ITR Filing Deadline: आय पर नहीं लगता है इनकम टैक्स, ITR भरने से पहले जानें ये महत्वपूर्ण बातें..

ITR Filing Deadline: इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की लास्ट तारीख नजदीक आ रही है ऐसे में यदि आप टैक्स भरते है तो आपको यह पता होना चाहिए कि आय पर नहीं लगता है इनकम टैक्स, ITR भरने से पहले जानें कुछ महत्वपूर्ण बातों का जानना बेहद आवश्यक है. इसलिए इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको उन क्षेत्रों के बारे में बताया है जहां पर टैक्स नहीं लिया जाता.

Income tax return: टैक्स किसी भी देश की इक्नॉमी को मजबूत करने के लिए सबसे लाभकारी माना जाता है इसलिए हर किसी को इनकम टैक्स भरना चाहिए. टैक्स भरने के लिए चाहे आप एक जॉब करते हो या फिर आप अपना खुद का बिजनेस करते हो तो आपको अपना इनकम टैक्स देना पड़ता है वहीं कुछ क्षेत्र ऐसे भी है जहां पर टैक्स में छूट मिलती है.

इनकम टैक्स सेक्शन 80सी (80C) से लेकर 80यू (80U) तक में कई ऐसे प्रावधान अंकित है जिससे माध्यम से अपने आय को करमुक्त बनाने की कोशिश करते हैं.

ITR bharne se pahele jaane ye mahtavpooran baate

किन क्षेत्रों में टैक्स नहीं लगता

टैक्स स्बंधित कंपनी क्लियर टैक्स (Clear Tax) के अनुसार खेती – बाड़ी से हुई आमदनी पर बिल्कुल टैक्स नहीं लगता है. यानी कृषि से की गई कमाई पर टैक्स फ्री है। वहीं कोई कृषि के अलावा भी अलग से कोई कमाई कर रहे हैं तो उन व्यक्तियों से सिर्फ अन्य जरिए से की गई कमाई पर टैक्स लिया जाता है, इसलिए कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों की कमाई पर टैक्स फ्री होता है.

नौकरी पेशे वालों को मिलने वाले PF। को पूर्णरूप से फ्री किया गया है।दरअसल निजी क्षेत्रों मैं क्षेत्रों में कार्य करने वाले व्यक्ति के पास पीएससी एक जरिया होती है जिससे वह रिटायरमेंट के बाद आर्थिक तंगी से बच सके इन सभी कारणों को देखते हुए पीएफ पर टैक्स फ्री कर दिया गया है या नहीं पीएफ पर बिल्कुल टैक्स नहीं लगता है। हालांकि, इसके लिए एक शर्त भी रखी गई है जिसके अनुसार 5 साल के अंदर ही पीएफ के पैसे निकालने पर 10 फीसदी के हिसाब से TDS देना होगा.

5000 Loan On Aadhar Card Kaise Le

बकरी पालन लोन सब्सिडी कैसे लें 2022

हर महीने मिलेंगे 50 हजार रूपये, बस करें ये काम

आधार कार्डधारकों को लगा तगड़ा झटका

आईटीआर फाइल करने की डेडलाइन करीब

अब घर बैठे 25 पैसे के सिक्के से बने करोड़पति जाने पूरा तरीका

इसके अलावा सरकारी क्षेत्रों में कार्य कर रहे कर्मचारियों को मिलने वाली ग्रेच्युटी बिल्कुल कर मुक्त होती है.इन्हें किसी भी प्रकार की शर्तों से नहीं गुजरना पड़ता है. निजी क्षेत्रों के कर्मचारियों को 10 लाख रुपए के ग्रेच्युटी पर टैक्स पर छूट मिलती है.

ऊपर बताए गए यदि आप किसी भी क्षेत्र में आते हैं तो ऐसे में आप से किसी भी तरह का टैक्स नहीं लिया जाता इसलिए जब भी आप इनकम टैक्स फाइल करे तो इन महत्वपूर्ण बातों के बारे में अवश्य जान ले.

Follow On YouTubeCLICK HERE
Join On Telegram (New Update)🔥CLICK HERE
Follow On FacebookCLICK HERE
Web Portal (Loanpaye)CLICK HERE
आपको यह पोस्ट किसी लगी?
Good/अच्छी 😎बेकार/सुधार करो 😥

Leave a Comment