Gold Loan

HDFC GOLD LOAN KYA HAI? एचडीएफसी बैंक से गोल्ड लोन कैसे मिलेगा? एचडीएफसी बैंक गोल्ड लोन की विशेषताएं

मुसीबत के समय में तुरंत लोन लेने के लिए आप एचडीएफसी बैंक गोल्ड लोन का प्रयोग कर सकते हैं, यदि आपकी जिंदगी में किसी मुसीबत का सामना करना पड़ जाए जैसे कोई आपात स्थिति आ जाए या फिर कोई मेडिकल इमरजेंसी आ जाए तो HDFC BANK से गोल्ड लोन ले सकते हैं,

यह एक सुरक्षित लोन होता है जो आपको सोने के बदले दिया जाता है, इसके अलावा यह लोन अन्य लोन के मुकाबले कम ब्याज दर, तुरंत अप्रूवल के साथ आसानी से मिल जाता है.

यदि आपके जीवन में किसी प्रकार की आपात स्थिति आ जाए तो आप घर में रखे हुए सोने का इस्तेमाल करके बैंक से उधार पर लोन ले सकते हैं और इस लो उपयोग में ला सकते हैं,

आज की आर्टिकल में हम आपको एचडीएफसी गोल्ड लोन से जुड़ी हुई जानकारी उपलब्ध करवाने वाले हैं जैसे कि एचडीएफसी गोल्ड लोन के लिए आवेदन कैसे करना है, एचडीएफसी गोल्ड लोन विवरण, एचडीएफसी गोल्ड लोन लेते समय किन बातों का ध्यान रखें, इसके अलावा गोल्ड लोन के लिए Interst Rate, Documents, Eligibility, Loan Amount, Tenure, इत्यादि जानकारी भी देंगे.

Table of Contents

एचडीएफसी गोल्ड लोन क्या है?

HDFC Bank Gold loan kyaa hai

एचडीएफसी बैंक के बारे में ज्यादातर लोग जानते हैं कि यह भारत का सर्वश्रेष्ठ प्राइवेट सेक्टर का बैंक है. यह बैंक बिजनेस कार्यों के लिए ज्यादातर इस्तेमाल होता है.

एचडीएफसी होम लोन अपने ग्राहकों को सोने के बदले लोन देने की सुविधा प्रदान करता है, जिसमें आवेदक अपने सोने से बनी वस्तुएं जैसे हार कंगन अंगूठी इत्यादि को बैंक के पास गिरवी रखकर बदले में पैसे उधार ले सकते हैं, इस लोन को ही एचडीएफसी गोल्ड लोन कहते हैं.

एचडीएफसी बैंक गोल्ड लोन एक सुरक्षित ऋण है जहां पर आप कुछ जानकारी भरकर शाखा से ऑनलाइन प्रोसेस के माध्यम से एक्टिवेट कर सकते हैं. यहां पर आपको सोने की बाजार मूल्य के आधार पर 80% तक 9.90% की ब्याज दर पर प्राप्त किया जाता है.

एचडीएफसी गोल्ड लोन विवरण

आप अपने सोने के गहने या सोने के सिक्कों को HDFC Bank में गिरवी रखकर एचडीएफसी बैंक गोल्ड लोन को सोने के गहने, सोने के सिक्के इत्यादि को बैंक शाखा में गिरवी रख कर पैसे ले सकते हैं, गोल्ड लोन सबसे तेज और आसान प्रक्रिया के साथ मिल जाता है.

यदि आप एचडीएफसी बैंक के मौजूदा ग्राहक नहीं है तो तब भी आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. एचडीएफसी गोल्ड लोन से के विवरण के बारे में कुछ जानकारी नीचे दी गई है.

लोन राशि ₹25000 से एक करोड़ तक
ब्याज दर 9.50% प्रति वर्ष से शुरू
लोन राशि सोने के बाजार मूल्य का 80% तक (नयुतम 25,000रुपए )
लोन अवधि 3 महीने से 24 महीने तक
गोल्ड लोन योजना सावधि लोन, ओडी और बुलेट पुनर्भुगतान
संपार्श्विक आपके सोने की वस्तु की जमानत पर लोन
ग्राहक प्रकार 18 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति

Note: लोन लेने से पहले अपने आसपास फाइनेंस कंपनी, और अन्य बैंक शाखा से इंटरेस्ट रेट के बारे में जान लें जहां से आपको कम इंटरेस्ट रेट पर गोल्ड लोन मिले वहां से गो लोन के लिए अप्लाई करें. इसमें आपको काफी हेल्प मिलेगी

इसे भी पढ़े > Vehicle Loan kaise le

एचडीएफसी बैंक गोल्ड लोन कैसे मिलेगा?

HDFC Bank गोल्ड लोन लेने के लिए अपनी सोने की वस्तुएं लेकर और पहचान प्रमाण पत्र और ऐड्रेस प्रूफ लेकर अपने नजदीकी एचडीएफसी बैंक शाखा में जाए, लोन के लिए आवेदन फार्म भरे. बैंक अधिकारी से अपने गहनों की जांच पड़ताल और डॉक्यूमेंट की वेरिफिकेशन करने के लिए कहे, लोन अप्रूवल होने तक इंतजार करें, जैसे ही लोन अप्रूवल हो जाता है तो बैंक आपके खाते में पैसे भेज देता है.

डॉक्यूमेंट कौन कौन से चाहिए

एचडीएफसी बैंक गोल्ड लोन के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज़ की जरूरत पड़ेगी.

  1. मतदाता पहचान पत्र
  2. यूआईडीएआई द्वारा जारी आधार कार्ड
  3. पासपोर्ट (समाप्त नहीं हुआ)
  4. ड्राइविंग लाइसेंस (समाप्त नहीं हुआ)
  5. पैन (स्थायी खाता संख्या) कार्ड (उपर्युक्त किसी भी दस्तावेज के साथ) या फॉर्म 60
  6. एक पासपोर्ट फोटो
  7. कृषि संबद्ध व्यवसाय दस्तावेज़ीकरण (कृषि ग्राहकों के लिए बुलेट पुनर्भुगतान के मामले में)

लोन लेने की योग्यता/Eligibility

  1. आवेदक की आयु 18-70 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसलिए, कोई भी आवेदक जो 18 वर्ष से कम या 70 वर्ष से अधिक है, को ऋण नहीं दिया जाएगा.
  2. सबसे महत्वपूर्ण बात, आवेदक के पास सोने के गहने होनी चाहिए और उसका मालिकाना हक भी होना चाहिए.
  3. सोने का वजन और गुणवत्ता समान रूप से महत्वपूर्ण हैं। फलस्वरूप, सोने का वजन कम से कम 10 ग्राम होना चाहिए, और शुद्धता 18 कैरेट से 22 कैरेट के बीच होनी चाहिए।
  4. बैंक आपके रोजगार के होने या ना होने के बारे में परेशान नहीं है, इस लोन को हर कोई अप्लाई कर सकता है.
  5. आवेदक एक भारतीय नागरिक होना चाहिए.
  6. एचडीएफसी गोल्ड लोन 1 करोड़ तक अधिकतम धन राशि प्राप्त की जा सकती है.
  7. लोन लेने के लिए ऐड्रेस प्रूफ, केवाईसी डॉक्युमेंट, मोबाइल नंबर, और पहचान प्रमाण पत्र होना भी जरूरी है.

Note: 24 कैरेट गोल्ड पर लोन नहीं दिया जा सकता इसके अलावा बुलियन आइटम जैसे सोने की छड़ें और बिस्कुट इत्यादि पर बैंक लोन की मंजूरी नहीं देता.

इसे भी पढ़े > Personal Loan Kaise le

एचडीएफसी बैंक से गोल्ड लोन कैसे ले

एचडीएफसी बैंक से गोल्ड लोन लेने के कई तरीके है जिनके माध्यम से आप घर बैठे ही अपने सोने पर लोन प्राप्त कर सकते हैं. इस लोन को लेने के लिए सिर्फ आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होता है.

बैंक शाखा में जाकर

एचडीएफसी बैंक से गोल्ड लोन लेने का सबसे आसान और सरल तरीका है अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाए अपने गहने और डॉक्यूमेंट की वेरिफिकेशन करें, लोन अप्रूवल होने तक इंतजार करें, किसी प्रकार की जानकारी जानने के लिए बैंक अधिकारी से बात करें. एक बार आपके सोने के आभूषणों का मूल्यांकन हो जाने के बाद, ऋण जल्द हीअपने खाते में प्राप्त कर सकते हैं.

ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से

Step 1. अब एप्लीकेशन फॉर्म को भरे.

Step 2. यहां पर आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, शहर, नेट सैलेरी, इत्यादि डिटेल को भरने के बाद सबमिट कर देनी है.

Step 3. अब आपके पास एचडीएफसी बैंक की तरफ से Loan Confirmation के लिए कॉल आएगा, जहां पर बैंक के अधिकारी सोने की जांच पड़ताल के लिए ऐड्रेस के बारे में पूछ सकते हैं.

ध्यान दें: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के अनुसार किसी को OTP,CVV No, Debit Card की डिटेल किसी के साथ शेयर ना करें, बैंक इसकीअनुमति नहीं देता है. किसी प्रकार की जानकारी शेयर करने पर यदि आपके साथ कोई फ्रॉड होगा आप स्वयं इसके जिम्मेदार होंगे.

Hdfc Gold Loan ऑनलाइन कैलकुलेटर आपको यह पता लगाने में मदद करता है कि उधार ली गई लोन राशि के लिए आपको कितनी EMI मैं भुगतान करना होगा.

आप एचडीएफसी बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट से EMI Calculator का इस्तेमाल उपयोग करके लोन राशि, ब्याज दर और अवधि, इत्यादि जानकारी के बारे में पता कर सकते हैं.

EMI Calculator का प्रयोग करना बेहद आसान है इसके लिए आपको जितना आप Loan Amount लेना चाहते हैं उसे सबमिट करना होगा इसके अलावा Interst rate, Tenure डिटेल भरने के बाद आपको Monthly EMI के बारे में पता चल जाएगा.

Note: आप हमारे ईएमआई कैलकुलेटर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसे भी पढ़े > Business Loan Kaise le

एचडीएफसी गोल्ड लोन योजनाएं

HDFC Bank Gold loan yojanaye

एचडीएफसी बैंक चार योजनाओं के तहत सोने पे ऋण प्रदान करता है

  1. Term Loan
  2. EMI Loan
  3. Overdraft Loan
  4. Rare End Product Loan

प्रत्येक योजना के अपने भत्ते होते हैं। इस प्रकार, एक ग्राहक अपनी सुविधा के अनुसार सोने की वस्तुओं पर सकीम के अनुसार लोन प्राप्त कर सकते हैं.

HDFC Bank से कितना लोन ले सकते है

HDFC Bank से सोने के गहने या फिर सोने से बनी वस्तुएं के आधार पर लोन लिया जा सकता है. एचडीएफसी बैंक वर्तमान समय में चल रही सोने की कीमत के हिसाब से गोल्ड लोन देता है, यहां पर न्यूनतम ₹10,000 और अधिकतम एक करोड़ रुपए तक का तुरंत लोन ले सकते हैं. बैंक सोने की 90% कीमत के अनुसार लोन राशि प्रदान करता है.

लोन जमा करने की समय सीमा

HDFC Bank गोल्ड लोन को अधिकतम 24 महीनों के लिए ले सकते हैं और न्यूनतम 3 महीनों के लिए लिया जा सकता है. आरबीआई की दिशा निर्देश अनुसार इस लोन को आप 12 महीनों की समय अवधि के अंतराल जमा करना होता है,

यह एक सुरक्षित लोन होता है जहां पर आपको बैंक के पास अपने सोने के आभूषण या फिर सोने से बनी वस्तु को गिरवी रखना होता है, लोन को समय से जमा करने पर आप दोबारा से गोल्ड लोन के लिए अप्लाई कर पाएंगे.

Fees And Charges

HDFC Bank Gold loan fees and charges

HDFC Bank गोल्ड लोन के लिए कुछ अन्य Fess And Charges होते हैं जो निम्नलिखित प्रकार है:

लोन राशि ₹10,000 से आगे
लोन अवधि 24 महीने
ब्याज दरें 11% से 16%
प्रोसेसिंग शुल्क 1% तक प्रोसेसिंग फीस देनी होती है. इसके अलावा गहनो की जांच पड़ताल के लिए भी आपको चार्जेस देने होते हैं.
GST Fee सभी Charges पर 18% GST शामिल है
Late Fee देरी से भुगतान करने पर Late भी देनी होती है यह आपके द्वारा ली गई लोन राशि पर निर्भर करती है.

एचडीएफसी गोल्ड लोन कैसे चुकाएं?

अपना गोल्ड लोन चुकाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करें

Step 1. एचडीएफसी बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। हेडर से ‘PAY’ पर क्लिक करें और ‘Loan Repayment’ विकल्प चुनें.

HDFC BANK OFFICIAL WEBSITE PAR JAYE

Step 2. फिर, ‘Pay Online’ विकल्प पर क्लिक करें।

Pay Online' विकल्प पर क्लिक करें

Step 3. अब ‘I agree’ पर क्लिक करें और फिर आगे बढ़ने के लिए ‘Pay’ पर क्लिक करें।

Step 4. अगले पेज पर अपना 8 अंकों का लोन अकाउंट नंबर और जन्मतिथि दर्ज करें और ‘Proceed’ पर क्लिक करें।

Step 5. अपने नेट बैंकिंग खाते से अपना भुगतान करें।

Step 6. सफल लेनदेन के बाद आपको ऑनलाइन रसीद और SMS की पुष्टि मिल जाएगी।

Note: एचडीएफसी बैंक गोल्ड लोन को Paytm, Phonepe, Google Pay, Amazon Pay इत्यादि ऑनलाइन पेमेंट एप्स के माध्यम से अपना लोन नंबर डालकर कर सकते हैं. इसके अलावा लोन की पेमेंट करने के लिए Debit Card, Net Banking, Credit Card का इस्तेमाल किया जा सकता है.

इसे भी पढ़े > क्रेडिट कार्ड लोन कैसे ले

एचडीएफसी बैंक गोल्ड लोन की विशेषताएं (HDFC Bank Gold Loan Features)

HDFC Bank Gold loan vishestaye

  1. लोन को घर बैठे ऑफिशियल वेबसाइट से अप्लाई कर सकते हैं.
  2. न्यूनतम दस्तावेज पर गोल्ड लोन मिल जाता है.
  3. Credit Score की जरूरत नहीं पड़ती है
  4. तुरंत लोन अप्रूव होने की सुविधा है.
  5. कस्टमर सपोर्ट 24 घंटे उपलब्ध है.
  6. लोन की जानकारी के लिए लाइव चैट की सुविधा भी उपलब्ध है.
  7. भारत में 4000 से भी ज्यादा ब्रांच है जहां से लोन को अप्लाई किया जा सकता है.
  8. लोन की एलिजिबिलिटी के लिए 45 मिनट के अंदर कंफर्मेशन आ जाता है.

HDFC Bank Gold लोन से सम्बंधित सामान्य प्रश्न (FAQ)

Q1. आपको गोल्ड लोन के लिए कब आवेदन करना चाहिए?

Ans. जब भी आपको किसी उद्देश्य के लिए धनराशि की आवश्यकता हो तब आप गोल्ड लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। चूंकि आपकी निकटतम एचडीएफसी बैंक शाखा के काउंटर पर राशि प्राप्त करने का टर्न अराउंड समय केवल 45 मिनट है, आप किसी आपातकालीन स्थिति में भी गोल्ड लोन के लिए आवेदन कर इसका लाभ उठा सकते हैं.

Q2. अगर गोल्ड लोन का रीपेमेंट नहीं किया जाता है तो क्या होगा?

Ans. गोल्ड लोन न चुकाने की स्थिति में, बैंक ईमेल और टेक्स्ट के माध्यम से ईएमआई पेमेंट के बारे में उधारकर्ता को सूचित करने के लिए रिमाइंडर भेजना शुरू करता है। एक निर्धारित समय के बाद गोल्ड लोन राशि पर कुछ पीनल चार्जेज या ब्याज दर लगाई जाती हैं।

आखिरकार, यदि बैंक द्वारा निर्धारित समय में बार बार रिमाइंडर के बाद भी गोल्ड लोन राशि का भुगतान नहीं किया जाता है, तो बैंक सोने के आभूषणों को बेच या नीलाम कर लोन राशि चुकाएगा.

Q3. क्या मैं अपने गोल्ड लोन को फोरक्लोज़ या प्रीपे कर सकता हूँ?

Ans. हां, आप अपने गोल्ड लोन को फोरक्लोज़ या प्रीपे कर सकते हैं। हालांकि, कुछ शुल्क लागू होंगे। फोरक्लोजर के लिए, 2% + जीएसटी चार्जेज लागू होंगे यदि गोल्ड पर लोन आवेदन के 6 महीने के अंदर बंद कर दिया जाता है। 6 महीने के बाद बंद होने पर फोरक्लोजर चार्ज शून्य है.

Q4. एचडीएफसी गोल्ड लोन की स्थिति कैसे जांचें?

Ans. अपने एचडीएफसी सोने पे ऋण की स्थिति की जांच करने के लिए आपको एचडीएफसी बैंक लोन स्थिति ट्रैकर वेब पेज पर जाना होगा और दिए गए फॉर्म में अपना विवरण भरना होगा। आप आसानी से अपने ऋण की स्थिति को कहीं से भी ट्रैक कर सकते हैं और अपडेट रह सकते हैं.

Q5. क्या मैं अपने ऋण खाते की आंशिक ईएमआई का भुगतान कर सकता हूं?

Ans. नहीं, देय ईएमआई राशि या तो आपकी वर्तमान ईएमआई के गुणक या कुल देय ईएमआई के बराबर होनी चाहिए।

Q6. गोल्ड लोन को प्रोसेस करने में कितना समय लगता है?

Ans. गोल्ड लोन को 1 घंटे के भीतर गोल्ड लोन का वितरण किया जाता है.हालांकि, यह आपके द्वारा जमा किए गए सोने और अन्य दस्तावेजों के सत्यापन के अधीन है.स्वीकृति बैंक के विवेकाधिकार पर है.

Q7. एचडीएफसी गोल्ड लोन के लिए कौन अप्लाई कर सकता है?

Ans. गोल्ड लोन को भारत का हर वह नागरिक ले सकता है जिसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है और उसके पास इनकम का कोई सोर्स है, तो लोन के लिएअप्लाई कर सकता है. गोल्ड लोन के लिए स्टूडेंट, हाउसवाइफ, नौकरी करने वाले, सेल्फ एंप्लोई इत्यादि ले सकते हैं.

Note: यदि आपको सख्त पैसों की जरूरत हो तभी आप गोल्ड लोन के लिए अप्लाई करें, लोन लेने से पहले लोन को जमा करने के बारे में भी सोचे, क्योंकि लोन को समय पर जमा ना करने पर आपके सोने की वस्तुएं पर बैंक का कानूनी रुप से हक हो जाता है.

HDFC Gold Loan Review

एचडीएफसी बैंक एक सुरक्षित प्राइवेट सेक्टर का सबसे बड़ा बैंक है यह बैंक आपको घर बैठे गोल्ड लोन देने की सुविधा प्रदान करता है, अन्य बैंकों के मुकाबले यह आपको तुरंत लोन दे देता है, इसके अलावा गोल्ड लोन लेने के लिए आपको किसी गारंटर सिक्योरिटी की जरूरत नहीं पड़ती. उम्मीद करता हूं आज का आर्टिकल आपके लिए हेल्पफुल रहा होगा जिसमें हमने आपको एचडीएफसी बैंक से गोल्ड लोन के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button