इंडियन बैंक से पर्सनल लोन कैसे ले?, Indian Bank Se Personal Loan Kaise Le

Indian Bank Personal Loan: इंडियन बैंक से पर्सनल लोन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन किया जा सकता है. इस बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको इंडियन बैंक की ब्रांच में आवेदन करना होगा और फिर आप अपने डाक्यूमेंट्स को सम्मिट करके आसानी से लोन राशि प्राप्त कर सकते हैं.

इंडियन बैंक लोन को जमा करने के लिए 7 वर्ष का समय देता है इसके अलावा यहां पर इंटरेस्ट रेट 9% वार्षिक ब्याज दर से शुरू होती है. इंटरेस्ट रेट आवेदक के सिविल स्कोर और बैंकिंग इतिहास चेक करने के बाद ही डिसाइड किया जाता है.

जानिए पोस्ट की मुख्य हैडलाइन

Indian Bank Personal Loan 2022

हमारे देश में कई सारे पब्लिक सेक्टर के बैंक मौजूद है जिनकी मदद से हम किसी भी जरूरत के समय में लोन के लिए आवेदन कर पाते हैं या फिर किसी भी फाइनेंसियल प्रोडक्ट की सुविधा का लाभ उठा पाते हैं.

indian bank se personal loan kaise le, indian bank se loan kaise le

हाल ही में भारतीय सरकार ने इंडियन बैंक और इलाहाबाद बैंक दोनों का आपस में विलय किया था जिसके बाद आप किसी भी इंडियन बैंक, इलाहाबाद बैंक दोनों का इस्तेमाल एक ब्रांच की तरह कर सकते हैं.

अगर आपका बैंक खाता इन दोनों बैंकों में से किसी में भी है तो आप आसानी से इंडियन बैंक में पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

यदि आप अपने पर्सनल जरूरतों के लिए इंडियन बैंक से लोन लेना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल पढ़ रहे हैं यहां पर हम आपको जानकारी देंगे कि कैसे Indian Bank Se Loan Le Sakte Hai, Indian Bank Se Loan Kaise Le इत्यादि अन्य जानकारी देने वाले हैं इसलिए आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक अवश्य पढ़े

Indian Bank Personal Loan Deatils in Hindi

इस आर्टिकल में हमने आपको हिंदी भाषा में इंडियन बैंक में पर्सनल लोन लेने के बारे में जानकारी दी है आइए इंडियन बैंक पर्सनल लोन के बारे में संपूर्ण जानकारी के बारे में जान लेते हैं:

बैंक का नामइंडियन बैंक, इलाहाबाद बैंक
लोन का प्रकारपर्सनल लोन
लोन लेने के लिए आवेदनऑनलाइन, ऑफलाइन
लोन लेने के लिए उम्र23 वर्ष से अधिक
इस आर्टिकल में जानकारीइंडियन बैंक से पर्सनल लोन कैसे ले?
लोन के लिए आवेदनClick Here

इंडियन बैंक से पर्सनल लोन कैसे लें

इंडियन बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं और आसानी से घर बैठे लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं आइए जानते हैं कि कैसे लोन के लिए आवेदन करना है:-

Visit Official Web Portal Indian Bank

Step1. सबसे पहले गूगल पर सर्च बॉक्स में Indian Bank सर्च करें.

indian bank se personal loan kaise le step by step process

Step2. अब सर्च रिजल्ट्स में से Online Service पर क्लिक करें.

indian bank se personal loan kaise le step by step process

Step3. इसके बाद Online Home Loan / Agriculture Loan / Mortgage Loan/ Car & Two wheeler Loan के विकल्प पर क्लिक करना होता है. लिंक पर क्लिक करते ही आप एक नए पेज पर रीडायरेक्ट हो जाते हैं.

indian bank se personal loan kaise le step by step process

Step4. अब इस पेज पर आपको Existing Customer के सामने Yes और No का बॉक्स मिलता है, यदि आप इंडियन बैंक के पहले से ग्राहक है तो Yes टिक करें अन्यथा No पर क्लिक करें.

indian bank se personal loan kaise le step by step processindian bank se personal loan kaise le step by step process

Submit SB Account No / Mobile No

Step5. मौजूदा ग्राहक अगर इंडियन बैंक का कस्टमर है तो उसे अपना खाता संख्या डाल कर आगे बढ़ जाना है इसके अलावा यदि इंडियन बैंक का कस्टमर नहीं है तो ऐसे में उसे अपना मोबाइल नंबर सम्मिट करके Genereate OTP पर क्लिक कर लेना है.

Step6. इसके बाद मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को सबमिट कर देना है.

Step7. इसके बाद लोन आवेदन फॉर्म पर आ जाते हैं जहां पर आपको कुछ पर्सनल जानकारी को सबमिट करना होगा.

Submit Basic Details

Step8. इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी जैसे आवेदक का नाम, मोबाइल नंबर, E-Mail ID, तहसील का नाम, ऐड्रेस प्रूफ और अन्य जानकारियों को सही सही भरना है.

Step9. इसके बाद आप Loan Type और Loan Amount को चुनकर नेक्स्ट पर क्लिक करें.

Step10. इसके बाद आवेदक को अपने स्टेट का नाम, जिला, और इंडियन बैंक शाखा को चुनना होता है जहां से वो लोन राशि प्राप्त करना चाहता है.

Step11. इसके बाद कंटिन्यू पर क्लिक करें.

Upload KYC Documents

Step11. इसके बाद आपको अपने केवाईसी डॉक्यूमेंट को स्कैन करके अपलोड करना है और कैप्चा कोड को दर्ज करके एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट कर देना है.

नोट: केवाईसी डॉक्युमेंट्स में आपको आधार कार्ड ऐड्रेस प्रूफ एक सिग्नेचर और एक पासपोर्ट साइज फोटो को अपलोड करना होगा.

Submit Application Form

Step12. अब सभी जानकारी भरने के बाद इस एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट कर देना है अब आपको एक रेफरेंस नंबर दिया जाता है जिसे आप को सुरक्षित रख लेना है.

Step13. इसके बाद आपको इस रेफरेंस नंबर को लेकर अपने नजदीकी बैंक में जाना होगा और वहां पर अपनी जानकारी और अपने डॉक्यूमेंट को वेरीफाई कराना होगा.

Step14. इसके बाद बैंक आपके लोन को अप्रूव कर देगा जैसे कि आपका लोन अप्रूव हो जाता है तो इसके बाद आपके दिए गए बैंक खाते में लोन राशि ट्रांसफर कर दी जाती है.

उपरोक्त दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से इंडियन बैंक में ऑनलाइन पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं अगर आप ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो ऐसे में सिर्फ आपको अपने डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करने के लिए ही ब्रांच में जाना होता है और जैसे ही आप के डाक्यूमेंट्स वेरीफाई हो जाते हैं इसके बाद आपको लोन राशि मिल जाती है.

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी

ध्यान दें लोन लेते समय सभी टर्म्स ऑफ कंडीशन इंटरेस्ट रेट समय अवधि प्रोसेसिंग फीस इत्यादि अन्य जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़ लें तभी लोन के लिए आवेदन करें.

अगर आपको लोन की आवश्यकता नहीं है तो ऐसे में लोन के लिए आवेदन ना करें जब आप को सख्त पैसों की आवश्यकता है और आपको कहीं से पैसे नहीं मिल रहे हैं तो ऐसे में ही आपको लोन के लिए आवेदन करना है.

इंडियन बैंक से लोन लेने के क्या क्या तरीके है

इंडियन बैंक से लोन लेने के कई तरीके हैं जिनका उपयोग करके आप आसानी से लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं अभी हम आपको यहां पर सभी तरीकों के बारे में बताने वाले हैं.

#1 ब्रांच में जाकर लोन आवेदन करके

इंडियन बैंक में लोन आवेदन करने का सबसे पॉपुलर तरीका बैंक में जाकर लोन आवेदन करना है. इसके लिए आवेदक को अपने नजदीकी बैंक में जाना होगा और वहां पर मौजूद बैंक अधिकारी से पर्सनल लोन लेने के बारे में बात करनी होगी इसके साथ ही बैंक अधिकारी आप से लोन लेने का परपज और जरूरत के बारे में पूछ सकता है

यह भी पूछ सकता है कि आपको लोन क्यों चाहिए जैसे ही आप तो बैंक अधिकारी के सभी प्रश्नों के उत्तर दे देंगे तो इसके बाद अधिकारी आप से लोन आवेदन करने का एप्लीकेशन फॉर्म दे देगा इस एप्लीकेशन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को आपको सही-सही भर देना है और अपने साथ ले जाए हुए जरूरी डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड इत्यादि अन्य को अटेस्टेड करके बैंक शाखा में सबमिट कर देना है

इसके बाद बैंक अधिकारी आपके एड्रेस प्रूफ की वेरिफिकेशन करेगा और आप के डाक्यूमेंट्स को वेरीफाई करेगा यदि आपके सभी जानकारी वेरीफाई हो जाती है तो इसके बाद आपका लोन अप्रूवल होने के लिए भेज दिया जाता है अब 7 से 8 दिनों के बाद आपके दिए गए बैंक खाते में लोन राशि इंडियन बैंक की तरफ से ट्रांसफर कर दी जाती है.

Note: बैंक में जाकर लोन आवेदन करने पर प्रोसेस बहुत लंबा हो जाता है जहां पर आप को बैंक में कई सारे चक्कर काटने पड़ते हैं और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन लोन अप्रूवल होने तक 20 से 25 दिनों का समय लग जाता है अगर आप थोड़ा जल्दी लोन लेना चाहते हैं तो ऐसे में नीचे दिए गए तरीकों की ओर ध्यान दे सकते हैं.

#2 ऑफिशियल वेबसाइट का उपयोग करके

इंडियन बैंक से पर्सनल लोन आवेदन करने के लिए दूसरा तरीका ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर लोन के लिए आवेदन करना है यह प्रोसेस बहुत ही सरल है

जहां पर आप को बैंक में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती इस प्रोसेस में आप आसानी से घर बैठे अपने सभी डाक्यूमेंट्स को अपलोड करके और अपनी जानकारी को सम्मिट करके रेफरेंस नंबर प्राप्त कर सकते हैं

इस रेफरेंस नंबर की मदद से आप अपने नजदीकी बैंक में जाकर फिर लोन का स्टेटस चेक करवा कर और अपनी जानकारी को वेरीफाई करवा कर लोन राशि प्राप्त कर सकते हैं.

Note: इंडियन बैंक वेबसाइट का उपयोग करके लोन राशि मिलने में 7 से 10 दिनों का समय लग जाता है इसलिए आप इस प्रोसेस को अपना सकते हैं.

#3 मोबाइल एप्लीकेशन का उपयोग करके

इंडियन बैंक से अगर आप तुरंत लोन लेना चाहते हैं तो ऐसे में सबसे अच्छा माध्यम है मोबाइल एप्लीकेशन का उपयोग करके पर्सनल लोन के लिए आवेदन करना यहां पर आपको लोन राशि ₹10000 से लेकर ₹20000 तक आसानी से मिल जाती है और यह लोन आपको तुरंत आपके बैंक खाते में भी ट्रांसफर कर दिया जाता है

लोन लेने के लिए आप इंडियन बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करेंगे और वहां पर मांगी गई सभी जानकारी को सही-सही भरेंगे जैसे ही आपका लोन अप्रूव हो जाता है इसके बाद आप के बैंक खाते में लोन राशि ट्रांसफर कर दी जाती है.

#4 इंडियन बैंक लोन लेने के लिए क्या एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया है

इंडियन बैंक से लोन लेने के लिए कुछ योग्यता है जिसका पालन करना बेहद जरूरी है यदि आप नीचे दी गई एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को फॉलो करते हैं तो आप आसानी से इंडियन बैंक से लोन ले पाएंगे:-

  • सबसे पहले तो आवेदक एक भारतीय नागरिक होना चाहिए और उसकी उम्र 23 वर्ष से अधिक होनी चाहिए
  • आवेदक का सिविल स्कोर 750 से अधिक होना चाहिए
  • आवेदक की मासिक आमदनी ₹18000 से अधिक होनी चाहिए
  • आवेदक के पास एक इंडियन बैंक का सेविंग अकाउंट होना चाहिए
  • इसके अलावा इंटरनेट बैंकिंग और डेबिट कार्ड की सुविधा भी होनी चाहिए
  • आवेदक किसी भी कार्य में कार्यरत होना चाहिए और उसके पास 2 साल का एक्सपीरियंस होना चाहिए
  • लोन के लिए आवेदन महिला या पुरुष दोनों कर सकते हैं
  • आवेदक के पास आईडेंटिटी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ, इनकम प्रूफ, बर्थ सर्टिफिकेट जैसे डाक्यूमेंट्स भी होने चाहिए
  • आवेदक को ऑनलाइन लोन लेने के लिए आधार लिंक मोबाइल नंबर की आवश्यकता पड़ेगी.
  • लोन आवेदन करने के लिए इंटरनेट कनेक्शन और एक स्मार्टफोन की भी जरूरत पड़ेगी
  • आवेदक एक सेल्फ एंप्लॉयड व्यक्ति,सैलरीड पर्सन होना चाहिए इसके अलावा अन्य लोग भी आवेदन कर सकते हैं.
  • अगर आप ऊपर दी गई टर्म्स ऑफ कंडीशन को फॉलो करते हैं तो आप आसानी से इंडियन बैंक से लोन ले पाएंगे

इंडियन बैंक से लोन लेने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे

अगर आपका खाता इंडियन बैंक में है और आप लोन लेना चाहते हैं तो ऐसे में आपके पास ये डाक्यूमेंट्स होने बेहद जरूरी है:

  • KYC डॉक्यूमेंट: आधार कार्ड/ पैन कार्ड (कोई एक)
  • ऐड्रेस प्रूफ डॉक्यूमेंट: आधार कार्ड/ पैन कार्ड/राशन कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस/वोटर आईडी (कोई एक) एसबी अकाउंट/एनएसीएच मैंडेट/ईसीएस से ईएमआई डेबिट करने का ऑथराइज़ेशन
  • इनकम प्रूफ डॉक्यूमेंट: (नियोक्ता कंपनी द्वारा प्रमाणित) – टैक्स कटौती के साथ पिछले 6 महीनों की सैलरी स्लिप / फॉर्म 16/ इनकम टैक्स रिटर्न.
  • रोजगार प्रमाण पत्र: नियोक्ता कंपनी द्वारा जारी आईडी कार्ड, एंप्लॉयमेंट ऑर्डर की कॉपी, एम्पलॉय नंबर
  • बैंक खाता संख्या
  • छह महीने का बैंक स्टेटमेंट
  • पासपोर्ट साइज दो फोटोग्राफ
  • ऑप्शनल डॉक्यूमेंट :सैलरी स्लिप, आइटीआर स्लिप,

इंडियन बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए क्या करना होगा

इंडियन बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा या फिर अपने नजदीकी बैंक में आवेदन करना होगा. जब आप लोन के लिए आवेदन कर लेते हैं तो इसके बाद बैंक में आपकी रिक्वेस्ट भेज दी जाती है.

इसके बाद आप लोन लेने के लिए अपने सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स को अटेस्टेड करके एप्लीकेशन फॉर्म के साथ बैंक शाखा में जमा कर देंगे इसके बाद आपको लोन राशि क्रेडिट स्कोर बैंकिंग इतिहास क्रेडिट रिपोर्ट जैसे कुछ कारकों को चेक करने के बाद क्रेडिट लिमिट ऑफर की जाएगी इंडियन बैंक से आप आसानी से अपनी पर्सनल जरूरतों के लिए ₹10000 से लेकर ₹500000 तक का लोन आसानी से ले सकते हैं जिसके लिए आपको कुछ नियम और शर्तों का पालन करना होगा.

इंडियन बैंक पर्सनल लोन का स्टेटस कैसे चेक करें

इंडियन बैंक पर्सनल लोन का स्टेटस चेक करने का प्रोसेस बहुत ही आसान है इसके लिए आप ऑफिशल वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं यहां पर हमने आपको स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताया है जिसका उपयोग करके आप आसानी से अपने इंडियन बैंक पर्सनल लोन का स्टेटस चेक कर पाएंगे आइए जानते हैं कैसे आप अपने लोन का स्टेटस चेक करेंगे:

Step1. सबसे पहले गूगल पर सर्च बॉक्स में Indian Bank सर्च करें.

indian bank se personal loanstatus kaise check kare step by step process

Step2. अब सर्च रिजल्ट्स में से Online Service पर क्लिक करें.

indian bank se personal loanstatus kaise check kare step by step process

Step3. इसके बाद Online Loan Application Status के लिंक पर क्लिक करना है.

indian bank personal loan status kaise check kare step by step

Step4. अब आप एक न्यू पेज पर रीडायरेक्ट हो जाते हैं जहां पर आपको अपना Refrence Number, Mobile Number और कैप्चा कोड को दर्ज कर लेना है.

indian bank personal loan status kaise check kare step by step

Step5. इसके बाद Reset पर क्लिक करे .

Ste6. अब आपके पर्सनल लोन का स्टेटस आपके सामने होगा जहां पर आप देख सकते हैं कि आपका लोन रिजेक्ट हुआ है प्रोसेसिंग में है या फिर अप्रूवल हुआ है यह सभी जानकारी आप आसानी से चेक कर सकते हैं.

इंडियन बैंक पर्सनल लोन पर इंटरेस्ट रेट कितना लगेगा

इंडियन बैंक पर्सनल लोन लेने पर इंटरेस्ट रेट 9.20 प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर से 13.65% वार्षिक ब्याज दर पर लोन देना होता है यह लोन सैलरी वाले लोगों, पेंशन वाले लोगों और किसी चीज को गिरवी रखने पर अलग अलग हो सकता है.

यहां पर हमने इंडियन बैंक के पर्सनल लोन के इंटरेस्ट रेट के बारे में बताया हुआ है जिसे आप नीचे तालिका में देख सकते हैं:

Indian Bank Personal Loan Interest RatesInterest Rates
IB Clean Loan (To Salaried Class)9.20% p.a. to 13.65% p.a.
IB Pension Loan10.75% p.a. to 11.75% p.a.
Loan / OD Against NSC / KVP / Relief Bonds of RBI / LIC Policies 10.95%
Loan/OD against deposits10.30% p.a. – 10.80% p.a.

ध्यान दें इंडियन बैंक का इंटरेस्ट रेट की ब्याज दर कई कारको पर निर्भर करती है जैसे की आवेदक की आय, आयु, सिबिल स्कोर, रहने का स्थान इत्यादि अन्ना.

इंडियन बैंक पर्सनल लोन को कितने समय के लिए लोन ले सकते हैं

इंडियन बैंक पर्सनल लोन को जमा करने के लिए 7 वर्षों का समय दिया जाता है. इसके अलावा कुछ लोन ऐसे भी है जिन्हें कम समय के लिए दिया जाता है. यहां पर हमने उन सभी लोन के बारे में बताया है जिनसे आप Indian Bank से ले सकते हैं और यह लोन आप कितने समय के लिए लेंगे तो यह जानने के लिए आप नीचे दी गई तालिका को देख सकते हैं:

Loan TypeTenure
IB Clean Loan6 Years
IB Pension Loan15 Months Pension
Loan/OD Against DepositsFlexible Repayment Option

इंडियन बैंक लोन देने पर क्या क्या सुविधा देता है

इंडियन बैंक लोन देने पर कई सारी सुविधाएं देता है जिसका लाभ आवेदक घर बैठे उठा सकते हैं.

  1. लोन के लिए आवेदन ऑनलाइन ऑफिशल वेबसाइट से कर सकते हैं.
  2. ब्रांच में जाकर लोन आवेदन किया जा सकता है.
  3. लोन के लिए इंटरेस्ट रेट 9% से लेकर 13% वार्षिक दर पर देना होता है
  4. ऑनलाइन लोन लेने पर बैंकों के चक्कर नहीं काटने पड़ते
  5. अधिकतम लोन लेने के लिए होम लोन का इस्तेमाल किया जा सकता है

इंडियन बैंक लोन की क्या विशेषताएं है

इडियन बैंक लोन की कई सारी विशेषताएं है जो कि इस प्रकार है

  1. इंडियन बैंक से लोन को जमा करने के लिए फ्लैक्सिबल रीपेमेंट करने की सुविधा मिल जाती है
  2. इंडियन बैंक से कई तरह का लोन लिया जा सकता है.
  3. तुरंत लोन अप्रूवल होने की सुविधा मिल जाती है.
  4. अधिकतम लोन ₹2500000 से भी अधिक लिया जा सकता है.
  5. घर बैठे लोन लिया जा सकता है.
  6. लोन के लिए आवेदन गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद इंडियन बैंक की ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  7. कोई भी व्यक्ति अपनी पर्सनल जरूरतों के लिए यह लोन आवेदन कर सकता है
  8. इस लोन का इस्तेमाल ब्याह शादी, उच्च शिक्षा, बच्चो की फीस, मेडिकल एमरजेंसी, यात्रा करने इत्यादि के लिए लिया जा सकता है.
  9. इंडियन बैंक से आप अपनी मासिक आमदनी के 20% तक लोन राशि प्राप्त कर सकते हैं
  10. लोन लेने पर यहां पर 1% प्रोसेसिंग फीस देनी होती है इसके अलावा लोन को जमा करने के लिए अधिकतम समय 10 वर्ष का दिया जाता है

 इंडियन बैंक से कितनी तरह का लोन लिया जा सकता है?

इंडियन बैंक से कई तरह का लोन लिया जा सकता है जिसके बारे में हमने आपको नीचे बताया हुआ है यदि आप इन लोन को भी लेना चाहते हैं तो ऐसे में आप हमारी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं:

  • Personal loan
  • Home loan
  • Vechile loan
  • Car loan
  • Education loan

इंडियन बैंक कस्टमर केयर नंबर

अगर आप इंडियन बैंक पर्सनल लोन के बारे में जानना चाहते हैं किसी भी ऐसी समस्या के लिए जो आपको इंटरनेट पर नहीं मिल रही है तो ऐसे में आप नीचे दिए गए टोल फ्री नंबर पर कॉल करके अपनी समस्याओं का हल पा सकते हैं यह इंडियन बैंक के कस्टमर केयर नंबर है जो कि इस प्रकार है:

Toll Free Number : 1800-425-00-000 / 1800-425-4422

FAQ: अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

इंडियन बैंक से लोन कैसे मिलेगा

इंडियन बैंक से लोन ऑफिशियल वेबसाइट पर आवेदन करके ले सकते हैं जिसके लिए आपको आधार कार्ड पैन कार्ड एक फोटो और एक सिग्नेचर अपलोड करने की आवश्यकता पड़ेगी इस लोन को आप ऑनलाइन ही आवेदन करके रेफरेंस नंबर प्राप्त कर सकते हैं और फिर आप इस रेफरेंस नंबर की सहायता से अपने नजदीकी इंडियन बैंक से लोन राशि लेने का प्रोसेस कंप्लीट कर सकते हैं इसके बाद आपको लोन मिल जाएगा.

इंडियन बैंक से लोन कैसे लिया जा सकता है

इंडियन बैंक से लोन बैंक शाखा में लोन आवेदन कर के लिया जा सकता है जहां पर आपको कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड पैन कार्ड को जमा करना होगा और इसके बाद लोन अप्रूवल होने तक इंतजार करना होगा जैसे ही आपका लोन अप्रूवल हो जाएगा इसके बाद आपको लोन राशि मिल जाएगी.

इंडियन बैंक पर्सनल लोन कौन कौन ले सकता है

इंडियन बैंक से पर्सनल लोन हर कोई व्यक्ति ले सकता है जिसकी उम्र 23 वर्ष से अधिक है. इस लोन के लिए आवेदन पुरुष,महिला, स्टूडेंट, जॉब करने वाले व्यक्ति,अपना खुद का काम करने वाले व्यक्ति लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

इंडियन बैंक से पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें

इंडियन बैंक से पर्सनल लोन ऑनलाइन आवेदन करके या फिर अपने नजदीकी बैंक में जाकर वहां पर लोन के लिए आवेदन करके प्राप्त किया जा सकता है लोन को आवेदन करने के बाद आपको कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी जिसे आप को पहले से तैयार कर लेना होगा और फिर आवेदन फॉर्म के साथ बैंक में जमा करना होगा इसके बाद आपको लोन राशि मिल जाएगी.

इंडियन बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए

इंडियन बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए उम्र 23 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और उसके पास इनकम का कोई साधन मौजूद होना चाहिए इसके अलावा यदि आवेदक खुद का काम करता है तो ऐसे में 2 साल का एक्सपीरियंस भी होना चाहिए.

क्या इंडियन बैंक से ऑनलाइन लोन आवेदन कर सकते हैं

जी हां इंडियन बैंक ऑनलाइन पर्सनल लोन आवेदन करने की सुविधा देता है.

इंडियन बैंक से लोन लेने पर किसी गारंटर या सिक्योरिटी की आवश्यकता पड़ेगी

इंडियन बैंक से अधिकतम लोन लेने पर गारंटर रिया सिक्योरिटी की आवश्यकता पड़ सकती है. 10000 से ₹50000 का लोन लेने पर गारंटर की आवश्यकता नहीं पड़ती.

इंडियन बैंक से लोन लेने पर कितना सिविल स्कोर होना चाहिए

बैंक से लोन लेने पर सिबिल स्कोर जितना अच्छा होगा उतनी अच्छी क्रेडिट लिमिट मिलेगी इंडियन बैंक से लोन लेने पर सिबिल स्कोर 700 से अधिक होना चाहिए.

इंडियन बैंक से लोन कितने समय के लिए ले सकते हैं

इंडियन बैंक से लोन को जमा करने के लिए अधिकतम समय 10 वर्ष का दिया जाता है और न्यूनतम 15 महीनों के लिए ले सकते हैं.

इंडियन बैंक कैसा बैंक है

इंडियन बैंक एक पब्लिक सेक्टर का काफी अच्छा बैंक है जो कि अभी इलाहाबाद बैंक के साथ जुड़कर काम कर रहा है.

इंडियन बैंक कौन-कौन सी सुविधाएं देता है

इंडियन बैंक सेविंग अकाउंट ओपनिंग, पर्सनल लोन, होम लोन, क्रेडिट डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग यूपीआई के साथ बिल पेमेंट करने की भी सुविधाएं देता है.

इंडियन बैंक लोन जमा न करने पर क्या हो सकता है

इंडियन बैंक लोन जमा न करने पर आपका सिविल स्कोर खराब हो सकता है इसके अलावा बैंक लोन ना जमा होने की स्थिति में आपके पास लीगल नोटिस भेज सकता है. लोन जमाना करने की स्थिति में आपके पास बैंक की तरफ से कॉल आ सकते हैं.

इंडियन बैंक लोन लेने के लिए क्या करना पड़ता है

इंडियन बैंक लोन लेने के लिए बैंक में जाकर आवेदन करना पड़ता है और इसके बाद जो बैंक डॉक्यूमेंट की मांग करता है उन्हें जमा करना पड़ता है इसके बाद बैंक अपने अनुसार लोन राशि डिसाइड करता है यदि आप लोन के लिए एलिजिबल पाए जाते हैं तो फिर आप को लोन मिल जाता है.

मेरी उम्र 18 वर्ष है क्या मैं इंडियन बैंक से लोन ले सकता हूं

नहीं, इंडियन बैंक से लोन लेने के लिए उम्र 23 वर्ष से अधिक होनी चाहिए.

इनको भी पढ़े

इंडियन बैंक पर्सनल लोन के बारे में मेरी राय

यदि मैं अपनी राय बताऊं तो मेरे एक दोस्त ने हाल ही में इंडियन बैंक से लोन के लिए आवेदन किया था उसे वहां पर लोन 10 से 15 दिनों के बाद मिल गया था यदि आप कम इंटरेस्ट रेट पर बैंक से लोन लेना चाहते हैं तो आप इस बैंक की ओर जा सकते हैं जो आपको 9% ब्याज दर से लेकर 13% वार्षिक ब्याज दर पर लोन प्रदान कर देता है जो कि अन्य बैंकों की तुलना में काफी कम है.

निष्कर्ष – Indian Bank Personal Loan

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको जानकारी दी है कि कैसे आप इंडियन बैंक से पर्सनल लोन ले सकते हैं पर्सनल लोन लेने के लिए क्या करना पड़ता है और इंडियन पर्सन लोन से जुड़ी सभी जानकारी आपके साथ शेयर की है.

उम्मीद करता हूं यह जानकारी पढ़कर आप आसानी से लोन ले पाएंगे और लोन के लिए आवेदन कर पाएंगे यदि आपको अभी भी लोन लेने में किसी प्रकार की समस्या आ रही है तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी राय अवश्य

दें इसके अलावा आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करना ना भूले और न्यू न्यू अपडेट के लिए आप हमें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फॉलो अवश्य करें.

Follow On Google News 👉CLICK HERE
Follow On YouTube 👉CLICK HERE
Join On Telegram (New Update) 🔥CLICK HERE
Follow On Facebook 👉CLICK HERE
Web Portal (Loanpaye) 👉CLICK HERE
आपको यह पोस्ट किसी लगी?
Good/अच्छी 😎बेकार/सुधार करो 😥

Leave a Comment