केंद्रीय कर्मचारियों की बढ़ेगी सैलरी, DA पर जल्द हो सकता है फैसला

नई दिल्ली: केंद्रीय सरकार के द्वारा एक बहुत बड़ा ऐलान किया गया है जिसके अंतर्गत केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी बढ़ने पर DA का फैसला जल्द हो सकता है. केंद्र सरकार AICPI यानि ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स के आधार पर साल में दो बार केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता निर्धारित किया जाता है. केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 1 जुलाई से बढ़ने जा रहा है. एआईसीपीआई कर्मचारियों का महंगाई भत्ता अब सीधे बढ़कर 40 फीसदी हो जाएगा।

इस साल जनवरी में केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते को 31 फ़ीसदी से बढ़ाकर 34 फ़ीसदी किया था। खबर सामने है कि सरकार जल्द महंगाई भत्ते को 4% और बढ़ा सकती है। दरअसल, मई महीने के लिए एआईसीपीआई के आंकड़े जारी हो चुके है। अब सभी को जून महीने के आंकड़ों का इंतजार है जिसके बाद ही यह तय किया जाएगा की डीए कितने प्रतिशत बढ़ेगा।

नए फार्मूले से मिलेगा महंगाई भत्ता

Kendariye Karamchariyo ki badegi salary

श्रम मंत्रालय ने महंगाई भत्ते को लेकर कैलकुलेशन का फार्मूला बदल दिया है। मंत्रालय ने महंगाई भत्ते के आधार वर्ष में बदलाव किया है। मजदूरी दर सूचकांक की एक नई सीरीज जारी की गई है। श्रम मंत्रालय ने कहा कि आधार वर्ष 2016=100 के साथ वी आर आई की नई सीरीज 1963-65 के आधार वर्ष की पुरानी सीरीज की जगह लेगी।

बैंक से बिज़नेस लोन कैसे लें?

एसबीआई पर्सनल लोन कैसे लें?

एसबीआई बैंक गोल्ड लोन कैसे लें?

How To Apply SBI Personal Gold Loan

How To Apply SBI Realty Gold Loan

SBI Life Insurance Details in Hindi, Online Apply

SBI Unnati Credit Card के लिए कैसे अप्लाई करें?

How to Apply for SBI Card Pulse?

Paytm SBI Credit Card Apply Online

कितनी बढ़ेगी सैलरी

यदि सरकार कर्मचारियों के डीए को 34 फीसदी से बढ़ाकर 39 फीसदी करती है, तो सैलरी में बड़ा इजाफा होगा. अभी किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी यदि ₹18000 है,34 फीसदी के हिसाब से महंगाई भत्ता 6120 रुपए बनता है.

अब यह भी है 39% होता है तो महंगाई भत्ता कर्मचारियों को ₹7020 मिलेगा. सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाला DA वित्तीय सहायता सैलेरी स्ट्रक्चर का ही एक हिस्सा होता है.

एक्सपर्ट का क्या मानना है?

महंगाई की गणना करने वाले एक्सपर्ट का कहना है कि अगस्त में 4% DA पर मुहर लगेगी। वही अगर ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स का जून में आंकड़ा 130 को क्रॉस करता है तो महंगाई भत्ते में 4 से 5% का उछाल आ सकता है। जून के महंगाई भत्ते का आंकड़ा 31 जुलाई के आसपास सामने आएगा.

Follow On YouTubeCLICK HERE
Join On Telegram (New Update)🔥CLICK HERE
Follow On FacebookCLICK HERE
Web Portal (Loanpaye)CLICK HERE

Disclaimer: Loanpaye.com पर किसी भी तरह का लोन नहीं दिया जाता, यहां पर सिर्फ आपको लोन के बारे में जानकारी दी जाती है ताकि आप जरूरत के समय में आसानी से लोन ले सके. यदि आप लोन आवेदन कर रहे हैं तो सोच समझकर अपने रिस्क पर करें. किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी के लिए Loanpaye.com जिम्मेदार नहीं होगा. अपनी निजी जानकारी वेबसाइट पर शेयर ना करें धन्यवाद!

Leave a Comment