24 घंटे कस्टमर सेवा उपलब्ध करवाता है.

Customer care numbers:

Toll-Free: 1800-266-3310

Toll-Free: 1800-102-3310

Landline: 022-6171-7606

इनको भी पढ़े

HDFC Business Loan से सम्बंधित सामान्य प्रश्न (FAQ)

Q1. यदि मैं एक स्टूडेंट हूं क्या मुझे एचडीएफसी बैंक से बिजनेस लोन मिल सकता है?

Ans. यदि आप एक्सीडेंट है तो ऐसे में आप एचडीएफसी बैंक से लोन नहीं ले पाएंगे, लेकिन यदि आपके माता पिता बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो ऐसे में आप अपने माता-पिता के डॉक्यूमेंट को सबमिट करने के बाद बिजनेस लोन प्राप्त कर सकते हैं.

Q2. एचडीएफसी बिजनेस लोन कैसे मिलेगा?

Ans. एचडीएफसी बिजनेस लोन को आप ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन प्रोसेस के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए या तो आप एचडीएफसी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं या फिर अपने नजदीकी बैंक ब्रांच में जाकर Business Loan के लिए आवेदन कर पाएंगे.

Q3. HDFC Business लोन की किस्त को कैसे भर सकते हैं?

Ans. इस लोन को आप अपने पेटीएम अकाउंट के माध्यम से लोन की रिपेयरमेंट कर सकते हैं और आप Google pay, Amazon Pay, Phone pe , Credit Card , Net banking, Debit card के माध्यम से लोन को जमा किया जा सकता है

Q4. HDFC Business लोन न भरे तो क्या होगा?

Ans. HDFC बिजनेस लोन न चुकाने पर फाइनेंस कंपनी, बैंक भारतीय अनुबंध अधिनियम 1872 के तहत करार होता है कि आपको तय अवधि में लोन ली गई राशि का भुगतान तय समय में कर देंगे। ऐसा नहीं होने पर लोन आकउंट अनियमित हो जाता है

अब बैंक को पूरा अधिकार है आपने पैसे की वसूली के लिए कानून का सहारा ले सकता है.
लोन जमा ना करने की स्थिति में बैंक कानूनी कार्रवाई कर सकता है.

यदि आप लोन की Repayment नहीं करते हैं तो आपका सिविल स्कोर खराब हो सकता है और आपका बैंक अकाउंट भी बंद हो सकता है.

इसके साथ ही आपका क्रेडिट स्कोर इतना खराब हो सकता है कि आप भविष्य में किसी भी प्लेटफार्म से ऑनलाइन लोन लेने के काबिल भी न हो. वह आपको Defaulti करार साबित कर सकता है.

HDFC Business loan Review

हमने यहां पर आपको एचडीएफसी बिजनेस लोन के बारे में प्रोसेस बताया है जैसे कि आपको एचडीएफसी लोन के लिए कैसे अप्लाई करना है, लोन के लिए प्रोसेसिंग फीस कितनी देनी है और हमने साथ ही आपको यह भी बताया है लोन के लिए आपको किन-किन डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी, पूरा प्रोसेस हिंदी भाषा में प्रदान किया है.

आशा करता हूं यह जानकारी आपके लिए हेल्पफुल रही होगी, यदि आपको किसी प्रकार की समस्या होती है या फिर आप हमसे किसी प्रकार का सवाल पूछना चाहते हैं तो ऐसे में आप हमारे Telegram Channel को पर फॉलो कर सकते हैं.

Follow On YouTubeCLICK HERE
Join On Telegram (New Update)🔥CLICK HERE
Follow On FacebookCLICK HERE
Web Portal (Loanpaye)CLICK HERE
आपको यह पोस्ट किसी लगी?
Good/अच्छी 😎बेकार/सुधार करो 😥

Leave a Comment