KCC Loan Kaise Le, किसान क्रेडिट कार्ड लोन कैसे ले

किसान क्रेडिट कार्ड लोन: भारत को हमेशा से कृषि प्रधान देश माना जाता है देश की बड़ी आबादी कार्यों से जुड़ी हुई है. इंडिया की जीडीपी में 17 से 18 परसेंट का योगदान रहता है, ऐसे में केंद्र सरकार किसानों को मदद करने के लिए नई नई स्कीम लॉन्च करती रहती है. कृषि कई कारकों पर निर्भर करता है जिसमें से मुख्य जलवायु है.

कई बार आंधी तूफान या अत्यधिक बारिश के चलते फसल को बहुत ज्यादा नुकसान हो जाता है और किसान उस फसल को बेचकर पैसे नहीं कमा पाते हैं, ऐसे में किसानों को कर्ज लेने की आवश्यकता पड़ जाती है वो कई बार अपने आसपास के लोगों से बहुत ज्यादा इंटरेस्ट रेट पर कर ले लेते हैं और इसके बाद जिंदगी भर कर्ज को भरते रहते हैं.

ऐसे में किसानों की टेंशन दूर करने के लिए सरकार ने Kisan Credit Card लॉन्च किया है, इसको KCC के नाम से भी जाना जाता है.

यह कार्ड किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत केंद्रीय सरकार ने जारी किया है. इस योजना के अंतर्गत किसानों को एक क्रेडिट कार्ड दिया जाएगा जहां पर उन्हें ₹160000 से लेकर ₹300000 का लोन 4 % इंटरेस्ट रेट पर मिल सकता है.

आइए जानते हैं किसान क्रेडिट कार्ड लोन क्या है, कौन-कौन से बैंक किसान क्रेडिट कार्ड लोन आवेदन करने की सुविधा देते हैं, सबसे कम इंटरेस्ट रेट पर कौन सा बैंक KCC Loan आवेदन करने की सुविधा देते हैं इत्यादि अन्य जानकारी आपके साथ शेयर करेंगे, तो आप हमारे साथ इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहिए.

Kisan Credit Card Loan Detail in Hindi

Kisan Credit Card Loan Apply Online, KCC Loan Kaise Le

किसान क्रेडिट कार्ड को 1998 में Nabard के द्वारा लांच किया गया था, इस स्कीम के अंतर्गत किसानों को बहुत कम इंटरेस्ट रेट पर लोन मिलता है. किसानों की समस्याओं को देखते हुए 18 दिसंबर 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड योजना को शुरू किया गया. इस योजना के अंतर्गत किसानों को ₹160000 से लेकर ₹300000 तक का लोन प्रदान करना है.

यदि किसान 1 लाख 60 हजार रुपए का लोन लेते हैं तो ऐसे में उन्हें अपनी जमीन गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं है. KCC Card के लिए आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से कर सकते हैं.

Kisan Credit Card Loan Kaise Le

Kisan Credit Card Loan Kaise Le: किसान क्रेडिट कार्ड से लोन लेने के लिए अपने नजदीकी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में जाए वहां पर किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करें, इसके बाद इस क्रेडिट कार्ड को लेने के लिए अपनी जमीन को वेरीफाई कराएं ,इसके बाद आपको क्रेडिट ऑफर मिल जाएगा. 10 से 15 दिनों के बाद आपके बताए हुए एड्रेस पर क्रेडिट कार्ड डिलीवर करवा दिया जाता है. इसके बाद इस क्रेडिट कार्ड में मौजूद क्रेडिट लिमिट का इस्तेमाल पर्सनल लोन की तरह कर सकते हैं.

किसान क्रेडिट कार्ड से लोन लेने के लिए क्रेडिट कार्ड में मौजूद Credit Limit का इस्तेमाल कर सकते हैं, यह किसान की जमीन, आमदनी के आधार पर 1 लाख 60 हजार से लेकर ₹300000 तक हो सकती है.

इस लिमिट को किसान लोन की तरह ही इस्तेमाल कर सकते हैं. इस क्रेडिट लिमिट का इस्तेमाल करते समय सिर्फ एक बात का ध्यान रखना है कि लोन को आप समय पर जमा करें.

KCC Card लेने के लिए आप अपने नजदीकी ब्रांच में जा सकते हैं और वहां पर मौजूद अधिकारी से संपर्क kisan credit card बनवा सकते हैं. लोन लेने के लिए बैंक द्वारा निर्धारित एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया, और टर्म्स ऑफ कंडीशन का पालन करना होगा.

KCC Loan Kaise Le process in hindi

किसान क्रेडिट कार्ड लोन आवेदन करने के लिए हमने यहां पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया को चुना है, आप नीचे दिए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करके Kisan Credit Card Apply कर सकते हैं. इसी तरीके से आप अन्य बैंकों के क्रेडिट कार्ड भी आवेदन कर पाएंगे.

STEP 1 👉. सबसे पहले SBI Bank KCC Credit Card की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएँ.

kisan credit card loan kaise le apply process step by step

STEP 2 👉. अब होम पेज से पेज को स्क्रोल करें, Application Form पर क्लिक करें.

kisan credit card loan kaise le apply process step by step

STEP 3 👉. अब आपके सामने LOAN APPLICATION FORM FOR AGRICULTURAL CREDIT FOR PM-KISAN आएगा.

kisan credit card loan kaise le apply process step by step

Step 4 👉. अब एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करें.

kisan credit card loan kaise le apply process step by step

Step 5 👉. इसके बाद इस एप्लीकेशन फॉर्म का Print Out निकलवाए.

Step 6 👉. अब इस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को सही-सही भरे.

Step 7 👉. अब अपनी सभी डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, जमीन के कागज समेत फोटोकॉपी को अटेस्टेड करें.

Step 8 👉. अब अपने नजदीकी बैंक में जाए.

Step 9 👉. अब जो एप्लीकेशन फॉर्म भरा है, उसे बैंक में जमा करें.

Step 10 👉. क्रेडिट कार्ड अप्रूवल होने तक इंतजार करें.

Step 11 👉. जैसे ही आप का क्रेडिट कार्ड अप्रूवल हो जाता है इसके बाद अपने नजदीकी शाखा से क्रेडिट कार्ड को कलेक्ट कर सकते हैं.

ध्यान दें ⚠: क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई अपने अनुसार करें, हमारा इसमें किसी भी तरह से लेना देना नहीं है हमने यहां पर जानकारी केवल एजुकेशन उद्देश्य हेतु उपलब्ध करवाई है, किसी भी फ्रॉड से बचने के लिए अपने कार्ड की डिटेल, सीवीवी नंबर, Month-Year, पर्सनल इनफॉरमेशन किसी के साथ शेयर ना करें.

KCC Loan Kaise Le

केसीसी लोन लेने के लिए अपने नजदीकी किसी भी सरकारी या प्राइवेट बैंक में जाए, वहां पर मौजूद अधिकारी से KCC Loan Application ले, अब इस एप्लीकेशन में मौजूद सभी जानकारी को सही-सही भरे, इसके बाद अपने आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस के साथ अपने कृषि की जमीन के पेपर को अटेस्टेड करके, बैंक में सबमिट करें. अब बैंक आपको एक क्रेडिट कार्ड ऑफर करेगा, जिसका नाम Kisan Credit card होगा. इस क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके मौजूदा क्रेडिट लिमिट को लोन की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं.

All Banks Kisan Credit Card Loan Interest Rate

किसान क्रेडिट कार्ड यदि आप ले रहे हैं तो इस बात का जानना भी बहुत जरूरी है कि कौन सा बैंक कितने इंटरेस्ट रेट पर इस कार्ड को उपलब्ध करवा रहा है, यदि आप काम इंटरेस्ट रेट पर KCC Card के लिए आवेदन करेंगे, तो वहां पर आपको कम ब्याज देना होगा, इसके अलावा सर्विस फीस, इंटरेस्ट रेट, प्रोसेसिंग फीस, इत्यादि अन्य कारक भी कम होंगे. किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने से पहले आप नीचे दी गई तालिका को देख सकते हैं जहां पर हमने उन सभी बैंकों के इंटरेस्ट रेट के बारे में बताया है, जो वर्तमान समय में इस क्रेडिट कार्ड को देने की सुविधा दे रहे हैं, आइए जानते हैं:

Kisan Credit Card LoanInterest rate
Sbi bank2% p.a. to 7% p.a.
Hdfc bank9% p.a. with the HDFC Kisan Credit Card
Axis bank8.85% p.a. to 13.10% p.a.
Icici bank9.00% p.a. to 13.60%p.a.
Central Bank of India4% p.a to 7% p.a
Indian Bank7% per annum
Bankbazaar8.85% p.a. to 13.10%p.a.
Union bank2.90 % p.a. to 10% p.a.
Bank Of Baroda7% per annum to 9.65% per annum
Canara bank8.85%p.a. to 13.10%p.a.
RBL Bank9.40% per annum
Punjab National Bank7% per annum
Indian Overseas Bank7% per annum to 9.90% per annum.
UCO Bank7% per annum
Bank of Maharashtra (Mahabank)7% per annum
YES Bank7% per annum to 12.5% per annum.

ध्यान दें ⚠: ऊपर दी गई इंटरेस्ट रेट वर्तमान समय में चल रही ब्याज दर के आधार पर दी गई है, भविष्य में यह आगे पीछे हो सकती है, इसलिए जब भी लोन आवेदन करें तो बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट से इंटरेस्ट रेट जरूर चेक करें.

KCC Loan Amount Per Acre

1 एकड़ जमीन पर केसीसी लोन बैंक के माध्यम से ₹30000 का लोन लिया जा सकता है, यदि आवेदक के पास किसान क्रेडिट कार्ड है तो ऐसे में क्रेडिट लिमिट का इस्तेमाल करके ₹50000 से लेकर 3 लाख तक लोन राशि का इस्तेमाल किया जा सकता है. केसीसी क्रेडिट कार्ड किसान की जमीन और क्रेडिट स्कोर के आधार पर Credit Limit ऑफर करता है. इसलिए यह अलग-अलग खेती की जमीन और किसान के क्रेडिट स्कोर के हिसाब से अलग अलग हो सकती है.

KCC Loan Amount Per Bigha

किसान क्रेडिट लोन एक बीघा पर 30000 मिल सकता है और अगर 10 बीघे जमीन है तो 3 लाख लोन तक का लोन ले सकते हैं. किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लोन लेने पर 2 % से लेकर 13.60% ब्याज दर से इंटरेस्ट रेट देना हो सकता है. 1 बीघा जमीन पर कितना लोन मिलेगा, यहां पर हमने एक तालिका बताई हुई है जिससे आप पता लगाएंगे कि 1,2,3,5,7,9,10 बीघे जमीन पर कितना लोन मिल सकता है. आइए जानते हैं:

Bigha AreaAmount
1 BighaRs. 30000
2 BighaRs.60000
3 BighaRs.90000
4 BighaRs.120000
5 BighaRs.150000
6 BighaRs.180000
7 BighaRs. 210000
8 BighaRs. 240000
9 BighaRs. 270000
10 BighaRs. 3 Lakh

ध्यान दें ⚠: लोन राशि बैंक के द्वारा निर्धारित की जाएगी, इसके अलावा जमीन कैसी है, किसान का क्रेडिट स्कोर, क्रेडिट हिस्ट्री, बैंक स्टेटमेंट, वार्षिक आमदनी इत्यादि अन्य कारको को चेक करने के बाद ही Kisan Credit Card में लिमिट प्रदान की जाएगी.

जानिए 👉 1 बीघा जमीन पर कितना लोन मिलेगा?

KCC Loan Limit

किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से क्रेडिट लिमिट न्यूनतम 30000 और अधिकतम 3 लाख रुपए तक मिल सकती है. केसीसी लिमिट का इस्तेमाल निम्नलिखित कार्यों के लिए कर सकते हैं.

  1. कृषि संबंधित कीटनाशक दवाइयां खरीदने के लिए
  2. बीज खरीदने के लिए
  3. खाद्य सामग्री खरीदने के लिए
  4. पशुपालन खर्च के लिए
  5. मछली पालन शुरू करने के लिए
  6. इसके अलावा खेती की मशीनें, उर्वरक, इत्यादि के कार्य को पूरा करने के लिए इस क्रेडिट लिमिट का इस्तेमाल किया जा सकता है.

किसान क्रेडिट कार्ड लेते समय किन बातों का ध्यान रखें

Kisan Credit Card Loan lete samaye kinn kinn bato ka dhyan rakhe

किसान क्रेडिट कार्ड लेते समय आवेदक को निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए.

✔️ सबसे पहले तो यह निश्चित करे कि आप कौन से बैंक से क्रेडिट कार्ड लेना चाहते हैं.

✔️ केसीसी क्रेडिट कार्ड के लिए कौन सा बैंक कितनी जॉइनिंग फीस ले रहा है यह भी देखें.

✔️ केसीसी क्रेडिट कार्ड का बैंक द्वारा निर्धारित इंटरेस्ट रेट भी चेक करें, जहां पर कम ब्याज दर पर क्रेडिट कार्ड मिल रहा है वहां पर अप्लाई करें.

✔️ अपना क्रेडिट स्कोर चेक करें, जहां पर अच्छी लिमिट मिल रही है उस बैंक से आवेदन करें.

✔️ केसीसी क्रेडिट कार्ड लेने से पहले एनुअल इंटरेस्ट, एनुअल फीस जरूर चेक करें, जो प्राइवेट बैंक किया सरकारी बैंक कम फीस पर कार्ड ऑफर कर रहा है.

✔️ कुछ बैंक की सीसी क्रेडिट कार्ड देने पर एड-ऑन लाभ भी जोड़ देते हैं, इसलिए आवेदन करते समय सभी जानकारी को पढ़ें.

Note⚠ : यदि आपको अपनी कृषि के लिए पैसों की आवश्यकता नहीं है, तो ऐसे में किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन ना करें.

KCC Loan Apply Online

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए ऐप्स स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक या फिर सीएससी सेंटर आवेदन कर सकते हैं, इसके अलावा आप किसी भी प्राइवेट या सरकारी बैंक से इस क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं. यहां पर हमने इन ऑनलाइन तरीका बताया हुआ है जिसको फॉलो करके आसानी से Kisan Credit card Le sakte hain.

#1 KCC Loan Online Apply SBI

भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया किसानों की मदद करने के लिए 3 लाख क्रेडिट लिमिट के साथ KCC Card देने की सुविधा देता है, यह बैंक अन्य बैंकों के मुकाबले सबसे कम 2% ब्याज दर पर इंटरेस्ट रेट लेता है, इसके अलावा एसबीआई बैंक से लोन न्यूनतम 30000 रुपए तक लिया जा सकता है.

#2 KCC Loan Online Apply PNB

पंजाब नेशनल बैंक किसान क्रेडिट कार्ड पर 7 % वार्षिक ब्याज दर से 3 लाख रुपए पर इंटरेस्ट रेट लेता है.

पीएनबी द्वारा ₹3 लाख तक के लोन के लिए न्यूनतम किसान क्रेडिट कार्ड ब्याज दर 7% प्रति वर्ष है. ₹3 लाख से अधिक की लोन राशि के लिए, आपको आधार दर और 2% प्रति वर्ष का भुगतान करना होगा. लोन के लिए आवेदन अपने नजदीकी पीएनबी बैंक में जाकर कर सकते हैं.

#3 KCC Loan Online Apply CSC

किसान क्रेडिट कार्ड लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन सीएससी सेंटर से कर सकते हैं, लोन आवेदन करने के लिए अपने नजदीकी सीएनसी सेंटर पर जाए, आवेदन करने वाले व्यक्ति से कहे कि उसे जिस बैंक से सबसे कम ब्याज दर पर Kisan Credit Card मिल रहा है, वहां अप्लाई करें. लोन आवेदन करने के बाद सीएससी सेंटर की मुहर लगवाई, इसके बाद अपने सभी डाक्यूमेंट्स को अटेस्टेड करें.

अब जिस बैंक से आपने लोन आवेदन किया है उस बैंक में जाए और इस फॉर्म को जमा कर दें.

जैसे ही आप फॉर्म को जमा कर देंगे, तो बैंक की तरफ से एक रेफरेंस आईडी जेनरेट होगी, जिसके माध्यम से आप अपने KCC card क स्टेटस चेक कर सकते हैं.

Kisan Credit Card Eligibility

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए कुछ टर्म्स ऑफ कंडीशन है जिसका पालन करना बेहद जरूरी है, यहां पर हम ने किसान क्रेडिट कार्ड के लिए मानय: एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के बारे में बताया है जो कि इस प्रकार है:

✔️ आवेदक एक किसान होना चाहिए.

✔️ आपकी उम्र 18 साल से 70 साल के बीच होनी चाहिए.

✔️ आवेदक के पास कृषि करने के लिए पर्याप्त भूमि होनी चाहिए.

✔️ आपके पास केवाईसी डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड , ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए.

✔️ जमीन के कागजों की आवश्यकता पड़ेगी.

✔️ लोन आवेदन करने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म चाहिए.

✔️ यदि ऑनलाइन Credit card आवेदन कर कर रहे हैं तो आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर होना चाहिए.

✔️ आवेदन करने के लिए अपने नजदीकी बैंक में जा सकते हैं.

✔️ जिन किसानों के पास जमीन नहीं है, लेकिन वह दूसरों की जमीन पर खेती करते हैं तो वह भी इस क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं.

✔️ मछली पालने करने वाली किसान भी इस क्रेडिट कार्ड का लाभ ले सकते हैं.

✔️ कृषि कार्य से जुड़े हुए सभी व्यक्ति जैसे कि पट्टेदार और काश्तकार किसान भी इस क्रेडिट कार्ड को ले सकते हैं.

KCC Loan Mafi Online Registration

किसान क्रेडिट कार्ड लोन माफ करने के लिए कुछ राज्यों में यह सुविधा लोन की गई है, यदि आप झारखंड, रहती है तो ऐसे में आप झारखण्ड कृषि ऋण माफी योजना के माध्यम से अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. यहां पर किसानों को लोन जमा करने पर छूट प्रदान की जाएगी. यदि आप Kcc Loan Mafi Online Registration के बारे में डिटेल में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो ऐसे में आप हमारा क्या है आर्टिकल पढ़ सकते हैं:

KCC Loan Application Form PDF

किसान क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने के लिए सबसे जरूरी है कि आपके पास एप्लीकेशन फॉर्म होना चाहिए. यदि आप किसी भी बैंक में किसान क्रेडिट कार्ड आवेदन कर रहे हैं तो वहां पर आपको Application Form की आवश्यकता पड़ेगी. कुछ बैंकों में तो एप्लीकेशन फॉर्म आसानी से मिल जाते हैं और कुछ बैंकों में एप्लीकेशन मिलने में कई दिनों तक का समय लग जाता है.

यहां पर हमने किसान क्रेडिट कार्ड आवेदन करने का एप्लीकेशन फॉर्म दिया हुआ है, जहां पर आप अपनी सभी जरूरी प्रश्न जानकारी भरकर अपने नजदीकी बैंक जैसे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, इंडियन बैंक, इलाहाबाद बैंक, यूनियन बैंक, पंजाब नेशनल बैंक इत्यादि अन्य में आवेदन कर सकते हैं, आइए जानते हैं:

Card nameKisan Credit card
Card TypeAgriculture Loan
KCC loan application form pdf CLICK HERE

किसान क्रेडिट कार्ड लोन कौन-कौन से बैंक देते हैं?

किसान क्रेडिट कार्ड को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, इन बैंकों की मदद से यह क्रेडिट कार्ड जल्द ही अप्रूव हो जाता है. और यहां पर आपको किसान क्रेडिट कार्ड के साथ अन्य सुविधाएं भी दी जाती है.

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने से पहले यह जानना आवश्यक है कि कौन-कौन से बैंक केसीसी क्रेडिट कार्ड को देने की सुविधा देते हैं, यहां पर हमने उन सभी बैंकों की लिस्ट प्रोवाइड की है जिनके माध्यम से आप केसीसी क्रेडिट कार्ड ले सकते हैं,आइए जानते हैं :

Bank nameCard Apply
Kisan Credit Card (KCC) Scheme – Reserve Bank of IndiaClick Here
SBI BankClick Here
HDFC BankClick Here
Axis BankClick Here
Central Bank of IndiaClick Here
Kisan Credit Card (KCC) – Indian BankClick Here
Kisan Credit Card -BankbazaarClick Here
KISAN CREDIT CARD–Union bankClick Here
Baroda Kisan Credit CardClick Here

Conclusion

यहां पर हमने किसान क्रेडिट कार्ड क्या होता है, किसान क्रेडिट कार्ड कौन-कौन से बैंक से लिया जा सकता है, सबसे कम इंटरेस्ट रेट पर कौन सा बैंक किसान क्रेडिट कार्ड ऑफर कर रहा है, इसके बारे में जानकारी दी है.

यदि आपने किसान क्रेडिट कार्ड (KCC Card) लिया है और आपको किसान क्रेडिट कार्ड लेने के बाद किन समस्याओं का सामना करना पड़ा है, इसके बारे में आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं ताकि हम अपने यूजर को वह जानकारी भी दे पाए जिन्हें उनको पता नहीं है.

उम्मीद करता हूं यहां पर दी गई जानकारी से आप संतुष्ट होंगे, यदि आपका किसी प्रकार का सवाल है, या फिर आप हमसे जुड़ना चाहते हैं तो ऐसे में आप हमें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फॉलो कर सकते हैं. और अपनी किसी भी तरह की समस्या के लिए नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी राय दे सकते हैं.

✔️ हमारे साथ इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए आप सभी का शुक्रिया!

आपको यह पोस्ट किसी लगी?
Good/अच्छी 😎बेकार/सुधार करो 😥

Leave a Comment