HDFC FlexiPay PayLater से लोन अप्लाई कैसे करे | HDFC FlexiPay PayLater Se Loan Kaise Le | डॉक्युमेंट्स, एलिजिबिलिटी

FlexiPay PayLater Loan Kase le: वैसे तो मार्केट में अभी बहुत सारे ऑनलाइन लोन एप्लीकेशन आ चुके हैं जो आपको Pay Later लोन देते हैं, लेकिन FlexiPay ऐप आपको 15 दिनों के लिए बिना ब्याज के आधार कार्ड और पैन कार्ड के द्वारा पे-लेटर लोन प्रदान करता है.

तो दोस्तों आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे HDFC Bank के द्वारा दी जाने वाली FlexiPay – Buy Now Pay Later के बारे में सभी जानकारी देंगे जैसे कि FlexiPay PayLater क्या है, FlexiPay पे-लेटर लोन अप्लाई कैसे करें, इस लोन को लेने के लिए किन-किन डॉक्युमेंट्स, एलिजिबिलिटी की जरूरत पड़ेगी, लोन के लिए Fees And Charges क्या है और

कितने दिनों में आप Pay Later को जमा कर सकते हैं. इसके साथ ही हम आपको FlexiPay PayLater से संबंधित प्रश्नों के उत्तर भी देंगे जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होंगे.

What is FlexiPay Later

FlexiPay एचडीएफसी बैंक के द्वारा दी जाने वाली ऐसी सुविधा है जिसकी सहायता से अचानक loan की जरुरत पड़ने पर केवल 10 मिनट में ₹1,000 से लेकर ₹60,000 तक लोन ले सकते हैं.

इस सुविधा को आप डिजिटल केवाईसी के माध्यम से आधार कार्ड और पैन कार्ड के द्वारा Activate कर सकते हैं. और इसके लिए क्रेडिट कार्ड के विवरण की भी जरुरत नहीं पड़ती आप इसे ZPay ऐप के द्वारा अपनी पर्सनल डिटेल भर कर केवल 1 मिनट से भी कम समय में Active कर सकते हैं.

FlexiPay ऐप के द्वारा दी जाने वाली PayLater लोन की सबसे खास बात यह है यह आपको 15 दिनों के लिए बिना ब्याज के लोन प्रदान करता है जिसका प्रयोग आप अपनी पर्सनल जरूरतों को पूरा करने के लिए , जैसे बिजली बिल भरने, मूवी टिकट बुक करने, यात्रा करने आदि अन्य कार्यों के लिए ले सकते हैं.

शुरुआत में आपको FlexiPay ऐप पर पे-लेटर लोन ही मिलता है, जैसे ही आपकी क्रेडिट लिमिट ₹10,000 से ऊपर हो जाती है तो आप पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

FlexiPay एक रजिस्टर्ड NBFC संस्था है जो RBI द्वारा approved है, और इसे एचडीएफसी बैंक के द्वारा लांच किया गया है.

इसे भी पढ़े > Personal Loan Kaise Le

HDFC FlexiPay PayLater से लोन अप्लाई कैसे करे

HDFC FlexiPay PayLater se loan apply kaise kare

HDFC FlexiPay PayLater लोन को ZPay App के जरिए और एचडीएफसी बैंक की ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से ले सकते हैं. इस लोन को लेने के लिए आपको केवल 5 स्टेप्स को फॉलो करना होगा जो निम्न प्रकार है :

Step 1. सबसे पहले HDFC BANK की ऑफिशल वेबसाइटको ओपन करें.

Step 2. अब फ्लेक्सीपे- बाय नाउ पे लेटर का चयन करें.

Step 3. इसके बाद अपने HDFC BANK रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की सहायता से Login करें.

Step 4. अपनी पर्सनल जानकारी भरे , जैसे नाम, पता, जन्म तिथि, आय इत्यादि.

Step 5. अब अपनी कंपनी डिटेल भरे जैसे सैलेरी, कंपनी नाम इत्यादि.

Step 6. यदि आप आप Eligible है आपको कुछ Credit Limit मिल जाएगी.

Step 7. इसके बाद आपको Auto Pay के लिए अपना Saving Account NACH के जरिये E Mandate Activate करना होगा जिसे आप आधार Otp के जरिये कर सकते है.

Step 8. अब अपनी eKYC करने के लिए आधार, पैनकार्ड और फोटो upload करे.

Step 9. इसके बाद आपका अकाउंट Activate हो जाता है.

Note: HDFC FlexiPay – Buy Now Pay Later से लोन लेने के लिए आपके पास एचडीएफसी बैंक का डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग और बैंक अकाउंट होना आवश्यक है तभी आप लोन के लिए अप्लाई कर पाएंगे.

डॉक्यूमेंट कौन कौन से चाहिए

HDFC FlexiPay पे-लेटर लेने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी जो इस प्रकार है:

  1. Aadhar Card
  2. Pan Card
  3. Address Proof
  4. Active Saving Bank Account
  5. Debit Card, Net banking
  6. A selfie/Photo

लोन लेने की योग्यता/Eligibility

HDFC FlexiPay पे-लेटर लोन लेने के लिए निम्नलिखित एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया है जो इस प्रकार है:

  1. आवेदक की आयु 21 से ज्यादा होनी चाहिए
  2. आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए.
  3. सिविल स्कोर अच्छा होना चाहिए.
  4. आपके पास एक एक्टिव बैंक अकाउंट होना चाहिए.
  5. आपके पास आधार कार्ड से लिंक एक मोबाइल नंबर होना भी जरूरी है.
  6. आपके पास KYC डॉक्यूमेंट होने चाहिए जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड.

इसे भी पढ़े > Credit Card Se Loan Kaise Le

Note: केवल एचडीएफसी बैंक के पूर्व-अनुमोदित चालू खाता और बचत खाता रखने वाले ग्राहक ही फ्लेक्सीपे सुविधा के लिए अप्लाई कर सकते हैं. यदि आप लोन की री पेमेंट समय समय पर करते है तो क्रेडिट लिमिट बढ़ने लगती है.

HDFC FlexiPay PayLater Credit Limit

HDFC FlexiPay पे-लेटर लोन के जरिए शुरुआती समय में आपको क्रेडिट लिमिट ₹1,000 की मिलती है लेकिन जैसे जैसे आपकी क्रेडिट लिमिट बढ़ती जाती है तो आपको ₹60,000 तक भी लोन मिल सकता है और

इस लोन का प्रयोगअपनी पर्सनल जरूरतों को पूरा करने के लिए ,जैसे बिजली बिल भरने, मूवी टिकट बुक करने, यात्रा करने आदि अन्य कार्यों के लिए ले सकते हैं.

इसके साथ ही इस लोन का प्रयोग आप Amazon, Flipkart, Myntra जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइट पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

लोन जमा करने की समय सीमा

HDFC FlexiPay पे-लेटर लोन को 15 दिनों के लिए बिना किसी इंटरेस्ट रेट के इस्तेमाल कर सकते हैं, इस लोन का भुगतान 15 दिनों से लेकर 90 दिनों में मासिक किस्तों में कर सकते हैं.

Fees And Charges

HDFC FlexiPay पे-लेटर लोन लेने पर कुछ Charges देने होते हैं जो निम्नलिखित प्रकार है:

Interest Rate कितना लगेगा

FlexiPay PayLater लोन के लिए इंटरेस्ट रेट आपके Credit History के ऊपर निर्भर करता है यदि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो आपको कम इंटरेस्ट रेट देना होगा,

यदि आप HDFC FlexiPay PayLater इस्तेमाल करते है तो समय पर भुगतान करने पर आपको 15 दिनों के लिए बिना इंटरेस्ट रेट के Loan ले सकते हैं.

Note: इसके साथ ही हर महीने ₹3000 की ट्रांजैक्शन करने पर आपको ₹70 का चार्ज देना होता है.

Auto Debit Return Penal Interest:

सरकार के निर्देश के अनुसार Auto Debitreturn penal interest के तौर पर 2% ब्याज दर, सके साथ ही 18% जीएसटी लागू है, न्यूनतम 450 रुपये के अधीन शुल्क लगाया जाएगा.

Late Payment Fee: बकाया राशि का भुगतान न करने या आंशिक भुगतान करने पर 3% की देरी से भुगतान और 18% की दर से जीएसटी लगेगा, जो कुल बकाया राशि पर लगेगा.

Pre Closure Charges: फ्लेक्सीपे सेवा के प्री-क्लोजर पर वर्तमान में बकाया मूलधन और जीएसटी पर 18% की दर से 4% का शुल्क लगेगा.

FlexiPay PayLater Features

HDFC PayLater लोन की विशेषताएं निम्नलिखित है:

  1. 15 दिनों के लिए बिना ब्याज के लोन ले सकते हैं.
  2. लोन के लिए आपको किसी प्रकार का hidden Charges नहीं देने होते.
  3. कस्टमर सपोर्ट 24/7 घंटे देता है.
  4. क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो ₹60,000 तक लोन ले सकते हैं.
  5. लोन को 15 दिनों से 90 दिनों के लिए ले सकते हैं.
  6. पुरे भारत में कही से कभी भी Loan Apply कर सकते है.
  7. सिर्फ आपके आधार और पैनकार्ड की जरूरत होती है.
  8. लोन का उपयोग भारत के 250 से भी ज्यादा ऑनलाइन ओर ऑफलाइन स्टोर पर भुगतान करने के लिए कर सकते हैं.

Disclamer : लोन को लेते समय अपनी सूझबूझ का प्रयोग करें जब आपको सच में पैसों की जरूरत हो तभी इस लोन के लिए अप्लाई करें अन्यथा लोन ना ले, लोन लेने से पहले टर्म्स ऑफ कंडीशन को जरूर पढ़ ले.

HDFC PayLater App लोन से सम्बंधित सामान्य प्रश्न (FAQ)

Q1. HDFC PayLater लोन की री पेमेंट कैसे करें?

Ans. एचडीएफसी फ्लेक्सीपे पे-लेटर लोन की री पेमेंटआपके एचडीएफसी बैंक बचत या चालू खाते से अपने आप ही Auto Debit हो जाती है इसके लिए आपके बैंक अकाउंट में पैसे होना जरूरी है अन्यथा आप को अन्य चार्ज देने होंगे.

Q2. एचडीएफसी फ्लेक्सीपे पे-लेटर लोन के लिए कितनी प्रोसेसिंग फीस देनी होती है?

Ans. यह कस्टमर की प्रोफाइल और क्रेडिट स्कोर पर निर्भर करता है.लोन के लिए प्रोसेसिंग फीस 2% से लेकर 4% % तक ले सकता है. याद रहे हर महीने ₹3000 की ट्रांजैक्शन करने पर आपको ₹70 का चार्ज भी देना होता है.

Q3. HDFC FlexiPay PayLater लोन न भरे तो क्या होगा?

Ans. यदि आप लोन की Repayment नहीं करते हैं तो आपका सिविल स्कोर खराब हो सकता है और आपका बैंक अकाउंट भी Freeze हो सकता है. इसके साथ ही आपका क्रेडिट स्कोर इतना खराब हो सकता है कि आप भविष्य में किसी भी ऑनलाइन प्लेटफार्म से लोन लेने के काबिल भी न हो.

Q4. एचडीएफसी फ्लेक्सीपे पे-लेटर लोन कैसे लें?

Ans. एचडीएफसी फ्लेक्सीपे पे-लेटर लोन को आप डिजिटल केवाईसी के माध्यम से आधार कार्ड और पैन कार्ड के द्वारा Activate कर सकते हैं. और इसके लिए क्रेडिट कार्ड के विवरण की भी जरुरत नहीं पड़ती आप इसे ZPay ऐप के द्वारा और ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम सेअपनी पर्सनल डिटेल भर कर केवल 1 मिनट से भी कम समय में Active कर सकते हैं.

Q5. फ्लेक्सीपे कैसे काम करता है?

Ans.FlexiPay आपको 90 दिनों तक के लिए डिजिटल क्रेडिट की क्रेडिट लिमिट ऑफर करता है जिसका भुगतान आप 30, 60 या 90 दिनों की अवधि में कर सकते हैं.

Q6. FlexiPay लोन का उपयोग कहां कर सकते हैं?

Ans. FlexiPay लोन का प्रयोगअपनी पर्सनल जरूरतों को पूरा करने के लिए ,जैसे बिजली बिल भरने ,मूवी टिकट बुक करने, यात्रा करने आदि अन्य कार्यों के लिए ले सकते हैं.
इसके साथ ही इस लोन का उपयोग आप Amazon,Flipkart,Myntra जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइट पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

FlexiPay PayLater Review

आज हमने आपको HDFC FlexiPay PayLater Loan Kase Le, FlexiPay PayLater Loan Apply, FlexiPay PayLater Loan Review के बारे में सभी जानकारी उपलब्ध करवाई है इसके अलावा हमने इस लोन की एलिजिबिलिटी, लोन लेने के लिए दस्तावेज, लोन की विशेषताएं अन्य सभी जानकारियां भी आपके साथ शेयर की है.

यदि आपको किसी प्रकार की समस्या आती है तो आप HDFC BANK के कस्टमर केयर से बात कर सकते हैं जो24/7 घंटे उपलब्ध है, इसके साथ ही आप लाइव चैट के माध्यम से भी अपनी समस्या का हल पा सकते हैं,अधिक जानकारी के लिए आप हमें सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर फोलो कर सकते हैं.

आपको यह पोस्ट किसी लगी?
Good/अच्छी 😎बेकार/सुधार करो 😥

Leave a Comment