होम लोन कितना मिल सकता है|Home Loan Kitna Mil Sakta Hai

क्या आप होम लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं और आपके मन में कई सारे सवाल है जैसे कि होम लोन कितना मिल सकता है, कितने समय के लिए ले सकते हैं, आपके इन्हीं सभी प्रश्नों के उत्तर लेकर हाजिर हूं.

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे होम लोन कैसे लेते हैं, बेझिझक आप इस जानकारी को अंत तक पढ़ सकते हैं

आजकल ज्यादातर लोग लोन सुविधाओं का लाभ उठा रहे हैं, अधिकतर लोगों के पास इतने पैसे नहीं होते कि वह अपने सपनों का घर बनवा सकें लेकिन इसमें बैंक आपकी मदद कर सकता है, आप अपने नजदीकी किसी भी पब्लिक सेक्टर बैंक या फिर प्राइवेट सेक्टर बैंक से होम लोन ले सकते हैं और फिर इसके बाद आप अपनी मंथली इंस्टॉलमेंट को भरकर लोन को चुका सकते हैं.

होम लोन कितना मिल सकता है?

Home Loan Kitna Mil Sakta Hai hindi

बैंक होम लोन देने के लिए कुछ कारकों का इस्तेमाल करता है तभी बैंक यह निर्भर कर पाता है कि किस व्यक्ति को कितना लोन मिल सकता है. बैंक से लोन प्राप्त करने के लिए Credit Score, Salary, Location, Applicant’s age, इत्यादि अन्य कारकों के आधार पर तय किया जाता है की बैंक से कितना लोन मिल सकता है. बैंक खासतौर पर आवेदक की मंथली सैलरी के आधार पर लोन देने की सुविधा देता है और यह गौर करता है कि आमतौर पर आपकी सैलरी इन हैंड कितना प्राप्त होता है. इसके अलावा बैंक यह भी निश्चित करता है कि आप लोन कैसे चुकाएंगे तभी आपको लोन ऑफर किया जाता है.

बैंक से लोन देने के लिए गिरवी रखी जा रही वस्तुओं के आधार पर भी यह निश्चित कर पाता है कि आप कितने लोन के लिए एलिजिबल होंगे, यह सभी बातों को ध्यान में रखकर बैंक विचार करता है, यदि गलत व्यक्ति को लोन मिल जाता है तो बैंक को कई तरह की प्रॉब्लम का सामना करना पड़ सकता है.

अभी हम आपको एक उदाहरण के माध्यम से समझाते हैं मान लीजिए आपकी इन हैंड सैलेरी ₹25,000 प्रतिमाह है, तो आप बैंक से करीब 15 लाख रुपए लोन राशि ले सकते हैं, यदि आपकी इससे कम सैलरी है या फिर इससे अधिक है तो आप नीचे दी गई तालिका के हिसाब से निश्चित कर पाएंगे की कितने वेतन पर हम बैंक होम लोन ले सकते है.

Home Loan Related Important Links

Home Loan Details In Hindi

आर्टिकल का नामहोम लोन कितना मिल सकता है? होम लोन कैसे लें?
मोबाइल एप्लीकेशन का नामHome Credit App
लोन का प्रकारPersonal Loan
होम लोन से लोन लेने के लिए उम्र18 वर्ष से 65 वर्ष के बीच
होम लोन से लोन लेने के लिए जरूरी दस्तावेजपैन कार्ड ,आधार कार्ड, बैंक डिटेल इत्यादि.
होम लोन से लोन अप्लाई करने का प्रोसेसऑनलाइन प्रोसेस
होम लोन से कितनी क्रेडिट लिमिट मिलेगी?₹5000 से लेकर 5 लाख रुपए तक
ऑफिशियल वेबसाइटClick Here
मोबाइल एप्लीकेशनClick Here

>पर्सनल लोन कैसे ले?

Monthly Salary Amount: Loan Amount

Monthaly Salary Amount For home loan

यदि कोई एंप्लोई ₹15000 रुपया हर महीने इन हैंड कमाता है तो ऐसे में उस कर्मचारी को बैंक से सैलरी के आधार पर : 9 से 10 लाख रूपये तक होम लोन प्राप्त कर सकता है.

कोई एम्प्लॉय हर महीने इन हैंड 25,000 रूपये कमाता है तो वह कर्मचारी किसी बैंक से अपने सैलरी के अनुसार: 17 से 18 लाख रूपये तक होम लोन प्राप्त कर सकता है.

यदि एम्प्लॉय हर महीने 30,000 इन हैंड वेतन प्राप्त करता है इन वेतन कर्मचारी को: 21 से 23 लाख रूपये तक होम लोन मिल सकता है.

अगर कोई कर्मचारी 40,000 रूपये हर महीने सैलरी प्राप्त कर रहा है: तो वह व्यक्ति 28 से 30 लाख रूपये तक वेतन प्राप्त कर सकता है.

50,000 रूपये इन हैंड में सैलरी प्राप्त करने वाले कर्मचारी को कितना लोन मिलेगा: 36 से 40 लाख रूपये तक होम प्राप्त कर सकते है.

70,000 रूपये प्रति माह वेतन प्राप्त करने वाले व्यक्तियों को कितना लोन मिलेगा: 50 से 55 लाख रूपये के बीच लोन प्राप्त कर सकते है.

उपरोक्त बताई गई जानकारी के अनुसार अब आपको एक आईडिया अवश्य लग गया होगा कि कितना हम होम लोन बैंक से प्राप्त कर सकते हैं, यदि होम लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं तो अपनी सैलरी की ओर ध्यान दें , फिर बैंक से आसानी से लोन प्राप्त करें.

Note : बैंक अपने नियम और शर्तों के अनुसार लोन राशि को कम या ज्यादा कर सकता है यह आपकी क्रेडिट स्कोर, मंथली सैलेरी और पहले से चल रहे लोन राशि पर निर्भर करेगा.

ध्यान देने योग्य बातें

बैंक लोन देने से पहले यह देखता है कि जो व्यक्ति लोन ले रहा है मैं अपनी हर महीने मासिक सैलरी से 50% किस्त दे सकता है या फिर नहीं, बैंक विचार करने के बाद ही यह तय कर पाता है कि कितनी राशि लोन देगा.

जब भी होम लोन ले इंटरेस्ट रेट, प्रोसेसिंग फीस, टर्म्स ऑफ कंडीशन इत्यादि अन्य जरूरी जानकारी को अवश्य ध्यानपूर्वक पढ़े.

इसे भी पढ़े: होम लोन लेते समय इन बातों का ध्यान रखें कभी नहीं होगी परेशानी?

यदि कोई मकान, घर, फ्लैट, इंस्टॉलमेंट में खरीद रहे हैं तो अपने बिल्डर से बैंक का एग्रीमेंट अवश्य ले, ताकि यदि आप सभी ईएमआई चुका देती है तो फिर बिल्डर घर का कब्जा देने से ना कर सकता है यह समस्या बहुत सारे लोगों को वर्तमान समय में देखने को मिली है इसलिए बैंक एग्रीमेंट लेना ना भूले.

होम लेने पर मकान, फ्लैट, घर के कीमत का 10 से 20 फीसदी रकम आपको डाउन पेमेंट करना होता है वही बाकि बचा 80 से 90% रकम को किस्तों में चुकाना पड़ता है, हमारी राय माने तो आपको डाउन पेमेंट अधिक करनी चाहिए इससे यह होगा कि आपको लोन किस्त भरने पर कम बोझ लगेगा.

होम लोन कितने समय के लिए ले सकते हैं?

Home loan kitane samaye ke liye le sakte hai hindi

आमतौर पर बैंकों से होम लोन 20 साल की अवधि के लिए लिया जा सकता है जहां पर आपके द्वारा प्रस्तुत किए गए दस्तावेज, मासिक आय, उम्र इत्यादि अन्य कारकों के हिसाब से बैंक यह सुनिश्चित कर पाता है कि किस व्यक्ति को कितने समय के लिए लोन दिया जाना चाहिए और लोन पर कितना इंटरेस्ट लगेगा.जब आप बैंक से होम लोन ले लेते हैं, तो फिर आप उसे हर महीने छोटी-छोटी मंथली इंस्टॉलमेंट में रीपेमेंट करके अपनी क्रेडिट लिमिट, क्रेडिट स्कोर बढ़ा सकते हैं.

SBI BANK से संबंधित अन्य पोस्ट

होम लोन कैसे लें?

होम लोन किसी भी पब्लिक सेक्टर बैंक, प्राइवेट सेक्टर बैंक में जाकर, अपने डॉक्यूमेंट को सबमिट करके लोन राशि प्राप्त कर सकते हैं, यह लोन आवेदक को उसकी जमीन के हिसाब से मिल जाता है.यदि आप होम लोन लेना चाहते हैं आप हमारा यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं जहां पर हमने ऑनलाइन स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताया है, जिसकी मदद से घर बैठे होम लोन लिया जा सकता है.

Home Loan Kaise Le OnlineCLICK HERE
HDFC Home loan Apply OnlineCLICK HERE
Indiabulls Home Loan Apply OnlineCLICK HERE
Home Renovation Loan Kiase LeCLICK HERE

Conclusion

इस आर्टिकल के माध्यम से के माध्यम से हमने आपको जानकारी दी है होम लोन कितना मिल सकता है. इसके अलावा होम लोन कितने समय के लिए लिया जा सकता है, ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं.

यदि आप हमसे किसी प्रकार का सवाल पूछना चाहते हैं या फिर आपको किसी प्रकार का डाउट है तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी राय दे सकते हैं,इस आर्टिकल से आपको यह जानकारी मिल गई होगी की बैंक से कितना लोन मिलता है, तो आप इस महत्वपूर्ण जानकारी को सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं ताकि सभी लोगों के पास यह हेल्पफुल जानकारी पहुंच सके और लोगों को लोन लेने में मदद मिल सके.

Follow On Google News 👉CLICK HERE
Follow On YouTube 👉CLICK HERE
Join On Telegram (New Update)🔥CLICK HERE
Follow On Facebook 👉CLICK HERE
Web Portal (Loanpaye) 👉CLICK HERE
Instant Personal Loan 👉CLICK HERE
आपको यह पोस्ट किसी लगी?
Good/अच्छी 😎बेकार/सुधार करो 😥

Leave a Comment