किसानों के लिए खुशखबरी, पीएम किसान योजना का बड़ा ऐलान, जाने पूरा प्रोसेस

नई दिल्ली, PM Kisan Yojana: किसानों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है, पीएम किसान सम्मान (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) से जुड़े किसानों के लिए सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. दरअसल अब सरकार पीएम किसान योजना की राशि में बढ़ोतरी करने वाली है। इस योजना के अंतर्गत सरकार ने 12.5 करोड़ किसानों को फायदा पहुंचाया है.अब देखा जाए तो किसानों को मिलने वाले पैसे में बंपर बढ़ोतरी होने वाली है.

आपको बता दें कि हाल ही में सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि (Prime Minister Kisan Samman Nidhi Scheme) की 11वीं किस्त का पैसा करीब 10 करोड़ लोगों के खाते में भेजा था। वैसे पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अनुसार करीब 12.5 करोड़ किसान जुड़े हैं, सरकार ने अभी इस योजना से जुड़े किसानों के बैंक खाते में ₹2000 किस तरह की भेजी है.

एक्सपर्ट्स का क्या कहना है

KISHANO KE LIYE KHUSHKHABARI PM KISHAN YOJANA KA BADA ALAAN NEWS PADHIYE

हाल ही में किसान योजना से जुड़े किसानों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी सामने आई है, दरअसल कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पीएम योजना से जुड़े किसानों को 2000 रुपये दी जाती थी, लेकिन अब इस धनरशि को बढाकर 4000 रुपये किया जा रहा है. किसानों को इस योजना के अंतर्गत अब ₹4000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी. हालांकि ऑफिसली तौर पर कोई भी नया अपडेट सामने नहीं आया है.

योजना का उद्देश्य क्या है?

आपकी जानकारी के लिए बता दें पीएम किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से सरकार किसानो को आर्थिक रूप से वित्तीय सहायता प्रदान करती है जिससे उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत किया जा सके. वर्तमान समय में यदि किसानों को इस योजना के अंतर्गत ₹4000 की धनराशि दी जाती है तो ऐसे में किसानों को सालाना ₹12000 की धनराशि मिलेगी.

Loanpaye follow on google news

कब तक आ जाएंगे पैसे

बहुत सारे किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि के पैसे आने का इंतजार बहुत लंबे समय से है. हालांकि अब सरकार ने कहां है कि जिन किसानों के बैंक खाते में योजना के अंतर्गत पैसे नहीं आए हैं तो उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं है,क्योंकि सरकार ने इसके लिए किसानों को विश्वास दिलवाया है कि जल्द ही उनके खाते में पैसा भेज दिया जाएगा.

पैसे लेने से पहले कर ले यह काम

आपको बता दें कि सरकार ने 11वीं किस्त देने से पहले ऐलान किया था कि सभी किसान जल्दी से जल्दी अपनी ई–केवाईसी (e-Kyc) करवा ले. वहीं कई किसान ऐसे हैं जिन्होंने अभी तक ई–केवाईसी (e-Kyc) नहीं करवाई है. ऐसे में बहुत सारे किसानों के बैंक खाते में पैसे नहीं आ रही है, इसलिए जिन किसानों ने अभी तक ई–केवाईसी (e-Kyc) नहीं करवाई है उन किसानों को जल्द से जल्द ई–केवाईसी (e-Kyc) करवा लेनी चाहिए ताकि उन्हें सरकार द्वारा मिलने वाली वित्त सहायता मिल सके.

सरकार कर्मियों की न्यूनतम सैलरी 18 से बढ़कर हो जाएगी 26 हजार रुपये

केंद्रीय कर्मचारियों की बढ़ेगी सैलरी, DA पर जल्द हो सकता है फैसला

हर महीने मिलेंगे 50 हजार रूपये, बस करें ये काम

आधार कार्डधारकों को लगा तगड़ा झटका

आईटीआर फाइल करने की डेडलाइन करीब

PM Kisan Yojana लिस्ट में इस तरह चेक करें अपना नाम:

  1. अपना नाम पीएम किसान लिस्ट में चेक करने के लिए सबसे पहले तो हमें पीएम किसान की ऑफिशल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा.
  2. यहां पर आपको दायीं तरफ ‘Farmer Corner’ दिखाई देगा.
  3. इसके बाद ‘Beneficiary Status’ के ऑप्शन पर क्लिक करें.
  4. इसके बाद एक नया खुल जाएगा जहां पर आप राज्य जिला गांव तथा ब्लॉक का नाम सेलेक्ट करें.
  5. अब फॉर्म द्वारा मांगी गई सभी जानकारियों को भरकर ‘Get Report’ पर क्लिक करें.
  6. ऐसा करने पर आपके सामने आपकी गांव के उन सभी लोगों के लिस्ट आ जाएगी जो इस योजना का लाभ ले रहे हैं.
  7. यहां से आपको पता चल जाएगा कि आपका नाम इस लिस्ट में है या नहीं. उपरोक्त जानकारी के अनुसार आप अपना लिस्ट में नाम चेक कर सकते हैं.
Follow On Google News 👉CLICK HERE
Follow On YouTube 👉CLICK HERE
Join On Telegram (New Update)🔥CLICK HERE
Follow On Facebook 👉CLICK HERE
Web Portal (Loanpaye) 👉CLICK HERE
Instant Personal Loan 👉CLICK HERE
Credit Card ALL Info 👉CLICK HERE
Insurance ALL Info 👉CLICK HERE
आपको यह पोस्ट किसी लगी?
Good/अच्छी 😎बेकार/सुधार करो 😥

Leave a Comment