HDFC Bank से पर्सनल लोन कैसे लें ? जानें ऑनलाइन प्रक्रिया, कागजात, ब्याज दरें और चार्जेज क्या हैं

Hdfc Bank Personal Loan 2024: क्या आप अपनी शादी, छुट्टी, या घर की मरम्मत के लिए पैसे जुटाने के लिए एक आसान और तेज विकल्प ढूंढ रहे हैं? यदि हाँ, तो एचडीएफसी बैंक से पर्सनल लोन आपके लिए एकदम सही विकल्प हो सकता है।

एचडीएफसी बैंक भारत के सबसे बड़े और सबसे प्रतिष्ठित बैंकों में से एक है, जो विभिन्न प्रकार के फाइनेंशियल प्रोडक्ट और सर्विस की पेशकश करता है। उन्ही फाइनेंशियल प्रोडक्ट में से एक पर्सनल लोन भी है।

एचडीएफसी बैंक केवल 10 सेकंड में क्विक लोन डिस्बर्समेंट करने की सुविधा देता है। यहां से 40 लाख रुपए तक का लोन 6 वर्ष की समय अवधि के लिए 10.50% प्रति वर्ष की दर पर उपलब्ध है। अन्य बैंकों और एनबीएफसी कंपनी के मुकाबले एचडीएफसी बैंक सबसे कम ब्याज दर पर लोन प्रदान करता है।

 यहां पर आपको एचडीएफसी बैंक गोल्डन एज पर्सनल लोन की सुविधा भी दी जाती है जो उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है जिनकी न्यूनतम मासिक आय 75,000 रुपये है और लोन अमाउंट की आवश्यकता 10 लाख रुपये से 40 लाख रुपये के बीच है। एचडीएफसी बैंक से प्री अप्रूव्ड लोन के तहत भी लोन लिया जा सकता है 

इस आर्टिकल के अंदर आप जानेंगे एचडीएफसी बैंक से पर्सनल लोन घर बैठे कैसे लिया जा सकता है, इसके अलावा इस बैंक के द्वारा दिए जाने वाले पर्सनल लोन के बारे में छोटी बड़ी सभी जानकारी यहां पर दी जाएगी चलिए दोस्तों एचडीएफसी बैंक से पर्सनल लोन कैसे लेंगे इसके बारे में संपूर्ण जानकारी जान लेते हैं.

पोस्ट मुख्य हैडलाइन 👉

एचडीएफसी पर्सनल लोन क्या है?

Hdfc bank se personal loan kaise le hindi

एचडीएफसी पर्सनल लोन एक अनसिक्योर्ड लोन है जिसे बिना गारंटी या सुरक्षा के एक्टिवेट किया जा सकता है। यह लोन उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है जो दैनिक जरूरत के लिए पैसा उधार लेना चाहते हैं या फिर अपने किसी बिजनेस कार्य को शुरू करना चाहते हैं। इस लोन को न्यूनतम ₹10000 और अधिकतम 40 लाख रुपए तक लिया जा सकता है।

एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन अपने सबसे फास्ट लोन देने के प्रक्रिया के लिए जाना जाता है क्योंकि यहां पर लोन मात्र 10 सेकंड में अप्रूव हो जाता है, इस बैंक से लोन लेने पर आपको किसी भी तरीके से बैंक के चक्कर काटने की जरूरत नहीं होती। यहां से आप कंपलीटली ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से अपनी केवाईसी (KYC) करने के बाद सीधे अपने बैंक खाते में लोन राशि प्राप्त कर सकेंगे।

एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन के लिए आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से किया जा सकता है। अगर आपके नजदीकी एचडीएफसी बैंक की ब्रांच है तो वहां पर आप अपने मौजूदा डॉक्यूमेंट को सबमिट करके पर्सनल लोन के लिए आवेदन दे सकते हैं। लोन राशि आपके क्रेडिट स्कोर पर डिपेंड करेगी, यदि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होगा तो आपका लोन अप्रूवल होने की संभावना अधिक होगी।

एचडीएफसी पर्सनल लोन- हाइलाइट्स

एचडीएफसी पर्सनल लोन के बारे में मुख्य जानकारी कुछ इस प्रकार है जिसे आप नीचे दी गई सारणी में देख सकते हैं।

पैरामीटरडिटेल
बैंक का नामएचडीएफसी बैंक
लोन का प्रकारपर्सनल लोन
उद्देश्यपर्सनल जरूरतों के लिए लोन प्रदान करना
न्यूनतम आयु21 वर्ष से 60 वर्ष तक
न्यूनतम मासिक सैलरी₹25,000 तक
एंप्लॉयमेंट स्टेटससैलरीड पर्सन और सेल्फ एंप्लॉयड व्यक्ति
ब्याज दर10.50% वार्षिक ब्याज दर से शुरू
प्रोसेसिंग फीसलोन राशि पर 2%, अधिकतम 4999 रुपये तक
लोन अवधि3 महीने से 60 महीने तक
लोन राशिन्यूनतम ₹10,000 अधिकतम 40 लाख रुपए तक
लोन अप्रूवल में समय10 सेकंड
लोन आवेदन करने का प्रोसेसऑनलाइन और ऑफलाइन

ध्यान दें :उपरोक्त तालिका में दी गई जानकारी एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट पर रिसर्च करने के बाद दी गई है, इसलिए आप इस पर विश्वास कर सकते है। ब्याज दर 6 फरवरी 2024 से लागू है।

एचडीएफसी बैंक से ही पर्सनल लोन क्यों ले?

जैसा कि आप सभी को पता ही होगा एचडीएफसी बैंक हमारे देश का प्राइवेट सेक्टर का सबसे बड़ा बैंक है, और यह बैंक अपने बैंकिंग सुविधाओं के लिए जाना जाता है। 

एचडीएफसी बैंक से आपको पर्सनल लोन क्यों लेना चाहिए यहां पर मैंने कुछ पॉइंट्स के माध्यम से जानकारी आपके साथ शेयर की है इसके बारे में जानना आपके लिए इंपॉर्टेंट बन जाता है।

  1. 40 लाख रुपये तक का लोन: एचडीएफसी बैंक से आपको अधिकतम 40 लख रुपए तक का लोन मिल सकता है जो कि आपकी सभी जरूर को पूरा करने के लिए काफी है यहां से न्यूनतम ₹10000 तक का लोन किसी भी जरूरत में सिर्फ आधार कार्ड पैन कार्ड 3 महीने का बैंक स्टेटमेंट अपलोड करने के बाद लिया जा सकता है।
  1. कम ब्याज दर: बैंक द्वारा पेश की जाने वाली ब्याज दरें बाजार में सबसे कम हैं, जो आपके पैसे बचाने में मदद करती हैं। यहां पर ब्याज दर 10.50% वार्षिक  से शुरू होती है।
  2. कम दस्तावेज: लोन के लिए आपको कम से कम दस्तावेज जमा करने होंगे, जिससे आपको परेशानी नहीं होगी।
  3.  आसान प्रक्रिया: लोन लेने की प्रक्रिया सरल और त्वरित है। आप ऑनलाइन या बैंक शाखा में जाकर आवेदन कर सकते हैं।
  4. लोन अप्रूवल : बैंक द्वारा लोन की स्वीकृति जल्दी दी जाती है, ताकि आप अपनी जरूरतों के लिए तुरंत पैसा प्राप्त कर सकें।
  5. लचीली पुनर्भुगतान अवधि: आप अपनी सुविधानुसार 3 से 60 महीनों तक की पुनर्भुगतान अवधि चुन सकते हैं।
  6.  ऑनलाइन सुविधाएं: बैंक आपको ऑनलाइन लोन आवेदन, ईएमआई गणना, और अन्य सुविधाएं प्रदान करता है।
  7.  24/7 ग्राहक सेवा: बैंक द्वारा 24/7 ग्राहक सेवा प्रदान की जाती है, ताकि आप किसी भी समय अपनी समस्याओं का समाधान कर सकें।
  8. बैंकिंग मैनेजर सपोर्ट : अगर आपका बैंक खाता एचडीएफसी बैंक में मौजूद है तो यहां पर आपको बैंकिंग मैनेजर सपोर्ट भी दिया जाता है यानी कि आप बैंक के मैनेजर से सीधे कॉल करके कुछ भी पूछ सकते हैं।
  9. सीधे बैंक में ट्रांसफर : एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन को आपके बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर करता है, अगर आपका बैंक खाता एचडीएफसी बैंक में है तभी आपके यहां से लोन मिलेगा और यदि आपका बैंक खाता एचडीएफसी बैंक में नहीं है तब भी आप यहां से लोन ले पाएंगे।

वैसे दोस्तों, एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन आपको अपनी सभी जरूर को पूरा करने के लिए एक बेहतरीन विकल्प प्रदान करता है। कम ब्याज दर, आसान प्रक्रिया, और लचीली सुविधाओं के साथ, यह बैंक आपको पर्सनल लोन लेने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। 

एचडीएफसी बैंक से पर्सनल लोन लेने के जरूरी दस्तावेज

एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन के साथ आप आसान और परेशानी मुक्त भीम के माध्यम से लोन ले पाएंगे इस लोन को लेने के लिए यदि आपके पास में केवाईसी डॉक्यूमेंट मौजूद है तो फिर आप यहां से लोन ले पाएंगे यहां पर लोन आपको ऑनलाइन केवाईसी करने के बाद मिल जाता है यानी कि आपको फिजिकल डॉक्युमेंट सबमिट करने की भी आवश्यकता नहीं होती आवश्यक डॉक्यूमेंट जमा करने से लोन की प्रक्रिया तेज और लोन राशि बैंक में मिलने में आसानी होती है

एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन लेने के लिए निम्नलिखित डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी यदि आपके पास में यह सभी डॉक्यूमेंट मौजूद है तो फिर आप यहां से लोन आवेदन कर पाएंगे।

Sr NoRequired Documents
1आधार कार्ड
2पैन कार्ड
3आधार लिंक मोबाइल नंबर
4एक स्मार्टफोन
5बैंक खाता संख्या
6इंटरनेट बैंकिंग और डेबिट कार्ड
73 महीने का लेटेस्ट बैंक स्टेटमेंट
83 महीने की सैलरी स्लिप फार्म 16 के साथ
9पिछले 6 महीने की पासबुक का रिकॉर्ड

नोट : एचडीएफसी बैंक से ऑनलाइन पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए बस इन्हीं कुछ डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ने वाली है।

अगर आप एचडीएफसी बैंक की ब्रांच में जाकर लोन आवेदन करते हैं तो ऐसे में आपके पास में निम्नलिखित डॉक्यूमेंट का होना जरूरी है।

  1. हाथ से भरा हुआ एप्लीकेशन फॉर्म 
  2. केवाईसी डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड
  3. लोन एग्रीमेंट जिसमें SI रिक्वेस्ट,ECS फार्म पर सिग्नेचर किए हुए हो।
  4. पिछले 3 महीने का लेटेस्ट बैंक स्टेटमेंट
  5. बैंक की पासबुक की फोटो कॉपी

Hdfc Bank पर्सनल लोन लेने के लिए इन सभी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी इसके अलावा बैंक अपने टर्म ऑफ कंडीशन के हिसाब से अन्य डॉक्यूमेंट की मांग कर सकता है। 

एचडीएफसी बैंक से पर्सनल लोन एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन की एलिजिबिलिटी मात्र 1 मिनट में चेक की जा सकती है। एचडीएफसी बैंक के ग्राहक नेट बैंकिंग के माध्यम से या बैंक के व्हाट्सएप नंबर 70700-22222 पर “माई ऑफर” टाइप करके अपनी Pre Approved Loan की एलिजिबिलिटी चेक कर सकते हैं।

 पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए आपको बैंक द्वारा निर्धारित सभी योग्य शर्तों को पालन करना होगा एक्सिस बैंक से पर्सनल लोन लेने की योग्य शर्तें निम्नलिखित प्रकार है:

  1. लोन आवेदन करने वाला व्यक्ति एक भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  2. प्राइवेट लिमिटेड कंपनियों के कर्मचारी, केंद्रीय, राज्य और स्थानीय निकायों सहित सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के कर्मचारी एचडीएफसी बैंक से लोन ले पाएंगे।
  3. आवेदक व्यक्ति की उम्र 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
  4.  अगर आवेदक जॉब करता है तो कम से कम 2 साल का वर्क एक्सपीरियंस भी होना चाहिए।
  5. अगर अभी आवेदक ने जॉब करना शुरू किया है तो 1 साल का करंट एम्पलाई होना चाहिए।
  6.  अगर आवेदक हर महीने ₹25000 कमा लेता है तो फिर वह भी यहां से लोन ले पाएगा।
  7. लोन आवेदन करने के लिए 3 महीने की सैलरी स्लिप और लेटेस्ट फार्म 16 की आवश्यकता हो सकती है।
  8. लोन राशि प्राप्त करने के लिए एक एक्टिव बैंक खाते हैं का होना भी जरूरी है
  9. आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर आपके पास में होना चाहिए।
  10. लोन आवेदन करने के लिए एक स्मार्टफोन और उसमें इंटरनेट की सुविधा भी मौजूद होना चाहिए।
  11. लोन आवेदन करने के लिए आपके पास में केवाईसी डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड पैन कार्ड और लेटेस्ट 2 महीने की सैलरी स्लिप भी होनी चाहिए।

यदि आप उपरोक्त बताई गई टर्म्स ऑफ़ कंडीशन को पालन करेंगे तो फिर आप यहां से लोन ले पाएंगे एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया अंतिम डिसीजन बैंक के आधार पर निर्भर करेगा।

HDFC Bank से पर्सनल लोन कैसे लें – आवेदन प्रक्रिया

एचडीएफसी बैंक से लोन लेने के लिए HDFC bank ऑफिशयल वेबसाइट पर जाये और वहां पर पर्सनल लोन सेक्शन को चुनेगे, इसके बाद अपना मोबाइल नंबर को एंटर करेंगे और बैंक द्वारा निर्धारित टर्म ऑफ कंडीशन को एक्सेप्ट करेंगे।  इसके बाद कुछ अन्य बेसिक जानकारी यहां पर एंटर करेंगे,  इसके बाद आपको यहां पर लोन ऑफर मिल जाएगा, इसके बाद आप अपने बैंक खाते की डिटेल यहां पर एंटर करेंगे और आपके दिए गए बैंक खाते में लोन राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी।

HDFC Bank Personal Loan आवेदन करने के लिए आप नीचे बताए गए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को अपना सकते हैं।

स्टेप 1 : सबसे पहले एचडीएफसी बैंक की पर्सनल लोन वेबसाइट को अपने मोबाइल में ओपन कर लेना है।

HDFC Bank personal loan online apply process step by step
HDFC Bank personal loan online apply process stepby step

स्टेप 2 : वेबसाइट ओपन होने के बाद Check Eligibility पर क्लिक करें।

HDFC Bank personal loan online apply process stepby step

स्टेप 3 : इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जहां पर आपसे कुछ प्रश्न पूछे जाएंगे जैसे की: 

  • Please Select type of employment 

       👉 Salaried Employee

       👉 Self-Employed/Professionals 

HDFC Bank personal loan online apply process stepby step

यहां पर आपसे पूछा जा रहा है कि आप जॉब करते हैं या फिर खुद का काम करते हैं। इसमें से आप कोई भी एक ऑप्शन चुनेगे जो आप अभी काम करते हैं। 

  •  Do you have an account with us 

     👉  Yes , I do 

     👉 No, I don’t 

HDFC Bank personal loan online apply process stepby step

यहां पर आपसे पूछा जा रहा है कि आपका बैंक खाता एचडीएफसी बैंक में है या फिर नहीं यदि है तो आप पहले वाला ऑप्शन चुनेगे, यदि नहीं है, तो सेकंड ऑप्शन चुनेगे.

  •  Do you have any of these HDFC Bank products ? 

👉 Two Wheeler Loan 

👉 Car Loan 

👉 Credit Card 

👉 Personal Loan 

HDFC Bank personal loan online apply process stepby step

यहां पर आपसे पूछा जा रहा है कि क्या आपने एचडीएफसी बैंक के कोई भी प्रोडक्ट उसे किया है जैसे कि टू व्हीलर लोन, कार लोन, क्रेडिट कार्ड या फिर पर्सनल लोन। 

👉  Yes , I do 

👉 No, I don’t 

स्टेप 4 : जैसे ही आप ऊपर बताई गई सभी जानकारी को भर देते हैं इसके बाद एक नए पेज पर रीडायरेक्ट होंगे, यहां पर अपना आधार कार्ड लिंक मोबाइल नंबर एंटर करेंगे। 

HDFC Bank personal loan online apply process stepby step
HDFC Bank personal loan online apply process stepby step

स्टेप 5 : इसके बाद स्क्रीन पर दिए गए चेक बॉक्स पर क्लिक करेंगे, इसके बाद एक Conset पेज आएगा, इसको ACCEPT करें। फिर नीचे Continue बटन पर क्लिक करें, 

HDFC Bank personal loan online apply process stepby step
HDFC Bank personal loan online apply process stepby step

स्टेप 6 : अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का ओटीपी भेजा जाएगा उसे ओटीपी को यहां पर एंटर करें और फिर कंटिन्यू बटन पर क्लिक करें

HDFC Bank personal loan online apply process stepby step

स्टेप 7 : इसके बाद आप एक नए पेज पर दोबारा से रीडायरेक्ट होंगे जहां पर आपको केवाईसी करनी होगी केवाईसी करने के लिए Voluntary Aadhar ( e- KYC) से CHOOSE & Continue पर क्लिक करें। 

HDFC Bank personal loan online apply process stepby step

स्टेप 8 : अगले पेज पर, अपना आधार कार्ड नंबर एंटर करेंगे और फिर कंटिन्यू बटन पर क्लिक करेंगे। 

HDFC Bank personal loan online apply process stepby step

स्टेप 9 : अब आपका आधार कार्ड लिंक मोबाइल नंबर पर केवाईसी वेरीफिकेशन के लिए 6 अंकों का ओटीपी भेजा जाएगा उसे ओटीपी को यहां पर सबमिट करेंगे।

HDFC Bank personal loan online apply process stepby step

स्टेप 10 : इसके बाद अगले पेज पर, अपनी ईमेल आईडी मासिक वेतन को भरेंगे और फिर Check Loan Eligibility पर क्लिक करेंगे।  

HDFC Bank personal loan online apply process stepby step

स्टेप 11 : अगले पेज में आपको बताया जाएगा कि आपको लोन मिलेगा या फिर नहीं यदि आपको लोन मिलेगा तो यहां पर आपको Congratulations का मैसेज मिलेगा जहां पर लोन राशि, समय अवधि, मासिक किस्त, प्रोसेसिंग फीस और यहां पर लगने वाले सभी चार्ज के बारे में आपको बताया जाएगा। 

HDFC Bank personal loan online apply process stepby step

स्टेप 12 : इसके बाद पेज को नीचे की ओर स्क्रोल करेंगे तो यहां पर आपको Apply For Loan पर टैप कर लेना है।

HDFC Bank personal loan online apply process stepby step

स्टेप 13 : इसके बाद आपको अपना कम्युनिकेशन ऐड्रेस इंटर करना होगा जहां पर अपना स्टेट, सिटी, पिन कोड, कांटेक्ट नंबर और जेंडर को सेलेक्ट कर लेना है। 

HDFC Bank personal loan online apply process stepby step

स्टेप 14 : फाइनली अब आपको अपना बैंक खाता संख्या आईएफएससी कोड इत्यादि अन्य जानकारी कि यहां पर शेयर कर देनी है।

स्टेप 15 : इसके बाद आपका लोन अप्रूवल होने के लिए चला जाता है जैसे ही आपका लोन अप्रूव हो जाता है अब आपके दिए गए बैंक खाते में लोन राशि ट्रांसफर कर दी जाती है।

इस प्रकार से आप एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन के लिए आवेदन घर बैठे ऑनलाइन ही अपने मोबाइल की सहायता से कर पाएंगे।

HDFC Bank Personal Loan Interest Rate

एचडीएफसी पर्सनल लोन की ब्याज दरें 10.50% प्रति वर्ष से शुरू होती हैं। अधिकतम ब्याज यहां पर 24% वार्षिक ब्याज दर से लगता है। पर्सनल लोन पर लगने वाली ब्याज करें आवेदक के क्रेडिट स्कोर नौकरी प्रोफाइल मासिक आय और आदित्य को व्यक्ति के बैंकिंग रिकॉर्ड के अनुसार अलग-अलग हो सकती है। लोन राशि पर 2% के हिसाब से प्रोसेसिंग फीस भी यहां पर लगती है। 

पैरामीटरडिटेल
ब्याज दर10.75% – 24.00% प्रतिवर्ष
प्रोसेसिंग फीसलोन राशि पर 2%, अधिकतम 4999 से शुरू
नोट:  ब्याज दरें 6 फरवरी 2024 में अपडेटेड है।

Charges Post Loan Disbursement

FeeAmount to be paid
Legal/Incidental ChargesAt actuals
Amortization Schedule Charges  / Repayment Schedule ChargesRs. 50/- per schedule for physical copy.
Customer can also download from website free of cost.
Repayment mode change charges₹ 500/-
Payment Return Charges₹ 450 Per Instance
Loan cancellation Charges & Rebooking ChargesLoan cancellation Charges:
Loan cancellation is allowed within cooling off/look-up period from the loan disbursement date. In the event of loan cancellation, interest charged from date of disbursement till the date of loan cancellation will be borne by the customer. Processing Fee, Stamp duty, other statutory charges and GST are non-refundable charges and would not be waived/refunded in case of loan cancellation.
Rebooking Charges :-  ₹ 1000/- + applicable government taxes 
Delayed instalment payment charge18% p.a plus applicable government taxes on overdue instalment amount

अन्य बैंक और एनबीएफसी कंपनियों के साथ पर्सनल लोन की तुलना

वैसे मार्केट में बहुत सारे एनएफसी कंपनी और लोन देने वाले बैंक मौजूद है जहां से आप लोन ले सकते हैं यहां पर मैंने एचडीएफसी बैंक की पॉपुलर बैंक और एनबीएफसी कंपनियों के साथ तुलना की है जिससे आप यह अंदाजा लगा पाएंगे कि आपके लिए कहां से लोन लेना सस्ता रहेगा।

नीचे सारणी में आप एचडीएफसी बैंक की अन्य बैंकों के साथ तुलना देखेंगे: 

बैंक का नामब्याज दरें (प्रति वर्ष)लोन राशिप्रोसेसिंग फीस
एचडीएफसी बैंक10% – 24%अधिकतम 40 लाख रुपए तकलोन राशि पर 2.5% तक
कोटक महिंद्रा बैंक10.99%अधिकतम 40 लाख रुपए तकलोन राशि पर 3% तक
एक्सिस बैंक10.49%अधिकतम 40 लाख रुपए तकलोन राशि पर 2% प्लस जीएसटी
एसबीआई बैंक11.15% – 15.30अधिकतम 20 लाख रुपए तककोई प्रोसेसिंग फीस नहीं
फेडरल बैंक10.49% – 17.99%₹50000 से लेकर 5 लाख रुपएलोन राशि का 3% तक
पंजाब नेशनल बैंक8.90%अधिकतम 20 लाख रुपए तकलोन राशि पर 1% तक
इंडियन बैंक12.40%ग्रॉस मंथली सैलरी के 20 गुना तकलोन राशि पर निर्भर करेगा
यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया11.35% – 15.45%अधिकतम 50 लाख रुपए तकलोन राशि पर 1%, अधिकतम 7500 रुपए
कैथोलिक सीरियन बैंक12% – 19%1.5 लाख रुपए तकलोन राशि का 2%
बंधन बैंक15.90% – 20.75%₹50000 से 25 लाख रुपए तकलोन राशि पर 3%
Money View16% – 39%₹5000 से 10 लाख रुपए तकलोन राशि पर 2% – 8%
Bajaj Finserv11% – 34%₹20000 से 40 लाख रुपए तकलोन राशि पर 3.93%
Navi9.9% – 45%₹5000 से 20 लाख रुपए तकलोन राशि पर 2%
Stashfin11.99% – 59.99%₹1000 से 5 लाख रुपए तक0
Truebalance60% – 154.8%₹1000 से 10,000 रुपए तकलोन राशि पर 2

नोट: टेबल में दी गई जानकारी वर्तमान समय में बैंक की ऑफिशयल वेबसाइट को चेक करने के बाद दी गई है, यहां पर ब्याज दरें 6 फरवरी 2024 से लागू है, भविष्य में इसमें बदलाव हो सकता है।

HDFC Personal Loan: फीस और चार्जेस

एचडीएफसी बैंक के द्वारा दिए जाने वाले पर्सनल लोन पर जो जो फीस और चार्जेस लगेंगे उसके बारे में हमने यहां पर जानकारी बताई हुई है जो कि इस प्रकार है: 

शुल्कभुगतान की जाने वाली राशि
ब्याज दरसैलरीड – 10.50% से 21.00% तक
ऋण प्रसंस्करण शुल्कसैलरीड ग्राहकों के लिए ऋण राशि का 2.50% तक, न्यूनतम ₹2,999/- और अधिकतम ₹25,000/- तक
अंश या पूर्ण में पूर्व-भुक्तानसैलरीड – 12 ईएमआई के पुनर्भुगतान तक कोई पूर्व-भुक्तान संभावित नहीं है,

प्रमुख शेष राशि के 25% तक का भुक्तान संभावित है। इसे वित्तीय वर्ष में केवल एक बार और ऋण की अवधि के दौरान दो बार की अनुमति है।
पूर्व-भुक्तान शुल्क (मुख्य शेष राशि पर) /

अंश-भुक्तान शुल्क [अंश-भुक्तान राशि पर]
सैलरीड – 13-24 महीने – मुख्य शेष राशि का 4%,
25-36 महीने – मुख्य शेष राशि का 3%,
>36 महीने – मुख्य शेष राशि का 2%
ऋण समापन पत्रशून्य
डुप्लिकेट ऋण समापन पत्रशून्य
सॉल्वेंसी प्रमाणपत्रलागू नहीं
अतित ईएमआई ब्याजईएमआई / मुख्य शेष पर मासिक 2%
फ़्लोटिंग दरलागू नहीं
बदलने के लिए दर का बदलाव के लिए शुल्कलागू नहीं
स्टैम्प ड्यूटी और अन्य विधायिक शुल्कराज्य के लागू होने वाले कानून के अनुसार
क्रेडिट मूल्यांकन शुल्कलागू नहीं
गैर मानक पुनर्भुगतान शुल्कलागू नहीं
चेक बदलने का शुल्क₹500/-
अमोर्टिज़ेशन स्केज्यूल शुल्क₹200/-
ऋण रद्द करने का शुल्कशून्य (हालांकि ग्राहक को ऋण वितरण की तारीख और ऋण रद्द करने के बीच की अंतरिम अवधि के लिए ब्याज और प्रसंस्करण शुल्क आवश्यक होगा)
चेक बौंस शुल्क₹550/- प्रति चेक बौंस
कानूनी / यातायात शुल्कवास्तविक लागत पर

कुछ अन्य मामलों में, ये चार्ज देने होंगे

पैरामीटरअन्य चार्ज
पूर्व-समापन शुल्क सैलरीड के लिएमुख्य शेष राशि का 4% (13-24 महीने)
मुख्य शेष राशि का 3% (25-36 महीने)
मुख्य शेष राशि का 2% (36 महीने के बाद)
भाग-भुक्तान शुल्क सैलरीड के लिएमुख्य शेष राशि का 4% (13-24 महीने)
मुख्य शेष राशि का 3% (25-36 महीने)
मुख्य शेष राशि का 2% (36 महीने के बाद)

नोट:  बैंक अपनी टर्म्स ऑफ़ कंडीशन के अनुसार इसमें बदलाव कर सकता है, यहां पर प्रोसेसिंग फीस स्टैंप ड्यूटी फीस और कुछ न चार्ज शामिल हो सकते हैं।

एचडीएफसी बैंक से पर्सनल लोन कितने तरह का लिया जा सकता है?

एचडीएफसी बैंक लोगों की जरूरत को देखते हुए कहीं प्रकार का लोन देता है यहां पर मैं उन सभी पर्सनल लोन के बारे में बताया है जिन्हें आप अपनी किसी भी जरूरत में ले पाएंगे निम्नलिखित लोन एचडीएफसी बैंक से लिए जा सकते हैं: 

1. HDFC Bank Express Personal Loan 

एचडीएफसी बैंक एक्सप्रेस पर्सनल लोन एक पूरी तरह से डिजिटल इंस्टेंट पर्सनल लोन सुविधा है जो अपने आवेदकों की आवश्यकताओं को पूरा करने के कई तरह के लोन ऑफर करता है इस लोन को सिर्फ आधार कार्ड पैन कार्ड और 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट अपलोड करने के बाद लिया जा सकता है। एक्सप्रेस पर्सनल लोन के बारे में जानकारी कुछ इस प्रकार है: 

  1. इस लोन को न्यूनतम दस्तावेज पर ले सकते हैं 
  2. घर बैठे इस लोन को लिया जा सकता है
  3.  लोन राशि 40 लाख रुपए तक ले जा सकती है 
  4. लोन को जमा करने के लिए 60 महीनो का समय दिया जाता है 
  5. लोन को हर महीने मंथली इंस्टॉलमेंट में जमा कर सकते हैं 
  6. परेशानी मुक्त यह लोन मिल जाता है
  7.  लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया बहुत ही आसान है
  8. अगर आपके नजदीकी बैंक ब्रांच मौजूद है तो ऐसे में केवाईसी डॉक्यूमेंट वेरीफाई करवा के इस लोन को एक्टिवेट किया जा सकता है। 

2. Personal Loan for Employed People

एचडीएफसी बैंक के द्वारा नौकरी करने वाले लोग इस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं इस लोन का मुख्य उद्देश्य नौकरीपेशा आवेदकों की पैसे की तत्काल ज़रूरतों को पूरा करना है इस लोन के बारे में जानकारी कुछ इस प्रकार है.

  1. इस लोन के लिए आवेदन नौकरीपेशा करने वाले लोग कर सकते हैं.
  2. इस लोन के तहत ₹50000 से लेकर 40 लख रुपए तक का लोन लिया जा सकता है 
  3. लोन को जमा करने के लिए 5 वर्ष का समय दिया जाता है। 

3.  Personal Loan for Government Employees 

एचडीएफसी बैंक के द्वारा दिए जाने वाले इस खास लोन का उपयोग सरकारी कर्मचारी उपयोग में ले सकते हैं इस लोन का उद्देश्य शादी, मेडिकल इमरजेंसी, यात्रा संबंधी आर्थिक ज़रूरतों को पूरा करना है।

  1. इस लोन के लिए आवेदन गवर्नमेंट सेक्टर से जुड़े लोग आवेदन कर सकते हैं।
  2. यहां पर आपको लोन अधिकतम 40 लाख रुपए तक मिल जाता है।
  3.  लोन को जमा करने के लिए 6 वर्षों का समय दिया जाता है।
  4. लोन के लिए आवेदन ऑनलाइन ही कर सकते हैं।

4.  HDFC Bank Gold Age Personal Loan

एचडीएफसी बैंक के द्वारा लॉन्च की गई है एक स्पेशल पर्सनल लोन स्कीम है जिसे ऐसे इंडिविजुअल्स इसका लाभ उठा सकते हैं  जिनकी मासिक इनकम 75,000 रुपए है। इस लोन के बारे में मुख्य जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  1. एचडीएफसी बैंक के द्वारा दिए जाने वाले इस लोन का उपयोग घर के रेनोवेशन , छुट्टियों, इमरजेंसी, शादी और आगे की पढ़ाई करने के लिए ले सकते हैं
  2. यहां पर लोन राशि 10 लाख रुपए से लेकर 40 लाख रुपए तक ले जा सकती है।
  3. लोन को जमा करने के लिए 12 महीने से लेकर 60 महीने का समय दिया जाता है
  4.  इस लोन के लिए आवेदन आप ऑनलाइन ही इसकी ऑफिशल वेबसाइट से जाकर कर सकते हैं।

5. Personal Loan for Women

एचडीएफसी बैंक महिलाओं को भी लोन ऑफर करता है इस लोन के द्वारा महिलाएं यात्रा, शिक्षा और शादी संबंधी आर्थिक ज़रूरतों या किसी अन्य आपातकालीन खर्च को पूरा करने के लिए इस लोन का उपयोग कर सकती है इस लोन के बारे में जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  1. अगर कोई महिला लोन लेना चाहती है तो एचडीएफसी बैंक की इस योजना के अंतर्गत लोन ले सकती है
  2. इस लोन को 5 वर्षों के लिए लिया जा सकता है
  3. लोन राशि ₹50000 से लेकर 40 लाख रुपए तक होगी

6. Hdfc Bank Balance Transfer

एचडीएफसी बैंक के द्वारा बैलेंस ट्रांसफर लोन भी लिया जा सकता है इस लोन का मुख्य उद्देश्यअन्य बैंकों, लोन संस्थानों के मौज़ूदा पर्सनल लोन उधारकर्ताओं के लिए एचडीएफसी बैंक में कम ब्याज दरों का लाभ उठाना है। इस लोन के बारे में जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  1. इस सुविधा का उपयोग करके आप किसी भी अन्य बैंक खाते में लोन राशि ट्रांसफर कर सकते हैं
  2. यहां पर प्रोसेसिंग फीस 3,999 रुपए से शुरू + जीएसटी शामिल होगी। 

HDFC Bank Emi Calculator 

लोन राशि,ब्याज दर और लोन अवधि के आधार पर, अपने लोन रीपेमेंट के लिए  आपको प्रति माह भुगतान की जाने वाली राशि की गणना करने के लिए हमारे ईएमआई (श श समान मासिक किस्त) कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं।

ईएमआई कैलकुलेटर

उदाहरण के तौर पर मान लीजिए आपको 50,000 का लोन 12% वार्षिक ब्याज दर से दिया जा रहा है, और लोन को जमा करने के लिए 36 महीने का समय दिया जा रहा है तो ऐसे में आपकी मासिक किस्त 1661 रुपए की बनेगी।  

3 वर्षों के डाटा  के अनुसार आपका EMI का ग्राफ कुछ इस प्रकार होगा: 

HDFC Bank Personal loan emi graph

Hdfc Bank Personal Loan Amount

अगर बात करें एचडीएफसी बैंक से पर्सनल लोन कितना लिया जा सकता है इस बैंक से आप न्यूनतम ₹10000 का लोन और अधिकतम 40 लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं। आप अपनी अलग-अलग जरूरत के लिए यहां से लोन ले सकते हैं यहां से आप ₹100000 से लेकर 10 लाख रुपए तक का लोन परी अप्रूव्ड ऑफर के साथ प्राप्त कर सकते हैं।

पैरामीटरलोन राशि
एचडीएफसी बैंक एक्सप्रेस पर्सनल लोनअधिकतम 40 लाख रुपए तक
HDFC बैंक गोल्ड एज पर्सनल लोन10 लाख रुपए से लेकर 40 लाख
डिजिटल पर्सनल लोनअधिकतम 5 लाख तक

नोट : लोन राशि के बारे में जानकारी एचडीएफसी बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट को रिसर्च करने के बाद दी गई है,इसलिए आप इस पर विश्वास कर सकते हैं।

Hdfc Bank Personal loan Tenure 

फेडरल बैंक पर्सनल लोन 3 महीने से लेकर 60 महीने के लिए लिया जा सकता है। इस लोन को आप हर महीने मासिक किस्त में जमा कर सकते हैं। लोन राशि के साथ प्रोसेसिंग फीस 2% से तक लगती है, वहीं अगर आप डिजिटल पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते हैं तो ऐसे में इस लोन को 60 महीनों के लिए लिया जा सकता है। इसके अलावा प्री-अप्रूव्ड लोन को 3 महीने से 60 महीनो के लिए लिया जा सकता है।

पैरामीटरसमय अवधि
एचडीएफसी बैंक एक्सप्रेस पर्सनल लोन12 महीने से 60 महीने तक
HDFC बैंक गोल्ड एज पर्सनल लोन12 महीने से 60 महीने तक
डिजिटल पर्सनल लोन3 महीने से 48 महीने तक

नोट : समय अवधि के बारे में जानकारी बैंक की वेबसाइट से ली गई है। जिसका सोर्स नीचे दिया हुआ है।

Hdfc  Bank Personal Loan Processing Fee

एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन पर प्रोसेसिंग फीस लोन राशि पर डिपेंड करती है यहां पर प्रोसेसिंग फीस 2% तक लगती है जो की अधिकतम लोन राशि पर 4,999 तक हो सकती है। लोन पर लगने वाली प्रोसेसिंग फीस आवेदक व्यक्ति के क्रेडिट स्कोर और सैलरी के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है जो की बैंक के आधार पर निर्भर करेगा। अधिक जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी बैंक से संपर्क कर सकते हैं।

एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन को कैसे जमा कर सकते हैं?

एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन को जमा आप अपने नजदीकी ब्रांच में जाकर कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसकी मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड करके और वहां से भी इस लोन को जमा किया जा सकता है। लोन को जमा करने के लिए आप  पेमेंट एप्लीकेशन जैसे Google Pay, Phonepe, Paytm, इत्यादि अन्य एप्लीकेशन के माध्यम से भी यूपीआई से कर पाएंगे.

एचडीएफसी बैंक से लोन लेना कैसा रहेगा?

एचडीएफसी बैंक से लोन लेना काफी फास्ट है और यहां पर लोन मंत्र 10 सेकंड में अप्रूव हो जाता है अगर आप इस बैंक से लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं तो इस बैंक से लोन लेना आपके लिए काफी बढ़िया रहेगा यदि आप इस लोन को समय पर जमा कर रहे हो।

अगर आप बैंकों के चक्कर काटे बिना लोन लेना चाहते हैं तो यहां पर आपको आधार ओटीपी वेरिफिकेशन के माध्यम से डिजिटल पर्सनल लोन की सुविधा दी जाती है जिसे अधिकतम 5 लाख रुपए तक लिया जा सकता है और इस लोन को जमा करने के लिए 60 महीना का समय भी दिया जाता है।

इस लोन को एक्टिवेट करने के लिए बस आपको अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड और अपना मोबाइल नंबर और एक ईमेल आईडी की आवश्यकता पड़ेगी। 

यदि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होता है तो बैंक आपको ऑफर देता है और फिर आपको अपना बैंक खाता यहां पर भरना होता है। इसके बाद लोन एग्रीमेंट होता है और आपके बताए गए बैंक खाते में लोन राशि ट्रांसफर कर दी जाती है।

नोट : एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन लेना आपके लिए सही रहेगा या नहीं यह सिर्फ आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आप इस लोन की मासिक किस्त को समय पर जमा कर पा रहे है या फिर नहीं।

एचडीएफसी (HDFC) बैंक कस्टमर केयर

आप पर्सनल लोन से संबंधित सवाल या समस्या के लिए एचडीएफसी बैंक कस्टमर केयर (HDFC Bank Customer Care) से संपर्क कर सकते हैं:

हेल्पलाइन नंबर: 1800-202-6161 / 1860-267-6161 (पूरे भारत में कहीं भी उपलब्ध) या अपनी समस्या के तुरंत समाधान के लिए बैंक की वर्चुअल असिस्टेंट EVA से भी चैट कर सकते हैं

शिकायतों के रजिस्ट्रेशन के लिए: 1800-258-3838

संबंधित प्रश्न (FAQs): HDFC Bank से पर्सनल लोन

  1. एचडीएफसी बैंक से पर्सनल लोन कैसे ले? 

    एचडीएफसी बैंक की ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर Personal loan वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है और Apply वाले ऑप्शन पर ओके कर देना है। इसके बाद आप से पूछी गई जानकारी जैसे कि Name, Email I’d, Mobile Number, Pincode, City वगैरह को भरकर आपको सबमिट कर देना है। इसके बाद आपको पर्सनल लोन ऑफर मिल जाएगा और फिर आप अपने बैंकिंग डिटेल भर के यहां से लोन राशि प्राप्त कर पाएंगे।  

  2. एचडीएफसी बैंक से कौन-कौन लोन ले सकता है?

    एचडीएफसी बैंक से हर भारतीय नागरिक लोन ले सकता है जिसकी उम्र 21 वर्ष से लेकर 60 वर्ष के बीच में है और उसके पास में केवाईसी डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड पैन कार्ड मौजूद है इसके अलावा उसकी मासिक आमदनी ₹25000 प्रति महीना है तो फिर वह यहां से लोन ले सकता है।

  3. HDFC बैंक पर्सनल लोन राशि अकाउंट में ट्रान्सफर होने में कितना समय लेता है?

    HDFC बैंक आवेदन की तारीख से 4 दिनों के भीतर पर्सनल लोन राशि ट्रान्सफर कर देता है। इसके साथ ही यह कुछ चुनिंदा कस्टमर्स को प्री–अप्रूव्ड इंस्टेंट पर्सनल लोन भी ऑफ़र करता है, जिसमें बिना किसी दस्तावेज़ के 10 सेकंड के अंदर लोन राशि ट्रांसफर हो जाती है।

  4. एचडीएफसी बैंक से पर्सनल लोन कैसे प्राप्त कर सकते हैं?

    आप एचडीएफसी बैंक की शाखा में जाकर या बैंक की वेबसाइट या मोबाइल ऐप के माध्यम से पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  5.  एचडीएफसी बैंक में सैलरी अकाउंट होने पर पर्सनल लोन प्राप्त करने में कैसे मदद मिलती है?

     एचडीएफसी बैंक में पहले से ही सैलरी अकाउंट होने पर आप कम ब्याज दर और कम प्रोसेसिंग फीस पर पर्सनल लोन प्राप्त किया जा सकता है।

  6. एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन की ब्याज दर क्या है?

    एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन की ब्याज दर 10.49% से शुरू होती है और यह आपके क्रेडिट स्कोर, ऋण राशि और ऋण अवधि पर निर्भर करती है।

  7. एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन की अधिकतम लोन राशि कितनी है?

    उत्तर: एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन की अधिकतम लोन राशि 40 लाख रुपए है।

  8. एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन की अधिकतम लोन अवधि कितनी है?

    एचडीएफसी बैंक से लिए गए पर्सनल लोन को 12 महीने से लेकर 60 महीने की अवधि में जमा किया जा सकता है।

  9. एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन की EMI कैसे चेक कर सकते हैं?

    आप एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर EMI कैलकुलेटर का उपयोग करके अपनी EMI चेक कर सकते हैं।

  10. एचडीएफसी इंस्टेंट पर्सनल लोन के लिए आवेदन कैसे करें?

    एचडीएफसी बैंक केवल अपने प्री-अप्रूव्ड मौजूदा ग्राहकों को उनके क्रेडिट प्रोफाइल के आधार पर इंस्टेंट पर्सनल लोन प्रदान करता है। प्री-एप्रूव्ड आवेदक बिना किसी दस्तावेज के एचडीएफसी बैंक की आधिकारिक वेबसाइट या एचडीएफसी मोबाइल ऐप के माध्यम से एचडीएफसी इंस्टेंट पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

  11. एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन का भुगतान कैसे कर कर सकते हैं?

    आप एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट, मोबाइल ऐप, ऑनलाइन बैंकिंग या बैंक शाखा में जाकर एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन का भुगतान कर सकते हैं।आप अपने एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन को समान मासिक किस्तों में चुका सकते हैं। लोन का भुगतान पोस्ट-डेटेड चेक के माध्यम से किया जाएगा। एचडीएफसी पर्सनल लोन को ECS या स्थायी निर्देश (मौजूदा बचत/चालू खाताधारकों के मामले में) के माध्यम से भी चुकाया जा सकता है।

  12. क्या एचडीएफसी बैंक से पर्सनल लोन इसकी ब्रांच में जाकर लिया जा सकता है 

    जी हां, आप एचडीएफसी बैंक की ब्रांच में जाकर लोन आवेदन कर सकते हैं वहां पर लोन आवेदन करने के लिए आपके पास में सभी जरूरी डॉक्यूमेंट होने आवश्यक है। बैंक वेरीफिकेशन के बाद आपको लोन मिल जाता है।

  13. एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन से जुड़े अधिक जानकारी के लिए मैं कहां संपर्क कर सकता हूं?

    आप एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट, मोबाइल ऐप या 1800 202 6161 पर कॉल करके अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  14. एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन उपयोग करने पर क्या कोई पाबंदी है

     जी नहीं, एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन का उपयोग करने पर कोई भी पाबंदी नहीं है आप जहां चाहे इस लोन का उपयोग कर सकते हैं।

  15. क्या मैं एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन का उपयोग व्यवसाय के लिए कर सकता हूं?

    हां, आप एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन का उपयोग व्यवसाय के लिए कर सकते हैं।

  16. एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन के लिए कितने दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?

    अगर आपके पास में केवाईसी डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड पैन कार्ड मौजूद है और 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट और 3 महीने की लेटेस्ट बैंक पासबुक की रिपोर्ट है तो फिर आप एचडीएफसी बैंक से आसानी से पर्सनल लोन आवेदन कर पाएंगे।

  17. अगर एचडीएफसी में मेरी सैलरी 15000 है तो क्या मुझे पर्सनल लोन मिल सकता है?

    लोन आवेदन करने के लिए आवेदक व्यक्ति की मासिक सैलरी ₹25000 प्रति महीना होनी चाहिए अगर इससे कम सैलरी है तो ऐसे में आपको लोन ऑफर नहीं मिलेगा।

  18. एचडीएफसी पर्सनल लोन में 1 लाख का ब्याज कितना है

    अगर आप एचडीएफसी बैंक से ₹100000 का लोन ले रहे हैं और आप जानना चाहते हैं कि इस पर कितना ब्याज लगेगा तो यह आपके बैंकिंग रिकॉर्ड बैंकिंग इतिहास और जहां पर अभी आप काम कर रहे हैं उसे पर डिपेंड करेगा एचडीएफसी बैंक से पर्सनल लोन आपको 10% से लेकर 24% वार्षिक ब्याज दर से शुरू होने वाले ब्याज पर मिल जाता है।

  19. एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन स्टांप ड्यूटी चार्ज कितना है?

    स्टाम्प ड्यूटी और अन्य शुल्क एक राज्य से दूसरे राज्य में अलग-अलग होंगे, क्योंकि प्रत्येक राज्य के कानून अलग-अलग होते हैं।

  20. पर्सनल लोन के लिए परिशोधन अनुसूची शुल्क क्या हैं?

    एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन के लिए परिशोधन अनुसूची शुल्क 200 रुपये है।

  21. क्या पर्सनल लोन को फोरक्लोज़ किया जा सकता है?

    हां, आप लोन लेने के 12 महीनों के बाद भी पर्सनल लोन को फोरक्लोज़ करने का विकल्प चुन सकते हैं। फोरक्लोज़र के मामले में, बकाया मूल राशि के 4% तक की फीस लागू होती है।

  22.  HDFC पर्सनल लोन के लिए न्यूनतम क्रेडिट स्कोर कितना होना चाहिए?

    HDFC पर्सनल लोन के लिए आवेदक का क्रेडिट स्कोर 650 से अधिक होना चाहिए।

निष्कर्ष: HDFC Bank पर्सनल लोन

एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन कैसे ले? इस आर्टिकल में मैंने आपको कंपलीट प्रोसेस बताया है। अगर आप इस बैंक से लोन लेना चाहते हैं तो बेझिझक इस बैंक से लोन ले सकते हैं, यह बैंक आपको आसानी से लोन दे देता है और यहां से लोन लेने पर आपको ज्यादा डॉक्यूमेंट की आवश्यकता भी नहीं पड़ती। अगर आपका सिबिल स्कोर अच्छा है तो ऐसे में आप यहां पर अधिकतम लोन ले पाएंगे। 

यहां पर अपने जाना एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन (HDFC Bank Personal Loan) से जुड़ी संपूर्ण जानकारी, उम्मीद करता हूं आपको यह जानकारी बेहद पसंद आई होगी। 

अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई भी सवाल है या कुछ भी आप हमसे पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट कर सकते हैं.

इस जानकारी को आप अपने दोस्तों और चाहने वालों के साथ शेयर कर सकते हैं ताकि उन्हें भी यह इंपॉर्टेंट जानकारी आसान भाषा में मिल जाए.

[toggle show_text=”रेफरेंस लिंक” hide_text=”लिंक छुपाए”]

सोर्स 1: HDFC Bank ऑफिसियल साईट

सोर्स 2: HDFC Bank लोन क्राइटेरिया पेज

सोर्स 3: HDFC Bank लोन डॉक्यूमेंट पेज

सोर्स 4: HDFC Bank लोन फीस पेज

[/toggle]

इस ब्लॉग पोस्ट में मौजूद जानकारी इन सोर्स वेबसाइट को रिसर्च करने के बाद दी गई है, वेबसाइट पर दी गई जानकारी हमारे पर्सनल रिसर्च असिस्टेंट की गहरी रिसर्च करने के बाद दी गई है यहां पर दी गई जानकारी बहुत ज्यादा रिसर्च करने के बाद दी जाती है.

HDFC बैंक से संंबंधित अन्य पोस्ट

  1. एचडीएफसी बैंक में जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट ओपन कैसे करे ?
  2. HDFC बैंक से होम लोन कैसे ले?
  3. HDFC बैंक से बाइक लोन कैसे ले?
  4. बिना एटीएम कार्ड के एचडीएफसी एटीएम से पैसे निकाले?
  5. एचडीएफसी बैंक बैलेंस चेक कैसे करें?
  6. HDFC बैंक से बिज़नेस लोन कैसे ले?
  7. एचडीएफसी बैंक में इंटरनेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन कैसे करें?
  8. HDFC Bank से गोल्ड लोन कैसे ले ?
  9. एचडीएफसी बैंक व्हाट्सएप बैंकिंग कैसे एक्टिवेट करे
  10. HDFC बैंक से महिला पर्सनल लोन कैसे लें ?
आपको यह पोस्ट केसी लगी?
+1
1
+1
0
+1
0

हम लोनपाए टीम है, जिसमे कार्य करने वाले फाइनेंस, बैंकिंग, शेयर मार्केट और ऋण की विशेष रूप से जानकारी रखते है, और B. Tech. M.A. Commerce, Financial तक की पढाई कर चुके है, हमारा मकसद सिर्फ इतना है की जो हमने पिछले 4 साल में सीखा है। बैंक, लोन और फाइनेंस के फील्ड में काम करते हुए, उसको सही ढंग से आपके साथ साझा किया जाये.

Leave a Comment