होम लोन लेते समय इन बातों का ध्यान रखें कभी नहीं होगी परेशानी?

होम लोन लेते समय किन बातों का ध्यान रखें

जब भी आप अपने घर के लिए होम लोन ले रहे हैं तो आपको इन बातों का पता होना बहुत जरूरी है क्योंकि यदि आप सही कंपनी या बैंक से लोन ले रहे हैं तो ऐसे में आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. आइए जानते हैं किन बातों का आपको ध्यान रखना है.

Home Loan Lete samaye kin Bato Ka dhyan rakhe

होम लोन कंपनी की तुलना करें

सबसे पहले तो होम लोन लेते समय सभी बैंकों और फाइनेंस कंपनियों में आपस में Compare अवश्य करें ताकि आपको कम इंटरेस्ट रेट पर होम लोन मिल जाए.

जल्दबाजी व आत्मविश्वास में ना आए

होम लोन लेते समय कभी भी जल्दबाजी या आत्मविश्वास में ना आए लोन देने वाली कंपनी की सभी टर्म्स ऑफ कंडीशन को ध्यानपूर्वक पढ़े.

कंपनी के प्रतिनिधि पर विश्वास ना करें

होम लोन देने वाली कंपनी के प्रतिनिधि पर अत्यधिक विश्वास ना करें अन्यथा वह आपको कई अन्य पॉलिसी दे सकता है.

होम लोन का इंश्योरेंस जरूर कराएं

होम लोन लेते समय ली गई राशि का विधिवत बीमा अवश्य कराएं ताकि कोई अनहोनी होने पर बीमा क्लेम किया जा सके और सभी जानकारी सही और स्टिक दे अन्यथा आपका बीमा क्लेम नहीं होगा.

होम लोन में ऐड-ऑन, किस्त ना जोड़े

होम लोन लेते समय कभी भी लोन में किस्त ना जुड़वाएं और इंश्योरेंस की टर्म्स ऑफ कंडीशन को अवश्य पढ़े. इसके अलावा होम लोन लेते समय किसी भी एक्स्ट्रा ऐडऑन को ना जोड़े, इससे आपको कई तरह के चार्ज देने हो सकते हैं.

विज्ञापन के चक्कर में ना आए

कई बार बैंक होम लोन देने के लिए विज्ञापन दिखाते हैं जिसके अंतर्गत बताया जाता है कि लोन को समय से चुकाने पर कोई शुल्क नहीं लगेगा लेकिन होम लोन लेते समय एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर करने के बाद आवेदक फंस जाता है इसलिए, होम लोन देने वाली कंपनी के एग्रीमेंट की सभी टर्म्स ऑफ कंडीशन को अवश्य पढ़े ताकि वह भविष्य में इंटरेस्ट रेट ना बढ़ा दे.

रिव्यू रेटिंग चेक करें

किसी भी बैंक फाइनेंस कंपनी से लोन लेते समय उसकी रेटिंग अवश्य चेक करें और लोगों के द्वारा दिए गए नेगेटिव और पॉजिटिव दोनों रिव्यू को जरूर पढ़े.

इसे भी जरूर पढ़े

Paytm Business Loan अप्लाई कैसे करे?

गूगल पे ऐप से लोन कैसे लें?

आईसीआईसी बैंक से गोल्ड लोन लोन कैसे लें?

Airtel Payment Bank Se Loan Kaise Le

Tata Neu App Se Loan Kaise Le?

होम लोन मिलने के बाद इन बातों का अवश्य ध्यान रखें.

जब भी आप होम लोन ले लेते हैं तो बाद में आपको उस फाइनेंस कंपनी और बैंक के द्वारा लिए जाने वाले फीस और चार्जेस के बारे में पता चलता है इसलिए जब भी आप होम लोन ले रहे हैं तो इन बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है:

1. लोन अप्रूवल होने के बाद इंटरेस्ट रेट तो नहीं लग रहा है.

2. होम लोन को समय से चुकाने पर फोरक्लोजर चार्ज तो नहीं लिया जा रहा है.

3. होम लोन लेते समय इंटरेस्ट रेट के बढ़ने और घटने की टर्म्स ऑफ कंडीशन का समय-समय पर अध्ययन जरूर करें.
4. होम लोन की किस्त भरने पर पेनल्टी अथवा ब्याज तो नहीं लग रहा है.

5. बैंक के द्वारा दिए जाने वाले लुभावने ऑफर के बारे में जानकारी अवश्य ले और किसी भी मौखिक लुभावनी बातों पर विश्वास ना करें.
लोन लेने के बाद समय अवधि तो नहीं बढ़ाई गई है.

होम लोन लेते समय बिल्डर से बैंक का एग्रीमेंट अवश्य ले हो सकता है कि वह ऋण के संबंध में बिल्डर समय पर मकान का निर्माण कर भौतिक कब्जा ना दे इसलिए बैंक का एग्रीमेंट जरूर ले.

यदि आप ऊपर दिए गए सभी तत्वों पर गौर करते हैं तो आपको होम लोन लेने में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा, अन्यथा आप भी पहले की तरह जमींदारी प्रथा के शिकार हो जाएंगे और अपनी सम्पत्ति से भी हाथ धो बैठेंगे.

Disclaimer: होम लोन लेते समय विज्ञापन के भ्रामक दावों में न आएं,वित्तीय कंपनियों की ओर से दिए विज्ञापनों एवं घर बैठे होम लोन प्राप्त करने की सुविधा के भ्रमजाल में फंसकर खुद और परिवार को संकट में नहीं डालें, छुपी शर्तों के बारे में जानकारी आवश्यक रूप से प्राप्त करें. यहां पर यह जानकारी केवल एजुकेशनल उद्देश्य हेतु दी गई है ताकि आपको होम लोन लेते समय किसी अनजान समस्या का सामना ना करना पड़े.

Conclusion

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको होम लोन लेते समय किन बातों का ध्यान रखें और होम लोन लेने के बाद किन बातों का विशेष तौर पर ध्यान रखना है के बारे में जानकारी दी है उम्मीद करता हूं यह जानकारी आपके लिए हेल्पफुल रही होगी यदि आप इसी तरह की जानकारी जानना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट पर दिए गए आर्टिकल को पढ़ सकते हैं. यदि आप हमसे किसी प्रकार का सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं और अधिक जानकारी के लिए आप हमें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फॉलो कर सकते हैं. दोस्तों इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आप सभी का शुक्रिया!

Disclaimer: Loanpaye.com पर किसी भी तरह का लोन नहीं दिया जाता, यहां पर सिर्फ आपको लोन के बारे में जानकारी दी जाती है ताकि आप जरूरत के समय में आसानी से लोन ले सके. यदि आप लोन आवेदन कर रहे हैं तो सोच समझकर अपने रिस्क पर करें. किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी के लिए Loanpaye.com जिम्मेदार नहीं होगा. अपनी निजी जानकारी वेबसाइट पर शेयर ना करें धन्यवाद!

Leave a Comment