एचडीएफसी बैंक व्हाट्सएप बैंकिंग कैसे एक्टिवेट करे 2023, HDFC WhatsApp Banking कैसे Activate करे

एचडीएफसी बैंक व्हाट्सएप बैंकिंग कैसे एक्टिवेट करे 2023: एचडीएफसी बैंक व्हाट्सएप बैंकिंग के माध्यम से प्री अप्रूव्ड लोन ऑफर प्राप्त कर सकते हैं, अपने नजदीकी एटीएम को ढूंढ सकते हैं. इसके अलावा अपने नजदीकी ब्रांच को भी ढूंढ सकते हैं.

एचडीएफसी बैंक व्हाट्सएप बैंकिंग की सहायता से क्रेडिट कार्ड के बिल का रिमाइंडर ,बैंक खाते की जानकारी, लोन ऑफर या फिर किसी भी तरह की समस्या आने पर अपनी समस्या का हल प्राप्त कर सकते हैं. यह हफ्ते के सातों दिन साल के 365 दिन एक्टिवेट होता है.

HDFC WhatsApp Banking kaise Activate kare

अगर आप एचडीएफसी बैंक की WhatsApp Banking की सुविधा का उपयोग करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल बहुत फायदेमंद होने वाला है यहां पर हमने जानकारी दी है HDFC WhatsApp Banking क्या है? और HDFC WhatsApp Banking कैसे Activate करते है? एचडीएफसी बैंक व्हाट्सएप बैंकिंग से जुड़े हुए कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर भी यहां पर बताए हैं जिसे आप इस आर्टिकल में पढ़ सकते हैं.

एचडीएफसी व्हाट्सएप बैंकिंग क्या है

एचडीएफसी व्हाट्सएप बैंकिंग एक ऐसा फीचर है जिसकी सहायता से आप किसी भी समस्या आने पर घर बैठे कोई भी प्रश्न बैंक एग्जीक्यूटिव से व्हाट्सएप के माध्यम से पूछ सकते हैं. यह सुविधा आपको आपकी मातृभाषा में सवाल पूछने की छूट देता है.

एचडीएफसी बैंक की व्हाट्सएप बैंकिंग का उपयोग करके आप अपने क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. रीवार्ड प्वाइंट्स के बारे में जान सकते हैं इसके अलावा अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट भी जान सकते हैं.

यहां पर आपको आपके बैंक अकाउंट से रिलेटेड कोई भी नया अपडेट आने पर जानकारी मिल जाती है. आप अपने नजदीकी ब्रांच एटीएम को भी यहीं से सर्च करके देख सकते हैं. एचडीएफसी व्हाट्सएप बैंकिंग का उपयोग करके आप Pre Approved Loan offer भी प्राप्त कर सकते हैं

Instant WhatsApp Loan Kaise Le Apply Online

HDFC WhatsApp Banking कैसे Activate करे?

एचडीएफसी बैंक भारत का सबसे बड़ा प्राइवेट सेक्टर का बैंक है यह है बैंक संपत्ति के मामले में पूरी दुनिया में दसवें स्थान पर आता है. अगर आपका बैंक खाता एचडीएफसी बैंक में मौजूद है तो ऐसे में आप व्हाट्सएप बैंकिंग की सहायता से कई सारी सुविधाओं का लाभ घर बैठे ले सकते हैं अभी दोस्तों मैं आपको बताऊंगा एचडीएफसी बैंक में व्हाट्सएप बैंकिंग को कैसे एक्टिवेट करना है.

  1. एचडीएफसी बैंक व्हाट्सएप बैंकिंग को एक्टिवेट करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में कोई भी एक ब्राउज़र ओपन करेंगे और वहां पर सर्च करें HDFC WhatsApp Banking.
  2. इसके बाद आपको इसलिए ऑफिशल वेबसाइट को ओपन कर लेना है जिसका यूजर रेंट पर कुछ इस प्रकार से दिखाई देगा.
  3. अब आपको यहाँ ऊपर एक नंबर दिख रहा होगा। इस नंबर 7065970659 पर आपको एक मिस कॉल करनी है या फिर आप इसी नंबर पर SUB लिखकर एक SMS भी कर सकते है.
  4. इसके बाद आपको इस नंबर को अपने फ़ोन में save करना है.
  5. नंबर सेव करने के बाद आपको अपने मोबाइल फोन में व्हाट्सप्प खोलना है और Contact list को refresh करना है.
  6. इसके बाद आपको एचडीएफ़सी बैंक के नंबर पर Hi लिखकर सेंड करना है.
  7. इसके बाद एचडीएफसी बैंक व्हाट्सएप बैंकिंग की सुविधा एक्टिवेट हो जाएगी अब आप इसका उपयोग कर सकते हैं.

ध्यान दें : एचडीएफसी बैंक व्हाट्सएप बैंकिंग का उपयोग करने के लिए आपका मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए इसके बाद ही आप ही अपने खाते के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे.

एचडीएफसी बैंक व्हाट्सएप बैंकिंग एक्टिवेट करने के लिए क्या क्या लगता है?

एचडीएफसी बैंक व्हाट्सएप बैंकिंग एक्टिवेट करने के लिए आपके पास में बैंक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना चाहिए इसके बाद आप अपने मोबाइल में व्हाट्सएप ऐप को इंस्टॉल करके या फिर 7065970659 पर एक मिस कॉल करनी है या आप इसी नंबर पर SUB लिखकर एक SMS भी कर सकते है. इसके बाद आपकी व्हाट्सएप बैंकिंग एक्टिवेट हो जाएगी.

एचडीएफसी बैंक व्हाट्सएप बैंकिंग का उपयोग कहां-कहां कर सकते हैं एचडीएफसी बैंक व्हाट्सएप बैंकिंग का इस्तेमाल निम्नलिखित कार्यों के लिए किया जा सकता है

  • 1. अपनी क्रेडिट लिमिट जानने के लिए
  • 2. क्रेडिट कार्ड का ड्यू डेट जानने के लिए
  • 3. क्रेडिट कार्ड का रिमांड रिमाइंडर प्राप्त करने के लिए
  • 4. बैंकिंग नए अपडेट प्राप्त करने के लिए
  • 5. अपने नजदीकी बैंक ब्रांच और एटीएम कार्ड का एड्रेस जानने के लिए
  • 6. अपना बैंक अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड जानने के लिए
  • 7. अपने बैंक खाते में मौजूद शेष राशि को देखने के लिए

इन कार्यों के लिए आप एचडीएफसी बैंक की व्हाट्सएप बैंकिंग का उपयोग कर सकते हैं.

यहाँ से लोन ले

कोटक महिंद्रा बैंकमोबाइल से लोन
पंजाब नेशनल बैंकअकोला अर्बन बैंक
HDFC बैंकपीपीएफ अकाउंट

HDFC WhatsApp Banking कैसे deactivate करे?

एचडीएफसी बैंक व्हाट्सएप बैंकिंग को एक्टिवेट करने के लिए आपको अपने मोबाइल से 7065970659 पर UNSUB लिखकर एक s.m.s. करना है इसके बाद बैंक आपकी इस सेवा को डीएक्टिवेट कर देगा.

HDFC WhatsApp Banking FAQs

  1. अगर मेरा खाता एचडीएफसी बैंक में नहीं है,क्या मैं फिर भी एचडीएफसी बैंक व्हाट्सएप बैंकिंग का उपयोग कर सकता हूं?

    जी हां, व्हाट्सएप बैंकिंग के माध्यम से एचडीएफसी बैंक के किसी भी प्रोडक्ट जैसे सेविंग अकाउंट क्रेडिट कार्ड पर्सनल लोन के बारे में कोई भी सवाल पूछ सकते हैं. अगर आप किसी भी प्रोडक्ट में इंटरेस्टेड है तो ऐसे में आप कॉल बैक का अनुरोध भी कर सकते हैं व्हाट्सएप बैंकिंग एक्टिवेट करने के लिए आप 70659 70659 नंबर को अपने मोबाइल में सेव करके व्हाट्सएप पर u0022Hiu0022 कहकर बातचीत शुरू कर सकते हैं.

  2. सामान्य बैंक से जुड़ी हुई किसी भी समस्या के लिए क्या मुझे व्हाट्सएप बैंकिंग को एक्टिवेट करना जरूरी है?

    जी नहीं, आप सामान्य बैंक संबंधी प्रश्नों के लिए आपको स्पष्ट रूप से व्हाट्सएप बैंकिंग को एक्टिवेट करने की आवश्यकता नहीं है आप 70659 70659 नंबर को सेव करके हाय मैसेज भेज कर अपनी समस्याओं का हल प्राप्त कर सकते हैं हालांकि बैंक से जुड़ी जानकारी के लिए आपका बैंक खाता मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए.

  3. क्या एचडीएफसी व्हाट्सएप बैंकिंग सुरक्षित है?

    जी हां एचडीएफसी बैंक व्हाट्सएप बैंकिंग पूरी तरीके से सुरक्षित है. यह आपके सभी संदेशों को इंक्रिप्शन के साथ सुरक्षित रखती है और आपके द्वारा साझा की गई जानकारी को किसी के साथ शेयर नहीं करते. यहां पर आपकी गोपनीयता जानकारी जैसे पिन या पासवर्ड दर्ज करने की कोई आवश्यकता नहीं होती.

  4. क्या व्हाट्सएप बैंकिंग चार्जेबल है?

    एचडीएफसी बैंक व्हाट्सएप बैंकिंग का उपयोग करने के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाता है

  5. मैं इस सेवा का लाभ कैसे उठा सकता हूँ?

    व्हाट्सएप के माध्यम से सेवाओं का लाभ उठाने के लिए, आप नंबर को सेव कर सकते हैं और 7065970659 पर u0022Hiu0022 कहकर चैट शुरू कर सकते हैं या अपनी वांछित क्वेरी टाइप कर सकते हैं जैसे – u0022my offeru0022। बैंक से महत्वपूर्ण अपडेट प्राप्त करने के लिए, आप व्हाट्सएप चैट पर 7065970659 पर ‘SUB’ संदेश भेज सकते हैं.

  6. क्या व्हाट्सएप बैंकिंग एनआरआई ग्राहकों के लिए उपलब्ध है?

    वर्तमान में हम एनआरआई ग्राहकों को व्हाट्सएप बैंकिंग सेवाएं प्रदान नहीं कर रहे हैं।

  7. व्हाट्सएप से किसी भी बैंक प्रोडक्ट के लिए आवेदन कैसे करें?

    आप u0022Hiu0022 कहकर व्हाट्सएप नंबर 7065970659 पर चैट शुरू कर सकते हैं और अपनी क्वेरी टाइप कर सकते हैं जैसे – u0022क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करेंu0022. इसके बाद आपको बैंकिंग प्रोडक्ट के बारे में कंप्लीट जानकारी दे दी जाएगी.

  8. मेरा HDFC बैंक में खाता है लेकिन मेरा व्हाट्सप्प नंबर मेरे खाते से लिंक नहीं है तो क्या मैं व्हाट्सप्प बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकता हूँ?

    जी हाँ, अगर आपका नंबर आपके बैंक अकाउंट से लिंक नहीं है फिर भी आप एचडीएफसी व्हाट्सप्प बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते है लेकिन इससे आप अपने खाते की निजी जानकारी प्राप्त नहीं कर पाएंगे.

Conclusion

एचडीएफसी बैंक व्हाट्सएप बैंकिंग को कैसे एक्टिवेट करते हैं इस आर्टिकल में मैंने आपको कंप्लीट जानकारी दी है. उम्मीद करता हूं यह जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी अगर आपके मन में किसी भी तरह का सवाल है तो नीचे कमेंट कर सकते हैं अगर यह आर्टिकल आपको अच्छा लगे हैं तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं.

Follow On Google News 👉फॉलो करे
Follow On YouTube ❤फॉलो करे
Join On Telegram (New Update) 🔥जुड़िये टेलीग्राम पर
Follow On Facebook 👉फॉलो करे
Web Portal (Loanpaye) 👉और पढ़े
आपको यह पोस्ट केसी लगी?
+1
0
+1
0
+1
0

हम लोनपाए टीम है, जिसमे कार्य करने वाले फाइनेंस, बैंकिंग, शेयर मार्केट और ऋण की विशेष रूप से जानकारी रखते है, और B. Tech. M.A. Commerce, Financial तक की पढाई कर चुके है, हमारा मकसद सिर्फ इतना है की जो हमने पिछले 4 साल में सीखा है। बैंक, लोन और फाइनेंस के फील्ड में काम करते हुए, उसको सही ढंग से आपके साथ साझा किया जाये.

Leave a Comment