ICICI Bank से पर्सनल लोन कैसे लें ? जानें आवेदन प्रक्रिया और अवश्यक कागजात और ब्याज दरें क्या हैं

ICICI Bank Personal Loan 2024: आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन आपकी पर्सनल और बिजनेस जरूरत को पूरा करने में मदद करता है। चाहे आप जॉब करते हो या फिर खुद का कोई काम करते हो, आईसीआईसीआई बैंक से इंस्टेंट पर्सनल लोन प्राप्त करना आसान है। 

ये बैंक आपको सबसे फास्ट लोन प्रदान करता है और यहां पर लोन अप्रूवल होने में भी बहुत कम समय लगता है। जैसे ही आपका लोन अप्रूव हो जाता है, आपके बैंक खाते में लोन राशि इंस्टेंट इस बैंक के द्वारा ट्रांसफर कर दी जाती है।

आईसीआईसीआई बैंक से 50 लाख रुपए तक का लोन 72 महीना के लिए 10.65% से शुरू होने वाली ब्याज दर पर लिया जा सकता है। यह बैंक अपने कुछ चुनिंदा कस्टमरों को केवल 3 सेकंड के अंदर लोन राशि डिस्बर्समेंट के साथ प्री अप्रूव्ड इंस्टेंट पर्सनल लोन भी प्रदान करता है।

आईसीआईसीआई बैंक में पर्सनल लोन की बैलेंस ट्रांसफर करने की सुविधा भी देता है। इसके अलावा जिन कस्टमर्स के पास सैलरी अकाउंट है तो वह इस बैंक से ओवरड्राफ्ट सुविधा का भी लाभ उठा सकते हैं।

इस आर्टिकल के अंदर आप जानेंगे आईसीआईसीआई बैंक से पर्सनल लोन घर बैठे कैसे लिया जा सकता है, इसके अलावा इस बैंक के द्वारा दिए जाने वाले पर्सनल लोन के बारे में छोटी बड़ी सभी जानकारी यहां पर दी जाएगी। चलिए दोस्तों आईसीआईसीआई बैंक से पर्सनल लोन कैसे लेंगे इसके बारे में संपूर्ण जानकारी जान लेते हैं.

पोस्ट मुख्य हैडलाइन 👉

आईसीआईसीआई पर्सनल लोन क्या है?

ICICI bank se personal loan kaise le hindi

आईसीआईसीआई पर्सनल लोन एक अनसिक्योर्ड लोन है जिसका उपयोग किसी भी दैनिक जरूरतों या बिजनेस जरूरतों के लिए किया जा सकता है। इस बैंक से आप 50,000 रुपये से 50 लाख रुपये तक की लोन राशि का लाभ ले सकते हैं इस बैंक के द्वारा दिए जाने वाले पर्सनल लोन पर ब्याज दर 10.65% प्रति वर्ष से शुरू होती है। 

आईसीआईसीआई बैंक इंस्टेंट पर्सनल लोन सबसे खास इसलिए भी है क्योंकि इस लोन को उपयोग करने पर किसी भी तरह की बैंक के द्वारा पाबंदी नहीं लगाई गई। 

आप चाहे ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए लोन का उपयोग कर सकते हैं, आप अपने परिवार के लिए एक सपनों की छुट्टी का आयोजन करने, उच्च शिक्षा के लिए भुगतान करने, शादी के खर्चों का प्रबंधन करने, घर में सुधार, चिकित्सा आपात स्थिति के लिए भुगतान करने आदि के लिए पर्सनल लोन उधार लिया जा सकता है। साथ ही आप तनाव मुक्त होकर कम ब्याज दर पर लोन चुका सकते हैं। 

आईसीआईसीआई बैंक के मौजूदा ग्राहक प्री-अप्रूव्ड पर्सनल लोन ऑफर के लिए पात्र हो सकते हैं। यह सिर्फ आपके बैंकिंग रिकॉर्ड और क्रेडिट स्कोर पर डिपेंड करेगा।

ICICI Bank Personal Loan Highlights

आईसीआईसीआई पर्सनल लोन के बारे में मुख्य जानकारी कुछ इस प्रकार है जिसे आप नीचे दी गई सारणी में देख सकते हैं।

पैरामीटरजानकारी
बैंक का नामआईसीआईसीआई बैंक
लोन का प्रकारपर्सनल लोन
उद्देश्यपर्सनल जरूरतों के लिए लोन प्रदान करना
न्यूनतम आयु21 वर्ष से 60 वर्ष तक
न्यूनतम मासिक सैलरी₹30,000 तक
एंप्लॉयमेंट स्टेटससैलरीड पर्सन और सेल्फ एंप्लॉयड व्यक्ति
जरूरी दस्तावेजआधार कार्ड, पैन कार्ड, 12 महीने का बैंक स्टेटमेंट, आधार लिंक मोबाइल नंबर
ब्याज दर10.65% वार्षिक ब्याज दर से शुरू
प्रोसेसिंग फीसलोन राशि पर 2.5% तक
लोन राशिन्यूनतम ₹50,000 अधिकतम 50 लाख रुपए तक
लोन अप्रूवल में समय3 सेकंड
लोन अवधि12 महीने से 72 महीने तक
लोन आवेदन करने का प्रोसेसऑनलाइन और ऑफलाइन

ध्यान दें : उपरोक्त तालिका में दी गई जानकारी आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट पर रिसर्च करने के बाद दी गई है, इसलिए आप इस पर विश्वास कर सकते है। ब्याज दर 6 फरवरी 2024 से लागू है।

आईसीआईसीआई बैंक से ही पर्सनल लोन क्यों ले?

जैसा कि आप सभी को पता ही होगा आईसीआईसीआई बैंक हमारे देश का प्राइवेट सेक्टर का दूसरा सबसे बड़ा बैंक है। यह बैंक अपनी बैंकिंग फैसिलिटी के लिए जाना जाता है इस बैंक की मोबाइल एप्लीकेशन पर ही 250 से अधिक बैंकिंग फैसिलिटी मिल जाती है जिससे आप दैनिक इस्तेमाल में उपयोग में ला सकते हैं। आईसीआईसीआई बैंक सबसे सुरक्षित बैंकों की लिस्ट में भी आता है जिसे खुद रिजर्व बैंक आफ इंडिया ने एक सुरक्षित बैंक के बारे में इसके बारे में बताया है यह बैंक DICGC सर्टिफाइड भी है।  

अगर आपके मन में यह सवाल आ रहा है कि आइसीआइसीआइ बैंक से ही पर्सनल लोन क्यों लेना चाहिए तो यहां पर मैंने कुछ मुख्य बिंदुओं के माध्यम से जानकारी आपके साथ शेयर की है। इन मुख्य बिंदु के बारे में जानकारी निम्नलिखित प्रकार है।

  1. बैंक अकाउंट की आवश्यकता नहीं : यदि आपके पास आईसीआईसीआई बैंक में कोई बचत खाता नहीं है और आप तुरंत लोन लेने की तलाश में हैं, तो आईसीआईसीआई बैंक की यूनिफाइड कस्टमर जर्नी (यूसीजे) आपको पर्सनल लोन के लिए तुरंत आवेदन करने और 15-20 मिनट के अंदर आपके खाते में राशि जमा करने की सुविधा देती है। गैर-मौजूदा ग्राहकों को केवाईसी के उद्देश्य से आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करनी होगी।आईसीआईसीआई बैंक में यदि आपका अकाउंट नहीं है तब भी आप यहां से लोन ले सकते हैं
  2. 50 लाख रुपये तक का लोन: आईसीआईसीआई बैंक से आप अपनी किसी भी पर्सनल जरूर या बिजनेस जरूरत के लिए अधिकतम 50 लाख रुपए तक की धनराशि यहां से लोन पर ले सकते हैं। ये राशि आपकी हर तरह की जरूरत को पूरा करने के लिए काफी है।  यहां से आपको न्यूनतम ₹50000 तक का लोन डिजिटल केवाईसी करने पर ही मिल जाता है। 
  3. कम ब्याज दर : आईसीआईसीआई  बैंक द्वारा पेश की जाने वाली ब्याज दरें बाजार में सबसे कम हैं, जो आपके पैसे बचाने में मदद करती हैं। यहां पर ब्याज दर 10.65% वार्षिक  से शुरू होती है।
  4. मिनिमम डॉक्यूमेंट:  लोन के लिए आपको कम से कम दस्तावेज जमा करने होंगे, जिससे आपको परेशानी नहीं होगी।
  5.  आसान प्रक्रिया: लोन लेने की प्रक्रिया सरल और फास्ट है। आप ऑनलाइन या बैंक शाखा में जाकर आवेदन कर सकते हैं।
  6. लोन अप्रूवल : बैंक द्वारा लोन की स्वीकृति जल्दी दी जाती है, ताकि आप अपनी जरूरतों के लिए तुरंत पैसा प्राप्त कर सकें।
  7. लचीली पुनर्भुगतान अवधि: आप अपनी सुविधानुसार 12 से 72 महीनों तक की पुनर्भुगतान अवधि चुन सकते हैं।
  8.  ऑनलाइन सुविधाएं: बैंक आपको ऑनलाइन लोन आवेदन, ईएमआई गणना, और अन्य सुविधाएं प्रदान करता है।
  9.  24/7 ग्राहक सेवा: बैंक द्वारा 24/7 ग्राहक सेवा प्रदान की जाती है, ताकि आप किसी भी समय अपनी समस्याओं का समाधान कर सकें।
  10. रिलेशनशिप मैनेजर सपोर्ट: अगर आपका बैंक खाता आईसीआईसीआई बैंक में मौजूद है तो यहां पर आपको रिलेशनशिप मैनेजर सपोर्ट की सुविधा भी दी जाती है जिससे आप कभी भी किसी भी समय कुछ भी पूछ सकते हैं।
  11. सीधे बैंक में ट्रांसफर : आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन को आपके बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर करता है, अगर आपका बैंक खाता इस बैंक में मौजूद है तो ऐसे में आपकी धनराशि सीधे बैंक खाते में डिस्बर्समेंट की जाती है।
  12. ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी : अगर आपका बैंक खाता आइसीआइसीआइ बैंक में सेविंग अकाउंट, करंट अकाउंट, सैलरी अकाउंट मौजूद है तो यहां से आप ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी का भी इस्तेमाल कर पाएंगे।
  13. पे लेटर लोन की फैसिलिटी : आईसीआईसीआई बैंक यूजर्स को पे लेटर लोन की सुविधा भी देता है जहां से ₹10000 तक का लोन 30 दिनों के लिए बिना ब्याज के इस्तेमाल किया जा सकता है। इस लोन का इस्तेमाल खास तौर पर ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए उपयोग में लाया जा सकता है या फिर किसी की पेमेंट करने के लिए भी इस लोन को उपयोग किया जा सकता है।
  14. 250 से अधिक बैंकिंग सुविधा : iMobile App का उपयोग करके 250 से भी अधिक बैंकिंग सुविधाओं का उपयोग आप यहां से कर सकते हैं इसकी मोबाइल एप्लीकेशन का यूजर इंटरफेस काफी आसान है जहां से आप अपना बैंकिंग रिकॉर्ड क्रेडिट स्कोर इत्यादि अन्य भी चेक कर पाएंगे।

वैसे दोस्तों, आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन आपको अपनी सभी जरूर को पूरा करने के लिए एक बेहतरीन मौका देता है। यहां पर कम ब्याज दर, आसान लोन प्रक्रिया और लचीली सुविधाओं के साथ पर्सनल लोन का लाभ लिया जा सकता है। 

आईसीआईसीआई बैंक से पर्सनल लोन लेने के जरूरी दस्तावेज

आईसीआईसीआई बैंक से आप आसान और फास्ट प्रक्रिया के माध्यम से पर्सनल लोन ले पाएंगे. इस लोन को लेने के लिए यदि आपके पास में आधार लिंक मोबाइल नंबर आधार कार्ड नंबर पैन कार्ड नंबर मौजूद है तो फिर आप यहां से OTP वेरिफिकेशन होने के बाद लोन ऑफर ले पाएंगे, इस लोन को लेने के लिए फिजिकल डॉक्युमेंट सबमिट करने की भी आवश्यकता नहीं होती।

आईसीआईसीआई बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए जो जो दस्तावेज लगेंगे उनकी सूची कुछ इस प्रकार है; 

अगर आवेदक जॉब करता है

  1. पहचान प्रमाण डॉक्यूमेंट: यदि आवेदक व्यक्ति जॉब कर रहा है तो ऐसे में ऑफिशियल डॉक्युमेंट में (ओवीडी) में से किसी एक को केवल वर्तमान/संचार पते के प्रमाण के रूप में उपयोग कर सकता है,
  1. इनकम प्रूफ डॉक्युमेंट्स
Sr Noपहचान प्रमाण डॉक्यूमेंट
1आधार कार्ड
2एक्टिव ड्राइविंग लाइसेंस
3वोटर आईडी कार्ड
4राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर से पत्र जिसमें नाम और पते का विवरण हो
5नरेगा कार्ड
  1. लेटेस्ट 3 महीने का बैंक स्टेटमेंट, अगर बैंक खाते में सैलरी क्रेडिट होती है। 
  1. पिछले 3 महीने का सैलरी स्लिप
  1. अगर आवेदक सेल्फ एंप्लॉयड है

अगर आवेदक व्यक्ति खुद का कोई रोजगार करता है जैसे कि उसकी कोई शॉप है या फिर किसी भी तरह का कोई अन्य काम करता है तो ऐसे में उसे इन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी,

  1. पहचान प्रमाण डॉक्यूमेंट: यदि आवेदक व्यक्ति जॉब कर रहा है तो ऐसे में ऑफिशियल डॉक्युमेंट में (ओवीडी) में से किसी एक को केवल वर्तमान/संचार पते के प्रमाण के रूप में उपयोग कर सकता है,
  1. Income Proof : आय प्रमाण साबित करने के लिए इन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी: 
Sr. Noपहचान प्रमाण डॉक्यूमेंट
1आधार कार्ड
2एक्टिव ड्राइविंग लाइसेंस
3वोटर आईडी कार्ड
4राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर से पत्र (नाम और पते का विवरण हो)
5नरेगा कार्ड
  1. पिछले 6 महीने का बैंकिंग रिकॉर्ड
  2. पिछले दो वर्षो की लेखापरीक्षित वित्तीय स्थिति (बिजनेस रिपोर्ट) 
  1. ऑफिस एड्रेस प्रूफ : ऑफिस एड्रेस प्रूफ में इन डॉक्युमेंट का इस्तेमाल किया जा सकता है जो कि इस प्रकार है: 
  •  निवास या कार्यालय के स्वामित्व का प्रमाण
  • व्यवसाय की निरंतरता का प्रमाण।

ध्यान दे : बैंक अपने अनुसार अन्य डॉक्यूमेंट की मांग कर सकता है इसलिए लोन लेने से पहले आप अपनी नजदीकी बैंक ब्रांच से संपर्क कर सकते हैं।

आईसीआईसीआई बैंक से पर्सनल लोन एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

आईसीआईसीआई बैंक से पर्सनल लोन एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया जॉब करने वाले लोगों और खुद का रोजगार करने वाले लोगों के हिसाब से अलग-अलग हो सकता है. अगर आप आइसीआइसीआइ बैंक से पर्सनल लोन ले रहे हैं तो ऐसे में आपको बैंक द्वारा निर्धारित उन सभी टर्म ऑफ कंडीशन को अवश्य पढ़ाना चाहिए जिनको आपको लोन लेते समय आवश्यकता पड़ेगी, यहां पर मैंने आइसीआइसीआइ बैंक पर्सनल लोन की योग्य शर्तों के बारे में बताया है जो कि निम्न प्रकार है:

  1. अगर आवेदक सैलरीड इंडिविजुअल है: अगर आवेदक किसी कंपनी में जॉब करता है तो ऐसे में बैंक द्वारा निर्धारित योग्य शर्तें कुछ इस प्रकार है: 
पैरामीटरजानकारी
आयुआवेदक व्यक्ति की आयु 20 वर्ष से 58 वर्ष के बीच में होनी चाहिए
नेट सैलेरीन्यूनतम सैलेरी ₹30000 प्रति महीना होनी चाहिए
वर्क एक्सपीरियंसलोन लेने वाले व्यक्ति को कम से कम अपने फील्ड का 2 साल का वर्क एक्सपीरियंस होना चाहिए
करंट रेजिडेंसआवेदक व्यक्ति को कम से कम 1 साल के लिए एक ही एड्रेस होना चाहिए

नोट:  न्यूनतम मासिक वेतन आवश्यकता कस्टमर की प्रोफाइल क्रेडिट स्कोर आईसीआईसीआई बैंक के साथ संबंध इत्यादि के आधार पर अलग-अलग हो सकती है।

  1. अगर आवेदक सेल्फ एंप्लॉयड इंडिविजुअल है: अगर आवेदक खुद का कुछ करता है तो ऐसे में उसे बैंक द्वारा निर्धारित इस योग्य शर्तें का पालन करना होगा:
पैरामीटरजानकारी
आयुसेल्फ एंप्लॉयड इंडिविजुअल के लिए उम्र 28 वर्ष, डॉक्टर के लिए न्यूनतम 25 वर्ष, अधिकतम 65 वर्ष
न्यूनतम टर्नओवरगैर-पेशेवरों के लिए 40 लाख रुपये और पेशेवरों के लिए 15 लाख रुपये ऑडिटेड वित्तीय विवरण के अनुसार
टैक्स के बाद न्यूनतम लाभस्वामित्व फर्मों/स्व-रोज़गार व्यक्तियों के लिए 2 लाख रुपये और ऑडिटेड वित्तीय के अनुसार गैर-पेशेवरों के लिए 1 लाख रुपये
व्यवसाय स्थिरतावर्तमान व्यवसाय में कम से कम 5 वर्ष और डॉक्टरों के लिए न्यूनतम 3 वर्ष
आईसीआईसीआई बैंक के साथ संबंधन्यूनतम 1 साल के लिए आवेदक व्यक्ति का बैंक में करंट या सेविंग अकाउंट होना चाहिए, और लोन लेने के लिए पिछले बैंकिंग रिकॉर्ड की जाँच होनी चाहिए, जिसमें कम से कम 36 महीने पुराना होना चाहिए

Note: आईसीआईसीआई बैंक बिजनेस इंस्टॉलमेंट लोन के तहत सेल्फ एंप्लॉयड व्यक्तियों को पर्सनल लोन प्रदान करता है।

ICICI Bank Se Personal Loan Kaise Le – Apply Process

आईसीआईसीआई बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए इसकी ऑफिशयल वेबसाइट पर जाए, पर्सनल लोन सेक्शन से AVAIL NOW पर क्लिक करें, लोन राशि और समय अवधि को सेलेक्ट करें, अपना मोबाइल नंबर और पैन कार्ड नंबर एंटर करें इसके बाद अपनी ईमेल आईडी को भी एंटर करें जो ओटीपी आएगा उसे ओटीपी को एंटर करें इसके बाद अपना आधार कार्ड नंबर एंटर करें अब 6 अंकों के आए हुए ओटीपी को सबमिट करें इसके बाद आपको यहां पर लोन ऑफर मिल जाएगा, इसके बाद आप अपने बैंक खाते की डिटेल यहां पर एंटर करेंगे और आपके दिए गए बैंक खाते में लोन राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी।

ICICI Bank Personal Loan Apply 

आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन के लिए आवेदन घर बैठे किया जा सकता है, अगर आपका बैंक खाता इस बैंक में मौजूद है तो ऐसे में आप यहां से ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी का भी उपयोग कर पाएंगे, इसके अलावा यहां से पे लेटर लोन को भी एक्टिवेट कर पाएंगे। ICICI  Bank Personal Loan आवेदन करने के लिए आप नीचे बताए गए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को अपना सकते हैं।

स्टेप 1 : सबसे पहले आईसीआईसीआई बैंक की Personal Loan वेबसाइट को ओपन करें.

ICICI Bank personal loan apply process step by step

स्टेप 2 : वेबसाइट ओपन होने के बाद AVAIL NOW पर क्लिक करें.

ICICI Bank personal loan apply process step by step

स्टेप 3 : इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जहां पर Loan Amount, Loan Tenure को सेलेक्ट करें। इसके बाद Let’s Get Started पर क्लिक करें.

ICICI Bank personal loan apply process step by step
ICICI Bank personal loan apply process step by step

स्टेप 4 : अगले पेज पर, अपना मोबाइल नंबर और पैन कार्ड नंबर को इंटर करने के बाद टर्म ऑफ कंडीशन चेक बॉक्स पर क्लिक करें, और फिर कंटिन्यू पर टैप करें. 

ICICI Bank personal loan apply process step by step

स्टेप 5 : अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का ओटीपी भेजा जाएगा उस OTP को सबमिट करें.

ICICI Bank personal loan apply process step by step

स्टेप 6 : इसके बाद अपनी ईमेल आईडी एंटर करें और Get OTP पर क्लिक करें. अब आपकी ईमेल आईडी पर फिर से 6 अंकों का ओटीपी वेरिफिकेशन के लिए भेजा जाएगा उस OTP को यहां पर सबमिट करें।

ICICI Bank personal loan apply process step by step

स्टेप 7 : अगले पेज पर, अपना आधार कार्ड नंबर एंटर करें और फिर Aadhaar Consent को एक्सेप्ट करके Send OTP पर क्लिक करें.

ICICI Bank personal loan apply process step by step

स्टेप 8 : अब आपका आधार लिंक मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का OTP भेजा जाएगा,  उस OTP को एंटर करें और नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें.

ICICI Bank personal loan apply process step by step

स्टेप 9 : इसके बाद अपना ऑक्यूपेशन टाइप सेलेक्ट करें अगर आप जॉब करते हैं Salaried को चुने। यदि आप खुद का कोई काम करते हैं Self-Employed को चुने। इसके अलावा यदि कोई बिजनेस चलते हैं Business Entity को सेलेक्ट करें। इसके बाद अपनी ऑर्गेनाइजेशन का नाम यहां पर एंटर करें यानी कि यदि आप शॉप चलते हैं तो अपनी शॉप का नाम यहां पर एंटर करें, यदि आप जॉब कर रहे हैं तो अपनी कंपनी का नाम जहां पर एंटर करें।

ICICI Bank personal loan apply process step by step

स्टेप 10 : अगले पेज पर आप या तो अपना 12 महीना का बैंक स्टेटमेंट की पीडीएफ अपलोड कर सकते हैं या फिर नेट बैंकिंग के द्वारा लॉगिन करके अपने बैंकिंग स्टेटमेंट को वेरीफाई कर सकते हैं,

ICICI Bank personal loan apply process step by step

स्टेप 11 : इसके बाद Upload documents as PDF को सेलेक्ट करें अपने और फिर अपने बैंक स्टेटमेंट की पीडीएफ अपलोड करें.

स्टेप 12 : इसके बाद कुछ प्रोसेसिंग होगी और फिर आपको आपका नाम, लोन राशि, एप्लीकेशन नंबर की जानकारी देखने को मिलेगी।

ICICI Bank personal loan apply process step by step

स्टेप 13 : कुछ समय बाद आईसीआईसीआई बैंक की तरफ से खुद आपके पास में एक कॉल आएगा और आपको इस लोन के बारे में जानकारी दी जाएगी। इसके बाद आपको अपने नजदीकी ब्रांच में अपने बैंकिंग डिटेल को वेरीफाई करवाने के लिए एक बार जाना होगा।

स्टेप 14 : जैसे ही आपका लोन अप्रूव हो जाता है अब आपके दिए गए बैंक खाते में लोन राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी.

आईसीआईसीआई बैंक से ऑनलाइन पर्सनल लोन लेने का प्रोसेस इतना सिंपल है, जिसे हर कोई आसानी से कंप्लीट कर सकता है। इस प्रकार से ICICI Bank Personal Loan Apply कर सकते हैं।

Icici Bank Personal Loan Interest Rate

आईसीआईसीआई बैंक वर्तमान में 10.65% से 16% तक की ब्याज दरों पर पर्सनल लोन प्रदान करता है। पर्सनल लोन पर लगने वाली ब्याज दरें, आवेदक के क्रेडिट स्कोर, नौकरी प्रोफाइल,मासिक आय और आवेदक व्यक्ति के बैंकिंग रिकॉर्ड के अनुसार अलग-अलग हो सकती है। लोन राशि पर 2.5% के हिसाब से प्रोसेसिंग फीस भी लगती है। 

नोट:  ब्याज दरें 6 फरवरी 2024 से अपडेटेड है।

Interest Rate Range for Personal Loans for period October 2023 to December 2023

बैंक का नामब्याज दरें (प्रति वर्ष)लोन राशिप्रोसेसिंग फीस
आईसीआईसीआई बैंक10.65% – 16% से शुरूअधिकतम 50 लाख रुपए तकलोन राशि पर 2.5% तक
एचडीएफसी बैंक10% – 24% से शुरूअधिकतम 40 लाख रुपए तकलोन राशि पर 2.5% तक
एक्सिस बैंक10.49% से शुरूअधिकतम 40 लाख रुपए तकलोन राशि पर 2% प्लस जीएसटी
एसबीआई बैंक11.15% – 15.30% से शुरूअधिकतम 20 लाख रुपए तककोई प्रोसेसिंग फीस नहीं
इंडियन बैंक12.40% से शुरूग्रॉस मंथली सैलरी के 20 गुना तकलोन राशि पर निर्भर करेगा
कोटक महिंद्रा बैंक10.99% से शुरूअधिकतम 40 लाख रुपए तकलोन राशि पर 3% तक
बंधन बैंक15.90% – 20.75% से शुरू₹50000 से 25 लाख रुपए तकलोन राशि पर 3%
फेडरल बैंक10.49% – 17.99% प्रतिवर्ष₹50000 से लेकर 5 लाख रुपएलोन राशि का 3% तक
पंजाब नेशनल बैंक8.90% से शुरूअधिकतम 20 लाख रुपए तकलोन राशि पर 1% तक
यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया11.35% – 15.45% से शुरूअधिकतम 50 लाख रुपए तकलोन राशि पर 1%, अधिकतम 7500 रुपए
Bajaj Finserv11% – 34% से शुरू₹20000 से 40 लाख रुपए तकलोन राशि पर 3.93%
Money View16% – 39% से शुरू₹5000 से 10 लाख रुपए तकलोन राशि पर 2% – 8%
Navi9.9% – 45% से शुरू₹5000 से 20 लाख रुपए तकलोन राशि पर 2%

नोट: टेबल में दी गई जानकारी वर्तमान समय में बैंक की ऑफिशयल वेबसाइट को चेक करने के बाद दी गई है, यहां पर ब्याज दरें 6 फरवरी 2024 से लागू है, भविष्य में इसमें बदलाव हो सकता है।

ICICI Bank Personal Loan Fees And Charges 

आईसीआईसीआई बैंक के द्वारा दिए जाने वाले पर्सनल लोन पर जो जो फीस और चार्जेस लगेंगे उसके बारे में हमने यहां पर जानकारी बताई हुई है जो कि इस प्रकार है:

शुल्क का विवरणलागू होने वाले शुल्क
ऋण प्रसंस्करण शुल्क / उत्पत्ति शुल्क (अनवापसी)ऋण राशि का 2.50% तक प्लस लागू टैक्स
भुगतान का तरीका बनामैंटेनेंस नहीं (एनएमएमपी शुल्क)₹ 800/- (यदि ऋण पुनराचलित / अनियमित है तो मासिक आधार पर लगाया जाता है) प्लस लागू टैक्स या कानूनी उपकरणों, यदि कोई हो)।
विलंबित भुगतान पर अतिरिक्त शुल्कप्रतिवर्ष 24%
भुगतान मोड स्वैप शुल्क₹ 500/- प्रति लेन-देन प्लस लागू टैक्स
ऋण निरस्ति शुल्क₹ 3000/- प्लस लागू टैक्स
ईएमआई बाउंस शुल्क₹ 500/- प्रति बाउंस प्लस लागू टैक्स
प्रीपेमेंट शुल्कसैलरीड कस्टमर्स के लिए, 1वीं ईएमआई के बाद प्रमुख शेष के लिए 3% और अगर 12 या अधिक ईएमआई भुगतान किए गए हैं तो निल। MSE वर्गीकृत ग्राहकों के लिए, शुल्क निल है प्रमुख ईएमआई के बाद 50 लाख तक के ऋण के लिए।

आईसीआईसीआई बैंक से पर्सनल लोन कितने तरह का लिया जा सकता है?

आईसीआईसीआई बैंक से कई तरह का लोन लिया जा सकता है, चाहे आप नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं,ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए लोन लेना चाहते हैं या फिर किसी पर्सनल जरूरत के लिए लोन लेना चाहते हैं तो ऐसे में आप इस बैंक से पर्सनल लोन ले सकते हैं। पर्सनल लोन के अंदर भी आपको कई तरह के लोन मिल जाएंगे जिन्हें आप अपने अनुसार चूस कर सकते हैं। आईसीआईसीआई बैंक से निम्नलिखित तरह का पर्सनल लोन लिया जा सकता है: 

1. ICICI Bank FlexiCash

आईसीआईसीआई बैंक फ्लेक्सी कैश लोन के बारे में जानकारी निम्नलिखित प्रकार है।

  1. आईसीआईसीआई बैंक फ्लेक्सी कैश 100 टर्म इंस्टेंस क्रेडिट पर्सनल लोन है जिसे ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी के माध्यम से एक्टिवेट किया जा सकता है 
  2. अगर आपके पास में आईसीआईसीआई बैंक का सैलरी अकाउंट है तो ऐसे में आप इस लोन को ले पाएंगे
  3.  इस लोन को ₹10000 से लेकर ₹50000 तक लिया जा सकता है। 
  4. लोन पर प्रोसेसिंग फीस 1999 प्लस टैक्स होगी

2. ICICI Bank Personal Loan for NRI

आईसीआईसीआई बैंक एनआरआई लोन के बारे में जानकारी निम्नलिखित प्रकार है: 

  1. यह लोन आईसीआईसीआई बैंक के द्वारा विदेशी नागरिकों के लिए ऑफर किया जाता है
  2.  अगर आप एक एनआरआई व्यक्ति है तो फिर आप इस लोन के लिए आवेदन दे सकते हैं 
  3. यहां पर अधिकतम लोन 10 लाख रुपए तक लिया जा सकता है।

3. ICICI Bank Pre-Approved Personal Loan

आईसीआईसीआई बैंक प्री अप्रूव्ड इंस्टेंट पर्सनल लोन के बारे में जानकारी निम्नलिखित प्रकार है: 

  1. आईसीआईसीआई बैंक के कुछ चुनिंदा कस्टमर्स को यह लोन दिया जाता है।
  2. यह लोन मात्र 3 सेकंड में बैंक खाते में ट्रांसफर हो जाता है।
  3.  अधिकतम लोन 50 लाख रुपए तक लिया जा सकता है।
  4.  लोन को जमा करने के लिए 12 महीने से 60 महीने का समय दिया जाता है।

4. ICICI Bank Pre-Qualified Loan

आईसीआईसीआई बैंक प्री क्वालिफाइड  पर्सनल लोन के बारे में जानकारी निम्नलिखित प्रकार है: 

  1. आईसीआईसीआई बैंक के कुछ चुनिंदा कस्टमर्स को यह लोन दिया जाता है।
  2. इस लोन को लेने के लिए ज्यादा डॉक्यूमेंट की आवश्यकता नहीं पड़ती
  3. बैंक द्वारा ₹100000 से लेकर 10 लाख रुपए तक का लोन ऑफर मिल सकता है। 
  4. यह लोन तुरंत प्रोसेसिंग होता है

5. ICICI Bank Top-up Personal Loan

आईसीआईसीआई बैंक टॉप अप पर्सनल लोन के बारे में जानकारी निम्नलिखित प्रकार है: 

  1. इस लोन को बैंक अपने अपने पुराने कस्टमर्स को टॉप अप फैसिलिटी के माध्यम से तुरंत प्रोसेसिंग सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर कर देता है
  2.  अगर आप इस लोन के लिए एलिजिबल होते हैं तो ₹50000 से लेकर 25 लाख रुपए तक का लोन यहां से लिया जा सकता है।

6. ICICI Bank Personal Loan Balance Transfer

आईसीआईसीआई बैंक बैलेंस ट्रांसफर पर्सनल लोन के बारे में जानकारी निम्नलिखित प्रकार है: 

  1. आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन बैलेंस ट्रांसफर फैसिलिटी अपने कस्टमर को किसी अन्य बैंक और एनबीएफसी कंपनी में पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा देता है 
  2. अगर आपके पास में अन्य बैंक खाता है तो ऐसे में आप काम इंटरेस्ट रेट पर यहां से लोन लेकर दूसरे बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं
  3.  पैसे को ट्रांसफर करने पर कुछ मिनिमम चार्ज लगता है

7. ICICI Bank Fresher Funding

आईसीआईसीआई बैंक फ्रेशर फंडिंग पर्सनल लोन के बारे में जानकारी निम्नलिखित प्रकार है: 

  1. आईसीआईसीआई बैंक फ्रेशर फंडिंग लोन के लिए आवेदन नई जॉब करने वाले व्यक्ति कर सकते हैं।
  2. इस लोन योजना के तहत 1.5 लाख रुपए तक का लोन आसानी से लिया जा सकता है। 
  3. लोन के लिए आवेदन आप ऑनलाइन ही इसकी वेबसाइट से कर सकते हैं
  4.  यह लोन सिर्फ आधार कार्ड पैन कार्ड और 12 महीने की बैंक स्टेटमेंट अपलोड करने के बाद मिल जाता है।

आईसीआईसीआई बैंक का उपयोग कहां-कहां किया जा सकता है? 

आईसीआईसीआई बैंक के द्वारा दिए जाने वाले पर्सनल लोन का उपयोग आप निम्नलिखित कार्यों को पूरा करने के लिए कर सकते हैं।

  1. Personal Loan for Medical Emergency

आईसीआईसीआई बैंक के द्वारा दिए जाने वाले पर्सनल लोन का इस्तेमाल मेडिकल इमरजेंसी में किया जा सकता है. इस लोन का उपयोग छोटी बड़ी किसी भी तरह की स्वास्थ्य चिकित्सा प्रक्रिया के दबाव से बचने के लिए किया जा सकता है कि लोग को तुरंत अपने बैंक खाते में लिया जा सकता है जिससे कि मेडिकल इमरजेंसी से जल्दी से जल्दी निकल जा सके।

  1. Loan For Marriage expenses 

आइसीआइसीआई बैंक के द्वारा दिए जाने वाले पर्सनल लोन का उपयोग शादी विवाह में होने वाले खर्चों के लिए किया जा सकता है। इस लोन पर ब्याज 10.65% वार्षिक ब्याज दर से शुरू होती है। यहां पर ₹50000 से लेकर 50 लाख रुपए तक का लोन बिना कुछ गिरवी रख कर लिया जा सकता है। वेडिंग लोन आपको एक भव्य या साधारण शादी के लिए धन जुटाने और वित्तीय तनाव के बिना यादें बनाने की अनुमति देता है।

  1. Home Renovation Loan

आइसीआइसीआई बैंक के द्वारा दिए जाने वाले पर्सनल लोन का उपयोग आप अपने घर को डेकोरेट और रिनोवेशन करने के लिए कर सकते हैं। इस लोन की सहायता से आप अपने घर को सजा सकते हैं। उसकी मरमत करवा सकते हैं और अन्य घर के छोटे-बड़े सभी तरह के काम आसानी से इस लोन को लेकर कर सकते हैं। इस लोन की ब्याज दरें आकर्षक है और यहां से अधिकतम 10 लाख रुपए तक के लोन का लाभ लिया जा सकता है। 

  1. Loan For Appliances And Gadgets

आइसीआइसीआई बैंक के द्वारा दिए जाने वाले पर्सनल लोन का उपयोग आप इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे फ्रिज, एसी, कूलर, एलइडी, टीवी इत्यादि अन्य खरीदने के लिए उपयोग में लाया जा सकता है। इसके अलावा आप छोटी बड़ी घर के कोई भी उपकरण खरीदने के लिए इस लोन का उपयोग कर सकते हैं।

  1. Loan For Online Courses

आइसीआइसीआई बैंक द्वारा दिए जाने वाले पर्सनल लोन का उपयोग ऑनलाइन कोर्स खरीदने के लिए भी किया जा सकता है. मार्केट में कई सारे प्लेटफार्म मौजूद है जहां से आप कोई एजुकेशन कोर्स खरीद सकते हैं और बाद में आप इस लोन को मासिक किस्तों में भी जमा कर सकते हैं.

देखा दोस्तों आप इस लोन का उपयोग मेडिकल इमरजेंसी, ऑनलाइन कोर्स खरीदने,ऑनलाइन शॉपिंग करने,घर को रिनोवेट करने,मैरिज एक्सपेंसिव के लिए उपयोग में ला सकते हैं। ये बैंक किसी भी तरह की कोई पाबंदी नहीं लगाता। 

ICICI Bank Emi Calculator 

लोन राशि,ब्याज दर और लोन अवधि के आधार पर, अपने लोन रीपेमेंट के लिए  आपको प्रति माह भुगतान की जाने वाली राशि की गणना करने के लिए हमारे ईएमआई (श श समान मासिक किस्त) कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं।

ICICI Bank loan emi calculator

उदाहरण के तौर पर मान लीजिए आपको ₹100000  का लोन 10.65% वार्षिक ब्याज दर से दिया जा रहा है, और लोन को जमा करने के लिए 24 महीने का समय दिया जा रहा है तो ऐसे में आपकी मासिक किस्त ₹4,645 रुपए की बनेगी।  यहां पर ब्याज ₹ 11,469 रुपए का बनेगा।

पैरामीटरडिटेल
लोन राशि1 लाख रुपए
ब्याज दर10.65% प्रति वर्ष
समय अवधि24 महीने
मासिक किस्त4,645 रुपए
कुल ब्याज11,469 रुपए

Note :पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर अनुमानित मासिक किस्तें प्रदान करता है जो सांकेतिक और अस्थायी हैं और उपयोगकर्ता द्वारा दिए गए विवरण पर आधारित हैं। वास्तविक ऋण शर्तें और पात्रता बैंक की मंजूरी के अधीन हैं। 

ICICI Bank Personal Loan Amount

अगर बात करें आईसीआईसीआई बैंक से पर्सनल लोन कितना लिया जा सकता है। इस बैंक से आप न्यूनतम ₹50000 का लोन और अधिकतम 50 लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं। आप अपनी अलग-अलग जरूरत के लिए यहां से लोन ले सकते हैं।  यहां से आप ₹10,000 से लेकर 60 हजार रुपए का पे लेटर लोन भी ले सकते हैं।

पैरामीटरलोन राशि
आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन₹50,000 से लेकर ₹50 लाख रुपए
आईसीआईसीआई बैंक पे लेटर लोन₹10,000 से लेकर 60,000 रुपए तक
आइसीआइसीआई बैंक फ्लेक्सी कैश लोन₹50,000 से लेकर ₹1,00,000 तक
आइसीआइसीआई बैंक प्री अप्रूव्ड लोन₹1,00,000 से लेकर 10 लाख रुपए तक
आइसीआइसीआई बैंक टॉप अप लोन₹50,000 से लेकर 25 लाख रुपए

नोट : लोन राशि के बारे में जानकारी आईसीआईसीआई बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट को रिसर्च करने के बाद दी गई है,इसलिए आप इस पर विश्वास कर सकते हैं।

ICICI Bank Personal loan Tenure 

आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन 12 महीने से लेकर 72 महीने के लिए लिया जा सकता है। इस लोन को आप हर महीने मासिक किस्त में जमा कर सकते हैं। लोन राशि के साथ प्रोसेसिंग फीस 2.5% से तक लगती है, वहीं अगर आप Pay Later लोन के लिए आवेदन करते हैं तो ऐसे में इस लोन को 15 दिनों के लिए बिना ब्याज पर ले सकते हैं लोन को जमा करने के लिए 3 महीनों का समय दिया जाता है.

आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन को कैसे जमा कर सकते हैं?

आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन को जमा आप अपने नजदीकी ब्रांच में जाकर कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसकी मोबाइल एप्लीकेशन ( iMobile App)  को डाउनलोड करके और वहां से भी इस लोन को जमा किया जा सकता है। लोन को जमा करने के लिए आप पेमेंट एप्लीकेशन जैसे Google Pay,Phonepe, Paytm, इत्यादि अन्य एप्लीकेशन के माध्यम से भी यूपीआई से कर पाएंगे.

आईसीआईसीआई बैंक से लोन लेना कैसा रहेगा?

आईसीआईसीआई बैंक से लोन लेना काफी फास्ट है और यहां पर लोन मात्र 10 सेकंड में अप्रूव हो जाता है।  अगर आप इस बैंक से लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं तो इस बैंक से लोन लेना आपके लिए काफी बढ़िया रहेगा यदि आप इस लोन को समय पर जमा कर रहे हो।

अगर आप बैंकों के चक्कर काटे बिना लोन लेना चाहते हैं तो यहां पर आपको आधार OTP वेरिफिकेशन के माध्यम से डिजिटल पर्सनल लोन की सुविधा दी जाती है जिसे अधिकतम 2 लाख रुपए तक लिया जा सकता है और इस लोन को जमा करने के लिए 60 महीने का समय भी दिया जाता है।

इस लोन को एक्टिवेट करने के लिए बस आपको अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड और अपना मोबाइल नंबर और एक ईमेल आईडी की आवश्यकता पड़ेगी। 

नोट : आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन लेना आपके लिए सही रहेगा या नहीं यह सिर्फ आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आप इस लोन की मासिक किस्त को समय पर जमा कर पा रहे है या फिर नहीं।

Icici Bank Customer Care Number

आप पर्सनल लोन से संबंधित सवाल या समस्या के लिए आईसीआईसीआई बैंक कस्टमर केयर (ICICI Bank Customer Care) से संपर्क कर सकते हैं:

कांटेक्टजानकरी
प्रदाता सेवा नंबर1800-1080
हमें ईमेल करेंwww.icicibank.com
संदेहजनक मेल की रिपोर्ट करें[email protected]

आईसीआईसीआई बैंक से पर्सनल लोन कैसे ले?

आईसीआईसीआई बैंक की ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर Personal loan वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है और AVAIL Now वाले ऑप्शन पर ओके कर देना है। इसके बाद आप से पूछी गई जानकारी जैसे कि Name, Email Id, Mobile Number, Pincode, City वगैरह को भरकर आपको सबमिट कर देना है। इसके बाद आपको पर्सनल लोन ऑफर मिल जाएगा और फिर आप अपने बैंकिंग डिटेल भर के यहां से लोन राशि प्राप्त कर पाएंगे।  

आईसीआईसीआई बैंक से कौन-कौन लोन ले सकता है?

आईसीआईसीआई बैंक से हर भारतीय नागरिक लोन ले सकता है जिसकी उम्र 20 वर्ष से लेकर 58 वर्ष के बीच में है और उसके पास में केवाईसी डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड ,पैन कार्ड मौजूद है इसके अलावा उसकी मासिक आमदनी ₹30,000 प्रति महीना है तो फिर वह यहां से लोन ले सकता है।

ICICI बैंक पर्सनल लोन राशि अकाउंट में ट्रान्सफर होने में कितना समय लेता है?

ICICI बैंक आवेदन की तारीख से 3 दिनों के अंदर पर्सनल लोन राशि ट्रान्सफर कर देता है। इसके साथ ही यह कुछ चुनिंदा कस्टमर्स को प्री–अप्रूव्ड इंस्टेंट पर्सनल लोन भी ऑफ़र करता है, जिसमें बिना किसी दस्तावेज़ के 3 सेकंड के अंदर लोन राशि ट्रांसफर हो जाती है।

कोई आइसीआइसीआइ बैंक से ऑनलाइन इंस्टेंट पर्सनल लोन कैसे प्राप्त कर सकता है?

आईसीआईसीआई बैंक से इंस्टेंट लोन प्राप्त करने के लिए इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाएँ। अपनी एलिजिबिलिटी चेक करें इसके बाद पर्सनल लोन का आवेदन फार्म भरे और जमा करें।  अपनी आवश्यकता के अनुसार लोन राशि और अवधि चुनें। अपने पर्सनल लोन अप्रूवल होने की स्थिति जांच करें, आपको तुरंत लोन स्वीकृति प्राप्त होगी और राशि तुरंत आपके खाते में वितरित कर दी जाएगी।

क्या मुझे आईसीआईसीआई बैंक में पर्सनल लोन लेने के लिए कोई गारंटी या सिक्योरिटी देने की आवश्यकता है?

नहीं, आईसीआईसीआई बैंक अपने ग्राहकों को बिना किसी सुरक्षा के बिना किसी गारंटी और बिना किसी सिक्योरिटी के लोन देता है। इंस्टेंट पर्सनल लोन आवेदन करने के लिए आइसीआइसीआई बैंक की वेबसाइट का उपयोग किया जा सकता है।

क्या पर्सनल लोन पर टैक्स लाभ मिलता है? 

नहीं, पर्सनल लोन पर कोई कर लाभ और कर कटौती नहीं है।

आईसीआईसीआई बैंक द्वारा दिए जाने वाले लोन  की न्यूनतम और अधिकतम राशि क्या है?

 आईसीआईसीआई बैंक 50,000 रुपये से 50,00,000  रुपये तक पर्सनल लोन देने की सुविधा देता है।

आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन पर ब्याज दर क्या है? 

आईसीआईसीआई बैंक वर्तमान में 10.65% से 16% तक की ब्याज दरों पर पर्सनल लोन प्रदान करता है।

पर्सनल लोन की पुनर्भुगतान अवधि क्या है? 

आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन पुनर्भुगतान अवधि 12 महीने से 72 महीने तक होती है।

पर्सनल लोन प्रोसेसिंग का समय क्या है?

आईसीआईसीआई बैंक में लोन अप्रूवल प्रोसेस सरल, त्वरित और तत्काल है। एक बार ग्राहक का पर्सनल लोन अप्रूव हो जाने पर , राशि आपके खाते में वितरित होने में केवल 3 सेकंड लगते हैं।

क्या पर्सनल लोन बैलेंस ट्रांसफर सुविधा आईसीआईसीआई बैंक द्वारा प्रदान की जाती है?

हां, आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन बैलेंस ट्रांसफर सुविधा प्रदान करता है, जिसमें अन्य बैंकों/एनबीएफसी के मौजूदा व्यक्तिगत ऋण उधारकर्ता कम ब्याज दरों पर अपने व्यक्तिगत ऋण खातों को आईसीआईसीआई बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं.

क्या आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन का समय से पहले भुगतान करने पर कोई प्रतिबंध है? 

आईसीआईसीआई बैंक उधारकर्ताओं को 12 मासिक किस्तों के पुनर्भुगतान के बाद ही अपने पर्सनल लोन का समय से पहले भुगतान करने की अनुमति देता है। हालाँकि, बैंक पर्सनल लोन के पार्ट-प्रीपेमेंट की अनुमति नहीं देता है। बैंक बकाया मूलधन का 5% प्रीपेमेंट शुल्क लेता है।

आइसीआइसीआइ बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए कितना क्रेडिट स्कोर होना चाहिए? 

आईसीआईसीआई बैंक ने अपने पर्सनल लोन आवेदकों के लिए कट-ऑफ क्रेडिट स्कोर निर्दिष्ट नहीं किया है। हालाँकि, 750 और उससे अधिक का क्रेडिट स्कोर आमतौर पर कम ब्याज दरों पर पर्सनल लोन प्राप्त करने की संभावना को बढ़ाता है।

आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन के लिए कैसे आवेदन किया जा सकता है? 

आईसीआईसीआई बैंक से पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने के लिए आपको बैंक की वेबसाइट पर जाकर पर्सनल लोन सेक्शन में जाना होगा, या बैंक के कस्टमर केयर नंबर 1800 1080 पर सुबह 8:00 बजे से शाम 8:00 बजे तक कॉल करना होगा, या बैंक शाखा से लोन आवेदन कर पाएंगे.

आईसीआईसीआई पर्सनल लोन की स्थिति कैसे जांचें?

आईसीआईसीआई पर्सनल लोन की स्थिति को बैंक की वेबसाइट पर जाकर ट्रैक किया जा सकता है। वहां, आपको ऋण आवेदन की स्थिति देखने के लिए मोबाइल नंबर, आवेदन संख्या और जन्म तिथि दर्ज करनी होगी।

निष्कर्ष: ICICI Bank Loan

आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन कैसे ले? इस इस आर्टिकल में मैंने आपको कंपलीट गाइड किया है।अगर आप इस बैंक से लोन लेना चाहते हैं तो बेझिझक इस बैंक से लोन ले सकते हैं, यह बैंक आपको आसानी से लोन दे देता है और यहां से लोन लेने पर आपको केवाईसी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ती है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा नहीं है तब भी आप यहां से ₹10000 तक का लोन आसानी से ले पाएंगे। 

यहां पर अपने जाना आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन ( Icici Bank Personal Loan) से जुड़ी संपूर्ण जानकारी, उम्मीद करता हूं आपको यह जानकारी बेहद पसंद आई होगी। 

अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई भी सवाल है या कुछ भी आप हमसे पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट कर सकते हैं.

इस जानकारी को आप अपने दोस्तों और चाहने वालों के साथ शेयर कर सकते हैं ताकि उन्हें भी यह इंपॉर्टेंट जानकारी आसान भाषा में मिल जाए.

[toggle show_text=”रेफरेंस लिंक” hide_text=”लिंक छुपाए”]

रेफरेंस 1. ICICI Bank Official Site

रेफरेंस 2. Icici bank emi page

रेफरेंस 3. ICICI Bank contact Page

रेफरेंस 4. ICICI Bank Customer Page

रेफरेंस 5. ICICI Bank Interest Page

रेफरेंस 6. ICICI Bank Eligibility Page

[/toggle]

इस ब्लॉग पोस्ट में मौजूद जानकारी इन सोर्स वेबसाइट को रिसर्च करने के बाद दी गई है, वेबसाइट पर दी गई जानकारी हमारे पर्सनल रिसर्च असिस्टेंट की गहरी रिसर्च करने के बाद दी गई है.

ICICI Bank से रिलेटेड अन्य पोस्ट

  1. ICICI Bank Pay Later लोन कैसे ले
  2. ICICI Bank से होम लोन कैसे ले
  3. ICICI बैंक से बाइक लोन कैसे ले
  4. ICICI बैंक सेविंग अकाउंट कैसे ओपन कैसे करें
  5. Amazon ICICI Credit Card Apply Online
आपको यह पोस्ट केसी लगी?
+1
2
+1
0
+1
0

हम लोनपाए टीम है, जिसमे कार्य करने वाले फाइनेंस, बैंकिंग, शेयर मार्केट और ऋण की विशेष रूप से जानकारी रखते है, और B. Tech. M.A. Commerce, Financial तक की पढाई कर चुके है, हमारा मकसद सिर्फ इतना है की जो हमने पिछले 4 साल में सीखा है। बैंक, लोन और फाइनेंस के फील्ड में काम करते हुए, उसको सही ढंग से आपके साथ साझा किया जाये.

Leave a Comment